एक हिप प्रोस्थेशिस हस्तक्षेप के बाद शोज कैसे करें

हिप कृत्रिम अंग का आरोपण गतिशीलता को पुनर्स्थापित करता है और दर्द को राहत देता है। उदाहरण के लिए, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष 285,000 से अधिक ऑपरेशन किए जाते हैं हालांकि, इस प्रक्रिया की सफलता पश्चात आक्षेपों पर बहुत अधिक निर्भर करती है जो मरीज को स्वयं को सुरक्षित रखती है सबसे जटिल दैनिक गतिविधियों में से एक शावर ले रहा है, क्योंकि गतिशीलता अस्थायी रूप से सीमित है और कूल्हे पर वजन को वितरित करना संभव नहीं है। "नई"।

कदम

भाग 1

हस्तक्षेप से पहले बाथरूम में बदलाव करें
हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 1 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
1
एक स्वास्थ्य सीट या एक स्वास्थ्य लेख की दुकान पर आरामदायक कुर्सी खरीदें। इस तरह, आप बैठे रह सकते हैं जब आप स्पंज और साबुन के साथ ऑपरेशन को आसान बनाते हैं। यह समर्थन 90 डिग्री से अधिक के कोण पर तह जोड़ से भी बचाता है, नीचे का समर्थन करता है और शॉवर के बाद बिना प्रयास किए उठने में आपकी सहायता करता है।
  • अधिक से अधिक स्थिरता के लिए धातु, गैर-पर्ची और बैक्स्ट से लैस उत्पाद के लिए देखो- प्लास्टिक की कुर्सियां ​​टिकाऊ नहीं हैं
  • 90 डिग्री से अधिक झुकने से कूल्हे को रोकने के लिए मंजिल से सीट 42-45 सेमी के साथ एक मॉडल चुनें।
  • एक पैरों के साथ एक कुर्सी को देखो जो अंततः आपको आगे झुकने के लिए मजबूर किए बिना अपने पैरों को दाढ़ी देगा।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 2 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    2
    शौचालय के पास एक बिडेट स्थापित करें यह सरल सैनिटरी आपको खाली करने के बाद धोने की अनुमति देता है, क्योंकि सीट पर सीधे गर्म पानी में स्प्रे होता है - कुछ मॉडल निजी भागों को सूखने के लिए गर्म हवा के प्रवाह से सुसज्जित होते हैं।
  • यह नियंत्रित करने और प्रत्यक्ष करने के लिए एक मोबाइल हाथ शावर स्थापित करने के लिए उपयुक्त है कि आप शरीर पर पानी के प्रवाह को कैसे पसंद करते हैं, खासकर यदि आपको बैठने की स्थिति से खुद को धोना है
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 3 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    3
    डब्ल्यूसी के पास ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज समर्थन बार स्थापित करें। क्षैतिज लोग आपको कप पर बैठने और बाथटब में प्रवेश करने में मदद करते हैं, जबकि ऊर्ध्वाधर लोग आपको बौछार और शौचालय दोनों में उठने की आवश्यकता करते हैं।
  • तौलिया बारों का समर्थन नहीं करना याद रखें, क्योंकि वे आपके वजन का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं और आप अंततः गिर सकते हैं।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 4 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    4
    शौचालय के लिए एक बढ़ा खरीदें इस तरह, आप सर्जरी के बाद बैठते समय संयुक्त 90 डिग्री कोण से आगे नहीं झुकें। इस तरह के आपरेशन के बाद सावधानी बरतने में से एक है अत्यधिक नतीजे (90 डिग्री से ऊपर) से बचने के लिए - इसके परिणामस्वरूप, आपको अपने घुटने को नीचे बैठने पर आपके हिप की ऊंचाई तक पहुंचने से रोकना होगा।
  • आप मोबाइल लिफ्ट खरीदने या सुरक्षा सुविधा स्थापित कर सकते हैं। प्रीपरेटिव साक्षात्कार के दौरान, आर्थोपेडिस्ट से पूछें कि आप इन मदों को कहाँ खरीद सकते हैं
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 5 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    5
    टब के नीचे या शौचालय के आसपास के फर्श पर सक्शन कप या सिलिकॉन decals के साथ एक गैर पर्ची रबड़ की चादर रखो। इस तरह, जब आप बाथरूम में होते हैं तो फिसल या गिरने से बचें।
  • धोने के बाद फर्श की फर्श करने के लिए बौछार या टब में से किसी अन्य समान चटाई को फैलाना याद रखें।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 6 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    6
    सभी व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों को ले जाएं ताकि वे हाथ से करीब हो। शैम्पू, स्पंज और साबुन को स्नान की सीट से थोड़ी दूरी पर रखो ताकि जब आप ठीक हो जाए तो उसे पकड़ने की कोशिश में थक नहीं जाए।
  • यदि संभव हो तो, साबुन से तरल डिटर्जेंट तक स्विच करें। साबुन फिसल जाता है और हाथों से आसानी से गिर जाता है जिससे आप झुकते या ठीक होने के लिए फैल जाते हैं - इस हल्के तरल साबुन के तहत उपयोग करना बहुत आसान है।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 7 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    7
    बाथरूम में साफ तौलियों का एक ढेर तैयार करें। आप उन्हें निचली शेल्फ पर या निकटतम बिंदु पर रख सकते हैं कि आप आसानी से पहुंच सकते हैं - यह छोटी सावधानी आपको उठने और एक सूखी सूखी देखने की समस्या को बचाता है।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 8 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    8
    याद रखें कि ऑपरेशन के 3-4 दिनों के बाद आप स्नान नहीं कर सकते। इस स्तर पर कटौती और ड्रेसिंग को गीला नहीं होना चाहिए - सर्जन आपको बताएगा कि आप सामान्य रूप से धोने के लिए वापस आ सकते हैं।
  • इस बीच, ऊपरी शरीर को सिंक या एक छोटे कटोरे का उपयोग करके सामान्य साबुन और पानी के साथ धो लें। आप अस्पताल की नर्स से अंतरंग स्वच्छता के साथ मदद करने के लिए कह सकते हैं - यह पेशेवर जानता है कि आपकी सहायता कैसे करें।
  • चूंकि आपको कोई गतिविधि नहीं करनी पड़ती है, आपरेशन से ठीक होने के अलावा, बहुत ज्यादा पसीना नहीं करें - आराम पर ध्यान केंद्रित करें और आराम करें।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 9 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    9
    घर में बाथरूम की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक व्यावसायिक चिकित्सक से पूछें। यदि आप नहीं जानते कि कौन-कौन से बदलाव आवश्यक या अधिक उपयुक्त हैं, तो अस्थिर चिकित्सक या फिजियटिस्ट से आपको एक योग्य चिकित्सक को बताएं जो कमरे का निरीक्षण कर सकता है और सर्जरी से पहले सुरक्षा सावधानी बरतने का सुझाव दे सकता है।
  • भाग 2

    सर्जरी के बाद एक शॉवर ले लो
    हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 10 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    1
    जल से चीरा को सुरक्षित रखें अगर एक निविड़ अंधकार ड्रेसिंग इसे लागू नहीं किया गया है। ज्यादातर मामलों में, पानी प्रतिरोधी धुंध का उपयोग किया जाता है - परिणामस्वरूप, आपका डॉक्टर आपको स्नान करने के लिए अधिकृत कर सकता है, लेकिन कुछ सावधानियों के साथ। हालांकि, यदि सामान्य गोज़ उपयोग किया जाता है, तो सर्जन आपको सलाह देता है कि आप गीला न करें, क्योंकि नम ड्रेसिंग खतरनाक सूक्ष्मजीवों के प्रसार को बढ़ावा देती है, जो बदले में संक्रमण को ट्रिगर कर सकती है।
    • पनरोक धुंध का उपयोग किए बिना कट की रक्षा करने के लिए, एक प्लास्टिक की थैली ले लीजिए और इसे काटें ताकि यह ड्रेसिंग को कवर कर सके (यह कुछ सेंटीमीटर से बड़ा होना चाहिए) - इस प्रकार के दो कवर तैयार करें यदि पहले छेद हो।
    • कट की चोटी पर दो प्लास्टिक शीट रखें और चिपकने वाली टेप के साथ उन्हें ठीक करें। जाँच करें कि टेप पानी की घुसपैठ को रोकने के लिए त्वचा का पालन करता है - यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए
    • आप फ़ार्मेसी में उपलब्ध चिकित्सा या सर्जिकल टेप का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 11 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    2
    त्वचा और पानी से बचाने वाली क्रीम से टेप हटाने के लिए एक गीले कपड़े का प्रयोग करें। टेप के लगभग सभी प्रकार के कारण थोड़ा दर्द होता है जब वे एपिडर्मिस से अलग होते हैं - नम कपड़े का उपयोग करके आप आपरेशनों को सुगम बना सकते हैं और पीड़ा को कम कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक की शीट्स का पुन: उपयोग न करें, क्योंकि जब आप चिपकने वाली टेप को छील कर देते हैं, तो जब आप स्नान करते हैं तो हर बार एक नई जोड़ी तैयार करते हैं।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 12 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    3
    मंजिल पर स्वस्थ पैर और अंततः संचालित पैर के बाद दोनों crutches प्लेस। सामान्य तौर पर, आर्थोपेडिस्ट सर्जरी के बाद क्रैच का उपयोग करने की सिफारिश करता है ताकि नए प्रोस्थेसिस पर अत्यधिक वजन को ट्रांसफर न किया जा सके।
  • सुनिश्चित करें कि वे आपके स्नान स्टाल की पहुंच के भीतर हैं, ताकि आप आसानी से उन्हें धोने के बाद पकड़ सकें।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 13 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि



    4
    जब आप घर का कपड़ा निकाल दें और शॉवर की सीट तैयार करें, किसी को आपकी सहायता करे। एक परिवार के सदस्य, एक दोस्त, एक पति या एक पेशेवर गृह देखभाल सहायक की उपस्थिति शावर में आपरेशन की सुविधा देता है और आपको ट्रिपिंग या गिरने से रोकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक साफ तौलिया है, जिसे आप छोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए, फर्श पर रबड़ की चटाई पर, बस टब के बाहर या शॉवर सीट के पास।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 14 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी की मदद से सीट पर बैठो यदि आपको लगता है कि आप खुद को धो सकते हैं, तो उस व्यक्ति से पूछिए, जो आपके लिए बाथरूम से बाहर रहने के लिए ख्याल रखता है, जहां आपको उसकी ज़रूरत होती है, तब आप महसूस कर सकते हैं।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 15 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    6
    टैप खोलें और धुलाई शुरू करें अपने पैरों और पैरों को धोने के लिए एक लंबे समय से संभाल के साथ एक स्पंज का उपयोग करें - फिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों के लिए सामान्य स्पंज पर चलो।
  • अगर आप धोते समय एक बार या दो बार सीट से उठ सकते हैं, बशर्ते आप पहले अपने हाथों को पोंछते हुए अपने पास तौलिया के साथ पोंछते रहें और ऊर्ध्वाधर समर्थन बार छड़ें।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 16 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    7
    समाप्त होने पर, नल बंद करें और धीरे-धीरे सीट से उठाएं। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ सूख रहे हैं जब आप उन्हें अपनी पकड़ खोने से बचने के लिए क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर समर्थन संरचना पर रख देते हैं - आप भी आपकी मदद करने के लिए एक सहायक से पूछ सकते हैं।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 17 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    8
    एक साफ कपड़े के साथ त्वचा डब द्वारा सूखी। इस चरण में, अपने पैरों को अपने पैरों से 9 0 डिग्री से अधिक न मोड़ना याद रखें - यह आपके पैरों को आगे या अंदर से घूमने से बचा जाता है जब सीधे खड़े होते हैं और अपने शरीर को मोड़ नहीं करते।
  • क्षैतिज सलाखों का समर्थन करें और धीरे से तौलिया के पैरों को सूखने के लिए टैप करें।
  • भाग 3

    हस्तक्षेप के बाद फिर से शुरू करें
    हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 18 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    1
    उपचार और वसूली चरण में सक्रिय भूमिका निभाएं इसका अर्थ है कि हड्डी रोग सर्जन, फिजियट्रिस्ट और उनके सहयोगियों के साथ-साथ आपके प्रियजनों को वसूली चरण का समर्थन करने वाले चिकित्सा कर्मचारियों की सलाह और मार्गदर्शन का लाभ लेना।
    • आपके दैनिक गतिविधियों में वापस आने में कुछ समय लगता है और इस बीच आपको कुछ जीवन शैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता पड़ सकती है। शौचालय और यौन संबंधों का उपयोग करते हुए धुलाई, पैदल चलना, चलना, आपके नए कूल्हे को ध्यान में रखते हुए परिवर्तनों से गुजरना होगा।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 1 9 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    2
    आपरेशन के बाद आठ हफ्तों के लिए पैरों को पार नहीं करें। इस भाव से कृत्रिम अंग के विघटन का कारण हो सकता है।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 20 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    3
    संयुक्त 90 डिग्री से आगे नहीं मोड़ो और नीचे बैठकर आगे झुक न करें। अपने घुटनों को अपने श्रोणि के मुकाबले एक उच्च स्तर पर नहीं लाएं और जब आप बैठे हों, तब हमेशा अपनी पीठ को सीधे रखें।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 21 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप कुर्सी पर होते हैं तो किसी को गिरने वाली वस्तुओं को चुनने के लिए कहें। यह एहतियात विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप स्वयं धो लें यदि आपके स्नान के दौरान साबुन के हाथ आपके हाथों से स्लाइड करते हैं, तो स्वत: पलटा लेने के लिए इसे चुनना पड़ता है।
  • इस घटना के जोखिम को कम करने के लिए, तरल डिटर्जेंट के साथ साबुन की जगह;
  • बाथरूम के फर्श पर गिरने वाले किसी भी वस्तु को इकट्ठा न करें। अपने आप को सूखा, स्नान या टब से बाहर जाओ और एक परिवार के सदस्य या जो आपकी देखभाल करता है उस व्यक्ति से सहायता मांगें
  • भाग 4

    हस्तक्षेप के बारे में पढ़ें
    हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 22 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    1
    कूल्हों की शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान सीखें ये जोड़ गेंद के जोड़ों के समान हैं। , अवतलता अंदर पहिया क्षेत्र जब आप पैर के लिए कदम - गोलाकार संरचना फीमर जांघ की लंबी हड्डी के सिर के अलावा अन्य कोई है, जबकि अवतल भाग (ऐसीटैबुलम) (श्रोणि) हड्डी श्रोणिफलक पर मौजूद है।
    • जब कूल्हे स्वस्थ होता है, तो ऊर्ध्वाधर सिर एसिटाबुलम के भीतर सभी दिशाओं में आसानी से बहती है। यह घटना चिकनी उपास्थि, एक लचीली ऊतक के लिए संभव है जो हड्डियों के सिरों को कवर करती है और सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करती है।
    • यदि गिरफ्तारी या दुर्घटना के कारण उपास्थि पहना या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो कार्टिलेज के आंदोलन "गेंद संयुक्त" यह अधिक मुश्किल हो जाता है, अधिक घर्षण के साथ- यह सब हड्डियों की संरचना को नुकसान पहुंचाता है और पैरों की गतिशीलता कम करता है।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 23 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    2
    उम्र और विकलांगता जैसे कारकों से अवगत रहें, जो हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की आवश्यकता पैदा कर सकते हैं। यद्यपि एक पूर्ण हिप प्रतिस्थापन सर्जरी स्थापित करने के लिए कोई पूर्ण वजन या आयु के मानदंड नहीं हैं, यह पाया गया है कि ज्यादातर रोगी 50 से 80 वर्ष के बीच आयु वर्ग के होते हैं आर्थोपेडिक सर्जन केस-दर-मामला आधार पर संयुक्त की स्थितियों का मूल्यांकन करते हैं, लेकिन प्रक्रिया की सिफारिश करते हैं यदि:
  • लैंप के जोड़ों का दर्द जो दैनिक और प्राथमिक गतिविधियों को करने की क्षमता को गंभीर रूप से सीमित करता है;
  • रिपोर्ट करें कि दर्द आराम में और आंदोलन के दौरान, रात और दिन के दौरान मौजूद है;
  • आप संयुक्त कठोरता से पीड़ित हैं जो हिप आंदोलन के सामान्य आयाम को सीमित करता है, विशेषकर जब चलने या दौड़ने के दौरान अंगों को उठाना पड़ता है;
  • आपके पास कूल्हे की एक अपक्षयी बीमारी है, जैसे कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया, ओस्टोनकोर्सिस, फ्रैक्चर या बहुत कुछ मामलों में, शिशु संयुक्त रोग;
  • आप औषधीय उपचार, रूढ़िवादी उपचार और अस्थि-चिकित्सा सहायता (छड़ी या घूमने) के साथ दर्द से लाभ या राहत प्राप्त नहीं करते हैं।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 24 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आपको एक पूर्ण या आंशिक हिप प्रतिस्थापन की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें आंशिक ऑपरेशन के दौरान केवल सिर का सिर एक धातु क्षेत्र के साथ बदल जाता है जो तरल पदार्थ में एसिटाबुलम के अंदर बहता है - एक पूर्ण ऑपरेशन में यह एसिटाबुलम को भी बदल देता है।
  • पूर्ण इम्प्लांट (या हिप आर्थ्रोपैस्टी) एक शल्य प्रक्रिया है जिसके दौरान उपास्थि और क्षतिग्रस्त हड्डी को निकाल दिया जाता है और प्रोस्थेसिस के साथ बदल दिया जाता है।
  • एसिटाबुलम को एक टिकाऊ प्लास्टिक सामग्री से बने अवतलता से बदल दिया जाता है और सीमेंट के समान एक पदार्थ के साथ स्थिर होता है। सर्जन यह बस इसे सम्मिलित करने का निर्णय ले सकता है और इसे नए हड्डी की सामग्री विकसित करने की अनुमति देती है जो कृत्रिम अंग को स्थिर करती है।
  • यह प्रक्रिया संयुक्त में कमजोर पड़ने वाली दर्द को समाप्त करती है और आपको सामान्य दैनिक गतिविधियों (धुलाई, घूमना, चलना, ड्राइविंग और अन्य पर) को फिर से शुरू करने की अनुमति देता है, जो कूल्हे की पूर्व शर्तों के कारण लगभग असंभव हो गया था।
  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 25 के बाद शावर शीर्षक वाली छवि
    4
    शल्य चिकित्सा का सहारा लेने से पहले गैर-इनवेसिव चिकित्सा का परीक्षण सभी रोगियों ने इस तरह की गहन दर्द की शिकायत नहीं की क्योंकि उन्हें ऑपरेशन के लिए अच्छे उम्मीदवार बनाने के लिए कहा गया था। इसके अलावा, यहां तक ​​कि यदि आप भी हों, तो अस्थि-विकार लगभग हमेशा से पता चलता है कि गैर-इनवेसिव उपचार दवाओं, व्यायाम और जीवन शैली में परिवर्तन (जैसे वजन घटाने और फिजियोथेरेपी) जैसे दर्द का प्रबंधन करने से पहले होता है।
  • डॉक्टर ऑपरेटिंग कमरे की सिफारिश करते हैं, जब ये समाधान ठोस लाभ और सामान्य दैनिक गतिविधियों की वसूली नहीं करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com