एक त्वचा संवेदनशीलता टेस्ट कैसे करें

त्वचा संवेदनशीलता परीक्षण दो अलग चीजें इंगित कर सकता है। पहले मामले में यह एक चिकित्सा प्रक्रिया है, पैच टेस्ट

, कुछ संपर्क एलर्जी के निदान के लिए उपयोगी दूसरे मामले में, एक परीक्षा के लिए संदर्भ बनाया जाता है "घर" यह जांचने के लिए कि आप खरीदे गए नए उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं। दोनों मामलों में, हालांकि, एक अड़चन के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया मांगी गई है।

कदम

विधि 1

एक त्वचीय एलर्जीगत टेस्ट से गुज़रें
छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 1
1
बुनियादी सिद्धांतों के बारे में जानें पैच टेस्ट का उपयोग विशेष पदार्थों से संपर्क करने के लिए त्वचा की एलर्जी प्रतिक्रिया को मापने के लिए किया जाता है। यह एक परीक्षा से अलग है चुभन परीक्षण.
  • चुभन परीक्षण के माध्यम से, आम एलर्जी के लिए प्रतिक्रियाओं की मांग की जाती है, जो कि अत्याधुनिकता या रंधोहाए जैसे लक्षण पैदा करते हैं। एक नर्स खरोंच या त्वचा को चिपक जाती है ताकि संभावित रूप से परेशान पदार्थ त्वचा में प्रवेश कर सकें।
  • इसके बजाय पैच परीक्षण एलर्जी के लिए त्वचा की प्रतिक्रिया का पता चलता है। इस प्रतिक्रिया को संपर्क जिल्द की सूजन कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 2
    2
    अपने चिकित्सक के साथ अपनी दवाओं का मूल्यांकन करें कुछ सक्रिय सामग्री पैच परीक्षण के परिणाम को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए एंटीहिस्टामाइंस, परीक्षा के परिणाम को बदलकर एलर्जी प्रतिक्रिया को दबाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। परीक्षा से पहले 10 दिन पहले, आपका डॉक्टर आपको परीक्षा से पहले थोड़ी देर के लिए अपने इलाज को बंद करने के लिए कह सकता है।
  • अन्य दवाइयां जो नकारात्मक बातचीत कर सकती हैं, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स, एसिड रिफ्लक्स (जैसे राइनिटीडिन) और ओमालिज़ुमाब (अस्थमा की दवा) के खिलाफ कुछ दवाएं।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 3
    3
    क्या होगा के लिए तैयार रहें परीक्षा के दौरान एक नर्स या डॉक्टर खुद को छोटे पैचेस की एक श्रृंखला तैयार करता है, जिनमें प्रत्येक व्यक्ति को कुछ व्यक्तियों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में कोबाल्ट और निकल से लैनोलिन और कुछ पौधों के पदार्थों जैसे धातुओं से सभी का उपयोग किया जाता है। पैच सीधे चिकित्सा चिपकने वाली टेप के साथ पीठ पर लागू होते हैं। आम तौर पर, चुने गए साइट वापस या हाथ है
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 4
    4
    पूछें एक photopach परीक्षण से गुजरना। यदि आप अक्सर अपने हाथ, गर्दन या हथियारों की पीठ पर चकत्ते से पीड़ित होते हैं, तो आपकी त्वचा न केवल नकारात्मक पदार्थों को केवल तब ही प्रतिक्रिया दे सकती है जब सूर्य के प्रकाश के संपर्क में हो। इस समस्या का निदान करने के लिए एक विशेष परीक्षा है - अगर आपको फोटोपैच टेस्ट की आवश्यकता होती है, तो चिकित्सक एपिडर्मिस के संपर्क में प्रत्येक पदार्थ को जोड़ता है, केवल एक को प्रकाश में उजागर करता है जबकि अन्य अवयवों को कवर होता है।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 5
    5
    दर्द को महसूस करने से डरो मत। चुभन परीक्षण के विपरीत, इस परीक्षण में सुइयों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है - इसलिए जब पैच लागू होते हैं तो आपको कोई दर्द महसूस नहीं होता है।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 6
    6
    शुष्क क्षेत्र को रखें पैच को त्वचा के संपर्क में रखने के दौरान, आपको उन्हें गीला नहीं करना चाहिए - इसका मतलब यह है कि आपको ज़्यादा पसीना नहीं पड़ेगा या नमी को उजागर नहीं किया जाएगा। तैरना न करें, एक शॉवर न लें, तैरना न करें, कसरत न करें और कोई भी कार्य न करें जो पैच को गीला कर सकता है।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 7
    7
    दो दिन प्रतीक्षा करें पैच आमतौर पर दो दिनों के लिए जगह में छोड़ दिया जाना चाहिए - इस समय के बाद आपको डॉक्टर के पास वापस जाना होगा नर्स या एलर्जीकर्ता पैच को हटा देता है और त्वचा को देखता है, यह समझने के लिए कि किस पदार्थ ने त्वचा की प्रतिक्रिया शुरू की है
  • त्वचा उच्छेदन दिखा सकती है जो खुद को छोटे पाया गया पीनोस या द्रव से भरे पाउच के रूप में पेश करते हैं।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 8



    8
    कुछ और दिनों की प्रतीक्षा करें कभी-कभी, चिकित्सक पदार्थों के आवेदन के चार दिन बाद आपको फिर से देखना चाहता है, ताकि आप एलर्जी के लिए देर से प्रतिक्रियाओं का पालन कर सकें।
  • छवि शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 9
    9
    परेशानियों से बचें जब आप उन पदार्थों को जानते हैं जो आपको समस्याएं पैदा करते हैं, तो आप जानते हैं कि क्या बचने के लिए आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि किसी विशेष आइटम को स्पर्श न करें। विपरीत मामले में, यदि आप कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाते हैं, तो डॉक्टर आपके द्वारा पीड़ित चापों के कारणों को परिभाषित करने के लिए आगे के परीक्षणों का प्रदर्शन करेंगे।
  • विधि 2

    त्वचा पर नई उत्पाद का परीक्षण करें
    चित्र शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा 10 कदम
    1
    प्रक्रिया को समझें जब कोई नया उत्पाद खरीदता है, जैसे कि रासायनिक छील या सादे चेहरे का शुद्ध करने वाला, तो त्वचा की संवेदनशीलता परीक्षण करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है इस मामले में, आपको अपनी प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए एपिडर्मिस के एक छोटे से क्षेत्र में कॉस्मेटिक की एक छोटी मात्रा में आवेदन करना होगा।
    • दूसरे शब्दों में, आपको किसी पदार्थ को फैलाना नहीं पड़ता जो आपके चेहरे या शरीर पर फैलाना छिछोड़ को ट्रिगर कर सकता है - शुरुआत में सतह को घूमना बेहतर होता है।
    • आपको अन्य उत्पादों को उसी तरीके से भी जांचना चाहिए, जैसे शैम्पू, कंडीशनर और हेयर डाइज व्यवहार में, यदि आपके पास नाजुक त्वचा है, तो आपको किसी कॉस्मेटिक या पदार्थ का उपयोग करने की योजना के साथ एक परीक्षण करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 11
    2
    हाथ के अंदर एक छोटी सी राशि लागू करें यह क्षेत्र परीक्षण के लिए एकदम सही है, क्योंकि यह संवेदनशील एपिडर्मिस के साथ कवर किया गया है। इसके अलावा, किसी भी प्रतिक्रिया अन्य लोगों के लिए भी दिखाई नहीं देगी
  • यदि आप जलते या तत्काल नकारात्मक प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो जितनी जल्दी संभव हो उतना उत्पाद हटा दें।
  • चित्र शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 12
    3
    24 घंटे की प्रतीक्षा करें यदि आप लोशन का परीक्षण कर रहे हैं, तो इसे अपनी त्वचा पर छोड़ दें। यदि यह एक पदार्थ है, जैसे कि रासायनिक छील को छींटा जाना चाहिए, तो पैकेज को पारित होने के समय बताए गए समय को हटा दें। यह देखने के लिए एक आंतरिक दिन की प्रतीक्षा करें कि क्या कोई भी त्वचा प्रतिक्रियाएं हैं।
  • यदि ऐसा होता है, तो त्वचा लाल, सूजन हो जाती है या वास्तविक विस्फोट दिखाती है। यह तरल पदार्थ को नष्ट या गहराया जा सकता है - एक अन्य लक्षण प्रुरिटस है
  • चित्र शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 13
    4
    एक और अधिक संवेदनशील क्षेत्र पर परीक्षण को दोहराएं। इसके बाद, आपको शरीर के उस क्षेत्र पर उत्पाद का उपयोग करना होगा जहां त्वचा अधिक नाजुक है उदाहरण के लिए, यदि आप एक चेहरे का क्लीनर्स का परीक्षण कर रहे हैं, तो अपने कान के पीछे एक छोटी सी राशि लागू करें इस दूसरे परीक्षण का कारण यह तथ्य है कि सामग्री एक और नाजुक क्षेत्र को प्रज्वलित कर सकती है, लेकिन हाथ के अंदर नहीं।
  • चित्र शीर्षक पैच टेस्ट त्वचा चरण 14
    5
    एक और दिन रुको आपको इस मामले में एक आंतरिक दिन के लिए धैर्यपूर्वक इंतज़ार करना होगा, पदार्थ को किसी भी त्वचा की प्रतिक्रियाओं की तलाश करना चाहिए। यदि आप किसी भी परिवर्तन को ध्यान नहीं देते हैं, तो आप उत्पाद को शांति से उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • पहला प्रकार का परीक्षण आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप त्वचा देखभाल के लिए कौन से उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं - जब आपको एपिडर्मिस को परेशान करने वाले पदार्थों को पता होता है, तो आप यह जांच सकते हैं कि वे सौंदर्य प्रसाधनों में सामग्री की सूची में नहीं हैं।
    • दूसरे टेस्ट के उत्पादों की एक विस्तृत विविधता, इत्र, चाल, शैंपू, डीओडरन्ट, आफ़्टरशेव, सनस्क्रीन, उन लोमनाशक और अन्य सौंदर्य प्रसाधन कि सीधे त्वचा पर लागू होते हैं सहित के लिए उपयुक्त है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com