कैसे एक Bruise को खत्म करने के लिए

भले ही कोई खराबी से छुटकारा पाने के लिए कोई जल्दी ठीक न हो, तो वसूली प्रक्रिया को गति देने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। यदि सही ढंग से प्रबंधित किया जाता है, तो इस लेख में वर्णित तकनीकों का ध्यानपूर्वक पालन करके कुछ दिनों के भीतर एक बदसूरत चोट लग सकती है। घाव की उपस्थिति को कम करने के लिए आप घरेलू उपचार और चिकित्सा क्रीम का उपयोग कैसे कर सकते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

क्षति को प्रबंधित करें
मेक अ ब्रूज़ गो अवे फास्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खरोंच शांत पहले कुछ दिनों के लिए कुछ घंटों के अंतराल पर लगभग 15 मिनट के लिए बर्फ रखो। बर्फ में सूजन और सूजन कम हो जाती है और खरोंच को जल्दी से ठीक करने में मदद मिलती है
  • मेक अ ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 2 नामक छवि
    2
    एक लागू करें गर्म पैक दूसरे दिन के बाद बर्फ के साथ सूजन को कम करने के बाद, आप एक गरम (नहीं गर्म) सीधे चोट के निशान पर लागू कर सकते हैं।
  • मेक ए ब्रुएस गो अवे फास्टर चरण 3 नामक छवि
    3
    खरोंच को उठाए रखें यदि चोट किसी क्षेत्र में है तो आप अंग की तरह उठा सकते हैं, खून के प्रवाह को कम करने के लिए इसे अपने दिल से ऊपर उठाएं। इससे सूजन कम हो जाती है और खून के क्षेत्र में अधिक बहने से रक्त को रोकता है, लालिमा को कम किया जाता है। चोट लगने के बाद सही होने पर क्षेत्र को बढ़ाना सबसे अच्छा काम करता है।
  • मेक ए ब्रुएस गो अवे फास्टर चरण 4 नामक छवि
    4
    भारी शारीरिक गतिविधि न करें बुरा क्रुद्ध होने के पहले कुछ दिनों के लिए, भारी प्रशिक्षण से बचें - यह पूरे शरीर में खून का बड़ा प्रवाह बनता है खून पर अधिक रक्त बहता है, और अधिक स्थिति बदतर हो जाएगी।
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    मस्तिष्क क्षेत्र को धीरे से मालिश करें अपने अंगूठे का उपयोग करने के लिए धीरे से चोट के बाहरी किनारे के आसपास मालिश। खरोंच के केंद्र को बहुत मुश्किल से दबाएं या मालिश न करें, क्योंकि यह दर्दनाक हो सकता है एक छोटा परिपत्र गति करना सुनिश्चित करें इस तरह आप लसीका प्रक्रिया को सक्रिय करते हैं और शरीर को प्राकृतिक तरीके से घायल होने से छुटकारा होता है।
  • मेक अ ब्रूज़ गो अवे फास्टर चरण 6
    6
    धूप की रोशनी के लिए खरोंच का खुलासा करें अगर आप सीधे सूर्य के प्रकाश में 10 से 15 मिनट तक खरोंच रख सकते हैं, तो यूवी विकिरण बिलीरूबिन को कम करना शुरू कर देगी, जो कि यह पीले रंग का है। सूरज की रोशनी में रहने से उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलती है और झुर्रियों को जल्दी से गायब करने की अनुमति मिलती है
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    मेक ए ब्रुएस गो अवे फास्टर चरण 7 नामक छवि
    1
    खरोंच पर सिरका और पानी रगड़ें। गुनगुने पानी के साथ सिरका मिलाएं और इसे क्षतिग्रस्त क्षेत्र पर रगड़ें। सिरका त्वचा की सतह पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, इसके उपचार का समर्थन करता है।
  • मेक अ ब्रूज़ गो अवे फास्टर चरण 8
    2
    अनानास या पपीता खाएं अनानास और पपीता में एक पाचन एंजाइम होता है जिसे ब्रोमेलैन कहा जाता है जो कि प्रोटीन को तोड़ता है जो ऊतकों में रक्त और तरल पदार्थ को जाल कर सकते हैं। बहुत सारे अनानास खाने से ब्रोमेलैन अवशोषित होता है और शरीर को घाव को भंग करने में मदद करता है।
  • मेक अ ब्रूज़ गो अवे फास्टर चरण 9
    3
    लागू करें और विटामिन सी लें पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने के लिए दोनों तरीके का उपयोग करें और जल्दी से अपने खरोंच को ठीक करें
  • सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपको संतरे, आम, ब्रोकोली, मिर्च मिर्च और मीठे आलू जैसे उपभोग करने वाले खाद्य पदार्थों से पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करें। आप अपने दैनिक मात्रा की गारंटी के लिए विटामिन सी पूरक के साथ भी पूरक कर सकते हैं।
  • एक विटामिन सी गोली तोड़ो और आटा बनाने के लिए थोड़ा पानी के साथ मिलाएं। प्रभावित क्षेत्र पर सीधे रगड़ें और इसे पानी से धीरे से हटाने से पहले इसे सूखा दें।
  • मेक ए ब्रुएस गो अवे फास्टर चरण 10 नामक छवि



    4
    ब्लूबेरी निकालें ले लो एन्थोसायनॉसाइड्स, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो कोलेजन को स्थिर करके और केशिकाओं को मजबूत करके एक खरोंच के रूप को कम कर सकते हैं। आप हेल्थ फूड स्टोर्स पर गोली में ब्लूबेरी निकालने को ढूंढ सकते हैं
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 11
    5
    अजमोद को कुचल दें और सीधे खरोंच पर रगड़ें। अजमोद में एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो मदद कर सकते हैं एक खरोंच जल्दी से गायब हो जाते हैं
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 12
    6
    ताजा अदरक खाओ अजमोद की तरह, अदरक में भड़काऊ गुण हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक बहुमूल्य सहायता है। अदरक को काट लें और पीने से पहले कुछ मिनट के लिए इसे गर्म पानी में छोड़ दें। आप अदरक कैप्सूल भी ले सकते हैं या उन्हें बारीकी से क्रश कर सकते हैं और सीधे घाव पर रग कर सकते हैं।
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 13
    7
    केयेनी का काली मिर्च और वेसलीन का मिश्रण बनाएं चोट के क्षेत्र में मिश्रण को ख़त्म करें और इसे कई घंटों तक आराम दें। बस आवश्यक होने पर ऊतक से साफ हो जाओ एक दिन में एक बार लागू करें जब तक घाव गायब हो जाए।
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 14 नामक छवि
    8
    एक कंसोलिडा रूट आटा बनाएं आटा बनाने या कोंसलीडा जड़ चाय में एक कपास की गेंद डुबकी करने के लिए थोड़ा पानी के साथ जड़ को पीसें। आलू या कपास झाड़ू को प्रभावित दिन तक एक बार एक बार जब तक चूसने गायब हो जाते हैं।
  • मेक ए ब्रूज़ गो अवे फास्टर चरण 15
    9
    चुड़ैल हेज़ेल तेल में खरोंच डुबकी। यह औषधीय पौधा चिकित्सा की प्रक्रिया को तेज कर सकता है और सूजन को कम करने के लिए उपयुक्त है। तेल लागू करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर कई घंटों तक आराम दें। एक दिन में कम से कम एक बार दोहराएं जब तक कि क्रोध गायब हो जाए।
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 16
    10
    एक केला पील छील के अंदर का उपयोग करने के लिए यह खरोंच पर मालिश इसके अलावा फल भी खाएं (सिर्फ इसलिए कि यह अच्छा है)।
  • भाग 3

    ड्रग्स या क्रीम
    मेक ए ब्रुएस गो अवे फास्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन लें, लेकिन एस्पिरिन नहीं। कुछ दर्द निवारक विरोधी भड़काऊ होते हैं और दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह एस्पिरिन से बचा जाता है - यह एक विरोधी कौयगुलांट भी है, यह रक्त द्रव बनाता है, वास्तव में घाव को बिगड़ता है
  • मेक ए ब्रुएस गो अवे फास्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मरहम या जेल मरहम दैनिक लागू करें अर्नीका एक पौधा है जो सूजन को कम करता है और जल्दी से घाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह क्रीम या जेल में फार्मेसियों या पाराफैक्शंस में बिना पर्ची के उपलब्ध है। एक दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र पर एक परत डालें जब तक कि क्रोध गायब हो जाए।
  • मेक ए ब्रुएस गो एवे फास्टर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    घाव को चूसने के लिए एक जोंक का प्रयोग करें। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो एक समग्र दवा दुकान की खोज करें जो लाइव लीच को बेचता है, और सीधे खरोंच पर डालता है। यह तुरंत खरोंच की ऊपरी परत से रक्त को चूसना होगा। चूंकि लीच लार थोड़ा संवेदनाहारी है, इस प्रक्रिया के दौरान आपको कोई परेशानी नहीं होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com