यूनिकोमोकोसिस का इलाज कैसे करें

पैर की उंगलियों के फफूंद संक्रमण, जिसे ऑनकोमोक्साइस भी कहा जाता है, सुखद नहीं हैं। आप नाखून, खराब गंध और अवशेषों की एक मलिनकिरण पर ध्यान दे सकते हैं, जब तक कील गिर जाएगी। यह एक चिंताजनक हालत लगता है, अच्छी खबर यह है कि यह इलाज है, और कहा कि अपने toenails के भविष्य के स्वास्थ्य अगर आप की देखभाल करने के लिए और संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक उपायों पर ध्यान दें करने के लिए जारी की गारंटी है है। नाखून संक्रमण का इलाज करते समय सावधानी बरतें - भले ही आप उन्हें घर पर ठीक कर सकें, यह अभी भी बहुत लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए डॉक्टर की भागीदारी की आवश्यकता होती है। यह आलेख कुछ सरल लेकिन प्रभावी उपाय बताता है और कुछ सामान्य जानकारी प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

डॉक्टर से परामर्श करें
ट्रीट टो नेल फंगस चरण 1 नामक छवि
1
समय में एक उपाय की तलाश करें समय पर उपचार महत्वपूर्ण है, इस तरह से स्थिति कम गंभीर और प्रबंधित करने में आसान है - इसके अलावा, पुनरावृत्ति की संभावना कम करें और नाखून हटाने से बचें। यह याद रखना एक महत्वपूर्ण बात है: माइकोसिस अपने आप को ठीक नहीं करता है और घरेलू उपचार शायद ही कभी प्रभावी होते हैं।
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 2 नामक छवि
    2
    विभिन्न उपचारों की कार्रवाई को समझें कई तरीके हैं जो एक डॉक्टर कील का इलाज करने के लिए लिख सकते हैं और चुनाव मुख्यतः संक्रमण की गंभीरता पर आधारित है। अधिकांश चिकित्सकों को प्रभावी होने के लिए सप्ताहों की आवश्यकता होती है और आपको इस तरह की एक मांग वाले आहार से परेशान किया जा सकता है।
  • सामयिक दवाओं को निर्धारित किया जा सकता है। ये नाखूनों पर क्रीम और लोशन लगाए जाते हैं।
  • कभी-कभी मौखिक एंटिफंगल का उपयोग किया जाता है कई अलग-अलग प्रकार हैं और वे अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, खासकर उन व्यक्तियों में जो अन्य प्रणालीगत बीमारियों से पीड़ित हैं - हालांकि आपका चिकित्सक आपके मेडिकल इतिहास को जानता है और अच्छी तरह से सलाह दी जाएगी।
  • इन संक्रमणों का मुकाबला करने के लिए कभी-कभी एक एंटिफंगल का तामचीनी निर्धारित किया जाता है यह समस्या से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका हो सकता है, लेकिन आपको एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत है
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक निरंतर चिकित्सा संक्रमण को बदतर बना सकती है और पुनरावृत्तियों को बेनकाब कर सकती है। विभिन्न उपचारों को मिश्रण करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 2

    संक्रमित कील का उपचार करें
    ट्रीट टो नेल फंगस चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने पैरों को हवा में जितना संभव हो उतना छोड़ दें। मोजे और गीले जूते मशरूम के प्रसार को बढ़ावा देते हैं। नंगे पैर जितना संभव हो उतना ही रहने की कोशिश करें। सैंडल पहनें जब आप कर सकते हैं मोज़े हर दिन बदलें सफेद मोजे प्रक्षालित होते हैं और सबसे उपयुक्त हैं।
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 5 नामक छवि
    2
    तंग जूते पहनना मत। पैर की उंगलियों को एक-दूसरे के संपर्क में रखें, संक्रमण को एक से दूसरे में स्थानांतरित करने की संभावना बढ़ जाती है, साथ ही साथ अधिक आर्द्र वातावरण भी बनाते हैं। यदि आप ऊँची एड़ी के जूते पहनना पसंद करते हैं, तो आप एक ब्रेक ले सकते हैं यदि वे अपनी उंगलियों को एक साथ रखते हैं। आपको केवल जूते पहनना चाहिए "सांस"। तंग मोजे एक ही समस्या पैदा करते हैं
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पैरों को अच्छी तरह से सूखी हर बार जब वे गीली हो जाते हैं तैराकी, तैराकी या पसीने के बाद, अपने पैरों को अच्छी तरह से सूखें इस तरह से आप संक्रमण से बचने बदतर हो रही है सार्वजनिक पूलों और अन्य समान स्थानों में विशेष रूप से सावधान रहें, जहां आप कवक फैल सकते हैं। इन जगहों से बचें या अपने पैरों को कवर करने का एक तरीका ढूंढें।
  • भाग 3

    वैकल्पिक उपचार


    ट्रीट टो नेल फंगस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    चिकित्सा उपचार के महत्व को समझें फंगल नाखून संक्रमण बेहद जटिल हैं और उन्हें बहुत समय लगता है और ध्यान से उन्हें ठीक से ठीक कर लेते हैं। यदि आप इसे ठीक से नहीं करते हैं, तो संक्रमण फिर से पुन: होगा। तो एक डॉक्टर के पास जाओ - इस बीच, आप दर्द कम करने और उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देने के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है, जो उन क्रियाओं को लागू करने से बचें जो निर्धारित चिकित्सा के साथ संघर्ष करते हैं।
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 8 नामक छवि
    2
    अतिरिक्त नाखून निकालें उन मामलों में जहां कवक बहुत जड़ें है और अपने आधार से कील को निकालने में कामयाब रहा है, यह अतिरिक्त भाग को हटाने के लिए आवश्यक है। 20 से 30 मिनट के लिए गर्म पानी में पैर डुबाना। फिर वह नाखूनों में कटौती करना शुरू कर देता है। आपको आश्चर्य होगा कि आपकी उंगली से कितना जुड़ा नहीं होगा, क्योंकि कवक ने नीचे दिए गए क्षेत्र पर आक्रमण किया है। हालांकि यह परेशान लग सकता है, यह पूरी तरह से सामान्य है बस कील काटकर और कवक के हिस्से के साथ। जितना संभव हो उतना फैब्रिक निकालें जो कि एक असामान्य उपस्थिति है कटनी को हटा दें: इस बिंदु पर यह सटीक होना महत्वपूर्ण है
  • अपने नाखून को कभी भी फाड़ना नहीं हमेशा एक कील क्लिपर या साफ कैंची का उपयोग करें यदि आप स्नान के बाद ऐसा करते हैं तो यह बहुत आसान होगा क्योंकि नाखून नरम है।
  • यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो आगे बढ़ें डॉक्टर या पोडियाट्रिस्ट पर जाएं नाखून का एक सटीक निष्कासन एक सामान्य और स्वस्थ रेगिस्तानी की गारंटी देता है (इसके विपरीत, आप अपने आप को एक विकृत नेल पा सकते हैं)
  • ट्रीट टो नेल फंगस स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    विकी का वापरुब का प्रयोग करें(टीएम) या एक वैकल्पिक जेनेरिक उत्पाद इसे बिस्तर के पास रखें और इसे संक्रमित क्षेत्र में सॉक्स पहनने से पहले लागू करें। सुनिश्चित करें कि नेल उत्पाद के तहत नमी को फँसाने से बचने के लिए सूखी है। इस विधि को कुछ समय लगता है, जैसे अन्य अधिक महंगे उत्पादों।
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी और सिरका की कोशिश करो इस मिश्रण से हर रात लगभग 30 मिनट के लिए पैर स्नान करें यह नाखून पीएच को कम करेगा और कवक लंबे समय तक जीवित नहीं रहेगा। आपको इसे हर महीने नियमित रूप से छह महीने तक करना होगा। यहां तक ​​कि अगर यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, तो यह काम करता है
  • ट्रीट टो नेल फंगस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें नाखून को मजबूत करने और उसका इलाज करने के लिए आत्मविश्वास, सुबह और शाम के साथ उन्हें लागू करें। आप उन्हें फार्मेसियों में खरीद सकते हैं - कई लोग सिरका और अल्कोहल के बराबर भागों के मिश्रण में 100% शुद्ध मालालेका तेल या नारंगी तेल (5-10% शुद्ध) की प्रभावशीलता की गारंटी देते हैं। प्रत्येक आवेदन से पहले मिश्रण को मिलाएं और ड्रॉपर का उपयोग सुनिश्चित करें कि तरल प्रवेशिका के नीचे प्रवेश करती है और इसे पूरी तरह से कवर करती है। जब नाखून को फिर से शुरू होता है, तब यह क्षेत्र में मृत ऊतकों को हटाने और उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए जारी है।
  • टिप्स

    • सार्वजनिक स्थानों या पूल में चलते समय चप्पल, सैंडल या फ्लिप फ्लॉप पहनें - आप संक्रमित होने का खतरा कम कर देंगे।
    • जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपने पैरों को धो लें उन्हें सूक्ष्मता उन बिंदुओं पर ध्यान देकर सूखी रहें जो उंगलियों के बीच में होते हैं, और एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू होते हैं। जैसे ही वे शुष्क होते हैं, सफेद मोज़े (प्रक्षालित) की एक जोड़ी पहनें और नमी से संपर्क से बचें (ब्लीच मोज़े जीवाणुओं को मार सकते हैं जो घोंसला कर सकते हैं)।
    • 20-30 मिनट के लिए मेलेलाका तेल के कुछ बूंदों के साथ पैर स्नान करें। पैरों को हवा में पूरी तरह से सूखने दें और वापोरब को लागू करें(टीएम) सुझावों पर अपने नख के संपर्क में उत्पाद रखने के लिए मोजे पहनें अगर आप इस आदत को निरंतर रखते हैं तो आपको कुछ हफ्तों (या महीनों) में परिणाम देखना शुरू करना चाहिए।
    • इसके अलावा, आप पैरों की गंध (जूते में भी) और कवक से छुटकारा पायेंगे "एथलीट पैर".
    • यदि आप पुराने मधुमेह जैसे ग्रस्त रोगों से पीड़ित हैं, तो आपको ऑनकोमोक्कोसिस अनुबंधित करने की प्रवृत्ति होगी, अगर आपके परिसंचरण की समस्याएं या रोग जो इम्यूनोडिफ़िशियेंसी का कारण बनते हैं
    • नेल की सावधानी से देखभाल करें जो एक शॉवर लेने के बाद बढ़ती है और शराब के साथ कीटाणुरहित होने के बारे में सुनिश्चित करें ताकि कवक का प्रसार न हो। एक रोकथाम के रूप में, आप बिना पेड़ों की नाखूनों के लिए चाय के पेड़ के तेल को भी लागू कर सकते हैं। एक सामान्य स्थिति को ठीक करने में कई महीनों लग सकते हैं। यदि आप अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी स्वच्छता का ख्याल रखने में बहुत मेहनती होना होगा।
    • धीरज रखो, क्योंकि नाखून धीरे धीरे वापस बढ़ेगा ज्यादातर मामलों में, हालांकि, यह वापस बढ़ेगा। यदि आपको छह महीने बाद स्वस्थ रेगिस्तान का कोई संकेत नहीं मिलता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • नाखून कवक के उपचार के लिए देवदार स्लैब बहुत उपयोगी होते हैं। देवदार की जीवाणुरोधी गुण सूक्ष्मजीवों को मारते हैं और गंध को रोकते हैं।
    • आप अधिक सलाह के लिए एक पोडियाडिस्ट से संपर्क कर सकते हैं

    चेतावनी

    • नाखूनों को काटने या फाइल करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी उपकरण कीटाणुरहित।
    • संक्रमित नाखूनों पर नेल पॉलिश न दें।
    • अपने पैरों को सांस लेना चाहिए: आर्द्रता मशरूम के प्रसार के पक्ष में है और जब यह वाष्पीकरण करता है तो पैर ठंडा महसूस करता है।
    • सावधान रहें, यदि आप अपने मोजे के साथ सोते हैं नरम, सांस और साफ कपड़े की एक जोड़ी पहनें
    • यदि आप संक्रमण से ग्रस्त हैं बैक्टीरियल जो पैर, पैर या पैर की उंगलियों में बहुत धीरे से चंगा करता है, एक रक्त परीक्षण करें और जांच करें कि आपके पास मधुमेह नहीं है। अनुपचारित मधुमेह के रोगियों में बैक्टीरियल संक्रमण से ग्रंथन और विच्छेदन हो सकता है - मधुमेह शरीर के हर हिस्से में न्यूरोपैथी का कारण बनता है!
    • अगर आपके पास पैर हैं "ठंड" जो पसीना नहीं करते हैं, आप सोने की एक जोड़ी के साथ सोने की कोशिश कर सकते हैं, साफ मोजे जो साँस लेते हैं। वैकल्पिक रूप से, घुटनों से नीचे एक और प्रकाश कंबल रखें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को बहुत ज्यादा गर्म न करें "पसीना"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com