एथलीट के पैर की देखभाल कैसे करें स्वाभाविक रूप से

टिनिया पेडीस

, बेहतर "एथलीट्स पैर" के रूप में जाना जाता है, यह पैरों की त्वचा के एक कवक संक्रमण है जो दर्द और खुजली वाली त्वचा की चकत्ते का कारण बनता है यह दाई का एक प्रकार है जो आम तौर पर तीन अलग-अलग तरीकों से प्रकट होता है: इंटरडिजिटल, भड़काऊ-बुल्य या "एक प्रकार का"। यह माइक्रोएफ़ गर्म और आर्द्र वातावरण पसंद करती है, इसलिए पैर और जूते बढ़ने और विकसित करने के लिए आदर्श स्थान हैं। अगर आप इस संक्रमण से ग्रस्त हैं, तो आप फार्मेसी में क्रीम और पाउडर खरीदने से पहले, प्राकृतिक एंटिफंगल घरेलू उपायों पर भरोसा कर सकते हैं, हालांकि इनमें से बहुत से ओवर-द-काउंटर उपचार के रूप में प्रभावी नहीं हैं। यदि प्राकृतिक समाधान काम नहीं करते हैं, तो आपको डॉक्टर की तरफ जाने की ज़रूरत है ताकि आपको दवाओं की मजबूत दवाएं लिख सकें। इसके अलावा, याद रखें कि मशरूम का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा इलाज हमेशा रोकथाम है, इसलिए आपको इस संबंध में कुछ समाधान खोजने की कोशिश करनी चाहिए।

कदम

विधि 1

एथलीट के पैर को पहचानें
इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 1
1
पीला और नम त्वचा पर ध्यान दें एथलीट का पैर खुद को तीन अलग-अलग तरीकों से प्रकट कर सकता है संक्रमण "इंटरडिजिटल" यह आम तौर पर पीली-दिखने, लगभग गीली त्वचा से शुरू होता है। त्वचा आमतौर पर खुजली या जलती हुई सनसनी का कारण बनती है और असामान्य रूप से खराब गंध को छोड़ सकती है इस विकार का इलाज करने के लिए पर्याप्त आसान है
  • इस प्रकार का संक्रमण आम तौर पर चौथा और पांचवें पैर की उंगलियों (छोटी उंगलियों) के बीच होता है
  • जैसे ही यह प्रगति हो जाती है, उंगलियों के बीच की त्वचा परत, दरार या छील से शुरू होती है। गंभीर मामलों में, एक जीवाणु संक्रमण भी विकसित हो सकता है, जो निचले पैर क्षेत्र तक फैल सकता है अगर इलाज नहीं किया जाता है, जिसे रोग कहा जाता है संक्रामक सेल्युलाइटिस (अपूर्णता के साथ भ्रमित नहीं होना)
  • पैर की उंगलियों के बीच टिनिया भी अचानक ब्लिस्टरिंग हो सकती है
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 2
    2
    फफोले के लिए देखो भड़काऊ-बुलंद टिनिया आम तौर पर फफोले लाल और पिस से भरा होता है जो पैरों पर दिखाई देते हैं, अक्सर पौधे पर। यह विविधता आमतौर पर एक अनुपचारित इंटरडिजिटल टिनिया से उत्पन्न होती है। हालांकि, गौर करें कि यह आसानी से घर पर इलाज किया जा सकता है।
  • अधिक गंभीर मामलों में, एक बैक्टीरियल संक्रमण भी विकसित हो सकता है।
  • आप अपने हथेलियों, आपके हाथों के पक्ष या आपके शरीर के अन्य भागों पर छाले हो सकते हैं जो आपके पैरों के संपर्क में आते हैं।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 3
    3
    सूखा और स्केल त्वचा के संकेत के लिए देखो संक्रमण का प्रकार "एक प्रकार का" पैर पर त्वचा की सूखापन, जलन और खुजली का कारण बनता है, खासकर पौधे और ऊँची एड़ी के जूते पर। यह एक पुरानी संक्रमण हो सकता है और इलाज के लिए बहुत मुश्किल है।
  • माइकोसिस के इस प्रकार के अन्य लक्षण जलते हैं, त्वचा के उखड़ने और टूटना। बहुत गंभीर मामलों में, नाखून संक्रमण भी विकसित किए जाते हैं, जो मोटा हो जाते हैं, पूरी तरह से समाप्त हो या टूट सकते हैं। कील संक्रमण अलग से व्यवहार किया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    एसीटो फुटबाथ का उपयोग करें
    इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 4
    1
    अपने पैरों को धो लें किसी भी उपचार शुरू करने से पहले आपको हमेशा उन्हें धोकर शुष्क करना होगा सावधानी से उन्हें गर्म पानी और साबुन से साफ करें, फिर उन्हें किसी भी अवशेष को हटाने के लिए कुल्ला।
    • मकालेका तेल जैसे अन्य उपचार के साथ मिलाकर सिरका के साथ उपाय अधिक प्रभावी होता है याद रखें कि यह प्रक्रिया शायद ही संक्रमण के लिए परवाह है, लेकिन पैर को सूखा रखने में मदद करता है - इसके अलावा, यह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है, खराब गंध को नष्ट कर देता है
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 5
    2
    अपने पैरों को सूखें किसी भी प्रकार के उपचार को लागू करने से पहले सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूख रहे हैं। शरीर के अन्य हिस्सों के लिए उपयोग करते हुए उसी तौलिया का उपयोग करने से बचें
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 6
    3
    पानी और सिरका का एक समाधान तैयार करें पानी की एक लीटर में 250 मिलीलीटर सिरका डालें यदि आप चाहें तो आप एकाग्रता बढ़ा सकते हैं, लेकिन 1: 4 के अनुपात से अधिक न हो
  • यह उपाय गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त है, जिनके पास एथलीट पैर है क्योंकि यह भ्रूण को प्रभावित नहीं करता है।
  • आप अपने पैरों को सोखने के लिए ब्लीच समाधान का भी उपयोग कर सकते हैं। गर्म पानी से भरा बाथ टब में 60 मिलीलीटर ब्लीच जोड़ें। यदि आप गर्भवती हैं, तो यह वैकल्पिक समाधान अच्छा नहीं है।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 7
    4
    अपने पैरों को कुल्ला सिरका मिश्रण के साथ दिन में दो बार उन्हें कुल्ला। जब समाप्त हो जाए, उन्हें निर्णायक तरीके से हिलाएं धोने के लिए आवश्यक तरल की मात्रा का उपयोग करें, लेकिन बाद के पैरों के स्नान के लिए एक ही मिश्रण का पुन: उपयोग न करें।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 8
    5
    उन्हें सुखाएं। एक कपड़ा ले लो और अपने पैरों को सूखें - बाद में, एक अन्य समाधान का उपयोग करें, जैसे मेलेलाका तेल।
  • विधि 3

    एथलीट फुट के इलाज के लिए मेललेका ऑयल का उपयोग करें
    इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 9
    1
    सही एकाग्रता का उपयोग करें यद्यपि एक 10% मेललेका तेल समाधान लक्षणों को कम करने में मदद करता है, लेकिन यह वास्तव में संक्रमण को पूरी तरह से ठीक नहीं करता है। माइकोसिस के इलाज के लिए आपको कम से कम 25-50% की एकाग्रता के साथ समाधान मिलना चाहिए, भले ही यह फार्मेसी में फ्री-के-बिक्री एंटिफंगल दवाओं के रूप में प्रभावी नहीं हो।
    • मेललीका तेल एथलीट के पैर के लक्षणों से मुक्त होने के लिए अच्छा है, लेकिन आमतौर पर यह इलाज के रूप में प्रभावी नहीं है।
    • ऐसा लगता है कि अन्य किस्मों की तुलना में इंटरडिजिटल टिनिया के खिलाफ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त किए जाते हैं।
    • एक उपयुक्त एकाग्रता के साथ एक उत्पाद की तलाश करें, या इथेनॉल के 2 भागों के साथ 100% शुद्ध मेलायलीका तेल के 1-2 भागों को मिलाएं।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 10
    2
    साफ पैर पर समाधान लागू करें टिप, संयंत्र और पक्षों सहित पूरे क्षेत्र के मिश्रण को दबाएं। उंगलियों के बीच के क्षेत्र को मत भूलना कवक भी आप इसे नहीं देख सकते हैं जहां व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 11
    3
    आवेदन के बाद अपना हाथ धोएं संक्रमण शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप समाधान या अन्य क्रीम लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 12
    4



    प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं। प्रभावी होने के लिए, आपको सुबह और शाम को मिश्रण लागू करना होगा। इसके अलावा, आपको कम से कम एक महीने के लिए स्थिर होना चाहिए।
  • विधि 4

    लहसुन का उपयोग करें एथलीट फुट का इलाज
    इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 13
    1
    लहसुन की 3 या 4 लहसुन दाना। इस संयंत्र में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण हैं जो एथलीट के पैर का इलाज करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि लहसुन में सक्रिय सामग्री वाले एलिकिन युक्त वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध क्रीम, इस संक्रमण के उपचार में प्रभावी हैं जैसे अन्य चिकित्सा मलहम। उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए, कुछ विशेषज्ञ पैर की तरफ के पानी में कीमा बनाया हुआ लहसुन जोड़ने की सलाह देते हैं।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 14
    2
    30 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगोएँ। पहले उन्हें धो लें, फिर उन्हें पानी और लहसुन स्नान में विसर्जित करें।
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 15
    3
    उन्हें सुखाएं। उन्हें साफ करने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें अपनी उंगलियों के बीच क्षेत्र को मत भूलना
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 16
    4
    कीमा बनाया हुआ लहसुन और जैतून का तेल मिलाएं आप आटा बनाने के लिए पर्याप्त जैतून के तेल के साथ कीमा बनाया हुआ लहसुन के 2 लौंग को जोड़कर एक समाधान तैयार कर सकते हैं। सभी क्षेत्रों में संक्रमण को साफ करने के लिए मिश्रण को लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करें जहां संक्रमण ज्ञात है। कम से कम एक महीने के लिए उपचार जारी रखें।
  • लहसुन, सामान्य रूप से, उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, यह त्वचा पर थोड़ी सी जोरदार सनसनी पैदा कर सकता है, इस पौधे की विशिष्ट गंध को छोड़ने के अलावा।
  • विधि 5

    एथलीट के पैर को रोकें
    इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 17
    1
    नमी के लिए आँख यदि आपके पैरों में बहुत अधिक पसीना आती है, तो जब आप अपने जूते और मोज़े लेते हैं तो उन्हें हवा में छोड़ने की कोशिश करें अगर आप अपनी मोजे को नहीं निकाल सकते हैं, तो कम से कम उन्हें अक्सर बदलने की कोशिश करें, खासकर जब आपके पैर पसीना आ रहे हों
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 18
    2
    जब आप सार्वजनिक स्थानों में हों तो अपने जूते पहनें जब आप जिम में जाते हैं, लॉकर रूम में या पूल के आसपास नंगे पैर चलने से बचें। हमेशा सैंडल पहनकर या शूज़ जूते पहनकर उन्हें सुरक्षित रखें
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 19
    3
    अपने पैरों को साफ रखें उंगलियों के बीच के क्षेत्र की उपेक्षा के बिना उन्हें अक्सर धोना सुनिश्चित करें, और हमेशा उन्हें बहुत सावधानी से शुष्क करें दिन में दो बार उन्हें धो लें, यदि आप कर सकते हैं
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 20
    4
    दूसरों को अपने जूते न दें यदि आप अन्य लोगों के लिए जूते उधार देते हैं, तो एथलीट के पैर ट्रांसमिशन को बढ़ावा दें। केवल अपने व्यक्तिगत जूते पहनें और दूसरों को उन का उपयोग करने से बचें।
  • इसी तरह, अपने पैरों के संपर्क में आने वाले किसी भी ऑब्जेक्ट को साझा न करें, जैसे पेडीक्योर सामान और तौलिये
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 21
    5
    प्राकृतिक फाइबर चुनें जब जूते या मोज़े खरीदते हैं, उन लोगों के लिए विकल्प चुनते हैं जिनमें प्राकृतिक कपड़े होते हैं और ये सिंथेटिक सामग्री की तुलना में बेहतर सांस लेने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, जूते पसंद करते हैं जो वेंटिलेशन सिस्टम होते हैं, क्योंकि इससे आपके पैरों को सूखा रखने में मदद मिलती है
  • यह भी सुनिश्चित करें कि वे बहुत तंग नहीं हैं, क्योंकि इस तरह से पैर अधिक पसीना करते हैं
  • इत्र शीर्षक से इलाज एथलीट`s Foot Naturally Step 22
    6
    जूते नियमित रूप से बदलें विकास से फंगल कॉलोनियों को रोकने के लिए, आप प्रत्येक 6 महीनों के औसत पर, नियमित आधार पर insoles को बदलने या जूते की जगह लेना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि एथलीट के पैर का समाधान नहीं होता है, तो आपको एक मौखिक एंटिफंगल उपचार निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • आपको एक समग्र चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए जो सूक्ष्मजीवों की संस्कृति एकत्र कर सकते हैं और प्राकृतिक विकास कर सकते हैं जो कि उनके विकास को रोक सकते हैं।
    • प्राकृतिक उपचार सभी लोगों के लिए भेदभाव के बिना प्रभावी नहीं हैं हालांकि, यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, स्वस्थ खाने के लिए और स्वस्थ जीवन के विकल्पों का अभ्यास करते हैं तो स्वाभाविक रूप से ठीक होने की संभावना अधिक होती है

    चेतावनी

    • कवक संक्रमण के खिलाफ किसी भी मौखिक दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। ये गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com