पोस्टकार्ड कैसे एकत्रित करें

Deltiologia

यह आधिकारिक शब्द है जो पोस्टकार्डों को इकट्ठा करने (और पढ़ना) निर्दिष्ट करता है टिकटें और सिक्कों के संग्रह के बाद तीसरे सबसे व्यापक शौक होने के नाते, पोस्टकार्ड एकत्र करना एक बहुत पुरस्कृत शगल बन सकता है, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार विशाल या बहुत ही सीमित है। इसके अलावा, दुनिया में कहीं भी खुद को समर्पित करना संभव है। ऐसा कहा जाता है कि रानी विक्टोरिया में भी पोस्टकार्ड का एक व्यक्तिगत संग्रह है, इसलिए यह एक शौक है जो इसके साथ प्रतिष्ठा लाता है और यह लंबे समय से खेला जाता है।

आप कार्ड आप एक दराज में है के साथ कुछ करने के लिए जा रहे हैं या आप सोच है कि क्या यह इसके लायक है या नहीं उन्हें खरीदने के लिए जब भी आप यात्रा या एक घर आएंगे, हो सकता है deltiologia इकट्ठा करने की एक नई दुनिया के दरवाजे खुल जाएगा रहे हैं।

कदम

1
पोस्टकार्ड इकट्ठा करने के अपने दृष्टिकोण पर निर्णय लें इन वस्तुओं का दायरा इतना विस्तृत है कि अविभाजित पोस्टकार्डों से भरा बक्से होने से बचने के लिए और उन सभी के साथ क्या करना है, यह जानने के लिए, शायद अपना ध्यान तुरंत विकसित करने का एक अच्छा विचार हो सकता है पोस्टकार्ड कई तरीकों से एकत्र किए जा सकते हैं, लेकिन कुछ सबसे सामान्य दृष्टिकोण निम्नानुसार हैं:
  • किसी विशिष्ट कलाकार के पोस्टकार्ड
  • किसी विशेष गंतव्य या देश के पोस्टकार्ड
  • एक निश्चित युग को याद करने वाले पोस्टकार्ड
  • पोस्टकार्ड विशिष्ट विषय, जैसे विशिष्ट जानवर (जैसे कि बिल्लियों या जंगली जानवर), संरचना (जैसे ऊंचे भवनों या पुल), प्रकृति के चमत्कार (जैसे झरने या घाटियों), घरेलू सामान (जैसे टीएपॉट्स), संग्रहालयों में संग्रह के चित्र, परिवहन के साधन (जैसे कि ट्रेन, ट्राम या हवाई जहाज), समुद्र तटों के दृश्य, वेलेंटाइन डे, क्रिसमस, स्टार ट्रेक और इतने पर। संभावनाएं अनंत हैं
  • विनोदी पोस्टकार्ड, अभिमानी (या धक्का देकर) या कार्टून पात्रों का चित्रण करना।
  • 2
    यदि आपके पास विशिष्ट रुचि है, तो उस से जुड़े पोस्टकार्ड एकत्र करने के विचार पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप घोड़ों को पसंद करते हैं, तो इस प्रकार के कार्ड हमेशा आपको मोहित करेंगे सभी तरह के हितों (जैसे कि बैले, रग्बी, बोर्ड गेम, प्लानों को देखने, संग्रहालय, डायनासोर, हथियार, भोजन, शराब, आदि) पोस्टकार्ड से चित्रित किए जाते हैं रास्ता या कोई अन्य यह एक अनूठे तरीके से दूसरे शौक के लिए अपने प्यार को दिखाने के लिए, संग्रह में एक बहुत दिलचस्प आयाम जोड़ सकता है।
  • कुछ लोग केवल तभी पोस्टकार्ड लेते हैं जब वे यात्रा करते हैं। बेहतरीन फोटोग्राफों पर गौर करें कि पेशेवर फोटोग्राफर आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों पर शूट कर सकते हैं, पोस्टकार्ड खरीदने से यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आपके पास कम से कम उस जगह की वास्तव में अच्छी छवि है जो आपने रुक गई है! यह अलग-अलग मौसम या मौसम को दर्शाती पोस्टकार्ड खरीदने के लिए भी उपयोगी है, न कि आपके ठहरने के दौरान आप क्या अनुभव कर रहे हैं।
  • 3
    पोस्टकार्ड के सामान्य युग का अध्ययन करें हालांकि यह कई पोस्टकार्ड की तारीख को अविश्वसनीय रूप से कठिन है क्योंकि किसी को भी उन्हें कहीं भी प्रिंट किया जा सकता है और यह बिल्कुल ठीक है कि चीजें हमेशा कैसे चली जाती हैं, कुछ कारक हैं जो आपको पोस्टकार्ड की उम्र निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।
  • 1898-19 1 9 - इस अवधि को पोस्टकार्ड के स्वर्ण युग के रूप में जाना जाता है, जिसके दौरान वे विशेष रूप से लोकप्रिय थे।
  • 1 901-1906- सचित्र पोस्टकार्डों के पीछे विभाजित नहीं था।
  • 1 9 07-19 15- तस्वीर पोस्टकार्ड के पीछे संयुक्त राज्य अमेरिका में विभाजित किया गया था (ज्यादातर अन्य देशों में कुछ साल पहले पिछली बार उप-विभाजित किया गया था- उदाहरण के लिए, कनाडा में यह शैली 1 9 03 से शुरू की गई थी)।
  • 1 915-19 30- व्हाइटबोर्ड पोस्टकार्ड सामान्य थे।
  • 1 930-19 50 - लिनेन संग्रह कार्ड
  • पोस्टकार्ड 1940 के बाद एक आधुनिक तरीके से तैयार किए गए, कि वे रंग छवियों का इस्तेमाल से फैल, हम fotocromia पर अधिक भरोसा नहीं था एक में उत्पादन किया albori- पहले रंग पोस्टकार्ड के काले और सफेद कि विशेषता नमूनों उत्पन्न करने के लिए आधुनिक काल के दशक और साठ के बीच दिनांकित हैं
  • चूंकि पोस्टकार्ड उत्पादन के कुछ वर्षों के भीतर भेजे जाते हैं, पोस्टमार्क एक संकेतक हो सकता है। दूसरी ओर, हर किसी को धूल पुराने पोस्टकार्ड कि कुछ दुकानों में साल के लिए बिक्री के लिए छोड़ दिया गया देखा है, और कुछ भी एक व्यक्ति को रोकने के 50 या 100 साल बाद एक बहुत पुरानी पोस्टकार्ड भेजने के लिए कर सकते हैं, यदि आप चाहें, तो, पोस्टमार्क नहीं यह हमेशा एक वैध संकेतक है!
  • यदि पोस्टकार्ड एक शहर, एक सड़क या किसी अन्य दृश्य को दिखाता है जो एक निश्चित युग की फ़ोटो से जुड़ा हो सकता है, तो यह उसे तिथि करने में सहायता कर सकता है।
  • 4
    शब्दावली और इकट्ठा करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को जानें। एक बार जब आप पोस्टकार्ड को गंभीरता से इकट्ठा करना शुरू करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि इसमें कुछ चीजें हैं जिन पर विचार करना है। एक शौकिया के रूप में जो खुद को अपने शौक के लिए मज़े करना चाहता है, बस उन लक्षणों से अवगत रहें जो शुरुआत में एक कलेक्टर को चिह्नित करते हैं। बाद में, आप गुणवत्ता के संकेतकों की तरफ अधिक ध्यान देने के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास असाधारण पोस्टकार्ड का संग्रह है या हो सकता है कि आप उन्हें विशेष कार्यक्रम में दिखाना चाहते हों या उन्हें एक अच्छी कीमत के लिए बेच दें। महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखने के लिए जब आप कुछ कागज़ात एकत्र करते हैं, जैसे पोस्टकार्ड, इन स्थितियों, युग और सभी दिलचस्प कारक जो इन टुकड़ों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि छपाई के वर्ष, कलाकार / फोटोग्राफर, छवि , कभी-कभी उस व्यक्ति को जो उन्हें मुद्रित करते हैं और पोस्टकार्ड की दुर्लभता अन्य मदों जो उल्लेखनीय हो सकते हैं, पोस्टकार्ड के लेखक, पाठ की सामग्री, पता, पोस्टमार्क और अन्य सभी कारक शामिल हैं जो इसे अद्वितीय बनाते हैं, जैसे पोस्ट ऑफिस के डाक टिकट जो पोस्टकार्ड को दर्शाते हैं सेंसरशिप या युद्ध की वजह से "निषिद्ध / सेंसर" इन स्थितियों में से कोई भी एक विशेष पोस्टकार्ड को बहुत खास बना सकता है और इन कारकों में से एक भी आपके संग्रह का आधार बना सकता है। उदाहरण के लिए, आप प्रसिद्ध लोगों के पोस्टकार्ड, एक निश्चित उम्र की महिलाओं, पोस्टकार्ड जो कभी भी नहीं भेजे गए हैं और सही स्थिति में हैं इकट्ठा करना चाह सकते हैं। शर्तों के बारे में, पोस्टकार्ड को निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है (पहले तीन मूल्यांकन कलेक्टरों के लिए हैं जो पुरानी पोस्टकार्ड एकत्र करने के बारे में गंभीर हैं)
  • नया ब्रांड: इसका अर्थ है कि पुरानी पोस्टकार्ड लग रहा है कि यह प्रिंट में ताज़ा है। इसमें पेन कलम, पोस्टमार्क, सिलवट, या अन्य अपरिपक्व नहीं हो सकते हैं ताकि इसकी शर्तों को इस प्रकार माना जा सके। इसे एसिड-फ्री फाइल फ़ोल्डरों में संग्रहीत किया जाना चाहिए और इसे सुरक्षित रखा जाना चाहिए ताकि यह गुना नहीं हो।
  • लगभग बिल्कुल नया: यह लगभग एक ही तरह वर्णित है, एक छोटी सी दोष को छोड़कर, कोनों पर थोड़ा पीला जैसा। वैसे भी इतनी सारी खामियां नहीं हो सकती हैं या पोस्टकार्ड का निर्णय अन्यथा नहीं किया जाएगा। इस प्रकार के पोस्टकार्ड को भी लंबे समय तक सुरक्षा के लिए एसिड-फ्री आर्काइव कवर में संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • उत्कृष्ट: यह शानदार स्थिति में एक पुरानी पोस्टकार्ड है, इसलिए यह आँसू या पहना भागों पेश नहीं करता है। यह पोस्टमार्क या लिखित रूप से चिह्नित किया गया हो सकता है, बशर्ते पोस्टकार्ड स्वयं अभी भी सही स्थिति में है। जैसा कि बेहतर स्थितियों की विशेषता वाले पोस्टकार्ड के साथ, यह एसिड-फ्री आर्काइव कवर में भी संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • बहुत अच्छा: इस प्रकार का एक पोस्टकार्ड अक्सर पोस्टमार्क या लिखित रूप से भेजा गया है, लेकिन उसे पहनने के बहुत कम लक्षण हैं, और यदि आपके संग्रह में मौजूद है, तो निश्चित रूप से इसे पर गर्व होना चाहिए।
  • अच्छा: इस बिंदु पर, पोस्टकार्ड जीवित रहता है और उन संकेतों को दिखाता है जो इसके मार्ग से संकेत करते हैं यह बीच के किनारों या किनारों, मोटे रंगों, आदि के किनारों या किनारों के विभिन्न किनारों में हो सकता है। यह बहुत मूल्यवान होने की संभावना नहीं है, जब तक कि यह विशेष रूप से असामान्य, दुर्लभ या एक प्रसिद्ध व्यक्ति द्वारा लिखित नहीं है।
  • स्वीकार्य या गरीब: इस श्रेणी में अन्य सभी पोस्टकार्ड, या गंदे लोग शामिल हैं, पुराने लगते हैं, तुला, टूटे हुए, झुर्रीदार होते हैं या अन्य राज्यों की विशेषता होती है जो कि बहुत कम मूल्य देते हैं। उन्हें रखने का कारण? यह विशेष रूप से उनके भावुक मूल्य पर निर्भर करता है या शायद वे एक संग्रह को पूरा करते हैं, आप छवि की सुंदरता के लिए उन्हें पसंद करते हैं और इतने पर। लेकिन अगर आप उन्हें बेचते हैं, तो एक भाग्य बनाने की उम्मीद मत करो! हालांकि, एक दुर्लभ पोस्टकार्ड या महान सामग्री से क्षतिग्रस्त किया जा रहा है और कुछ मामलों में, उदासीनता के कुछ रूपों भी टुकड़ा करने के लिए एक सौंदर्य स्पर्श शामिल हो सकते हैं के बावजूद एक काफी राशि लायक हो सकता है (नैतिक है कि आप एकत्र करना चाहिए क्या आप में चिंता किए बिना चाहते है कि यह महंगा नहीं है)।
  • 5
    प्रत्येक पोस्टकार्ड के मूल्य की तलाश में कुछ समय व्यतीत करें। यदि आप eBay की तरह नीलामी साइटों पर बिक्री के लिए पोस्टकार्ड देख रहे थे तो आप समय का अच्छा उपयोग कर सकते हैं ऐसा करने से आपको बाजार के बारे में क्या पता चलेगा, आप समझेंगे कि हर पोस्टकार्ड को मौद्रिक दृष्टि से कितनी कीमत मिलती है और आपको किन मूल्यों की अपेक्षा करनी चाहिए। हालांकि, इस बिंदु पर, अपने आप को केवल मूल्य से परेशान न करें, या आप अपनी शैली और अपने स्वाद को परिपक्व नहीं करेंगे। इसके बजाय, अब, एक विशेष विषय के आधार पर, जो आपको पसंद है, खरीदारी करने पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार जब आपको और अधिक आश्वस्त हो जाता है कि यह आपके लिए शौक है और आप इसे विकसित करने के लिए और अधिक पैसा खर्च करना चाहते हैं, तो आप विशिष्ट प्रकार के पोस्टकार्ड खरीदने के लिए पैसा खर्च करने के लिए खुद को अधिक गंभीरता से समर्पित कर सकते हैं। तब तक, बस अपने संग्रह में नए टुकड़े जोड़ने की रोमांच का आनंद लें, लेकिन बहुत कम कीमत पर!
  • 6
    एक पोस्टकार्ड के बीच का अंतर समझें, जिसमें एक सच्ची तस्वीर और एक नियमित पोस्टकार्ड है। असली फ़ोटो के साथ पोस्टकार्ड गोल्डन एज ​​(कम बाद में) में लोकप्रिय थे। वे आम तौर पर काले और सफेद होते हैं और फोटोग्राफ की तरह दिखते हैं, क्योंकि वे यही हैं। सबसे पहले पोस्टकार्ड के विपरीत, जो लिथोग्राफ थे, वास्तविक फ़ोटो युक्त पोस्टकार्ड सीधे एक विशिष्ट पीठ के द्वारा विशेष कार्ड पर विकसित किए गए थे। लिथोग्राफर्ड पोस्टकार्ड, दूसरी ओर, आम तौर पर तस्वीरों के साथ बनाये जाते थे, लेकिन मशीन पर प्रेस को प्रिंट किया गया था। आप चित्र को निकट से देखकर अंतर देख सकते हैं: अगर यह एक पत्थर का छज्जा पोस्टकार्ड है, तो छवि को डॉट्स से बना दिया जाएगा (जैसे अख़बार में एक तस्वीर), जबकि एक असली तस्वीर में स्याही एक कॉम्पैक्ट खत्म होती है। वास्तविक तस्वीरों को प्रदर्शित करने वाले पोस्टकार्ड आमतौर पर बहुत कम मात्रा में निर्मित होते हैं, क्योंकि उन्हें अंधेरे कमरे में एक-एक करके विकसित करना पड़ता था। वे अक्सर परिवार की तस्वीरें या स्थानीय फ़ोटोग्राफ़र द्वारा तत्काल बिक्री के लिए बनाई जाने वाली स्थानीय घटनाएं थीं। औसतन, सच्ची तस्वीर के साथ एक पोस्टकार्ड लिथोग्राफर्ड से ज्यादा महंगा होगा, आम तौर पर इसे 5-10 गुना अधिक खर्च होगा। इसलिए, जब आप अपने शहर के पोस्टकार्ड को € 1-5 पर बिक्री के लिए देखते हैं और अन्य 10-50 रुपये खर्च करते हैं, शायद कीमत में अंतर इस बात पर निर्भर करता है कि पहले पत्थर का छज्जा और दूसरी सच्ची तस्वीरें हैं।



  • 7
    पोस्टकार्ड खोजें ऐसा करने के स्थान भिन्न और विविध हैं, लेकिन सूत्रों का निर्धारण किया जाएगा कि आपने अपने संग्रह मानदंडों को कैसे कम कर दिया है। उदाहरण के लिए, यदि आप युग के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो गुणवत्ता या पोस्टकार्ड की उत्पत्ति, आप सड़क पर समाचारपत्रों से अपनी दादी माताओं के अटारी तक, हर जगह जहां तक ​​जाते हैं, वस्तुतः टुकड़ों को मिलेंगे। यह अधिक जटिल हो जाता है जब आप अपनी रुचियों को प्रतिबंधित करते हैं और अधिक पुराना और पुराना पोस्टकार्ड देख सकते हैं, लेकिन उन्हें खोजने के लिए अभी भी कई जगह हैं। विशेष रूप से, ये निम्नलिखित स्थानों में पाए जा सकते हैं:
  • पत्रिकाएं, अखबार, स्टेशनरी आइटम, मिठाई आदि बेचने वाले स्टोर वे अक्सर आधुनिक और वर्तमान पोस्टकार्ड प्रदान करते हैं आम तौर पर वे स्मृति चिन्ह हैं जिनके लक्ष्य पर्यटक हैं, लेकिन आपको कभी पता नहीं कि आप क्या ढूंढ सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर जगह जहां तक ​​जाते हैं देखो।
  • ट्रक ड्राइवरों, सर्विस स्टेशनों, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, स्मारिका दुकानों, मोटल एंट्रेंस के लिए कम से कम, पर्यटकों द्वारा दौरा किए जाने वाले किसी भी स्थान के लिए ताज़ा अंक देखें। पर्यटन, यात्रियों, यात्रा आदि से जुड़े किसी भी जगह वह शायद आधुनिक और वर्तमान पोस्टकार्ड होगा
  • कई संग्रहालयों, दीर्घाओं, चिड़ियाघर, राष्ट्रीय पार्क, थीम पार्क, विज्ञान केन्द्रों, एक्वैरियम, अंतरिक्ष वेधशालाओं और प्रदर्शनियों के अन्य क्षेत्रों, शिक्षा और मनोरंजन अक्सर आधुनिक और वर्तमान पोस्टकार्ड प्रदान करते हैं।
  • नए और पुराने दोनों पोस्टकार्ड की एक विस्तृत विविधता को खोजने के लिए ऑनलाइन खोजें नीलामी साइटें, जो कि प्राचीन वस्तुएं बेचती हैं और जो लोग पोस्टकार्ड बेचते हैं, वे आपको बहुत सी विकल्प चुन सकते हैं
  • एक पोस्टकार्ड निष्पक्ष पर जाएं, जहां आपको पोस्टकार्ड पर कुछ नहीं मिलेगा!
  • पुरानी पोस्टकार्ड खोजने के लिए प्राचीन वस्तुओं की दुकानों, पिस्सू बाजार, दूसरे हाथ की बिक्री, दूसरे हाथ की किताबों की दुकानों, और अन्य समान दुकानों पर जाएं। नीलामी घर भी उन्हें बेच सकते हैं, और अगर आप चाहते हैं कि किसी का संग्रह, नीलामी का घर या पुरानी संग्रहणता की नीलामी शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • पुराने पोस्टकार्ड से पूछो, और अपने परिवार के सदस्यों के नहीं करना चाहती और कागज सामग्री अटारी में संग्रहीत की बॉक्स में ढूंढते हैं देखने के लिए यदि कोई हो, पिछले कुछ वर्षों में, कार्ड प्राप्त किया गया है एकत्र किया है या अपनी यात्रा के पाठ्यक्रम पर एकत्र किया है।
  • किसी को पता चले कि कौन अक्सर यात्रा करता है या आपको कम से कम एक पोस्ट कार्ड भेजने के लिए छुट्टी कौन करेगा यह न केवल अपने शब्दों को ईमानदारी से संरक्षित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, बल्कि पोस्टकार्ड ही
  • यदि आप एक शौकिया कलेक्टर हैं, तो पोस्टकार्ड के पैकेज खरीदना बहुत मज़ा हो सकता है। आप कभी भी यह नहीं जानते कि आप इस तरह के मिश्रण में क्या पा सकते हैं, लेकिन टुकड़ों के माध्यम से छुटकारा पाने के लिए रोमांचक होगा और आपके संग्रह को कैसे सेट अप करने के बारे में आपको और अधिक रचनात्मक विचार मिल सकते हैं।
  • 8
    पता करें कि जब आप पोस्टकार्ड खरीदते हैं तो क्या मूल्यांकन करें। ऑनलाइन की तुलना में किसी दुकान में पोस्टकार्ड की शर्तों को देखना आसान है, हालांकि यह संभव है कि आपकी कई खरीद इंटरनेट पर होगी। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि फ़ोटो को खरीदने से पहले की स्थिति को परिभाषित करने के लिए यथासंभव सटीक रूप से फ़ोटो देखना चाहिए। यदि आप शर्तों को समझ नहीं सकते हैं या विवरण बहुत खराब है, तो इसे खरीदना न करें या केवल तभी करें जब यह असाधारण रूप से सस्ता हो। पोस्टकार्ड खरीदने में कुछ चीजों को ध्यान में रखने के लिए शामिल हैं:
  • पोस्टकार्ड सफाई यह सच नहीं है कि यह लिखा गया था या नहीं, लेकिन हमें ध्यान में रखना चाहिए दाग, संकेत, गंदगी और तेल जो समय के साथ पुराने कागज के लेखों पर जमा होते हैं। यदि संभव हो तो पोस्टकार्ड जो साफ और गंदगी से मुक्त हैं आप हमेशा सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आपके पास मौके मिलने पर यह इंगित करना महत्वपूर्ण है।
  • बोर्डी। उन पोस्टकार्ड को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जिनके किनारों को भी जोड़ नहीं है, जो पहना नहीं गए हैं और उन्हें कान नहीं हैं।
  • सामग्री। यह हमेशा बेहतर होता है कि आप पोस्टकार्ड पर लिखी गई बातों को वास्तव में पढ़ सकते हैं, अगर इसमें पाठ हो। इससे खरीदारी अधिक संतोषजनक होती है और टुकड़े के पीछे की कहानी का स्वाद देता है।
  • लक्षण। यह विशेष रूप से पोस्टमार्क को दर्शाता है अधिक पठनीय यह है, पोस्टकार्ड में जितना अधिक मूल्य होता है, और अगर इसकी एक तिथि और स्थान है जिसे आप पढ़ सकते हैं, तो आपको टुकड़े के बारे में बहुत सी बातें जानने का मौका मिलता है।
  • इनसे बचें: पोस्टकार्ड फफूंदी (यह उन्हें अपनी मूल स्थिति में वापस जाने के लिए संभव हो सकता है कभी नहीं होगा), पोस्टकार्ड वास्तव में, चकनाचूर जब तक कि वे एक भावनात्मक मूल्य या कुछ सामग्री है कि आप खरीदने के लिए ड्राइव है, तेल पत्रों के साथ या संकेत है कि संकेत मिलता है के साथ दाग समय बीतने (इन कारकों टुकड़े की कुल बनावट पर एक नकारात्मक प्रभाव है), जैसे रक्त, मिट्टी या पानी भी कई झुकता या क्रीज, आँसू, आदि के रूप दाग कार्ड फाड़ा है, तो केवल कारण इसे खरीदने के लिए और अपने मूल्य को परिभाषित अपनी दुर्लभता पर निर्भर करता है, अपने लिखित या कि आप प्यार में हैं (लेकिन यह भूल जाते हैं अगर आप ढालना है)।
  • 9
    पोस्टकार्ड प्रदर्शित करें और उन्हें सही तरीके से रखें। जिस तरह से आप इन टुकड़ों को बनाए रखते हैं, इन वर्षों में उनकी गुणवत्ता की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। वास्तव में पुरानी और मूल्यवान पोस्टकार्डों के लिए, उन्हें एसिड-फ्री आर्काइव बाइनर्स में डालें, जो डिएई स्टोर में मिले, जो डाक टिकट और पोस्टकार्ड बेचते हैं या ऑनलाइन खरीदते हैं। वे पोस्टकार्ड को धूल, गंदगी, दाग से क्षतिग्रस्त होने से रोकेंगे और कागज को अम्लता से सुरक्षित रखा जाएगा। पोस्टकार्ड को सपाट और उस स्थान पर रखें जहां वे फाड़, जोड़ या झुर्रीदार नहीं हो सकते। सुनिश्चित करें कि पर्यावरण शुष्क और ठंडा है, नम नहीं है और यह कि कीड़ों द्वारा होने वाली क्षति की कोई संभावना नहीं है। यदि आपके पास बच्चे (और / या पालतू जानवर) हैं, तो पोस्टकार्ड अपनी पहुंच से बाहर रखें। सबसे ऊपर, उन्हें आसानी से प्रशंसा करने का समाधान ढूंढें, ताकि आप अपने इच्छित पोस्टकार्ड का आनंद ले सकें। यहां कुछ विचार हैं:
  • स्क्रैपबुक, भी कहा जाता है स्क्रैपबुक, वे थीम्ड संग्रह बनाने के लिए आदर्श हैं और आपके पोस्टकार्डों के संग्रह को बचाने, प्रदर्शित करने और समझाने का सही तरीका हो सकता है। वास्तव में, विक्टोरियन युग के बाद से पोस्टकार्ड को एल्बमों में रखा जाता है, इसलिए यह एक सुंदर प्राचीन परंपरा के साथ जारी रखने का एक तरीका होगा
  • अपने पोस्टकार्ड संग्रह का ट्रैक रखने का एक और शानदार तरीका डिजिटल फोटो लेने और उन्हें देखने के लिए एक ऑनलाइन संग्रह बनाने के लिए पोस्ट करना है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपके पास कितने पोस्टकार्ड हैं और बहुत से लोग आपका संग्रह देख पाएंगे!
  • 10
    अपने आप को पोस्टकार्ड के बारे में सूचित करना जारी रखें। यह लेख जो लोग शौक के साथ प्रारंभिक दौर में हैं या भावुक कलेक्टरों हैं और उनमें विकल्पों को परिष्कृत करने, संग्रह को व्यवस्थित करने और बुनियादी बातें सीखना शुरू करते हैं मदद करने के इरादे से लिखा गया था। वे तब खुद को अन्य कलेक्टरों से बात करके और डेलीलॉजी के क्षेत्र से संबंधित कई ग्रंथों को पढ़ने और सामान्य रूप से एकत्र करके एक गहन ज्ञान में खुद को समर्पित करना चाहिए।
  • टिप्स

    • बहुत से लोगों के पास "कहीं" पोस्टकार्ड हैं - जब आप शुरू करते हैं तो अपने सामान पर अच्छा नज़र डालें!
    • उस पोस्टकार्ड को चुनने के विकल्प पर विचार करें जो दिखाते हैं कि पिछले 100 सालों में आपके द्वारा कितने शहर और क्षेत्र में रह रहे हैं, बदल गए हैं। ये पोस्टकार्ड या तो उदासीन या ऐतिहासिक रूप से जानकारीपूर्ण हो सकते हैं जब आप डिनर का आयोजन करते हैं तो बातचीत के लिए वे भी बहुत अच्छे विषय होते हैं - लोग यह देखना पसंद करते हैं कि वे जिस स्थान पर रहते हैं, वह समय के साथ बदल गया है।
    • स्वर्ण युग के दौरान अरबपतियों के पोस्टकार्ड का उत्पादन और भेज दिया गया था, जिनमें विभिन्न प्रकार के लाखों पोस्टकार्ड शामिल थे यही कारण है कि पोस्टकार्ड में भी एक विशेषज्ञ हमेशा कुछ टुकड़ों के मूल्य को पहचान नहीं पाएगा। यदि आप किसी क्षेत्र या एक विषय को अच्छी तरह से जानते हैं (चाहे वह भौगोलिक क्षेत्र या पोस्टकार्ड पर दर्शाया गया कोई विषय है), तो आप अक्सर अंडरटेड टुकड़े ढूंढने में सक्षम होंगे यह पोस्टकार्डों को इकट्ठा करने के अन्य रूपों से अलग करता है, उदाहरण के लिए डाक टिकट या स्पोर्टिंग मूर्तियां, जिसमें व्यावहारिक रूप से सभी मौजूदा नमूनों को ज्ञात, सूचीबद्ध और मूल्य दिया जाता है।
    • लोकप्रिय पोस्टकार्ड कलाकारों में शामिल हैं बेओली, एफ। अर्ले क्रिस्टी, डी। मैकगिल और लुसी एटवेल। नाम आप किस संस्कृति का उल्लेख करते हैं और किस युग का चुनाव करते हैं, इसके आधार पर नाम अलग-अलग होंगे, लेकिन कलाकारों या फोटोग्राफरों से आपकी रुचि में अधिक दिलचस्पी रखने वाले लोगों के साथ शुरुआत करने के लिए कभी भी दर्द नहीं होता है
    • सांता और हेलोवीन का चित्रण करने वाले उत्सव पोस्टकार्ड लोकप्रिय हैं। अन्य त्यौहारों के पोस्टकार्ड की भारी मात्रा के कारण, हालांकि, इनमें से कुछ विषयों में बहुत अधिक मूल्य है। किसी भी मामले में, वे भावनात्मक कारणों के लिए उत्कृष्ट हैं।
    • पोस्टकार्ड के सेट जो दिखाते हैं कि किस तरह एक संपूर्ण दृश्य विकसित होता है, जैसे कि सड़क की थीम, सर्कस या मजेदार फैयर, अच्छी स्थिति में अगर बहुत सारा पैसा हो सकता है।
    • यदि आप मेल द्वारा पोस्टकार्ड प्राप्त करने में रुचि रखते हैं (अपने संग्रह को शुरू करने के लिए एक तरह से एक तरीका), postcrossing.com का प्रयास करें। एक खाता खोलना स्वतंत्र है और आप पूरे विश्व से पोस्टकार्ड भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।
    • कई पोस्टकार्ड क्लब हैं एक में शामिल होने के विकल्प का मूल्यांकन करें चूंकि पोस्टकार्ड कलेक्टर अलग-अलग प्रकार के टुकड़े इकट्ठा करते हैं, इसलिए इस प्रकार का संग्रह एक विशेष रूप से अनुकूल और गैर-प्रतिस्पर्धी शौक है। एक बार अन्य कलेक्टर आपके हितों को जानते हैं, वे आपको सूचित करेंगे यदि उन्हें आपके लिए उपयुक्त कार्ड मिले।

    चेतावनी

    • जब आप उच्च-मूल्य वाले पोस्टकार्ड खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी गुणवत्ता और उनका सच्चा मान जानते हैं। यदि आप किसी बिंदु पर मूल्य का एक संग्रह प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा पुनर्विक्रय मूल्य को ध्यान में रखना चाहिए।
    • प्रकाश और कीड़े की वजह से गिरावट कागज उत्पादों के लिए एक वास्तविक समस्या हो सकती है। इन दोनों प्रकार के नुकसान को रोकना सुनिश्चित करें।
    • मान लें कि पोस्टकार्ड केवल दुर्लभ हैं क्योंकि वे एक असामान्य या भूल गए घटना का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, प्राकृतिक आपदाओं और जलने वाली इमारतों के पोस्टकार्ड स्वर्ण युग के दौरान बड़ी सफलता के साथ बेचे गए थे: सुनिश्चित करें कि आप बड़े धनराशि का भुगतान नहीं करते हैं, जब तक आपके पास यह जानने के लिए पर्याप्त अनुभव नहीं होता कि दिखाया गया कार्यक्रम सैकड़ों लोगों का विषय नहीं था विभिन्न पोस्टकार्ड (अक्सर यह मामला था)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पोस्टकार्ड
    • ऐसा करने के लिए फ़ोल्डर्स उन्हें या अन्य तरीकों को संगृहीत करने के लिए (आप दीवार पर उनमें से कुछ फ़्रेम या लटका सकते हैं) यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले पोस्टकार्ड रखते हैं, तो हमेशा सामान्य संग्रह विधियों का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com