टिकटों को कैसे एकत्रित करें

एकत्रित डाक टिकट बहुत संतुष्टि दे सकते हैं, और एक शौक है जो कौशल और बजट के हर स्तर के लिए उपयुक्त है। एक शुरुआत या एक बच्चा सुंदर प्रतिकृतियां के साथ एल्बम के लिए व्यवस्थित कर सकते हैं एक विशेषज्ञ कलेक्टर एक टुकड़े के विस्तृत अध्ययन और एक थीम संग्रह को पूरा करने की इच्छा से जादू हो सकता है। टिकटों को इकट्ठा करने का सही तरीका क्या है जो आपको खुश करता है

कदम

भाग 1

टिकट जमा करें
1
वाणिज्यिक संग्रह पैक के साथ अपना संग्रह शुरू करें शिल्प की दुकानों और पिस्सू बाजारों में आप ऐसे पैकेज पा सकते हैं जिनमें सैकड़ों प्रयोग की गईं टिकटें हैं। वे एक नया संग्रह शुरू करने के लिए एकदम सही हैं सुनिश्चित करें कि, हालांकि, वे टिकटें शामिल करते हैं "सभी अलग अलग" और कई टुकड़े सभी एक ही नहीं।
  • 2
    डाकघर में नए डाक टिकटों को खरीदें। आप कभी भी किसी कार्यालय में उपयोग नहीं किए जाने वाले स्मरणीय लोगों को पा सकते हैं, अक्सर कलेक्टरों द्वारा प्रतिष्ठित विशेष डिजाइनों के साथ। कुछ बेहतर गुणवत्ता की वजह से कुछ नए स्टैंप्स पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को पोस्टमार्क के साथ रद्द करना पसंद करते हैं। आप जिस प्रकार आप पसंद करते हैं, या दोनों को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • 3
    आपके लिए टिकटों रखने के लिए कंपनियों, क्षेत्र और मित्रों के स्टोर से पूछें कंपनियों को ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं दोनों से विदेशों में बहुत सारे मेल भी प्राप्त होते हैं। दोस्तों और परिवार के सदस्य उन पत्रों की टिकट भी रख सकते हैं जो उन्हें प्राप्त होते हैं और फिर उन्हें आपको वितरित कर सकते हैं।
  • 4
    एक पेन दोस्त खोजें. यदि आप पत्र लिखना और प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक पेन दोस्त ढूंढें, जिनके साथ एक सतत पत्रिका बातचीत शुरू की जा सकती है। आप विशेष वेबसाइट पा सकते हैं जो किसी दूसरे देश के मित्र के संपर्क में आपकी सहायता करते हैं, ताकि आप डाक टिकटों के साथ मेल प्राप्त कर सकें जो आपके पास नहीं हैं।
  • 5
    एक्सचेंज टिकट जब आप एक उचित संख्या में टुकड़े एकत्र कर लेते हैं, तो संभावना है कि आपके पास डुप्लिकेट या कुछ स्टैंप हैं, जो आपकी दिलचस्पी नहीं करते हैं: आप अपने संग्रह का विस्तार करके अन्य कलेक्टरों के साथ उनका आदान-प्रदान कर सकते हैं। अगर आपके मित्र या सहकर्मियों को आपके जुनून के साथ नहीं है, तो दुकान सहायकों या शौक की दुकान के ग्राहकों से पूछें, जहां आपको उनकी ज़रूरत है, या बाजार में विक्रेताओं से पूछें कि क्या वे एक्सचेंजों में रुचि रखते हैं।
  • शुरुआत में, अपने बाजार मूल्य जानने की कोशिश करने के बजाय, किसी अन्य स्टाम्प के साथ एक टिकट का आदान प्रदान करना बेहतर होता है। अपवाद तुच्छ टुकड़े, क्षतिग्रस्त या बहुत भारी डाक टिकट द्वारा कवर किया जाता है जो आमतौर पर उत्कृष्ट हालत में उन लोगों की तुलना में बहुत कम मूल्य होता है।
  • 6
    एक क्लब में शामिल हों अनुभवी कलेक्टर अक्सर युक्तियों और टिकटों का आदान-प्रदान करने के लिए मिलते हैं। आप अपने घर के करीब फ़ैटाटालिस्ट के समूह को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं
  • यदि आप अधिक विशिष्ट चीज़ों की तलाश कर रहे हैं, तो जांच लें कि टिकटों में विशेषज्ञता वाले मेलों या नीलामियां हैं या नहीं।
  • भाग 2

    उपयोग किए गए टिकटों से कार्ड निकालें
    1
    पिलरों के साथ टिकटें संभाल लें आप उन्हें एक ऑनलाइन डाक टिकट या शौक की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं: वे आपको अपनी उंगलियों के साथ टिकटें छूने की अनुमति नहीं देते हैं, नमी को स्थानांतरित करने और आपकी त्वचा के लिए तेल से बचने से बचते हैं। वे भूरे चिमटी के समान हैं, लेकिन कागज को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए गोल युक्तियाँ हैं। उनका विशेष आकार कागज के नीचे स्लाइड करने के लिए उपयुक्त है, तेज अंक से उन लोगों से बचें क्योंकि वे टिकटों को हटा सकते हैं।
  • 2
    अधिकांश लिफ़ाफ़ा में कटौती उपयुक्त एल्बमों में रखा जाने से पहले उपयोग किए गए टिकट अक्सर लिफाफे से हटा दिए जाते हैं। यदि आप पोस्ट ऑफिस स्टैंप भी रखना चाहते हैं, तो अगले चरण को छोड़ दें और स्टैम्प के चारों ओर लिफाफे काट लें और इसे स्टोर करें जैसा कि यह है यदि नहीं, तो स्टैम्प के चारों ओर एक छोटा सा चौराह भी बिना सटीक किए बिना कट करें।
  • चूंकि पोस्टमार्क के टुकड़े संग्रह में बहुत सारे स्थान लेते हैं, बहुत से लोग केवल सबसे दिलचस्प चीजों को रखने का फैसला करते हैं।
  • 3
    गर्म पानी में अधिकतर डाक टिकट डुबाना यह पारंपरिक विधि 2004 से पहले सभी अमेरिकी टिकटों के लिए काम करती है और सबसे पुराने डाक टिकटों के लिए गर्म पानी के कटोरे में कागज से जुड़े टिकटें रखो, उन्हें सामना करना चाहिए। प्रत्येक टुकड़े के लिए पर्याप्त जगह हो, ताकि वे सतह पर फ्लोट कर सकें। जब वे नीचे दिए गए पेपर से अलग करना शुरू करते हैं, तो पेअर का इस्तेमाल उन्हें शोषक पेपर में स्थानांतरित करने के लिए करें। महान देखभाल के साथ गीली टिकटों को संभाल और कागज अपशिष्ट को खत्म करने का प्रयास करें। यदि यह नहीं आता है, तो टुकड़े को अधिक समय तक भिगो दें, स्टैम्प से दृढ़ता से कागज को अलग करने की कोशिश न करें।
  • मोहरे जो रंगीन बैग या लाल रंग के मोहरे के साथ चिपके होते हैं उन्हें अलग कटोरे में भिगोया जाना चाहिए, जैसा कि स्याही पिघल सकता है और दाग सकता है।
  • 4
    टिकटों को कुल्ला और सूखा। एक बार जब आप लिफाफा अवशेषों को छीलने में कामयाब हो जाते हैं, तो गोंद के किसी भी निशान को हटाने के लिए टिकटों के पीछे कुल्ला। जब तक वे शोषक पेपर की एक शीट पर रात भर सूखने तक प्रतीक्षा करें। यदि वे कर्ल कर देते हैं, तो आप उन्हें शोषक पेपर में लपेटकर दो भारी पुस्तकों के बीच रख सकते हैं।
  • 5
    एयर फ्रेशनर के साथ स्वयं चिपकने वाला टिकटों को अलग करें। इटली में वे डाक टिकट संग्रह का एक स्मारक संस्करण के अवसर पर 1992 में पहली टुकड़े को देखा, और 1999 में सबसे आम और प्राथमिकता के लिए इस्तेमाल किया मेल .. दुर्भाग्य से इन नमूनों डिस्कनेक्ट करने के लिए पर्याप्त उन्हें गर्म पानी में विसर्जित नहीं है बन गया। आपको गैस के बिना स्प्रे वातावरण के लिए दुर्गन्ध दूर करने के लिए, 100% प्राकृतिक और खट्टे पर आधारित होना चाहिए। मुद्रांकन से जुड़ी कागज पर एक छोटी राशि स्प्रे करें जब तक कि यह गर्भवती न हो और पारदर्शी हो। स्टैम्प अप करें और कागज को धीरे से एक कोण से शुरू करें। चलते समय, सावधानीपूर्वक स्टाम्प हटाने - अवशिष्ट गोंद को हटाने के लिए, पाउडर तालक में एक उंगली डुबकी और स्टाम्प के पीछे रगड़ें।
  • भाग 3

    संग्रह को व्यवस्थित और संग्रहित करना


    1
    संग्रह रैंक करें टुकड़ों के जमा करने में कुछ समय व्यतीत करने के बाद, अधिकांश कलेक्टरों ने ब्याज के क्षेत्र को एक विशेष उप-श्रेणी की स्टैम्प को सीमित करने का फैसला किया। यहां तक ​​कि अगर आपने खुद को एक विस्तृत चयन के लिए समर्पित करने का फैसला किया है, तो एक ऐसा विषय चुनें, जो आपको वर्गीकरण में मार्गदर्शन करेगा। यहां कुछ विचार हैं:
    • राष्ट्र: यह शायद सबसे सामान्य मानदंड है कुछ लोग दुनिया में प्रत्येक देश के लिए कम से कम एक टिकट का प्रयास करते हैं
    • थैमाटिक कलेक्शन: स्टैम्प्स का चयन करें जिनके लिए आपके लिए निश्चित अर्थ है या जो आपको लगता है कि वे रोचक या सुंदर हैं डाकिया, खेल, प्रसिद्ध लोगों, हवाई जहाज डाक टिकट पर सबसे आम विषयों में से एक हैं।
    • रंग या आकृति: संग्रह को सुंदर बनाने के लिए अपने टुकड़ों को उप-विभाजित करें त्रिकोण जैसे असामान्य आकार के साथ टिकटों को इकट्ठा करने की कोशिश करें
  • 2
    एक विशेष एल्बम खरीदें इन एल्बमों को "क्लासिफायरियर" भी कहा जाता है, उन्हें रखने के दौरान टुकड़ों की रक्षा करते हैं और इन्हें फाइलों और पृष्ठों में विभाजित किया जाता है। कुछ लोगों को किसी विशेष देश के टिकटों की छवि या एक निश्चित वर्ष के संचलन के साथ बेचा जाता है। आपका काम गाइड छवि पर मूल डाक टिकट डाल दिया जाएगा।
  • कुछ किताबें हैं, अन्य कलेक्टर हैं जिन पर आप नए पेज जोड़ सकते हैं। एक काले रंग की पृष्ठभूमि वाले स्टैम्प्स को उजागर करते हैं
  • 3
    टिकटों को रखें कुछ एल्बमों में प्लास्टिक बैग के अंदर टुकड़े स्लाइड करने के लिए पर्याप्त है। अन्य मॉडलों में आपको एक विशिष्ट स्टिकर प्राप्त करना होगा जो आपके टिकटों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इन दो संभावनाओं के बीच चुनें:
  • "Linguella": यह गुना कागज या प्लास्टिक का एक छोटा सा टुकड़ा है इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कम अंत को ढंकना होगा और इसे टिकट के पीछे संलग्न करना होगा। फिर लंबे समय तक गीला और एल्बम को इसे ठीक कर लें। यह तकनीक मूल्यवान डाक टिकटों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • "वर्गीकरणकर्ता": वे प्लास्टिक बैग हैं, वे अधिक महंगे हैं लेकिन वे टिकटें बेहतर रखती हैं प्रत्येक स्टैप को पाउच में डालें, उसके पीछे की तरफ नज़र डालें और फिर उसे एल्बम पर अटैच करें।
  • 4
    प्लास्टिक शीट्स के साथ अलग-अलग पेज यदि आपका एलबम सभी दो-तरफा पृष्ठों पर टिकटें लगाने की योजना बना रहा है, तो आपको प्लास्टिक की शीटों पर हस्तक्षेप करने की जरूरत है ताकि वे टूटने के जोखिम के साथ एक दूसरे के खिलाफ रगड़ने से बच सकें। आप म्यानर, पॉलीथिलीन, पॉलीप्रोपीलीन या वैकल्पिक सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • विन्नी शीट्स से बचें क्योंकि वे लंबे समय तक प्रभावी नहीं हैं।
  • 5
    एल्बम को एक सुरक्षित स्थान पर रखें नमी, गहन प्रकाश और तापमान में परिवर्तन आपके संग्रह को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इसे गर्म अटारी या गीली तहखाने में संग्रहीत करने से बचें। इसे दरवाजों के बाहर या कंक्रीट की दीवारों के पास मत छोड़ें, क्योंकि वे नमी को प्रसारित कर सकते हैं। यदि आपने इसे फर्श के पास एक जगह में संग्रहित करने का निर्णय लिया है, तो इसे पहले बॉक्स में डाल दें।
  • भाग 4

    दुर्लभ टिकटें पहचानें
    1
    हमेशा पुस्तकों को इकट्ठा करने के लिए देखें कैटलॉग और कीमत गाइड आपके टुकड़ों के मूल्य को समझने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं, उन्हें अलग-अलग टिकटों के चित्र प्रस्तुत करना चाहिए और साल में एक वर्गीकरण प्रदान करना चाहिए ताकि आसानी से परामर्श किया जा सके। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कैटलॉग हैं: स्कॉट पोस्टेज स्टाम्प कैटलॉग, ब्रिटेन के टुकड़ों के लिए स्टेनली गिबन्स, फ्रांस के लिए यूटेट एट टेलियर, कनाडा के लिए यूनिट्रेड, मिंकस और हैरिस अमेरिका / संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए बीएनए। इटली के लिए आप बोल्फ़ी, सैसोन या यूनिफाइड कैटलॉग का उल्लेख कर सकते हैं।
    • यदि आप उन्हें खरीदना पसंद नहीं करते हैं, तो आप सबसे अच्छी-आपूर्ति की लाइब्रेरी में भी इन पुस्तकों को पा सकते हैं।
  • 2
    एक आवर्धक कांच के साथ नमूने की जांच करें टिकटें केवल एक पंक्ति या बिंदु से भिन्न होती हैं, इसलिए आवर्धक ग्लास कलेक्टर के लिए सबसे मूल्यवान उपकरण है। छोटे जौहरी monocles बहुत प्रभावी हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण या सबसे मुश्किल डाक टिकटों की पहचान करने के लिए उच्च शक्ति का निर्माण चश्मा के साथ अंतर्निहित प्रकाश की आवश्यकता होती है
  • 3
    एक कैलिब्रेटेड रीमर का उपयोग करें यह एक उपकरण है जो आपको टिकट के किनारों पर इंडेंटेशन को मापने की अनुमति देता है। यह केवल और अधिक अनुभवी कलेक्टरों के लिए आवश्यक है जो महान मूल्य के नमूनों का इलाज करते हैं। एक कैलिब्रेटेड रेमर आपको 2 सेंटीमीटर में कितने छेद बताता है और एक कारक है जो स्टाम्प के मूल्य को बहुत प्रभावित करता है।
  • यदि आप परामर्श करने वाली सूची में दो संख्याएं हैं, उदाहरण के लिए "पेर्फ 11x12", पता है कि पहली संख्या क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर के लिए दूसरे को संदर्भित करता है।
  • 4
    वॉटरमार्क की जांच करें अक्सर स्टैंप पेपर यह बताता है, हालांकि ज्यादातर समय इतनी धुंधली होती है कि आप प्रकाश के खिलाफ झलक दिखा सकते हैं। यदि आपके पास एक टिकट है जिसे केवल वॉटरमार्क से पहचाना जा सकता है, तो आपको टिकटों के लिए खुद को एक विशेष, गैर विषैले और सुरक्षित तरल प्राप्त करना होगा। नमूना को एक काले रंग की ट्रे पर रखो और वाटरमार्क पर जोर देने के लिए कुछ तरल पदार्थ ड्रॉप करें।
  • छिपी हुई सिलवटों या मरम्मत का पता लगाने के लिए यह एक महान चाल है
  • यदि आप टिकटों को गीला नहीं करना चाहते हैं, तो एक विशेष वॉटरमार्क उपकरण खरीदें, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक वॉटरमार्क
  • टिप्स

    • अगर आपको डाकघर की डाक टिकट पसंद है, तो अलग-अलग ढक्कनों के साथ टिकटें इकट्ठा करने की कोशिश करें, जैसे एयरमेल

    चेतावनी

    • कई लोगों के लिए, टिकटों का संग्रह एक प्रतियोगी जीवन शैली है। इस कारण से आपको हमेशा इस संभावना पर विचार करना चाहिए कि जिस व्यक्ति के साथ आप एक्सचेंज कर रहे हैं वह स्कैमर है



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com