एक डाक टिकट का मूल्य कैसे खोजा जाए

कई लोग स्टांप इकट्ठा कर रहे हैं एक पत्र या एक पोस्टकार्ड भेजने के लिए इस्तेमाल एक या अधिक टिकटों के असामान्य चित्रण देखने के बाद पहली बार के लिए इकट्ठा। हालांकि, एक स्टैंप के मूल्य का निर्धारण करना एक साधारण स्टीकर से अधिक है निम्नलिखित चरणों से पता चलता है कि कैसे कारकों को संशोधित करके इसे स्टांप के मूल्य को खोजने के लिए, इसे संशोधित करने के लिए आपको संसाधन प्रदान करना।

कदम

विधि 1

कारक जो एक डाक टिकट का मान निर्धारित करते हैं
एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 1
1
टिकट की उम्र नोट करें सिक्कों के विपरीत, टिकटें आम तौर पर उस तिथि को नहीं दिखाती हैं जो उन्हें जारी की गई थीं, जिससे उनकी आयु को स्थापित करना मुश्किल हो गया था।
  • कुछ मामलों में, एक टिकट की अनुमानित आयु निर्धारित किया जा सकता है "कार्टून" (अर्थात् सचित्र हिस्सा), अगर घटना में स्टाम्प एक घटना के समय एक ऐतिहासिक घटना का जश्न मनाने के लिए जारी किया गया था।
  • सबसे आधुनिक डाक टिकटों को और अधिक आधुनिक लोगों की तुलना में पेपर के अलग-अलग ढांचे के साथ बनाया गया था।
  • विशेष उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले डाक टिकट, जैसे कि सैन्य पद, में वापस जाने के लिए एक सरल कहानी है, जिससे उनकी आयु का निर्धारण आसान हो जाता है।
  • एक स्टाम्प चरण 2 के मूल्य का शीर्षक चित्र
    2
    स्थापित करें जहां टिकट जारी किया गया था। जारी होने के समय देश के ऐतिहासिक महत्व का स्टैंप के मूल्य पर असर पड़ सकता है। उस देश का नाम जिसे इसे जारी किया गया था, उस पर एक अपरिचित भाषा में या एक लैटिन के अलावा किसी वर्णमाला में लिखा जा सकता है - अगर आप देश के नाम को लैटिन वर्णमाला में बदल सकते हैं, तो आप उस राशि की पहचान करने के लिए इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं। इतालवी भाषा
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 3
    3
    ड्राइंग के केंद्र की जांच करें स्टिकर के मुकाबले अधिक महत्वपूर्ण, यह स्टैम्प के चेहरे पर चित्रण की केंद्रित है। आप इसे रिवर्स टिकट देखकर इसका मूल्यांकन कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि डिजाइन कितनी अच्छी तरह से तैयार है।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 4
    4
    स्टाम्प रबर की जांच करें पुरानी डाक टिकटों में एक रबड़ की तरफ होती थी, जिसे लिफाफे या पोस्टकार्ड की सतह पर छड़ी करने के लिए पाला जाता था। रबड़ की सामग्री और इसकी परिस्थितियों से टिकट का मूल्य प्रभावित होता है।
  • नई स्टाम्प में बरकरार रबर होना चाहिए जीभ या ऑक्सीकरण के निशान इसके मूल्य को कम करते हैं
  • एक अच्छी तरह से वितरित और अधिक पूर्ण रबड़ एक डाक टिकट बनाता है जो रबर की दरारें, लापता भाग या आंशिक रूप से या पूरी तरह से हटा दिया गया है। इस कारण से, एक प्रयोग की गई स्टैंप आम तौर पर अधिक मूल्यवान है अगर यह अभी भी एक लिफाफा या पोस्टकार्ड से चिपका है, जैसा कि एक को हटा दिया गया है।
  • एक समय में, जीभ को बुलाया गया कागज, जिसे स्टैम्प एल्बमों का पालन करते थे, की एक पट्टी थी, लेकिन इस प्रथा ने इसके मूल्य को कम कर दिया क्योंकि यह टिकट की रबर को क्षति पहुंचाई।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 5
    5
    निशान को देखो पुरानी टिकटों को एक शीट पर छपाया गया था, फिर टिकटों के किनारों पर ड्रिल किया गया ताकि उन्हें एक दूसरे से अलग किया जा सके। इंडेंटेशन के आकार को एक उपकरण के साथ मापा जा सकता है "odontometro"। कटौती भी शुद्ध और शुद्ध होना चाहिए।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 6
    6
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या टिकट मुद्रांकित किया गया है या नहीं। डाक टिकट (या टिकट) डाक के लिए फिर से इस्तेमाल होने से डाक टिकट को रोकते हैं और इसके अलावा वे इसके मूल्य को कम करते हैं यदि वे बहुत आक्रामक होते हैं। एक प्रकाश मुद्रांकन एक के लिए बेहतर है जो स्टाम्प के डिजाइन के साथ बहुत अधिक हस्तक्षेप करता है।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 7
    7
    यह निर्धारित करता है कि टिकट कितना दुर्लभ है। सबसे पहले, एक डाक टिकट की दुर्लभता का उत्पादन किया गया प्रतियों की संख्या पर निर्भर करता है। आम तौर पर, पिछले 60 वर्षों में जारी किए गए टिकटों का मान बहलाने वाले मूल्य से मेल खाती है, क्योंकि कई उदाहरण हैं इसी तरह, 1861 से बेंजामिन फ्रैंकलिन का एक सौ साल का टिकट एक कम मौद्रिक मूल्य है, क्योंकि अनुमान के अनुसार 150 मिलियन प्रतियां का उत्पादन किया गया है।
  • स्टिकर में त्रुटियों वाली टिकटें, जैसे कि प्रसिद्ध स्टैंप, जिसमें बाईप्लेन या ऊपर की तरफ की विशेषता है "गुलाबी ग्रोनची" वे कलेक्टरों के लिए दुर्लभ और अनमोल हैं गुणवत्ता नियंत्रण के निरीक्षण से बचने वाले कुछ में से ये टिकट हैं जो वितरण से पहले इन प्रकार की त्रुटियों को खत्म करना आवश्यक हैं।



  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 8
    8
    टिकट की शर्तों का मूल्यांकन करें सभी उपरोक्त कारक एक स्टैंप की स्थितियों का निर्धारण करने में सहायता करते हैं जो दो तराजू के अनुसार इंगित किया जा सकता है।
  • एक स्टाम्प का संरक्षण मोटे तौर पर तीन सरल शब्दों का प्रयोग करके व्यक्त किया जा सकता है: बरकरार, प्रयुक्त या क्षतिग्रस्त एक प्रयुक्त स्टाम्प में छोटी खामियां होती हैं, जैसे कोने में एक छोटे से गुना। एक क्षतिग्रस्त स्टाम्प में बड़ी खामियां होती हैं, जैसे कि बड़ी परतें, छेद, खराबी या दाग। एक अक्षुण्ण स्टाम्प में कोई दोष नहीं है
  • एक स्टाम्प की शर्तों को सात स्तरों के आधार पर अधिक सटीक रूप से मूल्यांकन किया जा सकता है, सिक्कों के लिए इस्तेमाल होने वालों के समान: नीचे औसत स्थितियां, स्वीकार्य, औसत, निष्पक्ष, अच्छे, बहुत अच्छे और बहुत अच्छे।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 9
    9
    समझे कि स्टांप के लिए कितना मांग है यद्यपि एक टिकट उत्कृष्ट स्थिति में है, यह कलेक्टरों द्वारा बाद में नहीं मांगा जा सकता है। एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना से जुड़ा, या यहां तक ​​कि एक डाक टिकट के मूल्य पर केवल एक सामान्य करार, यह निर्धारित कर सकता है कि इस टिकट की कितनी मांग है
  • विधि 2

    स्टाम्प के मूल्य की खोज करने के तरीके
    एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 10
    1
    एक मुद्रित संदर्भ देखें। आप किसी विशेष विश्वकोश या एक समर्पित कैटलॉग का संदर्भ देते हुए दोनों मूल्य और एक डाक टिकट का इतिहास खोज सकते हैं
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    टिकटों के मूल्य के लिए ऑनलाइन खोजें एक डाक टिकट के मूल्य निर्धारित करने के लिए कई ऑनलाइन संसाधन हैं।
  • ऑनलाइन नीलामी साइटें, जैसे ईबे, आपको स्टांप के मौजूदा बाजार मूल्य के बारे में सोच सकते हैं नीलामियों में वर्णित उन लोगों के साथ अपनी टिकटों की सावधानीपूर्वक तुलना करें, उनकी स्थितियों के विनिर्देशों तक।
  • स्टैम्प व्यापारियों की वेबसाइट्स, जैसे ज़िलियंस ऑफ़ स्टैम्प्स, एक प्रकार का ऑनलाइन बाज़ार प्रदान करते हैं, जहां कोई भी अपने सामान की पेशकश कर सकता है, जो आपको बिक्री पर उन लोगों के साथ अपने पुराने टिकटों के मूल्य की तुलना करने के लिए एक आधार प्रदान करता है।
  • टिकटों की इंटरनेट साइटों पर आप चर्चा मंच पा सकते हैं जहां आप सवाल पूछ सकते हैं और अन्य डाक टिकटियों (स्टाम्प कलेक्टरों) से सीख सकते हैं। एक उदाहरण है स्टैम्प कैंटरड फोरम (अंग्रेजी में)।
  • हालांकि स्कॉट और गिबन्स कैटलॉग ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं, स्टैनली गिबन्स कैटलाग उनकी वेबसाइट्स के माध्यम से उपलब्ध हैं, और स्कॉट कैटलॉग को स्टाम्प मर्चेंट साइट्स के माध्यम से ऑर्डर किया जा सकता है।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    स्टाम्प शो पर जाएं स्टाम्प कलेक्टर प्रदर्शनियों आपको विभिन्न टिकटों के बाजार के शेयरों की जांच करने और अन्य कलेक्टरों से बात करने का एक और मौका देगा, जिनमें से कुछ आपको अपने टिकटों के मूल्य पर अपनी राय दे सकते हैं।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    टिकटों का पेशेवर अनुमान करें एक पेशेवर मूल्यांकन एक स्टाम्प के पुस्तक मूल्य का पता लगाने का सर्वोत्तम तरीका है, जो कि आमतौर पर बाज़ार मूल्य से अधिक होगा जो आप अपने बिक्री से प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ अनुमानकार भी स्टाम्प ट्रेडर्स हैं।
  • आप अन्य डाक टिकटियों से व्यापारियों या प्रशंसकों की भी सिफारिश कर सकते हैं या आप अमेरिकन स्टैंप डीलर जैसे डाक टिकटों की वेबसाइटों से परामर्श कर सकते हैं
  • टिप्स

    • टिकटों के असली मौद्रिक मूल्य के बावजूद, यह उन्हें अपने आंतरिक मूल्य के लिए इकट्ठा करने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है, खासकर यदि स्टीकर का आपके लिए एक विशेष अर्थ है

    चेतावनी

    • जब किसी ऐतिहासिक समय में कलेक्टरों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है, तो उस बूम के दौरान और उसके बाद उत्पादित डाक टिकटों का मौद्रिक मूल्य कम हो गया है। 1 9 30 के दशक में कलेक्टरों की संख्या में बढ़ोतरी ने टिकटों को जमा कर दिया जिससे अत्यधिक उत्पादन हो गया, जिसके बदले में उन डाक टिकटों के संग्रहणीय मूल्य में कमी आई। एक समान उछाल शुरुआती 80 के दशक में भी हुआ।
    • पारंपरिक मेल से इलेक्ट्रॉनिक संचार के लिए बदलाव ने टिकटों के एकत्रित मूल्य को कम करने में मदद की है, भले ही उसने मुखौटा मूल्य की कीमत बढ़ा दी हो।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com