पोस्टकार्ड कैसे लिखें

यात्रा के दौरान मित्रों, परिवार या प्रियजनों को पोस्टकार्ड भेजना आपके स्नेह को दिखाने का एक सही तरीका है और उन स्थानों की एक झलक पेश करने के लिए भी जिन्हें आप देख रहे हैं। उपयुक्त चित्र के साथ एक का चयन करके और पोस्टकार्ड के मानक प्रारूप को जानने के लिए, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि टिकट व्यक्ति को सही ढंग से पहुंचता है। इसके अलावा, संदेश को व्यवस्थित करने के लिए प्राप्तकर्ता को घर से आगे निकलने के बिना भी अपने अनुभव का हिस्सा बना सकते हैं, पोस्टकार्ड को लिखित होने के योग्य बनाते हैं।

कदम

भाग 1

पोस्टकार्ड सेट करें
एक पोस्टकार्ड चरण 1 लिखने वाली छवि
1
वह व्यक्ति चुनें, जो आपको या आपकी यात्रा का प्रतिनिधित्व करता है पोस्टकार्ड की सबसे खूबसूरत चीजों में से एक यह है कि छवि को चुनने की संभावना है - उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिसे आप भेजना चाहते हैं और आप कौन-सा प्रतिनिधित्व चाहते हैं आप सुपरमार्केट, स्मारिका दुकानों और पर्यटकों की यात्रा के दौरान उन स्थानों की सड़कों पर पोस्टकार्ड खरीद सकते हैं।
  • यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो अपने पसंदीदा स्थान की तस्वीर के साथ एक को ढूंढें।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्राप्तकर्ता का पता मध्य के दाईं ओर लिखें पोस्टकार्ड के पीछे आम तौर पर दो भागों में विभाजित किया जाता है, जहां पते के पते, संदेश और डाक टिकट के लिए परिभाषित किया गया है। सामने की ओर नहीं लिखिए, क्योंकि डाक सेवा कर्मियों ने पोस्टकार्ड के इस हिस्से को भी नहीं देखा है।
  • वापस भेजने के लिए आवश्यक सभी सूचनाओं को रिपोर्ट करना चाहिए और संदेश को परिभाषित स्थान के भीतर होना चाहिए।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 3 लिखने वाली छवि
    3
    दाएं हाथ की ओर गंतव्य पता लिखें यात्रा शुरू करने से पहले, उन लोगों के पते इकट्ठा करें जिन्हें आप पोस्टकार्ड भेजना चाहते हैं और उन्हें अपने साथ लाएंगे - एक बार जब आपने छवि को चुना है और पाठ लिखा है, यह शिपिंग जानकारी को पीछे के मध्य दाईं तरफ दिखाता है।
  • प्राप्तकर्ता के नाम, पूरा पता, ज़िप कोड, प्रांत और राज्य सहित सभी बुनियादी डेटा दर्ज करना याद रखें।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 4 लिखें छवि शीर्षक
    4
    ऊपरी दाएं कोने में स्टाम्प पेस्ट करें टैब्ैककोनिस्टों या स्मारिका दुकानों में मुद्रित मूल्य खरीदें, जो पोस्टकार्ड बेचते हैं यदि आप विदेश में हैं और मूल के देश से एक स्टांप की आवश्यकता है, तो आप मुद्रांकित मूल्य के पीछे ऑनलाइन इसे ऑर्डर कर सकते हैं और पोस्टकार्ड के शीर्ष दाएं कोने में इसे बॉक्स में पेस्ट कर सकते हैं।
  • किसी भी डाकघर में डाक टिकट भी बिक्री पर हैं I
  • ऊपरी दाएं कोने से दूसरे स्थान पर टिकट लगाकर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को भ्रमित कर सकता है और संभावनाएं बढ़ सकती हैं कि पोस्टकार्ड खो जाएगा।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 5 लिखें छवि शीर्षक
    5
    तिथि को बाईं ओर लिखें यह एक अच्छी विस्तार है कि लोग भविष्य में पोस्टकार्ड को प्रभावित करते हुए कुछ यादें फिर से उठाने की इजाजत दें। पोस्ट ऑफिस स्टैंप के ऊपरी बाएं कोने में तिथि रखो ताकि प्राप्तकर्ता को ठीक से पता हो कि आपने यह लिखा था।
  • आप शहर या उस सटीक जगह को नोट कर सकते हैं, जिस पर आपने दिनांक से ऊपर या नीचे लिखा था।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 6 लिखें छवि शीर्षक
    6
    बाएं ओर प्राप्तकर्ता को नमस्ते कहें हमेशा से शुरू करें "प्रिय (नाम)" या, यदि आप कम औपचारिक होना चाहते हैं, तो उपयोग करें "हैलो (नाम)"। एक अभिवादन प्राप्तकर्ता को विशेष और प्रशंसित महसूस करता है, साथ ही साथ, एक ही समय में, सबसे ज्यादा महसूस किया गया पोस्टकार्ड और एक वास्तविक पत्र की तरह अधिक। पोस्टकार्ड के पीछे के ऊपरी बाएं कोने में ग्रीटिंग फॉर्मूला लिखें, तुरंत संदेश के लिए आवश्यक स्थान छोड़कर।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 7 लिखें छवि शीर्षक
    7
    मध्य में संदेश पाठ को बाईं ओर लिखें। पोस्टकार्ड के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको उपलब्ध स्थान के आधार पर लिखने की सीमा को सीमित करना है - इसलिए आपको संक्षिप्त और प्रभावी होना चाहिए। जब आप बाएं आधे हिस्से पर लिखना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जगह है और आप जो भी व्यक्त करना चाहते हैं उसे व्यवस्थित करें- आप बिना सगाई की स्थिति में स्वयं को ढूंढना चाहते हैं!
  • एक बार पाठ लिखने के बाद, निचले बाएं कोने में हमेशा हस्ताक्षर जोड़ने के लिए मत भूलना।
  • भाग 2

    पोस्टकार्ड लिखें
    एक पोस्टकार्ड चरण 8 लिखें छवि शीर्षक
    1
    निजी और चलती कुछ के साथ शुरू करें प्राप्तकर्ता को पता चले कि आप याद कर रहे हैं या आप यात्रा के दौरान उसके बारे में सोच रहे हैं और आप उसे फिर से देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। दूसरे व्यक्ति के बारे में विचारों के साथ संदेश को शुरू करने से, आप उसे प्यार महसूस करते हैं
    • पोस्टकार्ड के लिए एक अच्छी शुरूआत है: "मैं तुम्हारी सोच रहा था" या "मेरी इच्छा है कि आप मेरे साथ यहां थे"।



  • एक पोस्टकार्ड चरण 9 लिखें छवि शीर्षक
    2
    यात्रा के अपने पसंदीदा दिन के बारे में हमें बताएं पोस्टकार्ड के छोटे आकार को देखते हुए, पूरे अनुभव का वर्णन करना मुश्किल है - अपने आप को एक दिन या एक मेमोरी को सीमित करना, आप अंतरिक्ष के बाहर चलने का खतरा नहीं चलाते हैं प्राप्तकर्ता को बताएं कि आपको क्या पसंद है और आपको उस दिन इतनी अच्छी तरह याद क्यों है।
  • यथासंभव अधिक विवरण जोड़ें, लेकिन हमेशा उपलब्ध स्थान को ध्यान में रखें।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 10 लिखें छवि शीर्षक
    3
    समय की कुछ समाचार दर्ज करें आप विशेष रूप से रोचक मौसम की स्थिति का वर्णन कर सकते हैं, व्यक्ति को बारिश या हिमपात या जलवायु में कितना अद्भुत है - सूचित करें - मौसम की स्थिति के बारे में पता करने की कोशिश करें, ताकि यह तुम्हारे करीब हो।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 11 लिखने वाली छवि
    4
    यात्रा करते समय आपको सबसे अच्छा भोजन मिला है वर्णन करें कि आपने कहाँ खाया, आपने जो आदेश दिया और उसका स्वाद - अपने अनुभव की एक ज्वलंत तस्वीर को रूपरेखा करने के लिए विवरण में जाएं और घर पर रहने वाले लोगों को इसे एक नए तरीके से अनुभव करने के लिए अनुमति दें।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 12 लिखने वाली छवि
    5
    भविष्य के लिए अपनी योजनाओं के साथ संदेश को समाप्त करें चाहे आप किसी नए स्थान पर ले जाना चाहते हों या जल्द ही घर आ जाएं, यह पोस्टकार्ड में डालने के लिए हमेशा उपयोगी होता है। यात्रा के बाकी हिस्सों की यात्रा का संक्षिप्त विवरण या कम से कम इसकी रूपरेखा बताएं ताकि आप उन जगहों के व्यक्ति को सूचित कर सकें जहां आप भविष्य में स्वयं पाएंगे।
  • यदि आप जल्द ही वापस आने की योजना बना रहे हैं, तो टेक्स्ट को समाप्त करें "जल्द ही मिलेंगे" या "मैं आपसे मिलने के लिए इंतजार नहीं कर सकता"।
  • भाग 3

    आम त्रुटियों से बचना
    एक पोस्टकार्ड चरण 13 लिखने वाली छवि
    1
    कोई भी निजी जानकारी नहीं लिखना पोस्टकार्ड के पीछे दिखाई दे रहा है और जो कोई भी संभालता है वह संदेश पढ़ सकता है। उन चीजों को लिखने से बचें जो आप किसी अजनबी को नहीं बताते हैं, जैसे बैंकिंग जानकारी, अंतरंग रहस्य, या अन्य विवरण जो पहचान चोर की सहायता कर सकते हैं।
    • अगर आपको कुछ निजी लिखना है, तो एक पत्र का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक पोस्टकार्ड स्टेप 14 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि लिखित संदेश नहीं है "पर हमला" पोस्टकार्ड के दाईं ओर यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पोस्टकार्ड अपने गंतव्य पर आता है, इसे बाएं हाथ वाले हिस्से में सीमित करना आवश्यक है - यदि आप पते के क्षेत्र में टेक्स्ट का हिस्सा लिखते हैं, तो आप इसे अस्पष्ट बना सकते हैं और डाकघर के कर्मचारियों को भ्रमित कर सकते हैं।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 15 लिखने वाली छवि
    3
    यदि आप थोड़ी देर के लिए किसी स्थान पर रहते हैं, प्रेषक पते को जोड़ने पर विचार करें। पोस्टकार्ड के ऊपरी बाएं कोने में इसे नीचे लिखें - यदि आप एक महीने के अंदर जाने की योजना बनाते हैं, तो अपने अगले गंतव्य का पता जोड़ें। यह विवरण केवल उपयोगी है अगर आप जानते हैं कि भविष्य में आप कहां होंगे।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 16 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    स्पष्ट रूप से लिखें, खासकर पते के हिस्से। एक बुरे या गड़बड़ी वर्तनी पोस्टकार्ड से पोस्ट ऑफिस से या गलत प्राप्तकर्ता को छोड़ी जा सकती है यदि आप डरते हैं कि अच्छी तरह से लिखना नहीं है, तो वास्तविक पोस्टकार्ड पर पता लिखने से पहले स्क्रैप शीट पर अभ्यास करें- सुनिश्चित करें कि प्राप्तकर्ता और प्रेषक का पता स्पष्ट रूप से स्पष्ट नहीं है।
  • यह आवश्यक नहीं है कि संदेश इतना सटीक हो, जब तक कि वह व्यक्ति जो आपके पास प्राप्त करता है, वह आपके लेखन को समझने में सक्षम है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com