खोज के लिए सर्वोत्तम विषय कैसे खोजें

जब आपको एक शोध सौंपा जाए, तो पहली बात यह है कि इससे निपटने के लिए एक दिलचस्प विषय मिलना है। एक खोज केवल एक निबंध है जिसमें एक विषय को उजागर करना है, जो अन्य स्रोतों ने कहा है और पुष्टि के साथ अपनी पुष्टि का समर्थन किया है। जब आप पहली बार एक शोध लिख रहे हैं, तो संभवतः आपके शिक्षक मूल्यांकन करना चाहते हैं कि आप दूसरे लोगों के विचारों को एक सुसंगत पाठ में बांट सकते हैं। जैसा कि आप अपने स्कूल के कैरियर के माध्यम से प्रगति करते हैं, हालांकि, प्रोफेसरों के रूप में दूसरों के विचारों को समर्थन के रूप में, स्वायत्त विषयों को विकसित करने की क्षमता पर विचार करेंगे।

कदम

भाग 1
आपको एक विचार प्राप्त करें

सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाला इमेज, स्टेप 1
1
अपने आप को आधार बनाने के लिए पढ़ें किसी खोज के लिए विषय ढूंढने के लिए, इसके बारे में कुछ पहले पढ़ना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी कक्षा एक परिचयात्मक पाठ पढ़ रही है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। अन्यथा, आप हमेशा स्वतंत्र रूप से करने के लिए कुछ पढ़ने पा सकते हैं। चारों ओर देखो जब तक आप कुछ है कि आपका ध्यान पकड़ता मिल
  • जितना संभव हो उतना पढ़ें। आप खोज इंजन और विकिपीडिया जैसे साइटों का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आपको कोई विषय पसंद है या नहीं, तो आपको समझने के लिए पर्याप्त जानकारी मिल जाएगी।
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जांच के अपने क्षेत्र को कम करने की कोशिश करें एक बार जब आप अपना रीडिंग पूरा कर लेंगे, तो यह आपके क्षेत्र के हित को कम करने का समय है। आप एक विषय चुन सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं और फिर इसे और अधिक तक गहराते हैं जब तक कि आप कुछ मूल्यवान लेखन नहीं पाते।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप "मनोविज्ञान का परिचय" कोर्स का अनुसरण कर रहे हैं, तो आप अपने पढ़ने के आधार पर व्यवहारिक मनोविज्ञान से निपटने के लिए चुन सकते हैं।
  • एक बार जब आप रुचि के सामान्य क्षेत्र की स्थापना कर लेते हैं, तो आप कार्रवाई के अपने क्षेत्र को अधिक से अधिक कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, व्यवहार मनोविज्ञान के क्षेत्र में, आप केवल बी.एफ. के काम पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय ले सकते हैं। स्किनर।
  • इस विषय पर आपकी रुचि रखने वाली सभी चीजों की एक सूची बनाएं आप क्लासिक कंडीशनिंग उद्योग को दिलचस्प लग सकते हैं, या लगता है कि एक विशिष्ट प्रयोग वास्तव में आकर्षक है
  • जेनरेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 3
    3
    नए विचारों को ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए एक बुलबुला आरेख का उपयोग करें एक रिक्त पत्रक लें शीट के मध्य में एक बुलबुले में अपना मुख्य विचार बनाएं। मुख्य विचार से एक रेखा खींचना और दूसरा बुलबुला बनाएं। इस बुलबुले में कुछ दिलचस्प तत्व मुख्य विचार से जुड़े हुए हैं।
  • बुलबुले खींचकर रखें और नए विचारों को जोड़ना कभी-कभी आप सीधे मुख्य बुलबुले के बजाय अपने विचारों को माध्यमिक बुलबुले में जोड़ सकते हैं। आप अपने विचारों को अधिक से अधिक विस्तार कर सकते हैं - आगे बढ़ने का एक अच्छा तरीका एक माध्यमिक विचार पर ध्यान केंद्रित करना है जो आपको दिलचस्प लगता है और इसे गहराई में विकसित करना है।
  • उदाहरण के लिए, मुख्य बुलबुले में आप "बी.एफ." लिख सकते हैं। स्किनर और व्यवहार मनोविज्ञान " एक माध्यमिक बुलबुले में आप "सुदृढीकरण के सिद्धांत" और एक अन्य "क्रांतिकारी व्यवहारवाद" को सम्मिलित कर सकते हैं।
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने बबल चार्ट में नए विचारों को जोड़ते रहें बुलबुला चार्ट पर काम करना जारी रखें, भले ही आपको लगता है कि आप काम कर चुके हैं। यदि आप सोच और लिखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको कई अन्य दिलचस्प विचार मिलेंगे अधिक विचार जो मन में आते हैं, आपके पास एक अच्छा शोध विषय ढूंढने का मौका होगा।
  • जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप नहीं जानते हैं कि क्या जोड़ना है, तो बुलबुला आरेख को एक पूरे के रूप में देखें। कौन सा क्षेत्र अधिक विकसित होते हैं? आप सबसे दिलचस्प कौन सा मिलते हैं? क्या कुछ क्षेत्रों को ठोस तर्क मिलना संभव है?
  • सबसे मान्य विचारों के चारों ओर एक मंडली बनाएं सावधानीपूर्वक विषय को बहुत व्यापक नहीं चुनना चाहिए, क्योंकि आपको अत्यधिक मात्रा में जानकारी से कुचल दिया जा सकता है और एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है।
  • भाग 2
    गहरा आपका विचार

    सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि चरण 5
    1
    मुख्य विचार शोध शुरू करें पढ़ने के चरण में आपने जो किया था उसके विपरीत, आपको अधिक गंभीर ग्रंथों को पढ़ना शुरू करना चाहिए। उन्हें पुस्तकालयों में देखने का प्रयास करें



  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि चरण 6
    2
    उद्योग प्रकाशनों के विचार प्राप्त करें विशिष्ट आइटम खोजने के लिए डेटाबेस की जांच करें। Google या विकिपीडिया पर विषय की खोज न करें।
  • अधिकांश पुस्तकालयों में डेटाबेस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कुछ मामलों में आपको स्वयं को पंजीकृत करने की आवश्यकता हो सकती है, या शायद ही कभी, शायद उन्हें लाइब्रेरी में भौतिक रूप से ढूंढने के लिए प्रश्न पूछें ताकि उनका इस्तेमाल कर सकें।
  • बड़े डेटाबेस, जैसे विश्वविद्यालयों के, कई छोटे डेटाबेस में विभाजित हैं
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    अपने विषय से संबंधित लेख ढूंढने के लिए कीवर्ड का उपयोग करें। पुस्तकालय अक्सर व्यापार और मानविकी से लेकर मनोविज्ञान तक प्रत्येक विषय पर डेटाबेस प्रस्तुत करते हैं। उन्नत खोज विकल्पों में आप उस क्षेत्र का चयन कर सकते हैं जिस पर आपकी खोजों को ध्यान केंद्रित किया जा सके। हमेशा अलग खोजशब्द संयोजनों की कोशिश करें - इस तरह आपको दिलचस्प परिणाम खोजने के लिए अधिक अवसर मिले।
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि स्टेप 8
    4
    परिणाम लिखें और किसी विषय का चयन करने के लिए उनका उपयोग करें। जब आप नोट लेते हैं, तो आप उस विषय पर ध्यान देने लग सकते हैं जिन पर लेखकों ने एक दूसरे का उद्धरण किया और विभिन्न विचारों को पूरा किया। एक तर्क के रूप में प्रतिच्छेदन के इन क्षेत्रों में से किसी एक को चुनें। अपने शोध को गहराते रहें जब तक आपके पास अपना निबंध लिखने के लिए पर्याप्त सामग्री न हो।
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाला इमेज चरण 9
    5
    उस विषय का इलाज करने का प्रयास करें जिसे आपने एक मूल तरीके से चुना है। यदि आप हाई स्कूल या मिडिल स्कूल में हैं, तो आपके विषय को मूल होना जरूरी नहीं है क्योंकि आपके शिक्षक मुख्य रूप से पाठ्यक्रम के दौरान थीम विकसित करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करना चाहते हैं। विश्वविद्यालय में, हालांकि, विषय की मौलिकता मौलिक है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपके विषय को सैकड़ों बार पेश नहीं किया गया है, इसलिए सावधान रहें कि आप किस बारे में बात कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने अनुसंधान करते हैं, हालांकि, आपको पहले से ही कवर किए गए विषयों का एक विचार प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए: इस तरह आपके लिए कुछ मूल लिखना आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, बी.एफ. के व्यवहार मनोविज्ञान पर। स्किनर को पहले से ही कई लेखों के लिए लिखा गया है - हालांकि, आपके विचार, जिस तरह से आप इसका इलाज करने के लिए चुनते हैं, में भिन्न हो सकते हैं। आप अपने विश्लेषण को किसी पाठ निकालने के लिए लागू कर सकते हैं या आज की पॉप संस्कृति के संबंध में इसकी जांच कर सकते हैं। कटौती कि आप अपने शोध को दे सकते हैं और मूल होना चाहिए।
  • सबसे अच्छा शोध विषय जेनरेट करने वाला चित्र चरण 10
    6
    एक विषय चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको यह पसंद है, क्योंकि आपको इस पर कुछ समय बिताना होगा। उस विषय पर शोध करने की कोई ज़रूरत नहीं है जो आपको बिल्कुल रूचि नहीं दे रहा है, क्योंकि सहभागिता की कमी निश्चित रूप से निबंध में उभर जाएगी।
  • टिप्स

    • अनुसंधान प्रक्रिया को संबोधित करने के लिए जल्द से जल्द शुरू करें सामान्य तौर पर यह नियम के लायक है कि जितना अधिक समय आप अपने शोध को लिखेंगे, बेहतर परिणाम अंतिम परिणाम होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com