"Ecc" का उपयोग कैसे करें सही मोड में

आपको लगता है कि इसका उपयोग करना आसान है एट वगैरह

, या "आदि" या, सचमुच, "और अन्य चीजें", और संक्षिप्त रूप में "आदि"। बेशक हम सभी जानते हैं कि "आदि" सही तरीके से कैसे उपयोग करें, है ना? ठीक है, यह आसान नहीं है - एट वगैरह यह आमतौर पर गलत तरीके से लिखा जा सकता है, और यहां तक ​​कि विराम चिह्न और उच्चारण को गलत समझा जाता है!

का उपयोग एट वगैरह यह आमतौर पर स्कूल में पढ़ाया नहीं जाता है क्योंकि यह केवल एक संक्षिप्त नाम के रूप में माना जाता है हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका सही ढंग से उपयोग कैसे करें

कदम

1
जिन मामलों में इसका उपयोग किया जाता है उन्हें जानें एट वगैरह. एट से इसे "और इतने पर" या "और अन्य चीजें" कहने का एक संक्षिप्त तरीका के रूप में उपयोग किया जाता है, और यह सभी नामों के बिना एक सूची का वर्णन करने के लिए भी उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए:
  • हम cupcakes, बिस्कुट, आदि इस्तेमाल कर सकते हैं. यह किसी प्रकार की मिठाई का उपयोग करने की संभावना को दर्शाता है, और इसे फिर से लिखा जा सकता है हम cupcakes, कुकीज़, और इतने पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • कहने के लिए अन्य तरीके जानें एट वगैरह. आप "और इतने पर" कह सकते हैं, लेकिन यह भी "..."। जो भी फॉर्म आप चुनते हैं, उसके पास एक ही फ़ंक्शन और सही अर्थ होगा।
  • 2
    याद रखें कि कैसे लिखना है आप दोनों "एट सेटर" और "इत्यादि" लिख सकते हैं। "आदि" के अन्य संस्करणों में शामिल हैं एट कैटरिया, एट कोटर या एट कोटर, लेकिन सबसे सामान्य रूप है आदि. याद रखें कि यह कैसे लिखा गया है, क्योंकि यह गलत तरीके से लिखा गया है, इसकी पहचान करना बहुत आसान है। लिखिए मत "ect" या "सीसीई" या अन्य तरीकों से, हालांकि यह लिखा जा सकता है &ई।, &/ सी।, या &सीटी। आपको उन सभी को जानने की जरूरत नहीं है, लेकिन हर समय उपयोग करने के लिए एक चुनें।
  • 3
    विराम चिह्न पर कार्य करें "आदि" के अंत में एक बिंदु होना चाहिए (यह आधुनिक "खुली विराम चिह्न" के मामले में काम नहीं करता है, जो समान मामलों में अंक का उपयोग करने के लिए दायित्व से उठता है)। यह स्पष्ट है, है ना? फिर भी, जब आप एक ही वाक्य में अधिक बोलते हैं, तो आपको बिंदु के बाद एक अल्पविराम रखना चाहिए यदि वाक्य खत्म हो गया है, उस बिंदु के साथ समाप्त हो, तो कुछ और मत जोड़ो उदाहरण के लिए:
  • "उन्होंने बिस्कुट, केक, मिठाई इत्यादि खाए, और कौन जानता है कि उन्हें पेट में दर्द नहीं मिलता है। "



  • 4
    चारों ओर विराम चिह्न बनाने के बारे में जानें हां, आपको डॉट और कॉमा को रखा जाना चाहिए, लेकिन जब आपको अर्धविराम, प्रश्न-चिह्नों और विस्मयादिबोधक उपयोग करने की आवश्यकता होती है, "आदि" भ्रामक हो सकता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • डॉट इन के बाद एक प्रश्न चिह्न डालें "आदि"
  • डॉट के तुरंत बाद एक विस्मयादिबोधक चिह्न डालें
  • बिंदु के तुरंत बाद डॉट और कॉम रखें और इस और अगले शब्द के बीच एक स्थान छोड़ दें।
  • कोष्ठकों में सूचीबद्ध होने वाली चीजों को डालने की आवश्यकता नहीं है एक अर्धविराम पर्याप्त है
  • 5
    पता है कि इसका उपयोग कब करना है औपचारिक लेखन में, "आदि" का उपयोग करना अधिक उपयुक्त हो सकता है। बोली जाने वाली भाषा में, यह ठीक भी हो सकता है, लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि इसका उपयोग कैसे करना है, तो इसे अकेले छोड़ दें बल्कि, सुरक्षित रहें, जिससे कि लोग आप को क्या कह रहे हैं, इसके बारे में गलत मत समझें। मौखिक रूप में "और इतने पर" या "और अन्य" पर भरोसा करना बेहतर हो सकता है
  • ध्यान दें कि आप "आदि" का उपयोग नहीं कर सकते यदि आप आवश्यक वस्तुओं की एक विशिष्ट सूची बना रहे हैं और कुछ और नहीं यदि आपको केवल कुकीज़, केक और पार्टी के लिए डोनट्स की आवश्यकता होती है, तो "कुकीज़, केक, डोनट इत्यादि" लिखना उचित नहीं होगा क्योंकि इससे यह विचार मिलेगा कि अन्य चीजें लाने हैं।
  • टिप्स

    • इसी प्रकार, "एट ux" या "एट वीर" का इस्तेमाल क्रमशः "और पत्नी" या "और पति" के रूप में परिभाषित करने के लिए किया जाता है (विशेष रूप से कानूनी क्षेत्रों में), फिर भी जहां दूसरे नाम से कहा जाता है। उदाहरण के लिए, "गिउलिओ रॉसी एट ux", या "मार्को ट्रस्टिनी एट एक्डेज़ ज़ेडम"
    • उपयोग एट वगैरह अपने विवेक पर कभी-कभी, "और इतने पर" शब्द लिखें या "..." यह संदर्भ के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है

    चेतावनी

    • हालांकि नियम का हमेशा पालन नहीं किया जाता है, यद्यपि "एट सेटर" आमतौर पर चीजों के लिए उपयोग किया जाता है व्यक्तियों की सूची को छोड़ने के लिए, "एट अलii" या "एट अल।" फ़ॉर्म को प्राथमिकता दी जाती है एक ही विराम चिह्न नियम लागू होते हैं, सिवाय इसके कि "एट अल।" में हमेशा एक स्थान होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com