विराम चिह्न के दिन का जश्न कैसे मनाएं

संयुक्त राज्य अमेरिका में 24 सितंबर को विराम चिह्न का राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। क्यों नहीं इस दिलचस्प छुट्टी से प्रेरणा लेते हैं और यह भी इटली में मनाते हैं? आपके ज्ञान की समीक्षा करने और विराम चिह्नों के गलत उपयोग को सही करने का यह एक अच्छा अवसर है! यह लेख आपको कुछ सुझावों को वास्तव में दिन की भावना में लाने के लिए दिखाएगा।

कदम

1
विराम चिह्न के लिए थोड़ा प्यार दिखाएं। आप बहुत ज्यादा सोच के बिना यहाँ और वहाँ एक अल्पविराम या दो बिंदु लगाने के लिए पसंद करते हैं, या यदि आपका वाक्य विस्मयादिबोधक अंक की एक झरना के साथ के संदर्भ में, यह संभावना है कि आप प्यार विराम चिह्न में पहले से ही कर रहे हैं, हालांकि एक तरह से है कि कुछ संशोधन की आवश्यकता है। बहुत से लोग विराम चिह्न का उपयोग करने से डरते हैं और इसे कैंडी स्टोर के सामने एक बंद दरवाजा के रूप में अधिक या कम उपयोगी लगता है। वास्तविकता अधिक सूक्ष्म है: बहुत अधिक विराम चिह्न भारी हो सकता है, जबकि बहुत कम गलतफहमी पैदा कर सकता है। यह याद रखना उपयोगी हो सकता है कि विराम चिह्न एक मोटर यात्री के लिए सड़क के संकेतों की तरह लिखने के लिए है, क्योंकि यह हमारे आह, विराम, इनटेनन्स और एक्सेंट को दर्शाता है। विराम चिह्न रीडर को चेतावनी देने का एक तरीका है जिसे उसे रोकना होगा या सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ज़ोर देना चाहिए। विराम चिह्न हमारे प्यार के योग्य है क्योंकि यह एक आसान और आनंददायक प्रक्रिया को पढ़ता है - यह सुनिश्चित करता है कि कम गलतियां की जाती हैं और पाठ के मूल अर्थ का बचाव करते हैं। सबसे पहले आप यह सोचने लगेगा कि व्याकरण के विशेषज्ञ न केवल विराम चिह्न पर ही मास्टर कर सकते हैं, पहले आप इसकी वास्तविक उपयोगिता समझेंगे!
  • डर लगने के बजाय, याद रखें कि विराम चिह्न आपके विचार से अधिक लचीला है। इस विषय पर जाने का एक अच्छा तरीका यह याद रखना है कि विराम चिह्न केवल तभी गलत है यदि यह टेक्स्ट के मूल अर्थ को विकृत या छुपाता है। ऐसा मास इतना डरावना नहीं है, है ना?
  • मुख्य रूप से वाक्यों के कुछ हिस्सों के बीच के रिश्ते पर मुख्य रूप से फोकस करें और एक रीडर नॉनजबल लोगों से आवश्यक जानकारी अलग कैसे कर सकता है (या नहीं) यदि आप थोड़ा विराम चिह्न के साथ भाग ले सकते हैं और मूल अर्थ रख सकते हैं, तो ठीक है।
  • 2
    विराम चिह्न के आपके उपयोग की समीक्षा करें हो सकता है कि आप इसे पूर्ण परिशुद्धता के साथ उपयोग करें, या हो सकता है कि आप इसे इसका बिल्कुल भी उपयोग न करें: किसी भी मामले में, यह जांचने के लिए यह सही दिन है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। ऐसा नहीं है कि थकाऊ: 10 या 20 पृष्ठों में अधिकांश व्याकरण विराम चिह्न के साथ काम करते हैं, जो आमतौर पर उपयोगी और रसीला उदाहरणों से भरा होता है। आपको एक व्याकरण खोजने के लिए पुस्तकालय में जाने की ज़रूरत नहीं है, अगर आपके पास पहले से एक घर पर नहीं है, तो बस इंटरनेट पर देखें और आपको इस विषय से संबंधित अनेक गहन लेख मिलेगा। अगर आपको संक्षिप्त समीक्षा के बाद आत्मविश्वास महसूस हो रहा है, तो आप संभवत: पहले से सर्वोत्तम तरीके से विराम चिह्न का उपयोग कर रहे हैं। इस तरह से यह मूल बातें है कि आप पढ़ सकते हैं याद करने के लिए आसान हो जाएगा: आप आप और अधिक सीखने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं, तो यह एक व्याकरण है कि एक छोटे से `व्याकरण इतिहास और मुख्य नियम समझा पेश उधार के लायक हो सकता है। हास्य की एक छोटी सी भावना के साथ एक व्याकरण पाठ की जांच करना सुनिश्चित करें: आजकल वे काफी सामान्य हैं, इसलिए संभवतया प्राचीन टोमियों से बचें, जो कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन अनियंत्रित
  • यह विराम चिह्न की विभिन्न शैलियों की तुलना करने के लिए दिलचस्प हो सकता है जो आपको अलग-अलग मैनुअल में समझाया गया है। आप किस शैली को लिखना चाहते हैं, उसमें सबसे अधिक शैली क्या है?
  • यदि आप वास्तव में अपने ज्ञान को गहरा करना चाहते हैं, तो आप इतालवी में विराम चिह्न के बीच के मतभेदों की जांच करने में कुछ समय बिता सकते हैं और दूसरी भाषा में, जैसे कि अंग्रेजी या फ्रेंच क्या कोई विराम चिह्न हैं जो इतालवी में मौजूद नहीं हैं? क्या वे एक अर्थ व्यक्त करते हैं कि इतालवी में मौजूद नहीं है, या हमारी भाषा में एक ही अवधारणा किसी अन्य प्रतीक द्वारा व्यक्त की जाती है?
  • 3
    विराम चिह्न के बारे में कुछ दिलचस्प उपाख्यानों को देखें उदाहरण के लिए, एक लंबे समय के लिए प्रकाशक समाचार पत्रों में कोष्ठक पुन: उत्पन्न नहीं कर सके। इसलिए प्रौद्योगिकी की कमी ने लेखन शैली को प्रभावित करना शुरू कर दिया है: चूंकि ब्रैकेट्स को पुन: प्रस्तुत नहीं किया जा सका, पत्रकारों ने उनका उपयोग करना बंद कर दिया। इस कहानी का मुद्दा यह नहीं है कि यह आपके दैनिक लेखन में ब्रैकेट का उपयोग करना उचित है या नहीं, लेकिन विराम चिह्न के बारे में उपाख्यान वास्तव में दिलचस्प और मजेदार हो सकता है। आप व्याकरण में इस तरह की कहानी पा सकते हैं, अच्छे शब्दकोशों और विभिन्न ऑनलाइन साइटें यहां कुछ पुस्तकों के साथ शुरू करना है:
  • वेलेरिया डेला वाले और ग्यूसेप पॉटोटा, व्याकरण जीते रहो! ` अच्छा इतालवी सीखने के लिए सबसे आसान और मजेदार गाइड.
  • मोनिका कोल्ली, ग्राज़िया मौरी और साविम, आदिम व्याकरण नीयनर-इटालियन उम्मीदवारों के लिए सैपियन सैपिएन्स.
  • मासीमो रोसिसिया, व्याकरण मर नहीं है विराम चिह्न वायरस और क्रियाओं का विनाश कैसे बचें.
  • 4
    पहनने के लिए विराम चिह्नों को तैयार करें टी-शर्ट को सजाने के लिए या एक विराम चिह्न काट दें। अपने पसंदीदा संकेत चुनें, चाहे वह एक प्रश्न चिह्न या विस्मयादिबोधक चिह्न है इसे गर्व से पहनें और इसके बारे में बात करने और उसके बारे में दिलचस्प उपाख्यानों को बताने के लिए तैयार रहें। लोगों को विचलित करने के बारे में पता नहीं है, उन्हें ढूंढने में सहायता करें!
  • आप एक शर्ट या तैयार करने के लिए हथियारों की एक कोट को सजाने के लिए समय नहीं है, तो आप प्रिंट और सामान्य से एक बड़ा विराम चिह्न में कटौती करने और एक दृश्य जगह में इसे उजागर, अपने घर के दरवाजे या अपने कार्यालय, अपने बैग आदि की तरह कर सकते हैं
  • 5



    असामान्य स्थानों में विराम चिह्न पहचानें आप एक ऐसी छवि पा सकते हैं जो आपको सड़क के आकार, दुकानों के संकेतों, परिवहन के माध्यम से, आदि के विराम चिह्न की याद दिलाती है। आप विचित्र चिह्नों के आकार को और भी अधिक असामान्य स्थानों में देख सकते हैं, जैसे प्रकृति में या आपकी बिल्ली अपनी पूंछ को छूती है अपने पसंदीदा चित्रों के फोटो लें और उन्हें अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन साझा करें
  • 6
    एक केक या विराम चिह्न-थीम्ड कुकीज़ तैयार करें आपको बस अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है: आप खाने से विराम चिह्न को भी याद करना सीख सकते हैं। यहाँ कुछ स्वादिष्ट विचार हैं:
  • एक प्रश्न चिह्न, अल्पविराम या विस्मयादिबोधक चिह्न के रूप में एक पाई तैयार करें। यदि आप उपयुक्त ढाँचा खोजना नहीं चाहते हैं, तो दो गोल केक सेंकना करें और उन्हें एक ट्रे पर व्यवस्थित करें, इस प्रकार बृहदान्त्र का चिन्ह बना लें। अपने मेहमानों को यह बताना सुनिश्चित करें कि यह क्या है!
  • प्रश्नचिह्न, विस्मयादिबोधक चिह्न या अल्पविराम के रूप में कुकीज़ तैयार करें इन रूपों कुकी आटा के साथ पुन: पेश करने के लिए आसान कर रहे हैं: विस्मयादिबोधक अंक और सवाल थोड़ा और अधिक मुश्किल है, यह देखते हुए कि आप अंतिम डॉट काम करेगा, छोटे होने हैं, यह बिस्कुट के बाकी हिस्सों से अलग हो सकती है।
  • विभिन्न विराम चिह्नों के साथ केक और बिस्कुट को सजाने के लिए। संभवतः यह संभव है कि आप अपने पाक कौशल पर दबाव डाले बिना सभी विराम चिह्नों को पुन: उत्पन्न कर सकें।
  • एक विराम चिह्न के रूप में अपने pies के लिए एक कवर तैयार करें।
  • 7
    विराम चिह्न पर एक थीम पार्टी को व्यवस्थित करें इस प्रकार आप व्याकरण के इस पहलू के लिए अपने दोस्तों के साथ अपने प्रेम को साझा कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं
  • विराम चिह्नों के रूप में नमस्कार करें और उन्हें प्रदर्शन पर रखें आप अधिक रचनात्मक भी हो सकते हैं और फलों या सब्जियों के विराम चिह्नों को तोड़ सकते हैं। कुछ दोस्तों से सहायता प्राप्त करना उचित है, या आप पूरे दिन को याद कर सकते हैं।
  • विधा चिह्नों के साथ पार्टी के कमरे सजाने आप उन्हें प्रिंट कर सकते हैं, उन्हें कढ़ाई कर सकते हैं, एक वॉलपेपर का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें हाथ से खींचना, उन्हें पेंट कर सकते हैं या उन्हें किसी भी तरह से बना सकते हैं। उन्हें रणनीतिक स्थानों पर लटकाएं आपके पास कुछ व्याकरण ग्रंथ भी हो सकते हैं, ताकि आपके मेहमान विराम चिह्नों के रहस्यों में जा सकें।
  • विराम चिह्न पर गेम व्यवस्थित करें आवश्यक सामग्री छपाई करने के लिए आपको खेलों को बनाने के लिए थोड़ा प्रयास करना होगा। उदाहरण के लिए, आप वाक्यों की एक श्रृंखला तैयार कर सकते हैं जो विराम चिह्नों की कमी, बढ़ती कठिनाई के साथ आप ऑनलाइन वाक्यों के उदाहरण पा सकते हैं और फिर उन्हें प्रिंट कर सकते हैं। प्रतिभागी समय पर उत्तर दे सकते हैं और जिस व्यक्ति ने अधिक अंक जमा कर लिए हैं अंततः एक पुरस्कार प्राप्त होगा एक और गेम क्लासिक माइम हो सकता है, केवल लोगों को विराम चिह्नों की नकल करना होगा। या आप अपने मेहमानों को खेल सकते हैं "गलत विराम चिह्न की पहचान करें"। खेल की कठिनाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके मेहमानों को इस विषय में कितना दिलचस्पी होगी!
  • अपने मेहमानों को विचित्र चिह्नों और एक जेब व्याकरण (या एक ब्रोशर बनाएं जो विराम चिह्न पर विशेष रूप से केंद्रित है) से सजाए गए कुकीज़ का छोटा बैग दें।
  • टिप्स

    • अपनी कार पर हस्ताक्षर करें, जिस पर लिखा है अच्छा विराम चिह्न दिन!.
    • बिंदु, कोष्ठक, गोल कोष्ठक, एपोस्ट्रोफ़ी, विस्मयादिबोधक चिह्न, प्रश्न चिह्न, अल्पविराम, अर्धविराम, उद्धरण चिह्न: सभी विराम चिह्नों का कार्य करता है। ध्यान में रखने के लिए बहुत सी सामग्री है!
    • याद रखें कि बहुत से लोग विराम चिह्न का उपयोग गलत तरीके से करते हैं, लेकिन गलत तरीके से वे आश्वस्त हैं कि वे सही हैं (यानी वे एक बुरी आदत ले गए हैं) बहुत आग्रह न करें, जब तक कि गलतियों को किसी आधिकारिक दस्तावेज या प्रकाशित पाठ पर प्रकट न हो जाए: किसी मित्र के विराम चिह्न को ठीक करने के लिए, विशेष रूप से किसी फोरम या चैट में खुद को जोर देना मुश्किल है।
    • यदि आप सिलाई में अच्छे हैं, तो आप विराम चिह्न के आकार में कठपुतलियों को महसूस कर सकते हैं: मित्रों और छात्रों को उपहार के लिए एक मजेदार विचार है जो प्रोत्साहन की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक विराम चिह्न बोलने से बचें, अगर आपके वार्ताकार की आँखें इस मामले में आपकी रुचि व्यक्त करते समय फीका पड़ना शुरू होती हैं।
    • बहुत अधिक विराम चिह्न एक गरीब या अनुपस्थित विराम चिह्न के रूप में हानिकारक है (और पाठकों में कोमा को प्रेरित कर सकता है) विराम चिह्न न जोड़ें, क्योंकि यह सजावटी दिखता है पाठ के पीछे प्रतिबिंबित करने और आगे बढ़ने के लिए कुछ समय लेने के बाद, विचचन के लिए वांछित प्रभाव हो रहा है या नहीं, यह जांचने के लिए एक दिन बाद अपना काम फिर से पढ़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाना पकाने के लिए सामग्री
    • व्याकरण की पुस्तकें या ऑनलाइन संसाधन
    • विराम चिह्न के विषय में टी-शर्ट, नाखूनों या पहनने योग्य कुछ को सजाने के लिए आवश्यक सामग्री
    • यदि आप विराम चिह्न पर एक थीम पार्टी को व्यवस्थित करने की योजना बनाते हैं, तो गेम और गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com