कैसे एक बोरिंग बुक समाप्त करने के लिए

यह बेडसाइड टेबल पर, आपके बैग में या आपके डेस्क पर सप्ताह रहा है आप किसी मित्र द्वारा अनुशंसित उपन्यास को समाप्त करना चाहते हैं या आपको अगली परियोजना की तैयारी करने के लिए एक पुस्तक को पढ़ना होगा। लेकिन हर बार जब आप पढ़ना शुरू करते हैं, तो आप जल्दी से ऊब जाते हैं या आपका मन कहीं और जाता है। सौभाग्य से, आप इस ऊब को दूर कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई खत्म कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

पढ़ने के लिए आदर्श वातावरण चुनें
छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 1
1
रीडिंग सत्र की अनुसूची करें एक जगह चुनें और आप कितना समय बिताना चाहते हैं या जब तक आप आने की उम्मीद नहीं करते आगे बढ़ने का प्रयास न करें, एक बार में बाकी किताब को पढ़ना मानसिक रूप से कल्पना करें कि पथ का पालन करने का क्या तरीका है, ताकि यह प्राप्त हो सके। इस तरीके से आप यह सोचकर परेशान नहीं होंगे कि आपने कितना पढ़ा है
  • आपके द्वारा निर्धारित समय के अंत तक पढ़ते रहें, अगर आपको ऐसा लगता है।
  • यदि आपको पढ़ने के लिए समय नहीं मिल सकता है, तो आप कभी भी पढ़ने में सक्षम नहीं होंगे!
  • एक या दो अध्याय एक दिन खत्म करने की योजना उन्हें पूरा करें और पढ़ने में हल्का और अधिक संतुष्टिदायक दिखाई देगा।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 2
    2
    आपको जो जगह पसंद है उसे चुनें। एक शांत, अच्छी तरह से जलाया और हवादार जगह खोजें उन जगहों से बचें जो आपको परेशान करते हैं ऐसा मत सोचो कि लाइब्रेरी ही इस कार्य के लिए उपयुक्त सेटिंग है। कुछ लोग एक पेड़ के खिलाफ अपनी पीठ के साथ पार्क में बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप घर के अंदर हैं, तो एक साफ और व्यवस्थित स्थान खोजें
  • विकर्षणों से बचें किसी टेलीविजन या कंप्यूटर के पास न पढ़िए फोन बंद कर दें, यदि आप कर सकते हैं
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 3
    3
    आप की जरूरत है सब कुछ प्राप्त करें नोट्स लेने के लिए कुछ पत्रक पेपर और कलम लें, अचानक विचार या अंतर्दृष्टि लिखिए। आस पास पानी की एक बोतल रखें और खाने के लिए पौष्टिक कुछ। अखरोट एक अच्छा विकल्प है, लेकिन यह भी फल प्राकृतिक शर्करा, जैसे कि सेब या संतरे में निहित, तत्काल स्मृति कार्यों सहित ऊर्जा के लिए ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 4 का शीर्षक
    4
    कैफीन लें कॉफी और चाय ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर अविश्वसनीय रूप से कार्य कर सकते हैं। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि अत्यधिक खपत से आप आंदोलन कर सकते हैं और अपने आप को विचलित कर सकते हैं। प्रत्येक कॉफी की गुणवत्ता और तैयारी विधि कैफीन की एक अलग राशि प्रदान करती है वही चाय पर लागू होता है, जो विविध प्रकार के व्यंजनों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है और एक स्वस्थ विकल्प है।
  • अपने संभावित स्वास्थ्य परिणामों सहित शरीर पर कैफीन के अन्य प्रभावों को ध्यान में रखें प्रति दिन 400 मिलीग्राम से अधिक न लें।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 5
    5
    एक बुकमार्क का उपयोग करें जिस पृष्ठ पर आप पहुंचे, उस पर एक चिह्न डालें यदि आपको लगता है कि उस बिंदु को ढूंढना मुश्किल है जहां आपने पहले अपने पढ़ने में बाधित किया था, तो आपको निराशा से हमला किया जा सकता है और आपको ध्यान देना तब संघर्ष होगा जब आपको फिर से पढ़ना शुरू करना होगा दूसरी तरफ, अगर आपको पेज बहुत अधिक प्रयास किए बिना मिलते हैं, तो आपको पुस्तक नहीं लेनी पड़ेगी और अपना काम लाभप्रद रूप से जारी रखें।
  • एक आम बुकमार्क के बजाय, ऐसी कोई ऐसी चीज़ का उपयोग करें, जो पढ़ने के लिए सकारात्मक रूप से पहले से हो जाती है, जैसे चित्र या उत्तेजक उद्धरण
  • भाग 2

    पुस्तक पर मानसिक रूप से फोकस करें
    छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 6 को समाप्त करें
    1
    अपने साहसिक कल्पना कीजिए यदि आप एक कहानी पढ़ रहे हैं, तो नायक का ढोंग करें। वैकल्पिक रूप से, चीजों को थोड़ा बदल दें, प्रतिपक्ष की भूमिका ले लीजिए। साजिश का विश्लेषण करके, आप एक द्वितीयक (या आविष्कार) चरित्र होने का दिखावा भी कर सकते हैं। अपने आप को अपने विचार के बिंदु पर आधारित पात्रों की घटनाओं में शामिल होने दें।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 7 का शीर्षक



    2
    पुस्तक के मूल्य को इसकी सामग्री के माध्यम से पहचानें यदि आप एक तकनीकी पाठ पढ़ रहे हैं, तो एक ब्रेक ले लो जब आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है। एक अनुच्छेद फिर से पढ़ें जब आप पूरी तरह से इसके अर्थ grasped नहीं है। यदि आप अवधारणाओं को अच्छी तरह समझते हैं, तो पाठ का उपयोग अधिक सुखद होगा और आप अधिक प्रेरणा के साथ पढ़ना जारी रखेंगे।
  • शब्दों और अवधारणाओं के अर्थ की खोज करें जिन्हें आप नहीं समझते। अपने संज्ञानात्मक मार्गों को विस्तारित करके और अपने ज्ञान को समृद्ध करके, आप उस पुस्तक से संबंधित होगा जो आप पढ़ रहे हैं।
  • नई जानकारी सीखने के तथ्य की सराहना करते हैं और इस पर गर्व है।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 8
    3
    पुस्तक को चर्चा का एक विषय बनाओ अपने दोस्तों से पूछें अगर वे इसे पढ़ते हैं यदि वे इसे जानते हैं, कहानी के बारे में कुछ प्रश्न पूछें, प्लॉट, भीतर के अवधारणाओं और इसी तरह। यह जानते हुए कि किसी और ने इसे पढ़ या पढ़ लिया है, आप साझा करने की भावना महसूस करेंगे जो आपको पढ़ना जारी रखने के लिए लुभा सकती हैं।
  • छवि को समाप्त करें, एक बोरिंग बुक चरण 9 को समाप्त करें
    4
    समान या असंतुष्ट संस्करण खोजें। अलग-अलग साक्ष्यों और दृष्टिकोणों की जांच करके या उसी अवधि या संदर्भ के बारे में विभिन्न कहानियों को पढ़ कर विषय को गहरा कर दें। आप जो पहले से पढ़ चुके हैं, उसके साथ तुलना करके और तुलना करके तुलना करें, आप जो किताब पढ़ रहे हैं, उसमें आपकी रुचि को कम नहीं होगा। हालांकि, अन्य ग्रंथों पर आपका पूरा ध्यान न लेने से बचें, लेकिन सवाल में किताब को बेहतर ढंग से समझने या आपकी रुचि बढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी जानने का प्रयास करें।
  • एक बोरिंग बुक चरण 10 को समाप्त करने वाला इमेज
    5
    सबसे कठिन मार्गों को दूर करने के लिए प्रयास करें जब आप कोई पुस्तक पढ़ रहे हों, तो संभवत: उबाऊ मार्ग से निराश न हों। याद रखें कि एक उदासीन टुकड़ा कुछ के लिए मंच सेट कर सकता है जो बाद में अधिक महत्वपूर्ण या सम्मोहक होगा
  • भाग 3

    याद रखें कि इसे पढ़ने के लायक क्यों है
    छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 11
    1
    याद रखें कि आप किसी विशेष पुस्तक को क्यों पढ़ रहे हैं अपने आप से स्पष्ट रूप से पूछें: "मैं इसे क्यों पढ़ रहा हूं?"। बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि यदि आप इसे दायित्व या खुशी के लिए पढ़ रहे हैं तो यह समझना है उत्तर के अनुसार दृष्टिकोण बदलता है यदि आप बाध्य होते हैं, तो कारणों को ध्यान में रखें कि आपको इसे क्यों पढ़ना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी ध्यान को जीवित रखने में और आपकी पढ़ना जारी रखने की इच्छा रखने में मदद मिलेगी।
    • निर्धारित करें कि क्या आप चाहते हैं या इसे खत्म करने की आवश्यकता है। यदि यह अनिवार्य पढ़ना है, तो क्या आपके पास सारांश या सिर्फ कुछ हिस्सों को पढ़ने की संभावना है?
    • यदि आप इसे सुख के लिए पढ़ रहे हैं, लेकिन इसे दिलचस्प नहीं मिलता है, जारी रखने की इच्छा का फिर से मूल्यांकन करें ध्यान रखें कि कई बार लोग अपना रीडिंग नहीं पूरा करते हैं यदि आप इसे खत्म करने का इरादा नहीं करते हैं, तो ऐसा मत करो!
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 12
    2
    पुस्तक का सारांश पढ़ें। यदि आप एक कठिन या तकनीकी पाठ पढ़ रहे हैं, तो इसे एक व्यापक दृष्टि में ढंकने की कोशिश करें। आप किसके बारे में बात कर रहे हैं? क्या बाद में कुछ ऐसा है जो आपको रुचि दे सकता है? यह समझने की कोशिश करें कि यह आपको क्या प्रदान कर सकता है इस तरह से आप को जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • जो अंग्रेजी में पढ़ते हैं, उनके लिए स्पार्क नोट्स या क्लिफ नोट्स का सहारा लेना संभव है। ये वेबसाइट या प्रकाशन हैं जो एक पुस्तक के बारे में आवश्यक स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं और आपको वह जानकारी दे सकते हैं जो आप चाहते हैं। हालांकि, यह उन सारांशों पर बहुत अधिक निर्भर करता है जो वे प्रस्ताव देते हैं, क्योंकि वे इस तरह के एक गहरे और सावधानीपूर्वक दृष्टि नहीं देते हैं जो कि मूल पाठ द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं। उन्हें केवल तभी उपयोग करें जब आप किसी पुस्तक की सामग्री का सारांश ज्ञान करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 13
    3
    पढ़ने का कार्य स्वीकार करें। लेखक डेविड फोस्टर वालेस के शब्दों पर विचार करें, जो अक्सर मानव जीवन के साधारण और उबाऊ पहलुओं के बारे में लिखते हैं: "परमानंद - दूसरे का स्वाद लेना खुशी का एक मिश्रण और जीवित और जागरूक होने के उपहार के लिए कृतज्ञता - निराशाजनक बोरियत के विपरीत पक्ष पर है"। वालस के संपादक ने बताया कि कैसे लेखक ने ऊब के विश्लेषण का प्रयास किया, न केवल इसलिए कि यह जीवन का एक अनिवार्य पहलू है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह आनंद को जन्म दे सकता है याद रखें, अपनी किताब पढ़ते समय, कि अगले पृष्ठ पर आप गहन जागरूकता प्राप्त कर सकते हैं या अच्छी खोज कर सकते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com