यदि आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं तो एक पुस्तक कैसे पढ़ें

यद्यपि ज्यादातर लोगों द्वारा पढ़ना सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है, कुछ लोगों को इसे पसंद नहीं है। यदि आप भावुक नहीं हैं, तो दोषी मत महसूस करो: आप केवल एक ही नहीं हैं वास्तव में, जो लोग पुस्तकों को नहीं पढ़ते हैं उनकी संख्या 1 9 78 से तीन गुना हो गई है, और लगभग एक-चौथाई वयस्कों ने पिछले साल किताब भी नहीं पढ़ी है। शायद आपको काम या विद्यालय के लिए बोरिंग ग्रंथों को पढ़ने के लिए मजबूर किया गया है, या शायद आपको कभी भी एक विशेष शैली नहीं मिल पायी है, जिसके बारे में भावुक हो। हालांकि, विभिन्न शैलियों में कुछ शोध करने से, आपको कुछ पसंद है जो आपको पसंद है। आप कुछ तकनीक भी सीख सकते हैं जो आपको पाठ को रणनीतिक रूप से पढ़ने में मदद करेंगे, भले ही वह आपको ज्यादा आकर्षित न करें

कदम

भाग 1

अवकाश के लिए एक पुस्तक चुनें
छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 1
1
आकर्षक टेक्स्ट चुनें बहुत से लोग इस बारे में बात करना पसंद करते हैं "क्लासिक्स", लेकिन शायद यह आपकी तरह पढ़ने की तरह नहीं है, वास्तव में यह आप को भी स्थगित कर सकता है जब तक आप साजिश और पढ़ने के लिए खुद को प्रोत्साहित करते हैं, तब तक कोई पुस्तक चुनें।
  • विभिन्न शैलियों की जांच करें, जैसे सेलिब्रिटी जीवनी, उपन्यास, गैर-कथा, सचित्र उपन्यास या कथात्मक काम
  • आइए मित्रों और परिवार से कुछ रोचक किताबें सुझाएं यह आपको भी खुश कर सकता है
  • आप दो विभिन्न प्रकार के कथनों में दिलचस्पी ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा हो सकता है कि एक दिन आप रोमांस उपन्यास चाहते हैं और दूसरी बार इसे कॉमिक्स को पढ़ने के लिए प्रेरणा मिलती है। एक ही शैली में घबराओ मत: अपने आप को पढ़ने की विशाल दुनिया का पता लगाने का मौका दें!
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 2
    2
    एक किताबों की दुकान दर्ज करें। किताबों की दुकान ऑनलाइन पुस्तकों की बिक्री के कई फायदे प्रदान करते हैं सबसे पहले, आप प्रदर्शकों के बीच चल सकते हैं और आपके ध्यान को पकड़ने वाली सभी चीजें एकत्र कर सकते हैं। जब आपको विशेष रूप से कुछ देखने के लिए मजबूर होने के मुकाबले आपकी आँखों के सामने विस्तृत विकल्प मिलते हैं तो आपको कुछ रोमांचक खोज करने के लिए कई अवसर मिलते हैं। इसके अलावा, कई किताबों की दुकानों में आपके पास एक कॉफी बर्तन या सोफे के रूप में उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र में कुछ पन्नों को आराम करने और पढ़ने का मौका है, ताकि इसे खरीदने से पहले किताब का पता मिल सके।
  • इसके अलावा, जो कर्मचारी पुस्तकालयों में आमतौर पर काम करते हैं प्यार वे उत्पाद बेचते हैं और आपको कुछ सुझाव देने के लिए खुश हैं उदाहरण के लिए, अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं है, लेकिन आपको इसे बहुत ही दिलचस्प मिल गया है भूख खेल, एक विक्रेता आपको ऐसे अन्य पुस्तकों का सुझाव दे सकता है जो आपके स्वाद को पूरा करते हैं
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 3
    3
    याद रखें कि आपको परीक्षा लेने की ज़रूरत नहीं है कुछ पढ़ने से नफरत है क्योंकि स्कूली में उन्हें केवल प्रश्नों और परीक्षाओं के लिए ही अध्ययन करना था, बिना पढ़ा हुआ ग्रंथों के साथ कोई भावुक संबंध विकसित किए बिना यदि आप यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको परीक्षा नहीं लेनी होगी और नहीं "आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा" अगर किसी विशेष प्रकार की पुस्तक में आपकी रुचि नहीं है
  • यह एक प्रतियोगिता भी नहीं है अगर किसी को एक निश्चित प्रकार की किताबें पसंद हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह है "सबसे अच्छा" दूसरों की कौन पढ़ा और प्रशंसा करता है Ulysses जेम्स जॉइस द्वारा खुद को अधिक बुद्धिमान नहीं है हकीकत में, कई लोगों ने इसे पढ़ा है "क्लासिक्स": 65% लोग अपनी सूची में एक निश्चित मोटाई की किताबें डालने से झूठ बोलते हुए स्वीकार करते हैं।
  • वह सब कुछ पढ़ें जो आप दिलचस्प और मनोरंजक मानते हैं, और किसी को भी आपकी पसंद के लिए न्याय करने की अनुमति न दें। सबसे लोकप्रिय लेखकों, जैसे कि जॉन ग्रिशम और जेम्स पैटरसन, चार्ल्स डिकेंस के स्तर तक नहीं पहुंचेंगे, लेकिन उनके काम उनके पाठकों के लिए खुशी का स्रोत हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 4
    4
    मल्टीमीडिया के साथ-साथ कागज पर भरोसा करें यदि आप अपने आप को एक ही शैली में जीवाश्म नहीं करना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार के पढ़ने के उपकरण का उपयोग करने का प्रयास करें। पत्रिकाओं से पुस्तकों तक, गोलियों से ई-रीडर तक, आपके पास मीडिया की बाढ़ है जो आपको अपने पढ़ने में बदलाव करने की अनुमति देगा।
  • अगर आपको किताबें पसंद नहीं हैं, तो छोटे प्रकाशनों की कोशिश करें, जैसे पत्रिकाएं या समाचार पत्र आप सरल ग्रंथों को पढ़ने के लिए पढ़ने के लिए दृष्टिकोण कर सकते हैं।
  • यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो ई-रीडर या टैबलेट का उपयोग करने का प्रयास करें। यह आपको आपकी यात्रा के दौरान भारी किताबें या पत्रिकाओं को ले जाने के लिए मजबूर किए बिना समय देने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 5
    5
    एक पुस्तक क्लब के लिए साइन अप करें पढ़ना आपको नहीं बोराना चाहिए या आपको अलग नहीं करना चाहिए एक पुस्तक क्लब में शामिल होने से, आप मित्र और परिवार की कंपनी में मजेदार, सामाजिक हो सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।
  • पढ़ने और सुखद बनाने के अलावा, एक कहानी के विकास की कल्पना करने और अन्य लोगों को बताए जाने के तथ्य आपको पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • अन्य सुखदायक गतिविधियों के साथ अपने पढ़ने के साथ, शायद कुछ खाने या एक गिलास शराब पीना।
  • कृपया ध्यान दें कि एक पुस्तक क्लब में शामिल होने से, आपको दूसरों के विकल्प साझा करने की ज़रूरत नहीं है। आप हमेशा ऐसा नहीं कर सकते जब तक कि आप जो चाहें पढ़े या इंतजार न करें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 6
    6
    एक ऑडीओबूक को सुनें अगर आप पढ़ना सहन नहीं कर सकते, तो ऑडीओबूक को सुनो। वे अक्सर अच्छे आवाज अभिनेताओं द्वारा पढ़ते हैं जो एक नाटकीय और आकर्षक तरीके से आवाज को विनियमित करते हैं। Audiobooks इसे पढ़ने के बिना कहानी की सराहना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, वे उपयोगी होते हैं यदि आपको काम करने के लिए यात्रा करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • संभवतया आपको पसंद करने के लिए आपको शायद कुछ प्रयास करना पड़ेगा अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो आप अभी भी सुनना बंद कर सकते हैं और कुछ और कोशिश कर सकते हैं।
  • कई सार्वजनिक पुस्तकालय भी उपयोगकर्ताओं को ऑडियॉबूक्स के निःशुल्क चयन के साथ प्रदान करते हैं वैकल्पिक रूप से, आप सदस्यता सेवा के लिए साइन अप कर सकते हैं, जैसे "सुनाई देने योग्य", जो आपको एक छोटी सी भुगतान के बदले हर महीने एक ऑडियो बुक को मुफ्त में डाउनलोड करने की अनुमति देता है
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, पुस्तकों को सुनना मूल रूप से एक ही बौद्धिक प्रदर्शन को सक्रिय रीडिंग की आवश्यकता है। वास्तव में, कुछ लोग दृश्य उत्तेजना के माध्यम से सुनकर बेहतर सीखते हैं
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 7
    7
    आप की जरूरत है सभी समय ले लो यदि आप अवकाश के लिए पढ़ रहे हैं, तो आप को खत्म करने की कोई आवश्यकता नहीं है जब आप पढ़ते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर समय लगेगा कि आप जिस किताब को आपने पूरा कर लिया है उसका आनंद लें।
  • टेक्स्ट को पेज, अध्याय या पैराग्राफ में विभाजित करें। यदि आप सामग्री को बनाने की ज़रूरत महसूस करते हैं तो आप अधिक प्रबंधनीय पढ़ रहे हैं, तो इसे सरल भागों में तोड़कर आत्मसात कर लें उदाहरण के लिए, आप एक समय में 5 पृष्ठों को पढ़ सकते हैं। देखें कि क्या आप इस तरह से संभाल सकते हैं और यदि आप चाहें, तो जारी रखें अन्यथा, अपनी पढ़ाई फिर से शुरू करें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 8
    8
    पढ़ने में मन न करें एक पाठ असहनीय हो सकता है यदि आप इसे अपनी व्यक्तिगत अपेक्षाओं या किसी और के अनुरूप करने के लिए इसे पढ़ने के लिए मजबूर करते हैं यदि आप किसी प्रकार का दायित्व नहीं लगाते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप वास्तव में पढ़ना और समझना पसंद करते हैं कि आपकी पसंदीदा शैली क्या है।
  • अपने घर या कार्यालय में कहीं भी किताबें फैलाएं। इस तरह, जब आप ऊब महसूस करते हैं, तो आपको टीवी देखने या कुछ और करने के बजाय पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • आप छुट्टी पर एक किताब ले सकते हैं, पूल द्वारा, पार्क में या सुबह काम करने के रास्ते पर। यह आपको ऊब से छुटकारा पाने में मदद करेगी या जब आपको अपने आप को विचलित करने की आवश्यकता होती है तो आपको एक मोड़ प्रदान करेगा
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 9
    9



    विश्राम के क्षणों के दौरान पढ़ें ऐसा मत करो जब आपको तनाव हो या जल्दी में। जब आपके पास शांति का क्षण होता है तो पढ़ना, आप इसे अपने दायित्व के रूप में मानने के बजाय इस गतिविधि की सराहना करेंगे।
  • अध्ययनों से पता चला है कि एक सकारात्मक और आकर्षक वातावरण लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, बेडसाइड टेबल पर एक किताब डालने का प्रयास करें, ताकि आप सोते रहने से पहले कोशिश कर सकें, यदि आप चाहते हैं एक पत्रिका और एक उपन्यास की तरह, दो अलग-अलग रीडिंग्स चुनने के लिए भी प्रयास करें, ताकि आपके मनोदशा के अनुरूप अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।
  • भाग 2

    असाइन किए गए ग्रंथों को पढ़ें
    छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 10
    1
    एक शैक्षिक समर्थन का उपयोग करें जो आपके साथ पढ़ने में होगा। यदि आपको एक पुस्तक पूरी करने में कठिनाई हो रही है जिसे आपको सौंपा गया है, तो इस कार्य को पूरा करने के लिए एक शैक्षिक सहायता का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपको सबसे जटिल विषयों को समझने में मदद कर सकता है और आपको पढ़ने के लिए आवश्यक पाठ की सराहना करने के लिए आपको सिखाया जा सकता है।
    • अधिकांश कथनों में शिक्षण एड्स होते हैं ऐसी टिप्पणियां हैं जो पाठ के सबसे कठिन भागों को समझा सकते हैं।
    • अगर आपको कठिनाई होती है तो अपने शिक्षक या अपने मालिक से बात करें यह कुछ प्रभावी तरीका सुझा सकता है जो आपको अपना पठन पूरा करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 11
    2
    सौंपा रीडिंग के लिए एक प्रोग्राम विकसित करना यदि आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसे स्कूल या काम के लिए करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो यह कार्य स्वीकार करें और उसे प्रबंधित करने की योजना बनाएं। यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपको क्या सौंपा गया है, यह जानने के लिए किन रणनीतियों का उपयोग करना है
  • प्रत्येक पैराग्राफ के लिए निश्चित समय की स्थापना करें ताकि आप किसी भी तरह से फंस न सकें। उदाहरण के लिए, शायद आप पाठ के मध्य भाग के बजाय परिचय और निष्कर्ष पर अधिक ध्यान देना पसंद करते हैं।
  • अपने दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए ब्रेक शेड्यूल करना सुनिश्चित करें और रीचार्ज करें
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 12
    3
    जितनी जल्दी हो सके पढ़ने शुरू करें यह पढ़ना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है कि आपको कितना सौंपा गया है इस तरह से आप कम से कम तनाव को कम करेंगे और आप अवधारणाओं को याद रखने में सक्षम होंगे।
  • आप प्रति दिन 20-30 मिनट तक पढ़ सकते हैं, ताकि आप पाठ का अधिक कुशलतापूर्वक विश्लेषण कर सकें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 13
    4
    पुस्तक को अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें छोटे और अधिक प्रबंधनीय वर्गों पर ध्यान केंद्रित करके, आप जो पढ़ाया गया है उसे पूरा करने में सक्षम होंगे। यह रणनीति आपको सभी गीतों पर उचित ध्यान देने की अनुमति देगा, जिसमें आपने पाठ को तोड़ा है, भले ही वे बहुत सुखद न हों।
  • शुरू करने से पहले, विषय का एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए पूरी पुस्तक को पढ़ें। ऐसा करने से, आप अपने आप को खोने या भ्रमित नहीं करेंगे
  • अपने आप को एक ताल दें: प्रत्येक अनुभाग में कुछ निश्चित अवधि से अधिक नहीं समर्पित करें। इस तरीके से आप अपना पठन पूरा करने के लिए प्रेरित रहेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 14
    5
    जानने के लिए "अनुमान" जबकि पढ़ना जिन लोगों को काम के लिए बहुत सारे ग्रंथ पढ़ना पड़ता है, जैसे विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों, उनकी मदद करने वाली कुछ रणनीतियों का उपयोग करें "अनुमान" जल्दी ही वे जो पढ़ते हैं - यही है, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें यदि आप किसी पुस्तक की सबसे उपयोगी अवधारणाओं को समझना सीखते हैं, तो आप को पढ़ने के लिए मजबूर होने पर आप तीव्र और मज़बूत तरीके से ऊब को हरा सकते हैं।
  • किसी भी पाठ का सबसे महत्वपूर्ण भाग परिचय और निष्कर्ष हैं उन्हें ध्यान से पढ़ें और फिर बाकी सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को प्राप्त करने के लिए ब्राउज़ करें।
  • आम तौर पर पैराग्राफ के पहले और अंतिम वाक्यों में एक ही पैराग्राफ के साथ पेश किए गए विषय की प्रत्याशा की पेशकश की जाती है।
  • अक्सर साइड पैनल, टेक्स्ट बॉक्स और पाठ्यपुस्तकों में सारांश सबसे महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करते हैं। उन्हें उपेक्षा मत करो
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 15
    6
    जोर से पढ़ें। नाटकीय प्रदर्शन या कविता की सामग्री जानने के लिए, जोर से पढ़ने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। ये ग्रंथ हैं जिन्हें पढ़ा जाने के लिए लिखा गया है, इसलिए शेक्सपियर की त्रासदी को समझना आसान है श्रवण उन्हें पढ़ने के बजाय शब्दों की आवाज़। इसी तरह, कविता जोर से declaiming और विराम चिह्न पर ध्यान दे रही है, और बिंदु जहां मीट्रिक-वाक्यात्मक इकाइयों में बाधा आती है, आप पाठ शायद ही जब चुपचाप पढ़ पहचानने में निहित विशेषताओं की खोज कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 16
    7
    नोट्स ले लो यदि आपको पढ़ने के लिए एक टेक्स्ट दिया गया है, तो यह माना जाता है कि आगे बढ़ने के बाद आपको कुछ सूचनाओं को याद रखना होगा। जब आप पढ़ते हैं तो नोट्स लेते समय, आप उनको तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप पहले से क्या पढ़ना चाहते हैं।
  • जब आप नोट लेते हैं, तो आपको सबसे उपयोगी विचारों को समझने और खुले जाने की आवश्यकता है। आपको जो कुछ भी पढ़ा है उसे लिखना नहीं है, लेकिन केवल आवश्यक जानकारी उदाहरण के लिए, यदि यह एक वित्तीय पाठ है, तो तथ्यों पर ध्यान देने की बजाय आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करना और सबसे महत्वपूर्ण गणना करना बेहतर होगा। इसके विपरीत, यदि आप एक कहानी पाठ पढ़ रहे हैं, तो आपको विवरणों पर ध्यान देने की बजाय घटनाओं की गंभीरता को पहचानना होगा।
  • हाथ से नोट्स ले लो कुछ अध्ययनों के अनुसार, कंप्यूटर के शीर्ष बोर्ड पर टाइपिंग या किसी डिवाइस पर आवाज़ रिकॉर्डिंग से अधिक लिखने के दौरान लोग अधिक सीखते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 17
    8
    सौंपा रीडिंग और एक्सचेंज नोट साझा करें यदि आप एक समूह का हिस्सा हैं या एक कोर्स जहां सभी को एक ही ग्रंथ पढ़ना है, तो अधिक लोगों के बीच पढ़ना वितरित करें सुनिश्चित करें कि आप नोट लेते हैं और फिर सुनिश्चित करें कि हर कोई उस नोट को साझा करता है जो उसने दूसरों के साथ किया है इस पद्धति से आपको काम की मात्रा कम करने में मदद मिल सकती है।
  • अधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए, यह एक रीडिंग ग्रुप को व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसमें सहकर्मियों या सहपाठियों को शामिल किया गया हो। पाठ विश्लेषण के दौरान प्रत्येक व्यक्ति अपनी शक्तियां उपलब्ध कराता है और यदि यह एक अवधारणा को समझ में नहीं आता है, तो हमेशा ऐसा कोई है जो इसे आसानी से पकड़ सकता है
  • टिप्स

    • पुस्तकालय या किताबों की दुकान में जाओ और खिताब की जांच करें। देखें कि आपकी रूचि कैच करती है
    • यदि कोई पुस्तक रूचि नहीं है, तो अगले अनुच्छेद या अध्याय पर जाएं या ब्रेक लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com