किशोरावस्था प्यार की कहानी कैसे लिखें

युवा वयस्कों के लिए रोमांस उपन्यासों का एक विस्तार बाजार है। किशोर प्रेम कथाओं की मांग तेजी से बढ़ी है, आंशिक रूप से स्टेफेनी मेयर की अत्यधिक सफल श्रृंखला के लिए धन्यवाद, सांझ

. आज, किशोरों के लिए रोमांटिक कहानियों का बाजार खिताब के साथ संतृप्त है और बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, क्योंकि कई लेखकों ने सर्वश्रेष्ठ विक्रेता बनाने की कोशिश की है। युवा वयस्कों के लिए एक प्रेम कहानी लिखने के लिए जो जनता के सही स्ट्रिंग को छूते हैं, उन्हें अच्छी तरह से समझने वाली कहानी और गुणवत्ता का एक पहला ड्राफ्ट की अच्छी समझ होती है।

कदम

भाग 1

ड्राफ्ट के लिए तैयार करें
लिखित ए टिन रोमान्स स्टोरी चरण 1
1
किशोर प्रेम उपन्यासों की शैली के बारे में जानें। इस प्रकार की कहानियां युवाओं पर ध्यान देते हैं जो प्रेम में आते हैं, एक अनोखा और तीव्र अनुभव है कि कई युवा वयस्कों को जीवित रहने की उम्मीद है या रहने के बारे में हैं लगभग सभी उपन्यास एक किशोर के परिप्रेक्ष्य से लिखे गए हैं और पात्र 18 साल से कम उम्र के हैं।
  • दर्शकों वे इन रोमांस को संबोधित 13 और 18 के बीच वर्ष, किशोर पाठकों को प्रेम और जीवन में हर रोज इच्छा की भावनाओं का सामना करना है। रोमांटिक कहानियों को युवा पाठकों को इन भावनाओं को वर्णों और काल्पनिक कहानियों के माध्यम से अनुभव करने की अनुमति मिलती है, जिससे वे उन्हें क्या महसूस कर सकें।
  • लगभग सभी किशोर प्रेम उपन्यासों में महिला पात्र हैं, क्योंकि उनमें से बहुत से महिलाओं ने लिखा है और युवा लड़कियों के दर्शकों के उद्देश्य हैं। सबसे प्रसिद्ध कहानियों में से कुछ, हालांकि, पुरुषों द्वारा लिखी गई है और पुरुष किरदार हैं
  • लिखें एक किशोर रोमांस कहानी चरण 2 शीर्षक
    2
    कुछ उदाहरण पढ़ें सर्वोत्तम विक्रेताओं का विश्लेषण करके शैली का अध्ययन करें उदाहरण के लिए:
  • श्रृंखला सांझ स्टेफनी मेयर द्वारा चार पुस्तकों की यह श्रृंखला किशोरों के लिए प्यार उपन्यासों में से एक है, जिन्होंने कई प्रतियां बेची हैं और अब भी प्रिंट में हैं। मेयर के लिए एक अनूठा और मजबूत महिला नायक (बेला स्वान) बनाया गया है, उनमें एक दूर के पिता की तरह, कई किशोरों को पेश आ रही समस्याओं का सामना, एक नए शहर, अकेले और अलग होने का एहसास करने के लिए आगे बढ़ रही है। इन समस्याओं को अलौकिक तत्वों, एक खूबसूरत पिशाच प्रेमी की तरह, युवा वयस्कों के लिए एक प्रेरक प्रेम कहानी बनाने के साथ मिल कर रहे हैं।
  • तारों की गलती, जॉन ग्रीन द्वारा हेज़ल की कहानी, कैंसर से पीड़ित एक किशोर लड़की और अगस्टस ग्रीन के साथ उसकी मुठभेड़ पाठकों में एक पसंदीदा है।
  • एलेनोर & पार्क इंद्रधनुष रोवेल की यह उपन्यास एक क्लासिक प्रेम कहानी को बताते हुए दो मजबूत कथानक, सोलह वर्षीय प्रेम पर आधारित है।
  • लिखें एक किशोर रोमांस कहानी चरण 3 शीर्षक
    3
    नायक और उस चरित्र का विश्लेषण करें जो उसके साथ प्यार में पड़ता है। पुस्तक में, मुख्य चरित्र को कैसे विकसित किया जाता है? उदाहरण के लिए, का मुख्य चरित्र सांझ, बेला स्वान, यह उस से बहुत अलग है तारों की गलती, हेज़ल, भले ही वे दोनों महिला नायक हैं प्रत्येक चरित्र दुनिया को एक अलग तरीके से देखता है और उनके परिप्रेक्ष्य से कहानी के अन्य कलाकारों का वर्णन करता है, उनके साथ उनकी अनूठी विशेषताओं के अनुसार बातचीत करता है हालांकि, इन दोनों पुस्तकों में, किशोरावस्था के गहरे रंग के पक्ष (अकेलापन, अलगाव, मृत्यु) से निपटना, युवा वयस्कों के लिए उपन्यासों का एक और महत्वपूर्ण तत्व है।
  • लड़का नायक के द्वारा प्यार करता था सांझ युवा वयस्कों के लिए उपन्यासों के पुरुष पात्रों के स्टीरियोटाइप का अनुसरण करता है: यह अविश्वसनीय रूप से सुंदर है उसी में अगस्तस के लिए सच है तारों की गलती, जो के रूप में वर्णित है "ठंडा" Hazel से और सुंदर और रहस्यमय आदमी की छवि में गिर जाता है
  • इकलौते शीर्षक टाइप ए टीन रोमांस स्टोरी चरण 4
    4
    दोनों वर्णों के बीच बाधाएं या समस्याएं निर्धारित करें एक अच्छा प्रेम कहानी संघर्ष की जरूरत है और पकड़ लेता है। मुख्य पात्र एक दूसरे से नफरत करते हैं या घृणा करते हैं और एक-दूसरे को सिर्फ समय में ही सीखना सीखते हैं, या किसी त्रुटि या गलतफहमी उन्हें दूर रख सकते हैं। आम तौर पर, पात्रों के लिए जितना अधिक जोखिम होता है, उतना ही पाठक शामिल होगा।
  • उदाहरण के लिए, की पहली पुस्तक में सांझ, पुरस्कार बहुत अधिक है जब एडवर्ड और उनके परिवार ने बेला को एक क्रूर पिशाच से बचाया और बचाया। नायक खतरे में है और साथी के साथ उसके संबंध को परीक्षण के लिए रखा जाता है। यह संघर्ष श्रृंखला में अन्य पुस्तकों के लिए मंच सेट करता है।
  • लिखें एक किशोर रोमांस कहानी कदम शीर्षक 5
    5
    अंतिम को देखें एक पाठक के रूप में, क्या आप किताब के अंत से संतुष्ट हैं? क्या आपको यह इंप्रेशन मिलता है कि कहानी का अंत बहुत लंबा या तुच्छ था? कौन सी रणनीति लेखक ने सभी साजिशों के अंतर को हल करने और एक विश्वसनीय और संतोषजनक अंत बनाने के लिए अपनाया है?
  • तारों की गलती हेज़ेल और अगस्टस के लिए एक सुखद अंत के साथ समाप्त नहीं होता है, लेकिन अंधेरे विषयों को एकीकृत करता है, जैसे कि मृत्यु और पीड़ा। यहां तक ​​कि अगर अंत एक प्रेम कहानी की क्लासिक संरचना का पालन नहीं है, यह युवा वयस्कों, जहां नायक की प्राप्ति नहीं करता है के लिए एक उपन्यास के मॉडल के लिए बिल्कुल फिट बैठता है, लेकिन वह एक परिवर्तन या एक घोषणा रहता है।
  • भाग 2

    इतिहास की संरचना बनाएं
    लिखें एक किशोर रोमांस कहानी चरण 6
    1
    नायक बनाएँ आपकी कहानी का यद्यपि युवा वयस्कों के लिए कई प्यार उपन्यास महिला मुख्य पात्रों पर आधारित होते हैं, लेकिन यह आपके लिए एक सीमा नहीं है। आप एक पुरुष नायक या अज्ञात सेक्स शैली चुन सकते हैं। जब आप मुख्य पात्र बनाते हैं, हालांकि, क्लिकिस या बेकार में गिरने से बचें नायक को आपकी पुस्तक के पन्नों को ब्राउज़ करने के लिए पाठकों को प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक और अद्वितीय होना चाहिए।
    • एक बनाने के जाल से बचें "मैरी मुकदमा", एक शब्द जो एक अहंकारी और सतही महिला नायक का अर्थ है। मैरी मुकदमा अक्सर एक आयामी वर्ण होते हैं, जो कभी गलती नहीं करते हैं, हमेशा जो भी चाहते हैं वह प्राप्त करें और अपने सपनों के आदमी को जीत दें। यह न केवल मुख्य चरित्र का सफ़ेद बनाता है, जिसमें पाठक की पहचान नहीं हो सकती है, बल्कि एक पूर्वानुमानित कहानी भी उत्पन्न करती है, जिसमें अक्षरों को कुछ भी जोखिम नहीं होता है।
    • नायक द्वारा प्यार करने वाले व्यक्ति को चरित्र पर ज्यादा प्रभाव डालने की बजाय इसे अपने साथी से स्वतंत्र रूप से विकसित करने दें। नायक के बारे में सोचो कि प्रेम कहानी का मुख्य स्तंभ जिसे आप अपनी पुस्तक में विकसित करना चाहते हैं। इसे एक व्यक्ति बनाओ जिसके साथ औसत पाठक पहचान सकते हैं, असुरक्षाओं से भरा, शर्मनाक आदतों और किशोर प्रवृत्ति
    • एक किशोरी का उपयोग करें जिसे आप एक मॉडल के रूप में जानते हैं, या अपनी बचपन की यादें याद रखें आप शायद हर दिन सही महसूस नहीं करते और आप हमेशा जो भी आप चाहते थे वह नहीं मिला। आपके मुख्य चरित्र में गहरे आंतरिक संघर्ष हो सकते हैं और आपको पाठकों को उसकी असुरक्षा दिखानी चाहिए, ताकि वे उसके साथ सहानुभूति करें और उसके साथ पहचान सकें।
  • टाइप ऐ किशोर रोमान्स स्टोरी चरण 7
    2
    नायक के साथी की विशेषताओं का विकास करना। लगभग सभी किशोर प्रेम कथाएं एक महिला दर्शकों द्वारा पढ़ी जाती हैं, इसलिए नायक द्वारा प्यार करने वाला चरित्र एक मुख्य विशेषता होना चाहिए: सौंदर्य
  • लगभग सभी किशोर प्रेम कहानियों में, नायक द्वारा प्यार करने वाला व्यक्ति बहुत ही वांछनीय, शारीरिक रूप से आकर्षक है और इसे अक्सर के रूप में जाना जाता है "गैरी स्टू" (एक में "मैरी मुकदमा")। हालांकि, वांछनीय गुणों के साथ अतिरंजना करने के लिए और नायक के साथी की शारीरिक सुंदरता के साथ यह जरूरी नहीं है। आपको तुच्छ नर वर्णनों से बचना चाहिए, जैसे कि "लंबा, काले, सुंदर", "एक यूनानी देवता की तरह सुंदर" या "वास्तव में शांत"।
  • यद्यपि पुरुष नायक को बहुत ही सुंदर होना होगा, अपने व्यक्तित्व के गुणों को उजागर करना महत्वपूर्ण है और यह विशेष रूप से दिलचस्प बनाता है। इस चरित्र को जमीन पर रखने की कोशिश करें, अपनी असुरक्षा का खुलासा करें और अपनी समस्याएं दिखाएं, जो महिला नायक की तरह होगी। यहां तक ​​कि अगर नायक द्वारा प्यार करने वाला व्यक्ति को कुछ शानदार तत्व होना चाहिए, तो यह भी विश्वसनीय और एक जीवित और सामान्य व्यक्ति के समान होना चाहिए, समस्याएं और भय के साथ।



  • लिखित ए टिन रोमान्स स्टोरी नामक छवि चरण 8
    3
    दो प्रेमियों की बैठक के बारे में सोचो. कतार में रहते हुए एक साझा रुचि या शौक, एक आपसी दोस्त या परिचित, या यहां तक ​​कि एक बेईमानी बातचीत के माध्यम से, दो अक्षर के बीच एक बंधन स्थापित करें। क्लिचिस से बचें, जैसे "पहली नजर में प्यार" या नर नायक जो आने और उंगलियों के एक तस्वीर के साथ लड़की को जीत।
  • दो प्रेमियों के बीच एक बंधन स्थापित किया जाना चाहिए, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सकारात्मक हो। शुरुआत में वे खुद को पसंद नहीं कर सकते हैं या न ही तिरस्कार भी कर सकते हैं वे भी संघर्ष और लड़ सकता है उनके बीच का लिंक पूरे इतिहास में धीरे-धीरे विकसित होने दें। अक्सर, युवा लोगों के बीच प्रेम कहानियां एक विपरीत संबंध, गलतफहमी और शर्मनाक क्षण प्रदान करती हैं।
  • कई लेखकों द्वारा की गई एक गलती है कि उपन्यास के पात्रों के साथ प्यार में तुरंत गिर पड़ता है। इसके बजाय, यदि आप दो वर्णों के बीच तनाव समय के साथ बढ़ते हैं, तो कहानी अधिक सम्मोहक होगी और पाठकों के पास हमेशा पृष्ठों के माध्यम से फ्लिपिंग जारी रखने का एक कारण होगा।
  • लिखें एक किशोर रोमांस कहानी कदम शीर्षक 9
    4
    एक समस्या के बारे में सोचो. एक कहानी एक संघर्ष के बिना ऐसा नहीं है यह विशेष रूप से बच्चों की प्रेम कथाओं के लिए सच है, क्योंकि मुख्य पात्र अक्सर एक कठिन परिस्थितियों का सामना करते हैं या उनके प्यार का परीक्षण करने वाली बाधाओं का सामना करते हैं। समस्या यह भी हो सकती है कि कथनों को उनके प्यार की घोषणा करने या उन भावनाओं को महसूस करने के लिए धक्का दे जो वे महसूस करते हैं।
  • इतिहास की समस्या पाठक को पात्रों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देनी चाहिए। यह भी एक संघर्ष उत्पन्न करना चाहिए।
  • अपनी कहानी के अनुकूल एक समस्या बनाएं यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं जिसमें अलौकिक तत्व शामिल हैं, तो प्रारंभिक समस्या नायक की खोज हो सकती है कि उसका प्रेमी पिशाच है यदि आपके उपन्यास का नायक कैंसर से बीमार है, तो समस्या उसके प्रिय के साथ बिताने का समय हो सकती है
  • लिखें एक किशोर रोमांस कहानी चरण 10 शीर्षक
    5
    एक भूखंड संरचना बनाएं का प्रयोग करें "फ्रीटाटैग का पिरामिड" कहानी को एक संरचना देने के लिए लिखने के लिए शुरू करने से पहले इस चरण को पूरा करके, आपको समग्र चित्र का बेहतर विचार मिलेगा।
  • परिचय या एक्सपोजर: सेटिंग का वर्णन। पाठकों को नायक और दुनिया में, जिसमें वह रहता है, उपस्थित रहें।
  • एक ट्रिगरिंग घटना: यह वह तत्व है जो कहानी या क्रिया शुरू करता है। यह मुख्य संघर्ष की शुरुआत संकेत चाहिए कई किशोर प्रेम कहानियों में, नायक के साथी को इस तरह पेश किया जाता है। उदाहरण के लिए, में तारों की गलती, एक सोलह साल की लड़की को कैंसर से पीड़ित है, जिसकी जिंदगी कुछ हफ्तों तक होती है, सत्रह साल की उम्र में भी बीमारी से पीड़ित होती है, कम समय के साथ भी उपलब्ध होता है और दोनों के बीच एक बंधन पैदा होता है।
  • क्रॉस्सेन्डो: उस पुस्तक का चरण जिसमें प्लॉट जटिल है। ट्रिगरिंग घटना या कहानी की मुख्य समस्या के कारण अक्षरों में शामिल होना चाहिए। आप उन्हें इस परिणाम को करीब या अलग करके ला सकते हैं। आप इन्हें उन्हें मिशन भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे हेज़ेल और अगस्तस की यात्रा में एम्स्टर्डम में तारों की गलती.
  • चरमोत्कर्ष: इतिहास में मोड़ यह खंड (या अध्याय) पूरी किताब में तनाव के उच्चतम स्तर के साथ होना चाहिए और इसमें सबसे रोमांचक क्षण या घटनाएं होनी चाहिए।
  • शांत करने के लिए वापस लौटें: मुख्य संघर्ष का समाधान किया गया है या हल नहीं किया गया है और घटनाएं चरमोत्कर्ष के परिणामस्वरूप होती हैं
  • रिज़ॉल्यूशन: नायक समस्या को हल करता है या मुख्य संघर्ष करता है, या कोई इसे अपने स्थान पर करता है
  • निष्कर्ष: कहानी बंद हो जाती है और अंतिम विवरण वर्णित हैं। सभी लंबित प्रश्नों का उत्तर दिया गया है। कुछ पुस्तकों में, लेखकों ने तर्क के साथ समाप्त किया है, या अंतिम पृष्ठ से परे वर्णों के लिए अन्य भविष्य की संभावनाओं का सुझाव दिया है।
  • भाग 3

    एक प्रथम ड्राफ्ट लिखें
    चित्र लिखें एक किशोर रोमांस कहानी चरण 11
    1
    अपने दर्शकों के लिए लिखें याद रखें कि आपके पाठक 13 से 20 वर्ष के बीच हैं और अक्सर महत्वपूर्ण किशोर समस्याओं का सामना करते हैं, जैसे प्यार, अकेलापन और इच्छा एक किशोर के लिए सुलभ वर्णन लिखकर औपचारिक शब्दों और भाषा से बचें
    • अपनी भाषा के स्तर को कम करने के बजाय, सुनो कि किशोर कैसे स्वयं को व्यक्त करते हैं और वे एक-दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं आपका लक्ष्य वर्णों के बीच विश्वसनीय संवाद और प्रतिक्रियाएं बनाना है आपके पाठकों को आपकी कहानी के नायक के साथ पहचानने और दुनिया के अपने दृष्टिकोण को समझने में सक्षम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, में सांझ, हम एक ऐसे दृश्य को खोजते हैं जिसमें बेला याकूब के साथ इश्कबाज़ी करने का प्रयास करता है, एक पंद्रह वर्षीय लड़का जो रात में गिरता है जब एक वेयरवोल्फ बन जाता है। उनका वार्ता अनाड़ी और झिझक से भरा है। बेला शर्मिंदा महसूस करती है क्योंकि वह याकूब से इश्कबाज़ी करने की कोशिश करती है और उसके लिए उसके आकर्षण को छुपाने की कोशिश करती है। कई किशोर इस दृश्य से पहचान सकते हैं और समझ सकते हैं कि बेला ने किस चीज की कोशिश की है। यह का नायक बना देता है सांझ एक सफल चरित्र
  • लिखें ए टीन रोमांस स्टोरी चरण 12
    2
    कह के बजाय दिखाएं यह लेखन का एक बुनियादी नियम है जिसे सभी शैलियों में लागू किया जा सकता है, न केवल किशोर प्रेम कहानियों के लिए। रीडर को समझाने के बजाय कि वह किसी दृश्य को पढ़ने की कोशिश कर रहा है, वह इन भावनाओं को वर्णों के कार्यों और शब्दों के माध्यम से दिखाता है।
  • उदाहरण के लिए, लेखन के बजाय "बेला याकूब के साथ गुस्से में था उसने विश्वासघात महसूस किया", आप इन भावनाओं को दिखाने के लिए अपने कार्यों और उनके शब्दों का उपयोग कर सकते हैं: "बेला ने याकूब की तरफ देखा, उसकी मुट्ठी उसके दोनों पक्षों पर घिरी हुई थी और मुंह एक मुहब्बत में मुड़ गई थी। उन्होंने जेकब से चिल्लाया "मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि आपने क्या किया""।
  • लिखें एक किशोर रोमांस कहानी चरण 13
    3
    महत्वपूर्ण विषयों पर जाएं किशोरों की समस्याओं के बारे में सोचो अक्सर, लड़कों को यह समझने की कोशिश करते हैं कि वे वयस्क के रूप में कैसे बनेंगे वे कठिन परिस्थितियों में रह सकते हैं, जैसे एक नए शहर में जाने, इच्छा और प्रेम की अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक होकर, अपने यौन आकर्षण को नियंत्रित कर सकते हैं। युवा वयस्कों के लिए सबसे अच्छा प्यार उपन्यास किशोरावस्था के सबसे गहन विषयों का विश्लेषण करते हैं।
  • अपनी पुस्तक में तलाशने के लिए एक विस्तृत थीम पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आपके नायक की एक विशेष शक्ति हो सकती है जो उसे छिपी रखती है और इससे उसे अलग या हाशिए पर लगाया जाता है। या उसे मृत्यु जैसी समस्याओं, एकतरफा प्यार या उनकी पहचान की खोज के रूप में परेशानी हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक टाइप ए किशोर रोमांस स्टोरी चरण 14
    4
    एक सुखद अंत की बजाय एक परिवर्तन के साथ पुस्तक को समाप्त करें अपने अनुभवों के लिए नायक के परिवर्तन को दर्शाने वाली एक समाप्ति बनाएँ, जो जरूरी एक खुश संकल्प में अनुवाद नहीं करता है अक्सर, खुश कहानी का अंत, जिसमें नायक को वह सब कुछ मिलता है जो झूठी या अवास्तविक लगता है
  • उदाहरण के लिए, में तारों की गलती, नायक हज़ेल को अपने पहले प्रेम, अगस्तस की मृत्यु का सामना करना पड़ता है, लेकिन उस अनुभव के लिए धन्यवाद, वह अपने जीवन और प्रेम के मूल्य को समझती है।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com