गणित की समस्याओं को हल करने के लिए

हालांकि गणित की समस्याओं को एक से अधिक तरीकों से संबोधित किया जा सकता है और हल किया जा सकता है, एक सामान्य दृष्टिकोण है, जिसे कई चरणों में विभाजित किया गया है, जो किसी भी जटिल और कठिन समस्याओं को हल करने की अनुमति देता है। इस रणनीति का उपयोग करके आप अपने विश्लेषण और गणना कौशल में सुधार करके और सामान्य रूप से, आपके गणितीय कौशल को लाभान्वित करने में सक्षम होंगे। किसी भी गणितीय समस्या को सुलझाने में लागू होने वाली एक सामान्य रणनीति जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

समस्या का विश्लेषण करें
छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 1
1
आप जिस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं उसे पहचानें क्या यह एक ज्यामिति समस्या है? क्या पाठ में छिपा हुआ डेटा है? क्या यह एक अंश है? क्या आपको द्विघात समीकरण हल करना है? किसी भी कदम उठाने से पहले, आपको यह समझना होगा कि किस श्रेणी में आपकी समस्या का सामना करना पड़ रहा है समस्या के वर्ग की पहचान करने के लिए समय लेना, जो आप का सामना कर रहे हैं, वह सही रास्ता लेने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो आपको समाधान के लिए ले जाएगा।
  • छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 2
    2
    समस्या का पाठ बहुत ध्यान से पढ़ें यद्यपि यह पहली नज़र में आसान लग सकता है, पाठ को बहुत ध्यान से पढ़ने के लिए समय ले लो इस मार्ग को अनदेखा करने की गलती न करें, इसे हल करने की कोशिश में अपने आप को झुकाएं। अगर यह एक जटिल समस्या है, तो आपको इसे पूरी तरह से समझने से पहले इसे कई बार पुन: पढ़ना पड़ सकता है। जब तक आप जो कुछ करने के लिए कहा जाता है, तब तक आपको तब तक समझा न दें जब तक आपको इसकी आवश्यकता न हो और जारी न रखें।
  • इमेज का शीर्षक हल मठ समस्याएं चरण 3
    3
    इस समस्या का पाठ पुनः-रेखांकित करता है गहराई में सवाल पूछने के लिए दिमाग में मदद करने के लिए, यह आपके मौखिक रूप से या लिखित रूप में अपने खुद के शब्दों का प्रयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप अपने आप से जोर से बात करने की अनुमति नहीं देते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप कक्षा में हैं और आप परीक्षण या परीक्षण का सामना कर रहे हैं, तो आप इसे बस शब्द से या कागज के एक टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं ध्यान से जांचें कि आपने जो कहा या लिखा और इसकी मूल पाठ के साथ इसकी तुलना करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने इसे सही और सही ढंग से व्याख्याया है
  • हल मठ समस्याएं शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    यह नेत्रहीन आप को हल करने के लिए आवश्यक प्रश्न का प्रतिनिधित्व करता है। अगर आपको लगता है कि यह समस्या के प्रकार का हल ढूंढने के लिए उपयोगी हो सकता है, तो आप जो पूछे जाते हैं उसके दृश्य प्रतिनिधित्व बनाएं, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि अगले चरण क्या हैं। डिज़ाइन को विस्तृत करने की ज़रूरत नहीं है, यह आपके कब्जे में सभी आंकड़ों के लिए बस फॉर्म देना होगा। समस्या का अपना चित्रमय प्रतिनिधित्व बनाते समय, पाठ का सावधानीपूर्वक पालन करें और, एक बार समाप्त हो जाए, जांचें कि आपने जो लिखा है वह आपको प्रदान किए गए डेटा के अनुरूप है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मेरे ग्राफ़िक योजना ने मेरे सामने गणितीय प्रश्न को सही और सटीक रूप से दर्शाया है?"। यदि उत्तर सकारात्मक है, तो आप अगले चरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं। अन्यथा, समस्या का पाठ को और अधिक ध्यान से दोबारा पढ़ने का एक अच्छा विचार है, यह जानने के लिए कि आपकी क्या बच निकली है।
  • वेन आरेख डालें यह एक ऐसा उपकरण है जो समस्याओं को हल करने के लिए तत्वों के बीच विद्यमान रिश्तों को रेखांकित करने के लिए कार्य करता है। पाठ के रूप में वर्णित गणितीय प्रश्नों के साथ व्यवहार करते समय वेन आरेख का प्रयोग बहुत उपयोगी होता है।
  • संबंधित चार्ट ड्रा
  • एक पंक्ति पर प्रश्न के तत्वों को व्यवस्थित करें
  • समस्या के सबसे जटिल पहलुओं का वर्णन करने वाले तत्वों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सरल आकार का उपयोग करें।
  • हल मठ समस्याएं शीर्षक चरण 5
    5
    ज्ञात पैटर्न खोजें कभी-कभी कोई भी समस्या के पाठ को ध्यान से पढ़ने से ज्ञात गणितीय मॉडल को पहचानने में सक्षम होता है। इस चरण की सुविधा के लिए, आप एक टेबल बना सकते हैं। किसी ज्ञात गणितीय योजना या मॉडल का ध्यान रखें कि आप समस्या के भीतर की पहचान कर सकते हैं। यह नई जानकारी अंतिम समाधान की पहचान करने में एक महत्वपूर्ण मदद होगी या समस्या का उत्तर भी हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 6
    6
    अपने कब्जे में जानकारी की समीक्षा करें ध्यान से जांचें कि आपने कितनी दूर लिखी है यह सुनिश्चित करने के लिए कि संख्याएं और अन्य आवश्यक डेटा सही हैं कार्य योजना के ड्राइंग के साथ आगे बढ़ना न दें जब तक आप सुनिश्चित न हो कि आपके पास सभी आवश्यक जानकारी है और आपने जो प्रश्न पूछा है उसे अच्छी तरह से समझा है। यदि आपको जो कुछ करने के लिए कहा गया है, उसे समझ में नहीं आता है, तो अपनी पाठ्यपुस्तक या ऑनलाइन के उदाहरणों को देखने के लिए कुछ समय दें। उन लोगों द्वारा अपनाए गए समाधानों का शोध और विश्लेषण करना जिनके ने सफलतापूर्वक अपनी समस्या का समाधान किया है, उन्हें आपको समझने में सहायता मिल सकती है कि आपको क्या प्रदान करने के लिए कहा गया था।
  • भाग 2

    एक योजना का विकास
    छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 7
    1
    गणितीय सूत्रों को पहचानें जिनकी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यदि आप सामना कर रहे सवाल विशेष रूप से जटिल है, तो आपको अधिक फ़ार्मुलों की आवश्यकता हो सकती है आपके द्वारा लिखी गई पाठ्यपुस्तक में सैद्धांतिक अवधारणाओं की समीक्षा करने में कुछ समय खर्च करना समस्या के समाधान की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 8



    2
    इस सवाल पर ध्यान दें कि प्रश्न के अंतिम समाधान के लिए आपको क्या चाहिए। उन सभी चरणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप लेना चाहते हैं और सभी तत्व जो समस्या को हल करने के लिए आवश्यक हैं। आपके द्वारा बनाई गई सूची आपको अपना काम व्यवस्थित करने और अंतिम लक्ष्य पर केंद्रित रहने में सहायता करेगी। आप इसे इसका इस्तेमाल करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं कि वास्तव में पहचानने से पहले प्रश्न का समाधान क्या होगा।
  • छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 9
    3
    सरल समस्या पर काम करें यदि आप सामना कर रहे हैं की तुलना में एक सरल सवाल है, लेकिन जो समान है, बाद में हल करने की कोशिश कर रहा द्वारा शुरू। सरल गणितीय प्रश्नों को सुलझाने, हालांकि, कुछ जटिल और जटिल समस्याओं से निपटने के दौरान, उसी पैराग्राफ और सूत्रों में से कुछ के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक हल मठ समस्याएं चरण 10
    4
    फॉर्मूला आप की उम्मीद की एक विश्वसनीय परिकल्पना आपकी समस्या का अंतिम समाधान होगा। वास्तव में गणितीय प्रश्न को हल करने के लिए आगे बढ़ने से पहले, मूल्यांकन करने का प्रयास करें कि अंतिम समाधान क्या हो सकता है संख्यात्मक डेटा और अन्य कारक ढूंढने का प्रयास करें जो आपको अपना आकलन करने में मदद कर सकते हैं। अपनी परिकल्पना और प्रक्रिया की समीक्षा करें, जिसे आपने इस्तेमाल किया था, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने कुछ भी छोड़ा नहीं है
  • भाग 3

    समस्या सुलझाना
    छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 11
    1
    आपके द्वारा बनाई गई योजना का पालन करें पिछले अनुभाग में आपके द्वारा किए गए सभी चरणों को पूरा करें, जो समस्या के अंतिम समाधान के लिए आवश्यक हो। सुनिश्चित करें कि आपने एक सटीक और सटीक कार्य किया है, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक चरण की सावधानीपूर्वक जांच करें
  • छवि शीर्षक से हल मठ समस्याएं चरण 12
    2
    उस उत्तर की तुलना करें जिसे आपने एक के आधार पर पहचाने जाने की पहचान की है प्रत्येक चरण को पूरा करने के बाद, प्रत्येक के लिए ग्रहण किए गए डेटा के साथ-साथ समस्या के अंतिम समाधान के मामले में तुलना करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "जिन उपायों को मैंने पहचान लिया है, उनके अनुरूप है या जिन उपायों मैंने विकसित की हैं उनके साथ संगत हैं?"। यदि उत्तर नकारात्मक है, तो इस परिणाम के कारण की पहचान करें। यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी गणना देखें कि वे आपके द्वारा प्रत्येक चरण के लिए सही हैं, जिनसे आपको निपटना पड़ा है।
  • छवि का शीर्षक हल मठ समस्याएं चरण 13
    3
    एक अलग कार्य योजना अपनाने की कोशिश करें यदि पहले काम पर आपने काम नहीं किया, तो योजना चरण में वापस जाएं और एक नया निर्माण करें। यदि यह परिदृश्य हो, तो निराश न हों - जब आप कुछ नया सीख रहे हों, तो गलतियां सामान्य होती हैं, वे प्राकृतिक सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं। स्वीकार करें कि आप गलत हैं, अपनी गलतियों से सीखें और कार्य के अगले चरण पर जाएं। अपने द्वारा किए गए गलतियों या अपने आप से नाराज होने पर रमूटींग करने में अनमोल ऊर्जा बर्बाद न करें।
  • छवि का शीर्षक हल मठ समस्याएं चरण 14
    4
    समस्या पर प्रतिबिंबित करें आपको जो सवाल पूछा गया है उसका सही समाधान करने के बाद, उस प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें जिसके द्वारा आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें कि आपने इसे कैसे सुलझाया है, ताकि आप इसी तरह की समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार हो जाएं। यह कदम उन सभी अवधारणाओं की पहचान करने के लिए भी कार्य करता है जिन पर आपके पास अभी भी कुछ अनिश्चितता है और आपको अभ्यास से गहन होने की आवश्यकता है। ।
  • टिप्स

    • अगर आप एक जटिल समस्या पर फंसे हैं या यदि आपने सफलतापूर्वक बिना अलग रणनीतियों का प्रयास किया है, तो मदद के लिए अपने शिक्षक या शिक्षक से पूछें। ये विशेषज्ञ आंकड़े निश्चित रूप से आपके द्वारा बनाई गई गलती की पहचान करेंगे और आपको इसे सही करने के लिए सही तरीके से निर्देशित करेंगे और समाधान प्राप्त करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com