कैसे एक ट्रांसज्ड मैट्रिक्स प्राप्त करने के लिए

मैट्रिक्स की संरचना को समझने और पढ़ाने के लिए ट्रांस्फ़्ज़ड मैट्रिक्स एक सटीक और सटीक उपकरण है। मैट्रिक्स के कुछ गुण जो कि आप पहले से ही जानते हैं, जैसे समरूपता और ऑर्थोगोनैलिटी, उस तरीके को प्रभावित भी करते हैं जिसमें ट्रांसफ़ेक्ट मैट्रिक्स प्राप्त होता है। उत्तरार्द्ध विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोगी है, उदाहरण के लिए जब एक मैट्रिक्स के रूप में वेक्टर को व्यक्त करने या दो वैक्टर के बीच उत्पाद बनाने के लिए आवश्यक है। यदि आपको जटिल मैट्रिक्स के साथ समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो संयुग्मित ट्रांससेट मैट्रिक्स की अवधारणा समाधान की पहचान करने में बहुत मददगार होगी।

कदम

भाग 1

एक सरणी के परिवर्तन की गणना करें
ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
किसी भी मैट्रिक्स का विश्लेषण करके प्रारंभ करें आप किसी भी मैट्रिक्स को स्थानांतरित कर सकते हैं, चाहे पंक्तियों या स्तंभों की संख्या जिसे यह बना दिया हो, पर ध्यान दिए बिना। एक समान संख्या वाली पंक्तियों और स्तंभों की विशेषता वाले वर्ग मैट्रिक्स, वे हैं जिन्हें अधिक आवृत्ति के साथ स्थानांतरित किया जाता है, इसलिए एक उदाहरण के रूप में हम एक साधारण वर्ग मैट्रिक्स से शुरू करेंगे:
  • मैट्रिक्स एक =
    1 2 3
    4 5 6
    7 8 9
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ट्रांस्फ़्ज़र्ड मैट्रिक्स का पहला कॉलम उदाहरण मैट्रिक्स ए की पहली पंक्ति से बना होगा फिर मूल मैट्रिक्स की पहली पंक्ति के रूप में रिश्तेदार transposed के पहले स्तंभ को फिर से लिखना जारी रखें:
  • ए के ट्रांस्फ़्ड मैट्रिक्स को निम्नलिखित नोटेशन से संकेत मिलता है: एटी;
  • मैट्रिक्स ए का पहला कॉलमटी यह इसलिए के बराबर होगा:
    1
    2
    3।
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अन्य सभी शेष लाइनों के लिए पिछले चरण में वर्णित तंत्र को लागू करें। उसी अवधारणा को लागू करने से हम यह प्राप्त करेंगे कि मूल मैट्रिक्स की दूसरी पंक्ति ट्रांस्फ़्ड मैट्रिक्स का दूसरा कॉलम बन जाएगा। जब तक मूल मैट्रिक्स की सभी पंक्तियों को स्तंभों में बदल दिया जाए, तब तक समान पैटर्न का पालन जारी रखें:
  • मैट्रिक्स एकटी =
    1 4 7
    2 5 8
    3 6 9
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गैर-स्क्वायर मैट्रिक्स के स्थानांतरण की गणना करता है। उपयोग करने के लिए तंत्र स्क्वेयर मैट्रिक्स के लिए एक जैसा दिखता है, अर्थात मूल मैट्रिक्स की पहली पंक्ति ट्रांस्ज़ेड एक का पहला कॉलम बन जाएगी, दूसरी पंक्ति दूसरी कॉलम बन जाएगी और इसी तरह। मूल मैट्रिक्स के तत्व और इसके ट्रांसस्पाइज को कैसे व्यवस्थित किया जाता है यह बेहतर ढंग से समझने के लिए यहां एक रंग का उदाहरण है:
  • मैट्रिक्स जेड =
    4 7 2 1
    3 9 8 6
  • मैट्रिक्स जेडटी =
    4 3
    7 9
    2 8
    1 6
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स चरण 5 नामक छवि
    5
    गणितीय रूप से पारिस्थितिकी की अवधारणा का वर्णन करें यह एक काफी सरल धारणा है, लेकिन यह जानने के लिए अच्छा है कि गणितीय रूप से इसे कैसे व्यक्त किया जाए। मैट्रिक्स के मूल अंकन का उपयोग करने के लिए किसी भी विशिष्ट तकनीकी शब्दगान को जानने की आवश्यकता नहीं है:
  • यदि मैट्रिक्स बी मैट्रिक्स है I मीटर एक्स n (जहां मीटर लाइनों की संख्या ई से संकेत मिलता है n कॉलम की संख्या), मैट्रिक्स बीटी यह एक मैट्रिक्स होगा n एक्स मीटर (जहां n लाइनों की संख्या ई से संकेत मिलता है मीटर कॉलम की संख्या)
  • प्रत्येक तत्व बी के लिएxy (जहांएक्स लाइन संख्या ई है y मैट्रिक्स बी के कॉलम नंबर), मैट्रिक्स बीटी इसमें एक समान बराबर होगाYX (जहां y लाइन संख्या ई है एक्स स्तंभ संख्या)।
  • भाग 2

    विशेष मामले
    ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    (एमटी)टी = एम। यह संकेतन केवल इंगित करता है कि मूल मैट्रिक्स में एक मैट्रिक्स परिणामों को ट्रांसपोज़ किया गया है। यह एक जगह सहज ज्ञान युक्त अवधारणा है कि केवल एक ही प्रक्रिया का पालन करने के लिए पंक्तियों को स्तंभों में परिवर्तित करना है। यदि हम कॉलम में ट्रांसट्रिक किए गए मैट्रिक्स की रेखाएं बदलते हैं, तो यह स्पष्ट है कि हम जिस मैट्रिक्स की शुरुआत करेंगे
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 7 नामक छवि
    2
    मुख्य विकर्ण से 180 डिग्री का वर्ग मैट्रिक्स घुमाएं। जब एक वर्ग मैट्रिक्स का अध्ययन किया जाता है, तो रिश्तेदार पारस्परिकता मैट्रिक्स होगी जो प्राप्त की जाती है "मोड़" मुख्य विकर्ण के संबंध में 180 डिग्री के मूल एक दूसरे शब्दों में, सभी तत्व जो मुख्य विकर्ण बनाते हैं, अर्थात्, जो कि स्थिति से एक होते हैं11 निचले सही कोने तक अपरिवर्तित रहेगा, जबकि अन्य सभी विकर्णों से विपरीत स्थिति पर कब्जा करने वालों के साथ उलट हो जाएंगे।
  • यदि आप अपने मन में वर्णित तंत्र को नहीं देख सकते हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर 4x4 वर्ग मैट्रिक्स खींचकर शुरू करें। अब मैट्रिक्स के मुख्य विकर्ण के बाद ही शीट को गुना करें। जैसा कि आप तत्व को देखते हैं14 यह तत्व पर आरोपित है I41. ट्रांस्फ़्ड मैट्रिक्स में इन दो तत्वों को उलटा और साथ ही अन्य सभी तत्व जो सुपरमॉम्प्स्ड हैं।
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    एक सममित मैट्रिक्स स्थानांतरित करें एक मैट्रिक्स को सममित कहा जाता है, जब मुख्य विकर्ण द्वारा विभाजित तत्व समान होते हैं। दूसरे शब्दों में, मुख्य विकर्ण के संबंध में गुना शीट के व्यावहारिक उदाहरण का प्रयोग करते हुए, एक सममित मैट्रिक्स के मामले में हम तुरंत महसूस करेंगे कि मूल मैट्रिक्स ट्रांसज्ज़्ड एक के समान है। ओवरलैप करने वाले सभी तत्व और जो स्थिति में उलटा होना चाहिए, वे समान हो जाएं। वास्तव में यह एक मानक पद्धति है जिसका इस्तेमाल सममित मैट्रिक्स को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। यदि मैट्रिक्स ए मैट्रिक्स ए के बराबर हैटी, इसका अर्थ है कि प्रारंभिक मैट्रिक्स सममित है।
  • भाग 3

    एक कॉम्प्लेक्स मैट्रिक्स का ट्रांस्फ़्ड मैट्रिक्स
    ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 9 नामक छवि
    1
    चलो एक जटिल मैट्रिक्स के साथ शुरू करते हैं। एक जटिल मैट्रिक्स वास्तविक और काल्पनिक संख्या से बना है यहां तक ​​कि अगर ऊपर वर्णित प्रक्रिया का पालन करके एक जटिल मैट्रिक्स का ट्रांस्फ़्ड मैट्रिक्स प्राप्त किया जा सकता है, तो भी अधिकांश वास्तविक मामलों में संयुग्मित ट्रांसमैट मैट्रिक्स का उपयोग करना आवश्यक होगा।
    • मैट्रिक्स सी =
      2 + 3-2
      0+ 5 + 0
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स स्टेप 10 नामक छवि
    2
    जटिल संयुग्म मैट्रिक्स की गणना करें इस मामले में वास्तविक भाग को बदलने के बिना काल्पनिक संख्याओं के सेट में आने वाले तत्वों का संकेत बदल जाता है। मूल मैट्रिक्स के सभी तत्वों के लिए यह चरण पूरा करें
  • सी = के जटिल संयुग्म मैट्रिक्स
    2- 3 + 2
    0- 5-0
  • ट्रांज़ेज़ ए मैट्रिक्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अब पिछले चरण में प्राप्त की गई ट्रांसट्रॉस्ड मैट्रिक्स की गणना करें। ट्रांस्पोडेड मैट्रिक्स प्राप्त करने के लिए पिछले अनुभाग में वर्णित प्रक्रिया का पालन करें। हम मिले मैट्रिक्स मूल एक के संयुग्मित ट्रांसमैट मैट्रिक्स के अनुरूप होंगे।
  • सी = सी के संयुग्मित ट्रांजिड मैट्रिक्सएच =
    2- 0-
    3 + 2 5-0
  • टिप्स

    • यह लेख नेशन ए का उपयोग करता हैटी मूल मैट्रिक्स ए के ट्रांसपाइज्ड मैट्रिक्स को इंगित करने के लिए। वैकल्पिक रूप से, निम्नलिखित टिप्पणियां एक ही अवधारणा को इंगित करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं: ए `या एक
    • इस आलेख में मैट्रिक्स ए के संयुग्मित मैट्रिक्स को संकेतन ए से संकेत दिया गया हैएच जो रैखिक बीजगणित में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्वांटम भौतिकविदों अक्सर निम्नलिखित संकेतन का उपयोग करना पसंद करते हैं: ए. वैकल्पिक रूप से, आप निम्न का भी उपयोग कर सकते हैं: ए *, लेकिन इस प्रतीकार्य का उपयोग करने से बचने के लिए बेहतर है क्योंकि कुछ स्रोत जटिल संयुग्म मैट्रिक्स को इंगित करने के लिए इसका उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com