MATLAB के साथ फ़ंक्शन कैसे ग्राफ़ करें

इस आलेख का उद्देश्य नई MATLAB उपयोगकर्ताओं को डेटा के ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व करने के लिए बुनियादी परिचय प्रदान करना है। यह MATLAB में ग्राफिक्स के प्रत्येक विवरण को कवर करने का इरादा नहीं है, लेकिन इसे शुरू करने के लिए पर्याप्त से निपटना चाहिए। इस परिचय के लिए किसी भी पिछले प्रोग्रामिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है और इसके भीतर उपयोग की जाने वाली किसी भी सामान्य प्रोग्राम की व्याख्या करेगा।

कदम

चित्र जिसका शीर्षक ग्राफ़ में MATLAB चरण 1
1
आपको MATLAB के बारे में कुछ चीजें जानना चाहिए।
  • `कॉमा अल्पविराम`: यदि कोई आदेश एक `-` के बाद किया जाता है तो स्क्रीन पर आउटपुट मुद्रित नहीं किया जाएगा। यह तुच्छ है जब आउटपुट एक छोटी सी असाइनमेंट है, जैसे y = 1, लेकिन समस्याग्रस्त हो जाता है अगर बड़ी सरणी बनाई जाती है। इसके अलावा, जब भी आप एक आउटपुट चाहते हैं, जैसे ग्राफ़, अर्द्धविराम छोड़ा जाना चाहिए।
  • `साफ़ कमांड`: कुछ उपयोगी कमांड विंडो कमांड हैं टाइपिंग "स्पष्ट" प्रॉम्प्ट के बाद कमांड विंडो में > आप सभी मौजूदा चर को समाप्त कर देंगे, जो आपको एक असामान्य निकास देखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप टाइप कर सकते हैं "स्पष्ट" उस वैरिएबल नाम के बाद, उस विशिष्ट चर के लिए केवल डेटा को हटाने के लिए।
  • `वेरिएबल्स के प्रकार`: MATLAB का एकमात्र प्रकार चर सरणी या वेक्टर है। इसका अर्थ है कि चर संख्याओं की सूचियों के रूप में संग्रहित किए जाते हैं, साथ ही सबसे सरल सूची में केवल एक ही नंबर होता है। MATLAB के मामले में, सरणी का आकार निर्दिष्ट नहीं किया जा सकता है, जब चर बनाया जाता है। एक नंबर पर एक चर सेट करने के लिए, बस z = 1 जैसे कुछ लिखें। यदि आप कुछ एज़ जोड़ना चाहते हैं, तो आप बस z [2] = 3 लिख सकते हैं। फिर आप सदिश में किसी भी स्थिति में संग्रहीत संख्या को z टाइप करके संदर्भित कर सकते हैं [ आई], जहां "" यह सदिश की आई-वें स्थिति है I इसलिए यदि आप उदाहरण 3 के मान 3 प्राप्त करना चाहते हैं, तो बस टाइप करें z [2]।
  • `लूप्स` या `लूप्स`: जब आप कई बार एक कार्य करना चाहते हैं तो लूप का उपयोग किया जाता है MATLAB में दो आम छोर हैं, लूप के लिए और लूप के दौरान। दोनों का उपयोग आमतौर पर एकांतर रूप से किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए समय के साथ अनंत लूप बनाने में आसान है। आप समझ सकते हैं कि आपने कंप्यूटर को बंद होने पर अनंत लूप छोड़े हैं और कुछ नहीं छोड़ा है, जो कि लूप के अंदर क्या है।
  • `लूप के लिए`: MATLAB में इन छोरों का रूप ले: मैं = 1 के लिए: n / कुछ करना / अंत (बार एक लाइन ब्रेक इंगित करता है) इस चक्र का मतलब है "कुछ करो" n बार तो अगर यह मुद्रित किया गया है "नमस्ते" जब भी निर्देश चक्र में प्रवेश करता है और n 5 के बराबर होता है, तो इसे प्रिंट करना चाहिए "नमस्ते" पांच बार
  • `जबकि लूप`: जबकि MATLAB में छोरों का रूप लेते हैं: जबकि बयान सही है / कुछ करना / अंत है"। इस चक्र का मतलब है "कुछ करो", जबकि वक्तव्य सच है। आमतौर पर "कुछ करो" एक हिस्सा है जिसमें घोषणा झूठी बनाता है पाश के लिए पिछली बार की तरह लूप करने के लिए, आप लिखते समय i<= n / कुछ करना / अंत
  • `नेस्टेड चक्र`: एक नेस्टेड चक्र होता है जब एक चक्र दूसरे के अंदर होता है। यह हो सकता है: के लिए मैं = 1: 5 / जम्मू = 1: 5 / कुछ / अंत / अंत. यह चाहिए "कुछ करो" जम्मू के लिए 5 गुना, फिर मैं वृद्धि, "कुछ करो" जम्मू के लिए 5 गुना, मैं और इतने पर वृद्धि।
  • सामान्य तौर पर इस ट्यूटोरियल या MATLAB के किसी भी हिस्से के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस पर जाएं MATLAB दस्तावेज़ीकरण
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 2
    2
    MATLAB खोलें खिड़की इस तरह दिखनी चाहिए:
  • चित्र जिसका शीर्षक ग्राफ़ में MATLAB चरण 3
    3
    एक नई फ़ंक्शन फ़ाइल बनाएं यदि आप बस y = sin (x) जैसे मूल फ़ंक्शन को डिज़ाइन कर रहे हैं, तो आपको यह चरण पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। यदि यह मामला है, तो `चरण 4` पर जाएं फ़ंक्शन फ़ाइल बनाने के लिए, बस फ़ाइल मेनू से नया चयन करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से फ़ंक्शन चुनें। आपको निम्न की तरह एक विंडो मिलनी चाहिए। यह वह विंडो है जहां आपको अपना कार्य लिखना चाहिए।
  • ग्राफ़ में MATLAB चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपनी फ़ंक्शन फ़ाइल सेट करें [आउटपुट आर्ग्स] भाग और साइन को हटा दें "="। ये केवल तभी आवश्यक हैं यदि आप एक आउटपुट मान चाहते हैं, जो ग्राफ़िकल प्रतिनिधित्व के लिए आवश्यक नहीं है। भाग को बदलें "शीर्षकहीन" नाम के साथ आप समारोह चाहते हैं इसके बजाय एक चर नाम दर्ज करें "इनपुट आरजीएस"। यहां से हम उपयोग करेंगे "n" एक इनपुट तर्क के रूप में आप इस वेरिएबल का प्रयोग करेंगे कि वह बताएगा कि आप कितने डेटा बिंदु चाहते हैं। कोड इस तरह दिखना चाहिए: आप% चिह्नों के बाद भागों को हटा सकते हैं या उन्हें छोड़ सकते हैं: यह आप पर निर्भर है, क्योंकि प्रतीक `%` का अनुसरण करने वाली किसी भी चीज़ को एक टिप्पणी माना जाता है और फ़ंक्शन निष्पादित होने पर कंप्यूटर द्वारा इसे अनदेखा कर दिया जाएगा ।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 5
    5



    अपना डेटा सेट करें यह चरण अलग-अलग तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है, जिस प्रकार के डेटा का आप प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। यदि आप y = sin (x) जैसे साधारण फ़ंक्शन आकर्षित करना चाहते हैं, तो साधारण विधि का उपयोग करें उदाहरण के लिए (1, y1), (2, y2), ... (n, yn), ... अगर आप अंकों की बढ़ती संख्या का उपयोग करना चाहते हैं, तो वेक्टर विधि का उपयोग करें। यदि, दूसरी तरफ, आप 2 की बजाय 3 वेरिएबल्स के साथ अंक की एक सूची बनाना चाहते हैं, मैट्रिक्स पद्धति अधिक उपयोगी होगी।
  • `सरल विधि`: तय करें कि आप किस प्रकार की एक्स की स्वतंत्र चर के लिए उपयोग करना चाहते हैं और आप कितनी बार प्रत्येक समय में वृद्धि करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, "> x = 0: (पी / 100): (2 * पी) -" 0 से 2 * पिग्रेको को पी / 100 अंतरालों के साथ एक्स सेट करेगा। मध्य भाग वैकल्पिक है और डिफ़ॉल्ट के रूप में यह 1 के अंतराल पर सेट किया जाता है। उदाहरण के लिए, x = 1:10 नंबर 1, 2, 3, ... को एक्स को असाइन करेगा। आदेश विंडो में कमांड लाइन पर फ़ंक्शन टाइप करें। यह समान होगा "> y = पाप (x) -"
  • `वेक्टर विधि`: एक वेक्टर में मानों को सम्मिलित करने के लिए लूप के लिए सेट करता है। MATLAB में वेक्टर असाइनमेंट फॉर्म x (i) = 2 का पालन करें, जहां "" यह शून्य से अधिक है आप वेक्टर के कुछ हिस्सों का भी उल्लेख कर सकते हैं जो पहले से ही एक मान है, जैसे x (3) = x (2) + x (1)। सुझावों के लिए लूप अनुभाग देखें ध्यान रखें: n वह संख्या है जिसे आप डेटा बिंदुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए:
  • `मैट्रिक्स विधि`: दो नेस्टेड चक्र सेट करता है, अर्थात् एक चक्र दूसरे के भीतर। पहले चक्र को एक्स के मूल्यों की जांच करनी चाहिए, जबकि दूसरे को वाई के मूल्यों की जांच करनी चाहिए। दूसरे चक्र से पहले टैब को दबाकर आप उस बिंदु पर ट्रैक कर सकते हैं कि कौन सा चक्र सक्रिय है। दूसरे चक्र में अपना समीकरण लिखें, जो कि z के लिए दिया गया मूल्य होगा। मैट्रिक्स असाइनमेंट फॉर्म x (i, j) = 4, का पालन करें "" और "j" वे शून्य से दो संख्या अधिक हैं याद रखें: n वह संख्या है जिसे आप डेटा बिंदुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए:
  • चित्र जिसका शीर्षक ग्राफ़ में MATLAB चरण 6
    6
    अब अपना चार्ट सेट करें
  • `सरल विधि और सदिश विधि`: अपने लूप के लिए प्लॉट (एक्स) लिखें, यदि आपने वेक्टर विधि का इस्तेमाल किया है यदि आप सरल विधि का इस्तेमाल करते हैं, तो टाइप प्लॉट (एक्स, वाई) और एंटर दबाएं, फिर चरण 8 पर जाएं। प्लॉट फ़ंक्शन का सामान्य रूप प्लॉट (एक्स, वाई) है जहां एक्स और वाई संख्याओं की सूची है। टाइपिंग प्लॉट (जेड) 1, 2, 3, 4, 5, आदि के लिए z के मूल्यों को छूटेगा। आप प्लॉट फ़ंक्शन के आर्गुमेंट्स को स्ट्रिंग जोड़कर रंग, रेखा प्रकार और अंक का आकार चुन सकते हैं। यह प्लॉट हो सकता है (एक्स, वाई, `आर-पी`) इस मामले में, `आर` लाल रेखा को बनायेगा, `-` अंक के बीच एक सीधी रेखा बना देगा और `पी` अंकों को सितारों की तरह दिखेंगे। प्रारूपण अपोप्रोफ़्स के साथ सीमांकित होना चाहिए।< br />
  • `मैट्रिक्स विधि`: आपके नेस्टेड चक्र के बाद मेष (x) लिखें सुनिश्चित करें कि नहीं जाल या साजिश घोषणाओं के बाद एक अर्धविराम जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि फ़ंक्शन फ़ाइल में अंतिम पंक्ति है "अंत" और फाइल को बचाने यदि आप सरल विधि का इस्तेमाल करते हैं, तो इस चरण को अनदेखा करें सदिश और मैट्रिक्स तरीकों के लिए अंतिम कोड के उदाहरण इस प्रकार हैं:
  • वेक्टर विधि:
  • मैट्रिक्स विधि:
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 8
    8
    फ़ंक्शन को चलाएं यह कमांड विंडो में नाम (एन) टाइप करके किया जाता है, जहां "नाम" समारोह ई का नाम है "n" वह अंक है जो आप चाहते हैं उदाहरण: "> FibGraph (8)"।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 9
    9
    परिणाम दिखाएं चार्ट के साथ आपको विंडो खोलनी चाहिए।
  • वेक्टर विधि:
  • मैट्रिक्स विधि:
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • MATLAB तक पहुंच
    • ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व करने वाला डेटा (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com