Windows कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके फ़ाइलें और निर्देशिकाएं कैसे बनाएं और हटाएं

का प्रयोग करें "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडोज़ एक शानदार तरीका है कि कार्यों और कार्यों को शीघ्रता से और कुशलतापूर्वक करने के लिए। यह कम्प्यूटर की दुनिया में एक अत्यंत शक्तिशाली और अक्सर underestimated सॉफ्टवेयर उपकरण है कमांड प्रॉम्प्ट एक कमांड लाइन उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस है, इसलिए यह एक ऐसा वातावरण है जिसे माउस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है और जो लोग सिर्फ कीबोर्ड का उपयोग करने के लिए काम करना पसंद करते हैं यह आलेख आपको दिखाएगा कि विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट कैसे शुरू किया जाए और कुछ बुनियादी कार्यों को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इस लेख को पढ़ने के बाद कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करते हुए आपको कुछ सरल कार्य करने में अधिक आराम महसूस करना चाहिए।

कदम

1
विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट लॉन्च करें मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" कंप्यूटर, फिर कीवर्ड का उपयोग करके एक सरल खोज करें "कमांड प्रॉम्प्ट" या बस "cmd"। इस बिंदु पर आइकन पर डबल क्लिक करें चुनें "कमांड प्रॉम्प्ट" परिणाम सूची में दिखाई दिया। चूंकि यह एक कमांड लाइन यूजर इंटरफेस है, जो प्रोग्राम विंडो के भीतर दिखाई देता है, आपको केवल कार्यपुस्तिका का पथ दिखाई देगा, जो वर्तमान में प्रोग्राम की ओर इशारा कर रहा है, उदाहरण के लिए C: users [user_name]>।
  • 2
    एक नई निर्देशिका बनाएं एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए, कमांड का उपयोग करें "mkdir"। उपयोग करने के लिए वाक्यविन्यास है "mkdir [directory_name]"। पारगमन के साथ आने वाली छवि में आप देख सकते हैं कि नई निर्देशिका बनाई गई है "wikiHow" नमूना आदेश mkdir wikihow का उपयोग कर।
  • 3
    वर्तमान कार्यपुस्तिका बदलें बस तैयार की गई नई निर्देशिका में स्थानांतरित करने के लिए, कमांड का उपयोग करें "सीडी" (English "निर्देशिका बदलें")। प्रश्न में दिए गए आदेश की वाक्य-रचना निम्नानुसार है: "सीडी [निर्देशिका_नाम]"। हमारे उदाहरण में हमने सीडी विकिमॉव कमांड का इस्तेमाल किया। उत्तरार्द्ध को चलाने के बाद, कंसोल कंसोल निम्न पथ को इंगित करेगा: C: users [user_name] wikihow> जैसा कि मार्ग की छवि में दिखाया गया है
  • 4
    वर्तमान कार्यशील निर्देशिका की सामग्री प्रदर्शित करता है वर्तमान कार्य निर्देशिका में निहित फाइलों और फ़ोल्डरों का विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए, कमांड का उपयोग करें "dir"। इस मामले में वाक्यविन्यास बहुत सरल है: आपको डायर कमांड टाइप करना होगा और कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"। वर्तमान फ़ोल्डर में संग्रहीत सभी आइटम्स की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी। हमारे उदाहरण में निर्देशिका "wikiHow" यह अभी बनाया गया है, इसलिए यह खाली है
  • 5
    खिड़की की प्रारंभिक स्थिति को पुनर्स्थापित करें "कमांड प्रॉम्प्ट"। पिछले आदेश निष्पादित द्वारा उत्पन्न सभी आउटपुट संदेशों को हटाने के लिए, कमांड का उपयोग करें "सीएलएस"। इस मामले में भी वाक्यविन्यास बहुत सरल है: सीएलएस कमांड टाइप करें और कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"। यह प्रारंभिक स्थिति को पुनर्स्थापित करता है "कमांड प्रॉम्प्ट" जिसमें वर्तमान कार्यपुस्तिका का केवल पथ दिखाई दे रहा है।
  • 6
    एक नई फ़ाइल बनाएं ऐसा करने के लिए, कमांड का उपयोग करें "NUL>"। एक नई खाली फ़ाइल बनाने के लिए, कमांड टाइप करें "NUL> [Filename]" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। उदाहरण में दिखाया गया है कि मार्ग की छवि में, NUL कमांड का उपयोग किया जाता है> newfile।
  • 7
    एक दूसरी फ़ाइल बनाएं इस बिंदु पर, एक दूसरी फ़ाइल बनाने के लिए पिछले चरण को दोहराएं। इस मामले में नाम का उपयोग करें "newFile1"। सिंटैक्स का उपयोग निम्नानुसार है: NUL> newFile1।



  • 8
    वर्तमान निर्देशिका की सामग्री की जांच करें जैसा कि ऊपर देखा गया है, आपको कमांड का उपयोग करना होगा "dir"। अब फ़ोल्डर "wikiHow" क्रमशः दो नए नामित फाइलें हैं "newFile" और "newFile1", जैसा कि पारित होने की छवि के अनुसार दिखाया गया है।
  • 9
    मौजूदा फ़ाइल को हटाएं ऐसा करने के लिए, कमांड का उपयोग करें ""। पूरा वाक्यविन्यास इस प्रकार है: "[फ़ाइल का नाम]"। इस चरण में दिखाए गए उदाहरण में हम फ़ाइल को हटा देंगे "newFile" newfile कमांड का उपयोग करना अब, फ़ोल्डर की सामग्री को फिर से जांचना "wikiHow" आप देख सकते हैं कि फाइल "newFile" यह अब मौजूद नहीं है खिड़की की प्रारंभिक स्थिति को पुनर्स्थापित करें "कमांड प्रॉम्प्ट" आदेश का उपयोग करना "सीएलएस"।
  • 10
    किसी अन्य निर्देशिका पर जाएं। अगले चरण में दिखाए गए कमांड को निष्पादित करने के लिए, जो एक निर्देशिका को हटाना है, आपको सबसे पहले कमांड के एक अलग संस्करण का उपयोग करके वर्तमान कार्यपुस्तिका को बदलना होगा "सीडी"। मौजूदा एक से अधिक फ़ोल्डर को स्थानांतरित करने के लिए, कमांड का उपयोग करें "सीडी .." नाम को इंगित करने की आवश्यकता के बिना हमारे उदाहरण में, सीडी कमांड निष्पादित होता है ... ध्यान दें कि अब उदाहरण में कमांड लाइन प्रॉम्प्ट में बदल दिया गया है "C: Users ब्रायन>", जिसका अर्थ है कि हम निर्देशिका में चले गए "पिता" फ़ोल्डर का "wikiHow"।
  • 11
    खाली निर्देशिका को हटाएं ऐसा करने के लिए, कमांड का उपयोग करें "rmdir"। याद रखें कि वर्तमान में कमांड प्रॉम्प्ट की ओर इशारा करते हुए फ़ोल्डर को नष्ट करना संभव नहीं है, अर्थात वर्तमान कार्य निर्देशिका (अधिक विवरण के लिए पिछले चरण का संदर्भ लें)। अगर सवाल में फ़ोल्डर खाली है, यानी इसमें फ़ाइलों और सबफ़ोल्डर शामिल नहीं हैं, तो इसे केवल rmdir [directory_name] आदेश का उपयोग करके हटाया जा सकता है हमारे उदाहरण में फ़ोल्डर "wikiHow" अभी भी फाइल शामिल है "newFile1", तो इस मामले में कमांड "rmdir" इसका उपयोग नहीं किया जा सकता यदि आप उस फ़ोल्डर को हटाने का प्रयास करते हैं जो कमांड का उपयोग करके खाली नहीं है "rmdir" एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित किया जाएगा, जैसा कि नीचे की छवि में दिखाया गया है।
  • 12
    उस फ़ोल्डर को हटाएं जिसमें फ़ाइलें या अन्य आइटम शामिल हैं एक गैर-रिक्त निर्देशिका को हटाने के लिए, आदेश का एक विशेष संस्करण का उपयोग करें "rmdir"। सिंटैक्स इस प्रकार है: "आरएमडीआईआर / एस [फ़ोल्डर_नाम]"। हमारे उदाहरण में हमें आरएमडीआईआर / वाई विकिओ और प्रेस को टाइप करना होगा "प्रस्तुत करना"। हमें बटन टाइप करके हमारी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा "Y" या "एन"। टाइपिंग वाई, जिसका अर्थ है "हां", निर्देशित निर्देशिका और इसकी सभी सामग्री हटाई जाएगी, जबकि टाइपिंग एन, जिसका अर्थ है "नहीं", ऑपरेशन को रद्द कर दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • Windows कमांड प्रॉम्प्ट केस-संवेदी नहीं है, इसलिए कमांड को अपरकेस और लोअरकेस दोनों में दर्ज किया जा सकता है।
    • कई लगातार आज्ञाओं को निष्पादित करने के बाद, कमांड का उपयोग करें "सीएलएस" कमांड प्रॉम्प्ट विंडो की सामग्री को साफ़ करने के लिए इस तरह आप गलतियों को बनाने की संभावना को कम करने में क्लीनर और अधिक सटीक तरीके से काम करेंगे।

    चेतावनी

    • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से करने की आवश्यकता होती है और उपयोगकर्ताओं को उनकी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने या हटाने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए। यह याद रखना चाहिए कि चूंकि यह GUI के बिना कमांड इंटरप्रेटर है, इसलिए अनुरोधित फाइल को हटाने से पहले उपयोगकर्ता को पुष्टिकरण के लिए नहीं कहा जाएगा और एक बार क्रियान्वित होने के बाद ऑपरेशन को रद्द करने की कोई संभावना नहीं होगी। इसका मतलब यह है कि महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को हटाने से बचने के लिए आपको पूरी तरह से सुनिश्चित करना होगा और आप क्या कर रहे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर
    • कीबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com