एक 3x3 मैट्रिक्स को कैसे उतारना

बीजगणित में, प्रारंभिक समस्या को सरल बनाने के लिए अक्सर डेटा उलटी कार्रवाई का उपयोग किया जाता है, जो अन्यथा हल करने के लिए बहुत ही जटिल होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक आंशिक मूल्य से विभाजित करने के लिए कहा जाता है, तो सापेक्ष पारस्परिक के साथ गुणा बहुत आसान है। इस मामले में एक व्युत्क्रम ऑपरेशन किया जाता है। यह अवधारणा मैट्रिक्स के लिए बहुत अच्छी तरह से लागू होती है, क्योंकि इस संदर्भ में विभाजन एक वैध कार्यवाही नहीं है, इसलिए समस्या को उलटा मैट्रिक्स का उपयोग कर गुणा करके हल किया जाता है। एक 3x3 मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को खोजने के लिए, आपको बड़ी मात्रा में गणना मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता होती है, जो एक थकाऊ काम की तरह लग सकता है, लेकिन अंतर्निहित अवधारणाओं को खोजने के लिए ऐसा करना अच्छा है। किसी भी स्थिति में, आप उन्नत सुविधाओं के साथ ग्राफ़िंग कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं जो कुछ पल में सभी काम करेंगे।

कदम

विधि 1

जोड़े गए मैट्रिक्स का उपयोग करके उलटा की गणना करें
एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 1 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
1
परीक्षा के अंतर्गत मैट्रिक्स के निर्धारक के मूल्य की जांच करें। यह जानने के लिए कि मैट्रिक्स जो आप पढ़ रहे हैं, अदम्य है, आपको पहले निर्धारित निर्धारित करना होगा। यदि निर्धारक 0 है, तो इसका मतलब है कि आपका काम पहले ही समाप्त हो चुका है क्योंकि प्रश्न में मैट्रिक्स में व्युत्क्रम नहीं है। मैट्रिक्स एम के निर्धारक को गणितीय अभिव्यक्ति डेट (एम) द्वारा दर्शाया गया है।
  • 3x3 मैट्रिक्स के निर्धारक की गणना करने के लिए, पहले एक विशिष्ट पंक्ति या स्तंभ का चयन करें, फिर चयनित पंक्ति या स्तंभ के प्रत्येक तत्व के नाबालिग की गणना करें और बीजगणित के संकेत का सम्मान करते हुए, एक दूसरे के लिए प्राप्त परिणाम जोड़ें।
  • मैट्रिक्स के निर्धारण के बारे में अधिक विवरण के लिए, देखें इस अनुच्छेद.
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 2 के व्युत्क्रम ढूंढें
    2
    मूल मैट्रिक्स के स्थानांतरण की गणना करता है। इस चरण में मुख्य विकर्ण के साथ मैट्रिक्स 180 डिग्री घूर्णन शामिल है। दूसरे शब्दों में, इसका अर्थ है मैट्रिक्स के प्रत्येक तत्व के स्थितीय सूचकों को पीछे करना। उदाहरण के लिए, स्थिति (i, j) पर कब्जा करने वाला तत्व स्थिति (जे, आई) और इसके विपरीत पर कब्जा करेगा। जब आप एक मैट्रिक्स के तत्वों को स्थानांतरित करते हैं, तो आप देखते हैं कि मुख्य विकर्ण (जो ऊपरी बाएं कोने से शुरू होता है और निचले दाएं कोने में समाप्त होता है) अपरिवर्तित रहता है।
  • ऑपरेशन के रूप में एक मैट्रिक्स के पारस्परिक क्रिया की प्रक्रिया के बारे में सोचना संभव है जिसमें स्तंभों के साथ पंक्तियों का आदान प्रदान करना शामिल है। पहली पंक्ति तब पहली कॉलम बन जाती है, मध्य पंक्ति केंद्रीय स्तंभ बन जाती है और तीसरी पंक्ति तीसरी कॉलम बन जाती है। इस पारगमन के साथ चित्र को ध्यान से देखने के लिए, ग्राफिक रूप से समझने के लिए कि परिवीक्षा के बाद मैट्रिक्स के तत्वों ने अपनी स्थिति कैसे बदल दी है।
  • एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 3 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    ट्रांसज्ज़्ड मैट्रिक्स के प्रत्येक तत्व के नाबालिग की गणना करता है। नाबालिग पंक्ति और स्तंभ को हटाकर प्राप्त 2x2 मैट्रिक्स के निर्धारक का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें एक विशिष्ट तत्व का संबंध है। एक 3x3 मैट्रिक्स में उपस्थित प्रत्येक संख्या, वेरिएबल या अभिव्यक्ति, 2x2 मैट्रिक्स के साथ जुड़ा हुआ है जिसका निर्धारक कहा जाता है "कम" ठीक है क्योंकि यह डेटा के एक छोटे समूह को संदर्भित करता है। एक बार जब आप एक तत्व को चुनते हैं और एक ही पंक्ति और स्तंभ से संबंधित सभी को हटा देते हैं, तो आप नाबालिगों की गणना के लिए एक 2x2 मैट्रिक्स प्राप्त करते हैं।
  • पिछले चरणों में दिखाए गए उदाहरण में, यदि आप उस तत्व के नाबालिग की गणना करना चाहते हैं जो पहली कॉलम की दूसरी पंक्ति पर है, तो आपको गणना करना चाहिए कि सभी तत्व जो पहले स्तंभ का हिस्सा हैं और मैट्रिक्स की दूसरी पंक्ति है। शेष 2x2 मैट्रिक्स का निर्धारक चयनित तत्व के नाबालिग का प्रतिनिधित्व करता है।
  • आलेख के इस भाग में अब तक दिखाए गए कार्यों और गणनाओं को निष्पादित करके चयनित पंक्ति या स्तंभ से संबंधित प्रत्येक तत्व के नाबालिग की गणना करता है।
  • 2x2 एरे के प्रबंधन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें इस अनुच्छेद.
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 4 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    4
    कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स (बीजीय पूरक के मैट्रिक्स के रूप में भी जाना जाता है) बनाता है मूल मैट्रिक्स की रिश्तेदार स्थिति में प्रत्येक तत्व के नाबालिग को सम्मिलित करते हुए, एक नई मैट्रिक्स के भीतर पिछले चरण में प्राप्त परिणाम, कोफैक्टर्स कहा जाता है। उदाहरण के लिए, मूल मैट्रिक्स के तत्व (1, 1) के नाबालिग को कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स की स्थिति में रखा जाएगा। इस बिंदु पर, नए मैट्रिक्स के प्रत्येक तत्व के बीजगणित चिह्न को संशोधित करें, उस संदर्भ मैट्रिक्स की उसी स्थिति में रिपोर्ट किए गए संकेत द्वारा गुणा करके, जो आपको उस रेखा के साथ मिलते हुए आंकड़े के अंदर मिलते हैं।
  • जब आप ऐसा करते हैं, तो मैट्रिक्स की पहली पंक्ति का पहला तत्व उसके मूल चिह्न को बरकरार रखता है, दूसरे तत्व में उल्टे चिह्न होगा, जबकि तीसरा व्यक्ति अपना मूल चिन्ह फिर से बनाए रखेगा। इस स्कीम का उपयोग करते हुए आने वाली पंक्तियों में शेष मदों पर प्रसंस्करण जारी रखें। ध्यान दें कि संकेत "+" और "-", जो संदर्भ मैट्रिक्स में पाए जाते हैं, वे बीजीय संकेत नहीं दर्शाते हैं, जिनके पास कॉफ़ेक्टर मैट्रिक्स का सापेक्ष तत्व होना चाहिए, लेकिन केवल सापेक्ष तत्व में उल्टे संकेत होना चाहिए (प्रतीक द्वारा इंगित किया गया है "-") या मूल को रखें (प्रतीक द्वारा इंगित किया गया) "+")।
  • दिए गए मैट्रिक्स के कॉफ़ैक्टर मैट्रिक्स को प्राप्त करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें इस अनुच्छेद.
  • इस चरण से उत्पन्न मैट्रिक्स को मूल मैट्रिक्स का एक जोड़ा मैट्रिक्स कहा जाता है। जोड़ा मैट्रिक्स को गणितीय अभिव्यक्ति एग्रजी (एम) के साथ दर्शाया गया है।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 5 के व्युत्क्रम ढूंढें
    5
    निर्धारित के लिए जोड़ा गया सरणी के प्रत्येक तत्व को विभाजित करें। उत्तरार्द्ध प्रारंभिक मैट्रिक्स एम का निर्धारित होता है कि हमने यह पता लगाने के लिए पहले चरण में गणना की है कि क्या इसे उलटा करना संभव था। निर्धारक के लिए जोड़ा मैट्रिक्स के प्रत्येक मान को विभाजित करें। जोड़े गए मैट्रिक्स के रिश्तेदार तत्व की जगह प्रत्येक गणना से प्राप्त परिणाम। परिणामस्वरूप नया मैट्रिक्स मूल एम मैट्रिक्स के व्युत्क्रम को दर्शाता है।
  • उदाहरण के लिए, संबंधित खंडों में दिखाए गए इस खंड के लिए संदर्भ मैट्रिक्स के निर्धारक 1 के बराबर है। निर्धारित मैट्रिक्स के प्रत्येक तत्व को निर्धारित करने के बाद उसके परिणामस्वरूप मैट्रिक्स जोड़ा जाएगा (इस मामले में हम भाग्यशाली थे, लेकिन नहीं यह हमेशा इतना दुर्भाग्य है)।
  • इस अंतिम चरण के संबंध में, विभाजन के बजाय, अन्य स्रोत मूल मैट्रिक्स के निर्धारक, अर्थात् 1 / डिट (एम) के व्युत्क्रम द्वारा जोड़े गए मैट्रिक्स के प्रत्येक तत्व को गुणा करते हैं। गणितीय रूप से बोलते हुए, दो संचालन समकक्ष हैं।
  • विधि 2

    पट्टी कटौती का उपयोग करते हुए उलटा मैट्रिक्स का पता लगाएं
    एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 6 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    1
    पहचान मैट्रिक्स को मूल मैट्रिक्स में जोड़ें। मूल मैट्रिक्स का ध्यान रखें, उसके दाईं ओर एक ऊर्ध्वाधर पृथक्करण रेखा खींचना करें, फिर पहचान वाले मैट्रिक्स को नए खींचा गए रेखा के दायीं ओर लौटें। अब आपके पास 3 पंक्तियों और 6 कॉलम से युक्त मैट्रिक्स होना चाहिए।
    • याद रखें कि पहचान मैट्रिक्स एक विशेष मैट्रिक्स है, जो कि मुख्य विकर्ण के साथ व्यवस्थित मूल्य 1 को मानने वाले तत्वों से बना है और अन्य सभी पदों में मान 0 मान लेते हैं। पहचान मैट्रिक्स और उसके गुणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए एक ऑनलाइन खोज करें।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 7 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    2
    प्राप्त नए मैट्रिक्स की पंक्ति में कमी करें। लक्ष्य मैट्रिक्स को नए मैट्रिक्स की बाईं ओर दाईं ओर से पहचान मैट्रिक्स को स्थानांतरित करने में सफल होना है। मैट्रिक्स के बाईं ओर पंक्तियों की कमी से संबंधित कार्यों को निष्पादित करके, आपको उन्हें भी सही पक्ष पर लागू करना होगा, जिससे कि यह एक पहचान मैट्रिक्स का रूप लेना शुरू कर दे।
  • याद रखें कि मैट्रिक्स की पंक्ति में कमी स्केलर गुणा और जोड़ या घटाव के संयोजन द्वारा 0 तत्वों को लाने के लिए किया जाता है जो संदर्भ मैट्रिक्स के मुख्य विकर्ण के नीचे स्थित हैं। सरणी में पंक्ति में कमी करने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, वेब पर खोजें
  • शीर्षक वाला छवि 3x3 मैट्रिक्स चरण 8 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    3
    जब तक आप प्रारंभिक मैट्रिक्स के बाईं ओर एक पहचान मैट्रिक्स नहीं मिलते तब तक गणनाओं के साथ जारी रखें। प्रारंभिक मैट्रिक्स को कम करने के लिए अपेक्षित गणितीय संचालन निष्पादित करके जारी रखें, जब तक कि बाएं ओर सटीकता से पहचान मैट्रिक्स (मुख्य विकर्ण पर 1 और अन्य सभी पदों पर 0 से मिलकर) को प्रतिबिम्बित किया जाएगा। एक बार जब आप लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो ऊर्ध्वाधर अलगाव लाइन के दायीं ओर, आप मूल मैट्रिक्स का उलटा होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 9 के व्युत्क्रम ढूंढें
    4
    उलटा मैट्रिक्स का ध्यान रखें उलटा मैट्रिक्स के भीतर प्रारंभिक मैट्रिक्स के अलग होने की ऊर्ध्वाधर पंक्ति के दाईं ओर दिखाई देने वाले सभी तत्वों को कॉपी करें।
  • विधि 3

    उलटा मैट्रिक्स का पता लगाने के लिए कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 10 के व्युत्क्रम ढूंढें
    1



    एक कैलकुलेटर मॉडल चुनें जो कि सरणी को प्रोसेस कर सकते हैं। 4 बुनियादी गणितीय संचालन करने के लिए इस्तेमाल सामान्य कैलकुलेटर इस पद्धति के साथ आपकी मदद नहीं करेगा। इस मामले में आपको उन्नत ग्राफिकल सुविधाओं के साथ एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर का उपयोग करना होगा, जैसे टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स टीआई -83 या टीआई -86, जो आपके वर्कलोड को बहुत कम कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि 3x3 मैट्रिक्स चरण 11 के व्युत्क्रम ढूंढें
    2
    कैलकुलेटर के अंदर सरणी के तत्वों का मान दर्ज करें। यदि आपके कैलकुलेटर में है, तो बटन दबाएं "मैट्रिक्स" मैट्रिक्स के प्रबंधन से संबंधित गणना मोड को सक्रिय करने के लिए यदि आप टेक्सास इंस्ट्रूमेंट द्वारा निर्मित एक कैलकुलेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कुंजी संयोजन को दबाया जाना चाहिए "2na" और "मैट्रिक्स"।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 12 के व्युत्क्रम ढूंढें
    3
    द्वितीयक मेनू पर पहुंचें "संपादित करें"। इस मेनू तक पहुंचने के लिए, आपको उपयोग की जाने वाली कैलकुलेटर के मेक और मॉडल के आधार पर, दिशात्मक कुंजी का उपयोग करना या उचित फ़ंक्शन कुंजी संयोजन चुनना पड़ सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 13 के व्युत्क्रम ढूंढें
    4
    उपलब्ध मैट्रिक्स में से कोई एक चुनें। कैलकुलेटर के अधिकांश 3 से 10 मैट्रिक्स क्रमश: जे आम तौर पर करने के लिए एक से अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों के साथ लेबल से प्रबंधन करने के लिए बनाया गया है, सादगी के लिए, आप मैट्रिक्स [एक] का उपयोग करने के लिए चुनते हैं। चयन करने के बाद, कुंजी दबाएं "दर्ज"।
  • एक 3x3 मैट्रिक्स चरण 14 के व्युत्क्रम का पता लगाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    संसाधित करने के लिए सरणी के आयाम दर्ज करें। इस आलेख में हम 3x3 मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि, एक सामान्य ग्राफ़िंग कैलकुलेटर भी बहुत बड़ा मैट्रिक्स को नियंत्रित कर सकता है मैट्रिक्स के बने लाइनों की संख्या टाइप करें, फिर कुंजी दबाएं "दर्ज", फिर कॉलम की संख्या दर्ज करें और बटन फिर से दबाएं "दर्ज"।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 15 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    6
    मैट्रिक्स बनाने वाले तत्व दर्ज करें एक मैट्रिक्स कैलकुलेटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आपने पहले से पहले फ़ंक्शन का उपयोग किया है "मैट्रिक्स" डिवाइस का, पिछले मैट्रिक्स जो आप के साथ काम करते हैं स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। कर्सर मैट्रिक्स के पहले तत्व पर स्थित है। मैट्रिक्स के तत्वों का मान दर्ज करें, जिस पर आपको काम करना है, फिर कुंजी दबाएं "दर्ज"। कर्सर स्वचालित रूप से अगले आइटम पर जाता रहेगा दर्ज किए जाने की, पिछले मान मामले में आप पहले से ही कैलकुलेटर अतीत मैट्रिक्स में साथ काम करने के लिए प्रयोग किया जाता है अधिलेखित।
  • यदि आपको एक नकारात्मक मान दर्ज करने की आवश्यकता है, तो आपको नकारात्मक संकेत"-") और गणितीय घटाव से संबंधित नहीं।
  • मैट्रिक्स के अंदर कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए, आप डिवाइस पर तीर कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 16 के व्युत्क्रम ढूंढें
    7
    ऑपरेटिंग मोड से बाहर निकलें "मैट्रिक्स"। मैट्रिक्स बनाने वाले तत्वों के सभी मानों को दर्ज करने के बाद, बटन दबाएं "छोड़ना" (या चाबियों के संयोजन का उपयोग करें "2na" और "छोड़ना")। इस तरह कार्यक्षमता में "मैट्रिक्स" निष्क्रिय हो जाएगा और कैलकुलेटर मुख्य स्क्रीन स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 17 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    8
    उलटा मैट्रिक्स खोजने के लिए, उपयुक्त कैलकुलेटर कुंजी दबाएं। सबसे पहले, आपको उस मैट्रिक्स का चयन करना होगा, जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं, इसलिए आपको मोड फिर से सक्रिय करना होगा "मैट्रिक्स" और मैट्रिक्स आप डेटा है कि आप पर काम कर रहे दर्ज करने के लिए प्रयोग किया जाता है के नाम का चयन (सबसे अधिक संभावना मैट्रिक्स हो जाएगा [एक])। इस बिंदु पर, उलटा मैट्रिक्स की गणना करने के लिए कुंजी दबाएं, एक्स-1{ displaystyle x ^ {- 1}}. कुछ मामलों में आपको पहली बार दूसरे फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए कुंजी को दबा देना होगा, "2na", उपयोग में कैलकुलेटर मॉडल के आधार पर। शब्दांकन डिवाइस के स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए एक-1{ displaystyle A ^ {- 1}}. बटन दबाने "दर्ज", सम्मिलित मैट्रिक्स के उलटा स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए।
  • बटन का उपयोग न करें "^" कैलकुलेटर की कमांड टाइप करने की कोशिश कर रहा है "एक ^ -1"। यह अभी भी एक सरल वैज्ञानिक कैलकुलेटर है, जिसमें निर्माता द्वारा क्रमादेशित और पूर्व-स्थापित प्रोग्राम के अलावा अन्य विशेष आदेश शामिल नहीं हैं।
  • यदि, व्युत्क्रम कुंजी को दबाए जाने के बाद, एक त्रुटि संदेश दिखाई देता है, यह बहुत संभावना है कि सम्मिलित मैट्रिक्स में कोई व्युत्क्रम नहीं है। इसे जांचने के लिए, आपको प्रासंगिक निर्धारक की गणना करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र 3x3 मैट्रिक्स चरण 18 के व्युत्क्रम का पता लगाएं
    9
    उलटा मैट्रिक्स को सही रूप में प्राप्त करें। कैलकुलेटर दशमलव संख्याओं के रूप में मैट्रिक्स के तत्व दिखाएगा। अधिकांश गणितीय क्षेत्रों में इस रूप को नहीं माना जाता है "सही"। यदि आवश्यक हो, तो आपको सभी मूल्यों को आंशिक संख्या में परिवर्तित करने की आवश्यकता होगी। बहुत दुर्लभ और बहुत भाग्यशाली मामलों में, मैट्रिक्स के सभी तत्व पूर्णांकों के रूप में दिखाई देंगे।
  • यह बहुत संभावना है कि कैलकुलेटर का ऐसा फ़ंक्शन होता है जो कि दशमलव संख्याओं को अपने आप में भिन्न करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स टीआई -86 कैलकुलेटर का उपयोग कर रहे हैं तो फ़ंक्शन को सक्षम करें "गणित", मेनू में प्रवेश करें "विविध", फ़ंक्शन का चयन करें "frac" और अंत में बटन दबाएं "दर्ज"। दशमलव संख्याओं को स्वचालित रूप से अंशों में परिवर्तित कर दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • आप चरणों इस आलेख में वर्णित भी एक मैट्रिक्स है कि नंबर, चर, अज्ञात प्रकृति या बीजीय अभिव्यक्ति के डेटा शामिल हैं का प्रतिलोम गणना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • लिखित रूप में गणना करना, क्योंकि मन में एक 3x3 मैट्रिक्स के व्युत्क्रम की गणना एक अत्यंत जटिल परिचालन है।
    • वर्तमान कार्यक्रम 30x30 तक एक आयाम के साथ बहुत बड़े मैट्रिक्स के व्युत्क्रम की तुरन्त गणना करने में सक्षम हैं ..
    • हमेशा जांचें कि प्राप्त किए गए परिणाम सही हैं, उपयोग किए जाने वाले विधि की परवाह किए बिना। ऐसा करने के लिए, गुणा करना उलटा मैट्रिक्स के लिए मूल मैट्रिक्स (एम एक्स एम-1)। जांचें कि निम्नलिखित अभिव्यक्ति सही है: एम * एम-1 = एम-1 * एम = आई। मैं पहचान मैट्रिक्स का प्रतिनिधित्व करता है जो मुख्य विकर्ण के साथ 1 के बराबर मूल्य के तत्वों से बना है और अन्य सभी पदों में 0 के बराबर तत्व है। यदि आपको एक अलग परिणाम मिलता है, तो इसका मतलब है कि आपने कुछ चरणों में कुछ गणना त्रुटियां बनायी हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि सभी 3x3 मैट्रिक्स इन्वर्टेबल नहीं हैं यदि इस प्रकार के एक मैट्रिक्स के निर्धारक 0 है, तो इसका मतलब है कि वहाँ उसके व्युत्क्रम मैट्रिक्स (ध्यान दें कि विचाराधीन मैट्रिक्स के निर्धारक द्वारा विभाजन प्रदर्शन सूत्रों में और जैसा कि आप जानते, गणित के क्षेत्र में आप विभाजित नहीं कर सकते 0 के लिए एक नंबर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com