कैसे कार्रवाई का एक अच्छा रोमांस लेखन शुरू करने के लिए

ऐसा कहा जाता है कि हम सबके पास हमारे भीतर एक उपन्यास है। समस्या यह है कि हमें लिखना शुरू करना है, अगर हम इसे दूसरों को पढ़ना चाहते हैं। एक्शन उपन्यास, उनके तीव्र ताल और उच्च जोखिम वाले व्यवसायों के साथ, विशेष रूप से कठिन लग सकता है, लेकिन यह अंतर को तोड़ने और शुरू करने का समय है

कदम

भाग 1

उपन्यास की योजना बनाएं
एक अच्छा एक्शन नोवल स्टेप 1 लिखना आरंभ शीर्षक वाली छवि
1
अपने विचारों को लिखें लिखना शुरू करने से पहले, आपको पुस्तक के विषय का एक सामान्य विचार होना चाहिए। आपको अभी तक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन उपन्यास के पीछे की अवधारणा को एक वाक्य में संक्षेप करने का प्रयास करें। एक ही वाक्य में अपनी विशाल आकांक्षा को सीमित करके आप कहानी को परिष्कृत कर सकते हैं और मुख्य संघर्ष पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक उबाऊ विषय पर लिखना न करें जो आप कुछ सेकंड के बाद पढ़ना चाहते हैं। कई पुस्तकें और एक्शन फिल्में पहले वाक्य से दिलचस्प हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका विचार वास्तव में मूल है मौजूदा कार्यों पर सभी उपन्यासों का आधार न रखें, लेकिन उन कार्यों के कुछ पहलुओं को लेने और संशोधित करने में संकोच न करें, जिन्होंने आपको मारा है।
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 2 लिखना शुरु करें
    2
    कुछ शोध करो एक्शन उपन्यास लिखने के लिए, विभिन्न प्रकार के हथियार, वाहनों और तकनीकों को जानने का एक अच्छा विचार है जो पूरे पुस्तक में इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बंदूकें, सैन्य सेवाओं, अस्तित्व की तकनीक, कंप्यूटर प्रोग्राम और लड़ाकू शैलियों से परिचित होना चाहिए यह आपको अधिक सटीक लिखने और सही कार्रवाई के दृश्य बनाने के लिए अनुमति देता है।
  • आप संग्रहालयों, पुस्तकालयों और अभिलेखागारों में अपने शोध कर सकते हैं। यदि पुस्तक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता है, तो इस विषय पर किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने का प्रयास करें। लोगों को विश्वविद्यालय की वेबसाइटों, समाचार पत्रों और सरकारी एजेंसियों से बात करने के बारे में जानें।
  • यद्यपि जितना संभव हो उतने शोध करना सबसे अच्छा है, लेकिन आपको किताब में उन सभी को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। बहुत अधिक जानकारी रीडर को डूब सकती है तय करें कि कौन सा तत्व आवश्यक हैं जैसा कि आप उपन्यास लिखते हैं
  • एक अच्छा एक्शन नोवल चरण 3 लिखना शुरु करें
    3
    अपनी सेटिंग में उन लोगों के समान यात्रा करें शायद आपकी कहानी एक ऐसी साहसिक है जो दुनिया भर के स्थानों पर होती है, या आपके गृहनगर में सेट की जाती है। यदि आपके पास मौका है, तो उन स्थानों पर जाने का प्रयास करें जहां आप लिखना चाहते हैं। अपनी यात्रा के दौरान, पर्यावरण के बारे में सबसे महत्वपूर्ण विवरण लिखें। मौसम कैसे है? सबसे महत्वपूर्ण सड़कों और सबसे विशिष्ट स्थान कहां हैं? सभी इंद्रियों का प्रयोग करें: आप क्या सुनते हैं? आप क्या देख सकते हैं? क्या बहुत शोर है? आप किस प्रकार की आवाज सुनते हैं?
  • आप संभवत: माउंट एवरेस्ट की यात्रा नहीं कर सकते, लेकिन आप एक स्थानीय पहाड़ की यात्रा ले सकते हैं। या आपके पास मियामी का दौरा करने का समय नहीं है, लेकिन आप अपने पास एक समुद्र तट तक पहुंच सकते हैं। आप दुनिया भर में बिना यात्रा के स्थानों के लिए खोज कर सकते हैं।
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 4 लिखना शुरुआती छवि
    4
    अपने विचारों का एक संकल्पनात्मक मानचित्र बनाएं यह तकनीक उन लेखकों के लिए बहुत उपयोगी है जो दृष्टि का बेहतर इस्तेमाल करते हैं। पेपर के एक टुकड़े के मध्य में मुख्य संघर्ष लिखने की कोशिश करें उसके चारों ओर एक चक्र बनाएं, फिर उस साजिश में सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को मध्यवर्ती सर्कल में जोड़ने के लिए रेखा खींचें। जैसा कि आप उपन्यास के लिए विचारों के साथ आते हैं, ये नोटिस करने के लिए लाइनें जोड़ें कि वे पहले से ही मौजूदा कथा से संबंधित हैं। लाइनें एक दूसरे से घूमती हैं, ज़िग-ज़ग में चले जाते हैं या स्वयं को अधिक मंडलियों में भी विभाजित कर सकती हैं। आपकी अवधारणा का नक्शा स्पाइडर की वेब, पेड़ या स्प्रेडशीट की उपस्थिति पर भी ले सकता है।
  • एक अच्छा एक्शन नोवल चरण 5 लिखना शुरु करें
    5
    भूखंड संरचना लिखें। इस पाठ में आपको उपन्यास लिखना शुरू करने से पहले ही आपको मुख्य कहानी का मसौदा तैयार करने की अनुमति नहीं है, बल्कि यह संभव पटकथा के छेद की पहचान करने में भी आपकी मदद करता है कालानुक्रमिक क्रम में अपने उपन्यास में घटनाओं की सूची लिखें प्रत्येक दृश्य का शीर्षक संक्षिप्त होना चाहिए आप प्रत्येक दृश्य के विवरण का विवरण देने के लिए बुलेट और उप-अनुभाग का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि कौन-से वर्ण मौजूद हैं, जहां कार्रवाई की जाती है और यह कैसे हल करता है।
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 6 लिखना शुरु करें
    6
    टिकटों पर कहानी लिखें एक टिकट पर प्रत्येक प्लॉट ईवेंट को लिखें सभी एक टेबल पर उपलब्ध है, ताकि आप पूरी कहानी देख सकें। विचारों के लिए जगह छोड़ने के दौरान उन्हें फिर से आदेश दें आप घटनाओं को कालानुक्रमिक रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, या कुछ दृश्यों को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं। जब आप टिकटों को दूर करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें सही क्रम में रखने के लिए सावधान रहें, ताकि अगली बार जब आप उनसे परामर्श लें, तो वे पहले से ही आपकी इच्छानुसार तैनात होंगे।
  • आरंभिक लेखन का शीर्षक एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 7
    7
    हिमवर्ख़क विधि का उपयोग करें एक वाक्य में एक विचार लिखें। एक बार समाप्त होने पर, उस वाक्यांश को एक पैराग्राफ में बढ़ाएं जो मुख्य संघर्ष का वर्णन करता है, महत्वपूर्ण घटनाओं और बाधाएं, फिर अंत। धीरे-धीरे सारांश, एक पैराग्राफ से एक पेज तक, फिर चौदह पृष्ठों पर। जब तक आप खुद को उपन्यास लिखने के लिए तैयार नहीं होते सामान जोड़ते रहें
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 8 लिखना शुरु करें
    8
    प्रत्येक चरित्र के लिए प्रोफाइल बनाएं समझदार पात्रों को लिखने के लिए, आपको उनके जीवन के सभी विवरण जानना चाहिए। उनमें से प्रत्येक के लिए एक सूची या सारांश लिखें, जिसमें आप शारीरिक विशेषताओं, इतिहास, प्रेरणा, रिश्तों, व्यक्तित्व लक्षण, आदतों और दोषों की व्याख्या करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण सवाल शामिल हैं:
  • इस चरित्र को इस पुस्तक में उपयोगी बनाने के लिए क्या कौशल है? क्या वह मुकाबला की एक निश्चित शैली में कुशल है? क्या वह हैकर है या क्या वह हेलीकाप्टर चला सकता है? आपने उन कौशलों को कैसे सीख लिया? क्या आपको सेना या दुखद अतीत में कोई अनुभव है?
  • पुस्तक की घटनाओं में शामिल चरित्र क्यों है? क्या कार्रवाई में भाग लेने के लिए उसे प्रेरित करता है? क्या खोना या हासिल करना है?
  • आप क्रोध से कैसे निपटते हैं? जब कोई त्रासदी होती है तो वह कैसे व्यवहार करती है? आप खतरे, डर, घृणा और उत्साह से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?
  • आप लोगों से प्यार कैसे करते हैं? वह उन लोगों से कैसे व्यवहार करता है जिन्हें वह नफरत करता है?
  • एक अच्छा एक्शन नोवल चरण 9 लिखना शुरु करें
    9
    विचारों की एक डायरी बनाएं जब भी आपको प्रेरित महसूस होता है लिखने के लिए हमेशा एक नोटबुक रखें मन में आने वाले सभी दिलचस्प विवरण लिखें। शोध करते समय, आपको जो भी पता चलता है उसका पूरा नोट्स रखें। बाद में, जब आप डेस्क पर बैठे हैं, तो आप डायरी को एक संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 2

    लिखना प्रारंभ करें
    एक अच्छा ऐक्शन नोवल स्टेप 10 लिखना शुरु करें
    1
    मुक्त लिखें इस तकनीक में पंद्रह मिनट के लिए दिमाग की बात आती है। आप व्याकरण, विराम चिह्न या तर्क को अनदेखा कर सकते हैं। इस स्तर पर, कभी पेन बंद न करें यह प्रक्रिया आपको लिखने और मानसिक ब्लॉक पर काबू पाने में मदद करती है जो आपको शुरुआत से रोकती है।
    • आपको अपने उपन्यास के बारे में लिखना नहीं पड़ता है वास्तव में, यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो अपने विकर्षण के बारे में लिखना आपके मन को साफ करने में मदद कर सकता है ताकि आप काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • एक अच्छा एक्शन नोवल चरण 11 लिखना शुरु करते हुए छवि
    2
    लिखने की कोशिश करो कई वेबसाइटें, पुस्तकें और मंच हैं जो लेखन की पेशकश करते हैं जो आपकी रचनात्मकता व्यक्त करने में आपकी सहायता करते हैं वे आपकी कहानी लिखना शुरू करने के लिए बहुत उपयोगी टूल हो सकते हैं।
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 12 लिखना शुरु करें
    3



    एक शानदार खोलने को लिखें एक किताब की पहली पंक्तियां विशेषकर एक्शन उपन्यासों के लिए महत्वपूर्ण हैं सबसे अच्छा परिचय पाठक को बहुत सारे विवरण, संवाद या खुलासे के साथ बिना भारी कार्रवाई के लिए प्रस्तुत करता है कुछ अलग प्रकार के प्रभावी शुरुआती हैं
  • एक चरित्र का परिचय आंकड़ा कुछ महत्वपूर्ण करना चाहिए अपने व्यक्तित्व या उसके शारीरिक स्वरूप का वर्णन करने की आवश्यकता नहीं है
  • एक संवाद के साथ खुला शब्दों का एक दिलचस्प विनिमय एक उपन्यास शुरू करने का एकदम सही तरीका हो सकता है यह आपको एक चरित्र पेश करने की अनुमति देता है, जबकि स्थिति भी पेश करती है।
  • एक बैंग के साथ शुरू करें आपकी कहानी एक विपत्तिपूर्ण घटना या एक आपदा के साथ खुल सकती है जो नायक को हल करना चाहिए।
  • परिचय के साथ बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो। यद्यपि यह पहली वाक्य से शुरू करने के लिए उपयोगी हो सकता है, यदि आप शुरुआत नहीं लिख सकते हैं, आगे छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। सही शब्द बाद में आपके पास आएंगे
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 13 लिखना शुरु करते हुए छवि
    4
    कार्रवाई से शुरू करें एक एक्शन उपन्यास में, यह कहानी लिखना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। पहले वाक्यों में, कुछ होना चाहिए आप विस्फोट, एक डकैती या हत्या को सम्मिलित कर सकते हैं चरित्र फोन का जवाब, ड्राइव या किसी का पीछा कर सकता है कार्रवाई को पुस्तक के मुख्य संघर्ष से जुड़ा होना जरूरी नहीं है, बशर्ते वह नायक या संघर्ष के बारे में कुछ भी बताता है।
  • आप मीडियास रिज़ में भी शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, हत्या की एक श्रृंखला सिर्फ हो सकती है और पुलिस ने अभी तक नवीनतम शिकार पाया है। या आप किसी अपराध के बाद उच्च गति से कार का पीछा कर सकते हैं। अपनी पसंद के बावजूद, आप मुख्य विवाद के विकास से पहले एक रोमांचक घटना के साथ पुस्तक खोल सकते हैं।
  • आरंभिक लेखन का शीर्षक एक अच्छी कार्रवाई उपन्यास चरण 14
    5
    दस दृश्य लिखें सबसे महत्वपूर्ण उपन्यास चुनें वे इतिहास की रीढ़ होगी पहला पहला उद्घाटन है दूसरे और तीसरे को नायक के लिए कोई रिटर्न नहीं देना चाहिए। निम्नलिखित को चरमोत्कर्ष तक तनाव बढ़ाने में मदद करनी चाहिए, जो कि सातवीं या आठवें दृश्य में होनी चाहिए - बाद के अंतिम संकल्प तक कार्रवाई की तीव्रता कम होनी चाहिए।
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 15 लिखना शुरू करना शीर्षक वाली छवि
    6
    शरीर को इतिहास दें कुछ मुख्य दृश्यों को लिखने के बाद, इन अध्यायों के बीच रिक्त स्थान को भरें। चरित्र A से बिंदु B तक कैसे स्थानांतरित होता है? आप हथियार या उपकरण कहां मिलते हैं जिससे आप विरोधी को हार सकते हैं? कैसे मुख्य दृश्यों के पीछे झूठ का रहस्य अनावरण किया है?
  • भाग 3

    एक लेखन तालिका बनाएँ
    एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 16 लिखना शुरू करना शीर्षक वाली छवि
    1
    लेखन के लिए हर समय समर्पित करें हर दिन कुछ पंक्तियां लिखकर, आप जल्दी से एक आदत विकसित करेंगे और जब आप उपन्यास के बारे में सोचना शुरू करेंगे, शब्द अधिक आसानी से आ जाएगा। एक समय खोजें जब आप हर दिन लिख सकते हैं प्रत्येक सत्र तक पहुंचने के लिए न्यूनतम शब्दों की संख्या निर्धारित करें।
    • कुछ लेखकों को सुबह या देर रात में बेहतर लिखने में सक्षम हैं अपने समय के साथ संगत आपके लिए सबसे अच्छा समय खोजें।
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 17 लिखना शुरु करें
    2
    एक लिखित क्लब दर्ज करें ऐसे कई समूह और क्लब हैं जहां लोग अपने कार्यों पर चर्चा करने के लिए मिलते हैं। ये समूह आपको लिखने, रचनात्मक आलोचना प्रदान करने और आपको कठिनाइयों के लिए आपकी सहायता करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप एक्शन उपन्यासों के लिए केवल विशेष रूप से समर्पित समूह पा सकते हैं यदि आप अपने क्षेत्र में कोई नहीं ढूँढ सकते, तो आप इसे बना सकते हैं!
  • एक अच्छा ऐक्शन नाटक चरण 18 लिखना शुरु करें
    3
    लक्ष्य निर्धारित करें उन लक्ष्यों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप हर हफ्ते पहुंचना चाहते हैं। वे प्राप्त लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए। आप यहाँ से शुक्रवार तक कितने शब्द लिखना चाहते हैं? आप कौन से दृश्य को पूरा करना चाहते हैं? क्या आपको एक निश्चित चरित्र या उपन्यास के एक भाग के साथ कठिनाई है? जैसा कि आप लक्ष्यों को पूरा करते हैं, उन्हें सूची में देखें।
  • भाग 4

    लेखक के ब्लॉक से अधिक
    एक अच्छा एक्शन नोवल चरण 19 लिखना शुरु करें
    1
    ब्रेक लें नोटबुक या कंप्यूटर से दूर रहें। एक और गतिविधि के साथ तीस मिनट के लिए विचलित। रात के खाने को तैयार करें, मुफ्त लिखें, फ़ोन कॉल करें या अपने पसंदीदा टीवी शो का एक एपिसोड देखें यह विशेष रूप से अन्य रचनात्मक गतिविधियों को समर्पित करने के लिए उपयोगी होगा। आप एक उपकरण खेल सकते हैं, कढ़ाई कर सकते हैं या स्क्रैपबुक बना सकते हैं। जो भी आप करते हैं, ब्रेक के दौरान उपन्यास के बारे में मत सोचो। जब आप अपने काम पर वापस आते हैं, तो आपको पुनर्जन्म महसूस करना चाहिए।
  • आरंभिक लेखन का शीर्षक, एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 20
    2
    अपनी समस्याओं के बारे में बात करें लेखन एक ऐसी गतिविधि है जो आपको पृथक महसूस कर सकती है यदि आपको उपन्यास के किसी विशेष तत्व के साथ समस्याएं हैं, तो किसी मित्र से आपसे आधे घंटे के लिए बात करें और अपने काम पर चर्चा करें। बोलने का सरल कार्य आपके मस्तिष्क से समस्याओं को दूर कर सकता है और आपका मित्र आपको उपयोगी सलाह दे सकता है
  • एक अच्छा एक्शन नॉवेल चरण 21 लिखना शुरु करें
    3
    पैदल चलना यह दिखाया गया है कि शारीरिक गतिविधि उत्पादकता बढ़ाती है नियमित रूप से खेल खेलने वाले लोग भी उच्चतर रचनात्मकता के स्तर पर हैं। चूंकि आप एक एक्शन उपन्यास लिख रहे हैं, इसलिए आपको बाहर जाना और सक्रिय होना उपयोगी हो सकता है!
  • एक अच्छा क्रिया उपन्यास चरण 22 लिखना शुरु करें
    4
    एक भूमिका खेल खेल की कोशिश करो कल्पना कीजिए कि नायक होने के नाते पुस्तक में वर्णित स्थिति में आप कैसे व्यवहार करेंगे? दिन के दौरान, सोचो कि वह आपके लिए क्या करेगा यदि आप दौड़ना पसंद करते हैं, तो दुश्मन से भागने या उच्च गति का पीछा करने में शामिल होने की कल्पना करें। यदि आप हाइकिंग पसंद करते हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि जंगल में आपके एक पात्र खो गए हैं। हमेशा डायरी को आसान रखें और अपने अनुभवों को लिख लें जब आपको मौका मिले।
  • टिप्स

    • अन्य एक्शन उपन्यास पढ़ना आपको ऐसे विचारों को दे सकता है कि ऐसे सम्मेलनों क्या हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको दूसरों के काम की चोरी नहीं करना चाहिए, तो आप अपने काम के लिए प्रेरणा पा सकते हैं। इससे आप अपने लेखन कौशल और सामान्य संज्ञानात्मक कौशल को सुधार सकते हैं।
    • पहला मसौदा बिल्कुल सही नहीं होना चाहिए। रचनात्मक प्रक्रिया के अंत में सुधारों का ख्याल रखना और पुन: लिखना, शुरुआत में नहीं। व्याकरण या शब्दकोश की पसंद के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें - आप बाद में ये शैलीगत विवरण सही कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण पहलू अपने विचारों को काले और सफेद रखना है
    • यदि यह आपकी सहायता करता है, तो आप गैर-कालानुक्रमिक क्रम में पर्दे लिख सकते हैं। कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपको उपन्यास को लेकर शुरू से अंत तक लिखना होगा। उन हिस्सों से भी शुरू करें जो बेहतर हैं और आप बाद में रिक्त स्थान को भरने के लिए वापस जा सकते हैं।
    • कभी नहीं लिखें "अचानक ... (कुछ ऐसा करना जारी रखें जो कार्रवाई का कारण बनता है)"। आपके पाठकों को आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा उन्हें कार्रवाई में लाने के लिए आपको क्रिएटिव विधियों को ढूंढना होगा।

    चेतावनी

    • लेखन आसान नहीं है। नकारात्मक टिप्पणियों से निराश मत हो। समीक्षा चरण में अपनी कहानी को सुधारने के लिए उनका उपयोग करें सभी महान लेखकों को उनके कामों को संशोधित और फिर से लिखना है।
    • यदि आप नियमित लेखन कार्यक्रम का पालन नहीं करते हैं, तो आपको हर रोज लिखने में कठिनाई हो सकती है। अपना उपन्यास मत छोड़ो रचनात्मक मानसिकता को पुनः प्राप्त करने के लिए विचारों की डायरी पढ़ें और मुक्त लेखन के लिए समर्पित है
    • लेखक के ब्लॉक पर काबू पा जाना असंभव लग सकता है, लेकिन ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप वैसे भी लिखने के लिए मजबूर हों। धीरे-धीरे पूरे अध्यायों में आने के लिए मुफ्त लिखना, लिखना लिखना और लघु दृश्य बनाने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com