कार्य कैसे करें

शायद, आपके माता-पिता अक्सर अपने लंबे कार्य दिवसों के बारे में शिकायत करते हैं, लेकिन आज भी छात्रों को पहले से ज्यादा जोर दिया जाता है। हालांकि, कार्य तनाव का स्रोत नहीं होना चाहिए। उन्हें पूरा करने के लिए एक प्रभावी कार्यक्रम की योजना बनाना सीखना, उन पर कुशलतापूर्वक कार्य करना और पता है कि कठिन परियोजनाओं के साथ सहायता के लिए कब पूछना है, ये सभी रणनीतियों हैं जो आपको अधिक आसानी से अध्ययन करने में सहायता कर सकते हैं। कुछ भी देरी मत करो अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

कार्यों की योजना बनाएं
छवि शीर्षक 7267 1
1
उन सभी कार्यों की एक सूची बनाएं जिनकी आपको आवश्यकता है आपको विशेष रूप से चिह्नित कार्य करने के लिए समर्पित स्थान होना चाहिए, इसलिए उन्हें ढूंढना आसान होगा और आप अपने आप को बेहतर तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, कई छात्र अपनी प्रतिबद्धताओं को चिह्नित करने के लिए एक डायरी या कैलेंडर का उपयोग करने में उपयोगी पाते हैं, जबकि अन्य एक सामान्य नोटबुक या डायरी का उपयोग करना पसंद करते हैं एक को चुनें जो आपकी शैली में सबसे अच्छा फिट बैठता है, और प्रत्येक दिन एक ही जगह में कार्यों को सूचीबद्ध करें।
  • कई छात्रों को नोटबुक में किए जाने वाले गणित अभ्यासों की संख्या को जल्दी से लिखने की आदत होती है, या वे पढ़े-पढ़ते हुए अंग्रेजी के पन्नों को पढ़ते-पढ़ते हुए पढ़ते हैं, भूल जाते हैं कि उन्होंने कहां लिखा था। इसके बजाय, एक विशिष्ट डायरी पर इस जानकारी को एनोटेट करने का प्रयास करें, ताकि आप उसे याद रखना सुनिश्चित कर सकें।
  • जितना संभव हो उतना विवरण प्रत्येक कार्य पर रिकॉर्ड करें। यह डिलीवरी की तारीख, पाठ्यपुस्तकों के संबंधित पृष्ठ और शिक्षक द्वारा दिए गए अतिरिक्त निर्देश लिखने के लिए उपयोगी होगा। इससे आप अध्ययन दोपहर को अधिक प्रभावी ढंग से योजना बनाने में मदद करेंगे। जाहिर है, यह डायरी में सब कुछ अंकित करता है
  • छवि शीर्षक 7267 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक कार्य को समझते हैं जो आपके लिए चिह्नित है। अध्ययन में अपने आप को विसर्जित करने से पहले, कार्यों का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप यह समझ सकें कि आप क्या आवश्यक हैं, आपको कौन से कौशल की आवश्यकता है। जब आपको गणित समस्याओं की एक श्रृंखला के साथ चिह्नित किया जाता है, तो संभवतः मुश्किल लोगों की तलाश में, सभी निशान पढ़ने के लिए पुस्तक के पृष्ठों के माध्यम से ब्राउज़ करें। यदि उन्होंने आपको पढ़ने के लिए एक कहानी दी है, तो विभिन्न कारकों का विचार प्राप्त करने के लिए सामान्य रूप से देखें: टेक्स्ट के अंत में उत्तर देने के लिए इसे कितना समय लगेगा, पढ़ने की कठिनाइयों और सवालों का जवाब दिया जाएगा।
  • कार्य करने तक आपको घर तक इंतजार नहीं करना पड़ता है जैसे ही आपको चिह्नित किया जाता है, आपको क्या करना चाहिए, इस पर एक नज़र डालें, ताकि घंटी बजने से पहले आपको शिक्षक से सवाल पूछने का समय मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 7267 3
    3
    होमवर्क के लिए आरामदायक कोने बनाएं अध्ययन का सबसे अच्छा तरीका एक चुप, व्याकुलता-मुक्त स्थान में शरण लेना है, जहां आपको अपने होमवर्क को आराम से करने के लिए हर समय खर्च करने का अवसर मिलेगा। चाहे घर में या कहीं और, सफलतापूर्वक अध्ययन करने के लिए एक शांत स्थान आवश्यक है एक नाश्ते और एक पेय का काम रखें, आप कभी नहीं जानते
  • घर पर, आपके कमरे में डेस्क सबसे अच्छी जगह हो सकती है आप दरवाजा बंद कर सकते हैं और किसी भी विकर्षण को समाप्त कर सकते हैं। कुछ छात्रों के लिए, हालांकि, यह काम नहीं करता है आपके कमरे में, आप विडियो गेम, कंप्यूटर, गिटार आदि से परीक्षा ले सकते हैं। उस मामले में, रसोई की मेज के सामने बैठने या रहने वाले कमरे में बैठना बेहतर होगा, इसलिए जब आप बेहोश हो जाए तो आपकी मां आपको दूर करेगी आप तेज हो जाएंगे, बिना किसी परीक्षा या किसी चीज की तरह।
  • सार्वजनिक में. पुस्तकालय अध्ययन और होमवर्क करने के लिए आदर्श है। इन सभी जगहों पर, चुप रहना अनिवार्य है, और आपके घर में बदले में कोई भी विकर्षण नहीं होगा। एक चुनें जो दोपहर में भी खुला रहता है, इसलिए आपको घर जाने से पहले अपना होमवर्क समाप्त करने के लिए वहां जाने का मौका मिलेगा। हो सकता है कि आपके स्कूल में विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए तैयार किया गया स्थान है।
  • परीक्षण और वैकल्पिक लें. एक ही जगह में अक्सर अध्ययन करने के लिए सब कुछ जटिल हो सकता है अध्ययनों से पता चला है कि पर्यावरण को बदलने से मन अधिक सक्रिय हो सकता है, क्योंकि यह नई जानकारी के प्रसंस्करण द्वारा प्रेरित है। आप नियमित रूप से भिन्न हो सकते हैं और अधिक प्रभावी ढंग से याद रख सकते हैं कि आपने क्या हासिल किया है।
  • छवि शीर्षक 7267 4
    4
    काम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य चुनें स्कूल के दिन के अंत में, जब आप पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो समझ लें कि मुख्य कार्य क्या हैं, और आपको उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए उचित रूप से सॉर्ट करें। यह कई प्रतिबद्धताओं के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, या शायद कुछ परियोजनाएं एक दिन से दूसरे तक नहीं जाती हैं और आपके पास उनसे निपटने के लिए अधिक समय है। आपको उचित तरीके से वितरित करना है कि आपको क्या करना है, और प्राथमिकताओं को असाइन करना एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • सबसे कठिन कार्यों से शुरू करने की कोशिश करें. क्या आप अपने बीजगणित होमवर्क करने के विचार से नफरत करते हैं? अंग्रेजी की किताब पढ़ना बहुत समय लगता है? उन कार्यों से शुरु करें जो आपको सबसे अधिक कठिनाई का कारण बनता है: आप उन्हें पूरा करने के लिए बहुत समय देंगे - फिर आसान लोगों के लिए आगे बढ़ें, जो आप तेजी से समाप्त कर सकते हैं
  • सबसे जरूरी कार्यों से शुरू करने का प्रयास करें. अगर आपके पास शुक्रवार के लिए अगले दिन (बुधवार) और उपन्यास के 20 पृष्ठों को हल करने के लिए 20 मुद्दे हैं, तो अपना गणित होमवर्क करना शुरू करना सबसे अच्छा है और सुनिश्चित करें कि आपके पास उन्हें खत्म करने के लिए पर्याप्त समय है। अगले दिन वितरित होने वाली परियोजनाओं को पूरा करना एक प्राथमिकता है
  • सबसे महत्वपूर्ण कार्यों से शुरू करने की कोशिश करें. मठ की समस्याओं को भी मुश्किल होगा, लेकिन यदि आप जानते हैं कि प्रोफेसर उन पर भी विचार नहीं करेंगे, तो वे दो दिनों के बाद की बड़ी सामाजिक विज्ञान परियोजना से कम महत्वपूर्ण हो सकते हैं। अपने स्कूल कैरियर के लिए अधिक मूल्य वाले कार्यों पर अपना अधिकांश समय व्यय करें
  • छवि शीर्षक 7267 5
    5
    एक कार्यक्रम तैयार करें। एक दिन में, उपलब्ध घंटे इतने सारे नहीं हैं आपके लिए चिह्नित किए गए प्रत्येक कार्य को समर्पित करने के लिए विशिष्ट समय की गणना करें। उस समय के आधार पर जब आप सोचते हैं कि आप किसी दिन पर उपलब्ध हैं और आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए घंटे की मात्रा। प्रत्येक कार्य को पूरा करने और दोपहर को दोपहर का आयोजन करने के लिए अपने आप को पर्याप्त समय दें।
  • गंभीर रूप से अपने कार्यक्रम में स्वयं को समर्पित करने के लिए, अलार्म सेट करें या स्टॉपवॉच का उपयोग करें। संदेशों को स्थगित करने और जांचने से कम समय कम हो जाता है, जितनी तेज़ी से आप समाप्त करेंगे। यदि आप सोचते हैं कि आप आधे घंटे में सब कुछ खत्म कर सकते हैं, तो अलार्म घड़ी डालकर इस बार फ्रेम में वापस आने के लिए सावधानी से काम करें। क्या तुमने अभी तक पूरा नहीं किया है? अपने आप को कुछ और मिनट दें कल्पना कीजिए कि यह अधिक निरंतर होने के लिए प्रशिक्षण का एक प्रकार है।
  • उस समय का ध्यान रखें जब आप आमतौर पर विभिन्न कार्यों पर खर्च करते हैं। यदि गणित के होमवर्क को पूरा करने में 45 मिनट लगते हैं, तो यह हर दोपहर का समय बिताना। निरंतर कार्य के एक घंटे के बाद, थकान को महसूस करने से बचने के लिए कुछ और पर एक ब्रेक लेना और फ़ोकस करें
  • प्रत्येक 50 मिनट के काम के लिए 10 मिनट का ब्रेक लें। अध्ययन और मस्तिष्क को आराम देने के दौरान एक ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप कम कुशलतापूर्वक काम करेंगे। आप एक रोबोट नहीं हैं!
  • भाग 2

    कार्यों पर कार्य करना
    छवि शीर्षक 7267 6
    1
    शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है। जब आप खुद को ज्यामिति कार्यों के मध्य में मिलते हैं तो शासक या प्रोटेक्टक्टर की तलाश में जा रहे हैं और परेशान है। साथ ही, एक पेंसिल ढूंढने के लिए आधे घंटे को खोने के बाद काम पर वापस जाना मुश्किल हो सकता है। यदि आपने प्रभावी रूप से योजना बनाई है, तो आपको यह जानना चाहिए कि आपको असाइनमेंट पूरा करने की आवश्यकता है, ताकि आप अपने अध्ययन की जगह को ध्यानपूर्वक व्यवस्थित कर सकें।
    • एक बार जब आप अपने स्थान में मिल जाए और काम करना शुरू कर दें, तब तक छोड़ने की कोशिश न करें जब तक कि आपने अपना कर्तव्य पूरा नहीं किया हो। यदि आप कुछ पीना चाहते हैं, तो आप शुरू होने से पहले एक पेय लें बाथरूम में जाओ और सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी रुकावट के अगले ब्रेक से पहले निर्धारित समय की मात्रा का अध्ययन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 7267 7
    2
    जितना संभव हो उतना विकर्षण को हटा दें। फोन को दूर रखें, कंप्यूटर से दूर और यह सुनिश्चित करें कि पर्यावरण यथासंभव शांत है। कार्यों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने से वास्तव में उन्हें आसान बना दिया जाता है, क्योंकि मन स्वयं एक साथ कई कार्यों के बीच एक संतुलन की खोज नहीं करेगा
  • कई छात्र एक बार में अधिक काम करने की कोशिश करते हैं: अध्ययन करें, टीवी देखें, रेडियो सुनें और फेसबुक पर चैट करें। हालांकि, जब आप अपना होमवर्क समाप्त करते हैं, तो यह आपके मजे की समय बिताने के लिए बहुत मज़ेदार होगा वे आपको आधे समय ले लेंगे यदि आप किताबों पर पूरी तरह ध्यान देते हैं।
  • अपने मोबाइल फोन या सोशल नेटवर्क पर एक नज़र डालें जब आप स्टूडियो से ब्रेक लेते हैं, न कि पहले। इन विकर्षणों का प्रयोग करें जैसे कि वे गाजर थे जो आप घोड़े को देते हैं, आप एक बच्चा को शांत करने वाला नहीं।
  • छवि शीर्षक 7267 8
    3
    एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें। प्रत्येक कार्य पूरी तरह से पूरा करें और अगले एक पर जाने से पहले इसे सूची से देखें। आम तौर पर, कार्य पूरी तरह से पूरा करना बेहतर होता है, ताकि आप इसे अपने दिमाग से बाहर ले जा सकें और फिर कुछ और का ख्याल रखें। खुद को व्यक्तिगत कार्यों के लिए समर्पित करने से आपको एकाग्रता नहीं खोना पड़ता है। उन सभी चीजों के बारे में सोचने से बचें जो आपको करने की आवश्यकता है और केवल इस पल पर ध्यान केंद्रित करें। हो सकता है कि आप किसी अच्छे दोस्त या परिवार को मददगार हाथ से भी पूछ सकें।
  • यदि कोई काम मुश्किल साबित होता है या बहुत समय लेता है, तो इसे एक चरण के बीच और दूसरे को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने की कोई समस्या नहीं है। बस सुनिश्चित करें कि आप वापस पाने के लिए पर्याप्त समय की गणना करें और दूसरा प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 7267 9
    4
    घंटे में एक ब्रेक ले लो एक घंटे में एक बार कुछ और खर्च करने के लिए एक विशिष्ट समय सीमा की गणना करें, और इस संगठन पर चिपकाएं परिभाषित करें कि जब आप ब्रेक में पढ़ना शुरू करते हैं तो कितने मिनट निकलते हैं, और निर्धारित करते हैं कि यह कितने समय तक चलेगा। इस विराम को बहुत लंबा होने न दें! हो सकता है कि आप किसी और चीज़ से अवशोषित हो जाएं और अब आपको काम पर वापस जाने की इच्छा नहीं है।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए कौन सी विधि सही है कुछ छात्रों को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए स्कूल से लौटने के बाद होमवर्क करना शुरू करना पसंद है। फिर भी, इसे खोलने के लिए और लंबे स्कूल के दिन से इसे अनप्लग करने से पहले आराम करने के लिए एक घंटे का विश्राम करना बेहतर होगा।
  • अगर एक तरफ तुरंत काम करने और परिष्करण के बारे में विचार करना बेहतर लगता है, तो ऐसा हो सकता है कि काम की गुणवत्ता पीड़ित हो जाती है क्योंकि यह मन को आराम देने की अनुमति नहीं देता है। एक समय में 45 मिनट से अधिक के लिए किसी खास विषय पर ध्यान केंद्रित करना कठिन है एक ब्रेक लें और एक नए दिमाग से अध्ययन शुरू करें
  • छवि शीर्षक 7267 10
    5
    ब्रेक के बाद अपने अध्ययन में विसर्जित करें। मतभेदों को गुणा न दें, अब और अधिक समय तक बनने न दें, और नीचे वापस मत आना। ब्रेक लेने के बाद काम पर वापस जाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखने की कोशिश करें और जब तक आप वहां पहुंचें, तब तक कड़ी मेहनत करें।
  • ब्रेक के बाद पहले 15 मिनट सबसे प्रभावी होते हैं, क्योंकि मन ताजा और काम करने के लिए तैयार हो जाएगा। अपने आप को प्रोत्साहित करने की बात दो और अपने आप को काम में विसर्जित करें, ताजा और विश्राम करें।
  • छवि शीर्षक 7267 11
    6
    समाप्त करने के लिए प्रोत्साहन बनाएं कार्य के अंत में एक "गाजर" डालें, जैसे आपके पसंदीदा प्रोग्राम का एक नया एपिसोड, या वीडियोगेम खेलते हैं। यह एक ऐसी गतिविधि होनी चाहिए जो आपने अध्ययन से टूटने के दौरान नहीं किया था, इसलिए यह कार्य जारी रखने और पूरी तरह से खत्म करने के लिए अधिक उत्तेजक होगा।
  • यदि आपको परेशानी रहती रहती है, तो माता-पिता, भाई या मित्र से यह करने में आपकी मदद करने के लिए कहें। काम करने से पहले, किसी को फोन पर प्रलोभन में आने से बचें, या अपनी माँ को जॉयस्टिक छिपाने के लिए कहें, ताकि आप एलियंस का पीछा करने के लिए विडियो गेम नहीं खोल सकें, जब आपको इसके बजाय अध्ययन करना चाहिए। बाद में, जब आप समाप्त होते हैं, तो इस व्यक्ति को काम पूरा करें और अपने खाली समय को पुनः प्राप्त करें। धोखा देना असंभव होना चाहिए
  • छवि शीर्षक 7267 12



    7
    कार्यों को हर समय आवश्यक होना चाहिए, न तो अधिक या कम। यह निश्चित रूप से आपको गणित अभ्यास को जल्दी में करने के लिए प्रेरित कर सकता है क्योंकि आप हेलो खेलने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हालांकि, धीमा और उन्हें पूरी तरह से पूरा करें यदि आप केवल कार्य पूरा करने के लिए करते हैं और स्पष्ट विवेक रखते हैं तो किताबें खोलना बेकार है। जल्दी से समाप्त करने का नाटक किए बिना ध्यान से अध्ययन करें अंतिम परिणाम आपको वास्तविक लाभ देना चाहिए
  • देखभाल के साथ कार्य करने के लिए आपको समझाने के लिए, आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं जिसे आपने फोन या जॉयस्टिक को सौंप दिया है ताकि गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए एक बार समाप्त हो सके। यदि आप जानते हैं कि आप अपने पसंदीदा शगल में शामिल नहीं हो पाएंगे, जब तक आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं किया करते हैं, तो जल्दबाजी करने का कोई कारण नहीं है। धीमा करो और इसे ठीक से करें
  • छवि शीर्षक 7267 13
    8
    परिष्करण के बाद होमवर्क की समीक्षा करें एक बार जब आप अंतिम समस्या समाप्त कर लेते हैं या अंतिम वाक्य लिखे हैं, तो तुरंत किताब को बंद न करें और अपने बैग में सब कुछ न डालें। थोड़े समय का ब्रेक ले लो और हर चीज को फिर से पढ़ाने के लिए ताजा दिमाग के साथ काम करने के लिए वापस आएँ और जो चीजें आप बच गए हैं वर्तनी, व्याकरण और अन्य त्रुटियां ठीक करें: यह उच्च ग्रेड प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, और आप इसके लायक होंगे। यदि आप मुसीबत में अपना होमवर्क करने के लिए परेशानी लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ अतिरिक्त मिनट बिताने के लिए कि वे ठीक हैं कुछ भी नहीं बदलता है
  • भाग 3

    अतिरिक्त समय ढूँढना
    छवि शीर्षक 7267 14
    1
    तुरंत काम करना शुरू करें कुछ भी करने के लिए बहाने का उपयोग करना बहुत आसान है, और अपना होमवर्क करने से बचें हालांकि, यदि उन्हें खत्म करना एक लड़ाई है और आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो इस प्रकार का समय बिल्कुल अच्छा नहीं है। होमवर्क के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है? बस इसे करो अब।
    • घर जाने के बाद, क्या आपको सचमुच टीवी देखने या कंप्यूटर के सामने एक घंटे के लिए खड़े होने की ज़रूरत है? कार्य में खुद को विसर्जित करना आसान हो सकता है, और जब तक मन अभी भी ताज़ा नहीं होता है और आप अपने कौशल का अच्छा उपयोग कर सकते हैं तब तक उन्हें समाप्त कर सकते हैं। कुछ घंटों के लिए प्रतीक्षा करने का मतलब है कि आपको स्कूल में ली गई नोटों को फिर से पढ़ना होगा और उसी शुरुआती बिंदु पर वापस जाने का प्रयास करना चाहिए। तब तक अध्ययन करें जब तक कि आपके मन में अवधारणाएं ताज़ा नहीं हों
    • यदि आपके पास एक निबंध पढ़ने के लिए तीन दिन हैं, तो ऐसा करने से पहले दोपहर तक प्रतीक्षा न करें। भागों में पढ़ना उप-विभाजित करें और अपने आप को खत्म करने के लिए अधिक समय दें। सिर्फ इसलिए कि समय सीमा बहुत दूर है, आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप इसे स्थगित कर सकते हैं। अग्रिम में चलाएं थोड़ी देर पहले उठने की कोशिश करें या थोड़ी देर बाद सो जाओ, लेकिन बहुत थका नहीं!
  • छवि शीर्षक 7267 15
    2
    जब आप बस पर खर्च करते हैं तब का लाभ उठाएं हम आपको बताने वाले बारे में आपको आश्चर्यचकित करेंगे। दिन के दौरान, यहाँ और वहां कई बार अंतराल वितरित किए जाते हैं, और शायद आप इसे महसूस भी नहीं करते हैं। ये निष्क्रिय क्षण हैं, जैसे जब आपको इंतजार करना पड़ता है ठीक है, आप उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं परिवहन के माध्यम से एक लंबी यात्रा कम मांग वाले कार्यों में से कुछ करने का एक अच्छा मौका है, या कम से कम यह देखने के लिए कि आप घर कब आएंगे, आप कैसे करेंगे।
  • यदि आपको किसी पुस्तक के कई पृष्ठों को पढ़ना है, तो इसे बस पर करें हेडफोन को सफेद शोर सुनने के लिए रखो: वे आपको अन्य यात्रियों की चिल्लाए से दूर रखेंगे और आपको पाठ पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • बस आपको विचलित कर सकता है, या आपको एक महान सीखने का अवसर प्रदान कर सकता है। यदि आप अन्य छात्रों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो किसी को अपने साथ अध्ययन करने की कोशिश करें ताकि आप अपने कार्य को तेजी से पूरा कर सकें। गणित की समस्याओं को हल करने के लिए एक सहपाठी के साथ काम करें और एक निष्कर्ष पर एक साथ आने का प्रयास करें। यदि हर कोई अपने काम की प्रतिलिपि बिना ख्याल रखता है, तो यह धोखा नहीं है। इसके अलावा, इस बीच, आप नए दोस्त भी बना सकते हैं!
  • छवि शीर्षक 7267 16
    3
    एक सबक और दूसरे के बीच के कार्यों पर कार्य करें कभी-कभी, प्रोफेसरों 10 मिनट देर से आते हैं यदि आप एक अध्याय को पूरा करते ही तुरंत पुस्तकें खोलते हैं, तो आप पूरे स्कूल के दिन के दौरान अतिरिक्त होमवर्क के एक घंटे जमा कर लेंगे। बेशक, अपने दोस्तों से बात करके खुद को विचलित न करें। कल्पना कीजिए कि स्कूल में गणित की समस्या को खत्म करना कितना अच्छा होगा, और दोपहर में आप मुफ्त होंगे।
  • इस समय अंतराल का उपयोग उस कार्य को पूरा करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, जो आपको उसी दिन देने की आवश्यकता होती है। शिक्षकों की पहुंच से पांच मिनट पहले आखिरी समस्याओं को समाप्त करने के लिए आपको शिक्षक पर अनुकूल प्रभाव बनाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, आपके पास इसे पूरा करने के बाद अपने होमवर्क की समीक्षा करने के लिए समय नहीं है। जल्दी करो तुम गलतियों को बनाने के लिए। और फिर आपको हमेशा ऐसे अभ्यासों पर ध्यान देना होगा जो आपको परेशानी में डालते हैं।
  • छवि शीर्षक 7267 17
    4
    लंबे इंतजार के दौरान अपना होमवर्क करो यदि आपके पास एक कसरत से पहले एक घंटे मारना है, तो विकल्प दो- बकवास करके या इसे उत्पादक रूप से कार्य करने के लिए समर्पित करते हैं। बहाने के लिए मत देखो: यह मत कहो कि अगर आप प्रतिबद्धताओं के बीच नहीं रहते हैं, तो आपके पास एक दिन में पर्याप्त समय नहीं है। बुद्धिमानी से अपने समय का उपयोग करें, और अपने सभी कार्यों को बिना किसी समय समाप्त करें!
  • जब आप बस स्टॉप पर हैं, अपने कार्य पर कार्य करें, अपने भाई के सॉकर गेम को मार डालें या घर आने के लिए एक मित्र की प्रतीक्षा करें। एक दिन में आपके पास अतिरिक्त समय का लाभ उठाएं।
  • भाग 4

    कार्य करने में मदद के लिए पूछें
    छवि शीर्षक 7267 18
    1
    जब आपको मुश्किल काम का सामना करना पड़ता है, तो शिक्षक से बात करें मुख्य संसाधन, और सबसे महत्वपूर्ण, आपको अपने होमवर्क के साथ मदद करने के लिए प्रोफेसर होना चाहिए जिन्होंने उन्हें चिह्नित किया। अगर आप डिलीवरी से पहले रात में एक व्यायाम के साथ संघर्ष करते हैं, और आखिरकार बहुत समय लेते हैं, तो दीवार के खिलाफ अपना सिर पीटने मत रखो। सात शर्टों को पसीने के बावजूद जब आपको कोई समाधान नहीं मिल रहा है, तब रोकने से डरो मत: सहायता के लिए प्रोफेसर से पूछिए
    • होमवर्क सहायता के लिए कहने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी विषय को बिल्कुल समझ नहीं पाते हैं या यह "बेवकूफ" है दुनिया के सभी प्रोफेसरों का सम्मान करने वालों के लिए अपनी शिक्षा गंभीरता से लेते हैं। विशेष रूप से, यदि आप स्पष्टीकरण के दौरान अनुपस्थित थे तो शिक्षक से संपर्क करें
    • मदद के लिए पूछने से इसका मतलब यह नहीं है कि कठिनाइयों के बारे में शिकायत करना या बहाने बनाना। उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आप केवल गणित की समस्याओं पर 10 मिनट बिताते हैं और उन्हें लगभग सभी रिक्त छोड़ देते हैं क्योंकि वे कठिन हैं प्रसव के दिन तक, आप कुछ और नहीं करते इस मामले में, खाली हाथों से प्रोफेसर के पास जाकर उसे बताने के लिए आपको मदद की ज़रूरत है आपको कुछ नहीं मिलेगा यदि आप कुछ नहीं कर सकते, तो शिक्षक को अग्रिम रूप से जाना और एक हाथ उधार देने का समय लगता है।
  • छवि शीर्षक 7267 19
    2
    ट्यूशन केंद्र या छात्र डेस्क पर जाएं कुछ संस्थान उन लोगों के लिए ट्यूशन सेवाएं या सहायता डेस्क की पेशकश करते हैं, जिन्हें होमवर्क में मदद की ज़रूरत है किसी व्यक्ति को अपने काम की समीक्षा करने के लिए पूछना, अभ्यास पूरा करने के दौरान आपको हाथ देने और आप को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आपका स्कूल इस प्रकार के समर्थन समूहों की पेशकश नहीं करता है, तो वहां कई ट्यूटर्स हैं जो निजी तौर पर काम करते हैं, दोनों निशुल्क और भुगतान करते हैं वास्तविक संगठन हैं जहां आप कार्यों का अध्ययन और कार्य पूरा करने के लिए एक विशेषज्ञ द्वारा पीछा करने के लिए एक नियुक्ति कर सकते हैं। आप पुराने स्वयंसेवकों के समूह से संपर्क कर सकते हैं, या पुराने छात्रों या स्नातक छात्रों को पुनरावृत्ति देने वाले छात्रों को ढूंढने के लिए इंटरनेट पर या बुलेटिन बोर्ड के बीच एक नज़र डाल सकते हैं।
  • मदद के लिए पूछने का मतलब यह नहीं है कि आपको पता नहीं है कि आपका होमवर्क कैसे करना है ऐसे कई प्रकार के छात्र हैं, जो एक ट्यूटर के लिए मदद हाथ मिलते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय और प्रेरणा है कि इसे पूरा करें। अध्ययन करना मुश्किल है! किसी से बात करने के लिए शर्म न हो आपको कुछ पूछने के लिए डर क्यों चाहिए? यदि हां, तो आप रेस्तरां में आदेश भी नहीं दे सकते या आपको एक पोशाक दिखाने के लिए दुकान सहायक से पूछें!
  • छवि शीर्षक 7267 20
    3
    अन्य छात्रों के साथ काम कक्षा में, सहपाठियों से बात करें, जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं और उनके साथ अध्ययन करने की कोशिश करते हैं। अपने होमवर्क को एक साथ करते हुए एक-दूसरे की मदद करें: इस तरह, आप अपना सर्वश्रेष्ठ और विनिमय जानकारी देने के लिए खुद को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • बेशक, जब आप किसी समूह में अध्ययन करते हैं, तो यह एक निश्चित सीमा से उबरने और धोखा देने के लिए उपयुक्त नहीं है। एक दोस्त के साथ एक काम साझा करना (वह एक आधा पूरा करता है और आप दूसरे, और फिर दोनों की नकल की क्या कॉपी है) धोखाधड़ी माना जाता है इसके बजाय, एक समस्या पर चर्चा करें और एक साथ समाधान पर आइए। बशर्ते कि हर कोई अपने कामों से अलग-अलग खुद को समर्पित करता है, आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 7267 21
    4
    अपने परिवार से बात करें जब आप होमवर्क के खिलाफ संघर्ष करते हैं तो आपके माता-पिता, भाई-बहन या अन्य रिश्तेदार आपकी सहायता कर सकते हैं। हम सब आपके सामने आ चुके हैं, और वे जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, भले ही आप कई वर्षों तक स्कूल नहीं गए हों आपको बस उस व्यक्ति के समर्थन की आवश्यकता है जो गणित के बारे में आपकी शिकायतों को भाप छोड़ने के बारे में सुनता है: यह उपयोगी है, भले ही वह आपको यह नहीं पता कि समस्या को सुलझाने के लिए आपको सही दृष्टिकोण कैसे बताया जाए।
  • कुछ माता-पिता को यह नहीं पता कि उनके बच्चों को कैसे अध्ययन करना है, और वे उनके लिए अपना होमवर्क कर सकते हैं। हमेशा ईमानदार होने की कोशिश करो हाथ की मांग करने का मतलब यह नहीं है कि आपके पिता को वह काम करना है जो आपके ऊपर है।
  • इसी तरह, कुछ पुराने रिश्तेदारों ने विशिष्ट कार्यों को करने के लिए पुराने तरीके दिए हैं, और वे जोर दे सकते हैं कि कक्षा में जो कुछ भी आपने सीखा है वह गलत है। आपके शिक्षक का दृष्टिकोण हमेशा सही होता है, और यदि आवश्यक हो, उसके साथ एक कार्य को खत्म करने के वैकल्पिक तरीकों पर चर्चा करें।
  • टिप्स

    • यदि एक दिन आप स्कूल नहीं जाते हैं, तो आपको नोट्स और / या कार्यों को चिह्नित करने के लिए आपको एक दोस्त को फोन करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि अध्ययन स्थान अच्छी तरह से जलाया हुआ है, शांत और आरामदायक इस तरह, कार्य करना बहुत आसान होगा
    • नहीं अपने होमवर्क के लिए आपको बहुत ज्यादा तनाव है, लेकिन बहुत आराम से भी नहीं हो तनाव सब कुछ कठिन लगता है, इसलिए गहरा साँस और सहज महसूस करने के लिए याद रखें।
    • जल्दी सो जाओ, आराम से चले जाओ और स्वस्थ खाने खाएं इससे आपको बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, और आपको इतनी थका हुआ महसूस नहीं होगा। अधिकांश किशोरों को 9-10 घंटे नींद की जरूरत होती है, इसलिए 3:00 तक जागने की कोशिश मत करो, यह सोचकर कि रात में 4 घंटे आराम करने के लिए पर्याप्त है।
    • कक्षा में प्रभावी नोट लें और सक्रिय रहें। आप अधिक सीखेंगे, और जो आप लिखते हैं वह आपको बेहतर अध्ययन करने में मदद कर सकता है।
    • हाइलाइटिंग कीवर्ड्स एक और अच्छी रणनीति है, ताकि आप प्रश्न को बेहतर ढंग से समझ सकें।
    • सप्ताहांत पर जल्दी उठो सुबह में, एकाग्रता कुल है। यदि आप 6 या 7 के आसपास काम करना शुरू करते हैं, तो दोपहर से पहले आप समाप्त हो जाएंगे, और आप शेष दिन अपने आप को समर्पित कर सकते हैं।
    • यदि आपको कई प्रश्नों का उत्तर देना है और कुछ दोहरावदार हैं, तो आप समस्याओं के बिना कुछ छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह, आपके पास अधिक जटिल लोगों के लिए अधिक समय बिताने का अवसर है। अगर आपको लगता है कि आपको अभ्यास करने की ज़रूरत है, तो इसके बजाय अधिक दोहराव वाले प्रश्नों का उत्तर दें। आसान अवधारणाओं को अनदेखी नहीं की जानी चाहिए: कभी-कभी, वे ऐसे होते हैं जो कक्षा में किसी परीक्षा या कार्य के दौरान कठिनाई में सबसे ज्यादा डाल देते हैं।
    • हमेशा सबसे मुश्किल सामान के साथ शुरू, और सबसे आसान एक के साथ समाप्त सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को विकर्षण के साथ चारों ओर नहीं लेते हैं
    • दरवाज़े को बंद करें, या अन्यथा, अपने भाइयों को परेशान करने से रोकें ऐसा करने से, आपको कम शोर भी सुनाई देगा।

    चेतावनी

    • मत कहो "मैं होमवर्क भूल गया" अगर आपने उन्हें शुरू भी नहीं किया है फिर, अगर आपको उन्हें प्राप्त करने में परेशानी होती है, तो आप मदद के लिए नहीं पूछ पाएंगे।
    • स्कूल में अपनी नोटबुक को भूल जाने के बहाने का उपयोग न करें, क्योंकि यह कभी काम नहीं करता! प्रोफेसर केवल आपको बताएगा कि आपको यह याद रखना चाहिए, और फिर भी आपको ये कार्य पूरा करने के लिए कहेंगे। इस प्रकार की एक भुलक्कड़ता केवल गैर जिम्मेदाराना को दर्शाता है, और यह काम नहीं करने के लिए एक अच्छा बहाना नहीं है। वैसे, आपको एकमात्र परिणाम प्राप्त करना बहुत अधिक होता है! स्मार्ट और अध्ययन करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डेस्क
    • स्टेशनरी वस्तुएं, जैसे पेंसिल, शासक और ईरासर
    • एक वैध कार्यक्षेत्र, पर्याप्त शांतिपूर्ण है जिससे आप ध्यान केंद्रित कर सकें
    • संसाधन जो आपको तेज़ी से अध्ययन करने में मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com