शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण से कैसे बचें

वायु प्रदूषण शहरी क्षेत्रों में एक बड़ी समस्या है। प्रदूषण के लिए लंबे समय तक संपर्क करने से गंभीर श्वसन समस्याएं हो सकती हैं जो अस्पताल में भर्ती या मौत का कारण बन सकती हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने आप को शहरी प्रदूषण से बचाने के लिए काउंटरमेशर्स लें।

कदम

विधि 1

घर के अंदर प्रदूषण से बचें
एक कूलिंग सिस्टम चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 5
1
एक वायु शोधक चुनें वायु वाहिनियों ऐसे उपकरण होते हैं जो प्रदूषण से वायु को शुद्ध करते हैं वे आम तौर पर हवा के दूषित पदार्थों पर कब्जा करने और उन्हें फंसाने के लिए एक बदली जाने वाली फिल्टर का उपयोग करते हैं। बाजार पर चार मुख्य प्रकार के पुर्जिफ़ायर हैं:
  • वायु शोधक ए सक्रिय कार्बन वे हवा से प्रदूषण को फिल्टर करने के लिए कोयले की एक मोटी परत का उपयोग करते हैं। सक्रिय कार्बन फिल्टर भी आम तौर पर सार्वजनिक जलविमानों के पानी को शुद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि वे सस्ते, लंबे समय तक चलने वाले और काफी प्रभावी हैं।
  • purifiers इलेक्ट्रोस्टैटिक वे हवा में कणों को पकड़ने के लिए स्थैतिक बिजली का उपयोग करते हैं, जिस तरह से एक प्लास्टिक की जेब के साथ एक स्थिर चार्ज से लैस काली मिर्च के टुकड़े आकर्षित होते हैं चूंकि इन फिल्टर एक बिजली के क्षेत्र का उपयोग विद्युत प्रदूषण चार्ज और उन्हें आकर्षित करने के लिए, वहाँ एक मोटी फिल्टर है, जो उन्हें शांत और सस्ता बना देता है हवा निर्देशित करने के लिए कोई जरूरत नहीं है।
  • के साथ पुर्जिफ़ायर HEPA फिल्टर वे बहुत लोकप्रिय प्यूरीफियर हैं, जो सभी प्रकार की फ़िल्टरिंग विधियों का सबसे प्रभावी माना जाने वाला फिल्टर का उपयोग करते हैं। HEPA "उच्च दक्षता कण हवा", एक उच्च दक्षता कण फिल्टर है। HEPA फिल्टर केवल तभी फिल्टर 99.7% सब हवा में मौजूद कणों की या अधिक, आयाम जिनमें से व्यास में एक से अधिक 0.3 माइक्रोमीटर हैं प्रमाणित किया जा सकता।
  • वायु शोधक ionizer वे प्रदूषकों को आयनित करने के लिए एक तीव्र विद्युत चार्ज का उपयोग करते हैं और उन्हें एक सतह पर आकर्षित करते हैं जिससे उन्हें हवा में नि: शुल्क छोड़ने के बजाय संलग्न किया जाता है। आयनियोजन फिल्टर, सब के बाद, काफी कुशल हैं, लेकिन अन्य प्रकारों की तुलना में उनकी प्रभावशीलता अधिकृत संस्थाओं (जैसे उपभोक्ता रिपोर्ट्स) द्वारा पूछताछ की गई है, इसलिए यह मार्गदर्शिका उन्हें सुझाती नहीं है।
  • एक बाहरी एयर कंडीशनिंग यूनिट सर्विस 9 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने हवा शुद्ध स्थापित करें वायु शोधक के लिए संकेतक व्यय € 80 और € 300 के बीच भिन्न हो सकते हैं इन उपकरणों पर फ़िल्टर को समय-समय पर प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन प्यूरीफियर कई वर्षों तक चलना चाहिए।
  • निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और संकेत दिए गए समय के अनुसार फ़िल्टर को बदलना सुनिश्चित करें। एक गंदे फिल्टर के साथ एक शुद्ध करने योग्य नहीं होगा
  • कालीन के साफ पालतू उल्टी शीर्षक से चित्र 24
    3
    पर्याप्त वेंटिलेशन बनाए रखें घरेलू प्रदूषण का अधिकतर अक्सर अपर्याप्त वायु विनिमय का नतीजा है। थोड़े से प्रदूषण घर में प्रवेश करेगा, भले ही आप क्या करेंगे (इसके लिए प्यूरिफ़ियर्स हैं)। यह आप पर निर्भर है कि चीजों को खराब होने से बचाने के लिए, और आप अक्सर हवा को बदलकर ऐसा कर सकते हैं।
  • फ़िल्टर इंस्टॉल करें यदि आपका घर गरम या मजबूर परिसंचरण हवा के साथ वातानुकूलित है, तो एक तकनीशियन को फोन करें और उसके साथ एक फिल्टरिंग सिस्टम को स्थापित या नवीनीकृत करने की संभावना का मूल्यांकन करें। पुराने फिल्टर का नवीनीकरण एक काफी सामान्य आर्थिक प्रभाव है, सभी चीजों को माना जाता है अगर एक नए फ़िल्टरिंग सिस्टम की स्थापना के लिए चिनाई या अन्य हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, तो तकनीशियन से परामर्श करें और बोली का अनुरोध करें।
  • खिड़कियों को खोलें यह उलटा प्रतीत हो सकता है, लेकिन घरेलू प्रदूषण को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि हवा को आपके घर में प्रसारित करने की अनुमति दे, भले ही प्रदूषित हो, खासकर अगर आपके पास निस्पंदन से लैस एक आंतरिक वेंटिलेशन सिस्टम न हो। जब भी मौसम परमिट देता है तब खिड़कियां खोलें और हवा में परिवर्तन हो, धूल और पशु के बाल को कम करें।
  • फायरप्लेस को साफ करें यदि आपके पास एक चिमनी या लकड़ी का स्टोव है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रखरखाव करना चाहिए कि वे इष्टतम हैं एक चिमनी या चिमनी जो अपर्याप्त रखरखाव प्राप्त नहीं करता है, घर के अंदर धुएं का प्रवाह बना सकता है। एक चिमनी की सफाई बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन चिमनी सफाई एक बहुत परेशान ऑपरेशन हो सकता है। यदि आप आर्थिक प्रयास कर सकते हैं, तो चिमनी को बुलाओ और रखरखाव का ख्याल रखने के लिए एक वार्षिक नियुक्ति करें।
  • बचत शीर्षक पर बिजली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्जा बचाएं अधिकतर शहरी प्रदूषण बिजली के बड़े पैमाने पर उपभोग से उत्पन्न होता है। अपने हिस्से से, कम ऊर्जा का उपयोग करके, आप अपने शहर में प्रदूषण की समस्या को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • खिड़कियों के पास पेड़ आप पेड़ लगाने हैं, तो गर्मियों में ठंडा छाया प्रदान करते हैं और आप सर्दियों में पर्याप्त रोशनी पारित होगा: दोनों ही मामलों में आप बिजली और एयर कंडीशनिंग पर बचा सकते हैं।
  • आप बिजली के उपकरणों का उपयोग करने के बारे में पता करें। रोशनी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, और अन्य उपकरणों को चालू करें जो बिजली का उपयोग करते हैं जैसे ही आप उनका उपयोग करना बंद कर देते हैं। प्यूरीफायर्स या अन्य उपकरण के मामले में जो आप छोड़ना पसंद करते हैं, उन्हें एक समयबद्ध आउटलेट से कनेक्ट करने का प्रयास करें। 10-15 मिनट के चक्र को चालू करने के लिए टाइमर सेट करें आपका डिवाइस हर चक्र को चालू रखता है, इसकी दक्षता को बनाए रखता है, और आधा में उपभोग की खपत करता है।
  • विधि 2

    खुली जगहों में प्रदूषण से बचें
    छवि राइड द बस सुरक्षित रूप से शीर्षक और स्वयं का आनंद लें चरण 1
    1
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था न केवल smog को कम करने में मदद करता है, प्रति नागरिक उत्सर्जन को कम करने में मदद करता है, लेकिन प्रदूषित हवा के लिए कम परिवहन के लिए भी परिवहन प्रदान कर सकता है। परिवहन के साधन के रूप में भूमिगत, ट्राम और अन्य सार्वजनिक परिवहन अक्सर सड़क यातायात, उठाया या भूमिगत किया जा रहा है, जो कि साँस लेने में कम निकास गैस का तात्पर्य के संबंध में अलग रास्तों की है।
  • सहायता काओने का वजन कम करने के लिए शीर्षक चरण 2
    2



    पैर पर जाने का विचार ले लो यदि आप ट्रेन से नहीं जाना चाहते हैं, तो पैदल या बाइक से जाएं आपकी कार के उत्सर्जन को समाप्त करने से बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपको बेहतर महसूस होगा।
  • यदि आप एक बहुत ही प्रदूषित शहर में रहते हैं, तो पैदल या कार पर न जाएं। यह विरोधाभासी लगता है, लेकिन गंभीर प्रदूषण समस्याओं वाले शहर में यह बहुत खतरनाक हो सकता है। शारीरिक श्रम के कारण आपको भारी श्वास पड़ेगा, और आप अधिक प्रदूषित हवा में साँस लेंगे।
  • यदि आपको पैर या बाइक से जाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो कम ट्रैफ़िक के साथ सड़कों की तरफ देखने के लिए, निकास धुएं से बचने के लिए।
  • ट्रैफ़िक लाइट्स पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक 5
    3
    अपनी यात्रा की योजना बनाएं अगर आपको गाड़ी में बाहर निकलना है, तोड़-बजे के दौरान बाहर मत जाओ, जब तक आप मजबूर नहीं होते हैं। अन्यथा आप सभी तरह से निकास धुएं से घिरा हो जाएगा।
  • यदि आप इसे खरीद सकते हैं, तो शायद आप अपने शहर में उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए एक इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार खरीद सकते हैं।
  • कैम्पिंग के लिए खरीदें फूड के शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपनी यात्रा को अनुकूलित करें कम अक्सर आपको अपने घर की शुद्ध हवा छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है, कम धब्बा आपको सांस लेने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • अग्रिम में किए जाने के लिए आयोगों की अनुसूची। हफ्ते के दौरान छोटे यात्राओं के लिए अधिक बार घर छोड़ने की बजाए साप्ताहिक यात्राओं की दुकान और बिलों का भुगतान करें। आप कार की लागतों को बचाने में भी सक्षम होंगे।
  • शहर के बाहर समय व्यतीत करें सप्ताह के दौरान, सप्ताह के दौरान, सप्ताहांत पर शहर से बाहर यात्राएं जितना अधिक आप शहरी कोर से दूर जाते हैं, कम प्रदूषण आपको मुठभेड़ होगा। दिन के दौरे या पक्षी देखने के लिए समर्पित, आपके पास एक दिन के लिए शहर से बाहर जाने के अच्छे कारण होंगे। यदि आप एक प्रकार का भ्रमण नहीं हैं, तो शहर के केंद्र से काफी दूर छोटे पर्यटक कस्बे की तलाश करें, और शॉपिंग या स्थानीय स्वादों के नमूने के लिए आयोजन करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट हेल्थ प्रॉब्लम्स मोल्ड स्टेप 3
    5
    वह एक सुरक्षा पहनता है यदि आपके शहर का धुंध बहुत अधिक है, तो आप किसी प्रकार का कण फिल्टर पहन सकते हैं जब आप बाहर जाते हैं शायद आपकी उपस्थिति किसी को परेशान कर देगी, लेकिन चरम स्थितियों में, सुरक्षा एक बहुत बड़ा अंतर कर सकती है।
  • सर्जन द्वारा पहने जाने वाले उन लोगों के मुखौटा की कोशिश करें सबसे व्यापक और आर्थिक पहनने योग्य मास्क के प्रकार, ताकि नाक और मुंह को कवर करने के अक्सर पर्याप्त, पट्टियों के साथ बंधे कपड़े का एक सरल टुकड़ा से मिलकर, शल्य चिकित्सा मास्क का है। इस प्रकार के मास्क का मुख्य कार्य श्वसन तंत्र में प्रवेश को रोकने के द्वारा तरल पदार्थ और धूल कणों को रोकना है। वे बीमारियों कि वायुमार्ग (अवरुद्ध छींकने) और बड़ा प्रदूषक कणों के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है के प्रसार को रोकने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन यह नहीं रोक सकता।
  • किल हाउस मोल्ड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक श्वासयंत्र का उपयोग करने के विचार पर विचार करें। यदि आपकी स्थिति बहुत मुश्किल है (उदाहरण के लिए, यदि आपको संदेह है कि आप धूमिल की वजह से एक पुरानी फेफड़े की बीमारी पैदा कर सकते हैं), और आप आगे बढ़ने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो श्वसनिका में निवेश करें। ये डिवाइस अपेक्षाकृत भारी हैं, लेकिन लगभग सभी प्रदूषक को फ़िल्टर करने में सक्षम हैं।
  • आम तौर पर एक श्वासयंत्र चश्मे के बिना गैस मास्क की तरह दिखता है। अगर आप एक पहनते हैं, तो महसूस करने के लिए तैयार रहें।
  • बाजार पर विभिन्न प्रकार के श्वसन यंत्र होते हैं। सबसे सांसद श्वसन यंत्र, यांत्रिक, एक स्केल के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है जो उनकी दक्षता का मूल्यांकन करता है।
  • अन्य प्रकार के श्वसन यंत्र, वे हैं जो एक रासायनिक कारतूस या अन्य प्रकार के होते हैं। ये आम तौर पर अधिक महंगा होते हैं, लेकिन अन्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे लंबे जीवन और बेहतर सांस।
  • टिप्स

    • यदि आप शल्य मास्क या यांत्रिक श्वास-विकार खरीदने के बारे में सोचते हैं, तो एक बार में एक से अधिक खरीद लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अपनी उंगलियों पर एक नई ज़रूरत है जब आपको इसकी ज़रूरत होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायु शोधक (विभिन्न विकल्पों की जांच करें)
    • श्वासयंत्र
    • शल्य चिकित्सा या धूलरोधी मास्क
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com