कैसे एक HEPA फ़िल्टर को साफ करने के लिए

धोनीय या निश्चित HEPA फ़िल्टर का प्रबंधन करना आसान है और स्पेयर पार्ट्स की लागतों को भी काफी कम कर सकते हैं। यदि वायु शुद्ध प्रणाली या वैक्यूम क्लीनर इस प्रकार के एक फिल्टर से लैस है, तो आपको इसे साफ करने का प्रयास करने से पहले उपयोगकर्ता मैनुअल पढ़ना चाहिए। धोने योग्य मॉडल को महीने में कम से कम एक बार पानी से धोया जाना चाहिए, जबकि नमी के संपर्क में जब फिक्स्ड और गैर वॉश करने योग्य लोग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। जब तक पानी फिल्टर द्वारा फिर से स्पष्ट चलाता धोने और इंतजार यह पहले installarlo- आप के बजाय एक ब्रश अनुलग्नक के साथ एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते एक गैर धोने योग्य फिल्टर से अवशिष्ट दूषित पदार्थों को दूर करने के लिए शुष्क करने के लिए करने के लिए आगे बढ़ें।

कदम

विधि 1

धुलाई फिल्टर
एक एचईएपी फिल्टर चरण 1 को साफ करें
1
फ़िल्टर को धोना योग्य है यह सुनिश्चित करने के लिए मैनुअल पढ़ें। इसे साफ करने की कोशिश करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि क्या आप इसे पानी के संपर्क में रख सकते हैं - कुछ मॉडलों को समय-समय पर धोया जाना चाहिए, जबकि अन्य नमी से क्षतिग्रस्त हो जाएंगे।
  • यदि आपके पास एक निर्देश मैनुअल नहीं है, तो आप निर्माता के नाम, डिवाइस की मॉडल संख्या और एक डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • धोने योग्य फिल्टर दोनों वायु शुद्धिकारक और वैक्यूम क्लीनर में उपयोग किया जाता है।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 2 साफ करें
    2
    घर पर धूल और गंदगी फैलाने से बचने के लिए डिवाइस को बाहर निकाल दें। बड़े फिल्टर बोझिल होते हैं, जिसमें कई अवशेष और धूल होते हैं जो कि घर में फैलने के लिए बेहतर नहीं है। अगर आप अपने घर में हवा की गुणवत्ता के बारे में ध्यान रखते हैं, उपकरण को बाहर या गैरेज में ले जाएं और अलग-अलग फिल्टर लें- सुनिश्चित करें कि आपके पास नल या बगीचे नली का काम है।
  • यदि टुकड़ा छोटा है और इसे संभालना आसान है, या यदि आपको थोड़ा गंदे रहने का मन न हो, तो आप घर पर काम कर सकते हैं और सिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक एचईएपी फ़िल्टर चरण 3 साफ करें
    3
    उपकरण से फिल्टर निकालें सुनिश्चित करें कि डिवाइस बंद हो गया है और विद्युत प्रणाली से डिस्कनेक्ट किया गया है - टोकरी या पैनल को हटा दें जो फिल्टर को सुरक्षित रखता है और फ़िल्टर को उसके आवास से निकालता है।
  • यदि आपको नहीं पता कि हेपा फ़िल्टर कैसे उपयोग किया जाए, तो उत्पाद निर्देश देखें;
  • कभी भी वैक्यूम क्लीनर या फिल्टर-मुक्त वायु शोधक का उपयोग न करें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 4 साफ शीर्षक वाला छवि
    4
    मलबे को स्थानांतरित करने के लिए उसे कचरा कर सकते हैं। यह एन्क्रस्टेड धूल और मलबे के साथ कवर किया जा सकता है, यह उस उपकरण के प्रकार पर निर्भर करता है जिसमें यह स्थित है और उपयोग की आवृत्ति। यदि जरूरी हो, तो किसी भी अतिरिक्त गंदगी को निकालने के लिए कचरे पर धीरे से टैप करें और संचित धूल हटा दें।
  • एक एचईएपी फिल्टर चरण 5 को साफ करें
    5
    इसे पानी से कुल्ला। आपको कम या मध्यम दबाव प्रवाह का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि एक हिंसक जेट टुकड़े को नुकसान पहुंचा सकता है - जब तक पानी साफ और साफ न हो जाए तब तक कुल्ला करना जारी रखें। कुछ निर्माताओं को गुनगुने पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं, दूसरों का कहना है कि ठंडे पानी में खुद को सीमित रखना बेहतर है - इन कारणों से, हमेशा अपने कब्जे में विशिष्ट फिल्टर के लिए निर्देश मैनुअल से परामर्श करें।
  • सामान्य तौर पर, आपको धोने योग्य फिल्टर के दोनों किनारों को कुल्ला करना चाहिए गीली वैक्यूम क्लीनर के बेलनाकार वाले केवल बाहरी सतह पर ही धोया जाना चाहिए, न कि आर्द्रता कोर तक पहुंचने से बचें।
  • एक एचईएपी फिल्टर चरण 6 साफ शीर्षक वाला छवि
    6
    उसे फिर से स्थापित करने से पहले हवा में पूरी तरह से सूखने दें। सभी धोने वाले HEPA फिल्टर पूरी तरह से सूखने से पहले अपनी सीट में डालने और उपयोग किए जाने चाहिए। इसे अधिक पानी निकालने और इसे कम से कम 24 घंटों तक हवा में उतारने के लिए हिलाएं।
  • इसे कभी भी ड्रायर में न डालें, हेयर ड्रायर या अन्य विधियों का प्रयोग न करें जो कि सिर्फ प्राकृतिक हवा नहीं हैं
  • विधि 2

    गैर धोने योग्य फिल्टर
    एक एचईएपी फिल्टर चरण 7 को साफ करें
    1
    डिवाइस से इसे निकालें कई वायु शोधन प्रणाली गैर वॉश करने योग्य हेएफ़ैए फ़िल्टर से सुसज्जित हैं - उपकरण को बंद करें और इसे फिल्टर डिब्बे तक पहुंचने से पहले इसे पावर आउटलेट से हटा दें।
    • इसे निकालने के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल को पढ़ें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 8 को साफ करें



    2
    मशीन में अन्य सभी फिल्टर धो लें। सामान्य तौर पर, एचईपीए उत्पादों को कम से कम एक सक्रिय कार्बन या फोम रबर फिल्टर के साथ जोड़ा जाता है जिसे 2-3 मिनट के लिए या जब तक पारदर्शी प्रवाह में पानी नहीं लौटा जाना चाहिए।
  • इसे कपड़े से पोंछकर 24 घंटे तक हवा में उड़ाना।
  • एक एचईपीए फ़िल्टर क्लीनर 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    यह एक पाइप से सुसज्जित होने के बाद वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। एक ब्रश लगाव चुनें या पतले की शुरूआत एक फिल्टर lavabile- एक या तत्व की सतह पर अन्य जब तक आप सभी मलबे को हटा दिया है स्लाइड नहीं है साफ करने के लिए, देखभाल इसे तोड़ने के लिए नहीं।
  • एक एचईएपी फिल्टर चरण 10 साफ करें
    4
    उपकरण फिर से जुड़ें धोने योग्य फिल्टर सूखा कर रहे हैं, मशीन को पुनः एकत्रित करते समय आप इंतजार सभी नमी के लिए अतिरिक्त तत्वों से या निष्क्रियता के लंबे समय तक की अवधि के दौरान वाष्पित हो, आप कसकर प्लास्टिक रैप के साथ HEPA फिल्टर लपेट कर सकते हैं।
  • कुछ वायु शुद्धिताओं के पास इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है, जिससे आपको याद दिलाना है कि फ़िल्टर को कब साफ किया जाए - इस स्थिति में, हर रखरखाव के बाद सिस्टम को रीसेट करना याद रखें।
  • विधि 3

    अच्छा रखरखाव करें
    एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 11 को साफ करें
    1
    उपकरण का उपयोग करने से पहले फ़िल्टर की आवश्यकता के अनुसार चेक करें और साफ़ करें एक सामान्य नियम के रूप में, आपको वैक्यूम क्लीनर फिल्टर को हर 1-3 महीने या हर 4-6 उपयोग में बदलना चाहिए, हालांकि, वॉशिंग की आवृत्ति आप डिवाइस का कितना उपयोग करते हैं पर निर्भर करता है।
    • उपकरण को पूरी तरह कार्यात्मक रखने के लिए, प्रत्येक उपयोग से पहले फिल्टर का निरीक्षण करें और उसे साफ़ करें, अगर यह धूल या अवशेषों की एक परत के साथ कवर किया गया है।
  • एक एचईएपी फिल्टर चरण 12 को साफ करें
    2
    हर 3-6 महीने में वायु शोधक को साफ करें इन प्रणालियों के अधिकांश निर्माताओं को हर 90 दिनों में कम से कम एक बार धोने योग्य और गैर वॉश करने योग्य दोनों को साफ करने की सलाह देते हैं। याद रखें कि यदि आप धूल भरे माहौल में रहते हैं या डिवाइस का अधिक बार उपयोग करते हैं, तो फिल्टर बहुत अधिक गंदी हो जाते हैं - इसलिए उन्हें जांचें और अधिक बार उन्हें धो लें।
  • अपने कब्जे में विशिष्ट मॉडल के लिए मैनुअल में दी गई निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 13 को साफ करें
    3
    इसे अक्सर संकेत से अधिक धोने से डरो मत। आपको हेपेटा फ़िल्टर की सफाई करने से पहले चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - बशर्ते कि आप धोने योग्य और गैर वॉश करने योग्य मॉडल की सही तकनीकों का पालन करें, आपको क्षति होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • पता है कि क्लीनर फिल्टर, अधिक कुशल उपकरण है
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 14 को साफ करें
    4
    एक गाइड के रूप में इलेक्ट्रॉनिक फिल्टर सफाई सूचक का लाभ उठाएं कुछ वायु शुद्धियों के पास एक चेतावनी प्रकाश होता है, जो समय पर फिल्टर को साफ करने के लिए आता है। निर्मित टाइमर उपयोग के वास्तविक घंटे (सबसे विश्वसनीय मानदंड) को गिना सकता है या केवल कैलेंडर दिनों को संदर्भित करता है। आपको केवल जासूस पर निर्भर होने के बजाय स्थापना के इस हिस्से का नियमित रूप से निरीक्षण करना चाहिए, खासकर यदि सिस्टम उपयोग के वास्तविक घंटे को ध्यान में नहीं लेता है।
  • आप अक्सर नहीं करते मशीन का उपयोग करते हैं, तो आपको spia- बारी फिल्टर साफ करने के लिए की जरूरत नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप निरंतर चलते रहने छोड़ देते हैं, लेकिन केवल कैलेंडर दिनों की गणना होती है, तो आप रखरखाव का ध्यान रखना चाहिए से पहले अनुस्मारक सक्रिय है।
  • आप मानदंड को समझने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल पढ़ सकते हैं जिस पर सफाई सूचक प्रणाली आधारित है।
  • स्वच्छ एक HEPA फ़िल्टर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    फ़िल्टर को क्षतिग्रस्त होने पर या निर्माता की सिफारिशों के अनुसार बदलें। चूंकि बदलाव के लिए विनिर्देश उपकरण के प्रकार और मॉडल पर निर्भर करता है, मैनुअल में दिए गए निर्देशों पर भरोसा करना बेहतर होता है। आमतौर पर, हेपा फिल्टर (धो सकते हैं और गैर वॉश करने योग्य) एकल उपयोग फिल्टर से अधिक समय तक खत्म करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं - उन्हें प्रतिस्थापित करने में कई साल लग सकते हैं
  • कुछ निर्माताओं का सुझाव है कि आप बदलते समय फ़िल्टर बदलते हैं या दाग - इस कारण से, हर बार जब आप इसे साफ़ करते हैं, तो इसका निरीक्षण करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com