कैसे अपने खुद के पूल को साफ करने के लिए

यदि आपके पास एक पूल है, तो आप खुद को साफ करके बहुत पैसा बचा सकते हैं आपको थोड़ा प्रयास करना चाहिए और आपको कम से कम तीन बार एक सप्ताह के रसायनों के स्तर की जांच करनी होगी। हालांकि, पूल को साफ और उपयोग करने के लिए सुरक्षित रखने के लिए इसके लायक है

कदम

भाग 1

अस्थायी अवशेषों और ब्रश दीवारों को हटा दें
अपनी खुद की पूल साफ करें शीर्षक चरण 2
1
सत्यापित करें कि आपके पास सभी आवश्यक उपकरण हैं सतह से अवशेष हटाने और दीवारों को ब्रश करने से पहले, आपको जितनी सारी सामग्री की ज़रूरत होती है उसे प्राप्त करें।
  • एक दूरबीन छड़ी के लिए जाँचें पूल सफाई उपकरण के अधिकांश इस तरह के हैंडल से जुड़ा होना चाहिए, इसलिए यह एक होने के लायक है अवशेषों को पानी दूषित होने से रोकने के लिए आपको सबसे पहले छड़ी को साफ करना चाहिए।
  • एक अन्य महत्वपूर्ण उपकरण नेट है यह एक छोटा जाल डिवाइस है, जो बढ़ाई हुई छड़ी के अंत में तय किया गया है। इसका उपयोग पानी की सतह से पत्तियों और मलबे को हटाने के लिए किया जाता है। सभी पूल रखरखाव उपकरणों की तरह, यहां तक ​​कि शुद्ध भी प्रत्येक उपयोग के पहले साफ किया जाना चाहिए।
  • सत्यापित करें कि आपके पास एक विशिष्ट ब्रश है यह आपको दीवारों, चरणों और पूल के चरणों को साफ करने की अनुमति देता है। रेशों में धूल और गंदगी हो सकती है, फिर उन्हें समय-समय पर कुल्ला करके यह सुनिश्चित कर लें कि वे साफ हैं।
  • 2
    दोषों से पानी की सतह को मुक्त करने के लिए स्क्रीन का उपयोग करें। पहला चरण किसी भी विदेशी अवशिष्ट को नष्ट करने में होता है जो पानी में पाया जाता है - अगर रोजाना प्रदर्शन किया जाता है, तो यह आपरेशन सतह को किसी भी प्रकार के दूषित पदार्थों से मुक्त रखने की अनुमति देता है।
  • यह पूल रखरखाव का एक आसान हिस्सा है। शुरू करने के लिए, दूरबीन ध्रुव के लिए नेट कनेक्ट।
  • नेटवर्क के साथ सभी मलबे को इकट्ठा करें। पत्तियां और अन्य पौधे सामग्री अक्सर बाहरी पूल के पानी में पड़ती हैं बस प्रत्येक विदेशी शरीर को इकट्ठा करने के लिए नेट का उपयोग करें जो आप सतह पर देखते हैं।
  • 3
    दीवारों और सीढ़ी को ब्रश करें जब आपने पानी से किसी भी दृश्यमान अवशेष को समाप्त कर दिया है, तो किनारों को साफ करने के लिए ब्रश का उपयोग करें, धातु की सीढ़ी या फर्श में एम्बेड किए गए चरणों आपको हर हफ्ते यह सफाई देना चाहिए। बढ़ाई हुई ध्रुव में ब्रश को ठीक करें और कठोर सतहों को रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आवश्यक हो तो गंदगी को निकालने के लिए थोड़ा दबाव डालें। याद रखें कि उन क्षेत्रों में जहां जल संचलन प्रतिबंधित है, जैसे सीढ़ी, अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है
  • भाग 2

    एस्पिरेटर का उपयोग करें
    अपनी खुद की पूल साफ करें शीर्षक चरण 4
    1
    एक पूल वैक्यूम क्लीनर चुनें यह उपकरण फर्श को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है पूल और व्यक्तिगत जरूरतों के प्रकार के आधार पर अलग-अलग मॉडल हैं।
    • तीन प्रकार के स्वचालित डिवाइस हैं उन चूसने की अनुशंसा नहीं की जाती, क्योंकि वे गलती से वस्तुओं को चूसते हैं, जैसे पत्थरों, जो बदले में पूल निस्पंदन सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दबाव वाले फिल्टर के रिटर्न फ्लो से जुड़ते हैं और फ़िल्टर्ड पानी से अवशेषों को निकालकर, उन्हें हटाने योग्य बैग में कैप्चर करते हैं। हालांकि, इस प्रकार की डिवाइस के लिए आपको निस्पंदन सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता होती है। सबसे कुशल मॉडल स्वचालित और रोबोट है - यह एक स्वतंत्र इकाई है जो पूल फ्लोर के साथ चलता है और गंदगी इकट्ठा करती है। इसका मुख्य नुकसान लागत है
    • मैन्युअल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके आप पैसे बचा सकते हैं यह उपकरण ऑनलाइन और हार्डवेयर स्टोर और पूल उपकरण स्टोर पर उपलब्ध है। यह विधानसभा और उपयोग के लिए निर्देशों से लैस होना चाहिए।
  • अपनी खुद की पूल साफ करें शीर्षक चरण 5
    2
    एस्पिरेटर स्थापित करें एक बार जब आप अपने लिए सही मॉडल चुनते हैं, तो उसे पूल के लिए सेट करें इनमें से अधिकांश उपकरण उपयोगकर्ता पुस्तिका से लैस हैं।
  • आम तौर पर, मैनुअल वैक्यूम क्लीनर का ब्रश दूरबीन के ध्रुव के लिए तय किया जाना चाहिए और फिर धीरे-धीरे पानी में डूबा होना चाहिए।
  • आपको पूल में बगीचे नली भी सम्मिलित करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने पंप को संलग्न करने से पहले सभी हवा को निकाल दिया है जो कि अधिकांश वैक्यूम क्लीनर के साथ आता है। यदि आप इस विस्तार को छोड़ देते हैं, तो आप पंप को बर्बाद कर सकते हैं।
  • वैक्यूम क्लीनर में हमेशा एक निर्माता के निर्देश मैनुअल होना चाहिए। यदि आपके पास पंप के उपयोग के बारे में कोई संदेह है, ग्राहक सेवा नंबर को कॉल करें, जिसे पैकेज पर दिखाया जाना चाहिए।
  • 3
    वैक्यूम के साथ पूल को साफ करें जैसे आप कालीन के साथ करेंगे एक सामान्य घरेलू उपकरण के रूप में उपकरण का प्रयोग करें, पूल के किसी भी भाग की उपेक्षा न करें और विशेष रूप से गंदे क्षेत्रों पर आग्रह करें। कुछ स्वचालित क्लीनर को मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है
  • छवि अपना शीर्षक साफ करें चरण 7
    4
    सप्ताह में कम से कम एक बार वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें कई बैक्टीरिया और मलबे पूल के तल पर जमा होती हैं - आपको उचित स्वच्छता और सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रत्येक छह दिनों में कम से कम एक बार इसे साफ करना चाहिए।
  • भाग 3

    रासायनिक पदार्थों का प्रबंधन करें



    1
    पानी के पीएच स्तर की जांच करें पूल के अंदर ऐसे रसायनों हैं जो इसे साफ रखने में मदद करते हैं - जैसे कि मौसम और पूल का उपयोग इसके मूल्यों को बदल सकता है आप को सुरक्षित रूप से तैरना सुनिश्चित करने के लिए, आपको सप्ताह के कम से कम 3 बार पीएच का परीक्षण करना चाहिए।
    • आप पूल आपूर्ति स्टोर्स पर पीएच मापन किट खरीद सकते हैं। आपको उत्पाद खरीदने से पहले विभिन्न ब्रांडों की समीक्षाओं को पढ़ना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक विश्वसनीय किट चुनते हैं जब आप परीक्षक को चुना है, तो पीएच की निगरानी के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • पूल के पीएच के लिए आदर्श मूल्य 7.2 और 7.6 के बीच होना चाहिए। यदि आप एक ऐसी संख्या का पता लगाते हैं जो इस श्रेणी में नहीं आती है, तो अम्लता को बढ़ाने या कम करने के लिए एक पदार्थ जोड़ें। पीएच वापस सही स्तर पर लाने के लिए आवश्यक राशि डालें।
  • 2
    फ़िल्टर की जांच करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फ़िल्टर के आसपास का क्षेत्र गंदगी और मलबे से मुक्त है। पैमाने, विदेशी सामग्री और अन्य मलबे के लिए इसका निरीक्षण करें। यदि आप कुछ रुकावट की उपस्थिति को देखते हैं, तो इसे बंद करें
  • अपनी खुद की पूल साफ करें शीर्षक चरण 10
    3
    क्लोरीन सेनेटरीज़िंग टैबलेट जोड़ें आप उन्हें ऑनलाइन या हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं। वे धीरे-धीरे क्लोरीन को भंग कर देते हैं जो पूल के पानी में सभी जीवाणुओं को मारता है। इस ऑपरेशन के लिए आपको टेबलेट पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना है कि इन सभी तत्वों को साफ कर दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें स्किमर, फ्लोटों में और स्वत: उपकरणों में रसायनों के रिलीज के लिए भी डाल देना चाहिए।
  • अपने खुद के पूल को साफ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    एक सदमे उपचार करने के लिए मूल्यांकन करें प्रक्रिया के दौरान एक बहुत शक्तिशाली डिटर्जेंट जोड़ा जाता है जो बाल, मूत्र और पसीने से जारी सभी बैक्टीरिया को मारता है। यदि आपको डर है कि पानी दूषित है, तो इस समाधान पर विचार करें।
  • भाग 4

    बहुत गंदी पूल साफ करें
    अपनी खुद की पूल को साफ करने वाला शीर्षक चित्र 12
    1
    नेट के साथ सभी दृश्यमान अवशेषों को निकालें यदि पूल बहुत गंदे है, तो यह बात है कि पानी हरा हो गया है, काम अधिक चुनौतीपूर्ण है। शुरुआती लोगों के लिए एक नोट: शायद पानी की सतह पर फोम की एक परत है - इस मामले में आपको स्किमर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, अन्यथा फोम स्थिति को बिगड़ने वाले पानी को रीमिक्स देगा। नेट में उपयोग करने के लिए बेहतर है कि आप हार्डवेयर में खरीद सकते हैं
  • 2
    रसायनों के स्तर को समायोजित करता है एक बहुत ही गंदा पूल अवांछित बैक्टीरिया से भरा हुआ है जब तक पानी सुरक्षित नहीं होता तब तक आपको रसायनों के स्तर को बदलना होगा।
  • पानी के पीएच की जांच करें और आवश्यक परिवर्तन करें। उचित मूल्य प्राप्त होने तक पीएच उठाने या कम करने के लिए उत्पाद का उपयोग करके कुछ दिन और परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है। पीएच को बढ़ाने और घटाने के लिए पदार्थों के अलावा, आपको एल्कालिजिंग उत्पाद भी जोड़ना होगा। याद रखें कि पूल जल के लिए एक अच्छा पीएच स्तर 7.2 और 7.6 के बीच है।
  • एक करें सदमे उपचार. पूल बहुत गंदे होने की संभावना है और पानी को स्विमिंग करने से पहले कई दिनों तक कई लीटर रसायनों को जोड़ने की जरूरत है 12-16 लीटर से शुरू करें, फिर अगली सुबह की जांच करें कि क्या पानी रंग बदल गया है, दूधिया, हल्का हरा या पारदर्शी हो। यदि आप किसी भी परिवर्तन को ध्यान नहीं देते हैं, तो एक और 12-16 लीटर जोड़ें और 24 घंटे इंतजार करें। प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि पानी में परिवर्तन रंग न हो।
  • अपनी खुद की पूल साफ करें शीर्षक 14
    3
    24 घंटे के लिए फ़िल्टर सक्रिय करें आपको इसे कुछ दिनों के लिए 24 घंटे पर छोड़ना होगा - यह हानिकारक जीवाणुओं और मलबे को पूल में छोड़ दिया जाएगा।
  • फिल्टर को 3-4 बार धोने के लिए याद रखें - हरा पानी इसे ब्लॉक कर सकता है और इसे नुकसान पहुंचा सकता है। वास्तव में गंदे पूल की सफाई करते समय, फिल्टर को अक्सर कुल्ला करना सामान्य होता है
  • यदि पानी 4-5 दिनों के बाद फिर से साफ़ नहीं होता है, तो निस्पंदन सिस्टम की जांच करें। यह कुछ खराबी का संकेत हो सकता है फिर से पूर्ण सुरक्षा में पूल का उपयोग करने से पहले फ़िल्टर को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • अपने खुद के पूल को साफ करने वाला शीर्षक चित्र 15
    4
    फर्श साफ करो जब पानी पारदर्शी होता है और इसके पीएच संतुलित होता है, तो वैक्यूम क्लीनर के साथ पूल के नीचे साफ करें। सभी संभावनाओं में, बहुत मलबे मंजिल पर एकत्र की गई थी, इसलिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और सफाई पर अधिक काम किया जाता है ध्यान रखें कि यदि कई अवशेष हैं, तो आपको एक विशेष तकनीशियन को फोन करना चाहिए, खासकर यदि आपके पास पूल सफाई के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है मलबे पाइपों को बाधित और क्षति पहुंचा सकती हैं, साथ ही निस्पंदन सिस्टम को अधिक पहनती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com