अपनी पत्रिका कैसे करें

क्या आपने अपने जीवन काल के लिए एक पत्रिका बनाने का सपना देखा है? हो सकता है कि आप अपने पसंदीदा शौक (स्केटबोर्डिंग? खरीदारी? मशहूर हस्तियों का पालन करें?) पर एक बनाना चाहते हैं, या हो सकता है कि आप उस विषय के बारे में जानकारी साझा करना चाहते हैं जो आपको पूरी दुनिया से रूचि लेता है। जो भी कारण, यह लेख आपको सफल समाचार पत्र बनाने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

पत्रिका बनाएँ
आरंभ करें अपना खुद का पत्रिका चरण 1
1
पत्रिका के मुद्दों पर विचार करने के लिए बुद्धिमान बनाओ प्रकाशन दुनिया में एक साम्राज्य का निर्माण शुरू करने से पहले, आपको कुछ बनाना होगा यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो उस दोस्त के साथ बैठो जिस पर आप भरोसा करते हैं और विचारों का प्रवाह करते हैं, यह देखें कि इसके बारे में क्या पता चलता है। अपने आप से सवाल पूछें:
  • पत्रिका का विषय क्या होगा? क्या आप प्यार करते हैं और अच्छी तरह से जानते हैं, चाहे वह खेल, फैशन, सूचना प्रौद्योगिकी या सामाजिक नेटवर्क पर ध्यान दें अपने जुनून को समर्पित अखबार बनाने से पाठकों के लिए अधिक आकर्षक, प्रासंगिक और उपयोगी हो जाएगा, इसलिए उन मुद्दों से बचें, जिनके साथ आपके पास कुछ भी नहीं है।
  • लक्षित दर्शक क्या हैं? यह आपकी सीमा पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन के बारे में बात करना चाहते हैं, जनसांख्यिकीय आप लक्षित कर रहे शैली और अखबार के पदार्थ पर भारी असर पड़ेगा, और एक ही विज्ञापन रिक्त स्थान से संभावित लाभ के लिए चला जाता है। लक्षित बाजार किशोरों, लड़के और लड़कियों दोनों से बना है, तो लेखन, सामग्री, लोगो और रंग पैलेट के मामले में दृष्टिकोण आप पुरुषों है जो 40 से अधिक वर्षों है, या उनके बीस के दशक में के लिए क्या चुनना होगा से बहुत अलग हो जाएगा सामान्य। उम्र, लिंग, आर्थिक श्रेणी, भौगोलिक स्थान और लक्ष्य पाठकों की शिक्षा का प्रकार निर्धारित करें।
  • आपके अखबार का दायरा क्या होगा? यह भी एक अजीब सवाल होगा, लेकिन आपको यह तय करना होगा कि क्या आप पत्रिका को इस विषय पर एक अधिकार (खाना पकाने या फैशन के क्षेत्र में) या एक हल्के और तुच्छ प्रकाशन (जैसे टैब्लोइड्स) चाहते हैं।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सामग्री को परिभाषित करें लोगों को पत्रिका को पढ़ने के लिए समय, प्रयास और पैसा लगेगा। अपने अख़बार में लगातार रुचि रखने वाले लोगों तक पहुंचने के प्रारंभिक दृष्टिकोण के बाद जनता को जीतना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, अचल संपत्ति के बारे में बात कीजिए। पत्रिका के साथ आने के लिए लोगों के तीन समूह हैं: खरीदारों, विक्रेताओं और रियल एस्टेट एजेंट किसी भी मामले में, इन तीन समूहों में, केवल एक ही एक निश्चित रीडर बनने की क्षमता है, जो कि रीयल एस्टेट एजेंट है। जब तक आप खरीददारों और विक्रेताओं के निवेश पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, और यह एक पूरी तरह से अलग बाजार होगा, क्षेत्र में काम करने वालों द्वारा सबसे अच्छा लक्ष्य दर्शकों का गठन किया जाता है।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन लोगों से संपर्क करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं एक सफल व्यवसाय के लिए, आपको लोगों की एक विस्तृत विविधता के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है, जो लोग प्रकाशन की दुनिया में अपना रास्ता बनाने में आपकी सहायता करेंगे। अपने बाजार के बड़े खिलाडियों को जानना और उन्हें शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पर्वतारोहियों के लिए एक पत्रिका बना रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ एथलीट, विशेष लेखक और अन्य विशेषज्ञ कौन हैं उन्हें सिर्फ अपने मित्र बता सकते हैं, कुछ ही महीनों में "अरे, कुछ महीनों में हमारे खेल पर एक दिलचस्प पत्रिका, जारी किया जाएगा" या "अरे, हमारे खेल पर एक दिलचस्प अखबार बाहर आ जाएगा, और मैं आप से पूछना करने के लिए यदि आप एक के लिए संपादक के साथ सहयोग कर सकते हैं चाहता था रॉकीज़ में लेख " किसी भी मामले में, आप विजयी निकलते हैं।
  • उन लोगों से बात करें जिनके पास कारोबार शुरू करने और वित्तपोषण करने का अनुभव है, लेकिन प्रिंटिंग उद्योग में काम करने वाले लोगों के साथ भी। क्षेत्र में बहुत ज्ञान और अनुभव वाले किसी भी व्यक्ति से बैंकों, वकीलों, टाइपोग्राफ़र्स, वेब सामग्री के रचनाकारों से बात करें। यह काम में आ जाएगा
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतियोगिता के बारे में जानें अपना होमवर्क करो और पता लगाएं कि आपके हित के क्षेत्र में कौन से पत्रिका पहले से मौजूद हैं वे सफल क्यों हैं? आपको क्या लगता है कि आप उन्हें हरा सकते हैं? उस विषय पर परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें जो आपके अखबार को बाहर खड़ा कर दे।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    व्यापार योजना लिखें. यह दस्तावेज़ आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप क्या करेंगे, और भविष्य के लिए योजना बनाने में आपकी सहायता करेंगे। आपको आय के बारे में कुछ ठोस आर्थिक गणना करना पड़ता है, प्रतिस्पर्धियों को समझना और अपनी आवश्यकताओं के लिए एक नाम देना है, इसलिए आप हमेशा जानते हैं कि आप क्या करते हैं, भले ही आप भद्दे महसूस करते हों!
  • परियोजना फंडर्स से बात करने के लिए आपको बिजनेस प्लान भी चाहिए। वे व्यापार में निवेश करने की अधिक संभावना होगी यदि उन्हें पता चल जाए कि आप उन पर समय और प्रयास खर्च करने वाले हैं।
  • एक व्यवसाय योजना सलाहकार या लेखक से पूछें जो आपको एक ठोस और लाभदायक कार्यक्रम बनाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से सस्ता नहीं है, आप अंततः पैसा बचेंगे
  • भाग 2

    टीम का निर्माण करें
    आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    टीम बनाएं पत्रिका को परिभाषित करने की प्रक्रिया और शामिल होने वाले लोगों के प्रकार खत्म हो जाने के बाद, आपको एक छोटी सी टीम विकसित करने की आवश्यकता है जो इस दृष्टि को कड़ाई से लागू कर सकती है। पार्टनर के साथ परियोजना शुरू करना बेहतर होगा। हो सकता है कि प्रलोभन यह सोचने के लिए कि "मैं अकेला कर सकता हूं" मजबूत है। इस जाल में मत आओ। विषय के अन्य प्रशंसकों से इस साहसिक कार्य में शामिल होने के लिए कहें।
    • लेख लिखने में काफी समय लगता है। तस्वीरें लेना, फोटोग्राफिक स्रोत खोजने या छवियों को संपादित करना तत्काल नहीं है लेआउट का उल्लेख नहीं, विज्ञापन अंतरिक्ष की बिक्री, मुद्रण प्रक्रिया का प्रबंधन, संचलन, वितरण और ग्राहक सेवा। कंपनी के प्रत्येक क्षेत्र में कुछ विशेषज्ञता की आवश्यकता है। जब तक आप हर छह महीने में प्रतिलिपि प्रकाशित करने का इरादा नहीं करते, तब इस बिंदु पर एक कर्मचारी को प्रशिक्षित करने के लिए समझदार होगा।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रबंधन दल का निर्माण करें सामान्य तौर पर, यह आपकी मुख्य भूमिका होगी, हालांकि मैं निश्चित रूप से अन्य क्षेत्रों में भी हस्तक्षेप करेगा। आप हर चीज की देखरेख करेंगे, आप किताबों का ध्यान रखेंगे, आप वित्तपोषण के लिए देखेंगे, आपको टाइटलोग्राफ़र्स मिलेंगे और इसी तरह किसी भी मामले में, आपके प्रयासों के बावजूद, आपको प्रबंधकों को भी चुनना होगा जो प्रकाशन प्रक्रिया के लिए आवश्यक विभिन्न विभागों को मार्गदर्शन करते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • प्रकाशन प्रबंधक इस पेशेवर में प्रिंटर्स की तलाश, प्रिंटिंग की लागतों की तुलना, नमूना जांच, प्रूफ़रीडिंग, कम से कम, उनके कार्य को प्रकाशन के सभी व्यावहारिक पहलुओं के साथ करना पड़ता है।
  • बिक्री प्रबंधक विज्ञापन कहीं से आना चाहिए - वास्तव में, पत्रिका की आय निश्चित रूप से आकाश से बारिश नहीं करती है शुरुआत में, विशेष रूप से, आपको आगे बढ़ने के लिए आवश्यक हैं। एक व्यक्ति जो प्रत्येक दिन इन प्रविष्टियों पर काम करता है, उसे निष्कर्ष पर बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा।
  • विपणन प्रबंधक ठीक है, आपने एक पत्रिका बनाई है, लेकिन कोई भी आपकी तलाश नहीं करेगा यदि वे आपको नहीं जानते हैं। यह पेशेवर शब्द का प्रसार करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि समाचारपत्रों, बुकस्टोर्स और इतने पर अखबारों को हर जगह वितरित किया जाता है। इसके अलावा, वे प्रतियोगिता के आंदोलनों के बारे में भी सीखेंगे: उन्होंने प्रेस फ़ोल्डर में क्या शामिल किया है, वे किस पदोन्नति का नेतृत्व करते हैं, उनकी सफलता किस आधार पर है? इस जानकारी के साथ, आप उनको दूर कर सकते हैं
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सामग्री निर्माता और लेआउट के विशेषज्ञ मान लें शुरुआत में, आपको लेखकों, प्रकाशकों और फ्रीलांस फोटोग्राफर पर विचार करना चाहिए। फ्रीलांसरों आप पैसे बचाने के लिए अनुमति देते हैं क्योंकि वे पूर्णकालिक कर्मचारियों का निर्माण नहीं करते हैं, लेकिन अभी भी उच्च गुणवत्ता वाले काम (ज्यादातर मामलों में) का उत्पादन करते हैं ग्राफिक भाग के लिए, आप इस क्षेत्र में शुरूआत के साथ कई बार सहयोग किए हैं, जो डिजाइन में विशेष कंपनी चुन सकते हैं।
  • लेखन और संपादन समझदार खिताब, चतुर लेख, पेज नंबर और सामग्री की तालिकाएं लिखी और संपादित की जानी चाहिए। और हम इस अंतिम शब्द को रेखांकित करते हैं।
  • ग्राफिक डिजाइनर पत्रिका के सौंदर्यशास्त्र क्या है? फिर, विभिन्न बाजारों के लिए अलग-अलग डिज़ाइन की आवश्यकता होती है, और पाठकों के अनुसार तदनुसार प्रतिक्रिया होगी। उदाहरण के लिए, बीच अंतर पर विचार करें, वायर्ड और न्यू यॉर्कर. सबसे पहले ज्वलंत रंग, अभिनव लेआउट और सफेद रिक्त स्थान के बोल्ड उपयोग की विशेषता है। किसी भी अन्य पत्रिका की तरह geek पाठकों को आकर्षित। अब, दूसरे पर विचार करें, व्यंग्य, मुलायम रंग, विचित्र विगनेट्स, मर्मज्ञ विश्लेषण, पारंपरिक वर्णों और लेआउट के साथ पैक किए गए सभी।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4



    एक टाइपोग्राफी खोजें वास्तव में पहली संख्या बनाने के बाद आपको इसकी आवश्यकता होगी (तीसरा भाग पढ़ें)। टाइपोग्राफी चुनने से पहले, जो पहले अंक बनाने की बड़ी जिम्मेदारी लेते हैं, आपको अलग-अलग पेशेवरों के साथ नियुक्तियां करनी चाहिए। आपको विभिन्न सूचनाओं की आवश्यकता है: आपके जैसे अखबार को प्रिंट करने की दर, पत्रिका छपाई आदि के साथ अनुभव।
  • आपको उन टाइपोग्राफ़ी पर भी समीक्षाओं को देखना चाहिए जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। यदि आप "सभी पृष्ठों को तिरछे मुद्रित किया गया था, लेकिन हमें अभी भी भुगतान करना पड़ा" पढ़ा है, तो भागो।
  • भाग 3

    प्रथम नंबर बनाएं
    आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहली निकास की योजना बनाएं कहानियों की एक सूची बनाओ जिसे आप बताना चाहते हैं, चाहे लिखित या फोटो हो। निर्धारित करें कि कितने अनुभाग केवल छवियों को समर्पित करें (यदि कोई हो) यद्यपि अभी तक सामग्री नहीं है, फिर भी आप अलग-अलग पृष्ठ स्केच कर सकते हैं। पाठ का उपयोग करके लेआउट परीक्षण करें लॉरेम इप्सम रिक्त स्थान को भरने के लिए (यह लैटिन में एक वाक्यांश है कि कई पत्रिका वास्तविक लेखों के लिए प्लेसहोल्डर के रूप में उपयोग करने से पहले समाप्त हो जाती हैं)। फ़ोटो को समर्पित रिक्त स्थान पर कब्जा करने के लिए, इंटरनेट से चित्र डाउनलोड करें यह सब आपको पहली निकास को देखने और योजना बनाने की अनुमति देता है।
    • पत्रिका के इस योजनाबद्ध संस्करण को तैयार करने के बाद, लेखकों और डिजाइनरों को पता चलेगा कि क्या बनाना, विपणन और बिक्री विशेषज्ञों को पता होगा कि क्या बेचना है, और प्रिंटर अधिक सटीक गणना करने में सक्षम होगा, ताकि आप सबसे सुविधाजनक प्रस्ताव पा सकते हैं। ।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    योजना के भविष्य की संख्या जबकि स्टाफ पहले अंक के लिए सामग्री बनाता है, लगभग अगले छह रिलीज में लगता है। आरंभ करना आसान है, लेकिन उद्योग की समयसीमाएं तंग हैं। यदि आप वास्तव में तैयार हैं, तो अखबार का दूसरा मुद्दा जल्द ही समाप्त हो जाएगा जैसे ही आप पहली बार की प्रतियां वितरित कर चुके हैं। हमेशा कार्यक्रम के कम से कम एक महीने आगे रहने का प्रयास करें
  • आरंभ करें अपना खुद का पत्रिका चरण 12
    3
    उन लेखों और कहानियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप भविष्य में उपयोग कर सकते हैं। कभी-कभी, आपको अंतरिक्ष, सामग्री या महत्व के कारण आइटम कटनी पड़ती है, और सूची जारी रख सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में उनका उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • हो सकता है कि एक फ्रीलान्स लेखक ने क्रिसमस के पेड़ की अमेरिकी कंपनी के बारे में एक कहानी के बारे में सोचा है - प्रत्येक क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, यह जंगली रेनडिअर के झुंड से अनजान रूप से दौरा किया जाता है। हालांकि, अभी, आप जुलाई रिलीज के साथ काम कर रहे हैं। चिंता न करें: भविष्य के लेखों की सूची में यह टुकड़ा सम्मिलित करें और इसे दिसंबर के मुद्दे पर वापस भेजें।
  • अपनी खुद की पत्रिका स्टार्ट 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक वेबसाइट लॉन्च करें. यदि आप पत्रिका प्रकाशित करने वाले हैं, तो एक पृष्ठ बनाएं यह कम से कम शुरुआत में नहीं, ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरी नहीं होता है, लेकिन पाठकों को इसे खरीदने से पहले आने वाली संख्या की समीक्षा और सामग्री की खोज करने के लिए एक जगह दी जाएगी। इसके अलावा, यह एक ऐसी जगह है जहां आप समुदाय के लिए एक सक्रिय मंच खोल सकते हैं, जहां वे राय और टिप्पणियां छोड़ सकते हैं। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो पाठकों की राय बहुमूल्य होती है।
  • साइट को सेट करें ताकि कुछ लेख ब्राउज़रों पर आसानी से सुलभ हों, जबकि अन्य को पढ़ने के लिए पत्रिका की सदस्यता की आवश्यकता हो।
  • आरंभ करें अपना खुद का पत्रिका चरण 14
    5
    पत्रिका बनाएं अब जब आपने टीम को कार्य सौंपा है, डिजाइन की पुष्टि की जाती है और सामग्री के रचनाकारों को पहले अंक से प्रेरित किया जाता है अनिवार्य रूप से, आपके पास गलतियों को ठीक करना होगा, लेकिन यह जानने का एकमात्र तरीका है कि क्या गलत है, कोशिश करना है यह एक ऐसी प्रक्रिया होगी जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे, लेकिन अंत में आपके पास एक पत्रिका होगी।
  • भाग 4

    पत्रिका के शुभारंभ के बाद
    आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिक्रिया पर ध्यान दें (और रचनात्मक आलोचना के लिए खुला होना) पहली रिलीज आपको अविश्वसनीय सीखने का अनुभव प्रदान करेंगे, लेकिन यह एक कठिन समय भी होगा। हालांकि, यह सिद्धांत के लिए सामान्य है। जब लोग पेपर पढ़ना शुरू करते हैं और विज्ञापनदाता एक प्रति के माध्यम से पत्ते करते हैं, तो आपको बेशक राय मिल जाएगी। दूसरों की राय सुनें
    • वे सामग्री को पसंद करते हैं लेकिन लेआउट से नफरत है? पता लगाएँ कि वे इसे क्यों नफरत करते हैं हो सकता है कि यह लेआउट एक और जनसांख्यिकीय के लिए बिल्कुल सही होगा, लेकिन आपका नहीं यादृच्छिक वस्तुओं को बदलने से पहले, पेशेवरों और विपक्षों का विश्लेषण करें
    • क्या कीमत सही है? लोग अक्सर वे जो खरीदते हैं, उनकी लागत के बारे में शिकायत करते हैं, लेकिन इस मामले में पढ़ने की कुंजी यह है: "क्या उन्होंने वास्तव में कागज खरीदी है?" यदि आपको बहुत सारी टिप्पणियां मिलती हैं जैसे "पत्रिका दिलचस्प लगता है, लेकिन इसकी बहुत अधिक लागत होती है और मैं इसे खरीद नहीं करता", यह संख्याओं की समीक्षा करने के लिए एक अच्छा विचार है आप आसानी से अपनी उम्मीदों को समायोजित कर सकते हैं या पाठकों को अधिक भुगतान करने के बजाय अधिक विज्ञापन स्थान बेच सकते हैं।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप जो अच्छी तरह से करते हैं उसका ध्यान रखें। जीतने वाली टीम में बदलाव नहीं होता है यदि कुछ कॉलम उत्साही समीक्षाएं प्राप्त करते हैं, तो इस शैली में अन्य लोगों की योजना बनाएं। चलो एक उदाहरण लेते हैं। पत्रिका को डिजाइन करने के बाद, आप एक खाली स्थान के साथ खुद को पाते हैं। आप इसे अपने जुनून के बारे में स्वतंत्र रूप से बात करने और तेज टिप्पणियों को बनाने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन आपके पास कोई बड़ी प्रशंसा नहीं है खैर, पाठकों को यह पसंद है इसे एक निश्चित फोन बुक में बदलें! इस रहस्य को सावधान रहना और दोनों गलत है और क्या अच्छी तरह से चला गया था का जवाब देना है।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पत्रिका चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    विभिन्न आवश्यकताओं के साथ ट्यून जारी रखें हमेशा नंबरों को नियंत्रण में रखें, क्या काम करता है और क्या नहीं। बाजार में बदलाव, समय बदलता है विषय चाहे जो भी हो, विषय हाई और चढ़ाव के अधीन होगा आपके द्वारा चुने गए उद्योग के बारे में गहराई से जानने के लिए खेलते हैं, और सबकुछ ठीक हो जाएगा। शुभकामनाएं!
  • टिप्स

    • याद रखें कि "जीवित" का अर्थ यह नहीं है कि पत्रिका आप के लिए सभी लक्जरी कारों और विला खरीदने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त लाभदायक होगी। इसका शाब्दिक अर्थ है "जीवित रहना" पहली बार प्रकाशित 100 समाचार पत्रों में से, केवल एक व्यक्ति को जीवन के दो साल से भी अधिक है। हजारों यूरो के कमाई करना एक और मामला है। दूसरी ओर, अगर हम आशावादी बनना चाहते हैं, तो इनमें से कुछ हाल ही में शुरू किए गए पत्रिकाएं बहुत लाभ कमाते हैं, इसलिए इस लड़ाई में संभावनाएं कम नहीं हैं।
    • तैयार रहो, और सक्रिय संभवत: पहले से संभावित मुश्किलों की भविष्यवाणी करते हुए उन्हें हल करने में आपकी सहायता करेगी, उनमें से किसी को भी उठना चाहिए। दिन के लिए रहने के बजाय, एक कार्यक्रम बनाने के लिए बेहतर है।
    • यथार्थवादी रहें, लेकिन निराशावादी होना बेकार है सब के बाद, एक पत्रिका का निर्माण व्यापार रणनीतियों और रचनात्मकता का एक सरल मिश्रण पर आधारित है। सही रास्ते पर जाएं और आप सफल होंगे। यदि आप गलत हैं, तो आपके पास बहुत अनुभव होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com