कैसे घर से कमाने के लिए

हालांकि घर से काम करना बहुत आकर्षक लग सकता है, लेकिन केवल सबसे अनुशासित और केंद्रित लोग अच्छे वेतन प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। यह विचार करने से पहले कि आप घर से काम करना चाहते हैं, अपने कौशल और पिछले अनुभवों पर विचार करें कि घर से काम करना आपके लिए हो सकता है या नहीं। इसके अलावा, अपनी प्रतिबद्धताओं का मूल्यांकन करें, आपके परिवार की (भावनात्मक और वित्तीय) आवश्यकताएं और आपके दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य

कदम

1
आपके पास एक क्षमता की पहचान करें जो आप घर से काम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नहीं सभी नौकरियों को घर से प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, इसलिए अपनी ताकत और अनुभव पर विचार करें कि घर पर काम आपके और आपके परिवार के लिए उपयुक्त विकल्प हो सकता है या नहीं।
  • आपको कितना पैसा चाहिए की मुद्रा निर्धारित करें कि आपको आराम से रहने के लिए कितना पैसा चाहिए। कुछ मामलों में आपको ओवरहेड की लागत पर विचार करना होगा, व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रारंभिक निवेश और लाभ बनाने के लिए आवश्यक समय। आप को अर्जित करने के लिए आवश्यक धन की अंतिम राशि निर्धारित करने के लिए मासिक बिल व्यय की रिपोर्ट करें और विचार करें कि आप कितना कमाते हैं, आप को बचत के रूप में अलग रखना चाहते हैं
  • निर्धारित करें कि आपके पास अपने काम की सफलता के लिए आवश्यक उपकरण या उपकरण हैं लागतों का मूल्यांकन करते समय आपको कौन से टूल की आवश्यकता होगी, यह जानने के लिए आपको कुछ विचार करना चाहिए। कुछ मामलों में, एक साधारण कंप्यूटर और एक विशिष्ट कार्यक्रम पर्याप्त होगा। हालांकि, अगर आप किसी अन्य प्रकार की नौकरी करना चाहते हैं, जैसे दर्जी की दुकान या खानपान कंपनी, तो आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदना पड़ सकता है।
  • तय करें कि आपको मदद की ज़रूरत है या यह आपके हाथों में होगा विचार करने के लिए एक अन्य व्यय यह है कि संभावित सदस्यों या कर्मचारियों से संबंधित
  • घर में एक जगह ढूँढ़ने के लिए समर्पित करें "दफ्तर" कर्मियों। यहां तक ​​कि अगर आप क्षेत्र के अधिकांश काम करते हैं, तो आपको नौकरशाही पहलुओं के लिए समर्पित व्यक्तिगत स्थान की आवश्यकता होगी। चाहे यह रसोई घर की मेज या एक संपूर्ण कमरा है, इससे पहले कि आप काम शुरू करें
  • 2
    अपना दिन व्यवस्थित करने का तरीका जानें आपके भीतर की प्रेरणाओं को ढूँढना काम करने से सफल होने का रहस्य है "घर से"। यदि आप पहले से ही एक संगठित व्यक्ति नहीं हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। चीजों पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए नियोजन उपकरण और विस्तृत कार्यसूची या कैलेंडर का उपयोग करें।
  • एक एजेंडा प्राप्त करें या अपने कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम का उपयोग करें आपके कार्यों के लिए कोई भी ज़िम्मेदार नहीं होगा, इसलिए आपको अपने एजेंडे पर सभी नियुक्तियों और समय-सीमाएं लिखनी पड़ेगी। केवल स्मृति पर निर्भर रहने से बचें, क्योंकि अभी या बाद में आप एक गलती करेंगे
  • उन घंटों को निर्धारित करने के लिए अपने दिन की जांच करें जिसमें आप काम करेंगे यदि आप एक व्यस्त माता-पिता हैं और बच्चों को लेने या लाने के लिए दिन के दौरान घर छोड़ने की जरूरत है, तो अपने काम पर समर्पित शांत घंटे खोजें। यदि आप दिन के दौरान बच्चों के साथ व्यस्त हैं, तो आपको शाम को काम करना पड़ सकता है।
  • एक ऐसा संगठन बनाएं, जो आपको अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने में मदद करता है। यदि आप कई ग्राहकों के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने व्यापार के लिए उपयुक्त भंडारण प्रणाली बनाएं। कुछ मामलों में, एक ही फ़ोल्डर में सभी चादरें और एक ग्राहक के बारे में जानकारी डालना उपयोगी हो सकता है, और दूसरों में सही विकल्प एक बुलेटिन बोर्ड बनाने के लिए हो सकता है जिसमें सभी ग्राहकों के अनुस्मारक शामिल होते हैं।
  • एक व्यावसायिक बिलिंग प्रणाली बनाएं और मासिक या द्विमासिक आधार पर चालान भेजें अपने कंप्यूटर पर अपने प्रोग्राम के इनवॉइस टेम्पलेट का उपयोग करें या Excel का उपयोग करके एक बनाएं निर्धारित करें कि भुगतान का अनुरोध कब करना है और सुनिश्चित करें कि लगातार भुगतान सुनिश्चित करने के लिए महीने के उसी दिन चालान भेज दें। यदि संभव हो तो, केवल 10-दिवसीय चालान स्वीकार कर लें ताकि आप तुरंत भुगतान प्राप्त कर सकें।
  • 3
    अपने व्यवसाय को सक्रिय रूप से बढ़ावा दें और नए ग्राहकों के लिए खोज करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही कुछ ग्राहकों के साथ घर पर अपना काम शुरू करते हैं, तो आप अपने व्यापार का विस्तार करना चाह सकते हैं। संकट में एक अर्थव्यवस्था में आप कभी भी नहीं जान सकते हैं जब कोई ग्राहक आपको छोड़ देगा।
  • सोशल नेटवर्क सामाजिक नेटवर्क पर महत्वपूर्ण जानकारी को बढ़ावा देना - विशेषकर समाचार या रोचक जानकारी जो बातचीत को जन्म दे सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप जैविक खाद्य पदार्थों के साथ खानपान व्यवसाय कर रहे हैं, तो जैविक खाद्य पदार्थों के लाभों पर लेख प्रकाशित करें या एक आसान नुस्खा करें।
  • पारंपरिक विज्ञापन हालांकि पारंपरिक विज्ञापन उपयोगी होते हैं, टीवी, रेडियो या प्रिंट पर विज्ञापन महंगा हो सकते हैं। इसके बजाय, उन दुकानों और स्थानों पर विज्ञापन देने के लिए यात्रियों और बिजनेस कार्ड का उपयोग करें जो आप देखते हैं।
  • श्रमिक संबंध नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स या औद्योगिक संगठनों की सदस्यता लें उदाहरण के लिए, यदि आप वित्त के बारे में एक ब्लॉग लिखते हैं, तो नए व्यापारिक संबंध बनाने के लिए उद्योग मेलों और सम्मेलनों पर जाएं।
  • ऑनलाइन विज्ञापन खोजें Craigslist जैसी कुछ साइटें आपको कुछ विचार प्रदान कर सकती हैं, लेकिन आपको Google का उपयोग करने में एक पेशेवर बनना होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो Google पर खोज करें "लेखकों के लिए उपयोग करता है"।



  • 4
    अपने काम की प्रकृति को समझें कुछ गतिविधियों जो आप घर से कर सकते हैं फ़ील्ड-आधारित हैं और दूसरों को आपके कंप्यूटर पर काम करने की आवश्यकता होती है। चाहे जिस प्रकार की गतिविधि आप करना चाहते हैं, आप को यह समझने की आवश्यकता होगी कि आपकी कंपनी के खर्च में तीन घंटे की दोपहर के भोजन के ब्रेक समाप्त हो चुके हैं। आप जिम्मेदार होंगे, और इसके लिए आप अपने व्यवसाय की सफलता के लिए एकमात्र निर्धारण कारक होंगे।
  • सप्ताहांत और अवकाश अतीत की बात हो सकती है मानो या न मानो, आपको शनिवार की रात या नए साल की शाम की रात के खाने के बाद काम करना पड़ सकता है। अधिकांश स्वतंत्र घर की गतिविधियां किसी समयसीमा के भीतर उत्पाद या सेवाओं के वितरण पर आधारित होती हैं - यदि समय सीमा सोमवार या अवकाश के बाद के दिन हो, तो आपको आराम करने के दौरान काम करना पड़ सकता है
  • रात और छुट्टी पर काम करने के बाद एक वास्तविकता है फ़ोन या ईमेल द्वारा हमेशा उपलब्ध होना तैयार करें
  • हमेशा प्रतिस्पर्धा से आगे रहने के लिए अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहें। अपने खेत के बावजूद, आपको जन से उभरने के तरीकों को खोजना होगा। आप इसे अधिकतम उपलब्धता और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं। आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक पूरी तरह से आपके पर भरोसा करें और सुनिश्चित करें कि आप हमेशा समय सीमा का सम्मान करेंगे।
  • अपने काम में लगातार सीखें और नए कौशल को एकीकृत करें। प्रतियोगिता से आगे रहने का एक और तरीका है कि नए कौशल और अपने काम में सुधार के तरीकों को लगातार सीखना है। अपने क्षितिज को विस्तृत करने के लिए पाठ्यक्रम या वेब सेमिनार का पालन करें
  • संभव कार्य

    • आभासी सचिव - आप एक या एक से अधिक लोगों के सचिव के रूप में काम करके घर से पैसा कमा सकते हैं आपका कार्य कार्यालय में सचिवों द्वारा सामान्य रूप से किया जाने वाला कार्य प्रदान करेगा। कई नियोक्ता अंशकालिक सचिवों को कार्य करने के लिए कार्य करता है जैसे दस्तावेज तैयार करना, फोन कॉल प्राप्त करने और ग्राहकों को विपणन ईमेल भेजना। यदि आप पूर्णकालिक सचिव बनना चाहते हैं, तो आप एक से अधिक ग्राहक का अनुसरण कर सकते हैं।
    • फ्रीलांस लेखक - घर से पैसा बनाने का दूसरा तरीका इंटरनेट पर लिखना है नेटवर्क पर फ्रीलांस लेखकों के लिए कई रोजगार के अवसर हैं। आज कई कंपनियां लेखकों को इंटरनेट मार्केटिंग पर भरोसा करती हैं जो अपनी साइटों के लिए एसईओ और वेब सामग्री बना सकते हैं। आप एक पेशे के रूप में एक ब्लॉग लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं विज्ञापन के लिए धन्यवाद या दूसरे व्यक्ति के लिए एक ब्लॉग लिखने और शुल्क प्राप्त करने के लिए। ऑनलाइन लेखकों को समाचार, ई-किताबें भी लिख सकते हैं या अपने ग्राहकों के लिए भूत लेखक के रूप में कार्य कर सकते हैं।
    • मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन - डॉक्टर भी प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर हैं, लेकिन उन्हें अपने क्लिनिक में पूर्णकालिक सचिव नहीं रखना पड़ता है। आपका काम, एक मेडिकल ट्रांसक्रिफ़र के रूप में, लिखित दस्तावेजों में डॉक्टर द्वारा दर्ज किए गए नोटों को ट्रांसक्रिप्शन में शामिल किया जाएगा। इस गतिविधि के साथ पैसा बनाने के लिए, आपको कई तकनीकी चिकित्सा शर्तों को सीखना होगा। जिन लोगों का स्वास्थ्य या इन्फर्मरी क्षेत्र में पिछला अनुभव है, वे आसानी से इस अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरी कर सकते हैं।
    • ग्राफिक या वेब डिज़ाइनर - इंटरनेट पर गतिविधियों को पूरा करने की बढ़ती जरूरतों के लिए, अधिक से अधिक लोगों को वेबसाइट बनाने और ग्राफिक विशेषज्ञों को किराया करने की आवश्यकता है। यह प्रोग्रामिंग भाषाओं और ग्राफिक्स में अनुभव वाले लोगों के लिए यह एक आदर्श काम है। प्रतिस्पर्धा को हरा करने के लिए सबसे उन्नत तकनीकों पर रहें।
    • ऑनलाइन शिक्षण - ऑनलाइन शिक्षण घर से पैसा बनाने का एक और तरीका है यह अध्यापन या दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ते क्षेत्र है, जिससे आप 5 से 60 वर्ष की आयु के लोगों को पढ़ाने में सक्षम होंगे। एक मान्यता प्राप्त शिक्षक बनने के लिए आपको प्रमाणपत्र या योग्यता की आवश्यकता हो सकती है, या आप अपने होमवर्क के साथ छात्रों की सहायता कर सकते हैं। यदि आप किसी अन्य भाषा को जानते हैं तो आप विदेशी ग्राहकों को इतालवी भी सिखा सकते हैं

    टिप्स

    • परिणाम प्राप्त करने के लिए अपना व्यवसाय समय दें - आप एक दिन में ग्राहक आधार बनाने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए धीरज रखो।
    • घर से किए गए अधिकांश काम इंटरनेट का लाभ लेते हैं, लेकिन नौकरियां भी हैं जो आप घर से उन लोगों के लिए कर सकते हैं जो कंप्यूटर का उपयोग करने में बहुत अनुभवी नहीं हैं। आपको नौकरी मिलनी महत्वपूर्ण है जो आपको खुश करती है और आपको अच्छी आय प्रदान कर सकती है।

    चेतावनी

    • घर से काम करने का मतलब काला नहीं है। आप को घोषित करने की आवश्यकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कर कानूनों का पालन करते हैं, एक लेखाकार से परामर्श लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com