लॉबीस्ट कैसे बनें

लॉबीस्ट बनने के कई तरीके हैं, जैसे विभिन्न प्रकार के लॉबीस्ट हैं उम्मीदवारों को अनुनय और एक सौहार्दपूर्ण व्यक्तित्व का उपहार होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर लॉबिस्ट्स किसी भी प्रकार के पर्यावरण से आते हैं, तो उनका आम भाजक राजनेताओं से कुछ बदलावों को प्राप्त करने की क्षमता है, आदर्श रूप से अधिकांश पार्टियों को खुश करने के लिए लॉबीस्ट बनने का विश्लेषण करने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

निर्धारित करें यदि आप उपयुक्त हैं
इमेज का शीर्षक एक लॉबीस्ट चरण 1 बनें
1
यदि आप एक मिलनसार और प्रभावशाली प्रकृति के हैं तो मूल्यांकन करें लॉबीस्ट कुछ अलग-अलग तरीकों से राजनीति की स्थिति की कोशिश करते हैं संक्षेप में, उनका काम सामाजिक होना और प्रभावित होना चाहिए। आप हैं:
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में विशेषज्ञ, जब भी महत्वपूर्ण चुनौतियां उत्पन्न होती हैं?
  • क्या आप नए लोगों से मिल सकते हैं, संपर्क में रह सकते हैं, और अपने नेटवर्क को बढ़ा सकते हैं?
  • अन्य लोगों के लिए एहसान करने में सक्षम?
  • सीधे शब्दों के साथ, लोगों को जटिल तरीके से सरल तरीके से व्याख्या करने में विशेषज्ञ?
  • इमेज का शीर्षक, एक लॉबीस्ट बनें चरण 2
    2
    पता है कि एक लॉबीस्ट बनने के लिए प्रशिक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको एक डिग्री की आवश्यकता नहीं है, न ही आपको प्रमाणन की आवश्यकता प्राप्त करने की आवश्यकता है। आप सभी की जरूरत है महत्वपूर्ण स्थानों में राजनेताओं के साथ सार्थक संपर्क रखने की क्षमता, और रास्ते में उन्हें प्रभावित करने की क्षमता। दूसरी ओर, ज्यादातर लोग जो लॉबिस्ट बनते हैं, उन्हें कम से कम एक डिग्री होना चाहिए। केवल लॉबिस्ट बनने के लिए सीखते समय गिनती ही होती है:
  • जानकारी का विश्लेषण करने और एक सुसंगत राजनीतिक रणनीति विकसित करने की आपकी क्षमता
  • वैश्विक और राजनीतिक मुद्दों पर सूचित और अद्यतन रहने की आपकी क्षमता
  • आपकी समस्याओं को भविष्य में बताएंगे कि कौन-सी समस्याएं महत्वपूर्ण रहेंगी, जो मुद्दों को महत्व मिलेगा, और भविष्य में कौन से मुद्दे महत्वपूर्ण होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक लॉबीस्ट बनें चरण 3
    3
    जल्दी से स्थानांतरित करने और परिणामों को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता का आकलन करें क्या आप एक तेज, क्रिया-उन्मुख व्यक्ति हैं? लॉबीस्ट के रूप में आपकी सफलता की संभावना इन गुणों पर निर्भर कर सकती है। लॉबीस्ट्स को परिणाम उत्पन्न करने के लिए भुगतान किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यदि परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं जो आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने से रोकती हैं, तो आपको जल्दी से बदलाव करना होगा और नौकरी करने के लिए एक और रास्ता खोजना होगा।
  • विधि 2

    एक लॉबीस्ट बनें
    इमेज शीर्षक से एक लॉबीस्ट बनें चरण 4
    1
    जितनी जल्दी हो सके, आप किस प्रकार की लॉबी का पालन करना चाहते हैं पैरवी की गतिविधियों को एक दूसरे से बहुत भिन्न हो सकता है, लेकिन लॉबिस्ट कुछ राजनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विधायकों के साथ काम करते हैं
    • लॉबी का भुगतान बनाम मुफ्त लॉबी. आपके पास एक लॉबी है जब कोई व्यवसाय या पेशेवर संगठन किसी को आपकी रुचि को पैलेज़ो में दर्शाता है। हालांकि, कुछ पैरवी, विशेष कारण (आमतौर पर गैर-लाभकारी) के हित में "प्रो बोनो" काम करने का निर्णय लेते हैं, या सिर्फ इसलिए कि वे पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। एक नि: स्वार्थ कारण चुनना आपके पैसे से प्रभावित होने के कारण आपके इनकार के अन्य लोगों को मनाने में मदद कर सकता है।
    • Monotematica बनाम बहु प्रश्न लॉबी. तय करें कि आप एक विषय या किसी कारण के लिए लॉबी करना चाहते हैं, या यदि आप चाहते हैं कि आपका प्रश्न व्यापक हो, जिसमें व्यापक श्रेणी के मुद्दों शामिल हों बहुराष्ट्रीय कंपनियों के हितों के लिए काम करने वाले लोग मोनोमेटिक पैरवी करते हैं, जबकि ट्रेड यूनियनों के हितों के लिए काम करने वाले लोग कई विषयों के पैरवी करते हैं।
    • आंतरिक बनाम बाहरी. एक आंतरिक लॉबी (ओ "जीना") तब होता है जब एक प्रतिनिधि विधायकों के साथ सीधे संपर्क के साथ राजनीति को प्रभावित करने का प्रयास करता है अप्रत्यक्ष लॉबी तब होती है जब एक प्रतिनिधि पैलेस के बाहर के लोगों के समुदाय के एकीकरण के माध्यम से आम तौर पर जमीनी संगठन, जनसंपर्क और प्रचार के माध्यम से राजनीति को प्रभावित करने का प्रयास करता है
  • इमेज का शीर्षक है एक लॉबीस्ट बनें चरण 5
    2
    कम से कम एक स्नातक की डिग्री, अधिमानतः राजनीति विज्ञान, कानून, अर्थशास्त्र या एक समान क्षेत्र में प्राप्त करें लॉबिस्ट्स उन मुद्दों पर विशेषज्ञ होने चाहिए जो वे काम करते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके राजनीतिक मुद्दों और राजनेताओं को जानना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपको लॉबीस्ट बनने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता न हो, तो इसे सामान्य रूप से राजनीतिक मुद्दों पर सूचित किया जा सकता है और अपडेट भी किया जा सकता है, साथ ही साथ उन विशिष्ट हितों पर भी जो लॉबीस्ट के रूप में व्यवहार करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक लाबीस्ट बनें चरण 6
    3



    अध्ययन करते समय, लॉबीस्ट के लिए लॉबी में भाग लेने की कोशिश करें राज्य की विधानसभा में इंटर्नशिप या इंटर्नशिप करना या संसद में एक सहायक के रूप में आपको मूल्यवान अनुभव और आपके पाठ्यक्रम को समृद्ध कर सकते हैं।
  • इंटर्न्स मुख्य रूप से सुनवाई, भाग लेने और सुनवाई के दौरान नोट्स लेते हैं, फोन कॉल का जवाब देते हैं और ईमेल भेजते हैं, मेल पढ़ते हैं और ये जानते हैं कि निर्वाचन क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन पदों को आम तौर पर भुगतान किया जाता है और पूरे स्कूल वर्ष और गर्मियों के महीनों में उपलब्ध हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक लॉबीस्ट चरण 7 बनें
    4
    इंटर्नशिप के दौरान सबसे अधिक संख्या में पैरवी या अन्य समान पेशेवरों को पूरा करने का प्रयास करें। अक्सर, ज्ञान आपकी पहली नौकरी पाने के लिए आपकी योग्यता के रूप में उतना उपयोगी हो जाता है। आपके पैरवी काम का अधिक हिस्सा महत्वपूर्ण लोगों के साथ रिश्तों को शुरू करना है जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अन्य पैरवी दबाव लगाने के लिए सीखना एक अनोखा आवश्यक कौशल है।
  • एक लॉबीस्ट चरण 8 के नाम से छवि का शीर्षक
    5
    अनुनय की कला जानें लॉबीस्ट के रूप में, आपका मूल काम पैलेस या लोगों के एक समूह में एक प्रतिनिधि को समझाने के लिए है कि एक विशेष विचार महत्वपूर्ण है या किसी विशेष नीति को ध्यान देने योग्य है ऐसा करने के लिए, आप आकर्षक होना चाहिए, समझाने और प्रेरक।
  • सही राजनेताओं के साथ संबंधों का निर्माण शुरू करें लॉबीस्ट एक राजनीतिज्ञ के साथ एक मेज पर बैठ सकते हैं और उस विधेयक में योगदान कर सकते हैं जो राजनेता और खुद को लॉबीस्ट के चुनावी आधार पर काम करता है, अपने राजनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए। ऐसा करने के लिए, आपको दोनों विनम्र और प्रेरक होना चाहिए।
  • धन जुटाना सीखें यद्यपि यह अनुचित, गैरकानूनी और अलोकप्रिय है जो राजनेताओं को सवारी करने के लिए गियर को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, एक लॉबीस्ट के लिए पैसे जुटाने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है के लिए एक राजनीतिज्ञ
  • मिलनसार होना कम तीव्र और प्रतिकूल जलवायु में अन्य लॉबिस्ट और राजनेताओं का सामना करने के लिए लॉबी लोग कॉकटेल पार्टियां और रात्रिभोज का आयोजन करते हैं ये आपके लिए जानकारी, बिक्री के विचार और परिचित होने के लिए महान अवसर हैं: उन्हें कम मत समझें
  • इमेज का शीर्षक एक लॉबीस्ट बनें चरण 9
    6
    स्थानीय मुद्दों में शामिल हो जाओ आप अक्सर स्थानीय रूप से कुछ लॉबी बना सकते हैं स्थानीय पैरवी फ़ेस कॉल करने से या अपने विधायकों को राजनीति को प्रभावित करने के लिए पत्र लिखकर समुदाय को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। स्थानीय पैरवी गहन सौदेबाजी, बंद कमरे के सौदों या सीधे लॉबियों से एक स्वागत विराम ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है एक लॉबीस्ट बनें 10
    7
    बहुत काम करने के लिए इस्तेमाल किया लॉबीस्ट होने के नाते पार्क में चलना पसंद नहीं है I कुछ स्रोतों के मुताबिक, लॉबीस्ट नियमित रूप से प्रति सप्ताह 40 से 80 घंटे के बीच काम करते हैं, और जब कोई विधेयक वोट में होता है तो लंबे समय से चलने वाले रात्रि आदर्श हो जाते हैं। अच्छी खबर यह है कि अधिकांश काम ज्ञान के नेटवर्क का निर्माण कर रहे हैं - इसका मतलब है कि आप अपने डेस्क पर पूरे दिन और लंबी रात बिताएंगे नहीं।
  • टिप्स

    • लॉबीस्ट के रूप में आपकी प्राथमिक भूमिका कानून को प्रभावित करती है। आकर्षण और करिश्मा आवश्यक हैं लॉबिस्ट्स अक्सर राजनीतिक रात्रिभोज और कॉकटेल पार्टियों का मेजबान करते हैं
    • कार्य अनुभव और व्यापक ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जब किसी उम्मीदवार को लॉबीस्ट के रूप में ध्यान में रखा जाता है
    • अधिक अनुभव हासिल करने की कोशिश करते वक्त विधान और सार्वजनिक संबंध उत्कृष्ट नौकरी विकल्प होते हैं

    चेतावनी

    • लॉबी के पास एक अच्छी प्रतिष्ठा और जनमत से अच्छे रिश्ते नहीं हैं अधिकांश लोग सोचेंगे कि आप रिश्वत लेते हैं क्योंकि आप लॉबीस्ट हैं
    • एक लॉबीस्ट के रूप में, आप हमेशा किसी अन्य संगठन के हितों के लिए काम करेंगे। संभावना है कि आप उन कारणों की रक्षा करेंगे जिन पर आप विश्वास नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com