खमीर कैसे बढ़ो

खमीर दुनिया भर में बेकर्स और ब्रेवर के लिए एक महत्वपूर्ण एकल कोशिका वाला जीव है, क्योंकि यह शर्करा को कार्बन डाइऑक्साइड और अल्कोहल में बदलने में सक्षम है। आप आटा, पानी और एक निरंतर देखभाल के साथ रोटी के लिए अपना खमीर बना सकते हैं। शराब बनानेवाला के खमीर का उत्पादन, दूसरी ओर, थोड़ा और अधिक जटिल है क्योंकि इसे एक बाँझ वातावरण की जरूरत है, लेकिन इस लेख में सबसे अनुभवी या महत्वाकांक्षी गृह ब्रूअर स्वामी द्वारा उपयोग के लिए वर्णित है। ये दोनों खमीर रेफ्रिजरेटर में महीनों तक जीवित रह सकते हैं और आपको एकदम सही रोटी सेंकना या कई, कई बार अच्छे बीयर की तैयारी कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि रोटी खाना पकाने से पहले खमीर तैयार करने के लिए, आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.

कदम

विधि 1

माँ खमीर की खेती करें
1
एक बड़े और साफ जार चुनें। सिद्धांत में आपको दो लीटर की कम से कम क्षमता वाले ग्लास जार का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि प्राइमर जल्दी से बढ़ता है और यदि इसे कंटेनर बहुत छोटा है तो उसे फेंकने के लिए मजबूर किया जा सकता है। आप प्लास्टिक या चीनी मिट्टी के बरतन के पत्थर के पात्र के पुर्चे का मूल्यांकन भी कर सकते हैं, लेकिन कांच साफ करने के लिए आसान सामग्री है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि यह पारदर्शी है और आप इस प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।जार निर्जलित करें उबलते पानी में अगर सामग्री गर्मी प्रतिरोधी होती है हालांकि, यह बहुत गर्म पानी और साबुन से धोने के लिए भी पर्याप्त है, ध्यान से इसे कुल्ला करने के लिए ख्याल रख रहा है।
  • 2
    120 मिलीलीटर छीलकर पानी डालो यदि नल का पानी क्लोरीन के साथ इलाज किया जाता है, तो इसे समाप्त करने के लिए जोड़ा जाने वाला टैबलेट खरीदें या कंटेनर को कम से कम 24 घंटों तक छोड़ दें। खनिजों कि पानी में पाए जाते हैं "कड़ा" वे खमीर संस्कृति के विकास में मदद करते हैं, इसलिए आसुत जल की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • यदि आप आदर्श विशेषताओं के साथ पानी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो पीने के किसी भी प्रकार का पानी का उपयोग करें।
  • 3
    110 ग्राम आटा जोड़ें और जोर से मिश्रण करें। यदि आप सफेद रोटी बनाना चाहते हैं, या काली रोटी के लिए अभिन्न एक का उपयोग करें, तो 00 आटा का उपयोग करें आटे में इसकी प्रकृति, खमीर उपभेदों, सूक्ष्मजीवों से युक्त कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य पदार्थ उत्पन्न होते हैं जो रोटी को खमीर में खुलने की अनुमति देते हैं और इसे व्यवस्थित करते हैं।
  • मिश्रण में हवा जोड़ने के लिए ऊर्जा के साथ मिलाएं।
  • आप अन्य प्रकार के आटे का प्रयोग विभिन्न प्रकार के प्राइमरों को प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आलू का चावल का आटा और वर्तनी आटे शामिल हैं।
  • 4
    अवांछित जैविक अंगूर जोड़ें (वैकल्पिक) यदि आप अभिन्न एक के बजाय सफेद आटा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके प्राइमर में कुछ प्रकार के खमीरों की कमी हो सकती है जो खट्टा और "खमीर" स्वाद देते हैं। तो आप थोड़ी फलों को जोड़कर इस कमी के लिए प्रयास कर सकते हैं - सबसे आम अंगूर का मुट्ठी भर है केवल जैविक संस्कृतियों का उपयोग करें, न कि कीटनाशकों या मोमों के साथ इलाज, ताकि आप इसे धोने के बिना जोड़ सकते हैं
  • यद्यपि अंगूरों में खमीर होते हैं, फिर भी वे मां खमीर के भड़काने में कैसे उभर सकते हैं अभी भी चर्चा का विषय है। कुछ बेकर्स इस मार्ग की सिफारिश करते हैं, जबकि अन्य इसकी प्रभावशीलता का सवाल करते हैं।
  • 5
    जार को कवर करें लेकिन इसे सील न करें। वायुरोधी ढक्कन का उपयोग न करें, क्योंकि एक अच्छी तरह से खमीरयुक्त मां खमीर गैसों का उत्पादन करती है, जो बंद हो सकती है। इसके अलावा, यिस्टों को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, कंटेनर को रेशेदार बैंड के साथ धुंध, रसोई के कागज या एक साफ कपड़े के साथ कवर करें। अंतिम उपाय के रूप में, पूरी तरह से इसे कसने के बिना जार के ढक्कन का उपयोग करें।
  • 6
    कुछ दिनों के लिए गर्म पानी में मिश्रण छोड़ दें। खमीर गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए, प्राइमर 21 डिग्री सेल्सियस पर रहना चाहिए। इस समय के बाद, मिश्रण एक विशिष्ट गंध के साथ बुलबुले में फेनयुक्त या समृद्ध होना चाहिए। कुछ ट्रिगर को सक्रिय करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप अभी तक कोई भी परिवर्तन नहीं देखते हैं, तो चिंता न करें।
  • यदि आपका घर ठंडा है, तो स्टोव या रेडिएटर के पास कंटेनर रखें (लेकिन मिश्रण को पकाने के लिए पर्याप्त न हो) Yeasts एक गर्म वातावरण में पनपे, लेकिन अगर आप अतिरंजित हो मर जाते हैं
  • 7
    120 मिली पानी और 110 ग्राम आटा जोड़ें। इसे धीरे-धीरे कम मात्रा में करो और सावधानी से मिश्रण करें। जार को फिर से कवर करें और इसे 24 घंटे तक आराम दें, इसलिए खमीर "खाना" नया खाना जिसे आपने दिया था
  • 8
    बदलें, हर दिन, आटा और ताजे पानी के साथ प्राइमर का हिस्सा। प्राइमर का हिस्सा निकालें और लगभग 120 मिलीलीटर सामग्री को जार में छोड़ दें। इस समय यह रसोई घर में उपयोग करने के लिए अभी तक सुरक्षित और प्रभावी नहीं है, इसलिए आप जो दूर ले जाते हैं उसे फेंक दें। इसे बदलने के लिए अधिक पानी और आटे जोड़ें, सटीक मात्रा महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आटा और पानी के बीच 3: 2 का अनुपात रखें। पुराने मिश्रण की मात्रा में तीन गुना से ज्यादा ताजा मिश्रण न जोड़ें।
  • 9
    संस्कृति की जाँच करें शुरुआत में प्राइमर एक पीले तरल पैदा करता है, या यह शराब के बदबू आ सकता है। उम्मीद है कि यह सब एक सप्ताह के भीतर गायब हो जाएगा, और खमीरों की कॉलोनी बढ़ती है, इसलिए खुशबू कच्ची ब्रेड की तरह अधिक होनी चाहिए। जब खमीर स्थिर हो जाता है, तो इसकी मात्रा को "एक भोजन और दूसरे" के बीच दोहरा कर देना चाहिए। इसे पानी और आटे के साथ खिलाना जारी रखें जब तक कि यह इस राज्य तक पहुंच न जाए, यह कम से कम एक पूर्ण सप्ताह लेगा - इस तरह से आप प्रतिस्पर्धा वाले सूक्ष्मजीवों से बचने से बचते हैं। कुछ मां खमीर एक महीने या उससे अधिक के लिए तैयार नहीं हैं
  • यदि मिश्रण एक गहरे भूरे रंग के तरल पैदा करता है, तो इसका मतलब है कि यज्ञों ने भोजन समाप्त कर दिया है। तरल को दूर फेंकें और मां खमीर अधिक बार या बड़ी मात्रा में आटा और पानी के साथ फ़ीड।
  • 10
    फ्राइज़ में खट्टे को ले जाएं और इसे कम बार खाना खिलाएं। जब मिश्रण लगातार तीन दिनों के लिए प्रत्येक "भोजन" में अपनी मात्रा को दोगुना करता है और अब अप्रिय गंध / तरल पदार्थ (रोटी के अलावा) का उत्पादन नहीं करता है, तो अच्छी तरह से जार के ढक्कन को बंद करें और इसे फ्रिज में रखें। Yeasts निष्क्रिय रहेंगे, अपनी गतिविधि को धीमा कर देंगे और आप एक सप्ताह में एक बार आटा और पानी के साथ उन्हें खिलाने के लिए पर्याप्त होंगे, जिससे कंटेनर भरने से बचने के लिए एक हिस्सा फेंक दिया जाएगा। जब तक आप मां खमीर को खिलाने के लिए जारी रखते हैं, आप इसे असीमित समय के लिए रेफ्रिजरेटर में जीवित रख सकते हैं। ऐसा करके, आप अपनी खुद की रोटी महीने या साल तक बनाने के लिए कुएं करेंगे।
  • भूरे रंग के चावल के आटे के साथ बने प्राइमरों को हर 2 या 3 दिन खिलाया जाना चाहिए, भले ही वे रेफ्रिजरेटर में हों
  • 11
    रोटी व्यंजनों में sourdough का उपयोग करें। इसे रोटी आटा (रासायनिक या वाणिज्यिक के बजाय) में इस्तेमाल करने से पहले, आपको इसे कमरे के तापमान पर रखकर इसे फिर से सक्रिय करना चाहिए और इसे धुंध या रसोई के पेपर के साथ कवर करना चाहिए। आपको 8-12 घंटों के अंतराल पर इसे कम से कम तीन बार खिलाना होगा। रोटी बहुत अच्छी तरह से गूदा करें जिससे कि लस के गठन को सक्रिय किया जा सके जो इसे लोचदार और पतली बनाये रखे। आप बिना आज़ादी के माध्यम से आटा को खींचने में सक्षम होना चाहिए। चूंकि खमीर में वाणिज्यिक एक की तुलना में धीमी कार्रवाई होती है, आटा को कम से कम 4-12 घंटों या आंशिक दिन तक छोड़ दें, यदि आप अधिक एसिड स्वाद वाले उत्पाद चाहते हैं
  • आटा को अधिक से ज्यादा न निकालें, क्योंकि आप खमीर को मार सकते हैं। अगर आप ग्रहों का उपयोग कर रहे हैं तो समय-समय पर आटा को ठोकर लें, क्योंकि आप इसे बहुत अधिक गर्मी कर सकते हैं
  • आप आलू का उपयोग करने वाले अन्य व्यंजनों में खट्टे का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन पता है कि यह खमीर के विशिष्ट खट्टे स्वाद देगा। उदाहरण के लिए, बहुत से लोगों को हल्के खट्टा पेनकेक्स जैसे सूअर के साथ बनाया जाता है, जो अन्यथा खिला प्रक्रिया के दौरान दूर फेंक दिया जाएगा।
  • विधि 2

    शराब बनानेवाला खमीर बढ़ रहा है
    1
    उच्च गुणवत्ता के शराब बनानेवाला की खमीर संस्कृति के साथ शुरू करें हालांकि वाणिज्यिक तरल उत्पाद से शुरू करना भी संभव है, यदि आप इस प्रकार के तनाव से शुरू करते हैं, तो प्रक्रिया बहुत मुश्किल है और समय लगता है। आमतौर पर खमीर संस्कृतियों को विशेष रूप से अच्छी बीयर के पिछले उत्पादन के तलछट से शुरू करते हैं, वे उन्हें शिल्प ब्रुअरीज में खरीदते हैं या फिर वे विशेष रूप से दुर्लभ और महंगे नस्लों प्राप्त करते हैं, फिर उन्हें बढ़ने और उन्हें कई बार उपयोग करते हैं
    • एक दीर्घकालिक खमीर तनाव पैदा करना एक मांग कार्य है जो एक लंबा समय लेता है। आपके लिए उत्पादन करना आवश्यक नहीं है घर पर बीयर, लेकिन आपको शेयर के अनुकूल कुछ पर्यावरणीय परिस्थितियों को बनाए रखना चाहिए।
    • याद रखें कि खमीर तलछट जो कि आप एक बीयर की बोतल के तल पर पा सकते हैं, प्रारंभिक किण्वन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले खमीर के समान नहीं हो सकते हैं और आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम निराशाजनक हो सकते हैं।
  • 2
    एक स्वच्छ वातावरण में काम करें जीवाणु जैसी हवा में फैले हुए अभिकर्मक, आपकी फसल को बर्बाद कर सकते हैं। गीला क्षेत्रों और जगहों से बचें जहां आप भोजन तैयार करते हैं (रसोई और बेसमेंट)। इस गतिविधि के लिए समर्पित कमरे की खिड़कियां बंद करें, खासकर यदि सीजन गर्म है
  • खमीर को संभालने से पहले हमेशा अपने हाथों को जीवाणुरोधी साबुन के साथ धो लें।
  • 3
    सतहों को साफ और साफ करें मेज या काम की सतह को यथासंभव सटीक धोएं सभी सूक्ष्मजीवों को एक निस्संक्रामक के साथ मार दें जैसे विकृत अल्कोहल। जब तक यह सूख न हो जाए
  • 4
    आप की जरूरत है सब कुछ प्राप्त करें ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक शराब की किट खरीदने के लिए है जिसमें एक खमीर प्राइमर और निर्देश भी हो सकते हैं। यदि आप प्रत्येक टुकड़े को व्यक्तिगत रूप से खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो विवरण के लिए "चीजें आपको आवश्यकता है" अनुभाग देखें। फार्मेसियों या संपर्क कंपनियों में खोजें जो प्रयोगशाला सामग्री का उत्पादन करते हैं (पीले पन्नों की जांच करें)
  • कुछ देशों में निजी व्यक्तियों द्वारा प्रयोगशाला उपकरणों की खरीद पर बारीकी से निगरानी रखी जाती है और निगरानी की जाती है।
  • कई प्राच्य खाद्य भंडार में उपलब्ध पाउडर उपलब्ध है। यदि आप इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप जिलेटिन को तटस्थ पाउडर में इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि जिलेटिन बेस पर एक खमीर संस्कृति को पिघलने से रोकने के लिए एक चिलर में भंडारण की आवश्यकता होती है।
  • 5
    कंटेनरों को निर्वहन करें उन लोगों के लिए वाष्प का उपयोग करें जो गर्मी प्रतिरोधी कांच और इसी प्रकार के ढक्कन से बने होते हैं - आप एक प्रेशर कुकर का उपयोग कर सकते हैं: किसी भी प्रकार के संदूषक को मारने के लिए 10 मिनट पर्याप्त होंगे। पेट्री डिश व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, भले ही कोई छोटा कांच के कंटेनर ठीक हो। इस प्रयोजन के लिए टेस्ट ट्यूबों को अक्सर ब्रुअर्स के लिए किट में शामिल किया जाता है।
  • अगर आपके पास प्रेशर कुकर नहीं है, तो कंटेनरों को आधे घंटे के लिए उबलते पानी में विसर्जित करें - हालांकि यह एक बहुत प्रभावी तरीका नहीं है और मोल्ड के साथ बड़ी संख्या में फसलों को नष्ट कर सकता है।
  • यदि आपके पास कंटेनरों को स्टोर करने के लिए बाँझ प्लास्टिक बैग हैं, तो आप पहले से ही अपने स्वच्छता के साथ आगे बढ़ सकते हैं
  • 6



    तब तक रुको, जब तक सामग्री शांत न हो और फिर इसे एक मुफ्त लौ के संपर्क में डाल दें। यह कदम लगभग संपूर्ण बाँझपन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है और इससे बचने के लिए कि खमीर संस्कृति अन्य सूक्ष्मजीवों से दूषित हो सकती है जो कि अधिक हो सकती है। आप एक प्रोपेन मशाल या अन्य प्रकार के पोर्टेबल उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो उच्च तापमान पर लौ का उत्सर्जन करता है (इसलिए सामान्य हल्का अच्छा नहीं है)। आग के संपर्क में कंटेनर के किनारे रखो
  • 7
    ताजा या आसुत जल का उपयोग करें यदि आपका नल का पानी कठिन है, तो इसमें चूना पत्थर और कार्बोनेट खनिज शामिल हैं, यह खमीर संस्कृति में बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है। सुनिश्चित करने के लिए, आसुत जल का उपयोग करें या नल के पीएच को मापें, सुनिश्चित करें कि यह 5.3 से अधिक नहीं है।
  • 8
    सूखा माल्ट निकालने के 60 मिलीलीटर के साथ पानी की 240 मिलीलीटर उबाल लें। वाष्पीकरण से बचने के लिए और पानी की मात्रा को कम करने के लिए प्रेशर कुकर में यह ऑपरेशन करना बेहतर होगा। वैकल्पिक रूप से, एक पैरेक्स फ्लास्क या सॉसपेन का उपयोग करें माल्ट निकालने जोड़ें और इसे भंग करने के लिए मिलाएं। उबलने से सामग्री को रोकने के लिए गर्मी को कम करने के लिए 15 मिनट के लिए उबाल लें।
  • यह समाधान कहा जाता है "ट्रिगर होना चाहिए"।
  • 9
    आग कम करें और समाधान में 2.5 ग्राम अगर पाउडर को पूरी तरह भंग कर दें। भड़काने के लिए पहले से ही खमीर के बढ़ने के लिए सभी पोषण आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन अगर पाउडर मिश्रण को मोटा लेता है और इसे जिलेटिन के समान बना देता है, ताकि खमीर इसे चिपक कर सके। याद रखें कि इस चरण पर मोटा होना उत्पन्न नहीं होता है।
  • तटस्थ पाउडर जेली का उपयोग केवल तभी करें जब आप पाउडर नहीं पा सकें, क्योंकि जिलेटिन कमरे के तापमान पर पिघला देता है।
  • 10
    मिश्रण वापस एक फोड़ा करने के लिए ले आओ। आपको इसे 15 मिनट के लिए "कुक" करना पड़ेगा, बिना किसी चीज को खोने के लिए इसे उगाहने से बचने के लिए।
  • 11
    गर्मी से कंटेनर निकालें यदि आप जार की बजाय जिलेटिन का उपयोग करते हैं, तो जब तक मिश्रण 50 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता है, तब तक प्रतीक्षा करें। इसे पूरी तरह से ठोस रूप से बिना गहरा होना चाहिए।
  • 12
    मिश्रण की एक छोटी परत के साथ प्रत्येक बाँझ कंटेनर भरें। प्राइमिंग के साथ अपनी क्षमता के लगभग ¼ के लिए पेट्री डिश भरने चाहिए, जबकि बड़े कंटेनरों को मोटा परत की जरूरत नहीं है।
  • 13
    कंटेनरों को कवर करें और प्रतीक्षा करें आप पेट्री डिश के मूल कवर का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें पारदर्शी फिल्म में लपेट सकते हैं। जब तक मिश्रण लगभग आधे घंटे तक शांत न हो जाए, तब तक इंतजार करें और यह जांचें कि यह अगर पाउडर का धन्यवाद करता है। जब आप बिना प्रवाह के कंटेनरों को चालू कर सकते हैं, वे तैयार होंगे।
  • 14
    टीका द्वारा संभालती जीवाणु। आप उन्हें प्रयोगशाला सामग्री के लिए भंडार में पा सकते हैं, वे अपने सिरों पर एक धातु की अंगूठी के साथ चिपक जाती हैं और ये योन जैसे सूक्ष्म जीवों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है। उन्हें बाँझ बनाने के लिए, एक लौ पर अंगूठी पकड़ो जब तक वह गरमागरम नहीं हो जाता रुको जब तक यह कमरे के तापमान पर लौट आती है या थोड़ी अधिक आइसोप्रोपिल अल्कोहल से भरा उथले तश्तरी में डालकर या लथपथ तरल के एक अंग में इसे लपेटता है।
  • यदि आप लूप को शांत नहीं करते हैं, तो गर्मी खमीर को मार डालेगा।
  • यदि आप इसे पानी में या खुली हवा में शांत करते हैं, तो आप सूक्ष्मजीवों के साथ इसे फिर से दूषित होने की अधिक संभावना रखते हैं, जिसे इसके बजाय शराब से मार दिया जाएगा।
  • 15
    धीरे से खमीर तरल तलछट पर लूप रगड़ें। उत्पाद की एक दृश्य मात्रा लेने की कोशिश मत करो। आपको बस इतना करना है कि कुछ तलछट पाने के लिए तलछट की सतह पर धातु की रिंग धीरे से रगड़ती है।
  • 16
    ट्रिगर की सतह पर खमीर को स्थानांतरित करने के लिए महान देखभाल और ध्यान देना होगा जेलेटिनस सब्सट्रेट की सतह के ठीक ऊपर टीकाकरण लूप को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक समय के लिए कंटेनर को खोलने की कोशिश करें। यह ऑपरेशन पोषक तत्व-अमीर सब्सट्रेट पर बीज-मुक्त खमीर (उम्मीद है) स्थानांतरित करता है संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए, ढक्कन को तुरंत बंद करें पेट्री डिब्बे को ऊपर की तरफ मुड़ें या ट्यूबों को मोहर के लगभग ¾ में घुमाएं।
  • इस प्रक्रिया को प्रयोगशाला शब्दगण में "धब्बा" कहा जाता है।
  • 17
    लूप नसबंदी की प्रक्रिया को दोहराएं और दूसरे खमीर धब्बा को दूसरे कंटेनर में जोड़ें। सभी कंटेनरों के लिए इस तरह से जारी रखें, लेकिन शराब में ठंडा करने से हर बार संभाल करने और गर्मी को बाधित करने के लिए याद रखें। गृह-विकसित खमीर संस्कृतियों का प्रदूषण का एक बहुत बड़ा खतरा होता है, इसलिए कई अलग कंटेनरों के उपयोग से सफलता की संभावना बढ़ जाती है
  • 18
    अगले दिनों में फसल की जांच करें। कंटेनरों को 21-26 डिग्री सेल्सियस पर रखें क्योंकि ये खमीर के विकास के लिए आदर्श अंतराल है। किसी भी फसल को फेंकता है जिसका बाल या मोल्ड का निशान है या वह कई दिनों के बाद भी जीवित नहीं है। एक अच्छी फसल सतह पर एक दूधिया परत का उत्पादन करती है और आप अलग-अलग खमीर कालोनियों को निशान या बिंदु बना सकते हैं।
  • 19
    रेफ्रिजरेटर में जीवित और स्वस्थ संस्कृतियों को स्थानांतरित करें अब जब वे सक्रिय हो गए हैं, तो कंटेनर को चिपकने वाली टेप या अन्य सामग्री के साथ सील कर दें, जो प्रकाश के मार्ग को रोकता है, क्योंकि यह खमीर कॉलोनी को नष्ट कर सकता है और यहां तक ​​कि नष्ट भी कर सकता है। उन्हें इस तरह से रेफ्रिजरेटर में 1-2 डिग्री सेल्सियस या थोड़ी अधिक मात्रा में रखें ताकि उनकी वृद्धि धीमा हो और उन्हें अपने पोषक तत्वों को कम करने से रोका जा सके। जब आप पक के लिए खमीर का उपयोग करना चाहते हैं, फ्रिज से एक निश्चित समय के साथ एक कंटेनर को कमरे के तापमान में वापस लाने के लिए इसे जोड़ने से पहले इसे वापस लाने के लिए निकालें
  • टिप्स

    • आप फलों और पानी या आलू, चीनी और पानी के साथ जार में खमीर बढ़ना शुरू कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • इसे हर बार खिलाने के बाद, एक बर्तन में खमीर छोड़ दें जो कम से कम दो बार मात्रा के रूप में है, क्योंकि यह विस्तार होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    माँ खमीर की खेती करें:

    • बड़े जार
    • गैर हेमेटिक रसोई कागज, कपड़े या ढक्कन
    • आटा
    • पानी
    • फ्रिज

    शराब बनानेवाला खमीर बढ़ रहा है:

    • ब्रेवर के खमीर
    • उच्च तापमान पर प्रोपेन मशाल या अन्य प्रकार की पोर्टेबल लौ
    • इनोक्यूशन लूप
    • का पाउडर अगर
    • प्रेशर कुकर
    • आसुत या मिठाई पानी
    • गेंद पैरेक्स में
    • सूखे माल्ट निकालने (या अन्य खमीर पोषक तत्व)
    • छोटे सील ग्लास कंटेनर (जैसे पेट्री डिश, टेस्ट ट्यूब या बीकर)
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल
    • टेप इन्सुलेट
    • फ्रिज
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com