कैसे खमीर बिना पास्ता बनाने के लिए

यहां बताया गया है कि किस तरह के सूअर का भंडार तैयार किया जा सकता है जो दशकों तक सिर्फ दो सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकता है, सरल और सस्ता है। तुम अपने प्राकृतिक खमीर (या खमीर) एक घर का बना रास्ते में उत्पादन होगा।

कदम

मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 1
1
अपनी माँ को स्टोर करने के लिए कंटेनर चुनें इस कंटेनर को 4 कप उत्पाद शामिल करने में सक्षम होना चाहिए, प्लास्टिक, सिरेमिक या ग्लास होना चाहिए, और ढक्कन निर्विवाद होना चाहिए। धातु का संकेत नहीं है, क्योंकि पास्ता उस पर चिपक जाता है, किण्वन प्रक्रिया को अवरुद्ध करता है।
  • मेकअप ए सोउडाफ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 2
    2
    कंटेनर जीवाणुरहित यदि यह कांच या सिरेमिक है, तो आप इसे 15 मिनट के लिए उबलते पानी में भिगो सकते हैं। नसबंदी की यह विधि प्लास्टिक के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि कुछ प्रकार के प्लास्टिक रिलीज के रसायन जब उन्हें मजबूत गर्मी के अधीन होता है किसी भी प्रकार के कंटेनर को बाँझने के लिए, आप इसे ब्लीच के एक बड़ा चमचा और लगभग 4 लीटर पानी के समाधान के साथ 30 मिनट के लिए विसर्जित कर सकते हैं। ढक्कन को बाँझ बनाने के लिए मत भूलना, और अंत में ब्लीच के किसी भी निशान को हटाने के लिए अच्छी तरह कुल्ला।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 3
    3
    कंटेनर में 1/2 कप आटा और 1/2 कप गर्म पानी डालो और सख्ती से मिश्रण करें। किसी भी तरह का आटा ठीक है, आत्म-स्पष्ट एक के अलावा पानी का तापमान शरीर के तापमान से थोड़ा अधिक होना चाहिए: लगभग 38 डिग्री सेल्सियस आप थर्मामीटर के साथ तापमान की जांच कर सकते हैं, या अपनी कलाई पर इसका परीक्षण कर सकते हैं। अभ्यास में यह पानी का तापमान होता है जिसे गर्म स्नान के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन बहुत गर्म नहीं।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 4
    4
    कंटेनर को कवर करें और इसे 24 घंटों के लिए गर्म स्थान पर आराम दें।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 5
    5
    24 घंटों के बाद, एक और 1/2 कप आटा और एक और 1/2 कप गर्म पानी जोड़ें, और फिर जोर से मिश्रण करें ऊर्जा के मिश्रण के तथ्य ऊर्जा को मिश्रण में शामिल करने के लिए कार्य करता है, जिसे खमीर के गठन का समर्थन करना चाहिए।



  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 6
    6
    ढक्कन को वापस रखो और इसे एक और 24 घंटों के लिए गर्म स्थान पर आराम दें।
  • मेकअप ए सोउडाफ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 7
    7
    24 घंटों के बाद, एक कप का आटा और एक और कप गर्म पानी में आटा जोड़ें और इसे तेजी से मिलाएं। इस बिंदु पर आपको परिवर्तनों की सूचना शुरू करनी चाहिए। बल्लेबाज को खट्टा गंध होना चाहिए, और बुलबुले दिखाई देना चाहिए। यदि यह मामला नहीं है, तो आपका खमीर सामान्य से धीरे-धीरे उत्तेजित हो सकता है: थोड़ी देर के लिए।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 8
    8
    ढक्कन को वापस रखो और इसे एक और 24 घंटों के लिए गर्म स्थान पर आराम दें।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 9
    9
    इस बिंदु पर आपके पास 2 कप सोरडॉफ़ होना चाहिए। आपको एक के साथ खट्टे खाना चाहिए "ताज़गी" हर दिन पानी या आटे का, या हर दो दिन यदि आप इसे कमरे के तापमान पर छोड़ देते हैं, तो सप्ताह में एक बार अगर आप फ्रिज में रख देते हैं। सूअर खाने के लिए, कंटेनर से एक कप की मात्रा को हटा दें (यदि आप इसे नुस्खा बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे सीधे नाली में डाल दें) और एक कप आटे और एक कप गर्म पानी जोड़ें।
  • टिप्स

    • एक महीने या एक बार, एक और निष्फल कंटेनर को खट्टे स्थानांतरित करें। यह आपको पुराने धोने और हानिकारक जीवाणुओं को जड़ से निकालने का अवसर देता है।
    • पहले से पहले 8-12 घंटे ब्रेड बनाने के लिए आपकी सूअर का उपयोग करने के लिए तैयार है "ताज़गी", जब यह सतह पर थोड़ा सा फ्राइड हो जाता है और बीयर के समान खट्टा गंध पर ले जाता है।
    • वर्षों से, सूअर परिपक्व और स्वाद में सुधार जारी रहेगा।

    चेतावनी

    • खट्टे रहने वाले जीवों की एक उपनिवेश है एक बार शुरू होने पर, यह मुश्किल है "मर जाता है"लेकिन यदि आप इसे बहुत अधिक समय तक फ़ीड करने के लिए उपेक्षा करते हैं, या 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गर्मी के लिए इसे मारना, इसे मार डालो मोल्ड भी एक समस्या है, इसलिए कंटेनर को साफ रखें।
    • यदि यह गुलाबी या नारंगी हो जाता है, तो उसे फेंक दो। यह बहुत हल्का भूरा या बेज रंग होना चाहिए।
    • यदि यह खराब भोजन की तरह खुशबू आ रही है, तो यह शायद है एक व्याख्यात्मक सादृश्य का उपयोग करने के लिए, पनीर के बारे में सोचें: कुछ किस्मों में एक जोरदार गंध है (लिम्बर्गर आदि के अपवाद के साथ), लेकिन वे बदबू नहीं देते हैं। यदि सूअर का एक तीखा गंध है, यह ठीक है, लेकिन यह सड़ा हुआ गंध की जरूरत नहीं है। इसी तरह, यदि सूख का एक घिनौना सूरत होता है, तो इसका मतलब यह है कि यह खराब हो गया है, शायद क्योंकि आप इसे तापमान में बहुत अधिक किण्वित कर चुके हैं, और इसलिए बैक्टीरिया को खमीर से बेहतर मिला।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com