कैसे ताजा ब्रोकोली रखें

यद्यपि वे स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं, ब्रोकोली में, ठीक ही, ताजा रखने के बजाय मुश्किल होने की प्रतिष्ठा है यदि आप उन्हें किसी अनुचित तरीके से डालते हैं, तो एक या दो दिन में वे एक कुरकुरे ताजा सब्जी से कुछ ऐसी चीजें ले सकते हैं जो बहुत स्वादिष्ट नहीं है। हालांकि, कुछ उपयुक्त तकनीक के साथ, आप 5-7 दिनों तक सभी स्वाद रख सकते हैं (और यदि आप उन्हें स्थिर करने का निर्णय लेते हैं, तो और भी)। अपने ब्रोकोली से अधिक का लाभ लेने के लिए और रसोई घर में कचरे को कम करना शुरू करो!

कदम

विधि 1

लघु अवधि रखें
रखो ब्रोकोली ताजा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक गुलदस्ता तैयार करें ब्रोकोली ताज़ा रखने का एक अपरंपरागत और आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी तरीका फूलों के गुच्छों को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक के समान है। सीधे सिर पर पानी के कुछ इंच के पानी के नीचे एक कटोरे में डालें। फ्रिज में रखें सब्जी के "जंगली" हिस्से को ऊपर की तरफ आना चाहिए और कटोरे से निकलना होगा। यह आपको 5-7 दिनों के लिए ब्रोकोली ताज़ा रखने की अनुमति देता है।
  • सबसे ताजगी पाने के लिए, एक प्लास्टिक की थैली के साथ ब्रोकोली (बिना सील) को कवर करें, जिस पर आप हवा को पारित करने के लिए छेद ड्रिल करेंगे। हर दिन पानी बदलें।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 2 नामक छवि
    2
    सजे हुए रसोई के पेपर में सब्जियां लपेटें यह विधि स्वत: नेब्युलाइजर्स के प्रभाव की नकल करता है जो कि आप सुपरमार्केट में फल अनुभाग में देख सकते हैं&सब्जियों। ठंडे पानी के साथ एक साफ स्प्रे बोतल (जो ब्लीच या अन्य घरेलू क्लीनर से भरा नहीं है) भरें और सब्जी के सिर को धीरे से छिड़क दें। ब्रोकोली के ऊपर रसोई के पेपर के साथ लपेटें ताकि यह नमी को अवशोषित करे। ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में रखें, इसे तीन दिनों तक ताजा रहना चाहिए।
  • सब्जियों को कागज के साथ कसकर लपेटकर न छूएं और एक हवाई कंटेनर का उपयोग न करें, ब्रोकोली को सांस लेने की जरूरत है।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें हवादार बैग में रखें यदि आपके पास न तो समय है और न ही ऊपर वर्णित विधियों के लिए धैर्य है, तो चिंता न करें - आप ब्रोकोली को सामान्य प्लास्टिक बैग के साथ आसानी से रख सकते हैं। बस ब्रोकोली को बैग में सील करें और फिर सब्ज़ियों के सिर के पास कई छेद ड्रिल करें ताकि पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित किया जा सके। फ्रिज में रखें इस तकनीक के साथ ब्रोकोली ताजा 2 दिन बनी हुई है।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ब्रोकोली को आप अपने बगीचे में विकसित करते हैं, लेकिन सुपरमार्केट में खरीदने वाले नहीं। संरक्षण प्रक्रिया के दौरान, कुछ नमी सहायक हो सकती है, लेकिन यदि बहुत अधिक है, तो यह नुकसान हो सकता है। आर्द्रता कुछ दिनों में ढालना के विकास का समर्थन करती है, जिससे सब्जियां पूरी तरह अतुलनीय बना सकती हैं। इस कारण से आप दुकान पर खरीदा ताजा ब्रोकोली नहीं धोते हैं, क्योंकि ये पहले से ही धोया गया है, सूख गया है और आगे की सफाई की आवश्यकता नहीं है। मगर आप बगीचे से छोटे कीड़े और मलबे को खत्म करने के लिए, जिन्हें आप खेती करते हैं, उन्हें साफ करें। एक बार धोया, ढालना से बचने के लिए अच्छी तरह से उन्हें सूखा
  • उन्हें धोने के लिए, एक बड़े कटोरे में गर्म (न गर्म) पानी के साथ सफेद सिरका के कुछ बड़े चम्मच मिलाएं। ब्रोकोली को 15 मिनट के लिए डुबोएं ताकि प्रत्येक छोटी कीट को मार कर टुटूटी में ढंका मिट्टी को हटा दें जो कसकर एक साथ बढ़ते हैं। पानी से निकालें और उन्हें फ्रिज में स्थानांतरित करने से पहले अच्छी तरह सूखें।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जितनी जल्दी हो सके फ्रिज में उन्हें रखो। संरक्षण तकनीक के बावजूद, मुख्य नियम एक समान रहता है: जितना संभव हो उतना ठंडा हो सकता है। कुछ लोग तर्क देते हैं कि एक बार दुकान में खरीदा है, उन्हें 30 मिनट के भीतर फ्रिज में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। सबसे पहले ब्रोकोली फ्रिज में जाएगी और कम संभावना होगी कि वे अपनी कुरकुरे स्थिरता खो देंगे, और वे लंबे समय तक टिकेंगे।
  • विधि 2

    दीर्घकालिक ठंड
    रखे ब्रोकोली ताजा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    उबलते पानी और एक जमे हुए स्नान दोनों तैयार करें। पिछले खंड में समझाया जाने वाले विधियों में अल्कोल्ड ब्रोकोली को संचय करने के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन अगर आपके पास बहुत से हैं, तो आप निश्चित नहीं हैं कि आप समय में उन्हें खा सकते हैं या आप बाद में उन्हें खाना खा सकते हैं, तो उन्हें ठंड का ख्याल रखें। जमे हुए ब्रोकोली को एक वर्ष के लिए संग्रहीत किया जाता है, इसलिए आप इसे विभिन्न व्यंजनों और तैयारी के लिए जोड़ने के लिए बहुत समय लेंगे। हालांकि आप केवल सब्जियां नहीं डाल सकते हैं, क्योंकि यह फ्रीज़र में है, आपको इसे पहले ब्लीच करना होगा। शुरू करने के लिए, उबलते पानी का एक बड़ा बर्तन तैयार करें और पानी और बर्फ से भरा एक और समान पोत तैयार करें।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    ब्रोकोली को छोटे टुकड़ों में काटें। जब आप पानी को उबालने के लिए इंतजार करते हैं, तो सब्जियों को उसी आकार के छोटे टुकड़ों में काटने का लाभ उठाएं। इस ऑपरेशन के लिए एक रसोई चाकू या कैंची का उपयोग करें विभिन्न टुकड़े लगभग 2.5 सेमी से बड़ा नहीं होना चाहिए। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है, यदि आप उबलते पानी को छोड़ देते हैं तो उन्हें समान रूप से सफेद नहीं कर पाएंगे: बाहरी अंदर से "कड़ा" होगा
  • आप सब्जी को अपने नंगे हाथों से तोड़ सकते हैं। बस प्रत्येक फूल को पकड़ो और इसे आराम से अलग करें ताकि आपको अलग-अलग "फूल" मिले और अलग स्टेम। यदि ये भाग अभी भी 2.5 सेमी से अधिक हैं, तो उन्हें आगे विभाजित करें।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    ब्रोकोली को 3 मिनट के लिए उबाल लें। एक बार जब आप उन्हें मुंह में विभाजित कर देते हैं, तो उन्हें उबालने के पानी में उन्हें सफेद करने के लिए फेंक दो। उन्हें बहुत लंबे समय तक उबालने की ज़रूरत नहीं है, तीन मिनट पर्याप्त से ज्यादा हैं वर्दी खाना पकाने को सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर हिलाओ।
  • इस ऑपरेशन का उद्देश्य इसे ठंड से पहले सब्जियों का संरक्षण करना है। सभी सब्जियों में एंजाइम और जीवाणु होते हैं, जो कि उनके रंग, स्थिरता और खराब होने पर भी जमे हुए होते हैं। यह छोटी खाना पकाने बैक्टीरिया को मारता है और एंजाइम को बेअसर करती है, जिसका मतलब है कि ब्रोकोली अपने स्वादिष्ट गुणों को बरकरार रखेगा, तब भी जब जमे हुए।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    तीन मिनट के लिए सब्जियां शांत करें जैसे ही ब्रोकोली ने 3 मिनट के लिए उबला हुआ है, एक कोलंडर या स्किमर जब अतिरिक्त पानी निकल चुका है और जलने का कोई खतरा नहीं है, तो सब्जियां जमी हुई स्नान में डाल दें। वर्दी शीतलन की अनुमति देने के लिए उन्हें समय-समय पर एक और 3 मिनट के लिए भिगो दें।
  • बर्फ के स्नान का उद्देश्य खाना पकाने को रोकने के लिए तुरंत सब्जियों को शांत करना है। वास्तव में ब्रोकोली को साफ नहीं किया जाता है कि उन्हें पकाने के लिए - यदि आप गर्मी को अपना क्रिया जारी रख दें, तो सब्जियां बहुत नरम हो जाएंगी और तालु पर सुखद नहीं होगी। गर्म ब्रोकोली को सीधे फ्रीजर में डाल देना बर्फ के पानी के साथ सीधे संपर्क के रूप में एक त्वरित तरीका नहीं है।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    नाली और सूखी एक बार ब्रोकोली छूने के लिए ठंडा हो गया है, यह एक कोलंडर में डालें और इसे संक्षेप में आराम करें। इस समय के दौरान, फंसे हुए पानी के सभी पानी को निकालने के लिए कभी-कभी इसे हिलाओ।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    सीलाबल बैग में सब्जियों को रखें। उन्हें ठंड की तारीख जानने के लिए लेबल करें कंटेनरों से अतिरिक्त हवा निकालें, बैग बंद करें और उन्हें फ्रीजर में रखें हो गया! एक बार ब्रोकोली जमी हुई है, वे एक वर्ष के लिए जमा हो जाती हैं।
  • अपनी जमी हुई सब्जियों के जीवन को अधिकतम करने के लिए, कम तापमान पर फ्रीजर का प्रयोग करें और "शून्य डिग्री फ्रिज" न हो जो तापमान के करीब शून्य तक पहुंचता है क्योंकि बाद में, स्वचालित रूप से स्वचालित रूप से defrosts और इस अस्थिरता ब्रोकोली के संरक्षण के साथ हस्तक्षेप ।
  • इसके अलावा जमे हुए सब्जियों को स्टोर करने के लिए वैक्यूम मशीन पर भरोसा करें। बैगों से हवा को खत्म करना, सब्जियों के जीवन को बढ़ाता है और परंपरागत तरीकों की तुलना में उन्हें नवसिखुआ बनाता है। हालांकि ये डिवाइस 100 से अधिक यूरो तक खर्च कर सकते हैं।
  • कई व्यंजनों के लिए, विशेष रूप से ओवन में, खाना पकाने से पहले सब्जियों को ढंकना आवश्यक नहीं है, क्योंकि इस प्रक्रिया से सभी नमी बच निकलेगी हालांकि, अगर आपके द्वारा पीछा किया जाने वाला नुस्खा ढीला हुआ ब्रोकोली की आवश्यकता है, तो आपको इसे कुछ ही मिनटों के लिए कमरे के तापमान पर पानी में विसर्जित कर देना चाहिए।
  • विधि 3

    ताजे ब्रोकोली चुनें
    रखे ब्रोकोली ताजा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन अंधेरे हरे रंग के रंगों के साथ चुनें यदि आप एक ताजा, कुरकुरे और स्वादिष्ट सिर को संरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको एक ताजा कच्चा माल के साथ शुरू करना होगा। चाहे आपने सुपरमार्केट में इसे खरीदने का फैसला किया हो या इसे अपने बगीचे में उठाया हो, आपको यह जानने की जरूरत है कि सर्वोत्तम पाने के लिए ताजा और स्वस्थ नमूनों को कैसे अलग किया जाए। आरंभ करने के लिए, छोटे फूलों की जांच करें, जो पूरे गुच्छे का निर्माण करते हैं। सबसे अच्छा अंधेरे और गहरे हरे होने चाहिए।
    • पीले धब्बों या फूलों की जांच करें, यह एक संकेत है कि सब्जी ताजा नहीं है और कड़ी मेहनत और वुडसी होगी।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मैच के सिर के आकार से फूलों की तलाश करें ब्रोकोली खरीदने पर विचार करने के लिए एक अन्य चीज व्यक्तिगत फूलों का आकार है क्या वे छोटे और व्यावहारिक रूप से एक दूसरे से अप्रभेद्य हैं या वे बड़े और पूर्ण हैं? सिद्धांत रूप में आपको उन फूलों को देखना चाहिए जो मैच सिर से थोड़े छोटे होते हैं - इसका मतलब यह है कि उन्हें एक परिपक्व लेकिन अधिक पौधे नहीं मिला है।
  • इसके लिए आपको छोटे फूलों से ट्यूफेट्स से डरना पड़ता है। ये सब्जियां आपको चोट नहीं देंगे और स्वाद खराब नहीं है, उदाहरण के लिए जमी हुई ब्रोकली जिसे आप सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं, आमतौर पर छोटे फूल होते हैं।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक फर्म और कॉम्पैक्ट सिर की तलाश में सब्जियां आज़माएं ब्रोकोली की संगति आवश्यक है, गर्म गर्मी के दिनों में एक कुरकुरे ब्रोकोली से अधिक संतोषजनक नहीं है और एक गीला और चवेली की तुलना में अधिक निराशाजनक नहीं है। अपने सब्जियों का चयन करते समय अपने हाथों का उपयोग करने से डरो मत। इसे थोड़ा निचोड़ या इसे मोड़, एक अच्छा सिर फर्म और कठिन होना चाहिए, लेकिन थोड़ा लचीला
  • रखें ब्रोकोली ताजा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि वे आपके बगीचे से आते हैं, तो उन्हें सुबह में इकट्ठा करने की कोशिश करें और उन्हें तुरंत शांत करें जब आप उन्हें दुकान पर खरीदते हैं, तो सब्जियां तैयार होती हैं और आपके पास पकड़े गए समय पर नियंत्रण नहीं होता है। हालांकि, जो कि आपने खेती की है, वे यह सुनिश्चित करेंगे कि आप उन पर अधिकतम नियंत्रण रखें बार और साधन फसल तो इन अवसरों का लाभ उठाएं एक सामान्य नियम के रूप में, बेहतर और नवसिखुआ स्वाद के लिए, ब्रोकली को दिन के कूलर भाग में (सुबह में) एकत्र किया जाना चाहिए। पौधे के स्टेम से सब्जी को काटकर फ्रिज में तुरंत स्थानांतरित करें।
  • इस तरह आप सब्जियों के ताप समय को कम करते हैं, जितना अधिक वे ठंडा होते हैं और बेहतरता और स्वाद
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com