कैसे शराब स्वाद के लिए

यदि आप अपनी मदिरा के लिए मशहूर क्षेत्र की यात्रा की योजना बना रहे हैं या आप क्या पीते हैं, इसके बारे में कुछ और जानना चाहते हैं, तो जानें कि इस पेय का स्वाद सीखना जीवन का सबसे बड़ा सुख है। यदि आप पूरी तरह से पंक्तियों के साथ चलने की इच्छा रखते हैं, क्लस्टर्स और सुरम्य पृष्ठभूमि की प्रशंसा करते हैं जो प्रकृति आपको आपके हाथ में गिलास वाइन प्रदान करती है, तो आपको सबसे पहले इसकी सूक्ष्म सौंदर्य की सराहना करना सीखना चाहिए

कदम

विधि 1

देखें और वाइन को गंध दें
स्वाद वाइन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
क्षमता के एक चौथाई के लिए एक ग्लास वाइन भरें और इसे स्टेम द्वारा पकड़ो। यदि आप इसे कप के लिए पकड़ते हैं, हाथ की गर्मी शराब गर्मी और उसके स्वाद को बदल देगा कारण कांच का स्टेम ही है, इसलिए इसका इस्तेमाल करें
  • शराब की जरूरत है "साँस लेना", जो कि, एक बार खुली हुई हवा के संपर्क में रहने के लिए सबसे अच्छी स्वाद तक पहुंचने के लिए है, तो इसे पीने से पहले इसे जांचने में कुछ समय दें।
  • स्वाद वाइन चरण 2 नामक छवि
    2
    जैसे ही आप बोतल खोलते हैं, उसे हल्के ढंग से गंध लेंगे यह सुगंध का प्रारंभिक विचार प्राप्त करने का सही समय है, इसलिए आप इसे ग्लास द्वारा मुहैया किए जाने वाले शराब के साथ तुलना कर सकते हैं। इस तरीके से आप यह भी समझ सकते हैं कि शराब खराब हो गया है (सी कॉर्क) या यदि अन्य रासायनिक या जैविक खामियां हैं जो सड़ा हुआ या बासी गंध छोड़ती हैं घ्राण नोटों में शामिल हैं:
  • ढालना और नमी की गंध, जैसे छत की छत: इसका अर्थ है कि शराब को बुरी तरह बोतलबंद कर दिया गया है और ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • जला हुए मैचों की गंध: यह बोतलबंदी का एक उत्पाद है, लेकिन वाइन के एक्सपोजर के बाद हवा में उड़ जाना चाहिए।
  • सिरका या एसीटोन का गंध: इंगित करता है कि शराब बहुत अम्लीय है
  • Brettanomyces, भी colloquially बुलाया "ब्रेट", खमीर की गंध के लिए जिम्मेदार है जो लाल मदिरा की एक प्राकृतिक विशेषता है। हालांकि, अगर गंध बहुत गहन है, तो यह अन्य इत्रों को पस्त कर सकता है और पेय खराब कर सकता है, यह दर्शाता है कि वाइन मैकिंग प्रक्रिया में एक त्रुटि हुई है।
  • स्वाद वाइन चरण 3 नामक छवि
    3
    ग्लास के किनारों पर शराब को देखो और रंगों का ध्यान रखें। ग्लास को झुकाव करके आप आसानी से उस रास्ते का पता लगा सकते हैं जिसमें तरल केंद्र से किनारों तक रंग बदलती है। तरल के सही रंग को लाने के लिए एक सफेद पृष्ठभूमि के सामने ग्लास रखें, जैसे रूमाल, एक मेज़पोश या कागज की शीट। सच्चा प्रशंसकों के लिए, यह उम्र बढ़ने की गुणवत्ता और शराब की उम्र का पहला संकेत है। छाया और स्पष्टता को देखें रंग की तीव्रता, गहराई और संतृप्ति गुणवत्ता के अनुरूप नहीं होती है।
  • शराब बादल या "गंदे" नहीं होना चाहिए
  • सफेद वाइन, बुढ़ापे के साथ, गहरा हो गया है, लेकिन भूरा कभी नहीं होना चाहिए
  • समय के साथ, लाल रंग अपने रंग खो देते हैं और भूरा हो जाते हैं उन्होंने बोतल या कांच के नीचे एक गहरे लाल तलछट भी विकसित किया - पूरी तरह से हानिरहित
  • स्वाद वाईन चरण 4 नामक छवि
    4
    पता है कि रेड वाइन की बोतलों में तल पर तलछट लगाने के लिए काफी सामान्य है यह सामग्री, जो रेत या मिट्टी के समान होती है, पोलीमराइजेशन का परिणाम है जो रंगद्रव्य कोनोइड की वर्षा का कारण बनती है, अन्य बातों के अलावा, जो समाधान से बाहर निकलता है और दानेदार जमा करता है। संक्षेप करने के लिए: यह शराब दोष नहीं है, लेकिन वाइन बनाने की प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है।
  • स्वाद वाइन चरण 5 नामक छवि
    5
    ग्लास में वाइन को हिलाएं। इस तरह, ग्लास के अंदर इसे फैलकर तरल की सतह में वृद्धि करें, ताकि अरोमा समाधान से बाहर निकल सके और नाक तक पहुंच सके। इसके अलावा तरल ऑक्सीजन करता है जो खुशबू को खोलने में मदद करता है।
  • धीरे से कांच के स्टेम को बारी बारी से, मेज पर आधार रखते हुए, अगर आप इसे डालना डर ​​रहे हैं
  • चिपचिपाहट यह तय करती है कि ग्लास के अंदरूनी दीवारों पर तरल प्रवाह कितनी तेज़ी से और नीचे लौट जाता है बहुत चिपचिपा वाइन फार्म "आँसू" और "मेहराब" कांच पर, और शायद एक उच्च शराब सामग्री है या अधिक ग्लिसरॉल (एक मिठाई मीठी वाइन के मामले में) होते हैं निरीक्षण करने के लिए एक सुंदर गुणवत्ता होने के बावजूद, चिपचिपाहट का शायद ही कभी शराब के "अच्छाई" के साथ संबंध है, हालांकि आँसू और छोटे मेहराब की एक बड़ी उपस्थिति से अधिक पूर्ण शरीर शराब का संकेत मिलता है
  • स्वाद वाईन चरण 6 नामक छवि
    6
    यह गंध आती है। शुरूआत में आपको नाक से कांच कुछ इंच रखना चाहिए, और फिर ग्लास को लगभग 1.5 सेंटीमीटर के लिए डालें। आप देख सकते हैं सभी गुलदस्ता पर ध्यान देने की कोशिश करें यदि आप कई सुगंधों को नहीं सुन सकते हैं, तो काँच को थोड़ा और हिलाने की कोशिश करें: यह आंदोलन अल्कोहल को लुप्त होकर सुगंधित अणुओं को अपने घ्राण पैपिला के साथ लाने की अनुमति देता है। अगर आपको लगता है कि गंध अच्छा नहीं है, तो स्वाद शायद बहुत ज्यादा नहीं होगा महान मदिरा गंध करने के लिए बहुत सुखद हैं और आपको ये आशा है कि बाद में क्या आएगा। यहां सबसे आम इत्र हैं:
  • फल अरोमा: लाल मदिरा के लिए जामुन, चेरी और अधिक पूर्ण शरीर का फल, गोरों के लिए साइट्रस नोट्स अधिक तीव्र हैं।
  • हल्का सफेद और लाल रंग के लिए फ्लोरल और घास वाले अरोमा, जैसे कि रोन क्षेत्र के लोग
  • धरती, खनिज या चट्टान की तरह पृथ्वी के स्केंट्स, जिन्हें सबसे सुगंधित सफेद मदिरा में माना जा सकता है।
  • मसालों की गंध और अन्य विशेष प्रकार के अरोमा जैसे वेनिला, काली मिर्च, कॉफी या टोस्ट - ये बुढ़ापे के लिए इस्तेमाल बैरल से जारी होते हैं, जो आमतौर पर ओक से बने होते हैं।
  • सबसे वृद्ध वाइन में अक्सर सूक्ष्म और सूक्ष्म अरोमा होते हैं, जिन्हें वर्गीकृत करना मुश्किल होता है, इसलिए चिंता न करें, यदि आप उन्हें परिभाषित नहीं कर सकते।
  • विधि 2

    वाइन स्वाद
    स्वाद वाईन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    शराब की नींद ले लो और इसे अपने मुंह में पकड़ो। पीने और चखने वाइन के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि, दूसरे मामले में, घूंट स्पट है मुंह में शराब को हिलाएं ताकि सभी स्वाद कड़ियां उसके साथ संपर्क में आ जाए। स्थिरता और अन्य सभी "स्पर्शजन्य" उत्तेजनाओं पर ध्यान दें जो आप महसूस कर सकते हैं, जैसे वजन या शरीर (शराब को भौतिक संवेदनाओं के माध्यम से भी वर्णित किया गया है)। समझने की कोशिश करें कि आप किस प्रकार के पहले स्वाद देख रहे हैं - और अगर आप इसे पसंद करते हैं तो विशेष रूप से मूल्यांकन करें।
    • में शराब बाहर थूक उगालदान जो हमेशा सभी चखने के सत्रों में प्रदान किया जाता है यदि आप नशे में आते हैं, तो आप बाद में मदिरा की जटिलता का स्वाद ले पाएंगे। यदि आपको ड्राइव करना है, तो स्पिट्टन का उपयोग करें
  • स्वाद वाइन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहली स्वाद के बाद शराब की ख्वाहिश अपने होंठों को कर्ल करें जैसे कि आप सीटी बजा रहे थे और थोड़ा सा हवा ले गए थे और फिर अपने नाक से श्वास छोड़ते थे। इस तरह से आप वाइन के अरोमा को मुक्त करते हैं और गले के माध्यम से घ्राण पैपीला तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, जिसे रेट्रोनासल गुहा कहा जाता है। नाक शरीर का एकमात्र हिस्सा है जो आपको वाइन की सुगंध को समझने की अनुमति देता है, जबकि मुंह और लार में मौजूद एंजाइम और अन्य घटकों ने इसे बदल दिया है। आप क्या अनुभव करने की कोशिश कर रहे हैं, शराब और आपके मुंह के वातावरण के बीच बातचीत का नतीजा है।
  • स्वाद वाइन चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    शराब की एक और घूंट ले लो, इस बार कुछ वायु के साथ। दूसरे शब्दों में, इसे थोड़ा ऊपर चूसो - बिना शोर किए, बिल्कुल। स्वाद और स्थिरता में अंतर को समझने की कोशिश करो जायके और अरोमा सर्वोत्तम मदिरा में लगातार लहरों में विस्तारित होते हैं और ये प्रकट होते हैं कि आपके इंद्रियों को उनके लिए अनुकूल है।
  • यह मार्ग लाल मदिरा के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • जगह से बाहर महसूस करने के बारे में चिंता मत करो यह पूरी तरह से स्वीकार्य व्यवहार है और चखने की प्रक्रिया का हिस्सा है।



  • स्वाद वाइन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अच्छा शराब का संतुलन देखें क्या आप एक स्वाद देखते हैं जो दूसरों पर हावी है? आप बदबू आ रही खुशबू से मेल खा सकते हैं? महान वाइन बहुत संतुलित होते हैं और स्वाद की कलियों को "परेशान" नहीं करते हैं। आप 2-3 फलों के स्वादों को महसूस कर सकते हैं, मिट्टी के गुणों का एक चोटी का मिश्रण।
  • थोड़ा सा कड़वा स्वाद स्वाभाविक है, लेकिन यह चखने को खराब नहीं करना चाहिए।
  • प्रत्येक शराब अलग है - उदाहरण के लिए सफेद और मिठाई, थोड़ा मीठा है आपका लक्ष्य संतुलित फ्लेवर ढूंढना है, न कि एक "पूरी तरह से" संतुलित।
  • स्वाद वाइन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    Aftertaste का मूल्यांकन करें यह कब तक खत्म होता है? यदि आप इसे 60 सेकंड या उससे अधिक के लिए महसूस कर सकते हैं, तो आप एक अच्छी गुणवत्ता वाइन चखने में हैं कभी-कभी, चखने के अंत में, आप कुछ बारीकियों को पकड़ सकते हैं जो पहले आपको सुन नहीं सकते। क्या आपको स्वाद पसंद है? क्या आपने बदल दिया?
  • स्वाद शराब चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    लिखो कि आप शराब के बारे में क्या सोचते हैं आप अपनी पसंद की शब्दावली का उपयोग कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने छापों को ध्यान में रखना और आप ने पेय पदार्थ का कितना आनंद लिया। आप और अधिक विशिष्ट और विस्तृत, जितने अधिक तुलनात्मक शब्द होंगे, जब आप किसी अन्य वाइनरी से समान वाइन स्वाद लेंगे। कई निर्माताओं नोटों के लिए एक छोटी नोटबुक और पेन के साथ मेहमान उपलब्ध कराते हैं - यह एक शानदार टूल है जो आपको तरल की स्वादिष्टता पर ध्यान देने में आपकी मदद करता है और आपको याद है कि आप किसको पसंद करते हैं
  • अपने पसंदीदा मदिरा को इंगित करते हुए एक छोटा नोटबुक रखें और भविष्य के लिए नोट्स के रूप में आप किस संयोजन में उपयोग किया है।
  • विधि 3

    अधिक जानें
    स्वाद शराब कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    आप चखने वाले शराब के लिए सही गिलास चुनें. चश्मे के कई मॉडल हैं, जो आकार और आकार में भिन्न होते हैं। प्रशंसकों और विशेषज्ञ अक्सर चश्मा या कप में शराब का स्वाद लेते हैं जो विशेष रूप से उस विविधता के लिए निर्मित होते हैं। जब आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो सामान्य नियम का पालन करें कि बड़े शतरंज और सफेद रंगों में रेड वाइन डाले जाने चाहिए
  • स्वाद वाईन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    जानें कैसे वाइन उम्र बढ़ने के साथ बदलते हैं वाइन के सामानों का एक असंख्य हिस्सा है जो आमतौर पर श्रेणियों में संक्षेपित होता है खुशबूदार या स्पर्शनीय. सुगन्धित श्रेणियां उन इत्र को दर्शाती हैं जो आप समझ सकते हैं। हालांकि ये रणनीति, कड़वाहट, अभाव, मिठास, अम्लता और खुरदरापन जैसी विशेषताओं के साथ जुड़ी हुई हैं।
  • वृद्धावस्था, अक्सर, टैनिन की तीव्रता भी कम हो जाती है, जो कुछ मदिरा के कड़वा स्वाद के लिए ज़िम्मेदार होती है।
  • कथित अम्लता समय के साथ नरम हो जाती है, क्योंकि यह रासायनिक परिवर्तनों के अधीन है, जिसमें एसिड का विघटन भी शामिल है।
  • सुगंध और सुगंध की तीव्रता बढ़ जाती है और फिर एक निष्क्रिय चरण में "मध्य जीवन" के लिए क्षय हो जाता है, और अंत में फिर से उभरता है।
  • अल्कोहल की मात्रा अधिक या कम स्थिर रहती है ये सभी कारक समझने में मदद करते हैं कि शराब पीने के दौरान / पीने के दौरान
  • स्वाद वाईन चरण 15 नामक छवि
    3
    याद रखें कि विभिन्न प्रकार के शराब के लिए सबसे आम स्वाद हैं। कुछ पृष्ठभूमि वाले अरोमा हैं जिन्हें आप हमेशा सबसे आम वाइन में पा सकते हैं- हालांकि, याद रखें कि इस क्षेत्र के आधार पर जहां अंगूर उगते थे, फसल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि और शराब बनाने के विकल्प, उनका अंतिम उत्पाद पर बहुत प्रभाव पड़ा है और उसका स्वाद
  • कैबरनेट: लाल अंगूर, चेरी और अन्य काले फल और हरी मसालों।
  • Merlot: बेर, लाल और काले फल, हरी मसालों और पुष्प सुगंध।
  • Primitivo: जाम, काले मसाले के बाद के साथ अंधेरे, मोटी फल, कभी-कभी इसे स्वाद के साथ परिभाषित किया जाता है "ब्रेंबल"।
  • Syrah (या शिरज़ विनोदी क्षेत्र के अनुसार): काले फल, काले मसाले, विशेषकर काले और सफेद मिर्च
  • पिनॉट नोयर: लाल फल, फूलों और जड़ी बूटी।
  • Chardonnay: ठंडे मौसम में यह उष्णकटिबंधीय फल का स्वाद है, नींबू के हल्के मौसम में और गर्म तरबूज वाले में। के रूप में malolactic किण्वन बढ़ जाती है के अनुपात के रूप में, Chardonnay हरे सेब का स्वाद खो देता है और पका हुआ सेब, नाशपाती, आड़ू और खुबानी के एक मलाईदार पर ले जाता है
  • सॉविनन ब्लैंक: अंगूर, सफेद हंसबेरी, चूने और तरबूज
  • स्वाद वाईन स्टेप 16 नामक छवि
    4
    जानें कि सबसे आम स्वादों का उत्पादन कैसे किया जाता है ऐसे कई फैसले हैं जो एक वाइनमेकर को बनाना चाहिए जब उत्पादन की तैयारी की तैयारी कर रहे हैं, और उन सभी को समझा जाना वास्तव में असंभव है। कुछ सबसे आम वाइन बनाने के तरीके और वे जो स्वाद पैदा करते हैं वह हैं:
  • मैलोलैक्टिक किण्वन (विशेष जीवाणुओं का प्राकृतिक या कृत्रिम परिचय) सफेद मलाईदार और "कोमलता" बनाता है।
  • ओक बैरल में उम्र बढ़ने से वेनिला, कारमेल और हेज़लनट का स्वाद मिला है।
  • धरती और खनिज स्वाद मिट्टी से निकलते हैं जहां अंगूर उगते थे।
  • शब्द के साथ "टैनिन" अंगूर की खाल, बीज और बीज के कसैले और कड़वा घटकों को संदर्भित करता है डंठल, बैरल के ओक की लकड़ी के अतिरिक्त जिसमें तरल उम्र यदि आप जानना चाहते हैं कि तनिन का स्वाद क्या है, एक घबराहट काट लें या एक कैबनेट अंगूर खाएं युवा लाल मदिरा में टिनिन्स कड़वा और सूखा है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ एक रेशमी सुगंध पर ले लो।
  • स्वाद वाईन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    नए खाद्य पदार्थों के साथ मदिरा को गठबंधन करने की कोशिश करें और देखें कि फ्लेवर कैसे बढ़ाया जाता है या एक दूसरे से छिपाया जाता है लाल के साथ यह अलग स्वाद है पनीर, गुणवत्ता डार्क चॉकलेट और जामुन सफेद के साथ आप सेब, नाशपाती और खट्टे फल खा सकते हैं।
  • खाने के लिए शराब का मिलान करें यह क्लासिक की तुलना में वास्तव में थोड़ा अधिक जटिल है "मछली के साथ लाल शराब और मछली के साथ सफेद शराब"। आप चाहते हैं कि पकवान के साथ पसंद वाइन पीने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन याद रखें कि सही संयोजन अनुभव अविस्मरणीय बनाता है
  • टिप्स

    • यदि टैनीन भी प्रमुख हैं, तो शराब कुछ समय दें।
    • एक चखने पर जाएं इन घटनाओं को शराब की दुकानों द्वारा आयोजित किया जाता है, और आप अलग-अलग उत्पादों की तुलना करने और समझने के लिए कैसे अंगूर की किस्मों को वाइनमेकिंग प्रक्रिया पर प्रतिक्रिया देते हैं। ये कई बोतलों को खोलने के बिना 3-5 विभिन्न मदिरा स्वाद के अच्छे अवसर हैं।
    • चिंता मत करो अगर आपकी प्राथमिकताएं आपके चारों ओर के लोगों से अलग हैं। हर कोई अपने स्वाद है
    • उन लोगों से बात करें जो एक वाइनरी में काम करते हैं आम तौर पर वे मदिरा के अपने महान ज्ञान के हिस्से को साझा करने के लिए खुश हैं - खासकर अगर हम उनके उत्पादन के बारे में बात करते हैं

    चेतावनी

    • चश्मा या सीसा decanters का उपयोग करते समय, शराब इस पदार्थ के साथ संपर्क में बना रहा है, जिसके लिए अवधि के लिए आनुपातिक विषाक्तता की रिमोट संभावना है कि पता है। यदि आप लीड डिसऐन्टर या ग्लास का उपयोग करते हैं, तो 48 घंटों के भीतर शराब का उपयोग करें, किसी भी संभावित जोखिम से बचने के लिए।
    • अधिकांश वाइन, एक बार खोला गया था, कुछ दिनों से अधिक के लिए नहीं रखा जा सकता है। शराब अपनी ताजगी और उसके फल के चरित्र को खो देता है, यह ऑक्सीडिस होता है और स्वाद फ्लैट बन जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com