सुरक्षित रूप से विदेश यात्रा कैसे करें

यात्रा निश्चित रूप से मजेदार है, लेकिन जैसे ही घर पर खतरे होते हैं, वहां विदेशों में भी मामला हो सकता है। यात्रा करते समय आपको संभावित खतरों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए और स्वयं को कैसे बचा सकता है वहाँ हमेशा संभावना है कि कुछ गलत हो गया है, इसलिए कहावत की बात सुनने के लिए "आदमी ने आधे से बचाया चेतावनी दी" सुरक्षा महत्वपूर्ण है कि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं या दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं। विदेश में अपनी अगली यात्रा को सुरक्षित और परेशानी मुक्त बनाने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें

कदम

एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक से छवि चरण 1
1
जाने से पहले, अपने आप को उस देश के बारे में सूचित करें जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं इंटरनेट पर खोजें आपको जो सारी जानकारियां चाहिए और जो समस्याएं हो सकती हैं, उसके बारे में ध्यान दें: ऐसे गंभीर स्रोत हैं जो समाचार, सूचना और चेतावनियां प्रदान करते हैं, जैसे कि विदेश मंत्रालय की वेबसाइट। एक चतुर यात्री भी आपातकाल में कॉल करने के लिए संख्याओं को जानता है, और स्थानीय भाषा के कम से कम कुछ शब्द (उदाहरण के लिए, `सहायता` कहने के लिए शब्द) पता करें कि किस स्थान से बचने के लिए, जैसे कुख्यात पड़ोस या लाल-प्रकाश जिलों ऐसी आधिकारिक वेबसाइटें हैं जो इन और अन्य जानकारी प्रदान करती हैं
  • स्थानीय आदतों और रीति-रिवाजों का अध्ययन करें ऐसे इशारों जो आपके लिए सामान्य और हानिरहित हैं, लेकिन उस पर भरोसा किया जा सकता है, यदि अन्य देशों में भी आक्रामक नहीं माना जाता है उदाहरण के लिए, अंगूठे ऊपर, जिसका मतलब है कि लगभग सभी पश्चिमी देशों में ठीक है, इसके बजाय ग्रीस में एक आक्रामक अर्थ है। अपने ट्रैवल एजेंट से भी पूछें यदि आपके पास उन इशारों पर कोई उपयोगी सलाह है जो आपके द्वारा जो कुछ पता है उससे भिन्न अर्थ हो सकता है।
  • जगह के निवासियों के ड्रेसिंग का तरीका देखें यदि वे सावधानी से तैयार करते हैं तो आपको इसे भी करना चाहिए आप निश्चित रूप से ध्यान आकर्षित नहीं करना चाहते हैं, खासकर उन जगहों पर जो एक महत्वपूर्ण धार्मिक भूमिका निभाते हैं।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    छोड़ने से पहले सब कुछ की तीन फोटोकॉपी लें अपने पासपोर्ट, यात्रा यात्रा कार्यक्रम और टिकट, क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और किसी अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज का फोटोकॉपी। यदि आप कुछ खो देते हैं (या यदि आप इसे चोरी करते हैं) तो समस्या को हल करना आसान होगा I हालांकि, प्रतियां मूल से एक सुरक्षित स्थान से अलग रखें। आप यहां तक ​​कि दस्तावेजों को स्कैन कर सकते हैं और उन्हें ड्राफ़्ट ई-मेल में संलग्न कर सकते हैं, या फ़ाइल साझाकरण सेवा का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें आवश्यकतानुसार प्रिंट कर सकें।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने दूतावास या वाणिज्य दूतावास का पता और टेलीफोन नंबर है कुछ देशों में जाने से पहले वाणिज्य दूतावास में ऑनलाइन पंजीकरण करने की संभावना है। इस तरह, एक प्राकृतिक आपदा या संघर्ष होने चाहिए, वाणिज्य दूतावास को पता चलेगा कि कौन सा नागरिक उस देश में हैं और उन्हें तेजी से मदद कर सकते हैं
  • जैसे ही आप विदेश में पहुंचते हैं, आपके दूतावास (या वाणिज्य दूतावास) से संपर्क करें अपना नाम और स्थिति संवाद करें, खासकर अगर यह एक राजनीतिक रूप से अस्थिर देश है यदि संभव हो तो, दूतावास पर जाएं या कम से कम उस नक्शे पर जांच करें जहां यह है, ताकि आप जान सकें कि वहां कैसे पहुंचें, यदि आवश्यक हो।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक पर्यटक की तरह दिखने से बचें सामान्य तौर पर, पहनने से बचें:
  • बहुत सारे ज्वेल्स या महंगे दिखने वाली आभूषण
  • सुंदर स्नीकर्स (विशेष रूप से सफेद) बेशक, जब आपको लंबे समय तक चलना पड़ता है, तब वे सहज होते हैं, लेकिन वे लोगों को बताएंगे कि आप एक पर्यटक (और इसलिए चोरों के लिए एक संभावित शिकार) हैं यदि आप स्नीकर्स पहनते हैं, तो बहुत आकर्षक न चुनें।
  • शिशु वाहक एक पिकपकेट आसानी से इसे खोल सकता है और इसे बिना देखे बिना खाली कर सकता है, या यह पट्टा काट सकता है और इसे ले सकता है।
  • जिन बैग में आपके पास यात्रा या यात्रा ऑपरेटर का नाम है
  • नया कपड़े
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण यदि आप उन्हें पहनना चाहते हैं, तो उन्हें आपके पास सबसे पुराना और सबसे पहना बैकपैक में रखें।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सत्यापित करें कि नल का पानी पीने योग्य है विदेश में याद रखें, आपके देश के अलग-अलग रसायनों के साथ पानी का इलाज किया जा सकता है, इसलिए यह आपको पीने योग्य (विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को दिया जाना चाहिए) समस्याओं को दे सकता है। इसके अलावा, जब आप सड़क पर पानी की बोतलें खरीदते हैं, तो जांच लें कि टोपी बरकरार है, जो अभी भी प्लास्टिक की अंगूठी से जुड़ा है।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    सावधान जब आपके पास यौन मुठभेड़ होते हैं. दुनिया के सभी शहरों में यौन संचारित बीमारियां (एसटीडी) आम हैं, जिनमें आपके शामिल हैं कुछ शहरों में विशेष रूप से वेश्याओं में एड्स और सिफलिस का प्रसार अधिक है याद रखें, एकमात्र सुरक्षित संरक्षण यौन संभोग से बचने के लिए है, लेकिन यदि आपके पास है, तो सुनिश्चित करें उचित सावधानी. महिलाओं को भी हमेशा होना चाहिए किसी भी बलात्कार के खिलाफ गार्ड पर हो.
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहें शीर्षक 7 छवि
    7
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें केवल आपको ही पता होना चाहिए कि आप कहाँ रहते हैं, जहां आपको जाना है और कब यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति भरोसेमंद लगता है तो आपको इस जानकारी को जानने की ज़रूरत नहीं है अगर कोई कहता है कि आप कहां रहें, तो सच्चाई न बताएं जब आप एक होटल में आते हैं, तो ज़ोर से आवाज़ में कमरा संख्या मत कहो। रिसेप्शन स्टाफ इस बारे में विचारशील होना चाहिए यदि आप मानते हैं कि अन्य लोगों ने सुना है कि आप किस कमरे में हैं, तो आप इसे बदलने के लिए कह सकते हैं।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    कमरे को सुरक्षित रखें एक कमरे के लिए पूछें जो भूमि तल पर नहीं है या एलेवेटर या आग के पलायन के पास नहीं है, क्योंकि वे ऐसे हैं जो अक्सर बरामद होते हैं। अपने साथ एक प्लास्टिक के दरवाज़े का दरवाज़ा लें और इसे हर रात दरवाजे के नीचे रखें। यदि किसी को चाबी या लॉक की ताकत है, तो दरवाजा बंद करने से आपको ध्यान देने और सहायता मांगने का समय मिलेगा। यदि आपके पास दरवाजे की जगह नहीं है, तो संभाल के खिलाफ एक कुर्सी डाल दीजिए। जब आप कमरे से बाहर निकल जाएं, तो दरवाज़े पर "परेशान न करें" को दबाएं, तो दूसरों को लगता है कि आप वहां हैं। टी वी को कम मात्रा में छोड़ दें ताकि यह साफ हो जाए कि कमरा खाली है। क़ीमती सामान सुरक्षित या एक कंजूसी कंटेनर में रखें
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 9



    9
    के लिए खोजें विनम्र होना और बहुत सारे दावों के बिना यदि आप शांत और सम्मानजनक हैं, तो कम ध्यान आकर्षित करें। स्थानीय उपयोग पर निर्भर करते हुए, हालांकि, बहुत आत्मविश्वास लेने में हमेशा सकारात्मक नहीं होता है: ऐसा करने के लिए आमंत्रण के रूप में देखा जा सकता है जो आपके इरादों में नहीं हैं (यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से सही है)। व्यवहार से बचें (जैसे शराब पीना, ड्रग्स लेना) जो आपको शोर या आक्रामक बनाते हैं न केवल आप ध्यान आकर्षित करेंगे, लेकिन आप अधिक असुरक्षित होने का जोखिम उठा सकते हैं क्योंकि आप अपने संकायों के पूर्ण अधिकार में नहीं हैं।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    आप अपने दस्तावेज़ों को कैसे परिवहन करते हैं इसके बारे में सावधानी। उसी जगह पर क्रेडिट कार्ड, नकद, पहचान दस्तावेजों और पासपोर्ट मत डालें।
  • नकद और क्रेडिट कार्ड पहचान पत्रों से अलग रखें। आप सब कुछ चोरी होने से बचेंगे।
  • हमेशा एक जूता या गुप्त जेब में नकदी रखें, अगर आपको टैक्सी का भुगतान करने या खाने के लिए कुछ खरीदना पड़ता है बहुत अधिक नकदी न करें और जब आप भुगतान करते हैं तो उन्हें दिखाए न जाएं
  • यदि आपके पास बटुआ है, तो इसे अपने पतलूनों की सामने की जेब में रखें और पीछे की जेब में न रखें और अपने बटुए को आपके शरीर के करीब रखें। यदि आप ज्यादा शांत होना चाहते हैं, तो पिकपकेट्स के लिए एक बटुआ तैयार करें: एक आर्थिक बटुआ जिसमें आप कुछ बदलाव लाएंगे, क्रेडिट कार्ड और फर्जी आईडी समाप्त हो जाएंगे।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    डकैती के मामले में इस नकली बटुए का इस्तेमाल करें। इसे डाकू की तरफ़ फेंक दो, लेकिन इतना है कि यह उसके पास से दूर हो गया। डाकू इसे इकट्ठा करेगा और आपके पास बचने का समय होगा लुटेरों को विशेष रूप से पैसे में दिलचस्पी है और क्रेडिट कार्ड या दस्तावेजों की जांच करने में समय बर्बाद नहीं किया जाएगा।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित होना शीर्षक वाला चित्र, चरण 12
    12
    यातायात के विपरीत दिशा में चलो। इस तरह से कोई भी आपको गाड़ी या स्कूटर में पीछे से बैग या बैकपैक को दूर करने के लिए आश्चर्यचकित नहीं कर सकता है, जिसे कारों के संचलन के विपरीत शरीर के किनारे से रखा जाना चाहिए। इस तरह से चलना आप दुर्घटनाओं से बचेंगे, क्योंकि मैं आपके सामने कार देख सकता था।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहें 13
    13
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय सावधानी टैक्सियों पर मत आना, जो लाइसेंस नहीं दिखाते हैं। कार किराए पर या बस या बस या ट्रेन को लेने के लिए बेहतर चालक के पास, बस के सामने बैठने की कोशिश करें यदि आप रात में यात्रा करते हैं, तो डबल डेकर बस की ऊपरी मंजिल में मत जाओ अगर आप ट्रेन लेते हैं, तो ट्रेन के बीच में एक वैगन में एक जगह की तलाश करें, जहां दूसरे लोग हैं, इसलिए आपको ट्रैक पर अकेले चलना नहीं पड़ता है, जो कि सुनसान हो सकता है और जब आप पहुंच जाएंगे यदि आवश्यक हो, घुंडी या आपातकालीन बटन के पास बैठो।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित होना शीर्षक वाला छवि 14 कदम
    14
    एक अजनबी के साथ कार में मत जाओ यदि आप एक टैक्सी लेते हैं, तो लाइसेंस दिखाएं यदि आप नोटिस करते हैं कि आप बिना लाइसेंस वाले टैक्सी में हैं, तो जैसे ही आप कर सकते हैं (अत्यधिक मामलों में आपको खिड़की से बाहर निकलने की आवश्यकता हो सकती है) को दूर करने का प्रयास करें।
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    यदि आप एक टैक्सी लेते हैं, तो यात्री सीट पर बैठें (विशेष रूप से महिलाओं के लिए) सुनिश्चित करें कि दरवाजे अंदर से खोले जा सकते हैं। जब आप अपने गंतव्य पर पहुंचें तो धन तैयार रखें, इसलिए आपको आवश्यक से अधिक टैक्सी में रहने की ज़रूरत नहीं है
  • एक विदेशी देश में सुरक्षित रहो छवि 16 शीर्षक
    16
    यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो आपको सड़क के नियमों के बारे में पता होना चाहिए। कुछ देशों में आप सड़क के बाईं तरफ ड्राइव करते हैं, दूसरे में दाहिने ओर। संयुक्त राज्य अमेरिका में आप दाईं तरफ चलते हैं, जबकि जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आप बाईं तरफ चलाते हैं। लेन में चलना आसान नहीं है जिसे आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें, खासकर जब आपको चालू करना है: सुनिश्चित करें कि आप सही लेन में रहें। रिवर्स न करें जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो। उदाहरण के लिए, आप एक पार्किंग स्थल से बाहर निकलने के लिए रिवर्स कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक चौराहे को नहीं भूल गए हैं जहां आपको बारी थी गलती को पीछे करने के लिए आप गलत लेन में ड्राइविंग से भी ज्यादा मुश्किल नहीं है।
  • टिप्स

    • हर कोई खतरनाक स्थितियों में निःस्वार्थ नहीं है कुछ लोग केवल स्वयं के बारे में सोचते हैं, इसलिए उन्हें आसानी से विश्वास न करें।
    • यदि आप देश में मजबूत राजनीतिक तनाव के साथ हैं, तो आप बहुत सावधान रहना चाहिए, जो अचानक लड़ाई या खतरनाक परिस्थितियों (आतंकवादी हमलों, बम, अपहरण सहित) का नेतृत्व कर सकता है। यदि आप एक अस्थिर स्थिति में खुद को पाते हैं तो अपना आवास नहीं छोड़ते हैं। शूटिंग सड़क पर हो सकती है, इसलिए जब तक स्थिति शांत नहीं है तब तक अंदर रहना बेहतर होता है
    • अजनबियों से एहसान स्वीकार न करें, खासकर जब आपको पैसा बदलना है अवैध ऑपरेटरों या एजेंटों द्वारा ऐसा मत करो
    • यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो अन्य यात्रियों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें एक समूह में आप अधिक विश्वास कर रहे हैं
    • रात में विशेष देखभाल करें क्योंकि यह किसी भी देश में दिन का सबसे खतरनाक समय है। अज्ञात स्थानों पर मत जाओ और अच्छी तरह से रोशनी वाले क्षेत्रों में रहें (सिफारिश विशेष रूप से महिलाओं के लिए लागू होती है: दुर्भाग्य से रात में बलात्कार, अपहरण और यहां तक ​​कि हत्या के बढ़ने का प्रतिशत) रात में, गिरोह गतिविधि और नशीली दवाओं के व्यवहार भी बढ़ जाते हैं। रात में देर तक परिसर में रहने से बचें
    • यदि आप किसी ऐसे देश में यात्रा कर रहे हैं या काम कर रहे हैं जो विदेशी नागरिकों के अपहरण के लिए जाना जाता है और जो आपके साथ हो सकता है, तो होटल या उस स्थान को छोड़ने से बचें जहां आप हमेशा एक ही समय में रहें, और हमेशा एक ही मार्ग न करें ( कार्यालय या कार्यस्थल पर जाने के लिए, उदाहरण के लिए)
    • स्थानीय भाषा में वाक्यांशों को जानें, कम से कम पूछने के लिए कि क्या कोई आपकी भाषा बोलता है आपके पास एक पूर्ण उच्चारण नहीं होगा, लेकिन निवासियों आपके प्रयासों की सराहना करेंगे।
    • अपने कमरे में रखने के लिए भोजन और पानी पर शेयर करें, अगर दौरे, दंगों या गंभीर चीजों की संभावना है जो आपको होटल में रहने के लिए मजबूर कर सकता है। यह पैसे बर्बाद नहीं है, यह आपके जीवन को बचा सकता है यदि कुछ नहीं होता है और आप स्टॉक का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप उन्हें हॉस्पिटल में छोड़ सकते हैं क्योंकि आपकी आतिथ्य के लिए धन्यवाद।
    • होटल के रिसेप्शन में अपना पासपोर्ट न दें। कुछ देशों को कानून द्वारा इसे आवश्यक है (इटली में यह सामान्य और सुरक्षित है)। अगर आप अपना दस्तावेज़ छोड़ना नहीं चाहते हैं, प्रमाणित प्रति प्राप्त करें, या मुख्य पृष्ठ की अच्छी गुणवत्ता वाले फोटोकॉपी बनाएं और होटल को मूल के स्थान पर रखने के लिए होटल से पूछें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पासपोर्ट मान्य
    • भोजन और पानी
    • पैसा
    • एक पर्यटक कार्ड (यदि संभावना मौजूद है)
    • सुरक्षित सूटकेस
    • आप यात्रा के देश के पर्यटक मार्गदर्शक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com