एड्स के अनुबंध से कैसे बचें

मानव इम्युनोडिफिशियन्सी वायरस, या एचआईवी, एक संक्रामक एजेंट है जिसने 1 9 80 की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के बाद से 25 मिलियन लोगों को मार दिया है। वर्तमान में, 33.4 मिलियन से अधिक लोग एचआईवी पॉजिटिव हैं या एड्स विकसित किए हैं (जब वे एचआईवी बीमारी के अंतिम चरण में हैं)। पता है कि इस वायरस का कोई इलाज नहीं है। इसका मतलब यह है कि निवारण

यह एक के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू है एचआईवी संक्रमित होने और आप संक्रमण से कैसे बच सकते हैं यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

वायरस को जानें और यह कैसे प्रसारित होता है
छवि शीर्षक 78381 1
1
जानें कि वायरस कैसे कार्य करता है एचआईवी रक्त में टी कोशिकाओं या सीडी 4 कोशिकाओं पर हमला करता है और नष्ट कर देता है जो कि अन्य वायरस से जीवों की रक्षा करने का कार्य करता है और इस तरह से यह विषय अन्य संक्रमणों और रोगों के लिए कमजोर है। एचआईवी विषाणु को पुन: उत्पन्न करने के लिए इन टी कोशिकाओं की आवश्यकता होती है और इसलिए शरीर के क्षेत्रों में रक्त कोशिकाओं जैसे कि त्वचा या बालों के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं
  • इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति परिभाषित है "एचआईवी पॉजिटिव" या "एचआईवी +"। जब विषय बीमार माना जाता है "एड्स" इसका मतलब है कि यह लगभग सभी सीडी 4 कोशिकाओं को खो दिया है या प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी क्षतिग्रस्त हो गई है कि यह अनुबंधित है "अवसरवादी संक्रमण" या संक्रमण से संबंधित कैंसर
  • छवि शीर्षक 78381 2
    2
    ध्यान रखें कि अधिकांश सामाजिक संपर्कों में वायरस संचरण नहीं हो सकता। एचआईवी पॉजिटिव लोगों से बात करना या हाथ मिलाते हुए बिल्कुल हानिरहित है, इसलिए आपको एचआईवी से संक्रमित किसी से मिलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वायरस हवा में, पानी में या मानव शरीर के बाहर अधिकतर पदार्थों में जीवित नहीं रह सकता - इसलिए यदि आप खाएं, पूल में तैर लें या एचआईवी-पॉजिटिव व्यक्ति के साथ बाथरूम बांट लें, तो ध्यान रखें कि यह संभोग का खतरा नहीं है।
  • छवि शीर्षक 78381 3
    3
    जानें कि संक्रमण कैसे फैलता है एचआईवी कुछ शारीरिक तरल पदार्थों द्वारा प्रेषित होता है, लेकिन सभी नहीं। ये हैं: खून, वीर्य, ​​पूर्व-प्राथमिक द्रव, स्तन दूध और योनि द्रव। इन तरल पदार्थों को अपने आप को उजागर करके आप वायरस को संक्रमित कर सकते हैं। आलेख के अगले खंड विशेष सलाह प्रदान करते हैं कि किसी भी स्थिति में संपर्क से बचने के लिए, यौन संभोग सहित।
  • ध्यान रखें कि वायरस लार या कफ में मौजूद नहीं है। इसका मतलब यह है कि आप चुंबन, छींकने या खांसी से संक्रमण के संपर्क में नहीं हैं, जब तक कि अन्य शरीर तरल पदार्थों के साथ मिश्रित रक्त के निशान दिखाई नहीं दे रहे हैं। इसके अलावा, हालांकि, संक्षिप्त संपर्क के माध्यम से संचरण बहुत मुश्किल है।
  • विधि 2

    यौन संबंधों में ट्रांसमिशन जोखिम कम करें
    छवि शीर्षक 78381 4
    1
    यौन प्रकृति के जोखिम कारक कम करें अगर आप यौन साथी की संख्या कम करते हैं, तो अगर आप संभोग नहीं करते हैं, तो आप एचआईवी को निर्यात करने की संभावना कम हैं, यदि आप अपने साथी से एचआईवी परीक्षण करने के लिए और / या केवल असंकित साझेदारों के साथ संबंधों को सीमित करने के लिए कहें, जिनके साथ अंतरंग संबंध हैं आप। इनमें से एक या अधिक समाधान चुनना संक्रमण के जोखिम को कम करने का एक बढ़िया तरीका है, खासकर अगर कंडोम के उपयोग के साथ मिलकर, बाद में वर्णन किया जाएगा।
    • कंडोम के बिना यौन संबंध रखने से पहले एक साझेदार के पास आपके पास स्थायी संबंध हैं जो एचआईवी परीक्षण करते हैं। एचआईवी वाले लोगों का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत पता नहीं है कि उनके पास वायरस है
  • छवि शीर्षक 78381 5
    2
    यौन संभोग के दौरान शरीर के तरल पदार्थ के आदान-प्रदान से बचें। एचआईवी को मौखिक, योनि या गुदा सेक्स के माध्यम से संचरित किया जा सकता है अगर एक या अधिक लोग शामिल हैं तो एचआईवी पॉजिटिव है हालांकि, वहाँ कम करने के तरीके हैं, लेकिन खत्म नहीं, संभोग की संभावना है। हमेशा कंडोम का उपयोग करें या लेटेक्स मादा वाले जब आप एक नए साथी या किसी साथी के साथ यौन संबंध रखते हैं जो एचआईवी के लिए परीक्षण नहीं किया गया है, यदि आपके पास अधिक यौन साझेदार हैं जब आपके पास योनि या गुदा के साथ एक मौखिक संभोग होता है, तो दांतों का उपयोग करें या अपने मुंह के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए गैर-चिकनाई कंडोम खोलें।
  • चेतावनी: भेड़ के बच्चे कंडोम नहीं वे संक्रमण को रोकते हैं, क्योंकि वे सूक्ष्म छेद होते हैं जिसके द्वारा वायरस यात्रा कर सकता था। यहां तक ​​कि पॉलीयुरेथेन से बने पदार्थ भी संक्रमणा को रोक नहीं सकते हैं, बल्कि सबसे प्रभावी लेटेक्स कंडोम।
  • छवि शीर्षक 78381 6
    3
    कंडोम को प्रभावी रूप से इस्तेमाल करना सीखें कई बार अभ्यास करें इसे पहनना और इसे बंद करना, साथ ही एक महिला कंडोम, पहली बार एक का उपयोग करने से पहले। इसे पेश करने का अवसर के बारे में पहले अपने साथी से बात करें, इसलिए आपको अंतिम मिनट में इसका इस्तेमाल न करने पर दबाव महसूस न हो और सुनिश्चित करें कि आप किसी जननांग संपर्क को शुरू करने से पहले इसे डाल दें। पुरुष कंडोम को थ्रेडेड होने से पहले टिप पर पिन किया जाना चाहिए, ताकि अंतरिक्ष वीर्य को इकट्ठा कर सके। सुनिश्चित करें कि आप कंडोम के उन हिस्सों के संपर्क में नहीं आते हैं जो आपके साथी के तरल पदार्थों के संपर्क में आते हैं, खासकर यदि आप अपने हाथों में कटौती करते हैं कंडोम के सुरक्षित उपयोग के लिए सावधानी से इन निर्देशों का पालन करें:
  • कंडोम या दंत बांध (दंत बांध) को कभी फाड़ा नहीं जाना चाहिए, समाप्ति की तारीख के बाद इस्तेमाल किया जाता है, फिर से उपयोग किया जाता है या एक समय में 20 से अधिक मिनटों के लिए उपयोग किया जाता है
  • कंडोम में पानी की एक छोटी सी स्नेहक लागू करें यदि आवश्यक हो तो इसे बाहर निकालने और टूटने से रोकने के लिए। उपयोग न करें कभी तेल आधारित स्नेहक या लोशन, क्योंकि वे कंडोम को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • कंडोम के साथ लिंग निर्माण को खोने से पहले छिद्र से निकाला जाना चाहिए, अन्यथा कंडोम बंद हो सकता है।
  • कंडोम को अपने पैकेजिंग के अंदर एक गहरे और शुष्क स्थान पर रखें। उन जगहों को बदलें जो आपके वॉलेट या कार में एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 7
    4
    एचआईवी की रोकथाम के बारे में फैल गए विभिन्न लोकप्रिय मान्यताओं के बारे में जानें संभोग के दौरान इस वायरस से स्वयं को कैसे बचाया जाए, इसके बारे में कई मिथकों और गलतफहमी हैं कुछ डेटा जानने के लिए जानें, इसलिए किसी गलत विधि का पालन करके खुद को बचाने की कोशिश न करें। पता है कि कोई एचआईवी-पॉजिटिव व्यक्ति के साथ यौन संबंध में संभोग का खतरा होता है और कंडोम इस जोखिम को कम करने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है।
  • आप कंडोम के अलावा किसी भी प्रकार के गर्भनिरोधक का उपयोग करके संक्रमण को रोक नहीं सकते।
  • आप खतना के संक्रमण के जोखिम से बच नहीं सकते। अध्ययनों से पता चला है कि खतना केवल कम कर देता है आंशिक रूप में एचआईवी-पॉजिटिव महिला से एचआईवी के संक्रमित व्यक्ति की संभावना हालांकि, यह एक ऐसा तरीका नहीं है जो अपने आप में पर्याप्त प्रभावी हो "सुरक्षित सेक्स" और यह जरूरी नहीं कि मनुष्य-पुरुष यौन संबंधों में मदद करता है, जैसे कि किसी व्यक्ति को एचआईवी से संक्रमित होने की संभावना को कम नहीं करता है।
  • एक विशेष स्नेहक, एक रोगाणुरोधी दवा, या एक टीकाकरण जो इस वायरस से बचाता है, की तरह कुछ भी नहीं है। एचआईवी की रोकथाम में, स्नेहक केवल उपयोगी है क्योंकि यह जोखिम को कम कर देता है कि कंडोम टूट सकता है, क्योंकि वह खुद वायरस को रोकने में सक्षम नहीं है।
  • छवि शीर्षक 78381 8
    5
    समझें कि यौन प्रथाओं को कैसे कम किया जाता है, लेकिन समाप्त न करें, संक्रमण का खतरा हालांकि योनि, लिंग या गुदा को प्रभावित करने वाली कोई यौन गतिविधि पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, कुछ में दूसरों की तुलना में कम जोखिम शामिल है और अगर आप किसी के साथ यौन संबंध रखना चाहते हैं, तो उन्हें चुनना अच्छा होगा क्योंकि आप जानते हैं कि एचआईवी पॉजिटिव है मौखिक सेक्स, विशेष रूप से मुंह योनि, में अन्य रूपों की तुलना में कम जोखिम शामिल है, हालांकि अध्ययन ने जोखिम के सटीक स्तर पर विश्वसनीय डेटा की सूचना नहीं दी है। गुर्दे या योनि में अंगुलियों या सेक्स के खिलौने को सम्मिलित करना ट्रांसमिशन का कम जोखिम होता है, जब तक उंगलियों में कटौती नहीं होती है या खुले घाव होते हैं और सेक्स के खिलौने उपयोग के बीच धोते हैं।
  • विधि 3

    सिरिंज के माध्यम से ट्रांसमिशन से बचें
    छवि शीर्षक 78381 9
    1
    यदि संभव हो तो इनजेक्टेबल दवाओं का उपयोग करना बंद करें. आप एक सुई का उपयोग करके एचआईवी का संचय कर सकते हैं जिसे पहले संक्रामक विषय द्वारा इस्तेमाल किया गया है। यदि सुई साफ दिखती है तो यह भी हो सकता है चूंकि कई इंजेक्शन ड्रग्स नशे की लत हैं, इसलिए खुराक लेने का अवसर छोड़ना मुश्किल हो सकता है, भले ही आपको पता चल जाए कि सुई जोखिम में है। इस संदर्भ में यह अत्यधिक नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कार्यक्रम में प्रवेश करने की सिफारिश की जाती है।
  • छवि शीर्षक 78381 10
    2
    जब आप ड्रग्स लगाते हैं या छेदने या टैटू करते हैं तो सुई का पुन: उपयोग या साझा न करें। आपको हमेशा हर बार नई और निष्फल सिरिंज का उपयोग करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका टैटूविस्ट सुई का पुन: प्रयोग नहीं कर रहा है। सुनिश्चित करें कि सुई एक विश्वसनीय स्रोत से आते हैं पानी (जैसे कि एक सेरोपोसोसिट के रक्त से दूषित हो सकता है) सहित ड्रग्स तैयार करने या लेने के लिए किसी वस्तु का पुन: उपयोग या साझा न करें। उनको इस्तेमाल करने के बाद, सुइयों को एक बंद बोतल में डालकर सुरक्षित रूप से निकाल दें, अधिमानतः शून्य या कलेक्टर के आइटम को नहीं निकाल सकते हैं।
  • कुछ क्षेत्रों में अन्य शुद्धियों के बदले में इस्तेमाल की गई सुई का आदान-प्रदान करने के लिए एक रोकथाम कार्यक्रम स्थापित किया गया है। यह देखने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या यह आपके क्षेत्र में योजनाबद्ध है।
  • छवि शीर्षक 78381 11
    3
    सूई की सूई को एक से दूसरे में निस्सुन करें यदि आप साफ सुई नहीं पा सकते हैं यदि आप ड्रग्स लेने से बचने से बच नहीं सकते हैं और खुराक इंजेक्शन लगाने से पहले किसी भी नए बाँझ की सुई नहीं मिल पा रहे हैं, तो साफ और इस्तेमाल किया जा सकता है। यह विधि सुई को संक्रमण से सुरक्षित नहीं बनाती है, यह केवल आंशिक रूप से जोखिम को कम कर देता है. पहले सिरिंज को साफ पानी से भरें, रक्त कणों को निकालने के लिए इसे हिलाएं और इसे खाली करें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं जब तक कि आप रक्त के अधिक निशान न देखें। फिर, एक निस्संक्रामक के साथ सिरिंज को भरें, जैसे ब्लीच और कम से कम 30 सेकंड के लिए कार्य करने के लिए इसे छोड़ दें। निस्संक्रामक को हटाने के लिए अंत में खाली और साफ पानी से कुल्ला।
  • गर्म या धूप में स्थित ब्लीच अपनी प्रभावशीलता को कम कर सकता है और कम शक्तिशाली हो सकता है
  • विधि 4

    एक हेल्थकेयर प्रदाता के रूप में एचआईवी से बचें या सर्पोसोिटिव विषय के साथी
    छवि शीर्षक 78381 12
    1
    यदि आप शरीर तरल पदार्थ के संपर्क में काम करते हैं तो एक्सपोज़र कम करें। स्वास्थ्य पेशेवरों और जो भी शारीरिक द्रवों के संपर्क में आते हैं जो वायरस प्रसारित कर सकते हैं, उन्हें हमेशा काम के बारे में बहुत सतर्क होना चाहिए। उपयोग के बाद तेज वस्तुएं (सीरिंज, लेंस, आदि) को बंद न करें। अकस्मात संपर्क से बचने के लिए हमेशा एक पारदर्शी कंटेनर में उपयोग किए जाने वाली तीखी वस्तुओं का निपटान करें। खून या अन्य तरल पदार्थ वाले ऑब्जेक्टों को संभालने के दौरान उचित सुरक्षा उपकरण पहनें (दस्ताने, गाउन, चश्मे, आदि) हमेशा शरीर के सभी तरल पदार्थ और रक्त का इलाज करें जैसे कि वे संक्रामक थे।
  • छवि शीर्षक 78381 13
    2
    शो के बाद कुछ पहल करें। यदि आप एक स्वास्थ्य कर्मचारी हैं जो गलती से एक मरीज के रक्त स्केच द्वारा मारा गया था या कंडोम टूट गया जब आप सेक्स कर रहे थे, यह महत्वपूर्ण है कि जल्द से जल्द एक डॉक्टर से परामर्श करें। अधिक जानकारी के लिए "यदि आपके पास एचआईवी वायरस का पता चला है तो पहल लेना" अनुभाग पढ़ें।
  • यदि आप गर्भवती या गर्भवती हैं, तो अपने बच्चे से वायरस को पार करने के जोखिम को कम करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने गर्भावस्था और एचआईवी जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • छवि शीर्षक 78381 14
    3
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें यदि आप जानते हैं कि यौन साथी एचआईवी पॉजिटिव है, तो संक्रमण के जोखिम को कम करने के तरीके ढूंढें। कंडोम का प्रयोग करें या एक अंतरंग रिश्ते को बनाए रखें जो शरीर के तरल पदार्थों के आदान-प्रदान को शामिल नहीं करता है, जैसे यौन अंगों या मुंह के बजाय उंगलियों या सेक्स के खिलौने का उपयोग करना। अनुभाग पढ़ें "यौन संबंधों में ट्रांसमिशन जोखिम कम करें" अधिक जानकारी के लिए



  • छवि शीर्षक 78381 15
    4
    यदि आप एचआईवी + व्यक्ति के साथ बच्चे चाहते हैं, तो विभिन्न विकल्प उपलब्ध कराएं। एक एचआईवी-पॉजिटिव इंसान को एचआईवी से संक्रमित करने या गोद लेने या शुक्राणु दाता के माध्यम से एक महिला या बच्चे को जोखिम कम करें यदि महिला को एचआईवी है, तो "किराए के लिए गर्भ" (इटली में यह प्रथा नहीं दी गई है) की तलाश करें। अगर मनुष्य को संक्रमित किया जाता है तो उसे अपने शुक्राणु का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, लेकिन बीजों को चिकित्सा पेशेवरों द्वारा इलाज किया जा सकता है को कम, भले ही आप इन विट्रो निषेचन या कृत्रिम गर्भाधान में उपयोग करने से पहले एचआईवी के जोखिम को खत्म नहीं करते हैं। एचआईवी-पॉजिटिव व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखने से संक्रमण का उच्चतम जोखिम होता है। हमेशा इस निर्णय लेने से पहले एक चिकित्सक से बात करें और महिला के ओवरी के दौरान सबसे उपजाऊ क्षणों में केवल यौन गतिविधि को सीमित करें।
  • छवि शीर्षक 78381 16
    5
    पूर्व-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस के बारे में एक डॉक्टर से बात करें। यह उपचार, जिसे पीईपी के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी दवा है जिसे नियमित रूप से एचआईवी से अवगत कराए जाने वाले लोगों द्वारा दैनिक रूप से लिया जाना चाहिए, जैसे कि जो अक्सर एचआईवी पॉजिटिव लोगों के साथ यौन संबंध रखते हैं संक्रमित होने के खतरे में रहने वाले अस्वस्थ लोगों के लंबे यौन साथी के लिए यह भी सिफारिश की जा सकती है। पता है कि नहीं यह 100% प्रभावी है, और इसे कंडोम उपयोग जैसे अन्य सुरक्षा उपायों के साथ जोड़ना बेहतर होता है हर दिन दवा लेने के लिए आवश्यक खुराक में महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह कम प्रभावी है
  • यदि आप एचआईवी-पॉजिटिव विषयों के शरीर के तरल पदार्थों के लिए अक्सर सामने नहीं आते हैं, तो आपके लिए प्रोईप अच्छा नहीं है। यदि कोई दुर्घटना होती है जो आपको संक्रमण के खतरे में डालती है, तो प्रोफिलैक्सिस के लिए एक डॉक्टर से पूछें पद-दुर्घटना के तुरंत बाद सक्रिय होने का जोखिम
  • विधि 5

    अगर आपको एचआईवी से संपर्क किया गया है तो पहल करें
    छवि शीर्षक 78381 17
    1
    पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके पास जोखिम भरा व्यवहार है या वायरस से या संक्रमित तरल पदार्थों के संपर्क में होने से डरते हैं, तो पता है कि आप पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस या पीपीई का पालन कर सकते हैं या एंटीरेट्रोवाइरल दवा ले सकते हैं। यदि एक्सपोजर (या बाद में 72 घंटों तक) के तुरंत बाद लिया जाए तो यह संक्रमण के जोखिम को काफी कम कर सकता है।
    • यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि केवल स्वस्थ विषयों को हाल ही में एचआईवी से अवगत कराया गया है जो इस दवा लेते हैं। दुर्व्यवहार से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है दवा नहीं एचआईवी से इलाज, लेकिन, अगर सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो नए संपर्क में आने वाले व्यक्ति को वायरस के संक्रमित होने से रोक सकता है।
  • छवि शीर्षक 78381 18
    2
    लक्षणों के लिए देखो संक्रमण के दो से चार सप्ताह बाद, एचआईवी पॉजिटिव लोग अक्सर, लेकिन हमेशा फ्लू जैसी लक्षणों का अनुभव नहीं करते हैं। इस चरण को एआरएस (तीव्र रेट्रोवाइरल सिंड्रोम) कहा जाता है और इसे के रूप में वर्णित किया गया है "सबसे खराब प्रभाव कभी था"। इस विषय में बुखार, गले में खराश, सूजन लिम्फ नोड्स और एक दाने हो सकते हैं ये लक्षण 4 सप्ताह तक रह सकते हैं। यदि आप इन बीमारियों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल एक एचआईवी परीक्षण के लिए सबमिट करें।
  • छवि शीर्षक 78381 19
    3
    नियमित रूप से परीक्षा लें यह वास्तव में आपके राज्य को जानने का एकमात्र निश्चित तरीका है जब आप परीक्षण के लिए जमा करते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा खून का परीक्षण दिया जाएगा, हालांकि कभी-कभी मूत्र या द्रव बफर की वापसी की भी उम्मीद होती है। परिणामों को कुछ दिनों के भीतर या सिर्फ 20 मिनट में भी जारी किया जाता है, इस पर निर्भर करता है कि आप परीक्षा कब और कब लेते हैं। यदि यह सकारात्मक है, जिसका अर्थ है कि आपके पास वायरस है, तो आपको जल्द से जल्द इलाज शुरू करना होगा।
  • विधि 6

    एचआईवी या एड्स के लिए उपचार से गुजरना
    छवि शीर्षक 78381 20
    1
    इस संक्रमण के निहितार्थ को समझें एक बार एक विषय एचआईवी पॉजिटिव हो जाता है, वह अब वायरस को खत्म नहीं कर पाएगा। हालांकि, चिकित्सा उपचार अभी भी संक्रमण की प्रगति को धीमा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण समाधान है, जो अंततः एड्स के नाम से सबसे गंभीर स्थिति में बदल सकता है। आधुनिक दवा वायरस के प्रसार को धीमा कर देती है और एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को अपेक्षाकृत आसान जीवन जीने में मदद करती है, लेकिन कोई इलाज नहीं है। उस समय मुख्य समस्या अन्य लोगों को संक्रमित नहीं करती है, भले ही एचआईवी + विषय वर्ष या दशकों के लिए एक स्थिर स्वास्थ्य रखता है।
  • छवि शीर्षक 78381 21
    2
    एचआईवी या एड्स के उपचार में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अपने क्षेत्र में एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ खोजें या किसी डॉक्टर के संपर्क में रहें जो आपको एक विशेषज्ञ दिखा सकता है। इस तथ्य से अवगत रहें कि, आपके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर, वह आपको अन्य डॉक्टरों से मिलने के लिए सलाह दे सकता है, साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं का सामना भी कर सकता है। यदि आप अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करते हैं और आपके पास उचित देखभाल की पहुंच है, तो आप संभावित एचआईवी वायरस को विकसित करने और एड्स को बदलने से रोक सकते हैं और आप अपेक्षाकृत स्वस्थ जीवन जीना जारी रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 22
    3
    चिकित्सा परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ उन सभी पहलुओं की एक सूची बनाएं जिनके बारे में चिंताओं, आपके सभी संदेह, लक्षण और अन्य शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह नियुक्ति के दौरान चिकित्सक चिकित्सा इतिहास को संभालने में मदद करेगा। सभी दवाएं हमेशा संगत नहीं होती हैं और डॉक्टर को चिकित्सीय आहार और लक्षणों से परे आगे अनुसंधान करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि दवाओं के लाभ को अधिकतम करने के लिए। चिकित्सक के पास जाने से पहले उन सवालों का भी लाभ उठाएं जो आप से पूछना चाहते हैं और आपके बारे में इसके बारे में सभी संदेह हैं। एक विशेषज्ञ से अपनी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए कहें जो तनाव स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकती है और जानकारी के बहुमूल्य स्रोतों के साथ-साथ आने वाली भविष्य की समस्याओं के लिए अपेक्षाओं को परिभाषित कर सकती है।
  • अपने विशिष्ट निदान के बारे में जानें कुछ शोध करो आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्न महत्वपूर्ण हैं एचआईवी एक जीवन-परिवर्तनकारी बीमारी है और जितनी अधिक जानकारी आपको मिलती है, उतनी ही आप अपनी स्थिति से निपटने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक 78381 23
    4
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपकी स्थिति के लिए सही दवाएं ढूंढने में समय लगता है। कई अन्य बीमारियों के साथ, आपको अपने विशिष्ट मामले के लिए सही दवा की पहचान करने से पहले कई प्रयास और त्रुटियों का सामना करना पड़ता है। हो सकता है कि किसी भी दुष्प्रभाव के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि वे अधिक गंभीर समस्या का संकेत कर सकते हैं। इस अनुकूलन प्रक्रिया में निराश मत हो। कुछ दुष्प्रभाव अप्रिय हो सकते हैं, लेकिन आधुनिक चिकित्सा ने एचआईवी रोगियों के समग्र स्वास्थ्य, कल्याण और जीवन काल में काफी सुधार किया है।
  • छवि शीर्षक 78381 24
    5
    अन्य संक्रामक रोगों के संपर्क से बचने की कोशिश करें। चूंकि एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, इससे आप अन्य संक्रमण या बीमारियों को बढ़ा सकते हैं जो आप अनुबंध कर सकते हैं। फ्लू के मौसम में सभी सावधानी बरतें या अगर आपको वायरस से उबरने से डर लगता है
  • छवि शीर्षक 78381 25
    6
    एक समर्थन समूह बनाएं एड्स एक घातक बीमारी हो सकती है बहुत से लोगों को उनकी स्थिति के तनाव और अनिश्चितता से निपटने में सहायता की आवश्यकता होती है। सामुदायिक सहायता समूहों का पता लगाएं, परिवार और दोस्तों के साथ एक खुली बातचीत की तलाश करें, और परामर्शदाताओं से परामर्श करें ताकि वे कमजोरियों के क्षणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकें, जिन्हें आप इस निदान के साथ अनुभव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 26
    7
    दूसरों को वायरस में उजागर करने के जोखिम को कम करें यदि आप अपनी एचआईवी पॉजिटिव स्थिति को छिपे हुए रखते हैं, तो बहुत से लोग चुनते हैं, तो यह आपके लिए जिम्मेदारी बन जाता है कि आपके पास न होने वाले गैर-संक्रमित लोगों के जोखिम को सीमित करें। इनफोर्मा कभी आपके संक्रमण के भविष्य के भागीदारों और उन्हें आपके साथ किसी भी प्रकार के यौन संबंध रखने से पहले निवारक उपाय करने के लिए आमंत्रित करें। उन्हें आगे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीके पर अपना भारित निर्णय लेने की अनुमति दें
  • छवि शीर्षक 78381 27
    8
    डॉक्टरों के निर्देशों का पालन करें सभी निर्धारित दवाएं नियमित रूप से और तत्काल प्राप्त करें और एक खुराक न चूकें। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि "वायरल लोड" शरीर तरल पदार्थ में कम है ऐसा करके, अपने शरीर को स्वस्थ रखें और अपने आसपास के अन्य लोगों को संक्रमित करने के जोखिम को रोकें।
  • छवि शीर्षक 78381 28
    9
    यदि आप गर्भवती हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको विभिन्न विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यद्यपि इस बीमारी के लिए कोई टीका या इलाज नहीं है, ऐसी दवाएं हैं जो संभावना को कम करने के लिए ली जा सकती हैं कि एक माँ गर्भावस्था के दौरान, श्रम के दौरान या स्तनपान करते समय बच्चे को वायरस भेज सकती है। हालांकि यह 100% प्रभावी नहीं हो सकता है, यह अभी भी जोखिम कम कर देता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com