एचआईवी के उपचार के लिए

मानव इम्यूनोडिफीसिन्सी वायरस (एचआईवी) संक्रमण है जो एड्स नामक बीमारी का कारण बनता है (अधिग्रहीत इम्युनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम)। एड्स संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा है और एक पुरानी अप्रतिबंधित स्थिति है, लेकिन इसके लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। एचआईवी विषाणु के लक्षणों को कम करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1
घर के लक्षणों को कम करें

क्यूर एचआईवी चरण 1 नामक छवि
1
खांसी से लड़ो यदि आप एक परेशान सूखी खांसी विकसित की है, तो श्वसन फिजियोथेरेपी के साथ आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें। आपको अपनी पीठ पर उस व्यक्ति के साथ बैठना होगा जो आपको मदद कर रहा है। पानी को पकड़ने के लिए कपालीदार हाथ पकड़ना चाहिए। हाथ में एक गुंबददार आकार होना चाहिए जो छाती में कंपन को प्रेरित करने में मदद करेगा - यह कंपन है जो कफ को भंग करने की अनुमति देता है हाथ को नीचे से शुरू होने वाली पीठ के साथ रिबैकेज की यात्रा करना चाहिए और धीरे-धीरे उच्चतम भाग की ओर वापस जाना चाहिए।
  • आपको कशेरुका स्तंभ, स्तन, हड्डी या साइनस पर ड्रम नहीं करना चाहिए, अन्यथा यह ऊतक की चोट और हड्डी का अस्थिभंग या अव्यवस्था का कारण हो सकता है।
  • इस प्रक्रिया को आम तौर पर 3-5 मिनट लेना चाहिए।
  • Cure HIV चरण 2 नामक छवि
    2
    किसी भी बुखार को कम करें जिन लक्षणों से आपको लड़ना चाहिए उनमें से एक बुखार है। सौभाग्य से, यह पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर दवाओं की मदद से घर पर इलाज किया जा सकता है। यह ताप के रूप में परिभाषित किया जाता है जब तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है। बुखार गायब होने तक प्रत्येक 4 घंटे 500 मिलीग्राम की सिफारिश की जाती है।
  • अधिकतम दैनिक सेवन की सीमा 3500 मिलीग्राम है इस सीमा से परे एक गंभीर जिगर विषाक्तता का कारण होता है।
  • छवि एचआईवी चरण 3 नामक छवि
    3
    सहायता समूह में भाग लें एचआईवी पॉजिटिव होने का कलंक अवसाद और सामाजिक अलगाव को जन्म दे सकता है। सहायता समूहों में भाग लें और रोग के बारे में अधिक जानें। इस तरह आप विचार साझा कर सकते हैं और नए दोस्तों से मिल सकते हैं। ये समूह एचआईवी पॉजिटिव लोगों के मनोवैज्ञानिक उदासीनता को दूर करने में सहायता करते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें या अपने क्षेत्र में एक को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • क्यूर एचआईवी चरण 4 नामक छवि
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें एक स्वस्थ आहार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और आपको दिल की समस्याओं या स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों से बचने में मदद करता है। आपको हर दिन फल और सब्जियां लेनी चाहिए, साथ ही दुबले प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा
  • हर दिन 5-6 सर्विंग्स फलों और सब्जियों को खाने की कोशिश करें। ये खाद्य पदार्थ वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं
  • दुबला प्रोटीन में कम वसा वाले चिकन, मछली, सेम और डेयरी उत्पादों शामिल हैं।
  • पूरे अनाज शरीर को स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर चावल, आलू की रोटी, जई और बाजरा जैसे खाद्य पदार्थ खाएं।
  • स्वस्थ वसा monounsaturated और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा हैं। इन खाद्य पदार्थों में नट्स, जैतून का तेल, एवोकादोस, जैतून, सोयाबीन तेल, अलसी, टोफू और फैटी मछली जैसे सैल्मन और ट्यूना शामिल हैं।
  • Cure HIV चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि तनाव के खिलाफ मांसपेशियों और हड्डियों का प्रतिरोध बनाता है। यह हृदय और अच्छे दिमाग के अच्छे पंपिंग रखता है। एक कसरत के बाद एंडोर्फिन की रिहाई के लिए प्राकृतिक प्रभार दिया जाता है। जीवन के अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए नियमित रूप से ट्रेन करें वजन के साथ कार्डियो अभ्यास का मिश्रण
  • कार्डियो व्यायाम चल रहे हैं, चलना, पहाड़ बाइकिंग, तैराकी, नृत्य, इत्यादि।
  • शक्ति प्रशिक्षण में भार प्रशिक्षण, पेट का कार्य, स्क्वेट्स और अन्य मांसपेशियों के टोनिंग अभ्यास शामिल होते हैं।
  • कैरिज एचआईवी चरण 6 नामक छवि
    6
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने से शरीर पर और तनाव बढ़ जाता है यह फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और बलगम के विघटन के साथ समझौता करता है जिससे न्यूमोनिया के संक्रमित होने का अधिक जोखिम हो सकता है। आप फेफड़ों को अवरुद्ध कर सकते हैं, खाँसी को भी बदतर बना सकते हैं।
  • Cure HIV चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पशुओं के साथ सावधानी बरतें कुछ जानवर एचआईवी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं बिल्लियों के मल में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी, एक परजीवी होता है जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में मस्तिष्क के संक्रमण का कारण बनता है। यह परजीवी एक वर्ष के लिए जमीन पर बने रह सकता है, भले ही मिट्टी को मल द्वारा साफ कर दिया गया हो।
  • क्यूर एचआईवी चरण 8 नामक छवि
    8
    उचित टीके बनाओ प्रत्येक वर्ष फ्लू के लिए टीकाकरण प्राप्त करने से वायरस के तनाव होने की संभावना कम हो जाती है - अक्सर सिर्फ एक इंजेक्शन पर्याप्त होता है कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए, यह बीमार होने और फ्लू का शिकार नहीं होने के बीच का अंतर बना सकता है।
  • विधि 2
    एचएआरटी थेरेपी का पालन करें

    क्यूर एचआईवी चरण 9 नामक छवि
    1
    जानें कि हार्ट चिकित्सा क्या है अत्यधिक सक्रिय एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (हार्ट) में एक ट्रिपल ड्रग थेरेपी होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करती है ट्रिपल नशीली दवाओं के उपचार से मौजूद सभी वायरस को लक्षित करने की संभावना बढ़ जाती है। तीन दवाओं के संयोजन दो उद्देश्यों के लिए करना है सबसे पहले, यह बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमण के विकास की संभावना कम करता है जो आमतौर पर स्वस्थ लोगों को संक्रमित नहीं करते हैं दूसरे, यह एचआईवी वायरस के आगे गुणन को रोकता है।
  • Cure HIV चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    एनआरटीआई (न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर या एंटीरेट्रोवाइरल ड्रग्स) ले लो। एचआईवी ने डीएनए को अपने स्वयं के विशेष एंजाइम से मानव कोशिका में शामिल किया है: रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ यह एंजाइम शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है और एचआईवी वाले नए कोशिकाओं को उत्पन्न करता है। एनआरटीआई ड्रग्स इस चक्र को बाधित करके इस प्रतिकृति को निष्क्रिय कर देते हैं। ज़िडोवोडिन और लामिविदिन सबसे अधिक इस्तेमाल किया एनआरटीआई में से हैं।
  • जिडोवोडिन: एड्स से एचआईवी संक्रमण की प्रगति में देरी इससे आई से बच्चे तक एचआईवी हस्तांतरण की संभावना कम हो जाती है विशिष्ट मामलों के अनुसार दवा की खुराक का संचालन किया जाता है।
  • लैविउडिन: एड्स पर एचआईवी संक्रमण के विकास को धीमा कर देती है। इसके अलावा मामले में खुराक मामले द्वारा मामले को नियंत्रित किया जाता है। सामान्य तौर पर, रोगियों द्वारा लामिविडिन अच्छी तरह से सहन किया जाता है
  • कैरिएस एचआईवी चरण 11 नामक छवि
    3
    प्रोटीज इनहिबिटरस लें एचआईवी प्रोटीज का मुख्य कार्य संक्रामक एचआईवी कणों का उत्पादन करना है। इस प्रक्रिया को रोककर, प्रोटीज अवरोधक संक्रमण को रोकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • साक्विनावीर, रितोनाविर, इडिनावीर, नेलफिनवीर और एंप्रेनावियर खुराक संक्रमण की गंभीरता के अनुसार किया जाता है।
  • कैरिएस एचआईवी चरण 12 नाम की छवि
    4
    वैकल्पिक एनएनआरटीआई उपचार (गैर-न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर) पर विचार करें। हार्ट के कई दुष्प्रभाव कभी-कभी रोगियों को निरंतर चिकित्सा से रोकते हैं। इस मामले में डॉक्टर एक आहार की सिफारिश करते हैं "प्रोटीज-बख्शते"। यह योजना 1 एनएनआरटीआई के साथ 2 एनआरटीआई के लिए प्रदान करती है। NNRTIs ट्रांस्क्रिप्टेज़ को रिवर्स करने के लिए तय किया गया है। इस प्रकार ट्रांस्क्रिप्टेज़ गैर-कार्यात्मक हो जाता है और वायरस के डीएनए को मानव शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देता है।
  • इफावेरेन्ज़ः यह पल की पसंदीदा एनएनआरटीआई दवा है सबसे आम साइड इफेक्ट अनिद्रा, चक्कर आना और एकाग्रता में कठिनाई होती है, जो समय के साथ कम हो जाती हैं, खासकर अगर मादक पेय पदार्थों की कोई खपत नहीं होती है।
  • नेविरपिना: यह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित पहली एनएनआरटीआई है। इस दवा को अन्य एंटीवायरल के साथ लेते समय सावधानी का प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि यह प्रभाव बढ़ा या घट सकता है दवाई इस दवा का सबसे आम पक्ष प्रभाव है।
  • विधि 3
    एंटीबायोटिक और एंटीफंगेल्स लें

    कैरिएस एचआईवी चरण 13 नामक छवि
    1
    एंटीबायोटिक ले लो वे एड्स के रोगियों में पाए गए एक प्रकार के निमोनिया के लिए लिए गए हैं: न्यूमोसिसिस कैरिनि निमोनिया (पीसीपी)। एसिथ्रोमाइसीन, रिफामाइसीन और एथम्बूटोल इस संक्रमण के लिए प्रमुख संयोजन हैं।
  • Cure HIV चरण 14 नामक छवि
    2
    एज़िथ्रोमाइसिन लें यह एंटीबायोटिक ब्लॉक बैक्टीरिया प्रोटीन का गठन प्रोटीन बैक्टीरिया के खंभे हैं पीसीपी के उपचार की सिफारिश की खुराक एक दिन में 500-600 मिलीग्राम है। हालांकि शायद ही कभी (लगभग 5% इलाज वाले रोगियों में), दुष्प्रभाव जैसे दस्त और पेट में दर्द हो सकता है।
  • कैरिज एचआईवी चरण 15 नामक छवि
    3
    रिफाम्यसीन लें आरएनए पोलीमरेज़ एंजाइम वायरस को दोहराने के लिए मानव डीएनए का उपयोग करता है। यह तब वायरस के सेल में घुसने वाले मानव कोशिका में प्रवेश करता है। रिफामाइसीन वायरल संक्रमण को अवरुद्ध करके आरएनए पोलीमरेज़ को रोकता है। पीसीपी के उपचार की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन 300 मिलीग्राम है।
  • एक दुष्प्रभाव मूत्र, पसीना, लार और फाड़ का लाल रंग है। हालांकि वे कुछ अजीब और थोड़ा दर्दनाक लग सकते हैं, वे वास्तव में हानिरहित साइड इफेक्ट हैं
  • कैरिएर एचआईवी चरण 16 नामक छवि
    4
    Haemutol लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह एंटीबायोटिक ब्लॉक बैक्टीरिया की कोशिका की दीवारों के गठन सेल दीवार दवाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के खिलाफ बैक्टीरिया की सुरक्षा है। पीसीपी के खिलाफ सिफारिश की खुराक हर दिन लेने के लिए 15 मिलीग्राम / किग्रा है। मुख्य दुष्प्रभाव आंख को प्रभावित करते हैं। केंद्रीय दृष्टि (केंद्रीय स्कॉटोमा) और रंग धारणा के परिवर्तन की हानि सबसे आम है, लेकिन आम तौर पर प्रतिवर्ती।
  • क्यूर एचआईवी चरण 17 नामक छवि
    5
    ओरल फ्लुकोनाजोल कवक संक्रमणों के उपचार के लिए संकेत दिया गया है। यह दवा एर्गोस्टेरोल के निर्माण को रोकती है, कवक सेल झिल्ली का मुख्य घटक। इस तरह से यह दवा के लिए कवक और शरीर की प्राकृतिक रक्षा कोशिकाओं को घुसना आसान हो जाता है। खुराक में उपचार के लिए संकेत दिया गया है:
  • पहले दिन 200 मिलीग्राम की प्रारंभिक खुराक एक बार दी जाती है। अगले 13 दिनों में, प्रतिदिन 100 मिलीग्राम की दैनिक खुराक दी जाती है।
  • दुष्प्रभाव चकत्ते, सिरदर्द और उल्टी की भावनाएं हैं। फ्लुकोनाज़ोल से जिगर की क्षति हो सकती है। जिगर के प्रोफाइल पर निगरानी रखने के लिए आवश्यक है, उपचार अवधि के दौरान, उसके दौरान और बाद में यह सुनिश्चित करने के लिए कि यकृत स्थिर रहता है।
  • क्यूर एचआईवी चरण 18 नामक छवि
    6
    फ़िंगल संक्रमण से लड़ने के लिए निस्टैटिन मौखिक निलंबन लेने का प्रयास करें। झड़के में छेद का गठन किया जाता है और चुनिंदा रूप से फंगल कोशिकाओं को मारने से पहले यह दवा एर्गोस्टेरोल से बांधती है। Nystatin को पाचन तंत्र में अवशोषित नहीं किया जाता है, पाचन तंत्र के माध्यम से कवक को चुनकर मारने के लिए गुजरता है और फिर मल को बिना मल के शरीर से बाहर निकलता है - इसलिए, यह साइड इफेक्ट का कारण नहीं है। सिफारिश की खुराक 200,000 इकाइयों (½ चम्मच) 4 बार एक दिन है। Nystatin लेने की प्रक्रिया इस प्रकार है:
  • खुराक मुंह के प्रत्येक पक्ष के लिए विभाजित किया जाना चाहिए।
  • ¼ चम्मच मुंह के बाईं तरफ रखा गया है। निलंबन मुंह में रहना चाहिए जितना लंबे समय तक सभी मशरूम को निगलने से पहले कवर करना चाहिए।
  • मुंह के दाईं ओर दूसरे मार्ग को दोहराएं।
  • टिप्स

    • आपसे क्या हो रहा है, इस बारे में किसी से बात करें।

    चेतावनी

    • किसी भी घरेलू उपचार कार्यक्रम, आहार परिवर्तन या नए अभ्यास के नियमों को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श करें।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप किसी भी दवा लेने के लिए किसी गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com