एक यात्रा की योजना कैसे करें

ऐसी यात्राएं हैं जिनकी योजना बनाई गई है और जिनके लिए आप महीने के लिए बचाते हैं, अन्य, इसके बजाय स्वस्थ निर्णयों और एक पल के उत्तेजना से पैदा होते हैं। निश्चित है कि सभी यात्राएं साहसिक, विश्राम और मजेदार के लिए बनाई गई हैं यदि आप अच्छी तरह से योजना बनाते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आप छोड़ने से पहले भी, कि आप और आपका परिवार दुर्घटनाओं से मुक्त हो और बिना चिंता के!

कदम

भाग 1

चुनें कब, कब और कैसे
प्लान ए ट्रिप चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
स्थान चुनें। एक नियम के रूप में, जब लोग खुद को सोचते हैं, "मैं एक यात्रा ले जाना चाहता हूँ," उनके मन में एक जगह है तुम्हारा कहाँ है? इसे यथासंभव विशिष्ट बनाने का प्रयास करें "लंडन" यह योजना की तुलना में बहुत आसान है "इंग्लैंड।"
  • इंटरनेट पर सही स्थान खोजें और अपने यात्रा साथी के साथ चर्चा करें वेब, वास्तविक लोगों द्वारा अपने अनुभवों को साझा करने के लिए पोस्ट किए गए फ़ोटो, वीडियो और यात्रा पत्रिकाओं को ब्राउज़ करने के लिए एक आदर्श स्थान है। उदाहरण के लिए, जापान जाने से पहले, एक खोज करें - आपको हाल ही में जापान में रहने वाले लोगों की कई कहानियां और सलाह मिलेगी। हर यात्रा से आप असली लोगों के अनुभवों को जुड़ाव कर सकते हैं, जिससे आप जिस जगह की यात्रा करना चाहते हैं उसकी एक अधिक सटीक तस्वीर तैयार कर सकते हैं।
  • उपलब्ध मनोरंजक गतिविधियों (समुद्र तट, थिएटर, दुकानों) और सेवाओं की गुणवत्ता (परिवहन, रेस्तरां आदि) पर किसी विशिष्ट स्थान के फायदे और नुकसान पर मौसम और जलवायु स्थितियों पर ध्यान दें। आपके द्वारा चुने गए स्थान के लिए सबसे उपयुक्त कपड़े क्या हैं? आप कितनी दूर सभ्यता से होंगे? आपके गंतव्य की क्या आवश्यकता है?
  • प्लान ए ट्रिप चरण 2 नामक छवि
    2
    चुनें कि आप कब जाना चाहते हैं यह कारक कई चीजों से निर्धारित किया जाएगा, जिनमें मुख्यतः आपकी प्रतिबद्धताएं शामिल हैं आप काम से कितना समय व्यतीत कर सकते हैं? अपनी बाधाओं के अतिरिक्त, कुछ और वैश्विक कारकों पर विचार करें:
  • क्या आप कम सीजन में यात्रा करना चाहते हैं या जब पर्यटन इसकी अधिकतम संख्या में है? कम सीजन आपको पैसे बचाने की अनुमति देता है, लेकिन इसमें कुछ बंद दरवाजे और कम उपलब्धता शामिल है।
  • जलवायु के बारे में, क्या आप सर्दियों के तापमान या गीली मौसम का सामना करना चाहते हैं? या क्या आप गर्मी और गर्मी पसंद करते हैं?
  • और फिर टिकट की कीमतें हैं - अगर यात्रा के लिए उड़ान की आवश्यकता होती है, जब सबसे अच्छा किराया लागू होता है?
  • प्लान ए ट्रिप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अनुमानित यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं बहुत सटीक होने के नाते यह नुकसान हो सकता है, क्योंकि यात्राएं बिल्कुल योजनाबद्ध नहीं होती हैं इसलिए सहजता के लिए जगह छोड़ दें, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण युक्तियों को याद करें जो आपने पढ़ी हैं। पर्यटन गाइड का उपयोग करें और स्थानों पर जाने के लिए टिकी करें और चीजें याद नहीं करें। आपके पास कितने दिन उपलब्ध हैं? आपको हमेशा उस कार्यक्रम के सामान्य विचार को ध्यान में रखना चाहिए - थका हुआ या ऊब होने से बचें।
  • एक सूची बनाएं रेस्तरां, संग्रहालयों, शॉपिंग सेंटर और ब्याज की किसी भी अन्य जगह सहित आप उन सभी जगहों को लिखें, जिन्हें आप जाना चाहते हैं। ऐसा करने में, आप पूरी तरह से भ्रमित होने से बचेंगे और यह जानकर नहीं करेंगे कि जैसे ही आप अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं,
  • इसमें शामिल करें कि आप कैसे स्थानांतरित करना चाहते हैं क्या आपकी यात्रा कार्यक्रम में टैक्सी की सवारी है? मेट्रो का उपयोग? पैरों पर भ्रमण? यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक जानकारी है
  • प्लान ए ट्रिप चरण 4 नामक छवि
    4
    ट्रैवल एजेंटों से सावधान रहें अपनी यात्रा की योजना बनाकर पैसा बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक ऑनलाइन ट्रैवल साइट पर जा सकता है, जहां आप अपने क्षेत्र में किसी ट्रैवल एजेंट पर भरोसा करने के बजाय अपने साहसिक कार्य की खोज, योजना और बुक कर सकते हैं। वास्तव में, ट्रैवल एजेंटों को आपको एजेंसी शुल्क चार्ज करना पड़ता है, अन्यथा वे व्यवसाय में नहीं रह सकते। न केवल यात्रा साइटों को अधिक बचत की पेशकश करते हैं, वे भी सैकड़ों विकल्पों की उपलब्धता को शीघ्रता से सत्यापित करने में सक्षम हैं।
  • "नियोजन" चरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में जाते हैं, तो गैप ट्रैवल एडवेंचर्स, गेट अ ट्रिप डॉट, ऑटोमोबाइल क्लब ऑफ साउदर्न कैलिफ़ोर्निया ट्रेवल्स डिवीजन (50 राज्यों में से प्रत्येक के लिए एक है) या अमेरिकन एक्सप्रेस निगम असली बुकिंग के लिए, हालांकि, आप एक्सपीडिया, ट्रैवलोकिटी, ऑर्बिट्ज डॉट कॉम और प्रॉकललाइन जैसे दिग्गजों को बदल सकते हैं (उद्योग में अग्रणी कंपनियों, कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका में)
  • पांच चीजें जो आप अपने और अपने बजट (जिसके लिए आपको ट्रैवल एजेंट की ज़रूरत नहीं है) में मदद करने के लिए कर सकते हैं, निम्नलिखित हैं: 1) होटल के साथ उड़ान को बुक करें 2) सप्ताह में उड़ानें चुनें और घंटे से बचें टिप 3) यदि आप प्रमुख हवाई अड्डों से बच सकते हैं और उन लोगों को चुन सकते हैं जो आपके गंतव्य से 50 किमी के दायरे के भीतर हैं 4) संभव हो, सभी समावेशी दरों का चयन करें, आमतौर पर भोजन और किसी भी सुझाव शामिल करें 5) बचें कुल खर्च पर 30-40% की बचत करने के लिए उच्च सत्र
  • भाग 2

    रसद समझना
    प्लान ए ट्रिप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी लागत का अनुमान क्या आप पांच सितारा होटल के टब में शैंपेन में स्नान कर रहे हैं? या हॉस्टल में अपनी जेब में रोटी के टुकड़े के साथ रहना है? छुट्टी की अधिक लागत आपके खर्च निर्णयों पर निर्भर करती है यह समझने के लिए एक या दो घंटे का समय लें कि इसकी लागत कितनी होगी आपके आप और आपके साथी साहसी के लिए यात्रा आपको क्षेत्र की दर और ईंधन लागत शामिल करने की आवश्यकता होगी।
    • हमेशा एक अप्रत्याशित कोटा जोड़ें, बेहतर अनुमान लगाने से बेहतर अनुमान लगाएं। ऐसी लागतें हैं जो अनुमान लगाने में लगभग असंभव हैं और जिन चीज़ों को आप नहीं जानते थे वे आप करना चाहते थे।
    • यदि आंकड़ा वांछित से अधिक है, तो कटौती जहां संभव हो यदि आपको अपने प्रवास को छोटा करना है, तो इसे करें
  • प्लान ए ट्रिप चरण 6 नामक छवि
    2
    बजट की योजना बनाएं मान लें कि आपने अनुमान लगाया है कि आपकी यात्रा के लिए € 1500 खर्च होंगे, जिसमें हवाई किराया भी शामिल है। छह महीने बाकी इसका मतलब है कि अगले छह महीनों के लिए आपको 250 रुपये बचाने होंगे ताकि आप अपनी यात्रा की लागतों को पूरा कर सकें। यहां कुछ विचार दिए गए हैं जिनसे आप बचत शुरू कर सकते हैं:
  • दैनिक कैप्पुइनो को छोड़ दें € 1.50 के दैनिक शुल्क में प्रति माह € 45 का परिव्यय शामिल है आज से आप छह महीने में 270 यूरो बचा सकते हैं।
  • घर पर अधिक बार खाएं रेस्तरां महान हैं, लेकिन महंगे हैं घर पर खाना बनाना, आप न केवल पैसा बचा सकते हैं क्योंकि यह सस्ता है, लेकिन बाद के दिनों में बचाए हुए बचे हुए सामानों के लिए भी धन्यवाद।
  • थोड़ी देर के लिए विलासिता को छोड़ दें आखिरी शनिवार की रात पीते हैं? इसे भूल जाओ अगले सप्ताह के दौरान सिनेमा? केबल द्वारा कुछ खोजें ध्यान दें कि कितने छोटी चीज़ों को अति आवश्यक लेकिन मज़ेदार माना जा सकता है।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    जैसा कि आप सहेजते हैं, अपने शोध करते हैं अपनी यात्रा की अग्रिम योजना बनाकर, आप अपने शोध करके और उड़ानों और रहने के लिए दोनों संभव प्रस्तावों की पहचान करके कीमतों पर बचा सकते हैं। युक्तियों और चीजों की तलाश में वेब को ब्राउज़ करें और उस गंतव्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जहां आप यात्रा करने वाले हैं अधिक जानकारी सीखने से, आपको पता चल जाएगा कि संग्रहालय के प्रवेश द्वार, होटल, परिवहन इत्यादि से संबंधित सर्वोत्तम ऑफ़र्स कहां हों। जब आप एक अच्छा मौका मिलते हैं, तो इसे मक्खी पर ले जाओ!
  • यह कहा जाता है कि क्षेत्र के शुल्कों को सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए अग्रिम में दो महीने पहले बुक करना चाहिए - ऐसा तब होता है जब क्षेत्र की कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए अपनी कीमतों को कम करना शुरू कर देती हैं, बिना किसी संभावना के संबंधित वृद्धि को भी बढ़ाए आखिरी मिनट की खरीद
  • यदि आपकी यात्रा के लिए चुना गया स्थान किसी भिन्न भाषा के उपयोग को शामिल करता है, तो मूल बातें सीखने या ब्रश करने के लिए समय निकालें। आपको खुशी होगी कि आपने किया था, और ऐसा लोग जो आप के साथ बातचीत करते हैं।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि संभव हो तो, एक ट्रैवल क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें। आज तक, कई क्रेडिट कार्ड प्रमुख एयरलाइंस से जुड़े हैं। वे एक पंजीकरण के बदले में मील के संदर्भ में बोनस प्रदान करते हैं, और साथ ही हर यूरो खर्च किए गए मील के लिए (कुछ हालांकि मासिक न्यूनतम आवश्यकता होती है) आप उन्हें भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं सब कुछ, जब आप इसे करते हैं, तो अन्य मीलियां जमा करें हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए आवश्यक धन है।
  • कई एयरलाइन कंपनियां भी अमेज़ॅन और एप्पल सहित प्रमुख खुदरा विक्रेताओं के साथ भागीदारी करती हैं। अपने स्टोर से खरीदारी करके, आप मील अर्जित करेंगे चूंकि आप अपनी खरीदारी भी कर लेंगे, इसलिए अन्य मील का लाभ क्यों नहीं उठाएं? समय के साथ आप एक मुफ्त उड़ान प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक अनमोल तरीके से अपनी योजनाओं का निर्धारण करें
    प्लान ए ट्रिप चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    1
    उड़ानों और ठहरने के लिए अपने आरक्षण करें जब आप पूरी तरह से जानते हैं कि आप कहाँ जाना चाहते हैं और कब जाना चाहते हैं, जहां आप रातोंरात रहना चाहते हैं और आप कैसे स्थानांतरित करना चाहते हैं, किताब! जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, किताबें दो महीने पहले से उड़ान भरती हैं। और होटल को बुक करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें - आप उन्हें खत्म नहीं करना चाहते या समाप्त करने के लिए सर्वोत्तम ऑफर नहीं करना चाहते हैं।
    • अन्य अतिरिक्त सेवाएं भी खरीदें कई आकर्षण ऑनलाइन टिकट की बिक्री है, जिससे आप रेखा को छोड़ सकते हैं। निश्चित रूप से, अब लाइन में इंतजार करने का विचार इतना अप्रिय नहीं लगता है, लेकिन वर्तमान कार्य के तीन मिनट के लिए आप छुट्टियों के घंटे बचा सकते हैं अन्यथा अजनबियों की कंपनी में इंतजार कर रहे हैं, अन्यथा फैसला करने के इच्छुक हैं
  • प्लान ए ट्रिप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    यात्रा बीमा का मूल्यांकन करें यद्यपि आप कुछ ऐसी चीज़ों के लिए बुलंद आंकड़े नहीं देना चाहते हैं, जो हो सकता है, यदि आप बुक की गई अवधि में यात्रा करने में असमर्थ हैं, तो आपको अभी भी कुछ सुरक्षा होनी चाहिए। औसतन, एक हफ्ते की छुट्टियों के लिए बीमा लगभग € 50 का खर्च आएगा यह सुरक्षा की पेशकश पर ज्यादा विचार नहीं है।
  • केवल आप ही जानते हैं कि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर अपने दिमाग को बदलते हैं, या जिन्हें अक्सर अपने कार्यक्रमों की समीक्षा करनी होती है - या यदि आप एक व्यक्ति हैं जो हर कीमत पर, यहां तक ​​कि तूफान के दौरान बंद हो जाएगा!
  • प्लान ए ट्रिप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप राष्ट्रीय सीमाओं से परे यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ क्रम में हैं। कुछ राज्यों को देश से प्रवेश और बाहर निकलने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है। क्या आपके गंतव्य की आवश्यकता है? यदि हां, तो जितनी जल्दी हो सके इसे प्राप्त करें? किसी भी बाधा उत्पन्न होती है, आपको अपनी यात्रा के लिए अलविदा कह देना होगा आवश्यक वीजा की अनुपस्थिति में, राज्यों के अपवाद के साथ, जो पैसे के रिश्वत को स्वीकार करते हैं, आपको वापस ले जाने के लिए मजबूर किया जाएगा और आपको घर ले जाने के लिए पहली उड़ान भरने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • अपने बैग, पासपोर्ट, वीजा और अन्य समान दस्तावेजों को एक ही बैग में रखें। यह बेहतर है, फिर, प्रत्येक दस्तावेज़ की एक फोटोकॉपी बनाने के लिए, और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें यदि आप उन्हें खो देते हैं, तो उन्हें बदलने के लिए आसान हो जाएगा
  • प्लान ए ट्रिप चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी को अपनी प्रस्थान के बारे में बताएं किसी मित्र या रिश्तेदार को बताएं और यदि संभव हो तो उसे फ़ोन नंबर या संपर्क पता दें। यदि दोनों पक्षों में कुछ गलत हो जाता है, तो आप अपनी पारस्परिक सहायता पर भरोसा कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो, तो उत्तर देने वाली मशीन संलग्न करें और ई-मेल के लिए एक ऑटो-रिस्पॉन्स सेट करें। उन संदेशों को तब तक इंतजार करना होगा जब तक आप वापस नहीं लौटें।
  • भाग 4

    विवरण को व्यवस्थित करें
    प्लान ए ट्रिप चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    1
    आप की जरूरत है सब कुछ खरीदें फिल्मों या डिजिटल कैमरा बैटरी का ख्याल रखना क्या आपके पास उस देश के लिए सही एडेप्टर है जिस पर आप जा रहे हैं? क्या आपके पास जलवायु के लिए सही उपकरण है? क्या आपके पास टूर गाइड है? एक शब्दावली? सुनिश्चित करें कि आपकी यात्रा अवांछित बंद होने से मुक्त है
    • क्या आपको गाड़ी से यात्रा करना होगा? अपने साथ पर्याप्त विक्रय ले आओ, साथ ही भोजन और पानी। गंतव्य या मार्ग से संबंधित एक सीडी आपको सही मूड में लाने के लिए एकदम सही है उदाहरण के लिए उपयुक्त संगीत चुनना एक और चाहिए "सड़क पर," " मेरी खुद की पिछवाड़े में खो गया," "वाक् के माध्यम से वुड्स," या "वॉशिंगटन यहाँ Schlepped," दूसरों के बीच में
  • प्लान ए ट्रिप चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्रैवल लाइट कोई भी यात्रा कभी खुद को कभी नहीं कहा है "मुझे बहुत खुशी है कि मेरे साथ मेरे सभी अलमारी लाए I" खरीदारी और स्मृति चिन्ह के लिए कुछ जगह छोड़ दें इसके अलावा, याद रखें कि कई सामानों के साथ यात्रा करने से आपके आंदोलन को प्रतिबंधित किया जाता है और बहुत कुछ ले जाने में बाधा उत्पन्न होती है, और सामान केवल बोझिल हो जाएगा केवल आपके साथ नंगे ज़रूरतों को ले लो
  • अपने सूटकेस में मूल टुकड़े और दो जोड़ी के जूते रखो - यह वास्तव में आपको कपड़े के मामले में चाहिए, चाहे आपकी यात्रा की अवधि कितनी हो। कुछ टी-शर्ट या शर्ट और पतलून, और शॉर्ट्स या स्कर्ट की एक जोड़ी पर्याप्त होगी। आप अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक गठबंधन कर सकते हैं।
  • जब आप उन्हें अपने सूटकेस में डालते हैं, तो अपने कपड़े ऊपर रोल करें आप बहुत सारी जगहों को बचा लेंगे
  • प्लान ए ट्रिप चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जाओ! यात्रा कार्यक्रम? एक जांच लें पासपोर्ट और दस्तावेज? की जाँच करें। प्रत्येक सेवाओं के लिए आरक्षण? इन्हें भी देखें आपको बस शुरू करना है और मज़े करना है। यह सबसे आसान हिस्सा है अब यह आराम करने का समय है
  • काम या समस्याओं को लेकर आपसे परीक्षा न पड़े - अन्यथा यह योजना उपयोगी नहीं होगी, और मानसिक रूप से आप ऐसा महसूस करेंगे जैसे आपने कभी नहीं छोड़ा है। कंप्यूटर और फोन छोड़ें - अब आपको बस इतना करना है कि वह तलाश करें और अपने आप को एक रोमांच पर जाएं।
  • टिप्स

    • यात्रा की योजना बनाते समय आपका बजट एक नंबर की प्राथमिकता हो, वहाँ सचमुच सैकड़ों तरीके हैं जो सैकड़ों बचा सकते हैं यदि नहीं तो हजारों यूरो
    • आप के लिए समीक्षा अन्य यात्रियों द्वारा किए गए शुल्कों से अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो ट्रिप Adviser.com की तरह या उपयोग साइटों बजट यात्रा और सफर Zoo.com के रूप में सबसे प्रसिद्ध ब्लॉग, पर जाएँ, और आप बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं। यूरोप के लिए, ऑटो यूरोप डॉट कॉम का उपयोग करने की कोशिश करें, जो हर चीज पर सलाह देती है, न केवल किताबों पर किताबों के लिए। दूसरी तरफ, एशियाई बाजार शायद सबसे मान्य विकल्प प्रदान करता है। एकमात्र कारण है कि मैं केवल सबसे बड़े नामों को ही सूचीबद्ध कर रहा हूं, फोर्ब्स रिसर्च के मुताबिक, कई छोटी सी साइटें अक्सर नकारात्मक समीक्षाएं हटाती हैं, इस प्रकार प्रस्तुत सेवाओं की गुणवत्ता पर खराब रिपोर्ट की पेशकश करती है हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जब तक आप सावधान रहें और आपके शोध में सभी महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में रखते हुए आपको सभी छोटी साइटों को प्राथमिकता से बाहर करना चाहिए। दरअसल, कई छोटी कंपनियां ऐसे लाभ प्रदान करती हैं जो बड़े लोगों के पास नहीं होती हैं।

    चेतावनी

    • यात्रा एक व्यस्त और अप्रत्याशित अनुभव हो सकती है। यदि आप एक नए गंतव्य के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी दवाइयां हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है (विशेषकर बच्चों के लिए)। इसके अलावा, हमेशा दस्तावेज़ सुरक्षित रखें। यात्रियों को अक्सर चोरी का शिकार होता है
    • सूटकेस में ब्लेड या तेज वस्तुएं मत डालें हवाई अड्डे पर सुरक्षा एजेंट बहुत पूर्ण हैं और संदिग्ध रूप से आपके सामान की रिपोर्ट कर सकते हैं और जांच कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com