मुफ्त यात्रा कैसे करें

साधारण यात्राएं बहुत महंगा हो सकती हैं, लेकिन अगर आपके पास परंपरागत साधनों का इस्तेमाल करने के लिए धन नहीं है, तो मुफ्त में यात्रा करने के कुछ तरीके हैं। कुछ मुफ्त यात्रा के अवसर आपको अपने गंतव्य पर रोक देने और अपनी यात्रा के लिए भुगतान करने का पुरस्कार प्रदान करते हैं। आप रहने के लिए जगह के लिए एक अलग पेशकश के साथ एक निःशुल्क यात्रा विकल्प भी जोड़ सकते हैं

कदम

विधि 1
सामान्य में मुफ्त यात्रा

छवि शीर्षक के लिए मुफ्त यात्रा चरण 1
1
एक नौका या क्रूज़ जहाज के चालक दल में शामिल हों इस पद्धति का उपयोग करते हुए, आप बोर्ड के साथ समुद्र मार्गों का पालन करने और रिक्तियां शामिल करने में सक्षम होंगे। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप यात्रा करते समय पैसे कमा सकते हैं। एक नौका पर कार्य करना एक क्रूज जहाज पर काम करने से कम स्थायी और स्थिर होना पड़ता है, लेकिन बाद में, जब आप प्रारंभ करते हैं, तो आप हर बार उसी पथ का पालन करेंगे। दोनों नौकाओं और क्रूज जहाजों के कुछ कौशल के साथ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास समुद्र के द्वारा यात्रा का ज्ञान है या पाक, मैकेनिकल या नेविगेशन कौशल हैं, तो आपके पास अधिक संभावनाएं हैं। नौकरी के अवसरों के लिए ऑनलाइन खोजें या निकटतम बंदरगाह पर जाने के लिए पूछें कि क्या उन्हें सहायता चाहिए
  • ट्रैवल टू फ्री फॉर फ्री स्टेप 2 नामक छवि
    2
    विदेश में जाने के लिए छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवार यदि आप अभी भी अध्ययन करते हैं, तो आप छात्रवृत्ति या विनिमय कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं जो आपको मुफ्त में यात्रा करने की अनुमति देगा, खासकर यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं इरेशस से लेकर लियोनार्डो दा विंसी तक कई यूरोपीय कार्यक्रम हैं। अपने विश्वविद्यालय में सूचना प्राप्त करें या क्षेत्रीय कॉल पढ़ें। ज्यादातर मामलों में, आप लागतों के हिस्से को कवर करने में सक्षम होंगे, दूसरों में आप छात्रवृत्ति के लिए सभी का भुगतान कर सकते हैं। यह इसकी राशि और आपकी आदतों पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक के लिए मुफ्त यात्रा चरण 3
    3
    प्रतियोगिताओं और स्वीपस्टेक्स के लिए खोजें यदि आपके पास विशिष्ट कौशल है, जैसे लेखन या फोटोग्राफी, तो आप एक पत्रिका या प्रकाशन घर के साथ एक यात्रा जीत सकते हैं। क्या आपके पास कोई विशेष कौशल नहीं है? आप अभी भी एयरलाइंस, क्रूज लाइन, रिसॉर्ट्स, टूरिज्म एजेंसियों या साहसिक कंपनियों की प्रतियोगिताओं में भाग लेने की कोशिश कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ऐसी कंपनियां जिनके पास यात्रा से कोई लेना-देना नहीं है, जैसे कि भोजन या जो आपके कुत्ते के लिए बेचने वाले बेचते हैं, कभी-कभी ऐसे प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं जो इस प्रकार का पुरस्कार प्रदान करते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप छोटे प्रिंट क्लाजों को पढ़ते हैं। इन प्रतियोगिताओं में से कुछ पूरे यात्रा की लागत को कवर करने के लिए प्रदान करते हैं, जबकि अन्य केवल एक निश्चित भाग को कवर करते हैं।
  • विधि 2
    यात्रा के लिए निशुल्क तरीके

    ट्रायल फॉर फ्री फॉर स्टेप 4 नामक छवि
    1
    लिफ्ट करें। आम तौर पर इस पद्धति को सबसे सुरक्षित नहीं माना जाता है और संभावित हमले के खिलाफ शारीरिक रूप से बचाव करने में असमर्थ लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन कई लोग इस तरह बिना किसी घटना के यात्रा कर सकते हैं। इस यात्रा विकल्प को किसी अन्य व्यक्ति के साथ सुरक्षित रूप से यात्रा करने की संभावना बढ़ाने के लिए गौर करें आप एक ऐसी साइट पर जा सकते हैं जो आपको किसी के साथ यात्रा की योजना बनाने की अनुमति देती है, जो थोड़ी अधिक आश्वस्त हो, या आप सड़क पर अपनी किस्मत का प्रयास कर सकते हैं। दिन के दौरान हिचहाइकिंग अधिक विवेकपूर्ण है, लेकिन हमेशा यह तय करने से पहले सामान्य ज्ञान का उपयोग करता है कि कार में प्रवेश करने के लिए या नहीं। यदि आपका छठा अर्थ आपको बताता है कि चालक पर भरोसा नहीं करना है, तो इसे सुनना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक के लिए निःशुल्क यात्रा चरण 5
    2
    बाइक पर जाएं बाइक से यात्रा करना अधिक समय लग सकता है और आपको बहुत सारे नक्शे और पानी की आपूर्ति के साथ लाने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह अभी भी यात्रा करने का एक निशुल्क तरीका है और हिचहाइकिंग से थोड़ी सुरक्षित है। सावधानी से आगे बढ़ने के लिए, यह अभी भी सलाह दी जाती है कि दिन के दौरान जितना संभव हो उतना अधिक किसी अन्य व्यक्ति या एक छोटे समूह और पेडल के साथ जाना चाहिए।
  • यात्रा शीर्षक मुक्त यात्रा चरण 6
    3
    अन्य वाहनों को ले जाता है जो लोग दूर के स्थान पर जाते हैं वे अक्सर विमान से यात्रा करते हैं, न कि कार द्वारा, और इसलिए किसी को अपनी कार को नए घर में ले जाने की आवश्यकता होती है। उन कंपनियों से परामर्श करें, जो स्थानांतरण और उन कारों को किराए पर लेते हैं जिनके बारे में पता है कि क्या उनके पास खुले नौकरी की स्थिति है। आप समाचारपत्र, इंटरनेट फ़ोरम और उन लोगों की घोषणाओं को भी देख सकते हैं जिनकी कार को लाने के लिए ड्राइवर की आवश्यकता होती है। इस विकल्प का लाभ उठाने के लिए आपको संभवतः एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने की आवश्यकता होगी। आखिरकार, कंपनियां या व्यक्ति यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे जेल में कार चोर नहीं रखेंगे।



  • विधि 3
    रहने के लिए नि: शुल्क जगह

    यात्रा शीर्षक के लिए मुफ्त यात्रा चरण 7
    1
    घर स्वैप करें यदि आप किसी और को अपने घर में रहने के लिए तैयार हैं, तो आप एक विनिमय कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जिससे आप किसी दूसरे व्यक्ति के बदले अपने घर की पेशकश कर सकते हैं। आप इसे क्षेत्रीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कर सकते हैं किसी के साथ अपनी संपत्ति का आदान-प्रदान करने का सबसे आसान तरीका एक विशिष्ट साइट के लिए साइन अप करना है। इनमें से कुछ पृष्ठ स्वतंत्र हैं, जबकि अन्य को छोटे पंजीकरण शुल्क की आवश्यकता होती है। एक्सचेंज की लम्बाई और शर्तों को आम तौर पर दो पार्टियों द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • ट्रायल फॉर फ्री फॉर स्टेप 8 नामक छवि
    2
    हाउस-बैठे। जो लोग घर से बहुत समय बिताने की योजना बनाते हैं, कभी-कभी किसी को उनकी अनुपस्थिति में देखभाल करने के लिए किराए पर लेते हैं। घर बैठने से आपको घर को साफ रखने और वहां रहने की आवश्यकता हो सकती है, शायद बुनियादी कार्य करना जैसे कि पौधों को पानी देना या मेल की जांच करना। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम से खोजें या इन सेवाओं में विशिष्ट वेबसाइटों पर जाएं और पता करें कि क्या प्रस्तावित करना है। वे आपको एक घर देने से पहले अपनी पृष्ठभूमि की जांच कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक के लिए निःशुल्क यात्रा 9 कदम
    3
    काउचसर्फिंग। यदि आपके पास किसी दूसरे शहर में मित्र या परिचित हैं, तो आप उन्हें अपनी यात्रा के दौरान सोफे पर सो सकते हैं। अगर आप किसी को नहीं जानते हैं, तो आप एक ऑनलाइन couchsurfing समुदाय में शामिल हो सकते हैं। इन साइटों के माध्यम से, आप उस व्यक्ति के रिसेप्शन का लाभ ले सकते हैं जो आप जिस शहर में जाना चाहते हैं उसमें रहता है। बदले में, आपको अपने क्षेत्र को देखने में दिलचस्पी रखने वाली पलंगों के लिए एक कमरा या सोफे पेश करना होगा।
  • यात्रा शीर्षक के लिए मुफ्त यात्रा चरण 10
    4
    एक कार्बनिक खेत पर स्वयंसेवी। इन जगहों पर आम तौर पर व्यावसायिक श्रमिकों को किराए पर रखने के लिए सीमित संसाधन होते हैं, इसलिए कुछ स्वयंसेवकों की तलाश में हैं आपको वेतन नहीं मिलेगा लेकिन बहुत कम से कम आपको आवास मिल सकता है। इनमें से कई खेतों में भी भोजन उपलब्ध है खेतों पर स्वयंसेवा करने के लिए सबसे बड़ा और सबसे अधिक इस्तेमाल किया संगठन WWOOF या वर्ल्ड वाइड ऑपर्च्युनिटीज ऑन ऑर्गेनिक फार्म है, जिसके लिए एक छोटा शुल्क की आवश्यकता होती है। यदि आप पूरी तरह से नि: शुल्क अवसर की तलाश कर रहे हैं, तो आपको मुफ्त विज्ञापन और मंचों को पढ़ना होगा।
  • ट्रैवल टू फ्री फॉर स्टेप 11 नामक छवि
    5
    एक दीर्घकालिक स्वैच्छिक संगठन दर्ज करें ऐसे कई संगठन हैं जो आपको अपने काम के बदले में दुनिया की यात्रा करने की इजाजत देते हैं, जो भौतिक रूप से निर्माण कर सकते हैं, जैसे भवन निर्माण करना, या अधिक शैक्षणिक, जैसे कि एक भाषा को पढ़ना या कलात्मक पाठ्यक्रम रखना इन कार्यक्रमों में से अधिकांश में एक पोर्टफोलियो भेजने या एक दवा परीक्षण और एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच के लिए आवेदन करने के लिए फिर से शुरू करना शामिल है।
  • छवि शीर्षक के लिए निःशुल्क यात्रा 12 कदम
    6
    बदले में अपनी नौकरी की पेशकश करके एक छात्रावास में रहें अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सस्ते आवास उपलब्ध कराने के लिए हॉस्टल पहले से ही प्रसिद्ध हैं, लेकिन उनमें से कुछ वहां काम करने के इच्छुक लोगों के लिए भोजन और आवास सेवा प्रदान करते हैं। आपको साफ या खाना बनाना पड़ सकता है, लेकिन, बदले में, आपको एक मुफ्त कमरे मिलेगी और यदि आप वास्तव में भाग्यशाली हैं, तो मुफ्त भोजन अपने क्षेत्र में छात्रावासों के संपर्क में जाओ और पूछें कि क्या ये अवसरों की पेशकश करते हैं।
  • चेतावनी

    • अजनबियों के साथ व्यवहार करते समय सतर्क रहें यद्यपि आप जिन लोगों के साथ संपर्क में आते हैं, वे बहुत ही सही और सम्मानजनक होंगे, आप खतरनाक लोगों के पथ को पार करने का जोखिम उठाते हैं। जिन लोगों के साथ आप यात्रा और आवास को साझा करने की योजना बना रहे हैं, उन पर बहुत से अनुसंधान करें। यदि यह संभव नहीं है, तो कम से कम किसी भी संदिग्ध व्यवहार को ध्यान में रखते हुए अपने गार्ड पर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com