एक्सप्लोरर कैसे करें

हम सब हमारे अंदर थोड़ा खोजकर्ता हैं चाहे आप पड़ोस का पता लगाने या पेशेवर बनना चाहते हैं, हम आपकी सहायता कर सकते हैं। अगले बैकएप को वित्तपोषण के लिए अपना बैकपैक तैयार करने के लिए, दुनिया आपके पैरों पर है। चलो शुरू करते हैं!

कदम

विधि 1

एमेच्योर स्काउट
छवि एक एक्सप्लोरर चरण 1 शीर्षक
1
तलाशने के लिए एक क्षेत्र खोजें यह आपके घर, जंगल, एक मार्ग या बस उस क्षेत्र का एक छिपा हुआ दरवाजा हो सकता है जहां आप रहते हैं। हमेशा "सामान्य" स्थानों में खोजने के लिए नई चीजें हैं
  • क्या आप साहसी महसूस करते हैं? पृथ्वी को आपके अन्वेषण के लिए क्या करना है? क्या आप पहाड़ों, जंगल या जंगल के पास रहते हैं? यदि यह संभव है, तो बेरोज़गार प्रदेशों में उद्यम - परन्तु पहले प्रत्येक माहौल में आने वाली विशिष्ट बाधाओं के लिए पर्याप्त रूप से तैयार रहें!
  • छवि एक एक्सप्लोरर चरण 3 नामक छवि
    2
    बैकपैक में अपने सभी सामान रखो आपको पानी की बोतल, खाने के लिए कुछ, एक नोटबुक और पेन, एक टॉर्च, एक कम्पास, और कुछ और जो आपकी यात्रा का सामना करना पड़ सकता है, के लिए आपको सेवा दे सकती है। "चीजें आपको आवश्यकता होगी" अनुभाग में अधिक युक्तियां ढूंढें।
  • फिर, प्रत्येक यात्रा के लिए अलग-अलग चीजों की आवश्यकता होती है यदि आप पूरे सप्ताह के अंत में डेरा डाले हुए हैं, तो आपको डेरा डाले हुए उपकरण, एक तंबू और पर्याप्त पानी और भोजन की आवश्यकता होगी। यदि आप केवल एक दोपहर के लिए बाहर जाते हैं, तो आप हल्का यात्रा कर सकते हैं।
  • बैकपैक को ठीक तरह से पहनना सुनिश्चित करें - आप अन्वेषण के माध्यम से अपनी पीठ को चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं! यह बहुत भारी नहीं होना चाहिए आप कम सामान लाएंगे, जबकि आप उसे ले जाएंगे, यह महसूस करेंगे कि यह केवल आपको धीमा कर देगा
  • छवि एक एक्सप्लोरर चरण 2 नामक
    3
    मित्र को आमंत्रित करें किसी अन्य व्यक्ति को आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी और आप एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं - आँखों के दो जोड़े बेहतर काम करते हैं (दो बार उपवास के रूप में) पेड़ों पर चढ़ने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त हाथों की भी ज़रूरत हो सकती है, गार्ड खड़े रहें या बस अपने नोट्स और दिशाओं का ट्रैक रखें।
  • एक दोस्त चुनें, जो आपके जैसे साहसी है। जो कोई ऊंचाइयों, कीड़े, या जो अपने कपड़े गंदे नहीं करना चाहता है से डर है केवल आप नीचे धीमा होगा!
  • यहां तक ​​कि 3 या 4 लोग ठीक हैं, लेकिन अगर आप केवल मस्ती के लिए खोज कर रहे हैं, तो शायद बहुत अधिक समूह नहीं होने के लिए सबसे बेहतर है। जब आप 4 से ज्यादा होते हैं, तो हर किसी को कदम रखने के लिए एक समस्या हो जाती है
  • एक एक्सप्लोरर चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    आप क्या करना चाहते हैं के लिए उचित कपड़े पहनें क्या आप अपने बगीचे के पेड़ों पर चढ़ते हैं? आपको आरामदायक पैंट और स्नीकर्स की आवश्यकता होगी, जिनकी गड़बड़ी और खरोंच और ब्रैम्बल्स से अपने पैरों की रक्षा करने में कोई समस्या नहीं है। क्या आप समुद्र तट की खोज कर रहे हैं? रेत के लिए जूते पहनें, और सनस्क्रीन को मत भूलें!
  • सुनिश्चित करें कि आपका दोस्त ड्रेस अप कैसे जानता है! यदि आप निराश हो जाते हैं क्योंकि यह तैयार नहीं है, तो आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं
  • एक एक्सप्लोरर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो उस क्षेत्र का नक्शा लें जिसे आप खोज रहे हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह अपने साहस को आपातकालीन स्थिति में बदलने की है। आप यह भी जानना चाहेंगे कि आप कहां हैं इस तरह, जब आप वापस आते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कहां हैं और आपने क्या देखा - और जब आप अपने शानदार अनुभव को फिर से बनाना चाहते हैं, तो आप अपने कदमों को पुनः प्राप्त कर सकेंगे।
  • यदि क्षेत्र का कोई नक्शा नहीं है, तो अपना एक बनाएं! यह मजेदार है, और यह आपको एक असली एक्सप्लोरर की तरह महसूस करता है। आप एक ऐसे क्षेत्र का अपना नक्शा बना सकते हैं, जो पहले से मैप किया गया है, अगर इसे अपडेट नहीं किया गया है तो अधिक विवरण जोड़कर या नक्शे को ठीक कर सकते हैं।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 8 नाम वाली छवि
    6
    परिवेश का अध्ययन करें यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार है कि सामान्य क्या है, क्या नहीं है, और पता है कि मदर प्रकृति आपको क्या चिन्ह दे रही है। नक्षत्र, पौधों, बादलों को पढ़ें और हमेशा कम्पास को ध्यान में रखें। कल्पना कीजिए कि एक विदेशी देश पहली बार जा रहा है। यदि आप पहले कुछ शोध करते हैं तो आप बेहतर होंगे!
  • जहरीले पौधे या जंगली जानवरों के निशान जैसे चीजों के बारे में बात करते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आप कह सकते हैं "चलो वापस जाओ!" जब यह समय है अन्वेषण खतरनाक हो सकता है, और आपके पास जितना अधिक ज्ञान होगा उतना बेहतर होगा।
  • 7
    क्षेत्र तैयार करें जब आपके पास और अधिक समय है तो एक्सप्लोर करना अधिक मजेदार है यदि सब कुछ संभव हो, तो एक जगह चुनें जिसे आप "अन्वेषण मुख्यालय" कहते हैं। यदि आप रात में, सही पर जा सकते हैं! अपने तम्बू को एक अच्छा, शांत स्थान, फ्लैट और जानवरों के छुपा स्थानों से दूर रखें। वहां से, कुछ गतिविधियों पर विचार करें जैसे:
  • जानवरों के निशान का पालन करें
  • पौधों और जानवरों की पहचान करें
  • चट्टानों और जमीन का अध्ययन करें
  • जीवाश्म या पुरातात्विक वस्तुओं के लिए देखो
  • विधि 2

    व्यावसायिक एक्सप्लोरर बनें
    1
    अन्य लोगों के साथ पढ़ें, अध्ययन करें और बात करें जानने के लिए कि आप एक एक्सप्लोरर बनना चाहते हैं तो पर्याप्त नहीं है आपको पता होना चाहिए कि क्या तलाशना है सभी अवसरों को पकड़ने की कोशिश करें जो आपको थ्रेसहोल्ड में इंतजार कर रहे हैं, विदेशी और बेरोज़गार स्थानों के बारे में किताबें पढ़ें। लोगों की भूगोल और संस्कृति का अध्ययन करें अपने अनुभवों और जगहों के बारे में अन्य लोगों से बात करें वे दिलचस्प खोजते हैं। जितना अधिक आप जानते हैं और बेहतर आपको पता चल जाएगा कि आप क्या करना चाहते हैं, उतना ही आप इसे करने के लिए तैयार होंगे।
    • एक पेशेवर स्तर पर तलाश सिर्फ तलाशने के बारे में नहीं है - यह दुनिया के ज्ञान में कुछ जोड़ने के बारे में है। आप पर काम करने के लिए एक और विचार की आवश्यकता होगी। क्या आप कोई खोज पेश करना चाहते हैं? किताब लिखो? एक शोध करना आपके विचारों को स्पष्ट करने में मदद करेगा
  • 2
    एक परियोजना पर निर्णय लें सभी पढ़ना और पढ़ना स्वयं में समाप्त नहीं होता है - अब जब आपको पता चला कि वहां क्या है, तो आपको यह चुनना होगा कि आप कहां जाना चाहते हैं। साइबेरिया की जमी हुई नदियों? दक्षिणी अफ्रीका में नागा लोगों की धूल झोंपड़ी? सबसे ऊपर, आप परियोजना में क्या करना चाहते हैं? क्या परिणाम अफ्रीकी जनजातियों के लिए एक नई सिंचाई प्रणाली का निर्माण होगा? या आर्कटिक जलवायु में जीवन के बारे में एक उपन्यास लिखें?
  • अधिक दिलचस्प और अद्वितीय आपकी परियोजना है, यह शुरू करना आसान होगा। जब आप एक्सप्लोर करना समाप्त कर लेंगे, तो आपके पास अभी भी कुछ काम होगा - और जब आप परियोजना को पूरा करते हैं तो आप फिर से अपनी यात्रा का अनुभव कर सकते हैं।
  • 3
    प्रायोजकों को परियोजना पेश करें। बस ने कहा, तट का पता लगाएं बहुत सारा पैसा, खासकर यदि आप इसे लंबे समय से करते हैं या अध्ययन करने के लिए अध्ययन करने के लिए आपको महंगे उपकरण की आवश्यकता होती है। इस कारण से आपको प्रायोजकों, मीडिया पार्टनर्स और अच्छी आत्माओं को ढूंढना होगा जो परियोजना को बचाए रखते हैं और इसे वैध बनाते हैं - जब आप वापस आ जाएंगे तो आप अपना काम बांटना चाहते हैं, न सिर्फ यह किया!
  • किक प्रायोजक खोजने के लिए यह एक महान साइट है यह उन लोगों से भरा है जो आपके जैसे प्रोजेक्ट्स का प्रस्ताव लेते हैं, और लोग उन कारणों के लिए धन दान करते हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आप अपने नए सफल उपन्यास का पूर्वावलोकन कर सकते हैं या उन्हें अपनी पहली वृत्तचित्र में आमंत्रित कर सकते हैं।
  • आपको इसे बेचना होगा जैसे यह सब या कुछ भी नहीं था आपको दूसरों को अपने जुनून दिखाना चाहिए और अपनी दृष्टि साझा करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि यह महत्वपूर्ण और अभिनव है। जितना अधिक आप अपने प्रोजेक्ट में विश्वास करते हैं, उतना ही उतने ही लोग इसे विश्वास करेंगे।



  • 4
    अपने काम के लिए शरीर को तैयार करें अधिकांश शिपमेंट आपको अविश्वसनीय रूप से परीक्षा में डाल देंगे दोनों मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से. कई खोजकर्ता ट्रेनों के लिए ट्रेन करते हैं आयु परियोजना की शुरुआत से पहले इसका मतलब वजन, हृदय व्यायाम और आहार को बदलने के साथ प्रशिक्षण। आप इसे अंत में किया है के लिए आभारी होंगे!
  • आपके प्रोजेक्ट के अनुसार ट्रेन क्या आप पेड़ों या पहाड़ों पर चढ़ेंगे? अपनी बाहों और विशेष रूप से मछलियां ट्रेन करें क्या आप हर दिन सूखे टुंड्रा के मील और मील को कवर करने का प्रयास करेंगे? चलना, जॉगिंग और हर दिन चलना शुरू करें जितना अधिक आप तैयार हैं, जितना अधिक आप यात्रा पर अपने बारे में आश्वस्त महसूस करेंगे।
  • 5
    अन्वेषण के लिए समर्पित समूह और कंपनियों में शामिल हों एक एक्सप्लोरर के रूप में प्रतिष्ठा बनाने के लिए (रॉयल भौगोलिक सोसायटी, एक्सप्लोरर्स क्लब, एक्सप्लोरर्स कनेक्ट, ट्रैवेलर्स क्लब या अन्य जैसे) अंतरराष्ट्रीय संगठनों का हिस्सा बनने की कोशिश करें। ये समूह न केवल भविष्य में शिपमेंट के संभावित उधारदाता होंगे, बल्कि वे ऐसे लोग भी हैं जो अद्वितीय संसाधन हैं।
  • आप इन समूहों में जो भी करते हैं उसे बढ़ावा देना होगा, जैसा आपने प्रायोजक के साथ किया था। लेकिन अब आप पेशेवर हैं इसलिए जब तक वे आपकी व्यावसायिकता और उत्साह को देखते हैं, तब तक वे आपको खुले हाथों से स्वागत करेंगे।
  • 6
    चिंता मत करो अगर लोग आपको पागल समझते हैं। वाक्यांशों में से अधिकांश प्रतिक्रिया "मैं पूरे ग्रीष्मकालीन कोग्गो नदी के किनारे पिग्मीज़ के साथ रहने वाले खर्च करूँगा!" इसे हल्का ढंग से लेना, मजाक करना, आलोचना करना, या सोचने पर कि वे इसका मजाक उड़ा रहे हैं। वे सोच सकते हैं कि आप पागल हैं, और यह ठीक है - सबसे अधिक खोजकर्ता थोड़ा पागल हैं लेकिन निश्चित रूप से वे उबाऊ नहीं होते हैं!
  • पुरानी कहावत है कि "किसी ने भी नहीं कहा है कि यह आसान होगा, लेकिन इसके लायक होगा" इस मामले में निश्चित रूप से सच है। आप वाकई कम पीटा पथ ले रहे हैं, जिनमें से बहुत से लोग डरते हैं। उसे निराश न होने दें - यह है संभव।
  • 7
    अपने आप में विश्वास करो जो कुछ भी होता है यह यात्रा करने के लिए एक कठिन सड़क है - आप वास्तव में अपना रास्ता बनाते हैं उन लोगों के माध्यम से जाने के लिए जो न कहना, नौकरशाही, और रात आप को तंबू में बिताए, आपको अपने और अपने काम पर विश्वास करना होगा, कि आप कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं। कभी-कभी यह एकमात्र ऐसी चीज होगी जो आपको चलती रहती है।
  • विधि 3

    एक विशेषज्ञ एक्सप्लोरर बनें
    1
    जीवित रहने के लिए जानें. ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है: आप जहां कहीं भी जाते हैं आप कुछ मायने में अनजान जगह में पाएंगे। और आप शायद ऐसी स्थिति में अकेले रहेंगे जहां आपने खुद को कभी नहीं पाया। आप इसे कैसे करेंगे? अस्तित्व की तकनीक के साथ, बिल्कुल।
    • नकल की कला जानें कई स्थितियों में आपको पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए दूर रहने वाले जंगली जानवरों से बचने के सरल कारण के लिए मिश्रण करना होगा (साथ ही साथ आप की रक्षा करना!)।
    • आग को प्रकाश में जानें यह काफी सरल है: आपको गर्म करने और खाना पकाने की ज़रूरत है (कम से कम खुश होने के लिए) आपको जंगली जानवरों को बचाने के लिए भी इसकी आवश्यकता है।
    • पानी इकट्ठा करने में सक्षम हो अगर आप आपूर्ति से बाहर निकलते हैं, तो आप गंभीर संकट में होंगे, जब तक कि आप प्राकृतिक जल लेने में सक्षम न हों। यह जानते हुए कि आपके पास यह मौका आपको बेहतर महसूस करेगा।
    • आश्रय का निर्माण करना सीखें जानवरों, कीड़े और खराब मौसम को दूर रखने के लिए आपको शरण की आवश्यकता है। यह जगह अच्छा होगा कि आप घर पर कॉल कर सकते हैं।
    • [प्राथमिक चिकित्सा प्राथमिक चिकित्सा] की मूल बातें जानें चाहे वह टूटी हुई घाव या टखने वाला हो, आप केवल एक ही डॉक्टर हो प्राथमिक चिकित्सा जानें, कब और कैसे कुछ दवाओं का उपयोग करें, साथ ही साथ एक टूटे हुए अंग को लॉक कैसे करें या घाव को बाँझें।
  • 2
    आप हमेशा गार्ड पर हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने बगीचे में हैं या आप न्यू गिनी के द्वीपों के बीच पैडलिंग कर रहे हैं - एक अच्छा एक्सप्लोरर सचेत हमेशा होता है। यदि आप नहीं हैं, तो आप कुछ भी पाएं बिना यात्रा में अपना समय व्यतीत करेंगे। अपनी परियोजना के लिए आपको पूरी तरह सतर्क होना चाहिए।
  • यदि आप किसी समूह में हैं, तो जितनी संभव हो उतनी संख्या का उपयोग करें। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी विशेषज्ञता का क्षेत्र होना चाहिए ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप प्रत्येक पत्थर की जांच करते हैं
  • 3
    फ्लैश में अपनी योजनाओं को बदलें अन्वेषण के दौरान, एक कार्यक्रम के लिए यह एक अच्छा विचार है लेकिन क्या आप फर्श पर आएंगे? लगभग कभी नहीं जब आप कुछ दिलचस्प नोटिस करते हैं जो आपको उस योजना से दूर ले जाता है जो आपने की थी, उसे आगे बढ़ाने. कभी-कभी ये छोटी चीजें होती हैं जो महान कारनामों को जन्म देती हैं।
  • यह वह जगह है जहां आपके नक्शे का ज्ञान और अभिविन्यास की भावना अधिक उपयोगी हो जाती है। जब आप ट्रैक से बाहर निकलते हैं, तो आपको वापस आने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। उस ट्रैक को छोड़ना याद रखें जिसे आप वापस जाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं, और / या नक्शे पर एक नया मार्ग यथासंभव सटीक रूप से योजना बना सकते हैं।
  • 4
    अपने निष्कर्षों का ध्यान रखें अगर आप वापस आते हैं, तो आप को अच्छी तरह याद नहीं है जो आपने देखा, सुना और किया। आप चाहते हैं कि आपकी यादें यथासंभव ज्वलंत हों - लिखो! जब आप वापस आ जाते हैं तब आपको इन नोटों की आवश्यकता होगी
  • इसके अलावा चित्र बनाएं वे जो कुछ अनुभव कर रहे हैं उससे ज़्यादा स्पष्ट और अधिक स्पष्ट हैं - और आप जो कुछ भी देख रहे हैं, उसके हर एक विस्तार पर निबंध लिखने से भी तेज़ हैं। बाद में विसंगतियों और पैटर्नों को देखने के लिए आप इन चित्रों का भी उल्लेख कर सकते हैं
  • ऐसा करने के लिए दिन (या रात) के दौरान कुछ समय लें आप हर समय एक किताब पर अपना सिर नहीं रखना चाहते हैं - या आप जिस चीज़ की तलाश कर रहे थे, उसके बारे में आप शायद याद नहीं कर सकते।
  • 5
    मूल, पैटर्न, कनेक्शनों के बारे में सोचो जमीन पर टूटी हुई एक शाखा लें। बाहर से देखा यह काफी नगण्य है। लेकिन अगर आप इसे रोकते हैं और इसके बारे में सोचते हैं कि यह कहां से आता है और यह कैसे मिला, तो आप कुछ निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं। पास एक जंगली जानवर है? हाल ही में एक तूफान हुआ है? क्या पेड़ मर रहा है? छोटी चीजें भी लें, उन्हें एक साथ रखें, और आप उत्तर पा सकते हैं।
  • इस यात्रा में, अंत में, निष्कर्ष महत्वपूर्ण होगा। आपको जो सब कुछ देखा है उसे लेना होगा और इसे एक साथ रखा जाना चाहिए जब तक कि यह एक विशाल सुसंगत पहेली (आदर्श रूप से, स्पष्ट रूप से) हो जाए। जैसा कि आप एक साथ पूरी चीज डालते हैं, आप यह देख पाएंगे कि आंखों में क्या कूदता है और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • 6
    बैठ जाओ और समय-समय पर देखें। उत्साहपूर्वक और विश्व को जीतने के अलावा, कभी-कभी आपको बस बैठना पड़ता है और अपने आप को जीतना पड़ता है। अभी भी रहो देखो। क्या ध्यान से शुरू होता है कि आपने पहले नहीं देखा?
  • सभी इंद्रियों का उपयोग करें हर एक पर अलग से फोकस करें पैरों के तलवों को क्या महसूस होता है, हाथों की हथेलियां, और आपके शरीर के बाकी हिस्सों को क्या लगता है? आप पृथ्वी से आकाश तक क्या देखते हैं? क्या दूरी आप सुन सकते हैं? आप क्या सुनते हैं? क्या आपको कोई स्वाद लगता है?
  • टिप्स

    • अवसर ले लो!
    • आपके अन्वेषण के दौरान कपड़ों को पहनने के लिए दिन के लिए मौसम की जांच करें
    • साहसिक जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि जो कोई आपके साथ नहीं आया वह जानता है कि आप कहां जा रहे हैं।

    चेतावनी

    • बाहर मत जाओ और अकेले तलाश करें शक्ति संख्या में है यदि आपके साथ कुछ होता है, तो आप आसानी से अधिक आसानी से बाहर आ सकते हैं यदि कोई अन्य आपके साथ है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इतना पानी
    • परकार
    • घड़ी
    • एक सितारा मानचित्र
    • भोजन
    • कपड़े बदलना
    • छाता
    • मशाल
    • दूरबीन
    • नक्शा
    • कागज और पेन
    • कैमरा
    • चकमक पत्थर, आग के लिए चारा, मैचों
    • रस्सी
    • स्विस सेना चाकू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com