कैसे आग से बचने के लिए

आग से बचने के लिए तैयार रहने के लिए, निकासी की योजना बनाने और व्यायाम करने के लिए आवश्यक है। घर का लेआउट और परिवार के सदस्यों की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए योजना को डिजाइन करें। इस समस्या का ध्यान पहले से करें और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अक्सर वातावरण में कैसे कार्य करें, जिसमें आप रहते हैं या जाएं भागने के सामान्य तकनीक सीखने और, प्रसंस्कृत विशिष्ट से परिचित कराने के लिए कि क्या आप एक ऊंची बिल्डिंग में एक होटल के कमरे या काम में कई फर्श के साथ एक अपार्टमेंट इमारत के एक अपार्टमेंट में एक परिवार के घर में रहते हैं,। यदि आप बहुत अधिक लंबी पैदल यात्रा या डेरा डाले हुए हैं, तो धुआं की दिशा को पहचानना सीखें और बाहर आग से बचने के लिए भागने के मार्ग को आकर्षित करें।

कदम

विधि 1

हाउस फायर
एस्केप फॉर ए फायर स्टेप 1 नामक छवि
1
एक निष्कासन योजना तैयार करें और व्यायाम व्यवस्थित करें। भागने की योजना विकसित करके सबसे खराब तरीके से तैयार रहें और यह सुनिश्चित कर लें कि इस परिस्थिति में सभी परिवार के सदस्यों को क्या करना है। आपको प्रत्येक कमरे में उपलब्ध सभी बाहर निकलने के मार्ग और उन सुरक्षित मार्गों पर विचार करना चाहिए जो एक सुरक्षित आउटडोर स्थान की ओर ले जाएं। घर से एक मीटिंग बिंदु दूर करें, जैसे कि एक पड़ोसी के बगीचे या सड़क के चारों ओर एक लेटरबॉक्स।
  • यह जरूरी है कि एस्केप मार्गों को एक बंद क्षेत्र तक नहीं जाना चाहिए, जैसे एक फर्श वाले यार्ड, जो आपको घर से बचने से रोकता है - यह बेहतर है कि हर गेट या बाड़ आसानी से अंदर से खोला जा सकता है
  • यकीन है कि परिवार के सभी सदस्यों जानते हैं कि कैसे सभी दरवाजे, खिड़कियां, द्वार पर ताले को खोलने या staccionate- नियमित रूप से इन संभावित बाधाओं का निरीक्षण सुनिश्चित करें कि वे आग लगने की स्थिति में एक बचाव मार्ग प्रदान कर सकते हैं करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • हर कुछ महीनों में एक व्यायाम व्यवस्थित करें, यहां तक ​​कि रात में, जैसा कि अंधेरे घंटे के दौरान बचने में अधिक कठिनाई के कारण आग की मृत्यु दर अधिक होती है।
  • एस्केप फॉर अ फायर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने साथ रहने वाले सभी लोगों के कौशल को ध्यान में रखें। जब एक निकासी योजना को डिजाइन करने, अगर आप या कोई अन्य परिवार के सदस्य आप चश्मे या श्रवण यंत्रों की आवश्यकता कौशल या विकलांग each- को नजरअंदाज नहीं है, और इन तत्वों घर छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि आप हमेशा रात्रिस्तंभ पर प्राप्त करने के सक्षम होने के लिए आवश्यक हैं अपनी उंगलियों पर जांच लें कि व्हीलचेयर, चिपक या अन्य गतिशीलता सहायता उन लोगों के बिस्तर के करीब हैं जो आसानी से उपयोग कर रहे हैं या आसानी से सुलभ हैं।
  • कम गतिशीलता वाले व्यक्ति को भूतल पर एक कमरे में सोना चाहिए अगर घर में अधिक मंजिलें हों
  • क्षेत्र में अग्निशमन विभाग से संपर्क करें (आपातकालीन नंबर को कॉल न करें "115") और पूछें कि क्या विशेष आवश्यकता वाले लोगों की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए सबसे अच्छी प्रक्रियाएं हैं
  • एस्केप टू अ फायर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    फर्श पर नीचे दबाएं और धुएं में डालने से बचने के लिए बाहर निकलने के लिए क्रॉल करें। जमीन के करीब रहने की कोशिश करें, क्योंकि आप निकटतम भागने के लिए जल्दी से निकलते हैं, खासकर अगर पर्यावरण में धुएं है धुएं की साँस लेना पहले चेतना खो और इन मामलों में ताजी हवा जमीन के करीब है, के बाद से विषाक्त पदार्थों और दहन गैसों भी उच्च की ओर ले जाने के लिए करते हैं, एक बैठने की स्थिति की अनुमति देता है बेहतर आप को देखने के लिए मोक्ष का रास्ता
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    देखने के लिए दरवाजा हैंडल स्पर्श करें कि क्या वे गर्म हैं। जब भी हैंडल बहुत गर्म है, तो कभी दरवाजा न खोलें, क्योंकि इसका मतलब है कि दूसरे कमरे में आग लगती है - दरवाजा खोलकर आप अपने आप को खतरे में डाल सकते हैं और ऑक्सीजन के साथ लपटों को खा सकते हैं। अगर मुख्य एस्केप रूट को एक हॉट हैंडल या अन्य स्पष्ट संकेतों के साथ एक दरवाजे से अवरुद्ध किया जाता है, वैकल्पिक मार्ग ढूंढें या खिड़की से बाहर निकलें।
  • हाथ की पीठ का उपयोग करें और हथेली को महसूस करने के लिए हथेली का उपयोग करें - पीठ पर पतली त्वचा गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होती है, इसलिए आपको इसे जलाने से पहले इसे महसूस करना चाहिए।
  • धीरे-धीरे दरवाजे खोलें, जो पथ के किनारे स्थित हैं और अचानक उन्हें बंद करने के लिए तैयार हों यदि आप आग या धुआं देखते हैं
  • एस्केप फॉर अ फायर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    छिपाओ मत यहां तक ​​कि अगर आप डरते हैं, तो बिस्तर पर, शयन कक्ष में या किसी भी अन्य बंद परिवेश में न आना जरूरी है - यदि आप करते हैं, तो फायरमैन या अन्य बचावकर्ता पता नहीं कर सकते कि आप कहां हैं। शांत रहने के लिए और अपने सबसे अच्छे काम करने की कोशिश न करें और निकटतम बचने का मार्ग ढूंढें।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पता करें कि क्या निकासी मार्गों को अवरुद्ध कर दिया जाए। अगर सभी तरीकों से अव्यवहारिक होते हैं, तो आपकी स्थिति के बचाव दल को सूचित करने के लिए जितना संभव हो उतना करना आवश्यक है। अगर आपके पास एक फोन है, तो कॉल करें I आपातकालीन सेवाएं उन्हें बताएं कि आप मदद के लिए खुद को कहां ढूंढते हैं, खिड़की पर मशाल को हल्का करते हैं, खिड़की से सिग्नल बनाने के लिए एक सूट या रंगीन कपड़े ढूंढें
  • आप एक कमरे में फंस रहे हैं, तो, सभी एयर वेंट्स कवर दरवाजा बंद और fessure- ऐसा करने सील करने के लिए तौलिए, कपड़े या किसी अन्य समान वस्तु डाल, तो आप धुआं और आग कक्ष में प्रवेश को रोकने के।
  • विधि 2

    एक लंबा इमारत में आग
    एस्केप फॉर फायर स्टेप 7 नामक छवि
    1
    पता है कि मार्ग और निकासी प्रक्रियाएं क्या हैं आप कई फर्श के साथ एक अपार्टमेंट इमारत में एक अपार्टमेंट में रहते हैं या नहीं, आप एक होटल में हैं या एक गगनचुंबी इमारत में काम करता है, तो आप मालूम रहता है कि तेज तरीका कम प्राप्त करने के लिए और तुरही है योजना का नक्शा और fuga- रास्तों से परिचित कराने के लिए है सीढ़ियों और पता है कि वैकल्पिक आउटपुट कहां हैं सटीक आपातकालीन प्रक्रियाओं के बारे में इमारत प्रबंधक या रखरखाव स्टाफ से बात करें
  • एस्केप टू फायर स्टेप 8 नामक छवि
    2



    सीढ़ियाँ ले लो कभी आग लगने पर लिफ्ट का उपयोग न करें यदि आप किसी कॉमडोमिनियम में रहते हैं या बहु-कहानी वाली इमारत में काम करते हैं, तो समय-समय पर सीढ़ियों की कोशिश करें - जानें कि कितने फर्श हैं और समय बिताने पर ध्यान दें। रेलिंग का उपयोग करें और सीढ़ी के दाईं ओर रहने दें (या उस भवन के आपातकालीन प्रोटोकॉल द्वारा दिखाए गए स्थान पर जहां आप हैं) बचाव पक्ष को दूसरी तरफ जाने की अनुमति दें।
  • यदि आप सीढ़ियों की उड़ान के साथ निचली मंजिल से धुएं आते हैं, तो वापस आओ। यदि संभव हो, छत तक पहुंचने के लिए और दरवाजा खुला रखने के इस तरह से स्केल-तुरही के निचले फर्श से बाहर निकलने के धुएं के उपयोग की अनुमति, जरूरत में लोगों की मदद और अग्निशमन तक उनकी पहुंच को सुविधाजनक बनाने के प्रयास करें।
  • एक बार छत पर, ऊपर की ओर बढ़ो, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें (यदि आपने ऐसा नहीं किया है) और अपने सटीक स्थिति के ऑपरेटर को सूचित करें।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 9 नामक छवि
    3
    किसी भी गतिशीलता समस्या को ध्यान में रखें। आपके या किसी परिवार के सदस्य के लिए सीढ़ियां बनाने में किसी भी कठिनाई के भवन सुरक्षा और रखरखाव स्टाफ को सूचित करें।
  • यदि आप व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं और आप सीढ़ियों से नीचे नहीं जा सकते हैं, तो तत्काल आस-पास के किसी व्यक्ति को ढूंढें जो आपको जमीन के फर्श में सहायता या परिवहन कर सकते हैं। कम गतिशीलता वाले लोगों के लिए आग के मामले में पालन करने के लिए सबसे अच्छी प्रक्रियाएं पूछने के लिए आग विभाग (आपातकालीन नंबर नहीं) को कॉल करें।
  • यदि कोई लिफ्ट नहीं है और आप ऊपरी मंजिलों पर फंसे हैं, तो उस सटीक स्थिति के बचावकर्ताओं को सूचित करें और आपके पास उपलब्ध एक का उपयोग करते हुए विंडो में सिग्नल बना सकते हैं।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 10 नामक छवि
    4
    चाबियाँ और हाथ में चुंबकीय कार्ड बंद रखें यदि आप एक होटल में रह रहे हैं, तो कमरा और फर्श छोड़ने के लिए अपनी इलेक्ट्रॉनिक कुंजी को याद रखना याद रखें तो सीढ़ियों और निकास अवरुद्ध कर रहे थे, आप कमरे में जाने के लिए, हर स्लॉट ऊपर सील, झरोखों को बंद करने और खिड़की पर अपनी उपस्थिति का संकेत देने वाला मशाल या रंगीन कपड़े का उपयोग करें।
  • छोड़ने से पहले दरवाज़े के हैंडल के तापमान की जांच करना याद रखें, अगर बच निकलने का रास्ता आग से आक्रमण कर रहा है।
  • आप एक गगनचुंबी इमारत का एक कार्यालय में काम करते हैं, तो यह मामला बाहर अपने कार्यालय या अपार्टमेंट दरवाजा बंद (लेकिन खुला) और हाथ पर चुंबकीय कार्ड रखने bloccate- थे सभी तरह या में इसी तरह की प्रक्रियाओं का पालन करता चाबियाँ, यदि ताला स्वचालित रूप से लॉक होता है
  • विधि 3

    प्रकृति में आग
    एस्केप फॉर फायर स्टेप 11 नामक छवि
    1
    ऊपर की ओर और डाउनहिल ले जाएं आग की वजह से गर्म हवा के लोग आगे बढ़ते हैं, इस तथ्य के अतिरिक्त कि चिलचिलाहट चलने से बचने के लिए किसी भी तरह धीमा पड़ता है। जिस दिशा से हवा आता है, उस पर चलना, आप धूम्रपान के विस्थापन को देखकर इसे निर्धारित कर सकते हैं।
    • आकाश को देखने के लिए धक्का लग रहा है कि किस तरह से चल रहा है।
    • देखें कि पेड़ों की पत्तियों और शाखाएं कैसे बोलती हैं।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    उस क्षेत्र की तलाश करें जहां कोई दहनशील सामग्री नहीं है एक बार डाउनहिल और अपविंड दिशा की पहचान की गई है, एक प्राकृतिक आग बाधा लगता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें वहाँ बहुत कम इस तरह के एक चट्टानी सतह के रूप में ज्वलनशील सामग्री,, पत्थर के साथ एक सड़क, पानी की एक खिंचाव या बहुत बड़े पेड़ जो आसपास के पेड़-पौधे की तुलना में अधिक नमी पकड़ के साथ एक पथ है।
  • छोटे झाड़ियों या सूखी झाड़ियों के साथ खुले क्षेत्रों से दूर रहें
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 13 नामक छवि
    3
    यदि आप बच नहीं सकते हैं, तो खाई को ढूंढें या खोदें। आप एक सुरक्षित जगह में आप के लिए नहीं ला सकता है, तो, एक छेद या एक चैनल और, एक बार पहचान के लिए देखो अपने लिए पर्याप्त जगह खुदाई इस आश्रय शरीर से दर्ज करें, देखभाल करने के पृथ्वी के साथ आग की दिशा में अपने पैर रख दिया और अपने आप को कवर करने के लिए , सुनिश्चित कर लें कि आप वैसे भी सांस ले सकते हैं।
  • यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें - अपनी सटीक स्थिति के ऑपरेटर को सूचित करें।
  • अगर आग बहुत करीब है, तो आप आसपास के, या घाटी के लिए सभी बाहर निकलने के रास्तों को ब्लॉक, हवा आने की दिशा और वहाँ पड़ोस में कोई सुरक्षित स्वर्ग हैं, अपने आखिरी मौका आग की लपटों क्षेत्र द्वारा तक पहुँचने के लिए एक पहले से ही सेवन किया आग के माध्यम से चलाने के लिए है।
  • एस्केप फॉर ए फायर स्टेप 14 नामक छवि
    4
    सुरक्षित शिविर और अभ्यास में लंबी पैदल यात्रा के लिए अच्छे नियम रखें इस तरह के मौसम की स्थिति, चरम सूखा, क्षेत्र में सूखी सामग्री का संचय जहां wind- की दिशा के तम्बू संयंत्र या यात्रा करने का निर्णय अलावा, के रूप में जोखिम कारकों का मूल्यांकन एक जंगल की आग में फंस हो रही करने से बचें पार्क रेंजरों से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या क्षेत्र में कुछ जंगल की आग का खतरा है।
  • सूखा की अवधि के दौरान एक अलाव नहीं लाएं, खासकर अगर पार्क मैनेजर ने आपको सूचित किया है कि आग लगने पर प्रतिबंध है।
  • यदि आप एक ख़ुफ़िया सुरक्षित रूप से हल्का कर सकते हैं, इसे छोटा कर दें, पेड़ों या झाड़ियों से दूर और दूर रहें - कभी भी इसे छोड़ दें न।
  • यकीन है कि आग पूरी तरह से शिविर क्षेत्र रवाना होने से पहले बुझ गया है,, आग की लपटों पर पानी की एक बहुत pours राख मिक्स और यह सुनिश्चित करें कि सामग्री किसी भी अधिक तरल के साथ संपर्क करने के लिए हिस उत्सर्जन नहीं कर जल अन्य जोड़ सकते हैं और अंत में है कि यह ठंडा है की जाँच करने के स्पर्श करें।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 15 नामक छवि
    5
    जैसे ही आपको निकासी के आदेश मिलते हैं, जैसे आग आपके घर की धमकी देती है जितनी जल्दी हो सके आपके साथ केवल न्यूनतम न्यूनतम लो और तुरंत घर छोड़ दें। यदि आप आग के विषय में किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो अग्निशमन विभाग से संपर्क करें (आपातकालीन नंबर नहीं) या बैरकों की वेबसाइट की जांच के लिए पता करें कि क्या एसएमएस या ईमेल के माध्यम से कोई चेतावनी प्रणाली है
  • यदि आप अपने आप को जंगल के आग के आसपास मिलते हैं, लेकिन कोई निकासी आदेश नहीं मिला है, तो अग्निशमन विभाग को फोन करें - ऐसा न मानें कि किसी ने पहले ही ऐसा किया है।
  • टिप्स

    • आप जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन सेवाओं को हमेशा बुलाएं - ऐसा न मानें कि किसी ने पहले ही ऐसा किया है जब आग बाहर है या सार्वजनिक स्थान पर है
    • धूम्रपान डिटेक्टरों को स्थापित करें और उन्हें नियमित रूप से निरीक्षण करें - हर अलार्म को गंभीरता से लें
    • यदि आपके कपड़े आग पर पकड़ते हैं, तो चलना बंद करो, अपने आप को जमीन पर फेंक दें और अपने आप पर रोल करें - अपना चेहरा ढंक कर फर्श पर अपने आप को फेंक दें, जब तक ज्वाला बाहर न जाए।
    • यदि कोई व्यक्ति शारीरिक अक्षमता के कारण जमीन पर रोल करने में असमर्थ है, तो वह कंबल और तौलिये के साथ लपटों को दम कर देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com