झुंड इकट्ठा कैसे करें

मवेशियों को इकट्ठा करना एक कला है और एक विज्ञान है जिसमें धैर्य, भागने के क्षेत्र का ज्ञान और गोजातीय मनोविज्ञान का एक सा है। झुंड को इकट्ठा करना दुनिया जितना पुराना है, जब पहले गायों को 50,000 से ज्यादा साल पहले की ओर आकर्षित किया गया था, और पुराने पश्चिम में हुए झुंडों की गतिविधियों के रूप में पुराना था।

वे एक क्षेत्र से दूसरे करने के लिए झुंड ले जाते हैं, या एक चरागाह से करने के लिए एक नए सिरे से बाहर चलाने के लिए Sheepdogs और / या पुरुषों का उपयोग कर इकट्ठा किया जाता है, या अस्तबल जहां जानवरों, टीका लगाया जाता है wormed, सींग के लिए चरागाह से, कमीशन में कटौती कर रहे हैं चरागाह में वापस जाने से पहले प्लेट आदि।

चरणों

विधि 1

बच क्षेत्र को समझना
हेड कैटल स्टेप 1 नामक छवि
1
पता है कि मवेशियों को एक परिपत्र दिशा में स्थानांतरित करना पड़ता है, और इन्हें क्षेत्र कहा जाता है भागने के इलाके. यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अधिकतम दूरी को दर्शाने के लिए किया जाता है जिस पर जानवर आपको संपर्क करने की अनुमति देता है। यदि आप इस क्षेत्र से बाहर हैं, तो कोई आंदोलन नहीं होगा। यदि आप क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, तो आप देखेंगे कि वे आपसे दूर जा रहे हैं। एस्केप जोन को क्या कहा जाता है संतुलन बिंदु, यही वह बात है जो किसी जानवर के आंदोलन की दिशा को प्रभावित करता है दबाव इसके लिए आवेदन एक गोजातीय का संतुलन बिंदु आमतौर पर कंधे पर होता है, खासकर संकीर्ण स्थानों में, और जानवर के चौड़े-कोण दृश्य द्वारा निर्धारित किया जाता है। हालांकि, एक खुली बाड़े में या एक चारागाह में संतुलन का बिंदु कंधे पर नहीं हो सकता है, लेकिन शायद आंख, गर्दन या साइड भी। प्रत्येक जानवर के भागने के लिए कोई सामान्य दूरी नहीं है। हर व्यक्ति इस बात पर निर्भर करता है कि पशु कैसे विनम्र है, और कितना उत्तेजित होता है या नहीं। एस्केप ज़ोन हमेशा सिर के आसपास बड़ा होता है, और कूल्हों के पास छोटे होते हैं।
  • बैलेंस बिंदु के पीछे दबाने से हमेशा पशु आगे बढ़ेगा। आगे बढ़ते हुए, इसके विपरीत, जानवरों को पीछे की तरफ जाने का कारण होगा
  • सीधे जानवर के दाएं कंधे पर सीधे दबाने से वह दायीं ओर चलेगा, वही बाएं कंधे के लिए होगा
  • हर्ड कैटल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी जानवर को रोकने के लिए, जब आप संतुलन के बिंदु पर चलते हैं तो चलना बंद करें और जानवर आपको मानता है कि आप बच क्षेत्र के बाहर हैं। एक एकल पशु को स्थानांतरित करने के लिए, चलना बंद करो जब संतुलन बिंदु पारित हो जाएगा। शांत रहना याद रखें
  • विधि 2

    चरागाह में झुंड को चलो
    हेड कैटल स्टेप 3 नामक छवि
    1
    बाहर निकलें और झुंड से चरागाह तक जाएं या बाड़ में। शांत और आराम से रहें जैसे आप करते हैं, और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आप झुंड को जितनी संभव हो सके चुपचाप के रूप में इकट्ठा करने के लिए तैयार हैं।
  • हर्ड कैटल स्टेप 4 नामक छवि
    2
    आवश्यक तैयारी करें झुंड लाने से पहले अग्रिम में तैयार करें जहां उसे जाना चाहिए। द्वार खोलें, जहां आप झुंड चाहते हैं कि वे दूसरों को पास करें और पास करें, जहां उन्हें पास नहीं करना है।
  • हर्ड कैटल स्टेप 5 नामक छवि
    3
    जानवरों को इकट्ठा करने के लिए एक अभी तक आदेश नहीं झुंड में समूह के निचले भाग से शुरू करने के लिए, उन्हें न्यूनतम समूह बनाने के लिए वाइजेज़ैग में स्थानांतरित करके प्रारंभ करें। जानवरों के चारों ओर एक मंडली में न चलें. जानवरों को एक समूह में धकेलने के लिए समूह के बाहरी किनारों या सामूहिक बचाव क्षेत्र से दबाव, जो अभी तक अच्छी तरह से परिभाषित नहीं है। आप अपने पीछे जानवरों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और उन्हें एक नज़र डाल सकते हैं शिकारी से, झुंड देख एक शिकारी के टकटकी की नकल। किसी जानवर के दृश्य के अंधे कोण में अधिक मत रहें, अन्यथा यह आपकी ओर मुड़कर देखेगा आपको आवश्यक समय ले लो, आपको चरागाह के आकार के आधार पर और कैसे जानवरों बिखरे हुए हैं, बड़ी चाल चलानी पड़ सकती है। यह प्रारंभिक चरण 5 से 30 मिनट तक रह सकता है।
  • पीछे छोड़ दिया गया अलग-अलग आइटम का पीछा न करें, वे वैसे भी समूह में रिपोर्ट करेंगे। और जानवरों को जल्दी से इकट्ठा न करें, क्योंकि आप चाहते हैं कि वे अपने व्यवहार के बारे में केवल थोड़ा घबराए हुए हों और डर के कारण अचानक बच न जाएं। चिंता हमेशा भय और उड़ान से पहले आती है



  • हर्ड कैटल स्टेप 6 नामक छवि
    1
    उन्हें ले जाएं जहाँ आप उन्हें जाना चाहते हैं आपके द्वारा चुने गए दिशा में आंदोलन शुरू करने के लिए, सामूहिक बचाव क्षेत्र दबाएं झड़प के रास्ते में चलते रहें, लेकिन झुंड के करीब रहें, जिस दिशा में जानवरों को आगे बढ़ना चाहिए, उस दिशा में सीधा चलाना। एक बार झुंड वांछित दिशा में बढ़ रहा है, यह चलती रहना थोड़ा आसान होगा।
  • जानवरों को हमेशा वांछित दिशा से आगे बढ़ने या स्थानांतरित करने का प्रयास होगा, ताकि आप यह पता लगा सकें कि नियंत्रक कहाँ है। यह शिकारियों के खिलाफ एक स्वाभाविक व्यवहार है, वे हमेशा जानना चाहते हैं कि वे कहां हैं और उनके पास क्या इरादों है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि नियंत्रक (या शिकारी) उनके अंधा स्थान में है। इसलिए, इस व्यवहार को रोकने के लिए, या इसे ठीक करने के लिए और इसे उसी दिशा में जाना चाहिए जो कि पालन करना चाहिए, रहने न दें, भले ही थोड़े समय के लिए, किसी भी जानवर के दृश्य के अंधे कोण में। तुरंत बंद करो या दबाव को राहत देने और जानवरों को इनाम देने की कोशिश करने वाले आंदोलन को बदल दें क्योंकि वे आगे बढ़ रहे हैं
  • हर्डे कैटल स्टेप 7 नामक छवि
    2
    फाटक के माध्यम से जाओ द्वार तक पहुंचे, प्रवेश द्वार के करीब रहें (सामने या पीछे न हों) और गेट से गुजरने वाले जानवरों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए आगे और आगे बढ़ें। आगे बढ़ते हुए आप आंदोलन को रोक देंगे, पीछे की ओर यह दबाव को हटा देगा और जानवरों को फाटक के माध्यम से पारित करने की अनुमति देगा।
  • विधि 3

    कार्य क्षेत्र से पशुधन को स्थानांतरित करें
    हेड कैटल स्टेप 8 नामक छवि
    1
    जानवरों को घेर में ले जाने के लिए ऊपर वर्णित एक ही विधि की आवश्यकता है। आप उन्हें उसी चक्कर का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप उन्हें एक चारागाह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं ताकि उन्हें बाड़े में लाया जा सके। यहां कुछ विशिष्ट स्थितियां हैं:
    • द्वार के माध्यम से: ऊपर वर्णित गेट के माध्यम से गुज़रने वाले जानवरों की संख्या की जांच करें, यह एक ही बार में कार्य लेन में गुजरने वाले जानवरों की संख्या की जांच करने के लिए बहुत उपयोगी है।
    • कार्य संरचनाओं के माध्यम से उन्हें टैब से लेन में ले जाने के लिए, विपरीत दिशा में चलना चाहिए जिससे उन्हें जाना चाहिए। जब आप उनसे दूर चले जाते हैं, तो यह आपको संतुलन के बिंदु से परे रखेगा, उन्हें लेन में ले जाने तक, जब तक कि यह पूर्ण न हो जाए। जब आप उन्हें आगे बढ़ने की ज़रूरत होती है, लेकिन पीछे की ओर नहीं, तो उसी दिशा में उनसे दूर चले जाते हैं जिसमें वे आगे बढ़ रहे थे और जहां पर आप शुरू हुए थे, वहां लौटते हैं और यदि आवश्यक हो तो आंदोलनों को दोहराएं।
    • ` रोकथाम इकाई में एक रोकथाम इकाई के भीतर एक जानवर को आगे बढ़ने का मतलब है कि जब आप बैलेंस प्वाइंट पास करते हैं तो आप हिलते रहना बंद कर देते हैं।
  • हर्ड कैटल स्टेप 9 नामक छवि
    2
    सब कुछ किया गया है के बाद जानवर को छोड़ दें। जब आप करते हैं, संतुलन बिंदु के पीछे खड़े होकर, या उस दिशा के विपरीत दिशा में चलें जहां जानवर को जाना है, आपको शेष राशि के पीछे रख दिया जाता है
  • टिप्स

    • मवेशी ऐसे जानवर होते हैं जो भोजन करने का लक्ष्य रखते हैं, यदि आप कुछ भी करने के लिए सीखते हैं, या उन्हें एक विशिष्ट ध्वनि या अन्य द्वारा वातानुकूलित किया जाता है, तो आप उन्हें खाना देने में आसान हो जाएगा। एक कॉल, या एक सींग (और स्थिरता) की आवाज, गायों को भोजन की तलाश में आने की शर्त रखती है, और उन्हें आपकी पसंद के किसी क्षेत्र में ले जाने में मदद करेगी।
    • ऊपर दिए गए झुंड को इकट्ठा करने के कदम मुख्य रूप से बड़े प्रणालियों में उपयोग किया जाता है जैसे कि पशुपालन या खेतों जहां उन्हें लोगों को मार्गदर्शक रखने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। अधिक विनम्र पशु और पूरी तरह से मानव की उपस्थिति के आदी इन जानवरों है कि एक नए चरागाह या खेत के लिए लाया जाना चाहिए के लिए, के लिए, उन्हें (जब तक आप एक शीपडॉग का उपयोग करें) नहीं हमेशा सबसे अच्छा समाधान, डर और उलझन में है इकट्ठा ।
    • हमेशा याद रखें कि हर बार जब आप अपने जानवरों से निपटते हैं, तो आप उन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं। मवेशियों को जो भी आप उन्हें सौंपते हैं, अच्छा या बुरा, सुसंगत या नहीं करने के लिए जवाब देंगे
    • रहो `कभी शांत और शांतिपूर्ण जब आप मवेशियों के साथ काम कर रहे हैं नाराज़ मत हो या निराश, उत्तेजित या नर्वस महसूस न करें, अन्यथा जानवरों को यह महसूस होगा और उनके व्यवहार में इसे प्रतिबिंबित करेंगे, घबराहट और बदले में उत्तेजित हो जाएगा। उन्हें हिलाने के लिए चीख या ज्यादा बल का प्रयोग न करें (जैसे उन्हें छड़ी या कुछ और के साथ मारना) न केवल यह जानवरों पर क्रूरता है लेकिन वे आपकी इच्छाओं का पालन नहीं करेंगे - यह उनकी डर और भागने की उनकी इच्छा में वृद्धि करेगा।
    • आप अन्य जानवरों को इकट्ठा करने के लिए इन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक कुत्ते, एक विशिष्ट नस्ल से बेहतर, आप झुण्ड इकट्ठा करने में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वह प्रशिक्षित है और वह जानवरों और सभी छोटे लोगों के ऊपर हमला या डरा नहीं करता है, जिससे कि उन्हें इकट्ठा करने की उनकी तकनीक उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाती। उदाहरण के लिए, बतख को तय किया जाना चाहिए, कूड़ा नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मवेशियों को चीखना या पीछा न करें, आप उन्हें अधिक तनाव देंगे, और यदि कुछ फंस पाएंगे तो कुछ जानवर आक्रामक हो सकते हैं। एक फंसे हुए जानवर हमेशा खतरनाक होता है, और गंभीर रूप से आपको घायल कर सकता है, या आप को मार सकता है।
    • उत्तेजित, अचानक आंदोलनों के कारण यंत्रों और उपकरणों को बहुत नुकसान हो सकता है, या यहां तक ​​कि जानवरों को खुद भी घायल कर सकते हैं उन्हें स्थानांतरित करने का सबसे अच्छा तरीका शांत और नियंत्रित इशारों और आंदोलनों का उपयोग करना है, ताकि वे बिना किसी समस्या के दिशा में जा सकें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com