चराई के लिए एक एकड़ जमीन में कितने मवेशी प्रमुखों को निर्धारित किया जाए

चराई के लिए एक एकड़ जमीन में कितने पशुओं की ज़रूरत है यह निर्धारित करना ज़रूरी है कि पौधों के अत्यधिक या कम संख्या में पशुओं के शोषण को रोकने के लिए। वहाँ कई चर कि प्रति एकड़ पशुधन, तनाव वनस्पति, संख्या और पशुओं का घनत्व, ले जाने की क्षमता की गणना करने के गणित गणना करने का कारण जैसे की संख्या का निर्धारण कर रहे हैं। हम सब कुछ नीचे समझा जाएगा!

टिप्पणी: यह लेख घोड़ों, भेड़, बकरियों और अन्य चराई वाले जानवरों के प्रजनकों के लिए भी लागू होता है

कदम

अपने चरवाहे के लिए जरूरी कितने हेड ऑफ गेटर्स निर्धारित करें शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
चरागाह को व्यवस्थित करने का निर्धारण करने के लिए महत्वपूर्ण कारकों को समझना मान लीजिए कि एक गाय प्रति एकड़ एक अच्छा सामान्य नियम है एक बुरा विचार है और यदि आप करते हैं तो आपको कई समस्याएं हैं क्योंकि कई कारक हैं जो विपरीत पुष्टि करते हैं इस लेख के विषय की बातों पर विचार करने के लिए कई कारक हैं। इन कारकों के साथ जवाब देने के लिए यहां दिए गए प्रश्न हैं:
  • स्थान: किस देश में (इटली, भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमरीका, आदि) और आप वास्तव में कहाँ रहते हैं? याद रखें कि किसी विशेष देश के स्थान या प्रांत के साथ इस प्रश्न का उत्तर देने से हर एकड़ में पशुओं की संख्या निर्धारित नहीं होती है। उदाहरण के लिए, अलबर्टा (वर्जीनिया) में उत्तर दक्षिण और पश्चिम के पूर्व से बहुत अलग है
  • इलाके और गुणवत्ता का प्रकार: आपके पास किस प्रकार का इलाका है और इसकी विशेषताओं क्या हैं? प्रत्येक एकड़ जमीन के लिए कितने मवेशियों का निर्धारण करने में यह कारक बहुत महत्वपूर्ण है। खराब मिट्टी पौधों को आवश्यक पोषक तत्वों को बहुत उपजाऊ नहीं देगी - कुछ मिट्टी के प्रकार अन्य प्रकार की मिट्टी की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले चारा और बायोमास के लिए अधिक उपयुक्त हैं। यहां मुख्य प्रकार की मिट्टी है: क्लेय, सिल्लि और सैंडी। एक मृदाय मिट्टी चारा और बायोमास की उच्च मात्रा का समर्थन करती है, जबकि एक क्लेय और रेतीली मिट्टी विपरीत होती है।
  • अपनी मिट्टी को उस प्रकार, गुणवत्ता और पोषक तत्वों के स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण करें। यदि आप पहले से ही अपनी जमीन के प्रकार को जानते हैं तो इसका इस्तेमाल करने के लिए गुणवत्ता और पोषक तत्वों और उर्वरकों का स्तर निर्धारित करने के लिए इसका विश्लेषण करना हमेशा अच्छा होता है।
  • वनस्पति की गुणवत्ता और मात्रा: आपकी चराई की वनस्पति की मात्रा और गुणवत्ता क्या है? चारा की मात्रा (पौंड / एकड़ या किग्रा / हेक्टेयर के मामले में कटाई) और गुणवत्ता चराई के लिए एक एकड़ में पशुधन की मात्रा का न्याय करने के लिए महत्वपूर्ण है। सामान्य सिद्धांत यह है कि फसल कड़ी मेहनत, आप एक एकड़ जमीन में अधिक सिर सकते हैं। चारा की मात्रा कुल फोरेज द्रव्यमान की गणना द्वारा मापा जाता है जो कि किसी विशिष्ट अवधि (एकड़ या हेक्टेयर) में एक निश्चित अवधि के लिए तैयार की जाती है।
  • चारा की बड़े पैमाने पर, 30 सेमी व्यास के ब्लॉक में यह संग्रह और जमीन 10-15 सेमी करने के लिए इसे काटने, फ़ीड, विशेष मशीनों (Koster परीक्षक या भंवर ड्रायर) के साथ essiccandolo के रूप में यह वजन गीला और हरे रंग को खत्म करने के द्वारा प्राप्त किया जाता है तो इसे फिर से वजन। प्राप्त वज़न में आपकी चरागाह की औसत फसल उपज की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - लेकिन कई नमूनों के बाद ही, जिस पर आप खुद को औसतन आधार बनाते हैं, सिर्फ एक ही नहीं!
  • वनस्पति की गुणवत्ता और मात्रा हमेशा वर्ष के दौरान बदलती रहती है और यह चरागाह की स्थितियों को निर्धारित करती है यदि चारागाह अच्छी स्थिति में नहीं है, तो इसे जानवरों से कम तनाव प्राप्त करना चाहिए जो इसका फायदा उठाते हैं। दूसरे शब्दों में, चराई के लिए एक एकड़ जमीन में कम चराई वाले सिर की संख्या कम होनी चाहिए। तो, आपके चरागाह का घास उभरने वाला है या पहले से परिपक्व हो रहा है (यानी बीज अंकुर)?
  • वनस्पति का प्रकार: पशुओं की किस प्रकार की वनस्पति का उपयोग किया जाता है: जंगल, गेहूं के खेतों, सब्जियों के साथ या बिना देशी या जंगली घास? इन स्थानों में देशी घास के बढ़ने के आधार पर स्थानीय चरागाहों को जंगली चरागाहों की तुलना में अधिक सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जंगलों को खेतों या चरागाहों की तुलना में कम एक-एकड़ या कम समय का उपयोग करने के लिए जानवरों की आवश्यकता होती है।
  • तेज़ी: आपके क्षेत्र में वार्षिक वर्षा स्तर क्या है? आमतौर पर आपके क्षेत्र में (मिमी) या इंच (में), वर्षा या नमी में मापा जाता है, प्रति एकड़ में पशुओं की संख्या निर्धारित करता है। अक्सर बारिश अच्छी तरह से बायोमास से जुड़ी होती है और इसके ठीक विपरीत होती है।
  • पशुधन का प्रकार: क्या आप डेयरी पशु या वध उठा रहे हैं? डेयरी मवेशियों का वध करने के लिए अधिक मवेशियों की खपत होती है क्योंकि उनके शरीर में दूध उत्पादन के लिए जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, डेयरी मवेशियों को वध पशुओं की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले चारागाह की आवश्यकता होती है, जो पशुधन / एकड़ अनुपात को प्रभावित कर सकती है और यहां तक ​​कि उस अवधि को भी चरने के लिए।
  • पशुधन वर्गीकरण: चरने वाले मवेशियों की श्रेणी क्या है? क्या आपके पास केवल एक श्रेणी या कई श्रेणियां हैं जो आप एक साथ या अलग से चरखी कर सकते हैं? श्रेणियां उम्र (अपेक्षाकृत बोलने), लिंग और पशुओं के मनोवैज्ञानिक / प्रजनन स्थिति का उल्लेख करती हैं। यदि आपके पास है:
  • गायों, गर्भवती हैं या नहीं और यदि वे हैं, तो किस तिमाही में वे गर्भावस्था में हैं? क्या वे युवा / पुराने हैं? क्या वे एक बछड़ा नर्स करते हैं या नहीं?
  • टोरी, वे बढ़ रहे हैं या वे पहले से ही वयस्क हैं? युवा या पुराने? संभोग के मौसम के अंत में या नहीं?
  • गोमांस, क्या वे दोबारा पैदा हुए थे / कटाई के लिए तैयार हैं या तैयार हैं?
  • हेइफ़र्स, क्या उन्हें प्रतिस्थापन के रूप में पाला जाता है या क्या वे मोटा हैं? क्या वे वधशाला के लिए मेद में हैं?
  • बछड़ों, क्या वे अभी भी अपनी मां के साथ, दूध पिलाने, पाला या बोतले दूध के साथ खिलाया? यदि वे मां के साथ हैं, तो प्रति एकड़ में जानवरों की संख्या अक्सर एक विशेष भूमि के क्षेत्र में गाय और बछड़ों के वजन से निर्धारित की जाती है। यह लागू नहीं होता है यदि बछड़ों को अलग से संगृहीत किया जाता है, बोना दूध के साथ खिलाया जाता है या खिलाया जाता है।
  • पशुधन वजन: आपके जानवरों का वजन क्या है, विशेषकर उन श्रेणियों में विभाजित और झुंड के रूप में गणना की जाती है? वजन को लिब्रे (एलबीएस) या किलोग्राम (किग्रा) में मापा जाता है और अक्सर 10 या 100 में गोल होता है। वजन प्रति एकड़ में सिर की संख्या निर्धारित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मूल नियम कहता है कि बड़ा जानवर और अधिक खाएंगे और इसलिए किसी क्षेत्र में बड़े चराई या कम समय के लिए क्षेत्र की आवश्यकता होगी।
  • अपने चरवाहे के लिए जरूरी कितने हेड ऑफ मवेशियों को निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    इन कारकों में से किसी एक या पर्यावरण की वहन क्षमता निर्धारित करने के लिए, वनस्पति की वजह से तनाव, चराई के लिए पशुओं की संख्या और घनत्व का उपयोग करें। पशुधन की संख्या और घनत्व का अक्सर उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से मवेशी प्रमुखों की संख्या एक एकड़ जमीन में मवेशियों का निर्धारण करने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली संख्या प्रणाली (जिसे अक्सर दुरुस्त किया जाता है) है। कभी भी इन चार प्रणालियों को दूसरों के साथ भ्रमित न करें
  • मवेशी प्रमुखों की संख्या एक महीने या एक मौसम के दौरान चराई जानवरों की संख्या को संदर्भित करता है और प्रति एकड़ के उपाय एयूएम (पशु - इकाइयों - महीनों) की इकाई के साथ व्यक्त की जाती है।
  • पशुधन की घनत्व एक निश्चित अवधि के दौरान दिए गए इलाके में पशुओं की संख्या को संदर्भित करता है और यूनिट एयूएस (पशु - इकाइयों) से मापा जाता है।
  • एयू 450 किलो के गाय के समान या बिना बछड़ा के समतुल्य है जो कि 11 किलो सूखे चारा या सूखे खाद्य का सेवन करती है जो कि उनके शरीर के वजन का 2.5% है। हालांकि, कुछ स्रोत माप की इस इकाई को अलग तरह से परिभाषित करते हैं। उदाहरण के लिए, दूसरा "फोरेज: प्राइरी में कृषि का परिचय", वॉल्यूम 1 (2003), "एयू एक 500 किलो गैर-नर्सिंग परिपक्व गाय के बराबर है (बॉस वृषभ) पशुओं के अन्य वर्गों में वजन या इसके बराबर बनाए रखने के लिए पोषण किया" वजन रखने से सूखे भोजन के शरीर के वजन का 2.5% होता है।
  • भले ही मतभेदों के बावजूद, माप की इस इकाई को अक्सर ऊपर वर्णित एक के रूप में माना जाता है और उत्तरार्द्ध के रूप में नहीं।
  • ध्यान दें कि यह मानना ​​गलत है कि सभी मवेशी सिर 450 किलोग्राम वजन करते हैं। वजन 135 किलोग्राम से 800 किलोग्राम तक है, जो चराई वाले पशुओं की संख्या और घनत्व को प्रभावित करेगा।
  • माप की एयू इकाई केवल चरने वाले पशुधन पर लागू नहीं होती है - यह आमतौर पर अन्य प्रकार के पशुधन और पशुओं की चराई के लिए उपयोग की जाने वाली एक प्रणाली है अनुभाग देखें "टिप्स" पता करने के लिए कैसे माप के इस जानवर की गणना करने के लिए अन्य जानवरों के लिए।
  • पर्यावरण को ले जाने की क्षमता उन जानवरों की संख्या को संदर्भित करता है जो किसी भी मौसम में चराई के लिए किसी क्षेत्र में शोषण या मरुस्थलीकरण से क्षतिग्रस्त होने के बिना रखा जा सकता है। यह पहलू एयूएम में व्यक्त किया है और एक चारागाह के उपाय या किसी देश की क्षमता को पर्याप्त चारा है कि इस तरह पशु, बायसन, एल्क, हिरण और यहां तक ​​कि घोड़ों के रूप में चराई पशुओं के झुंड की आवश्यकताओं को पूरा का उत्पादन होता है है।
  • एएम एक महीने में एयू पशु इकाई के लिए आवश्यक चारे की मात्रा है। इस प्रकार, एक एयूएम 345 किलोग्राम (30.5 दिन x 11 किग्रा प्रति दिन) सूखे चारा के बराबर है जो एक एयू प्रति माह की खपत करता है।
  • वनस्पति के कारण तनाव जानवर इकाइयों एयू और चारा के द्रव्यमान के बीच के अनुपात को संदर्भित करता है। इस शब्द का प्रयोग अत्यधिक या कम शोषण को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। कम शोषण जब चराई कम हो जाता है या वहाँ कुछ जानवरों फ़ीड (चारे की फ़सल समय की अवधि में देश की एक इकाई में सूखे) और जब चारा और जानवरों के लिए बेहतर की जरूरत है की इकाई द्रव्यमान के संबंध में इकाई हैं यह है। अत्यधिक शोषण यह विपरीत है: जब जानवरों की संख्या आवश्यक चारे से अधिक है।
  • यह गणना एक एकड़ जमीन (या एक हेक्टेयर) में पशुओं की संख्या निर्धारित नहीं करता है, लेकिन चराई के लिए उचित जानवरों की संख्या पर आपको एक विचार प्रदान करने के लिए कार्य करता है।



  • अपने चरवाहे के लिए जरूरी कितने हेड ऑफ मवेशियों को निर्धारित करें शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    तो अपने पशुओं को तदनुसार व्यवस्थित करें। भले ही आप जो चरागाह का उपयोग करें (निरंतर या धारीदार) आप को मवेशियों को अच्छी तरह से प्रबंधित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मौसम के दौरान उत्पादक बने रहें।
  • जानवरों की स्थिति (फोरेज गुणवत्ता के संदर्भ में), पशु वजन (खासकर यदि वे अच्छे हों, परिपक्व न हों), वनस्पति की वजह से तनाव और चारा की गुणवत्ता, एक दिन में एक एकड़ में मवेशी को अपडेट करने के लिए करें , सप्ताह या महीना इन कारकों के आधार पर पशुओं की संख्या और घनत्व को बदलना संभव है।
  • टिप्स

    • आपको जानवरों की संख्या और घनत्व के बीच के मतभेदों को समझना चाहिए। पशुओं की संख्या लगातार चराई के लिए अधिक उपयोग की जाती है या जिसमें एक महीने से अधिक समय तक पशु एक विशाल क्षेत्र में स्थित है, जबकि पशुधन घनत्व अधिक तीव्र और गहन चरागाह में उपयोग किया जाता है।
    • गणित के बारे में चिंता मत करो! गणित अच्छा है और अभी भी इन कारकों को निर्धारित करने के लिए कार्य करता है। यदि आप बस भर्ती के द्वारा सही गणना नहीं करते हैं, तो आप खुद को चराई वाले मवेशियों के अत्यधिक भार या कम भार के साथ पा सकते हैं, न कि आइटम की सही संख्या।
    • यह निश्चित रूप से संभव है कि आप इसे चारा लगाने के लिए किसी संस्था को बिना किसी चारा की गणना और माप दें, खासकर यदि आप केवल इसकी सामग्री में दिलचस्पी रखते हैं और कुछ और नहीं। आपको बस सुखाने वाले उपकरण (भंवर ड्रायर, कुस्टर परीक्षक, मजबूर-ओवन ओवन, प्रयोगशालाओं में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है और खरीदने के लिए बहुत महंगा है), एक भोजन ड्रायर या माइक्रोवेव ओवन। बाजार पर इलेक्ट्रिक टेस्टर्स भी हैं जो गीली सामग्री को निर्धारित करने के लिए काम करते हैं, लेकिन मुख्य रूप से गेहूं, राई (गाढ़ा या पंक्तियों) और सिलेज के लिए उपयोग किया जाता है, और चारे को अपने पशुओं को चराई के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
    • जैसा कि पहले चरण 10 में बताया गया है, सुनिश्चित करें कि आपके पास औसत चारा और फसल जन की गणना करने के लिए एक से अधिक नमूना (कम से कम 10 विभिन्न चराई वाले क्षेत्रों) हैं गणना करने के लिए उस कंटेनर के वजन की भी गणना करना याद रखें जिससे आप चारा के लिए उपयोग करें ताकि इसे गणना में घटाना हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप परिणामों को बदल देंगे।
    • यह लेख उन लोगों पर भी लागू होता है जो अब पढ़ रहे हैं और चरागाह के लिए एक एकड़ जमीन (या हेक्टेयर) में अन्य जानवरों की संख्या निर्धारित करने के बारे में जानना चाहते हैं। यह भी पशुओं पर लागू होता है जो 450 किग्रा का वजन नहीं करते हैं। अधिक सटीकता से प्रति एकड़ के पशुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए, आप शरीर के मेटाबोलिक मापन पर भरोसा कर सकते हैं - वजन की तुलना में शरीर की सतह पर अधिक आधारित गणितीय दृष्टिकोण - आम तौर पर सामान्य, स्वीकार किए जाते हैं और पौंड या किलो में पशु शरीर के वजन के साथ गणना की जाती है 0.75 (बीडब्ल्यू ^ 0.75) की शक्ति के लिए उठाया।
    • एक ए.यू. 1000 एलबी के बराबर या 450 किलोग्राम ^ 191 = 0.75 इसलिए, हम 204 किलोग्राम की एक महिला भेड़ है और हम इस इकाई की गणना करना चाहते हैं: 204 ^ 0.75 = 97.7। या 97.7 / 1 9 1 = 0.51 एयू
    • यह गणना सभी पशुधन श्रेणियों के लिए और विभिन्न वजन के लिए, 1000 किलोग्राम बैल से 22 किग्रा के नीचे छोड़े गए बकरियों तक की जा सकती है और जो सभी इन मापदंडों के बीच स्थित हैं।
    • प्रकृति में सब कुछ परिवर्तन के अधीन है। तो ऐसा मत सोचो कि आने वाले समय में चरागाह की स्थिति या आपके पशुओं का वजन हमेशा समान होगा।
    • याद रखें, अधिकांश गणना में झूठ हैं सूखे चारा, जब तक अन्यथा निर्दिष्ट नहीं किया गया सूखे चारा पानी, नम, सूखे और तौला के बिना चारा के अनुरूप है। इसके विपरीत, चारा इन उपचारों के अधीन नहीं होती है, यह भी पशुओं को पोषण के रूप में दिया जा सकता है।
    • ये विभिन्न प्रकार के चरागाह उपलब्ध हैं वे रोटेशन, सतत चरागाह, उन्नति, पहले-अंतिम चारागाह, धारीदार चरागाह, कार्गो चरागाह, ललाट, तेज, तीव्र और अन्य शामिल हैं। चुनाव आप और आपके ब्रीडर कौशल पर निर्भर है।
    • स्थानीय वनस्पतियों, इलाके और वर्षा पर स्थानीय खेतों या सक्षम कार्यालयों पर जानकारी प्राप्त करें
    • पशुओं का वजन करने के लिए पैमाने का उपयोग करें कई दिग्गजों केवल आंखों से मवेशियों के वजन का निर्धारण करने में सक्षम हैं। और अक्सर वे भी गलत हैं!

    चेतावनी

    • कभी भी पशुओं के घनत्व के साथ नंबर को भ्रमित नहीं करते यह याद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि यह सोचकर कि "संख्या" चराई के लिए यह अधिक उपयुक्त है "निरंतर" और "घनत्व" चराई "उपवास" या "तीव्र"।
    • कभी नहीं मानिए कि चारागाह या चरागाह की गणना चारा पर आधारित होती है जो सूखे नहीं होती है। आपकी गणना गलत हो सकती है, इस प्रकार गलत डेटा प्राप्त हो सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com