कैसे एक मवेशी बाड़ बनाने के लिए

एक पशु बाड़े का निर्माण उन मवेशियों के प्रकार पर निर्भर करता है जिन्हें आप हमें बंद करना चाहते हैं। कई प्रकार हैं यह आलेख एक सामान्य पशुधन बाड़े का सरल अवलोकन प्रदान करता है किसी भी प्रकार की बाड़ पर एक लेख शुरू करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, प्रकार या पशुधन से विभाजित।

सामग्री

कदम

1
निर्धारित करें कि किस प्रकार की बाड़ या बाड़ आप बनाना चाहते हैं यह आपके पास पशुओं के प्रकार पर निर्भर करता है, आप कितना सामग्री और बाकी पर खर्च करना चाहते हैं, और आप इसे कितना बड़ा करना चाहते हैं। खेत और चारागाह बाड़ के बीच एक बड़ा अंतर है
  • मवेशियों के साथ, उदाहरण के लिए, चारागाहों की तुलना में फार्म बाड़ों को अधिक प्रतिरोधी होना चाहिए। पशुओं के लिए एक चारागाह बाड़ सरल कांटेदार तार या उच्च शक्ति वाले बाड़ की आवश्यकता होती है, जबकि सूअर, बकरियां और भेड़ के लिए, एक चारागाह बाड़ को क्रमशः एक मीटर से एक मीटर से एक मीटर तक की आवश्यकता होती है। घोड़ों के लिए एक चारागाह बाड़े को तार या उच्च शक्ति का कांटेदार किया जा सकता है, लेकिन कुछ अच्छे से कुछ चाहते हैं और वे लकड़ी के बोर्डों से चित्रित करते हैं या सुंदरता से देखने के लिए लोहे के साथ सुंदर होते हैं।
  • बाड़ के कई प्रकार उपलब्ध हैं कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • स्थायी (उच्च शक्ति) या अस्थायी रूप में विद्युतीकृत बाड़ यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो बिजली की बाड़ बनाने के लिए सबसे तेज़ और सस्ता हो सकता है। यह तार के लिए प्रशिक्षित हर जानवर को खाएगा, और यह भी जंगली जानवरों के लिए एक मनोवैज्ञानिक बाधा के रूप में उपयोगी है। विद्युतीकृत तार को सक्रिय, या "गर्म" कहा जाता है एक अस्थायी बिजली की बाड़ घूर्णन या गहन क्रमादेशित चारागाह के लिए एकदम सही है क्योंकि यह हमेशा स्थानांतरित किया जा सकता है
  • यह लेख एक बिजली के बाड़ को स्थापित करने की व्याख्या नहीं करेगा क्योंकि यह एक मानक मवेशी बाड़ के निर्माण से अलग कदमों की आवश्यकता है।
  • अनुभाग प्रति चार या छह तारों, कांटों के बिना केवल एक तार की बाड़ लेकिन उच्च प्रतिरोध या कम प्रतिरोध (इस प्रकार अक्सर विद्युतीकृत किया जाता है) या दोनों के संयोजन के साथ एक कांटेदार तार बाड़ - कंटीले तार का एक चक्कर बाड़ के शीर्ष पर चलता है और कभी-कभी अलग-अलग ऊंचाइयों पर, या बिना किसी कांटे के तार के पाश, जबकि नीचे तारों का कांटे हैं, दोनों पशुधन के लिए आदर्श हैं
  • तार जाल, भले ही कांटेदार तार या सामान्य तार की तुलना में अधिक महंगा हो, बकरी, भेड़ और सूअरों की चराई या प्रजनन के लिए सबसे अच्छा है, और आमतौर पर बायसन और एल्क के लिए उपयोग की जाने वाली एक बाड़े है। तार या बछड़ों वाले खेतों या तारों पर तार जाल का भी उपयोग किया जा सकता है, यह आवश्यक है कि यदि निर्माता वाल्व को बाड़ से बचने के लिए नहीं चाहता है नेटवर्क को "फ़ायर फेंस" या "ब्रेडेड तार" भी कहा जाता है और चिकन कॉप से ​​तार के रूप में या 10 से पन्द्रह सेंटीमीटर तक, विभिन्न दूरी पर वर्गों में वेल्डेड 12 या 14 तारों में होता है। यह नब्बे सेंटीमीटर से दो मीटर लंबा हो सकता है
  • घोड़ों या लकड़ी के मकानों के लिए एक लकड़ी की बाड़ उन लोगों के लिए सबसे अच्छा होते हैं जो सौंदर्यशास्त्र से अधिक सुंदर चाहते हैं और तार की बाड़ की वजह से होने वाली संभावित समस्याओं की चिंता नहीं करना चाहते हैं। यह महंगा लेकिन सुरक्षित और घोड़ों के लिए प्रभावी हो सकता है। एक लकड़ी की लकड़ी का वायदा भी मवेशियों के लिए उपयुक्त है।
  • यहां तक ​​कि लोहे की रेलिंग के साथ एक घुड़सवार घोड़ों के साथ खेतों के लिए उपयुक्त है या जो अच्छे सौंदर्य से कुछ चाहते हैं इसका उपयोग अन्य पशुओं के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि मवेशी और भेड़, खासकर भारी बार-बार आने वाले क्षेत्रों में, जैसे कि रोकथाम या कमी की बाड़।
  • धातु पैनलों से बने बाड़ - वे पहले से ही पैनलों से बने होते हैं, जिन्हें लकड़ी के खंभे से स्थिर होना है या वे पैनल हैं जो अकेले खड़े हैं और केवल एक ट्रेक्टर की आवश्यकता है। ये आकार के आधार पर, बड़े जानवरों जैसे हिरण, मवेशी (विशेष रूप से बैल) (घोड़े (स्टैलियन सहित), बाइसन और यहां तक ​​कि एल्क को रखने के लिए अच्छा है।
  • 2
    स्थापित करें जहां बाड़ जाएगा। तुम्हें पता है, जहां वे अपने चराई शामिल किया जा जाएगा आकर्षित करने के लिए एक शासक, चांदा, पेंसिल, कागज और रबड़ की आवश्यकता होगी के रूप में आप के लिए और जहां होगा प्रवेश द्वार है, जहां होगा संक्रमण के विभिन्न गलियों और कैसे आप को संगठित करने और बाड़ इसलिए निर्माण चाहते हैं एक चरागाह से दूसरे तक यातायात की समस्याओं के बिना एक मार्ग है ऐसा किया जाता है कि आपके पशुधन को आवश्यक वसूली के समय से पहले एक चारागाह पर खाए जाने वाले जोखिम को कम करने या पूरी तरह से बचने के लिए किया जाता है और / या उस विशिष्ट चरागाह के लिए बाकी ।
  • आप अपने धरती के मानचित्र को Google धरती से डिजाइन करने पर विचार कर सकते हैं जहां आप बाड़, गेट्स, लेन, चराई, और बाड़ चाहते हैं। दिल से कागज के किसी रिक्त टुकड़े पर सब कुछ स्केल करने की कोशिश करने से यह बहुत सरल हो सकता है!
  • 3
    निर्धारित करें कि आप अपने दिमाग में रहने वाले मवेशियों के साथ बाड़ कैसे बना सकते हैं। उन विशेष जानवरों को याद करके, जो बाधाओं पर चढ़ते हैं, कूद या उन पर चढ़ते हैं, या उन के माध्यम से पारित कर सकते हैं जैसे कुछ भी नहीं थे, याद करके बाड़ बनाने की योजना बनाएं।
  • यह कल्पना करना मुश्किल है कि आप कौन-सी जानवरों को लेंगे और वे बाड़ कैसे लेंगे। किसी भी मामले में, बाद में पछतावा करने के बजाय, सुरक्षित स्थान पर जाना बेहतर होता है, जब खेर का निर्माण होता है
  • बकरियों को बाड़ों की सीमाओं का परीक्षण करने के लिए प्रसिद्ध हैं, उन्हें चढ़ाई करने, उन्हें कूदने, उनके नीचे जाना या उनके माध्यम से चलना भी शामिल है। सुनिश्चित करें कि बाड़ काफी अधिक है ताकि वे जमीन पर नहीं चढ़ सकें ताकि वे नीचे क्रॉल नहीं कर सकें। धागे के बीच का स्थान उनके सिर के आकार से छोटा होना चाहिए, क्योंकि यदि वह जाता है, तो शेष शरीर भी गुजरता है!
  • भेड़ों को बकरियों के रूप में प्रसिद्ध नहीं हैं, जो कि बाड़ का परीक्षण करने के लिए है, लेकिन उनके समान आकार हैं - इसलिए आपको इस घरेलू प्रजाति के लिए एक ही विशेषता के साथ बाड़ की आवश्यकता है।
  • सूअरों को डर लगता है कि वे कैसे उन पर चढ़ने की क्षमता की तुलना में बाड़ के नीचे खिसते या क्रॉल करते हैं। आपको काफी गहरी बाड़ माउंट करना होगा ताकि सूअरों को खोदकर बच न सके।
  • कई घोड़े मालिक आपको बताएंगे कि कांटेदार तार अपने जानवरों को शामिल करने के लिए सबसे बुरी चीज है, और वे रेलिंग या बाड़ पर थोड़ा अधिक खर्च करना पसंद करते हैं। घोड़े एक बाधा कूदने या एक दरवाजे से गुजरने या गुजरने के बजाय, गेट के लासॉ खोलने का एक रास्ता खोजते हैं। किसी भी मामले में, एक घोड़े जो चाहते हैं एक घोड़ी, इसलिए यदि आप प्रजनन के लिए घोड़ों के झुंड है गर्मी में recinto- की ताकत का परीक्षण होगा प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि बाड़ जहां वे मजबूत, टिकाऊ और काफी अधिक नहीं stallions कि कर रहे हैं बनाने के उसे दूर कर सकते हैं
  • गायों के लिए बाड़ आसानी से चुनते हैं, निर्माता के पास एक विस्तृत चयन होता है जिसके आधार पर वह उन्हें रखता है। कांटेदार तार बाड़ चारागाह बाड़ के लिए सबसे आम विकल्प है। विद्युतीकृत बाड़ परीक्षण में बाधाओं के मामले में सबसे अच्छा है, या रोलिंग चराई पर गायों को चरने वाले लोगों के लिए। एक और अधिक मजबूत बाड़, एक स्वावलंबी लोहे पैनल के रूप में, लकड़ी या लोहे के सलाखों के पैनल बाड़, छंटाई स्थानों और रोकथाम क्षेत्रों या काम के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, अत्यधिक कटाई से बैल या बाड़ के लिए सिफारिश की।
  • 4
    कोनों के प्रकार को स्थापित करने के लिए आपको आवश्यक स्तंभों की योजना बनाएं यह बाड़ का लंगर बिंदु है और उस बाड़े के तारों से उत्पन्न बलों को प्राप्त करता है जिसमें यह जुड़ा हुआ है, और यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे आपको निर्माण करना है। इन छड़ों के लिए अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से खोजें, आप उन सभी प्रकार की देख पाएंगे, इन्हें देखने के लिए कि वे कितने वर्षों में बनाए हैं। एक बाड़े के मूल्य को देखते हुए, यह सबसे अच्छा संभव तरीके से कोने टाई छड़ का निर्माण करने के लिए तार्किक है।
  • कोणीय टाई छड़ के प्रकार और आकार में भिन्नता है, वहाँ एच, एन या शीर्ष पर एक लकड़ी के पोल और एक तार कि पोल के आधार पर एक पोल के ऊपर से चला जाता है के साथ एक टाई रॉड कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, आप एक दूसरे के खिलाफ दो बोल्ट, एच है जब के रूप में तत्वों को इस के एक कोने रॉड के निर्माण के लिए आवश्यक हैं चरागाह बाड़, तीन ऊर्ध्वाधर डंडे, दो क्षैतिज crosspieces में और तार रॉड के लिए आमतौर पर देखा में टाइप करें। इस तरह का निर्माण मानक है और कई सालों के लिए लगभग हर बाड़ रखता है।
  • 5
    अपनी संपत्ति पर किसी भी पारगमन लाइनों को चिह्नित करने के लिए एक तकनीशियन प्राप्त करने के लिए गैस कंपनी और टेलीफोन कंपनी को कॉल करें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि "पहले" गैस पाइप कहां हैं, बड़े क्षति वाले खाते से निपटने या चोट पहुंचाने के बजाय। गैस कंपनी आपसे कह सकती है कि बाड़ लगाने से पहले पाइपों को पार किया जाता है।
  • 6
    अपनी जमीन का नक्शा लें आपकी भूमि और आपके पड़ोसी के बीच की सीमाओं को स्थापित करने के लिए एक भूमि रजिस्ट्री आवश्यक हो सकती है यह करने वाली पहली बात है, इसमें कुछ प्रतीक्षा समय लग सकता है
  • यह परिधि निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी परिधि बाड़ कहाँ जाएगी, खासकर यदि आपके इलाके को मौजूदा सीमाओं जैसे कि सड़क या पेड़ की रेखा से परिभाषित नहीं किया गया है यह कम महत्वपूर्ण है यदि आप आंतरिक बाड़े का निर्माण कर रहे हैं, परिधि बाड़ के अंदर, आप अक्सर अपने आप में पता लगा सकते हैं कि जहां विभिन्न बाड़ जायेंगे, बजाय एक पेशेवर किराया करने के लिए पैसा खर्च करने के बजाय।
  • आंतरिक चराई और बाड़ के लिए सर्वेक्षण बनाना एक अच्छा आंख की आवश्यकता बताने के लिए अगर डंडे की एक पंक्ति, सीधे है या नहीं डंडे से राहत, टेप से राहत, रिब 100, चाक या रंग segnare-- को पिछले दो आइटम के लिए आदर्श होते सक्षम होने के लिए उपर्युक्त सूचीबद्ध लोगों के अलावा छोटी बाड़ और काम की सुविधाएं भी चिह्नित करें
  • 7
    सामग्री खरीदें इसके अलावा, डंडे और तार या लकड़ी / लोहे के पैनल के लिए, आपको तार खींचने के लिए अन्य उपकरणों की आवश्यकता होगी, डंडे चिपकाएं, वायर काट लें, आदि। पहली छेद करने से पहले आपको जो चीज की ज़रूरत है उसे खरीदें
  • 8



    यह छेद खोदता है पद के लिए छेद बनाने के लिए एक बरमा या खोदनेवाला का उपयोग किया जाता है, विशेषकर जब कोने के पदों का निर्माण शुरू करना मिट्टी के प्रकार के आधार पर, आपके क्षेत्र में आवश्यकतानुसार पद लगाए जाते हैं कोणीय पदों को लगाया जाना चाहिए ताकि आधार कम से कम 60 और 70 सेंटीमीटर गहरी हो।
  • 9
    कोने पोस्ट रखो ये आम तौर पर लंबे समय तक और व्यापक रूप से व्यास में होते हैं, जो लाइनों के लिए इस्तेमाल होते हैं कुछ लोग उन्हें सीमेंट चुनते हैं, परन्तु दूसरों का तर्क है कि वे बजरी, रेत या मिट्टी में लगाए गए क्षेत्रों से फिक्सिंग से ज्यादा तेज़ी से घूमते हैं। सुनिश्चित करें कि वे सीधे और स्तर हैं (यह "कभी नहीं" एक अच्छी बात है कि बवासीर उत्पन्न हो) ऊपरी ध्रुव को रखने से पहले जो तीनों भूमिगत में शामिल हो। यदि आप चाहें तो खोदा, बजरी, रेत या सीमेंट के साथ तीन ध्रुवों के आसपास की जगह भरें
  • अन्य तीनों के साथ उच्चतम ध्रुव में शामिल हों आपको ऐसे पदों में कटौती करने के लिए एक मापदंड और चेनसाई की ज़रूरत होगी जहां पद मिलते हैं और संयुक्त बहुत ही संकीर्ण होना चाहिए। बहुत बार आपको दफन वाले लोगों के साथ ऊपरी पोल का पूरी तरह से मिलान करने के लिए एक क्लब की आवश्यकता होती है।
  • ड्रॉ वायर रखो यह तार किसी ध्रुव के ऊपर से दूसरे की ओर से पार करता है, तार को अच्छी तरह से एक छड़ी से खींचता है जिससे इसे जितना संभव हो उतना संभव नहीं हो जाता है, यह टाई रॉड को मजबूत करता है
  • मध्य क्रॉसबार और अन्य कोने के टुकड़े के साथ जारी रखें।
  • कृपया ध्यान दें कि पैनल या रेलिंग के साथ कोने वाली पोस्ट की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि अस्थायी विद्युतीकृत पैन को स्थायी कोणीय स्तंभों की आवश्यकता नहीं होती है।
  • 10
    एक बाड़ तार के पहले पास रखो। यह ढेर चालक के साथ रेखा के खंभे को कहां रखेगा, के लिए एक गाइड के रूप में काम करेगा। जमीन से पहले तार 20 और 25 सेमी के बीच होना चाहिए।
  • यह कदम आमतौर पर पैनलों या रेलिंग के साथ बाड़ के लिए आवश्यक नहीं है, या विद्युतीकृत लेकिन अस्थायी
  • 11
    बाड़ लाइन के डंडे रखो वे लकड़ी या स्टील के बने होते हैं और नियमित अंतराल पर रखे जाते हैं। बाड़े के अनुसार दूरी भिन्न होती है, यह एक-दूसरे से 2 से 15 मीटर तक हो सकती है। करीब वे हैं, बेहतर है, वित्त अनुमति, और यदि आप एक रोकथाम या काम की बाड़ का निर्माण करते हैं, तो यह जरूरी है कि जानवरों के परीक्षण के लिए आप लॉक हो जाएंगे। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी बवासीर को किसी अपवाद के बिना इलाज किया जाना चाहिए था, क्योंकि रासायनिक उपचार न किए गए ढेर के इलाज के लिए बहुत कम जीवन है। ये एक ही ध्रुव को इंगित किया जाना चाहिए ताकि ढेर चालकों के साथ जमीन में उन्हें छड़ी करना आसान हो।
  • आदर्श रूप से ध्रुव को 35-45 सेंटीमीटर के लिए लगाया जाना चाहिए चाहे इलाके की परवाह किए बिना। गैर-फ्लैट भूमि के लिए, अधिक ध्रुवों की आवश्यकता होगी, जैसे कि किसी पहाड़ी के किनारे पर या घाटी में।
  • 12
    बाकी थ्रेड्स को रखो। आपको तय करना होगा कि आप कितने धागे लगाएंगे, विशेष रूप से तार से बने बाड़ के लिए और यही वह है। मानक प्रत्येक बाधा के लिए तार की चार पंक्तियां है (विशेष रूप से कांटेदार तार बाधाओं के लिए), लेकिन निर्माता हैं जो पाँच या छः लाइनों को तार करना पसंद करते हैं, खासकर अगर सड़क पर।
  • सुनिश्चित करें कि एक तार और अगले के बीच का स्थान एक ही है। यह भी एक बाड़ मजबूत और टिकाऊ बनाता है जो का हिस्सा है। अगर धागे नियमित रूप से नहीं आते हैं, तो जानवरों के लिए बिना किसी समस्या के अपने या उसके बीच से गुजरने के लिए भी उसके सिर को छूना आसान होता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह करना कठिन काम है
  • बाड़ के बोर्डों या रेलिंग के लिए, मानक तीन धुरों या लोहे की सलाखों, समान रूप से दूसरे स्थान के ऊपर एक है।
  • 13
    डंडे में तार के लिए स्टेपल को हथौड़ा प्रत्येक ध्रुव स्टेपल द्वारा आयोजित तार द्वारा जुड़ा होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पशुओं को बाड़ में एक छेद मिलेगा, और यह एक तार के कारण हो सकता है, जो एक कागज क्लिप द्वारा खड़ी से जुड़ा नहीं है, या दो में एक टूटे तार द्वारा। प्रधान को ध्रुव को सीधा लगाया जा सकता है, या थोड़ी ऊपरी कोण के साथ ताकि एक जानवर के लिए इसे अलग करना मुश्किल हो सके।
  • यह देखने के लिए कि क्या आप कुछ स्टेपल या कुछ और भूल गए हैं, बाड़ के परिधि की जांच करें
  • 14
    आप के निर्माण के लिए आवश्यक अन्य बाड़ के ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं।
  • 15
    चराई वाले जानवरों को छोड़ दें एक बार जब आप बाड़ के साथ किया जाए, तो आप आखिरकार जानवरों को चराकर चरा सकते हैं। उन पर एक घंटे तक नज़र रखें ताकि वे नई चराई को देख सकें ताकि वे कुछ छेद पा सकें जो से बचने के लिए। यदि कोई समस्या नहीं है, तो आप भी जा सकते हैं!

  • टिप्स

    • जांचें और दोहराएं कि पदों को गठबंधन किया गया है और एक ही दूरी पर, तारों को एक दूसरे से समान दूरी पर रखा गया है।
    • अच्छी तरह से तार खींचने के लिए एक चरखी या पुली का उपयोग करें केवल अपनी ताकत का उपयोग न करें क्योंकि यह कभी भी पर्याप्त नहीं होगा पदों को संभालने के लिए ऊर्जा बचाएं और स्टेपल को हथौड़ाएं
    • हमेशा ध्यान रखें कि आप किस प्रकार के जानवर को बाड़े के अंदर रखना चाहते हैं बकरियां और गायों को अलग बाड़ की जरूरत होती है, उदाहरण के लिए।
    • जब आप एक बाड़ का निर्माण करते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि डंडे लगाने के लिए कहां की पहली पंक्ति का मार्गदर्शन करना चाहिए।
    • पहाड़ियों या घाटियों को बाड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि वे खड़ी हों मुझे पहाड़ी के आधार पर एक ध्रुव लगाए रखना चाहिए और गाइड वायर (हथेलियों को तार को पकड़ने के लिए पर्याप्त पोल में डाला जाना चाहिए, लेकिन इसे आंखों में नहीं ले जाने के लिए) डालना चाहिए, फिर शीर्ष पर एक पोल लगाने और इसमें शामिल होना चाहिए उस ध्रुव के लिए धागा
    • या बस पहले बाड़ के साथ तारों को तोड़ना, सभी खंभे छड़ी, अन्य सभी तारों को छूएं, उन्हें खींचें, फिर उन का पालन करें और पहाड़ियों के शीर्ष से शुरू होने वाले पदों में स्टेपल को हथौड़ाएं। स्टैप्स को मारने के दौरान आपको तार को पकड़ने के लिए एक छड़ी या कुछ और चीजों की आवश्यकता हो सकती है
    • पहाड़ी बाड़ों पर धागे लगाने के अन्य तरीके हैं, खोज करें और अपने केस के लिए सबसे उपयुक्त खोजें।
    • उपरोक्त कदम मुख्य रूप से वायर बाड़ के निर्माण के लिए हैं। यदि आप एक बाड़ या पैनल बना रहे हैं, तो यह विपरीत है: पहला डंडे, फिर लोहे की सलाखों या पैनल यह अस्थायी विद्युतीकृत पेन के लिए एक ही बात है
    • नेटवर्क वायर्ड उसी प्रकार से पैनलिंग / रेलिंग के रूप में बनाए गए हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com