कैसे एक Crotalus द्वारा एक हमले से बचें

Crotales जहरीला वाइपर के उपमहाद्वीप का हिस्सा हैं, और संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में, वे व्यावहारिक रूप से सभी जंगली स्थानों में पाए जाते हैं। लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, क्रोटल जानबूझकर मनुष्य का शिकार नहीं करते हैं उनके आहार में चूहों और चूहों, छोटे पक्षियों, छोटे पक्षियों, मेंढक और कभी-कभी मांसल कीड़े शामिल होते हैं। इसी समय, एक सांप की प्रवृत्ति खुद की रक्षा करना है इसके बारे में सोचो, एक साँप एक बहुत कमजोर प्राणी है, इसमें न तो पैरों और कान हैं और आकार में छोटा है। खुद को बचाने के लिए महत्वपूर्ण तंत्र यह है कि एक जहर है, जो जल्द से जल्द खतरे के रूप में फैलता है। इस कारण से, आपका काम जिम्मेदारी से तुरंत कार्रवाई करना है। सावधान रहें और सुरक्षित रहें

कदम

एक रटलस्नेक हमले चरण 1 से बचें छवि
1
अपने सांपों को जानने के लिए जानें क्या यह एक रैटलस्नेक या सांप का दूसरा प्रकार है? सुरक्षित रहने के लिए, यदि आप इसे नहीं जानते हैं, तो यह तय करने की कोशिश करने के करीब नहीं मिलता कि क्या आप दूरी से नहीं कर सकते, इसके बारे में सोच भी नहीं सकते। यह आपको पता करने में मदद कर सकता है कि साँप कैसा दिखता है, सबसे पहले यह जानने के लिए कि समूह में मृतक के किसी व्यक्ति को क्या करना है। एक सुरक्षित दूरी से, इन सुविधाओं को देखें:
  • एक फ्लैट और त्रिकोणीय आकार के सिर (भले ही इसे समझने के लिए पर्याप्त नहीं है), सामने की तुलना में, आधार पर व्यापक।
  • एक मजबूत मोटाई
  • नाक और आंखों के बीच का उद्घाटन गर्मी सेंसर के रूप में कार्य करता है।
  • आधा बंद आँखें और अंडाकार विद्यार्थियों, स्पष्ट नहीं हो सकता है, आप उन्हें देखने के लिए बहुत करीब होना चाहिए।
  • रंग आमतौर पर भूरे रंग के धब्बे के साथ हल्के भूरा हथेलियों का सींगदार चौराह हरा है, हालांकि, और पूंछ के अंत में सफेद पट्टियाँ हैं यदि आप इन पट्टियों को देख सकते हैं, तो आप शायद बहुत करीब हैं।
  • पूंछ के अंत में एक खड़खड़ (विभिन्न आकारों के) बड़े पैमाने पर किशोरों के पास अक्सर पहले से ही खड़खड़ के कुछ हिस्सों होते हैं। सावधान रहें क्योंकि नवजात शिशुओं के काटने के भी जहरीला होते हैं। प्रतिद्वंद्वियों को भी तोड़ा जा सकता है, विकृत या चुप हो सकता है पहचान के एकमात्र रूप के रूप में खड़खड़ पर भरोसा मत करो। सान डिएगो चिड़ियाघर द्वारा की पेशकश की खड़खड़ की आवाज़ सुनो:रैटलस्नेक ध्वनि बाइट.
  • एक रट्लसनेक हमला चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    जानना सीखें कि एक रैटलस्नेक के साथ टकरा जाने की अधिक संभावना कब और कहां है एक उच्च स्तरीय पर्यटन स्थल का दौरा करने के लिए चलने के दौरान, पर्वतारोहण, शिविर या यहां तक ​​कि जब भी उच्चतर बाधाएं होती हैं।
  • ज्यादातर झंडे गर्म वातावरण पसंद करते हैं, जबकि कुछ सूखे जलवायु पसंद करते हैं, लेकिन पश्चिमी अदम्य रतनस्नाके जैसे अन्य (बेहतर रूप में जाना जाता है नाग), नम जलवायु पसंद करते हैं उनमें से ज्यादातर, दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में रहते हैं, हालांकि कुछ नमूनों कनाडा बदनाम, अलबर्टा और ब्रिटिश कोलंबिया, चारों ओर हेडली, Keremeos और Osoyoos के रेगिस्तानी क्षेत्रों में पाए गए।
  • क्रोटल सभी गर्मियों के दोपहर के ऊपर पसंद करते हैं, जैसे ही सूरज स्थापित हो रहा है और जब यह सेट किया जाता है। गर्मियों में वे रात में अधिक सक्रिय हैं। दुर्भाग्य से यह दृश्यता की हानि के साथ मेल खाता है जो मनुष्य को हिट करता है जब सूरज सेट होता है, इसलिए सावधान रहें। जब आप चलने और उपयुक्त जूते की एक जोड़ी पहनते हैं, तो टॉर्चलाइट का उपयोग करें।
  • क्रोटली जैसे गरम दिन, अवधि मौसम के बावजूद, सर्दियों में भी, गर्मियों की खोज के लिए रैटलस्नेक अपने बिल से बाहर निकलता है रैटलस्नेक के लिए तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के लिए सुखद है
  • बहुत से गड़गड़ाहट आम तौर पर खुली हवा में नहीं रहती हैं, अगर वे बाहर हैं तो उनका मतलब है कि वे अपना अधिक समय वहां बिताते हैं। क्रॉलिस्टिस्ट शिकारियों के साथ संपर्क से बचने के लिए पसंद करते हैं, जो इंसानों और बड़े जानवरों सहित आसानी से उन्हें बाहर की ओर देख सकते हैं। इस कारण से, चट्टानों और झाड़ियों के आसपास एक रैटलनकेक के साथ टकराव की संभावना अधिक है, या जहां कहीं भी एक जगह है जिसमें कोई छुपा सकता है हालांकि, धूप के दिनों के दौरान, आपको कुछ रैटलस्नेक मिल सकता है जो चट्टान पर या डामर पर गरम होता है।
  • छवि से बचें एक रॅटलस्नेक हमले चरण 3 से बचें
    3
    उचित पोशाक जब आप ऐसे स्थान पर हैं जहां आप एक रैटलस्नेक के साथ संघर्ष कर सकते हैं, तो जिस तरह से आप पोशाक करते हैं उसे कम मत समझें। ज्यादातर काटने हाथ, पैर और टखनों पर होते हैं। इसलिए, अपने हाथ नहीं डालने के अलावा, जहां आपको नहीं जाना चाहिए, याद रखें कि कपड़े संरक्षित रहने के लिए एक शक्तिशाली सहयोगी है:
  • सैंडल फेंको यह मोटी हाइकिंग जूते और सभ्य मोजे की एक जोड़ी पहनने का समय है। बेहतर आप टखने को कवर कर रहे हैं, क्योंकि टखने का काटना बहुत आम है। जब आप रेगिस्तान में चलते हैं तो सैंडल, खुले जूते न पहनें और नंगे पैर न जाएं। ऐसी चीजें हैं जो इस तरह की बेवजहता की अपेक्षा करते हैं।
  • लंबे, आरामदायक पतलून पहनें
  • कुछ लेगिंग का उपयोग करें, यदि संभव हो तो खासकर यदि आप लंबे पतलून पहनने का फैसला नहीं करते हैं
  • छवि से बचें एक रटलस्नेक हमले से बचें चरण 4
    4
    लंबी पैदल यात्रा, चढ़ाई या चलने पर उचित रहें जब आप क्रोटल के क्षेत्र में हों, तो उनमें से एक की तरह सोचें और पता करें कि आप कैसे जान सकते हैं कि आप अपने आप को कैसे व्यवहार करेंगे:
  • हमेशा कम से कम एक साथी के साथ बढ़ोतरी यदि आप अकेले हैं और आपको काट लिया गया है, तो आप बड़ी मुश्किल में होंगे। एक फोन लाओ जो काम करता है और परिवार या दोस्तों को चेतावनी देता है कि आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और यह कितनी देर तक चलेगा।
  • रास्ते से हट जाओ एक रैटलस्नेक से बचने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने रास्ते पर न जाएं। जब आप वृद्धि कर रहे हों, एक वृद्धि या वृद्धि चिह्नित पथों पर बने रहें और झाड़ियों और घास के बीच लंबी घास के आसपास मत जाओ, जहां आप रैटलस्नेक को छिपा सकते हैं।
  • गलत जगहों पर अपना हाथ मत उठाएं। अपने हाथों को गुहा में, चट्टानों के नीचे या लेलेज में न डालें, जब आप उन्हें घेर रहे हों तो उन्हें झाड़ियों में न डालें। जब आप बढ़ते हैं, तो आपको उन जगहों पर अपना हाथ डालने से बचने के लिए एक सख्त स्टिक या कम से कम एक हल्की और कठोर शाखा लाना चाहिए जहां आप सांप छिप सकते हैं।
  • इंटीरियर की जांच करने के बिना लॉग या पेड़ की चड्डी पर बैठना न करें। आप एक रैटलस्नेक पर बैठ सकते थे ...
  • रौंदना और आगे बढ़ना नहीं है जब आपको स्टंप या चट्टान को पार करना पड़ता है, तो उस पर चढ़ने के बजाय उस पर कदम रखना बेहतर होता है। इस तरह आप निर्धारित कर सकते हैं कि इसके तहत छिपा हुआ एक रैटलस्नेक है और आप जल्दी से एक घृणित कार्रवाई कर सकते हैं
  • देखो इससे पहले कि आप कूद ध्यान दें कि आप अपने पैरों के साथ कहाँ भूमि लेंगे। एक पैर जो साँप के नजदीक या ऊपर स्थित है, वह बस काटने की कोशिश कर रहा है। सांप सुनने के लिए कंपन पर भरोसा करते हैं, और भले ही वे आपको सुन सकें, यदि आप फर्श को काफी जोर से तराशे से कर रहे हैं, तो आप तेजी से नहीं चल सकते हैं, अगर आप तेजी से चलते हैं और जल्दी ही आपका दृष्टिकोण देख सकते हैं
  • जब आप चलते हैं, तो एक छड़ी लें और उस पर चलने या उसके पास आने से पहले झाड़ियों और कम वनस्पतियां टैप करें, और सांप दूर जाएंगे। वे तुरंत घने घास या झाड़ी के नीचे छिपाएंगे, इसलिए इस पर अपने पैरों को मत डालें! अगर आपको उन पर रौंदना पड़े तो छड़ी के साथ थोड़ा `पेंसिचियाली` हो, तो सांप को जाने का मौका मिलेगा।
  • दूर कदम। यदि आप एक रैटलस्नेक की सीमा के भीतर प्राप्त करते हैं, तो चुपचाप के रूप में जल्दी और चुपचाप के रूप में संभव के रूप में पीछे हटना
  • जब आप पानी के पास हो तो सावधान रहें क्रोटल तैर सकते हैं एक लंबी छड़ी की तरह लगता है जो एक खड़खड़ हो सकता है।
  • एक रैटलस्नेक का कारण न दें साँप को देखने का एक जवाब होगा, आप इसका लक्ष्य बन जाएंगे। याद रखें, साँप इन मामलों में एक हमले से खुद को बचाव करने के लिए कोशिश करता है, और यदि आप एक छड़ी के साथ punzecchi, तो आप फेंक एक पत्थर उसे एक लात दे या आसपास कूदता है, तो आप सिर्फ मुसीबत के लिए देख रहे हैं। सबसे बुरी बात यह है कि, गुस्से में रैटलस्नेक और एक कि आत्मरक्षा के लिए जल्दी से प्रतिक्रिया करता है से जहर के मामले में एक बड़ा अंतर हो सकता है, जबकि रैटलस्नेक पकड़ा विष (संभव है, लेकिन कुछ नहीं) इंजेक्शन लगाने के बिना काट सकता है विषाक्तता में वृद्धि हो सकती है। जो भी जहर की शक्ति होती है, एक गुस्सा रत्लेस्नाक को हिट होने की अधिक संभावना है।
  • अकेले साँप छोड़ दो कई लोगों को दुनिया में किसी अन्य परेशान सांप से बहादुरी से मुक्त करने के प्रयास में काट लिया गया है। इसके अलावा साँप परेशान नहीं कर रहा है, वह खुद का बचाव करने की कोशिश करने के लिए आप काट रहा है। जीते रहें, और जीने दें पीछे से चले जाएं और अंतरिक्ष को क्रॉल करने दें। और सावधान रहें, एक निषिद्ध साँप बहुत अधिक है, अधिक खतरनाक है।
  • छवि से बचें एक रटलस्नेक हमले से बचें चरण 5
    5
    शिविर में सतर्क रहें ऐसे खतरे हैं जिन पर आप जा सकते हैं जिसके लिए आपको सचेत होना चाहिए।
  • पर्दे रखने से पहले शिविर क्षेत्र की जाँच करें दिन की रोशनी के साथ आ रहा है, दिन के पर्दे में पर्दे डालते हैं। गर्म रातों पर क्रोटल चारों तरफ जा सकते हैं और अगर आप नहीं देखते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप जोखिम में हैं।
  • रात में तंबू बंद करें यदि आप क्रोटली के क्षेत्र में शिविर करते हैं या आप अप्रिय आश्चर्य से जाग सकते हैं तम्बू में अनचाहे मेहमान हैं, गर्मी या तम्बू द्वारा दर्शाई गई आश्रय की संभावनाओं से आकर्षित होने पर हमेशा बिस्तर पर जाने से पहले जांच करें।
  • सुनिश्चित करें कि जो भी पर्दे का उपयोग करता है, वे हमेशा प्रवेश करते समय बंद होते हैं और जब वे निकल जाते हैं
  • अंदर फिसलने से पहले सो बैग को हिलाएं। बहुत से लोगों को अप्रिय आश्चर्य से जागृत किया गया है
  • लकड़ी इकट्ठा करने के लिए सावधान रहें स्टैक्ड शाखाएं छिपाने के लिए एक रैटलस्नेक के लिए एक आदर्श स्थान हैं
  • जब भी आप एक रात की पैदल दूरी लेते हैं तो टॉर्चलाइट का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक से बचें एक रैटलस्नेक हमला चरण 6



    6
    अपने साथ रहने वाले सभी बच्चों के लिए जिम्मेदार रहें बच्चे स्वाभाविक रूप से उत्सुक और बहादुर हैं यद्यपि यह एक सुरक्षित वातावरण में उपयोगी है, ये लक्षण एक खतरनाक एक में समस्याएं पैदा कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि बच्चों, खतरों रैटलस्नेक से उत्पन्न समझते हैं कि क्या करना है नहीं और कैसे रैटलस्नेक, "परे" आप यदि वे एक मुठभेड़ क्या करना है पता है के साथ टकराने से बचने के लिए कार्य करने के लिए पता सुनिश्चित करें। बच्चों के साथ बढ़ते लोगों के एक समूह में, वयस्क को हमेशा ऊपर की ओर चलना चाहिए और एक पंक्ति को बंद करना होगा
  • छवि शीर्षक से बचें एक रैटलस्नेक हमला चरण 7
    7
    चेतावनी के संकेत मानो! इसका अर्थ है कि आप संकेत कर सकते हैं कि वहां के आसपास साँप हैं और जो कि आपको झुंझलाना की उपस्थिति के बारे में चेतावनी देने वाले स्टाफ हैं:
  • पहचानने के लिए जानें कि जब एक रैटलस्नेक को हिट करना है. ये संकेत संकेतक हैं, क्योंकि कभी-कभी किसी रैटलस्नेक को किसी भी स्थिति से हिट करने में सक्षम होता है, अगर इसकी आवश्यकता होती है:

  • क्रोटल ने सर्पिल स्थिति को ग्रहण किया है। सर्पिल crotal अधिक प्रभावी ढंग से हड़ताल करने की अनुमति देता है
  • शरीर का ऊपरी भाग (सिर) उठाया जाता है।
  • गड़गड़ाहट के छल्ले और लूट का शोर बना देता है
  • बस चीजों को और अधिक जटिल बनाने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि रैटलस्नेक उपयोग नहीं करते हैं या किसी आसन्न हमले की चेतावनी देने के लिए हमेशा खड़खड़ का इस्तेमाल नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप खड़खड़ खेलने का समय होने से पहले डराते हैं, तो यह आपको पहले काट लेगा और फिर इसे खेलेंगी। कभी-कभी वे इसे बिल्कुल भी नहीं खेलते हैं, शायद इसलिए क्योंकि वे अधिक रक्षात्मक हैं, उदाहरण के लिए संभोग, स्केलिंग या प्रसव के दौरान। वे एक छलावरण के रूप में अपने रंग पर भरोसा करना चुन सकते हैं, केवल यह समझने के लिए कि वे उन्हें दखल देने वाले मानव पैर से नहीं बचाएंगे। इसके अलावा गीला झंडे शोर का उत्सर्जन नहीं करते हैं वहाँ के लिए एक ध्वनि बनाने के लिए कम से कम दो खड़खड़ खंडों होना चाहिए, इतना छोटा रैटलस्नेक खड़खड़ शोर बनाने के लिए जब तक वे वयस्कों बन में सक्षम नहीं हैं, लेकिन किसी भी मामले में अभी भी बहुत जहरीले होते हैं। इन संभावनाओं पर विचार करें अन्यथा, यदि आप झुंझलाना की आवाज़ सुनते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से चेतावनी दी गई है, पीछे से।
  • पार्क के अधिकारियों के संकेतों पर ध्यान दें। जब आपको इस संभावना की सलाह दी जाती है कि क्षेत्र में कोई रैटल हैं, उचित सुरक्षा उपायों को अपनाना
  • छवि शीर्षक से बचें एक रैटलस्नेक आक्रमण चरण 8
    8
    क्रोटटलस की अनुलग्नक दूरी नोट करें कठोर की लगाव दूरी इसकी कुल लंबाई का एक तिहाई से एक आधा होना हो सकता है। यह रटलस्नाक की लंबाई को कम करके समझने में मदद नहीं करता है, क्योंकि यह आपकी अपेक्षाओं की तुलना में आपको अधिक प्रभावित कर सकता है। एक रैटलस्नेक का शॉट इतनी तेज़ है कि इसे नग्न आंखों के बाद नहीं किया जा सकता।
  • छवि शीर्षक से बचें एक रैटलस्नेक आक्रमण चरण 9
    9
    यदि आपको या किसी अन्य का काटा जाता है, तो शांत रहें यदि आपको एक रैटलस्नेक से काट लिया गया है, भले ही यह कुछ गंभीर हो, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शांत और फर्म रहना है। अगर आप उत्तेजित हो जाते हैं या चलाते हैं, तो साँप के जहर को तेजी से चलाएं प्रमुख तत्वों को शांत, स्थिर और अस्पताल के रूप में यथासंभव तेजी से रह रहे हैं। इससे ज़हर को फैलाने से रोकने में मदद मिलती है। कम पीड़ित के दिल काटने, (काटने नहीं उठा अन्यथा velocizzerai परिसंचरण, और तेज जहर फैल) रखें प्रभावित क्षेत्र धोने और इस तरह के छल्ले के रूप में बाधाओं, किसी भी तरह का निकाल सकते हैं (जब क्षेत्र फूल सकता है constrictions बनाने के कारण रक्त प्रवाह या ऊतक परिगलन का नुकसान)।
  • छवि शीर्षक से बचें एक रैटलस्नेक हमला चरण 10
    10
    रैटलस्नेक द्वारा आबादी वाले क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले इन चरणों की समीक्षा करें इस जानकारी को उन सभी लोगों के साथ साझा करें जो आपके साथ यात्रा करते हैं ताकि वे सावधान, शांत और जिम्मेदार हों, जो वे करते हैं।
  • टिप्स

    • ज्यादातर काटना अप्रैल और अक्टूबर के बीच होते हैं, महीनों जब क्रोटल सबसे सक्रिय होते हैं
    • यह अक्सर कहा जाता है कि काटने के काटने की तुलना में तंतुओं और मधुमक्खी के काटने के कारण संयुक्त राज्य में अधिक लोग मर जाते हैं
    • सांप कई लोगों के लिए डरावना हैं हालांकि, किसी को प्रकृति में वे आवश्यक भूमिका निभाने चाहिए। सांप सड़कों की आबादी कम रखता है, जो कुछ जगहों में विनाशकारी अनुपात में बढ़ सकता है, फसलों को नष्ट कर सकता है, प्रावधान करता है और रोग फैल सकता है। अपने क्षेत्र से सांप को निकालने के बाद अक्सर कृन्तकों की संख्या में वृद्धि होती है। इसके अलावा, क्रोटल अन्य शिकारियों के लिए भोजन का स्रोत हैं
    • अपने कुत्ते को लंबा घास या झाड़ियों में चलाने न दें। सांप भी कुत्तों काटते हैं, और कुत्तों का काटा जाता है, जब कुत्तों का काट लिया जाता है, क्योंकि वे छोटे होते हैं।
    • क्रोटलुस कैटलिनेन्सिस एक रैटलस्नेक है जो रैटल के बिना होता है, इसमें लटकन के ठेठ लक्षण नहीं होते हैं।
    • अगर आप बगीचे से रैटलस्नेक को हटाने की कोशिश करते हैं, तो एक पेशेवर कॉल करें। अगर आप बगीचे में हैं तो सर्प के सामने शांत रहें, किसी भी खतरनाक स्थिति का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक कुंजी है
    • कभी-कभी, छोटे साँप कयाक्स जैसी नौकाओं में पर्ची कर सकते हैं, बिना उन्हें पता है। यदि आप ऐसा कुछ करना होता है, तो शांत रहें और तट से संपर्क करें नाव से बाहर निकलें और नाव से बाहर साँप को निकालने के लिए ओजार या छड़ी का इस्तेमाल करना।
    • यह एक किंवदंती है कि युवा क्रोटल भी अधिक जहरीले हैं। जहर ग्रंथियां वयस्कों में बहुत अधिक होती हैं, इसलिए भी अगर एक युवा रैटलस्नेक जहर समाप्त होता है, यह हमेशा एक से कम वयस्कों का सेवन करता रहा है

    चेतावनी

    • कभी भी इकट्ठा जो एक मृत रॉकेट प्रतीत होता है। वह केवल गहराई से आराम कर सकता था या बस दृश्यमान होने से बचने के लिए नहीं जाता है इसे शांति से छोड़ दो
    • कभी एक घातक रैटलस्नेक को इकट्ठा न करें वह प्रतिबिंब से काट सकता है भले ही वह मर गया हो।
    • क्रोटल कई क्षेत्रों में एक संरक्षित प्रजाति है। उनको न मारें जब तक स्थिति में एक इंसान या तत्काल खतरे में पालतू शामिल नहीं होता है। यह कोई मतलब नहीं है और आप एक संरक्षित जानवर को चोट पहुंचाने के लिए जेल में खत्म हो सकते हैं।
    • साँप द्वारा काटकर किसी अंग पर ट्रायनीक लगाया नहीं। यह परिगलन और अंग की हानि के कारण हो सकता है। शांत रहें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • साँप के काटने में कटौती, चूसना या नाली न करें। ये "पुराने जमाने" तरीके काम नहीं करते हैं, यह सिद्ध हो गया है।
    • डामर सूर्यास्त के बाद गर्म रहता है। क्रोटल गर्म रखने के लिए एक शांत दोपहर के दौरान एक गर्म पथ चलना चुन सकता है। पक्की सड़क पर या फुटपाथ पर चलते समय सूर्यास्त के बाद सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com