अपनी उंगलियों को नाक में डालना कैसे रोकें

क्या आपको अपनी उंगलियों को अपनी नाक में लगाने की आदत है, इस बात पर कि आप इसे सार्वजनिक रूप से करना शुरू कर रहे हैं? इस घृणित आदत के साथ, तुरंत दूर होने का समय आ गया है। इन युक्तियों को स्थायी रूप से करने में सक्षम होने के लिए पढ़ें

कदम

स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहचानो कि आपके पास समस्या है यदि आप नियमित रूप से अपनी नाक को स्पर्श करते हैं, तो अपने आप को नियंत्रित करने का प्रयास करें एक आदत कुछ ऐसा है जो समय के पारित होने के साथ-साथ यह सामान्य हो जाता है जब तक यह सामान्य नहीं हो जाता। अपनी उंगलियों को अपनी नाक में डालकर घर पर शुरू हो सकता है, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र में तुरंत प्रकट हो सकता है, जहां आप इसे समान ठहराने भी कर सकते हैं "थोड़ा इशारा" या शायद आप सोचते हैं कि लोग इसके लिए ध्यान नहीं देते हैं। वास्तव में, लोगों को इसके बारे में पता है और इसकी सराहना नहीं करते, खासकर यदि आपके मित्र इसे लगातार देख रहे हैं
  • स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 2 नामक छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप अपने नाक को छूना चाहते हैं। यदि यह सिर्फ एक आदत है, तो यह संभावना है कि समय के साथ आपको सहज महसूस होता है और अब आश्वासन के संकेत या आपके हाथों को व्यस्त रखने के लिए कुछ काम करता है। दूसरी ओर, वैध कारण हो सकते हैं कि आप इस आदत के साथ कुछ बिंदु पर क्यों शुरू हुए। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके पास अनुनासिक गुहा का एक चिकित्सा विकार है जो खुजली या निरंतर उपस्थिति का कारण बनता है "मलबा" कि यदि आप अपने दिमाग से बाहर नहीं ले जाते हैं अगर समस्या का समाधान नहीं होता है, तो निदान के लिए किसी विशेषज्ञ के साथ एक यात्रा बुक करना उचित होगा। नाक में आपकी उंगलियों की तुलना में यह कुछ ज्यादा गंभीर है।
  • स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर सुबह / शाम को अपने नाक को साफ करें एक नाक सिंचाई की कोशिश करें जो आपके नाक में जगह साफ करने के लिए नमक समाधान का उपयोग करता है जो बलगम उत्पन्न करता है शिकार के स्रोत को समाप्त करें, समस्या को रूट पर हल करें। कोई boogers, उन्हें लेने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है।
  • नाक के बाल काटने के लिए एक इलेक्ट्रिक मशीन की कोशिश करें। नाक में बहुत अधिक बालों का कारण बनने का कारण बन सकता है और इसे साफ करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपका आधा, साथ ही विपरीत लिंग के बाकी लोगों की सराहना होगी। एक मॉडल ले लो जिसे आप सिंक में धो सकते हैं, और उस में एक छोटा इष्टतम सक्शन सिस्टम है ताकि नए कटे बालों को चुन सकें।
  • स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना व्यवहार बदलें कुछ लोगों के लिए ऐसा लगता है कि आदत को तोड़ने में 21 दिन लगते हैं। तो, अगले 21 दिनों के लिए, आप अपने नाक को छूने और अन्य चीजों को अपने आवारा उंगलियों के लिए करने की कोशिश करना चाहते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • कभी-कभी, या जब आपके नाक से छूने की संभावना अधिक होती है क्या यह टीवी के सामने होता है जब आप तनावग्रस्त या ऊब महसूस करते हैं, या शायद जब आप गाड़ी चला रहे हों या कंप्यूटर के सामने अपने विचारों में अवशोषित होते हैं? तैयार हो जाओ
  • अपने नाक को साफ करने के लिए अपने आप को याद दिलाने के लिए चारों ओर से निकलना छोड़ें। अगर आप नहीं चाहते कि लोग यह जान सकें कि यह क्या है, शब्द लिखें / साइन इन करें (किसी भी मामले में, अपनी नाक में अपनी उंगलियों को डालने से बाहर निकलने की कोशिश करना शायद अधिक शर्मनाक है)।
  • विकल्प खोजें अपनी अंगुलियों को कुछ और करें एक पुस्तक पढ़ें और अपनी उंगलियों को हर समय पृष्ठों पर रखें। जब भूख लगी हो तो अजवाइन डंठल और हुमस खाओ PS3, Wii, बोर्ड गेम, कंप्यूटर गेम या पहेली के साथ गिटार हीरो, रॉक बैंड चलाएं। किसी मित्र को कहानियां, बिल, या पाठ संदेश लिखें। हर तनाव कारक पर नज़र डालें जिससे आप अपनी उंगलियों को नाक में डाल कर ले जायें, इसके बिना।
  • यदि आप पाते हैं कि जब आप व्यस्त नहीं होते (जैसे जब आप बिस्तर पर जाते हैं, या आप अभी जागते हैं), तब क्या होता है, दस्ताने पहने हुए प्रयास करें यह आपकी कमजोरी के क्षणों के दौरान आपकी मदद करेगा जब आप अकेले हों और आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच रहे हों
  • रूमाल या ऊतक का उपयोग करें जल्दी से हटा दें "बाधा" देखभाल और पूरी तरह से रोकथाम के रूप में अपनी नाक को उड़ा दें
  • अपनी अंगुली पर बैंड-सहायता दें चूंकि आप शायद एक ही हाथ का इस्तेमाल करेंगे, कुछ दिनों के लिए उस विशेष उंगली पर एक बैंड की सहायता करने से आपको अनजाने में अपनी नाक से गुज़रना पड़ेगा। एक समान विकल्प उस उंगली के आसपास एक पाश को बांधने के लिए हो सकता है अगर कोई आपको कारण पूछता है, तो आप जवाब दे सकते हैं कि यह आपको एक प्रतिबद्धता की याद दिलाती है।
  • मिर्च का काली मिर्च का आकार यदि आप मिर्च को संभालने के बाद अपनी नाक को छूने की कोशिश करते हैं, तो आपके पास एक कारण होगा कि आप इसे फिर से नहीं करते हैं।
  • अगर आपको अपने नाक से अपने मुंह में डाल देने की आदत है, तो खाने के खिलाफ उन उपचारों की उंगलियों पर नाखियां लगाने का प्रयास करें। उनके पास एक भयानक स्वाद है
  • स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपने विचारों की प्रक्रिया को बदलें हर सुबह, दोपहर और रात, अपने आप को बंद करने के लिए कसम खाता हूँ अपने आप को दोहराएं, जोर से, कुछ ऐसा "मेरी नाक साफ है मैं वास्तव में अपने शौक / टीवी कार्यक्रम / दांत की सफाई आदि में व्यस्त हूं, और मेरी नाक ठीक है क्योंकि यह है"। यह एक सकारात्मक प्रतिज्ञान है। जैसे नकारात्मक लोगों से बचें "नाक को छूना मत" क्योंकि अवचेतन निषिद्ध गतिविधि पर नकार और फ़ोकस को पहचान नहीं लेता है - इसके बजाए एक वैकल्पिक फ़ोकस प्रदान करें जैसा कि आप जो भी कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि जब आप अपनी उंगलियों को उसमें डालते हैं, तो आप हर समय अपने नाक पर क्या कर रहे हैं। अनगिनत मात्रा में कीटाणुओं को हर बार स्पर्श किया जाता है, अन्य कणों या रसायनों (विशेषकर यदि आपके काम को पेंट स्प्रे, मैनीक्योर, बालों की देखभाल, छपाई, गैस पंप, इत्यादि के साथ करना है) की गिनती नहीं कर रहे हैं। यदि आप पैसे का प्रबंधन कर रहे हैं, तो अपनी उंगली को सीधे पैरों से नाक तक ले जाने से पहले दो बार सोचें।
  • लोगों के बारे में सोचें कि जब आप नाकबंद हो जाते हैं तो क्या होता है। वे एक असभ्य व्यक्ति को देखते हैं जो खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते, अच्छे व्यवहार के किसी भी धारणा से रहित, उदासीन और गंदे यह आपके और दूसरों के लिए आत्म-भोग, अपरिपक्वता और अपमान का पर्याय है। यदि आप किसी के साथ बाहर जाना चाहते हैं, या नौकरी प्राप्त करें, अपनी उंगलियों को अपनी नाक में डालने से पहले दो बार सोचें।
  • स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों की मदद के लिए पूछें जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन्हें चुनें और उन्हें अपनी आदत पर टैब्स रखने के लिए कहें, जब भी वे आपको पकड़ते हैं, हर बार ध्यान दें "बैग में हाथ"। हो सकता है कि वह एक प्रकार का कोडित संदेश पाता है, जैसे कि उसकी नाक को अपनी उंगलियों से एक कम चेतावनी के बजाय कम राजनयिक "तुम क्या कर रहे हो? क्या आप नाक में उस उंगली से रोकना चाहते हैं?"
  • स्टॉप पिकिंग आपका नाक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आपको इसे सार्वजनिक रूप से करना है, तो ध्यान आकर्षित नहीं करें यदि आप वास्तव में इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो ऐसा करें जहां कोई आपको नहीं देख सकता है, या सुपर-बुद्धिमान ऐसा करने का एक तरीका यह है कि जब भी आप शौचालय में जाते हैं तब नल से बलगम को निकालने की आदत होती है। जितना अधिक आप इसे निजी तौर पर करते हैं, जितना कम आपको इसे सार्वजनिक रूप से करने की ज़रूरत है
  • टिप्स

    • जब आप अपना नाक खुदाई करते हैं तो एक तस्वीर ले लो इसे अपने कंप्यूटर में एक स्क्रीनसेवर के रूप में उपयोग करें इसे हर जगह रखो, आप इसे निरंतर देख सकते हैं। तो आप अपने चेहरे को याद कर सकते हैं जब आप अपनी उंगलियों को अपनी नाक में डाल देते हैं या इसके प्रभाव में करते हैं।
    • ब्रेन फ्रेंकलिन के विचार: एक छोटा नोटपैड लेते हैं और हर बार जब आपको पता चलता है तो ध्यान दें। हर रात कुल करें, और सुबह में वाम करने के लिए शून्य रहने के लिए। अपनी जागरूकता और संकल्प को सक्रिय करने के लिए इसका इस्तेमाल करें कई हफ्तों के लिए कुल का सावधानीपूर्वक खाता रखें, जब तक आप शून्य अंक के साथ सप्ताह का प्रबंधन नहीं करते।
    • यदि आप एक दिन में ऐसा नहीं कर सकते, तो इस आदत को कम करना शुरू करें मार्गदर्शिका का अनुसरण करके अपनी उंगलियों को अधिकतर दिन के लिए अपनी नाक से दूर रखने का प्रयास करें दिन-प्रति-दिन का आकार बदलते रहें जब तक आप पूरी तरह से बंद नहीं कर लेते।
    • यदि आप बर्गर, चिकन या सैंडविच जैसी अपनी उंगलियों के साथ भोजन खाने के लिए उपयोग किया जाता है, तब से नेल उपचार का उपयोग करना बेहतर नहीं है "उन्हें मजा आता है" भोजन के साथ

    चेतावनी

    • यदि केवल इसके बारे में बात कर रही है, तो एक विशेषज्ञ को देखें आप rhinotillexomania (नाक में अपनी उंगलियों डाल से संबंधित बाध्यकारी विकार) से पीड़ित हो सकता है और फिर एक चिकित्सा / मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप की जरूरत है, खासकर अगर यह एक आघात से संबंधित है।
    • क्या यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? हां, उदाहरण के लिए, आप नहीं हो सकते "सज्जन" नाक का खून बहना हमेशा विदेशी निकायों, या परजीवी परिचय करने के लिए जोखिम। आप एक कूप को संक्रमित कर सकते हैं और एक बदसूरत गले में खतरा पैदा कर सकते हैं। इनमें से अधिकतर इस बात पर निर्भर करता है कि आपके हाथ कैसे और कैसे साफ हैं "क्रूरता" जिसके साथ आप अपनी उंगलियों को अपनी नाक के अंदर ले जाते हैं लेकिन अंतिम परिणाम को एक जोखिम कारक के रूप में कम करके नहीं देखा जाना चाहिए।
    डिपाटेक शीर्षक वाली छवि जब कोई भी 9171 नहीं दिखता है
    एक बार 5 साल की आयु का अस्तित्व नहीं है कभी इस तस्वीर में जो कुछ दिखाया गया है उसे करने का एक बहाना ... तब भी नहीं जब कोई भी आसपास नहीं होता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज के ऊतकों, (या बेहतर अभी तक) एक रूमाल उन को हटाने के लिए "खुजली भागों" सावधानी से और एक बार और सभी के लिए
    • वैकल्पिक गतिविधियों
    • एक बैंड सहायता, लासो या गर्म मिर्च
    • नाखून खाने के खिलाफ एक समाधान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com