एक पारस्परिक लड़के को कैसे छोड़ें

यदि आपके पास एक बहुत ही व्यक्ति के साथ एक रोमांटिक रिश्ते हैं ईर्ष्या

या मालिकाना, आप संदेह करना शुरू कर सकते हैं कि आपका रिश्ते स्वस्थ है अगर आपके साथी को आप सब कुछ नियंत्रित करने की आदत है, आपको बताए कि आप किसके बारे में बात कर सकते हैं या नहीं, आपको दुखी या अकेला महसूस करने के लिए अभिनय कर रहे हैं, इसका मतलब है कि वह आपको एक मनोवैज्ञानिक स्तर पर अपमान कर रहा है। इस प्रकार का दुरुपयोग तेजी से खराब हो सकता है और हिंसा के रूपों में भी हो सकता है, यहां तक ​​कि शारीरिक भी। जानने के लिए दुरुपयोग के लक्षण पहचानें और पता करें कि एक स्वभाविक लड़के को कैसे छोड़ना है

कदम

भाग 1

एक हानिकारक संबंध को पहचानें
ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी स्टेप 1
1
मूल्यांकन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं भावुक संबंधों में कुछ उतार और चढ़ाव हो सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर आपको अपने और अपने साथी के बारे में अच्छा महसूस करना चाहिए। मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार का शिकार होने के नाते, उदाहरण के लिए एक स्वस्थ पुत्र द्वारा, आपको बहुत ही नकारात्मक भावनाओं का सामना करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है ये संकेत बता सकते हैं कि आपका रिश्ता स्वस्थ नहीं है। आप की तरह भावनाओं की कोशिश कर सकते हैं:
  • अवसाद;
  • अकेलापन;
  • शर्म की बात है;
  • अपराध की भावना;
  • फंसने की अलगाव या भावना;
  • चिंता;
  • आपकी सुरक्षा या आपके बच्चों के लिए डर;
  • आत्मघाती विचार
  • यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तत्काल 118 कॉल करें या नजदीकी आपातकालीन कमरे में जाएं
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 2
    2
    ध्यान दें कि यदि आपका प्रेमी आप के पास काम करता है जैसे वह तुम्हारे पास था किसी रिश्ते में स्वभाव के होने की प्रवृत्ति शब्द की उत्पत्ति से उत्पन्न होती है "अधिकार"। आपका प्रेमी सोचता है कि आप स्वयं का कुछ हैं, इसलिए वह इच्छाशक्ति पर जांच कर सकता है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 3
    3
    नोट करें कि आप अपने परिवार और दोस्तों से कितनी बार मिलते हैं एक स्वभाविक लड़का आपको उनके साथ समय बिताने से रोक सकता है, आपको अपने ब्रह्मांड का एकमात्र केंद्र स्वयं की आवश्यकता है वह आपको अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों से अपने समर्थन नेटवर्क को नष्ट करने के लक्ष्य के साथ दूर रहने के लिए कह सकते हैं और आपको उस पर पूरी तरह निर्भर कर सकते हैं। उसके दावे आपको बहुत अकेला और पृथक महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
  • उन लोगों के बारे में सोचें जिनकी आप परवाह करते हैं आप उन्हें कितनी बार देखते हैं? एक बार जब आप अपना समर्थन नेटवर्क खो देते हैं, तो दुर्व्यवहार के रिश्ते से बचने में अधिक मुश्किल लग सकती है
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 4
    4
    ध्यान दें कि जब आप अजनबियों से बात करते हैं तो आपका प्रेमी क्या कहता है। एक स्वभाविक लड़का हमेशा जानना चाहता है कि आप किससे मिलते हैं और आप किससे बात करते हैं यह उन लोगों पर भी लागू हो सकता है जिनके साथ आपको दैनिक जीवन में एक सामान्य बातचीत होनी चाहिए, जैसे कि वेटर, दुकान सहायकों और कार्यालय क्लर्क
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 5
    5
    नोट करें कि आप कितनी बार निगरानी करते हैं एक स्वभाविक लड़का आप कहां जाता है और आप क्या करते हैं, इसका ट्रैक रखता है। वह आपको हर जगह जाने, आपके द्वारा किए गए सभी वार्तालापों, आपने जो खरीदा है, और आपने जो भी पढ़ा है, उसके बारे में सूचित किया है। परिणामस्वरूप आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं, ताकि उनकी पूछताछ से बचने के प्रयास में कुछ चीजें करने से बचें।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 6
    6
    नोट करें कि क्या आप संसाधनों तक पहुंच की जांच करते हैं आपका प्रेमी आपको कुछ उपकरण, जैसे फोन, इंटरनेट, कार, लेकिन स्कूल, कार्य, चिकित्सक या ड्रग्स का उपयोग करने से बचाने की कोशिश कर सकता है। जब आप इन सेवाओं तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, तब तक बाध्य करें, उस पर पूरी तरह निर्भर होने का एक और तरीका है। ऐसा करने से आपके कार्यों की निगरानी करने में आसान समय होगा
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 7
    7
    ध्यान दें अगर आप पर आरोप लगाते हैं कि आप उसके प्रति वफादार नहीं हैं कई स्वदेशी भागीदार अपने साथी के साथ धोखाधड़ी का आरोप लगाते हैं या उन्हें धोखा देते हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी ईर्ष्या को ट्रिगर किए बिना किसी दूसरे व्यक्ति से भी बात नहीं कर सकते। एक स्वस्थ संबंध विश्वास और सम्मान की भावनाओं पर आधारित होता है, जब आप चाहें तो किसी के साथ बातचीत करना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 8
    8
    पहचानो कि कब्जे की लालसा विचारशील अस्तित्व के पीछे छिपा है। आपका प्रेमी आपकी देखभाल करने का नाटक करके अपने व्यवहार और कार्यों को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकता है वह यह निर्णय लेने के लिए एक होना चाहता है कि आपको कैसे कार्य करना चाहिए, लेकिन वह आपको स्पष्ट रूप से पीछे हटने का प्रयास छुपाता है "यह आपके लिए सबसे अच्छा है"।
  • उदाहरण के लिए, यह सुझाव दे सकता है कि आप अपनी कार को ड्राइव नहीं कर सकते क्योंकि यह टूट सकता है, लेकिन एक ही समय में आपको इसे सुरक्षित बनाने के लिए इसे सुधारने में मदद करने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 9
    9
    आप एक दूसरे के साथ संवाद कैसे करें पर ध्यान दें आपको हमेशा परस्पर सम्मान करना चाहिए एक स्वस्थ संबंध सम्मान और सम्मान की विशेषता है दो लोग जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं, वे अपमान नहीं करते हैं, बदनामी नहीं करते हैं, एक दूसरे के खिलाफ चिल्लाओ मत करें और दुर्व्यवहार के प्रयास के कारण व्यवहार न दिखाएं। आपको सार्वजनिक और निजी दोनों में एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए इसके अलावा, आप अन्य द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान करना चाहिए हर स्वस्थ दंपत्ति में व्यक्तिगत सीमाएं हैं जो एक और दूसरे की प्राथमिकताएं और जरूरतों को व्यक्त करती हैं, और दयालु और प्रेमपूर्ण शब्दों और शब्दों के साथ जब भी जरूरी हो उन्हें फिर से पुष्टि करने का अधिकार है।
  • जब उन्हें अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है, तो स्वस्थ रिश्ते में शामिल लोगों को खुलेआम और ईमानदारी से संवाद करते हुए ऐसा करते हैं। इसका मतलब है आप अपने साथी, जो बारी में हमेशा सही होने का दावा नहीं करना चाहिए के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने का अवसर होनी चाहिए, क्योंकि अपने रिश्ते स्वस्थ होने के लिए कहा जा सकता है और प्यार से सुनने में सक्षम दिखा रहा है, खुला और गैर महत्वपूर्ण होना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 10
    10
    ध्यान दें कि आपकी चर्चा समाप्त होने वाली है। यह हमेशा सामान्य बातों पर सहमत नहीं है, यह स्वस्थ रिश्तों में भी होता है गलतफहमी, गलतफहमी और संघर्ष तुरंत और व्यापक रूप से प्रबंधित किए जाने चाहिए। विचारों के आदान-प्रदान के दौरान भी कभी दया और सम्मान की कमी नहीं होती, साथ ही साथ कठिनाइयों और समस्याओं को हल करने के लिए मिलकर काम करने की इच्छा।
  • एक स्वस्थ जोड़े में हम एक-दूसरे को दोष नहीं देते हैं दोनों अपने व्यवहार, विचारों और भावनाओं के लिए जिम्मेदारी लेते हैं। हर कोई अपनी खुशी और उनकी नियति पर नियंत्रण रखता है इसके अलावा, दोनों साझीदार गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम हैं और जो कि दूसरे से माफ़ किए जाने के लिए जरूरी है। उदाहरण के लिए, माफी मांगना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 11
    11
    निर्धारित करें कि आपका साथी परिभाषित मनोवैज्ञानिक हिंसा के रूप को लागू करता है "gaslighting"। गैसलाइटिंग, मानसिक क्षमताओं का एक रूप है, जो कि अपनी क्षमताओं और निर्णय कौशल में विश्वास खोने के उद्देश्य से घटनाओं और व्यवहारों के विरूपण के माध्यम से अभ्यास में डाल दिया जाता है। यह एक अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करने और उन्हें स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने से रोकने का एक तरीका है।
  • गैसलाईटिंग का एक उदाहरण है, जब आपका लड़का एक ऐसी घटना को बताता है जो अतीत में हुआ था, कुछ विवरण विकृत कर रहा था। कुल मिलाकर, उनका विवरण सटीक लगता है, लेकिन अपने आप को अच्छी रोशनी में रखने के लिए कुछ गलत विवरणों का इस्तेमाल करता है और आपको गलत समझा जाता है।
  • यदि आपका साथी लंबे समय तक भावनात्मक हेरफेर के इस रूप का उपयोग कर रहा है, तो आपको इसे पहचानने में कठिनाई हो सकती है। आप अपने फैसले में विश्वास खो सकते हैं और आत्मसम्मान कम कर सकते हैं। उस समय पर विचार करें जब आपको संदेह था कि आपके प्रेमी ने पिछले घटनाओं का प्रदर्शन कैसे किया था। आप सोच सकते हैं कि निश्चित रूप से वह भ्रमित हो रहा था क्योंकि चीजें वास्तव में अलग थीं। ये आपके संबंधों में अनुभव कर रहे गैसलाईटिंग के उदाहरण हो सकते हैं।
  • भाग 2

    दुर्व्यवहार के संकेतों को पहचानें
    छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 12
    1
    क्या दुरुपयोग का अर्थ समझें एक दुर्व्यवहार की रिपोर्ट एक ऐसी स्थिति का वर्णन करती है जिसमें कोई व्यक्ति मनोवैज्ञानिक, शारीरिक, आर्थिक, भावनात्मक और यौन दूसरे पर नियंत्रण और वर्चस्व रखने के उद्देश्य से कुछ रणनीति का निरंतर और नियमित उपयोग करता है। एक ऐसे संबंध जिसमें घरेलू हिंसा के एपिसोड हैं, एक रिश्ता शक्ति का असंतुलन है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 13
    2
    मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग के पहलुओं को समझें। अक्सर इस तरह के दुरुपयोग में मौखिक हिंसा के एपिसोड शामिल होते हैं, जो उन लोगों की इच्छा से तय होता है जो दूसरे के आत्मसम्मान को कम करने का दुरुपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपमान, लगातार आलोचना, विश्वास की कमी की लगातार अभिव्यक्तियों, व्यवहार के शिकार हो सकता है आपको संपत्ति, धमकियों और प्रयास का एक टुकड़ा आप के खिलाफ अपने बच्चों को रख सकते हैं या यह कह उन्हें नुकसान होगा भयभीत करने के लिए महसूस करने के लिए में।
  • परिचित व्यवहार मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग का एक रूप है लेकिन दुरुपयोग के अन्य रूपों के साथ भी किया जा सकता है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 14
    3
    शारीरिक शोषण के अर्थ को समझें शारीरिक हिंसा के कई कार्यों के लिए स्पष्ट और स्पष्ट लग सकता है, इसलिए किसी प्रकार की स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन उन लोगों के लिए जो दुरुपयोग की स्थिति में बड़े हो गए हैं, यह समझना आसान नहीं होगा कि यह पीटा या दुरुपयोग करने के लिए सामान्य नहीं है। निम्न शारीरिक लक्षणों का संकेत संकेत हैं:
  • "अपने बाल बाहर खींचो, अपने मुट्ठी दे, थप्पड़, किक काटने या गला घोंटने की कोशिश करो"।
  • अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने का अधिकार स्वयं से वंचित करना, जैसे खाओ या नींद
  • वस्तुओं को तोड़ें जो आपके लिए हैं या जो आपके घर बनाते हैं, जैसे व्यंजन खींच कर या दीवार को तोड़कर दीवार को तोड़ना।
  • एक चाकू या बंदूक के साथ खतरा या आप के खिलाफ किसी भी हथियार का उपयोग करें।
  • शारीरिक रूप से आपको बाहर जाने से रोकना, मदद के लिए 118 या अस्पताल जाना।
  • शारीरिक रूप से अपने बच्चों का दुरुपयोग करें
  • अपने आप को कार से फेंक दें और आपको दूरदराज के स्थानों में छोड़ दें।
  • जब आप कार में होते हैं तो बिना बेतहाशा ड्राइव करें
  • आप शराब या नशीले पदार्थों को लेने के लिए मजबूर कर रहे हैं
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 15
    4
    यौन शोषण के लक्षण पहचानें इस तरह के दुरुपयोग में किसी भी यौन गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है इसमें शामिल हैं "यौन जबरन"यही है, जिससे आपको सेक्स करना अनिवार्य लगता है, तब भी जब आप नहीं चाहते हैं इसके अलावा, इसमें भी शामिल है "प्रजनन जबरन"जिसका मतलब है कि आपके पास स्वेच्छा से गर्भवती होने का विकल्प चुनने का विकल्प नहीं है।
  • एक व्यक्ति जो गाली आप आप पोशाक जिस तरह से जांच करना चाह सकते, बलात्कार आप, एक यौन संचारित रोग के साथ उद्देश्य पर संक्रामक हो, तो आप ड्रग्स लेने या, आप के साथ यौन संबंध के लिए शराब पीते हैं गर्भवती आप पुट या के खिलाफ एक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए आप के लिए मजबूर अपने होगा, अश्लील पोर्नोग्राफी आयात और इतने पर।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 16
    5
    वित्तीय दुर्व्यवहार के रूपों को समझें एक व्यक्ति जो आर्थिक दुरुपयोग करता है, वह आपको अपने पैसे तक पहुंचने से रोका जा सकता है, भले ही आपने इसे व्यक्तिगत तौर पर अर्जित किया हो। आप अपने क्रेडिट कार्ड से वंचित भी हो सकते हैं या अपने बैंक के साथ परेशान होने के लिए उन्हें अनुपयोगी रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि खर्च और बिलों का भुगतान करने से इनकार करके अपने घर पर जाकर वित्तीय दुर्व्यवहार का एक रूप है। कुछ मामलों में, आपको अपनी बुनियादी ज़रूरतों जैसे कि भोजन खाने या खरीदने के लिए आवश्यक धन से वंचित किया जा सकता है
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 17
    6
    डिजिटल दुरुपयोग को पहचानना सीखें इस मामले में, जो व्यक्ति आपको दुर्व्यवहार करता है, आपको धमकी देने, सताए, उत्पीड़न या आपको कुछ करने के लिए मजबूर करने के लिए तकनीक का उपयोग करता है। यह आपको सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से संदेशों को परेशान कर सकता है या आपका पासवर्ड जानना दावा कर सकता है। इसके अलावा, अपने सेल फोन को हमेशा अपनी उंगलियों पर और हमेशा अपने फोन पर रखने के लिए मजबूर हो सकता है, जिससे आप अपने प्रत्येक कॉल के तुरंत जवाब दे सकते हैं।
  • भाग 3

    प्रतिक्रिया
    छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 18
    1
    अपने रिश्ते को वास्तविक रूप से मूल्यांकन करें आपके साथी को अपने कार्यों का प्रभार लेने की आवश्यकता है कई अन्य लोगों की तरह, जो दुर्व्यवहार के शिकार हैं, आपका प्रेमी आप को सोच सकता है "यह मेरी गलती है" या "अगर केवल मैंने ऐसा नहीं किया होता, तो उन्होंने ऐसा नहीं किया होता"। लेकिन आपके साथी केवल अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार हैं यदि आपको लगता है कि यह आपके रिश्ते को बचाने के लायक है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका प्रेमी वास्तव में अभिनय के अपने तरीके बदलना चाहता है। परिवर्तन उसके साथ शुरू करना चाहिए
    • यदि आपके साथी के स्वभाविक दृष्टिकोण ने आपको पृथक, फंस, उदास, चिंतित या डरे हुए महसूस करने के लिए नेतृत्व किया है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके संबंधों को समाप्त करना ही एकमात्र काम है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 1 9
    2
    पारिवारिक सदस्य या एक विश्वसनीय दोस्त से सहायता प्राप्त करें कई बार, जिनके पास एक स्वस्थ साथी रहता है, वे दोस्तों और परिवार से अलग रह रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में, रिश्तों को फिर से स्थापित करने का प्रयास करना आसान नहीं हो सकता है, क्योंकि कोशिश या धमकी देने के डर के लिए। हालांकि, यदि आप समझते हैं कि आपको रिश्ते को समाप्त करना है, तो आपको प्रियजनों के समर्थन की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आपने किसी विशेष मित्र या परिवार के सदस्य के साथ लंबे समय तक बात नहीं की है, तो आप निश्चित रूप से आपको अपने सभी समर्थन देने के लिए खुद को तैयार करने में सक्षम होंगे।
  • मदद के लिए इस व्यक्ति से पूछें अपने रिश्ते को समाप्त करने के लिए उनके साथ संभावित रणनीति पर चर्चा करें।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 20



    3
    दुर्व्यवहार के शिकार महिलाओं को समर्पित टेलीफोन लाइन से संपर्क करें एसोसिएशन "एसओएस घरेलू हिंसा पर" (टेलीफ़ोन नंबर 3427584161), उदाहरण के लिए, पेशेवरों के सहयोग से डॉक्टरों, मनोवैज्ञानिकों, वकीलों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के सहयोग से, महिलाओं को स्वयं का बचाव करने और आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रमों का आयोजन करता है
  • वैकल्पिक रूप से आप Telefono रोजा के स्वयंसेवी राष्ट्रीय संघ (टेलीफ़ोन नंबर +०६३७५१८२८२), जिसका एक्सचेंज पर 24 दैनिक खुला 24 घंटे है, और जिसका उद्देश्य सभी लोगों की मदद करना है संपर्क कर सकते हैं (महिलाओं, बुजुर्गों, किशोरों) जिन्होंने शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, आर्थिक, यौन, सांत्वना और हिंसा का पीछा किया है। एसोसिएशन स्वयं सहायता समूहों का आयोजन करती है, मनोवैज्ञानिक परामर्श, कानूनी सलाह और रिसेप्शन प्रदान करता है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 21
    4
    एक सुरक्षित रणनीति की योजना बनाएं खतरे या खतरों के मामले में आपको पहले से तय करना होगा कि आपको सुरक्षित करने के लिए क्या करना है।
  • विभिन्न दस्तावेज वेब पर उपलब्ध हैं जिसमें घरेलू हिंसा की घटनाओं को रोकने और प्रबंधित करने के लिए दिशा-निर्देश और सुरक्षा योजनाएं शामिल हैं।
  • अपने प्रेमी के लिए अनुपलब्ध स्थान पर सामग्री को प्रिंट और संग्रहीत करें
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 22
    5
    तुरंत चले जाओ, अगर आपको सुरक्षित महसूस न हो यदि आप खतरे में महसूस करते हैं, तो अपने प्रेमी को समझाने की कोई आवश्यकता नहीं है कि आपने अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला क्यों किया। उदाहरण के लिए, किसी आश्रय में, किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए तत्काल उससे दूर रहें।
  • मुख्य प्राथमिकता आपकी सुरक्षा है (और आपके बच्चों और पालतू जानवरों की, यदि कोई हो)।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 23
    6
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें शायद थोड़ा सा आवाज आपको बता रही है कि आपका रिश्ता काम नहीं करता है और आपका प्रेमी आपका सम्मान नहीं करता है। यह समझना आसान नहीं होगा, हालांकि, अपनी सहजता पर भरोसा रखना और अपने आप से ईमानदार होने पर, आप एक स्वस्थ और सुरक्षित जीवन जीने के लिए आवश्यक कदम उठा सकेंगे।
  • भाग 4

    संबंधों को खत्म करना
    छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 24
    1
    अग्रिम में कहें कि क्या कहना है। अपने रिश्ते को खत्म करने के लिए अपने प्रेमी से क्या मतलब है यह दोहराएं कि आप बहुत उपयोगी हो सकते हैं। ऐसा करने से आपको प्रतिबिंबित करने और अपने कारणों को उजागर करने का सबसे अच्छा तरीका मिल जाएगा। जब आप दुर्व्यवहार के रिश्ते का शिकार हो जाते हैं, तो यह टुकड़ी के समय का सामना करना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि आपको सुनने और सम्मान की योग्यता है।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 25
    2
    जगह और पर्याप्त कहने का सबसे अच्छा समय चुनें। आम तौर पर, जब आप किसी को छोड़ना चाहते हैं, तो इसे व्यक्तिगत तौर पर करना बेहतर होता है हालांकि, दुर्व्यवहार के संबंध में, अपने प्रेमी की संभावित प्रतिक्रियाओं को कल्पना करके सावधान रहना महत्वपूर्ण है। अगर आपको नहीं लगता कि वह हिंसक रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है, तो आप उसे व्यक्ति से मिल सकते हैं सलाह अभी भी एक सार्वजनिक स्थान चुनने के लिए है जहां वह आपको चोट नहीं पहुंचा सकती या अपनी चीजों को तोड़ सकती है।
  • अगर आपको लगता है कि वह हिंसक हो सकता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उसे निजी स्पष्टीकरण दिए बिना उसे छोड़ दें। अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो आप इसके लिए टिकट छोड़ सकते हैं। यदि आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो उन्हें अपने साथ ले जाएं।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 26
    3
    किसी को अपनी तरफ से रहने के लिए कहें यदि आप अपनी सुरक्षा के लिए डरते हैं, तो एक भरोसेमंद दोस्त के साथ रहें जो एक गवाह के रूप में कार्य कर सकता है और, अपने आप का बचाव कर सकता है
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 27
    4
    वर्णन करें कि आपके व्यवहार के कारण आपको कैसा महसूस होता है आप इस मौके को यह बताने के लिए कर सकते हैं कि उनके स्वभाविक दृष्टिकोण के कारण उन्हें कैसा महसूस होता है। एक निर्णायक तरीके से उससे बात करो समझाते हुए कि एक स्वस्थ रिश्ते के लिए क्या शर्तें हैं उसे बताओ कि आपका रिश्ता आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं है और आप उसे छोड़ रहे हैं
  • आप उसे विशिष्ट उदाहरण दे सकते हैं जो आपके लिए सम्मान की कमी, आप को नियंत्रित करने के अपने निरंतर प्रयासों को उजागर करते हैं और जिस तरह से वह आपको अलग करने की कोशिश करता है
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 28
    5
    अपनी प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहें! आपका प्रेमी आपकी स्पष्टीकरण सुनना, बचाव करना, आप को अनदेखा करना, खेद व्यक्त करना या आक्रामक होना न चाहें। अपने विचार के साथ रहें और आपके लिए क्या करना सही है
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 29
    6
    अपने बहाने को अनदेखा करें आपका साथी आपको माफ़ करने और उसके साथ रहने के लिए प्रार्थना कर सकता है। आप अपने वादे बदलने से बहुत सावधान रहना चाहिए। दुर्व्यवहार, शांत और हमले के चरणों में रिश्तेदार चक्रीय रूप से चुन सकते हैं। अगर आपने अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला किया है, तो पहले खुद को सुनो अपनी माफी और उनकी प्रार्थनाओं पर ध्यान न दें
  • अगर यह आपको बताकर धमकी दे सकता है कि अगर आप छोड़ते हैं, तो इससे आपको चोट लगी होगी, इसे अनदेखा करने का प्रयास करें उनके कार्य पूरी जिम्मेदारी के तहत हैं आपको दोषी महसूस करने की कोशिश करना आपको हेरफेर करने और आपको रहने के लिए समझाने का एक तरीका है। आपकी प्राथमिकता केवल यही है "आपके" सुरक्षा।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 30
    7
    यदि आप खतरे में महसूस करते हैं, तो 118 पर कॉल करें यदि आपका पार्टनर हिंसक हो, तो तुरंत 118 को कॉल करें। बचाव सेवा को बुला लेने से शारीरिक रूप से हमला करने से बचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसके अलावा, आपकी सुरक्षा और आपके बच्चों की सुरक्षा के लिए, उसे सलाह दी जानी चाहिए कि तुरंत उससे दूर रहें
  • पुलिस को सभी शारीरिक दुर्व्यवहारों को बताएं इस घटना को विस्तार से बताएं और किसी चोटों को दिखाएं। जहां आप हिट हो गए हैं उसके चित्र लें, फिर चोट के विकास के दस्तावेज के लिए अगले दिनों के दौरान शॉट दोहराएं। पुलिस को सभी सामग्रियों को उपलब्ध कराएं, छवियों को अदालत में इस्तेमाल किया जा सकता है। पुलिस अधिकारियों से पूछें ताकि आप उनके नाम और सीरियल नंबर जान सकें। रिपोर्ट की संख्या का ध्यान रखें, आप एक प्रति का उपयोग कर सकते हैं कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​आपके प्रेमी को गिरफ्तार करने का निर्णय ले सकती हैं यदि उन्हें लगता है कि आप खतरे में हैं।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 31
    8
    एक सुरक्षित आश्रय खोजें उन स्थानों की एक सूची बनाएं, जो आपको होस्ट कर सके यदि संभव हो तो, दोस्तों या परिवार के सदस्यों का चयन करें, जो आपके साथी को नहीं पता है। वैकल्पिक रूप से, एक आश्रय की तलाश करें: एक नियम के रूप में, उन्हें धर्मार्थ संगठनों द्वारा सब्सिडी दी जाती है। जो आतिथ्य पेश करते हैं वह अंक दिन में 24 घंटों तक गुप्त और सुलभ होते हैं, इसलिए यदि आपको आवश्यक हो, तो जब वह सोता है, तो उसे घर से बाहर निकलने का अवसर मिलेगा। स्वयंसेवकों सामाजिक सेवाओं का उल्लेख करने के लिए आपको दुरुपयोग से बचाने के लिए एक आदेश प्राप्त करने और एक मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवा का अनुरोध करने के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 32
    9
    अपने संदेशों का जवाब न दें आपका पूर्व-प्रेमी आपको फोन, सामाजिक नेटवर्क के जरिए या व्यक्ति में भी संपर्क करने का प्रयास कर सकता है। संचार के किसी भी रूप से बचें
  • अपना फ़ोन नंबर हटाएं सामाजिक नेटवर्क पर दोस्तों से इसे निकालें यह आपके फोन नंबर को बदलने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि आप अनुसरण कर रहे हैं या जासूसी करते हैं, तो अपना दैनिक दिनचर्या बदल दें। अलग-अलग समय पर स्कूल या काम से बाहर निकलना, जिस मार्ग पर आप यात्रा करते हैं या कार द्वारा बदलते हैं यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो प्रतिबंधात्मक सुरक्षा आदेश मांगने पर विचार करें
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 33
    10
    एक निरोधक आदेश प्राप्त करें, अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है एक निवारण (या सुरक्षात्मक) आदेश नागरिक न्यायाधीश या मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किया जाता है ताकि आपको उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी संरक्षण मिल सके जो आपको परेशान कर रहा है, धमकी दे रहा है या धमकाता है। यह अधिनियम व्यक्ति को अपने घर या काम के स्थान पर आने से रोकता है।
  • अपने पूर्व-प्रेमी से संपर्क करने की किसी भी कोशिश का ध्यान रखें। यदि आप अपने पास पहुंच, कॉल, लिखना या ट्रैक करना जारी रखते हैं, तो जगह, समय और विवरण जिसमें यह होता है लिखो। यदि आवश्यक हो, तो यह डेटा एक निरोधक आदेश प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 5

    आगे बढ़ें
    छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 34
    1
    मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछें आपके द्वारा अभी समाप्त होने वाले संबंध की अवधि के आधार पर, आप मनोविज्ञानी से बात करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। अपने समर्थन के साथ आप अपने अनुभवों को अपने साथी के साथ अनुभव कर सकते हैं और अपने संबंधों और व्यवहारों को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम हो सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 35
    2
    सुनिश्चित करें कि आप फिर से सुरक्षित महसूस करते हैं। दुर्व्यवहार के संबंध में, जिसमें आप अपनी सुरक्षा के लिए डर गए थे, फिर से फिर से शांत महसूस करने में समय लग सकता है हो सकता है कि आपको शारीरिक खतरों, जैसे मार-पीट, या मनोवैज्ञानिक खतरों, अपमान और एक आर्थिक प्रकृति की धमकी देने के लिए उजागर हुआ हो। सुरक्षित महसूस करने और स्वतंत्र रूप से अभिनय करने के लिए वापस आना इसलिए कुछ समय लग सकता है।
  • आत्म-रक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेने से आपको शारीरिक रूप से अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है। एक नौकरी खोजना और बचत खाते खोलने से आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 36
    3
    अपने आप को घटना के लिए पीड़ित करने की अनुमति दें एक रिश्ते का अंत हमें उदास, चिंतित, भ्रमित और खोया जाने के लिए जाता है - कुछ मामलों में अपराध का एक मजबूत अर्थ भी पैदा हो सकता है। अपने आप को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका दो। अपनी भावनाओं को उभरने के लिए, एक रचनात्मक गतिविधि को समर्पित करें, जैसे कि पेंटिंग या एक डायरी लिखना
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद प्ससाइव प्रेफरेंट चरण 37
    4
    अपने लिए कुछ समय खोजें एक रिश्ते को खत्म करने के बाद, जो आपको पीड़ित कर चुका है, अपने आप और आपकी ज़रूरतों के साथ तालमेल वापस करने के लिए उपयोगी है। प्रोग्राम जिसे आप प्यार करते हैं, यह उदाहरण के लिए खाना पकाने, पहाड़ों में चलना, स्कीइंग या फिल्मों में जाने के लिए हो सकता है। भलाई की भावना को खोजने के लिए अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें।
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोस्सासिव प्रेमी चरण 38
    5
    एक नए रिश्ते का पालन करने में सावधान रहें यहां तक ​​कि अगर आप एक नए रिश्ते के निर्माण के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आप शायद काफी उत्तेजित होंगे और आप छोटे क्रमिक कदम उठाना चाहते हैं। एक साथ आपके संभावित भविष्य के बारे में आशावादी सोचें, हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आप उसी पैटर्न को दोहरा रहे हैं जो आपके पिछले संबंध की विशेषता है, तो इस नए संबंध को तुरंत रोक दें फिर से दुरुपयोग के रिश्ते में फंसने के लिए सावधान रहें।
  • निर्धारित करें कि आप पार्टनर में कौन सा गुण देख रहे हैं। पिछली रिपोर्ट के अंत के बाद, एक स्वस्थ रिश्ते के मौलिक पहलुओं को समझने में कुछ समय दें। अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने के लिए याद रखें
  • छवि को शीर्षक के साथ ब्रेक अप विथ ए कोसासिव प्रेमी चरण 39
    6
    मजबूत हो और अपने आप पर विश्वास करो. एक निजी लड़के को छोड़ना बेहद मुश्किल हो सकता है, खासकर जब रिश्ते लंबे समय तक चले गए। इस अनुभव पर काबू पाने और अच्छा महसूस करने के लिए वापस आने की आपकी क्षमता में विश्वास करें। अपने आप को याद दिलाने के लिए सकारात्मक बयान दोहराएं कि आपने सही निर्णय लिया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com