डिनर पर मेहमान कैसे बैठें

जब आप डिनर पार्टी का फैसला करते हैं, तो मेनू के अतिरिक्त, आपको बहुत सी बातें मिल सकती हैं। एक महत्वपूर्ण तत्व यह है कि लोगों को कहाँ से बैठाना है, क्योंकि यह मेहमानों के लिए शाम को सुखद बनाने के लिए निर्णायक हो सकता है या उनके लिए सफलतापूर्वक संबंधित है यह आलेख आपके निर्णय के साथ आपकी सहायता करने के लिए कुछ युक्तियां प्रदान करता है

कदम

सीट डिनर अतिथि चरण चरण 1
1
शाम की औपचारिकता पर निर्णय लें। क्या व्यवसाय या दोस्तों में सदस्य होंगे? रिश्तेदार बाहर या करीबी परिवार के सदस्यों से आ रहे हैं? आपके पास जो लोग शाम में भाग लेंगे उनके साथ संबंध औपचारिकता का निर्धारण करेगा। एक सामान्य नियम के रूप में, रजत कटलरी के साथ एक घटना को विशेष या पेशेवर अवसरों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए - एक बुफे बहुत अधिक अनौपचारिक है और बैठने की व्यवस्था की जांच करने की कम संभावना है
  • सीट डिनर मेहमान चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीट वाले लोग जिनके साथ समान रुचियां हैं यह प्रारंभिक बिंदु है जो अधिक मदद करता है। निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • क्या उन्हें एक साथ व्यापार पर चर्चा की जरूरत है?
  • क्या उनकी रुचि या शौक सामान्य हैं?
  • क्या वे समान या संबंधित व्यवसाय करते हैं?
  • क्या वे शादीशुदा हैं या एकल? (शायद आप उन्हें कनेक्ट करने का प्रयास कर रहे हैं, भले ही किसी को भी आपके प्रयास से नाराज हो, अगर यह बहुत स्पष्ट है)।
  • क्या उनके साथ एक सहानुभूति रिश्ता है या नहीं? सावधान रहें जब आप उन लोगों के करीब बैठते हैं जो आप जानते हैं कि एक-दूसरे के प्रति दुश्मन है, जब तक कि एक मॉडरेटर न हो जो आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • सीट डिनर मेहमान चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लोगों को एक साथ जोड़ो जब आप ऐसा करते हैं तो रचनात्मक रहें कभी-कभी पुरुष / महिला जोड़ना हमेशा सामान्य होता है, लेकिन यह बातचीत को दबाना या कुछ लोगों को बेचैनी पैदा कर सकता है। यदि आप जानते हैं कि कोई शर्मीली है, तो उन्हें एक विचारशील बहिर्मुखी के साथ जोड़ा जाए यदि आपको लगता है कि दो लोग, जो सामान्य रूप से अपने पथ को पार नहीं करेंगे, अंततः एक साथ अच्छी तरह से हो सकते हैं, फिर कोशिश करें परिचारिका होने के नाते आपको चुनने वाले लोगों के कौशल का परीक्षण करने की क्षमता होती है और शाम के दौरान एक साथ रखा जाता है।
  • सीट डिनर मेहमान चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    सीट मेहमानों के सम्मान में यदि आपके पास एक अतिथि सम्मान है, जैसे बॉस, वरिष्ठ रिश्तेदार, एक विज़िटिंग सुपरस्टार, अपनी सीटों के बारे में शिष्टाचार के नियम हैं आम तौर पर सम्मान के एक महिला अतिथि मकान मालिक के दायीं ओर बैठता है, जबकि सम्मान का एक पुरुष अतिथि आमतौर पर मकान मालकिन के बाईं ओर बैठता है।



  • सीट डिनर गेस्ट के शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    जगह कार्ड डालें छोटे प्लेसहोल्डर्स पर फैंसी प्रिंट में हर एक मेहमान का पूरा नाम लिखें (यदि आप रचनात्मक हैं, तो यह अच्छी बात है - यदि आप नहीं हैं, तो किसी और को आपके लिए यह करने के लिए खोजें)। अगर आपके पास रात के खाने में 6 से अधिक लोग नहीं हैं तो आपको वास्तव में प्लेसहोल्डर की ज़रूरत नहीं है इस संख्या के नीचे अपने मेहमानों को बताएं कि यह करना क्या आसान है। परंपरागत रूप से, जमींदारों के लिए प्लेसहोल्डर्स को जरूरी नहीं रखना चाहिए, जब तक आपको लगता है कि इस चूक से भ्रम पैदा हो जाएगा।
  • सीट डिनर मेहमान चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    कई मेहमानों के साथ रात्रिभोज के लिए बैठने का नक्शा तैयार करें यदि आपका रात्रिभोज कई तालिकाओं को शामिल करने के लिए बहुत प्रभावशाली है, तो हॉल के प्रवेश द्वार पर बैठने का चार्ट रखना उपयोगी है। या, इस बात को निजीकृत करें और प्रत्येक अतिथि को बताएं जहां उनकी मेज है यह हमेशा उन्हें कतार बनाने से ज्यादा मज़ेदार है जैसे कि वे स्कूल कैफेटेरिया में थे।
  • सीट डिनर मेहमान चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    एक अच्छी परिचारिका बनें मज़े कीजिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि मेहमान भी बहुत मज़ेदार हैं सुनिश्चित करें कि विकलांग व्यक्ति को किसी आरामदायक स्थान पर रखा गया है - इसे बदलने या एक तकिया आदि जोड़ने का सुझाव दें, यदि आपको पता चलता है कि सौंपा गया एक जगह आरामदायक नहीं है। सावधानी से कहें कि शौचालय कहाँ स्थित हैं, या स्पष्ट संकेत के साथ स्पष्ट रूप से सहायता करके। अगर कोई अतिथि उस जगह से बाहर निकलता है जहां वह बैठा हुआ है, तो वह अपने पैरों से सावधानी से काम करता है और जितनी जल्दी हो सके उसे दूसरे स्थान पर बैठने में व्यस्त हो जाता है - मुझे माफ़ करना, ऐसा कुछ कह रही है: "ओह, मैं आपको वहां रखना चाहता था"। ऐसा मत करो यदि यह स्थिति बहुत स्पष्ट बनाता है या यदि आप वास्तव में इसे सीट करने के लिए एक बेहतर जगह नहीं मिल पा रहे हैं
  • टिप्स

    • अगर मेहमान जगहधारकों का आदान-प्रदान करते हैं, तो इस बात की अनदेखी करें उनके पास ऐसा करने के लिए निश्चित रूप से उनके मन में एक अच्छा कारण है, और आपकी नौकरी मकानली को हमेशा मुस्कुरा रही है और उपलब्ध है।
    • उपलब्ध स्थान और इच्छा के अनुसार, आप स्थल-चिह्न खरीद सकते हैं या उन्हें स्वयं तैयार कर सकते हैं। एक हाल ही की प्रवृत्ति भी प्लेसहोल्डर के लिए कुछ अच्छा समर्थन खरीदने के लिए है, लेकिन वे एक आवश्यकता नहीं है और एक छोटे से घर में अधिक विकार पैदा करते हैं, जब तक कि आप उन्हें अक्सर उपयोग न करें
    • हमेशा कपड़े नैपकिन डालते हैं - वे पूरे शाम के लिए खाने के दाग को साफ करते हैं, गिलास पर संक्षेपण, बूंदों और अधिक। वे कागज से अच्छे हैं और निश्चित रूप से पर्यावरण के अनुकूल हैं।
    • औपचारिक रात्रिभोज में, आप किसी भी कारण से मिठाई के लिए अपवाद बना सकते हैं और मेहमानों को मेज पर जाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और एक दूसरे कमरे में प्रवेश कर सकते हैं जहां डेसर्ट ट्रे पर रखे जाते हैं, और हर कोई अपनी पसंद के मुताबिक चुन सकता है। वेटर्स चाय और कॉफी ला सकते हैं जहां अतिथि बैठे या खड़े हैं।
    • औपचारिकताओं को कम करने की हिम्मत मेनू पर मौलिकता की तरह लोग और पूरी शाम के लिए मेज पर कठोर कुर्सी पर बैठना पसंद नहीं करते। आधुनिक रसोई के साथ आराम करने की कोशिश करें, नरम कुर्सियों के साथ बैठो या टेबल के चारों ओर बैठे बैठें और एक औपचारिक तैयारी करें, लेकिन एक ही समय सौहार्दपूर्ण बुफे पर। आप हमेशा चांदी, क्रिस्टल और चीनी मिट्टी के बरतन ला सकते हैं - केवल मेहमानों को स्थानांतरित करने, आराम करने और चैट करने के लिए अधिक स्वतंत्रता होगी।
    • शिष्टाचार के नियमों से भी बंधे न हों इन नियमों में से कई राजाओं और क्वीन की अदालतों में स्थापित किए गए हैं और बाद में पीढ़ियों में समृद्ध लोगों के माध्यम से सौंपे गए हैं। मध्यम वर्ग के उद्भव और आज की मानसिकता के साथ युवा पीढ़ियों की तुलना में बहुत अधिक खुले, क्या करना है और क्या नहीं करना कम समस्याएं पैदा करता है
    • टेबल के किसी भी तरफ बैठने के लिए अपने मेजबान और / या मेहमानों के सम्मान प्राप्त करने का प्रयास करें। दो जमींदारों के साथ यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है कि वे टेबल के दो विपरीत छोर पर बैठकर क्रम में बैठें "आपस में मिलना" मेहमानों के साथ वैकल्पिक रूप से, आप मकान मालिक के विपरीत छोर पर सम्मान के अतिथि को सीट कर सकते हैं - सम्मान के एक महिला अतिथि के लिए, उसे मकान मालकिन के सामने बैठने के लिए, और सम्मान के लिए, ऐसा करें मकान मालिक के सामने बैठो अन्य मकान मालिक शेष समूह के बीच या सम्मान के मेहमान के बगल में बैठ सकते हैं। याद रखें, जमींदारों को अलग रहने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए उनका कर्तव्य है कि सभी अतिथि अच्छी तरह से हैं।
    • एक आराम शिष्टाचार के साथ बैठना मतलब नहीं है, हालांकि, टेबल व्यवहार भूल। ये हमेशा गिनती करते हैं, क्योंकि चबाने के दौरान शोर से पीते हुए, फटकार या बोलने वालों की तुलना में कुछ ज्यादा अप्रिय नहीं होता है। कटलरी का सही उपयोग अभी भी एक नियम है और मालिकों द्वारा किए गए प्रयासों के लिए सम्मान का संकेत है। मेज पर या अपनी मेज पर कोहनी? जबकि कई अभी भी टेबल से कोहनी पसंद करते हैं, हाल के वर्षों में यह कम प्रतिबंधात्मक बन गया है - संभवतः क्योंकि हम में से बहुत से अपने हथियार कंप्यूटर के अत्यधिक इस्तेमाल से पीड़ित हैं
    • नंबर एक नियम यह है कि आप मकान मालिक हैं और यह आपका कर्तव्य है कि इस कार्यक्रम में मेहमानों की शांति और आराम सुनिश्चित हो। इसका मतलब है कि अपने लिए कुछ देना, यदि आवश्यक हो (कम भोजन की तरह), मेहमान के आराम के स्तर पर नज़र रखें और किसी भी समस्याएं पैदा हो सकती हैं जो उस पर ध्यान दें। जिस तरह से आप अपने मेहमानों को शुरुआत से बैठते हैं, वे घटना की सफलता में आपकी सहायता कर सकते हैं, इस फैसले को करने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास करें।
    • यदि आप प्लेसहोल्डर का उपयोग करते हैं, तो विभाजन करने वाले जोड़े पर विचार करें - यह बहुत प्रभावी ढंग से काम कर सकता है अगर मेहमान एक-दूसरे को बहुत कम जानते हैं, और अर्ध-अजनबियों के बीच सहज बातचीत कर सकते हैं। चेतावनी: यह हमेशा काम नहीं करता है, इसलिए पहले से सावधानी से सोचें
    • एक मेनू आवश्यक नहीं है यदि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना नहीं है (उदाहरण के विवाह, अलविदा, मीटिंग), लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो कहता है कि यदि आप चाहें तो एक नहीं हो सकता। यदि आप रचनात्मक हैं और यह ऐसा कुछ है जिसे आप करना चाहते हैं, तो नीचे वापस मत आना आप वार्तालाप के लिए एपेटाइज़र वाले मेहमानों को कम से कम प्रदान कर सकते हैं - आप विशेष दिशा-निर्देश भी दर्ज कर सकते हैं, जिसे आप शाम की इच्छा कर सकते हैं, जैसे कि "धन्यवाद", "भाषण", "मिठाई के कमरे में ले जाएँ", आदि। शाम के बारे में मेहमानों को सावधानी से सूचित करने का मतलब। चेतावनी का एक शब्द: यदि आप मेनू पर जला या प्लेट नहीं रखते हैं और आप उसे हटा या बदल देते हैं, तो मेहमानों को पता होना चाहिए!

    चेतावनी

    • यह एक बहुत ही सामान्य और गैर बाध्यकारी मार्गदर्शिका है I यह अंग्रेज़ी-बोलने वाले मध्यम वर्ग से संबंधित कई परिस्थितियों में लागू किया जा सकता है। हालांकि, इस क्षेत्र, देश, संस्कृति, धार्मिक विश्वास आदि के अनुसार अधिक कठोर व्याख्याएं होंगी, जिनमें से आपको शायद पता चल जाए कि ये चिंताएं आपकी ही हैं जो आपकी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com