चाय के लिए तालिका कैसे सेट करें

क्लासिक कॉकटेल पार्टी अंगरेजी़ देशों में चाय के इतने प्रिय घंटे: हालांकि नहीं ठेठ इतालवी कस्टम, यहां तक ​​कि सुंदर देश में "चाय पार्टी" के फैशन फैल रहा है। यह परंपरा सख्त नियमों के लिए सम्मान की आवश्यकता नहीं है अगर यह मित्रों और अनौपचारिक रूप से होती है - हालांकि यह जानना उचित है कि कैसे चीनी, दूध और टेबल पर अन्य तत्व प्रस्तुत करें। यदि आपको एक बड़ी घटना तैयार करनी है, तो यह सटीक व्यवस्था जानना जरूरी हो जाता है - यदि आप ऐसे प्रकार के बुफे का आयोजन करना चाहते हैं जहां हर कोई खुद की सेवा कर सकता है, तो भोजन को समर्पित अनुभाग पढ़ें।

कदम

भाग 1

औपचारिक व्यवस्था
1
यह तय करें कि आप किस प्रकार के रिसेप्शन को व्यवस्थित करना चाहते हैं। अधिकांश लोग दोपहर में "चाय का समय" शब्द को जोड़ते हैं, जो मुख्य भोजन के बीच होता है और जिसके दौरान आप नाश्ते का आनंद ले सकते हैं, जैसे सैंडविच या स्कोन कुछ मामलों में यह बुफे है और एक मेज की आवश्यकता नहीं, या वे, बैठकों है कि जगह ले कटलरी और बर्तन की एक सीमित चयन के साथ मेज पर बैठे का हो सकता है के रूप में वे एक पूर्ण भोजन पर नहीं दिए जाएंगे। यदि आपको एक औपचारिक आयोजन की मेजबानी करनी है, तो आपको संभवतः सामानों की श्रृंखला की ज़रूरत होगी जो कि परोसा जाता खाद्य पदार्थों के प्रकार पर निर्भर करता है। किसी भी स्थिति में, निम्नलिखित चरणों को ध्यान से पढ़ें, अपनी चाय-पार्टी के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी है उसे समझने के लिए।
  • दोपहर का खाना कहा जाता है "उच्च चाय" हालांकि अक्सर शब्द किसी भी चाय के लिए अनुचित तरीके से उपयोग किया जाता है।
  • 2
    बड़ी टेबल पर एक अच्छा मेज़पोश बढ़ाएं यदि स्वागत तालिका में होता है, तो तालिका में सभी मेहमानों को एक साथ खाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, भोजन तालिका के मध्य क्षेत्र में रखा जाता है। यदि आपने पूरा भोजन करने का फैसला किया है, तो आमतौर पर कहा जाता है "उच्च चाय", साधारण दोपहर की चाय के बजाय, यह आवश्यक है कि एक समय में एक कोर्स के लिए पर्याप्त जगह है।
  • 3
    प्रत्येक जगह के केंद्र में व्यंजन डालें जब तक आप मेज पर एक से अधिक कोर्स के साथ भोजन नहीं ले रहे हैं, तो मेहमान केवल एक डिश दिए जाते हैं। आमतौर पर एक 23-24 सेमी व्यास खाने की सेवा का उपयोग किया जाता है, लेकिन यदि आप आवश्यक हो तो आकार भी बदल सकते हैं
  • 4
    प्रत्येक डिनर के लिए कपड़ा नैपकिन मोड़ो। इसमें एक वर्ग, आयताकार या त्रिकोणीय आकृति होनी चाहिए और प्लेट के बाईं ओर दाईं ओर स्थित किनारे के साथ स्थित होना चाहिए। हालांकि, यदि आपको अंतरिक्ष को अनुकूलित करने की आवश्यकता है, तो आप प्लेट के केंद्र में प्रत्येक नैपकिन भी रख सकते हैं।
  • 5
    कटलरी रखें संभवतः प्रत्येक अतिथि के लिए केवल एक या दो बर्तन की ज़रूरत होगी, बर्तन के अनुसार आप मेज पर लाएंगे बहुत कम से कम, हालांकि, चाय को मिलाकर प्लेट के दाहिनी ओर चम्मच होना चाहिए। अगर कोई चिपचिपा हो जाएगा या प्रबंधित करना मुश्किल खाद्य पदार्थों के केक, यह मेज यहां तक ​​कि छोटे कांटे के साथ एक थाली और थाली और चम्मच के बीच एक या अधिक चाकू के बाईं ओर सेट, याद रखें कि ब्लेड पकवान की ओर का सामना करना पड़ जाना चाहिए।
  • यदि कोई मांस होता है, तो चाकू को स्टेक होना चाहिए।
  • यदि वे जाम या अन्य फैलाव के लिए उपलब्ध हैं, तो मांस के दायीं ओर प्रत्येक जगह मक्खन के चाकू को जोड़ने के लिए याद रखें (यदि कोई हो) याद रखें कि हर फैलते-खाने वाले भोजन को अपने चमड़े के साथ मेज पर लाया जाना चाहिए।
  • आप कई पाठ्यक्रमों के साथ एक पूर्ण भोजन के बारे में सोचा है, तो प्रत्येक पकवान के लिए उचित कटलरी प्रदान करते हैं और यह करना इतना है कि भोजन करने प्लेट उपकरण से दूर से आदेश के साथ शुरू कर सकते हैं: पहला कोर्स के लिए उन अधिक बाहरी, नवीनतम पाठ्यक्रमों के लिए उन हो जाएगा अधिक आंतरिक
  • 6
    कप और जूते व्यवस्थित करें हर डिनर में चम्मच के दायीं ओर अपने तश्तरी पर आराम करने वाला कप होना चाहिए
  • 7
    अगर आपके पास एक है, तो प्रत्येक अतिथि को एक छोटे कचरा कटोरा के साथ प्रदान करें। आमतौर पर यह नैपकिन या कांटा से ऊपर प्रत्येक सीट के बाईं ओर स्थित सेवा का सबसे छोटा टुकड़ा है। मेहमान इस कंटेनर में चाय के पत्ते या इस्तेमाल किए हुए नींबू कीड़े
  • चूंकि बर्बाद कटोरे चाय की मेज के सबसे विशिष्ट टुकड़ों में से एक हैं, इसलिए केवल सबसे औपचारिक मेहमान आश्चर्यचकित होंगे यदि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं।
  • 8
    जरूरत के अनुसार अन्य चश्मे व्यवस्थित करें प्रत्येक डिनर के चाकू के सामने या सिलाई के सामने एक गिलास पानी रखें, अगर चाकू मौजूद नहीं है। यदि आपकी पार्टी में अन्य पेय हैं, जैसे नींबू पानी या शैंपेन, तो सही गिलास चुनें और इसे पानी के गिलास के दाईं ओर रखें।
  • 9
    कृपया एक और मिठाई प्लेट जोड़ने पर विचार करें। मिठाई की थाली या एक तराजू को व्यवस्थित करें यदि जन्मदिन के केक की तरह खास मिठाई होती है आपको इसे मुख्य पकवान के सामने केंद्र में डाल दिया है और उन दोनों के बीच क्षैतिज स्थिति में उचित कांटा / चम्मच जोड़ना होगा।
  • मिठाई स्नैक्स के लिए यह आवश्यक नहीं है कि डिनर स्वयं उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 2

    खाद्य व्यवस्था
    1
    खाने के लिए उपयुक्त तालिका चुनें चाय सेवा, कटलरी और भोजन को पकड़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए यदि डिनर के लिए सीट की भी गारंटी नहीं है, तो कुर्सियों को हटा दें और एक स्थायी बुफे पेश करें। यह एक कम औपचारिक रिसेप्शन है, जो "उच्च चाय" की तुलना में दोपहर की चाय के लिए अधिक उपयुक्त है।
    • जब आपके पास बुफे के लिए एक मेज है, तो अपने महत्वपूर्ण अर्थ पर भरोसा करें: यदि स्थान एक समस्या है, तो इसे दीवार पर रखें यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो उसे कई तरह से सुलभ रूप में पहुंचाने के तरीके पर विचार करें, ताकि अधिक मेहमानों को एक ही समय में उपयोग किया जा सके।
  • 2



    प्रदान की गई अपनी नैपकिन के साथ एक सुंदर मेज़बॉथ चुनें एक साफ और सुंदर मेज़पोश अधिक सुंदरता देता है और विस्तार से ध्यान देता है। हालांकि, सफेद रंग पारंपरिक रंग है, आप अपने पसंदीदा रंग में से एक का उपयोग कर सकते हैं। एक औपचारिक चाय पार्टी के लिए, नैपकिन को जोड़ा जाना चाहिए।
  • 3
    तालिका के एक छोर पर चाय सेवा को व्यवस्थित करें विभिन्न प्रकार के इन्फ्यूशन उपलब्ध कराएं, जिसमें काली चाय और डिकैफ़िनेटेड हर्बल चाय शामिल हैं। प्रत्येक प्रकार के जलसेक को अलग-अलग चायदानी में रखा जाना चाहिए, पत्तियों को हटाया जाना चाहिए या चायदान को एक छोटे से फिल्टर से सुसज्जित किया जाना चाहिए ताकि मेहमानों को अवशेषों से भरा कप खोजने से रोका जा सके। यदि आपके पास उनकी स्वामिति नहीं है तो आपको मिलान की चाय सेवा या चांदी ट्रे की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ आवश्यक जानकारी नहीं भूलें:
  • क्रीम के साथ एक दूध जांग या एक छोटा कटोरा
  • क्यूब्स और चिमटी या दानेदार चीनी और एक चम्मच में चीनी के साथ एक चीनी का कटोरा
  • उन लोगों के लिए उबलते पानी का एक कटोरा जो अपनी चाय पतला करना पसंद करते हैं।
  • नींबू के स्लाइस के साथ एक ट्रे जिसमें निचोड़ के दौरान छिड़काव को रोकने के लिए धुंध या अन्य सामग्री के साथ कवर किए गए जलसेक या घनत्व सेगमेंट को जोड़ना
  • 4
    टेबल के दूसरे छोर पर कॉफी, हॉट चॉकलेट या किसी अन्य चाय ट्रे की व्यवस्था करें। जब तक आपके पास बहुत कम मेहमान न हों, इन दो क्षेत्रों को तैयार करें और डिनर गर्म पेय का उपयोग करें। चाय या गर्म चॉकलेट बहुत पसंद करते हैं, जो चाय पसंद नहीं करते, लेकिन अगर आप जानते हैं कि सभी मेहमान चाय पीते हैं, तो आप इस पेय की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन विभिन्न किस्मों में।
  • हॉट ड्रिंक क्षेत्रों में आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रदान करें यदि आपने कॉफी के बारे में भी सोचा है, तो आपको इस क्षेत्र में सिर्फ दूध और चीनी जोड़ना होगा।
  • 5
    सॉस, कप और चम्मच को व्यवस्थित करें यदि आप एक स्वागत कक्ष दे रहे हैं जहां आप टेबल पर बैठते हैं, तो प्रत्येक अनुभाग को सेट करने के लिए पिछले अनुभाग को पढ़ें। बुफे के साथ अनौपचारिक चाय के लिए, तालिका के दोनों छोर पर कटलरी और व्यंजन ठीक से ढेर कर दें, या एक केंद्रीय समूह में यदि तालिका छोटा है "दुर्घटना" या अप्रत्याशित मेहमान के मामले में अतिरिक्त कवरिंग तैयार करना उचित है
  • यदि आपके पास पर्याप्त कप नहीं हैं, तो अपने पड़ोसियों से उधार लेना या एक बहुत ही अनौपचारिक पार्टी का आयोजन करना सुनिश्चित करें जहां "हर कोई अपने घर से अपना कप लाता है" कई चाय या कॉफी कट्टरपंथियों को उनके कप के शौकीन हैं, फिर भी उन लोगों के लिए तैयार हैं जो खुद बिना पेश करते हैं
  • 6
    आप जो भोजन करेंगे, उसके आधार पर, चाकू और अन्य कटलरी को जोड़ने के लिए याद रखें। यदि आप उन व्यंजनों से काम कर रहे हैं जो आपके हाथों से नहीं खाए जा सकते हैं, तो कवच और / या बाकी के कवर के पास चाकू की व्यवस्था करें। सूप के लिए, याद रखें कि छोटे कटोरे और चम्मच, साथ ही पुडिंग और अन्य चम्मच डेसर्ट होने चाहिए। जाम और फैलता है कि मैच टोस्ट और scones प्रत्येक अपने स्वयं के चम्मच सेवारत होना चाहिए।
  • यदि आप क्या भोजन प्रदान करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो निम्न सुझाव पढ़ें। आमतौर पर, एक दोपहर की चाय खाने की सेवा नहीं करती है, जिसे कटलरी की आवश्यकता होती है। इस तरह यह उन अतिथियों के लिए आसान है जो मेज पर खुद को सेवा कर सकते हैं और हाथ में अपनी प्लेट के साथ कमरे के चारों ओर चल सकते हैं।
  • 7
    सुगंधित और मीठे व्यंजन तैयार करें और उन्हें टेबल के केंद्र में रखें। सैंडविच (बिना पपड़ी) दोपहर के रिसेप्शन के साथ-साथ मसालेदार अंडे (संयुक्त राज्य के दक्षिण में) के क्लासिक हैं। इस प्रकार के दिमागदार स्नैक्स के साथ कम से कम एक ट्रे या बड़ी सेवारत पकवान को रखें। टेबल के दूसरे क्षेत्र में ट्रे और प्लेट्स को मिठाई, बिस्कुट, छोटे केक और मीठी बन्स के साथ डाल दिया गया।
  • यदि आपने ट्रे के बजाय तीन स्तरीय राइजर का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आप आमतौर पर शीर्ष मंजिल पर स्कोन, सैंडविच और केंद्र में स्वादिष्ट स्नैक्स और तल पर डेसर्ट डालते हैं।
  • 8
    ठंडे पेय को भी याद रखें और उन्हें एक साइड टेबल या मुख्य टेबल पर रखें (यदि केवल एक ही है)। यदि आपके पास एक दूसरी "सेवा" तालिका है, तो इसे केंद्रीय एक की तुलना में एक जगह संकीर्ण क्षेत्र में रखें, ताकि मेहमान एक-दूसरे के साथ हस्तक्षेप न करें। आमतौर पर वे प्रदान करते हैं नींबू पानी या चाय ठंड में शराब पारंपरिक रूप से एक चाय पार्टी में की उम्मीद नहीं है, लेकिन एक महत्वपूर्ण उत्सव के मामले में शैंपेन, सफेद शराब, शेरी या बंदरगाह सेवा कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो साइड टेबल पर स्नैक्स का दूसरा ट्रे डालें।
  • 9
    मेज सजाने (वैकल्पिक)। आमतौर पर यह कुछ हर्षित और शानदार के साथ प्रदान किया जाता है, लेकिन आप अपनी पसंद के रूप में तालिका सजाने कर सकते हैं। फूलों का बहुत उपयोग होता है, लेकिन बहुत सुगंधित गुलदस्ते से बचने का प्रयास करें जो मेहमानों को परेशान कर सकते हैं और एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मेज पर छिड़कने की कोशिश करें, या फूलों की एक गंधहीन, चमकीले फूलदान
  • सुनिश्चित करें कि सजावट भोजन की पहुंच को रोक नहीं सकती है या यह तालिका भरने के लिए बहुत बोझिल हैं। सेट और रखा जाने के बाद उपलब्ध, आप उपलब्ध अंतरिक्ष का एहसास होगा।
  • 10
    सुनिश्चित करें कि अन्य सीटें (वैकल्पिक) हैं कई दोपहर का चाय केवल "उंगली का खाना" प्रदान करता है, जिसका अर्थ है छोटे मुंह-पानी के स्नैक्स जो आपके हाथों से खाए जा सकते हैं। इनमें से हम स्कोन, बिस्कुट और सैंडविच याद करते हैं। चूंकि वे खड़े खाने या टेबल से दूर बैठने के लिए सरल व्यंजन हैं, इसलिए बैठने के साथ एक औपचारिक तालिका स्थापित करने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आपके पास बैठे सभी मेहमानों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह है, तो आप कमरे में रहने वाले या बगीचे में कुर्सियाँ या सोफे सकते हैं
  • बड़ी रिसेप्शन के लिए, कुछ कुर्सियों के साथ कुछ कॉफी टेबल्स डालने की कीमत है प्रत्येक टेबल को मेल खाने वाले टेबल क्लॉथ के साथ कवर करें।
  • टिप्स

    • क्लासिक चायदानी के बजाय आप एक कोशिश कर सकते हैं samovar रूसी चाय की सेवा करने के लिए रूसी शैली का सम्मान करने के लिए, लंबा, पतले चश्मे वाले कप को भी बदलें - लेकिन सुनिश्चित करें कि वे गर्मी प्रतिरोधी हैं
    • पुराने जमाने वाले doilies का उपयोग स्वागत के लिए क्लासिक लालित्य का स्पर्श देता है। आप दस्तकारी वाले, प्राचीन वस्तुओं की दुकानों में हस्तनिर्मित या शीर्षक के तहत ऑनलाइन नीलामियों में मिल सकते हैं "प्राचीन सनी"
    • दोपहर की पार्टी के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थ छोटे सैंडविच, बिस्कुट और कैपस, केक, कपकेक, क्रैप्स, पावलोवा, लैमिंगटन और टार्टलेट हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मेज़पोश
    • कुर्सियों
    • बर्तन
    • चाय कप
    • चम्मच
    • फूलों का फूलदान
    • मेज पर रखे जाने वाले गुलाब के पेटल
    • केक के लिए खड़े हो जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com