प्राकृतिक बालों की देखभाल कैसे करें

प्राकृतिक बाल, जिन्हें भी जाना जाता है "एफ्रो बाल", विशेषताओं की आवश्यकता होती है जो केश विन्यास और कटौती के लिए एक निश्चित देखभाल और प्रतिबद्धता की बहुत आवश्यकता होती है। बाल "प्राकृतिक" यह एफ्रो-स्टाइल वाले बालों का भी उल्लेख कर सकता है जो रासायनिक या गर्मी-आधारित उपचार के साथ संशोधित नहीं किया गया है। बाल के इस प्रकार की विशेषताओं को समझना और इसे कैसे लड़ाना चाहिए, इसके बजाय लड़ने के बजाय, इसे ध्यान में रखना आसान होगा।

कदम

भाग 1

प्राकृतिक बाल जानना सीखें
लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्राकृतिक बालों की विशेषताओं को जानने के लिए जानें वे अद्वितीय हैं और आपको उन्हें अपने बालों की देखभाल करने के लिए पता होना चाहिए।
  • अफ्रीकी मूल के लोग आमतौर पर अनियमित रूप से बाल follicles के आकार वाले होते हैं, बहुत घना और कर्ले हुए बाल होते हैं, जो बाल शाफ्ट को पूरी तरह से संतृप्त से सेबम (त्वचा द्वारा उत्पादित एक प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र) को रोक सकते हैं। इसलिए बाल की प्रवृत्ति सूखी और भंगुर हो जाती है और झुर्री और टूट जाती है
  • कंघी का उपयोग करते समय प्राकृतिक बाल नॉट्स बनाने की आदत होती है समुद्री मील बालों को तोड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं और इस कारण कई हेयरडर्स सलाह देते हैं कि कंघी को ज्यादा नहीं करना चाहिए और इसका उपयोग कम मात्रा में करना है। उदाहरण के लिए, जब यह सूखा है, तो आपको इसे प्राकृतिक बाल पर कभी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।
  • प्राकृतिक बाल अक्सर अन्य प्रकार की तुलना में धीमी गति से होते हैं। इसके अलावा, बहुत घुंघराले बाल शाफ्ट इंगित करता है कि जब बाल सूख जाता है तो बाल मात्रा में कमी करता है - यदि बालों बहुत कम या घुंघराले हैं तो 75% तक की कमी भी हो सकती है!
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने बालों के प्रकार को जानने के लिए जानें प्राकृतिक रूप में कई किस्में हैं बालों की देखभाल के कुछ मूलभूत अवधारणाएं सभी प्रकार के लिए आम होती हैं, लेकिन जानने से आप यह निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए और उन्हें इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें शैली दें।
  • प्रसिद्ध डिजाइनर आंद्रे वॉकर के लोकप्रिय वर्गीकरण के अनुसार, चार बुनियादी प्रकार के बाल हैं: चिकनी (1), लहराती (2), घुंघराले (3) और फ्रिजी (4)। इन के भीतर बालों के अजीबताओं के आधार पर अधिक उपश्रेणीएं हैं। उदाहरण के लिए, टाइप 4 को आमतौर पर तीन उप श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: 4 ए (सर्पिल कर्ल), 4 बी (कोने कर्ल) और 4 सी (मुड़ कर्ल)।
  • कई वेबसाइटों और बालों की देखभाल उत्पाद, वॉकर सिस्टम के आधार पर कोड का उपयोग करते हुए अपने प्रकार का संदर्भ देते हैं, उदाहरण के लिए "3 ए" या "4 बी"। संख्याएं बाल के प्रकार को दर्शाती हैं, जबकि अक्षरों में बालों की संरचना का उल्लेख होता है। आमतौर पर प्राकृतिक बाल प्रकार 3 (घुंघराले) या प्रकार 4 (फ्रिजी) है।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने बालों की जरूरतों को पहचानें इस प्रकार को पहचानने में आपकी मदद के लिए आपकी देखभाल और सबसे उपयुक्त कटौती और हेयर स्टाइल को समझने में मदद मिल सकती है।
  • टाइप 3 (हेजहोग्ज़) बहुत अच्छी तरह से परिभाषित और लोचदार कर्ल है, बहुत मात्रा और शरीर के साथ। कर्ल अक्सर आकार के होते हैं "एस", रिंगटेट्स या कॉर्कस्क्रेक्स का बाल भंगुर या ठीक हो सकते हैं और मॉइस्चराइजिंग उपचार और बाम की आवश्यकता होती है।
  • टाइप 4 (फ्रिज़ी) में बहुत मात्रा के साथ बहुत तंग कर्ल है। बाल एक भारी संरचना है, वे आम तौर पर लटक रहे हैं और एक ही बालों में, केवल एक प्रमुख के बजाय, अधिक कर्लिंग पैटर्न हो सकते हैं। ये मॉडल अक्सर एक का निर्माण करेंगे "जेड" या वे एक घुमावदार उपस्थिति होगा यह सबसे कमजोर प्रकार का बाल है क्योंकि यह दूसरों की तुलना में कम छल्ली परत है। प्रकार 4 स्वस्थ रखने के लिए, आपको भारी और विशिष्ट बाम और मॉइस्चराइज़र चाहिए।
  • भाग 2

    प्राकृतिक बालों को धो लें
    लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर स्टेप 4 नामक छवि
    1
    अपने बालों को सुलझाना पहले उन्हें धोने के लिए प्राकृतिक बाल उलझ और गाँठ लेते हैं, और अपने बालों को धोते हुए इस राज्य में इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। मॉइस्चराइजर्स और एक कंघी के साथ, आप नॉट्स, टेंगल्स और गिरते बालों को हटाने में बेहतर होगा।
    • स्प्रे बोतल में पानी के तीन भागों के साथ तेल (नारियल या जैतून) का एक हिस्सा मिलाएं। अपने बालों को स्प्रे दें जब तक कि यह पूरी तरह से गीली हो।
    • गीला बालों पर समान रूप से मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर वितरित करें कई बाम में तेल और मोम होते हैं जो बाल फिसलन करते हैं और बिना कंकने के लिए आसान हो जाते हैं।
    • अपनी उंगलियों के साथ अपने बालों पर काम करें, समुद्री मील और टंगल्स ढूंढने का प्रयास करें इससे आप बाद में कंघी के साथ हुकूंग से बचने में मदद करेंगे। अपनी अंगुलियों से धीरे-धीरे गाँठों को धीरे से ढक दें
    • प्रबंधनीय वर्गों में बाल अलग करें आप उन वर्गों को गुना कर सकते हैं जिन पर आप काम नहीं कर रहे हैं, या उन्हें एक कांटा के साथ ठीक कर लें ताकि वे आपको परेशान न करें।
    • बालों के आधार से शुरू होने वाले प्रत्येक अनुभाग को कामयाब करने के लिए एक कंघी का उपयोग करें और काम करें। अन्तर्निर्मित करने के लिए कंघी में सभी प्रकार के बालों के लिए चर उपायों वाले सामान्य लोगों की तुलना में दांत अधिक दूर होते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 5
    2
    आक्रामक शैंपू से बचें कई शैंपू में अमोनियम लॉरिल सल्फेट, अमोनियम लॉरिल सल्फेट या सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे रसायनों होते हैं। ये पदार्थ एक अमीर फोम बनाते हैं जब आप अपने बालों को धोते हैं, लेकिन सूखापन और टूटना भी पैदा कर सकते हैं। शैंपू के लिए देखो "सल्फेट के बिना" जो आपके बालों के लिए अधिक नाजुक हैं
  • आप सफाई उत्पादों का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमें शैंपू शामिल नहीं हैं, जैसे कि मैं "डिटर्जेंट बाम"। वे सामान्य शैम्पू की तरह फोम नहीं बनाते हैं, लेकिन वे आपके बालों पर उपयोग करना आसान है। आप उन्हें फार्मेसियों और सौंदर्य प्रसाधन दुकानों में पा सकते हैं
  • लेव केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 6
    3
    अधिक से अधिक बाल धोने से बचें प्राकृतिक बाल आमतौर पर शुष्क होते हैं और अक्सर यह वास्तव में चीजों को बदतर बनाने का जोखिम लेता है सप्ताह में एक बार धुलाई करना आमतौर पर पर्याप्त होता है
  • यदि आपके बालों को आप की तुलना में मोटा रहता है, तो एक सूखी शैम्पू की कोशिश करें। ये स्प्रे या पाउडर क्लीनर हैं जो बाल कूप लूटने के बिना अतिरिक्त वसा को अवशोषित करते हैं। इसे ज़्यादा मत करो - सूखी शैंपू आमतौर पर ब्रश से हटा दिए जाते हैं, और बिना उचित देखभाल के उपयोग से यह प्राकृतिक बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर हफ्ते आपके बालों में गहरी स्थिति होती है आप घर पर तैयार कर सकते हैं le-क्रीम-आवश्यक. घर में आपके पास उत्पाद, जैसे जैतून का तेल, एवोकैडो, शहद, केले और यहां तक ​​कि मेयोनेज़, आपके बालों को मजबूत करने और फिर से भरने में मदद कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 8 नामक छवि
    5
    सूखी बालों अपने बालों से अधिक नमी निकालने के लिए एक पुराने नरम टी-शर्ट या माइक्रोफ़ीबेर कपड़े का उपयोग करें एक तौलिया के साथ कभी भी अपने बाल रगड़ें नहीं! यह बालों की छल्ली को छूता है और फ्रिज और टूटना का कारण बनता है।
  • भाग 3

    स्टाइलिंग के लिए प्राकृतिक बालों को तैयार करें
    लेव केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 9
    1



    धोने के बाद मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक बालों को अन्य प्रकारों से बहुत अधिक नम होना चाहिए। लेकिन आपको बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है: जैतून का तेल, नारियल का तेल, शिया मक्खन और कोकोआ मक्खन उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र हैं जो आप धोने और बाम के बाद अपने बालों पर छोड़ सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर स्टेप 10 नामक छवि
    2
    हेयरस्टाइल को छोड़ दें, जब भी संभव हो तो गर्मी के उपयोग की आवश्यकता होती है। बालों को हवा में सूखने और हेयर ड्रायर के उपयोग से बचने के लिए, हवा का झटका एक स्टाइल ब्रश के कर्षण के साथ उच्च गर्मी के खतरनाक संयोजन को शामिल करता है। इसके अलावा, कर्लिंग लोहा, गर्म रोलर्स और प्लेट्स आपके बालों पर बहुत आक्रामक हैं। कुछ हैं बातों-कि-कर सकते हैं करते हैं सीधे बाल रखने के लिए, उन्हें विशिष्ट उत्पादों के साथ अच्छी तरह से नमी कैसे डालना है, लेकिन जब भी संभव हो उन्हें स्टाइलिंग से बचने के लिए गर्मी को छोड़ दें
  • लेव केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर स्टेप 11
    3
    मॉइस्चराइजिंग द्वारा फ्रिज को रोकें यह अजीब लग सकता है क्योंकि शुक्राणु बाल के कारण होता है जो पर्यावरण से नमी को अवशोषित करता है, लेकिन बाल जो पहले से ही अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होते हैं वे कमजोर हो जाते हैं। जैतून का तेल और नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तेल बहुत अच्छी तरह से चोंचते हैं, हालांकि इस उद्देश्य के लिए कई उपयोगी उत्पादों को खरीदना संभव है।
  • सिलिकॉन आधारित उत्पाद विशेष रूप से चौरसाई के लिए उपयुक्त हैं और फ्रिज से लड़ने के लिए। वे भी बना सकते हैं "कुरकुरे" बाल, फिर परीक्षण करें और जांचें कि क्या आप परिणाम पसंद करते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर स्टेप 12
    4
    टेंगल्स से बचने के लिए साटन पर सो जाओ एक चिकना साटन पिलोकेके पर सो रही है या बिस्तर पर जाने से पहले रेशम के स्कार्फ में अपने बालों को लपेटने से न केवल अपने आप को प्रसन्न करने का एक सुखद तरीका है - यह आपको सोने के दौरान अपने बाल को रोकने के लिए मदद करेगा
  • भाग 4

    प्राकृतिक बालों की शैली
    लेव केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 13
    1
    स्तरित स्टाइल उत्पादों को लागू करें जैल और सेराम जैसी उत्पाद आपके बाल से क्या चाहते हैं, यह जानने के लिए शानदार हो सकता है, लेकिन यह अतिरंजित होकर उन्हें वसा बना सकता है या "कुरकुरे"। अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो आप बाद में कुछ भी जोड़ सकते हैं!
  • लेव केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 14
    2
    Curlers का उपयोग करने के लिए चिकनी और अपने बाल शैली मैं-curlers वे एक कर्लिंग लोहा या प्लेट से कम गर्मी के साथ बाल को सीधा और चिकना कर सकते हैं। एक उपयुक्त कंडीशनर का उपयोग करें और उनको प्रयोग करने से पहले टंगल्स हटा दें।
  • चुंबकीय कर्ल और साटन-लेपित फोम कर्ल अन्य प्रकारों के मुकाबले प्राकृतिक बाल पर अधिक कोमल होते हैं। यह पूरी तरह से वेल्क्रो या उनको शुद्ध करने से बचा जाता है, क्योंकि वे टैंगल को पसंद करते हैं और बालों को तोड़ सकते हैं।
  • लेव केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर चरण 15
    3
    संरक्षण केशविन्यास पर विचार करें ब्रेड्स, ब्रेड्स और नोड्स, केशविन्यास के लिए समय कम करके और सबसे नाजुक बिंदुओं से तनाव को दूर करने के लिए बाल संरक्षित रखें। कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं जो इन केशविन्यासों को सरल कर-खुद-अपने चरणों में समझाते हैं। स्टाइल सुझावों के लिए अच्छे स्रोतों में शामिल हैं "घुंघराले निकी" और "स्वाभाविक रूप से घुंघराले"।
  • सुरक्षा के कुछ शैलियाँ, जैसे कि ब्रेड्स, एक घंटे के लिए ले सकते हैं और पेशेवर नाई द्वारा सर्वोत्तम किया जा सकता है। दूसरों, जैसे क्रेप्स और ब्रेड्स, आसानी से घर पर बना सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ प्राकृतिक हेयर स्टेप 16
    4
    हर दिन अपने केश विन्यास हाइड्रेट करें कोई हेयर स्टाइल ऐसा लग रहा है जैसे कि आप रोजाना पानी के मिश्रण के साथ हर दिन स्प्रे करते हैं, धोने के बाद कंडीशनर और जैतून का तेल या नारियल तेल जैसे मॉइस्चराइजर्स।
  • 5
    3 महीनों के बाद शैली बदलें ब्रेइड्स और ब्रेड्स जैसी सुरक्षा शैलियों को भी 12 सप्ताह से ज्यादा नहीं छोड़ा जाना चाहिए। यह पूरी तरह से बाल की स्थिति है और एक शैली छोड़ने के बाद एक moisturizer लागू होता है।
  • टिप्स

    • बालों के प्रकार उन्हें ठीक करने के तरीके को समझने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन आम तौर पर वे सभी उत्तरों नहीं दे सकते। अपने बालों से प्रयोग करें और उन दोस्तों से पूछें जो उनके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com