घर पर नवजात के लिए भोजन कैसे करें

अधिकांश लोगों को पता है कि नवजात शिशु के लिए स्तन का दूध सबसे अच्छा भोजन है हालांकि, कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां होती हैं जो स्तनपान कराने से एक महिला को रोकने या बस ऐसा निर्णय न करने का निर्णय लेती हैं। इस मामले में, अपने बच्चे को अपने पोषण का सर्वोत्तम पोषण विकल्प प्रदान करने के लिए अब भी संभव है, जिससे आप उसका भोजन तैयार कर सकते हैं। अपने बच्चे के लिए भोजन तैयार करने का विकल्प चुनकर, आप बाजार पर उत्पादों में इस्तेमाल होनेवाले स्वस्थ सामग्री चुन सकते हैं। घर पर एक शिशु के लिए खाना तैयार करना समय और प्रयास लेता है, लेकिन कुछ सरल चरणों का पालन करके, यह अपेक्षाकृत आसानी से किया जा सकता है

कदम

विधि 1

लाभ को समझना
होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 1 को बनाने वाला इमेज
1
घर पर भोजन तैयार करने के लाभों पर विचार करें
  • आप जानते हैं कि जब वह घर पर तैयार भोजन लेता है, तो आपका बच्चा निगल लेता है। इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के प्रकार पर चर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • आपके पास विशिष्ट सामग्रियों पर पूरा नियंत्रण है और उनको बचा जाना चाहिए। खतरनाक और बेकार रसायनों के बिना प्राकृतिक भोजन तैयार करना संभव है। बाजार में कई खाद्य तैयारी मेलामाइन के निम्न स्तर होते हैं, जिसे अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) सहित कई देशों में कई सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। उच्च melamine के स्तर बच्चों पर घातक प्रभाव के लिए जाना जाता है।

विधि 2

अनुसंधान
होममेड बेबी फॉर्मूला स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
एक पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें अपने चिकित्सक या किसी अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें और अपने बच्चे के लिए भोजन तैयार करने की इच्छा के बारे में उनसे बात करें। वे एक नुस्खा या विशिष्ट सामग्री का सुझाव दे सकते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। वे आपको एक योग्य व्यक्ति को भी निर्देशित कर सकते हैं जो सामग्री और सही तैयारी तकनीक को चुनने में आपकी सहायता करने में अधिक सक्षम है।
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी स्थानीय पुस्तकालय में जांच करें घर से बनाई गई बेबी फूड की तैयारी के बारे में सभी उपलब्ध दस्तावेजों को देखें। स्तनपान पर कई किताबें वैकल्पिक विकल्पों के बारे में जानकारी हो सकती हैं, जिसमें बच्चे के लिए भोजन तैयार करने के लिए व्यंजन शामिल हैं। कौन सा नुस्खा उपयोग करने का फैसला करते समय सतर्कता का उपयोग करें, क्योंकि कुछ नवजात शिशुओं के लिए अनुशंसित नहीं हैं यदि आपको किसी भोजन के उपयोग के लिए एक नुस्खा की सुरक्षा के बारे में संदेह है, तो यह जानने के लिए कि क्या यह आपके बच्चे के लिए आदर्श विकल्प है, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    इंटरनेट पर एक खोज करें Google, Yahoo! का उपयोग करें या कोई अन्य खोज इंजन आपको एक विश्वसनीय स्रोत खोजने में मदद करता है जो सही जानकारी प्रदान करता है। योग्य पेशेवरों की एक सूची देखें जो आपके घर पर अपने बच्चे के भोजन को तैयार करने के लिए पौष्टिक स्वस्थ नुस्खा के साथ आपकी सहायता करने में सक्षम हैं। बच्चे के समुचित विकास के लिए एक अच्छी तरह संतुलित भोजन आवश्यक है। पहले अनुभव में माता-पिता के लिए उपलब्ध कई स्रोत हैं।
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला चरण 5 को बनाएं
    4
    बच्चों और वयस्क आहार के लिए आहार के बीच अंतर को समझने की कोशिश करें 10 महीने से कम उम्र के बच्चों में पाचन तंत्र अभी भी अपरिपक्व है, और इसके परिणामस्वरूप, ठीक से पचाने या गाय के दूध में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्वों को लेने में असमर्थ हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेंटाइटीशियन ने सिफारिश की है कि शिशु आहार में सभी विशेष पोषण संबंधी आवश्यकताएं होती हैं पता करें कि वे क्या हैं, इसलिए आप उन्हें अपने घर-निर्मित समाधान में शामिल करना सुनिश्चित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अपने बच्चे की उम्र के साथ, खाद्य आवश्यकताओं को बदल दिया जाएगा, और नुस्खा तदनुसार बदल सकता है।
  • अपने बच्चे की उम्र के आधार पर, घर के खाने के भोजन में कौन सी सामग्री की सिफारिश की जाती है बकरी का दूध उचित है, जबकि आम तौर पर चावल का दूध नहीं है। शुरू करने से पहले स्वीकार्य प्रतिस्थापन और सामग्री के बारे में सूचित किया जाना सुनिश्चित करें
  • जानें कि कौन सी अवयव भोजन से बाहर निकलना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, सोया दूध की सिफारिश नहीं की जाती है: यह वास्तव में एक सोया पीना है जिसमें उचित पोषक तत्व शामिल नहीं है ताकि बच्चे के स्वास्थ्य को ठीक से बढ़ावा दिया जा सके (सोया कुछ नवजात शिशुओं के लिए भी खतरनाक हो सकता है) चावल का दूध भोजन की सिफारिश की जगह नहीं है क्योंकि इसमें पर्याप्त वृद्धि और पोषण को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त कैलोरी या वसा नहीं है।
    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 5 बुलेट 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
  • विधि 3

    उपकरण की खरीद
    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 6 को बनाएं
    1
    अपना ब्लेंडर निकालें यहां तक ​​कि अगर ब्लेंडर का इस्तेमाल करना आसान है, तो एक कटोरा और एक ज़िंक पर्याप्त होगा यदि ब्लेंडर उपलब्ध नहीं है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 7 को बनाएं
    2
    कुछ कांच की बोतलें खरीदें प्लास्टिक की बेबी बोतलों के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक कि आप निश्चित न हों कि यह बीपीए (बिस्फेनॉल ए) से पूरी तरह से मुक्त है, जो भोजन में फ़िल्टर कर सकते हैं।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 8 को बनाएं
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सटीक माप उपकरण हैं इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि बच्चे हमेशा आवश्यक पोषक तत्वों की अनुशंसित मात्रा लेता है। इसी तरह, अत्यधिक परिशुद्धता के साथ नुस्खा का पालन करना आवश्यक है।



  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 9 को बनाएं
    4
    पैन लें टेफ़लोन पैन का उपयोग करने के बजाय, भोजन तैयार करने के लिए स्टेनलेस स्टील या ग्लास पैन का उपयोग करें। टेफ्लॉन में पकाए गए खाद्य पदार्थों को कुछ खतरनाक स्वास्थ्य जोखिमों से जोड़ा गया है, जिसमें कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं।
  • विधि 4

    अपना व्यंजन चुनें
    1
    ब्रांडेड उत्पादों का उपयोग करें जो नुस्खा में दर्शाए गए हैं सामग्री और प्रतिशत एक ब्रांड से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं मान लें कि अनुसंधान ने आपके बच्चे के लिए सही पोषण संतुलन तैयार किया है। यदि आपने किसी ज्ञात ब्रांड को निर्दिष्ट किया है, तो अगर आप इसका उपयोग करते हैं, तो यह सबसे अच्छा है, या यदि आप उपयुक्त उच्च गुणवत्ता वाले प्रतिस्थापन का उपयोग करते हैं किसी भी तरह से नुस्खा में बदलाव न करें।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    केवल व्यंजनों का उपयोग करें जिन्हें क्षेत्र में पेशेवरों द्वारा स्वीकृत किया गया है। आपके बच्चे के लिए भोजन तैयार करते समय एक नाजुक संतुलन आवश्यक होता है यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि आप जिस नुस्खा का उपयोग करने के लिए चुना है वह सभी तत्वों का एक पर्याप्त स्रोत है, आपके बच्चे को अच्छी तरह से विकसित होना चाहिए किसी भी नुस्खा के साथ सही सावधानी का उपयोग करना आवश्यक है।
  • विधि 5

    अपने बच्चे के स्वास्थ्य का आश्वासन दें
    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 12 को बनाएं
    1
    बच्चे के वजन का ट्रैक रखें लगातार वजन बढ़ने से यह संकेत मिलता है कि आपका बच्चा अच्छी तरह से बढ़ने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों को ले रहा है। यह जानने के बजाय कि आप वजन कम करने के बजाय वजन कम कर रहे हैं, यह संकेत दे सकता है कि भोजन आपके बच्चे को ठीक से नहीं खिलाएगा।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 13 को बनाएं
    2
    बच्चे की ऊंचाई वृद्धि पर ध्यान दें। बच्चे को वजन के साथ-साथ ऊँचाई हासिल करनी चाहिए। धीमी गति से बढ़ोतरी यह बता सकती है कि बच्चे को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं होता है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 14 को बनाएं
    3
    निर्धारित करें कि बच्चा काफी पेशाब कर रहा है गीला डायपर की संख्या को मॉनिटर करें जो आपको एक दिन में बदलते हैं आमतौर पर, एक दिन में 6 या अधिक गीला डायपर मूत्र का पर्याप्त उत्पादन माना जाता है डायपर अपने वजन से कैसे भरे हैं यह जांचें एक भारी डायपर बहुत मूत्र को इंगित करता है
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 15 को बनाएं
    4
    भोजन के बाद आपके बच्चे को संतुष्ट होने के संकेतों से सावधान रहें यदि बच्चा सो जाता है और एक बोतल के बाद शांति से सोता है, तो वह संतुष्ट है। यदि बच्चे को आम तौर पर रोना पड़ता है और भोजन पीने के बाद संकट के लक्षण दिखता है (और यह व्यवहार बर्बर की आवश्यकता के कारण नहीं है), यह संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है लगातार चिड़चिड़ापन के लक्षणों को कारण निर्धारित करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 16 को बनाएं
    5
    डॉक्टर पर जाएं अपने बच्चे के सही स्वास्थ्य और विकास का पता लगाने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ को अनुमति देने के लिए, बच्चे के दौरे के कार्यक्रम का ध्यानपूर्वक ध्यान रखना सुनिश्चित करें।
  • चेतावनी

    • घर पर तैयार किए गए भोजन के लिए नुस्खा के उपयोग के बारे में हमेशा एक पेशेवर से बात करें शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नुस्खा आपके बच्चे के लिए अच्छी तरह से विकसित होने के लिए आवश्यक सभी पौष्टिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।
    • यदि चिकित्सक भोजन के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है तो तत्काल एक डॉक्टर से पूछें। उल्टी और खाने से इनकार करने के कारण चिंताएं हैं आपके बच्चे को जागने में वृद्धि हुई थकान या कठिनाई भी लक्षण हैं जो बच्चे को पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com