सोमवार को वापस स्कूल से परेशान होने से कैसे रोकें

सोमवार को स्कूल में वापस आना एक बड़ी चिंता हो सकती है, खासकर यदि आपके पास अपने सहपाठियों के साथ आने वाली जांच या कठिनाइयां हों हालांकि, रविवार की शाम की चिंताओं को शांत करने और दबाने के लिए आप कुछ छोटी चीजें हैं। समय पर खुद को तैयार करना जरूरी है, ताकि किसी भी असफलता से बचने के साथ-साथ आने वाले सप्ताह के बारे में अधिक आशावादी दृष्टिकोण रखने के लिए सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण प्राप्त करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

चिंताओं को कम करने के लिए स्कूल के लिए तैयार करें
वॉश ए बैकपैक स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
1
अग्रिम और सावधानी से तैयार करें स्कूल के बारे में चिंता के मुख्य कारणों में से एक आपको समय पर प्राप्त करने के लिए तैयार सभी चीजें तैयार नहीं कर रहा है। इन चिंताओं से छुटकारा पाने के लिए, रविवार की शाम को तैयारी की अधिकांश करें। समय पर प्रारंभ करना आपको आराम करने और आपको अच्छी तरह नींदने में मदद करेगा, यह आपको सोमवार को होने पर अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में भी मदद करेगा
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास बैकपैक के अंदर सभी चीजें हैं - विशेष रूप से ध्यान दें कि आपने कोई भी कार्य किया है जिसे आपको असाइन किया गया है।
  • एक स्वस्थ दोपहर का भोजन तैयार करें ताकि अगली सुबह भाग लेने के लिए तैयार हो।
  • अलार्म सेट करें और सुनिश्चित करें कि बैटरी को चार्ज किया जाता है ताकि आपको देर से होने की चिंता न करें।
  • वे कपड़े तैयार करें जिन्हें आप रखना चाहते हैं, इसलिए आपको उन्हें अगली सुबह चुनना नहीं पड़ता है
  • छवि शीर्षक 1473166 16
    2
    किसी से बात करें अगर आपके पास फोन करने के लिए कोई मित्र या आपके पास एक परिवार के सदस्य हैं, तो याद रखें कि आप अपनी चिंताओं के बारे में उनसे बात कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप विशेष रूप से कुछ के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो बात आपकी चिंता को शांत करने का एक शानदार तरीका हो सकती है। बताएं कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं और आराम से प्रभाव का आनंद उठा सकते हैं जिससे आपको यह पता चलता है कि आप उन लोगों द्वारा समर्थित हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपसे सुनने के लिए तैयार हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ परीक्षा चिंता चरण 9
    3
    वास्तव में आराम करने के लिए जानें जाहिरा तौर पर आराम को लागू करने के लिए एक आसान अभ्यास की तरह प्रतीत होता है, लेकिन वास्तविकता में हम जो गतिविधियों करते हैं, जैसे टीवी देखने या कंप्यूटर पर खर्च करने का समय, वास्तव में काम नहीं करते कुछ समय में उपयोग करने के लिए छूट तकनीक के साथ प्रयोग करें जब आप सोमवार को स्कूल में लौटने के लिए विशेष रूप से चिंतित होते हैं तकनीकों की तरह गहरी साँस लेने, ताई ची और योग वे आपको अपने मन और शरीर दोनों को आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, गहरे साँस लेने से एक महत्वपूर्ण कपाल तंत्रिका को आराम करने में मदद मिलती है जो शेष शरीर को संदेश को आराम करने और तनाव को दूर करने के लिए भेज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र होम पर एक स्पा दिवस बनाएँ चरण 1
    4
    एक स्नान ले लो आराम करने वाला स्नान अगले दिन के बारे में चिंतित विचारों से शांत होने और मन को विचलित करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। यदि आपके पास स्नान लवण या आवश्यक तेल (जैसे लैवेंडर, कैमोमाइल या चमेली) हैं, तो उन्हें आराम प्रभाव बढ़ाने के लिए उपयोग करें जब आप गर्मी का आनंद लें तो चिंताओं को स्कूल जाने दें।
  • अपने मन अभी भी स्कूल के बारे में सोचा के कब्जे में है, तो वह एक समय सभी वैध कारण बार-बार यह के रूप में बुरा के रूप में आपको लगता है नहीं है याद करने के लिए के रूप में बाथरूम का उपयोग करता है।
  • छवि जिसका शीर्षक डील के साथ होने के नाते नर्वस चरण 16
    5
    एक अच्छी नींद आओ कुछ घंटों सो रही है - या बहुत देर तक सो रही है - आप अगले दिन नींद और चिड़चिड़ा कर देंगे। 8- 9 पूरे घंटे के लिए सोने की कोशिश करें, अपने आप को बिस्तर से पहले आराम करने के लिए एक और घंटे की अनुमति दें। आप यह मुश्किल सो जाना मिल जाए, छोड़ देना नहीं है और कंप्यूटर में नहीं नीचे या अपने आप को कुछ और करने के लिए समर्पित है, लेकिन अपने आप को समय सोने और लंबी, गहरी साँस लेने के लिए जब तुम नींद के लिए रवाना बहाव सुनिश्चित करने के लिए दे।
  • बीटा स्वस्थ चरण 2 नामक छवि
    6
    एक ऊर्जावान नाश्ता करें अच्छा नाश्ता करने से आपको अधिक जागृत, अधिक सक्रिय और ध्यान केंद्रित किया जाएगा इसलिए, अपनी चिंताओं के कारण, एक पूर्ण नाश्ता (फल, प्रोटीन, डेयरी उत्पादों और सारा अनाज उत्पादों के साथ) आप बेहतर कठिनाइयों और स्कूल का थकान को संभालने में सक्षम कर देगा जो कुछ भी। इसके अलावा, नाश्ते में आपके चयापचय को सक्रिय किया जाता है और आप पूरे दिन अच्छा खाना पसंद कर सकते हैं। अंत में, सुबह में एक पौष्टिक भोजन आत्मविश्वास बढ़ा सकता है।
  • छवि शीर्षक में एक सुबह नियमित चरण 1 में जाओ
    7
    स्कूलों के लिए चीजों की एक सूची रखें और हर बार जांच लें आपको क्या करना चाहिए था, इस बारे में आश्चर्यचकित विद्यालय के साथ मत जाओ। यदि आप अपने स्कूल के दायित्वों के बारे में जानकारी के बिना भाग लेते हैं, तो स्कूल हमेशा से डरने के लिए एक जगह रहेगा। अपने होमवर्क के साथ रहने के लिए चीजों की एक सूची रखें इस तरह आप रविवार के शाम को आराम कर सकते हैं, यह जानकर कि आप कुछ भी नहीं भूल गए हैं।
  • यदि आपके पास पहले से ही एक डायरी या डायरी नहीं है, तो एक पाएं। इस तरीके से आप महत्वपूर्ण तारीखों को चिह्नित कर सकते हैं, जैसे कि चेक की तिथियां, अंतिम परीक्षाएं और परियोजनाओं की डिलीवरी की तिथियां, जैसे ही उन्हें आपको सूचित किया जाता है।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि आप अतिरिक्त अभ्यास गतिविधियों पर कितना समय व्यतीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कैलेंडर अगले सप्ताह के लिए समय सीमा से भरा है, आप जानते हैं कि अन्य गतिविधियों देने के लिए है: यह आप जब अन्य बातों के लिए पर होमवर्क और जब ऐसा करने के लिए मदद मिलेगी।
  • एक अध्ययन से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 6
    8



    "सत्यापन चिंता" शांत करें अगर आप कक्षा में काम करने के कारण सोमवार को स्कूल वापस आने से डरते हैं, तो अपनी चिंता को नियंत्रण में रखने के लिए सीखकर इस घटना के लिए तैयार रहें। निम्नलिखित युक्तियों से आपको कार्य के विषय की पुष्टि करने के बाद आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता मिलेगी।
  • शिक्षक से पहले से पूछिए कि काम में कौन से प्रश्न उपस्थित होंगे: आश्चर्यचकित न करें, अन्यथा आपको स्मृति रिक्तता होने का खतरा होगा।
  • याद रखें कि आम तौर पर आप जिस काम को पसंद करते हैं, उस कार्य के कार्यों को पूरा करने के लिए आप चुन सकते हैं, जो आपको सबसे अच्छा याद करते हैं। अपने आप को उस क्रम का पालन न करें, जिसमें वे शीट पर दिखाई देते हैं, जब तक यह आवश्यक न हो।
  • पिछले शनिवार का अध्ययन करना समाप्त करें और केवल 10 मिनट की समीक्षा के लिए रविवार या सोमवार की सुबह का उपयोग करें। कुल समीक्षा से बचें, इस विषय से अलग-अलग टुकड़ी लेने के लिए: आश्चर्य की बात है, यह एक बेहतर समग्र सफलता सुनिश्चित करेगा
  • 9
    अपने शिक्षकों से बात करें यदि आप स्कूल जाने के बारे में चिंतित हैं क्योंकि पाठ बहुत मुश्किल है या आप पीछे छोड़ रहे हैं, तो अपने शिक्षकों से बात करें सहायता के लिए जितनी जल्दी हो सके पूछना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सबक आगे बढ़ेगा और आप और आगे और आगे बढ़ने का जोखिम उठाएंगे। प्रत्येक छात्र को कुछ विषयों में कठिनाई हो सकती है, इसलिए शर्मिंदा न हों और जैसे ही आप समझते हैं कि आपको इसकी ज़रूरत है, तब सहायता मांगें।
  • जितना संभव हो कक्षा में ज्यादा ध्यान देकर शिक्षक का काम आसान बनाओ। यह हमेशा लागू करना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन एकाग्रता बनाए रखने और विद्यालय के काम को बनाए रखने से ये सबक रोचक बना सकते हैं और भारी नहीं।
  • आपका पहला रिश्ते के बारे में स्टार्ट टॉकिंग टू अपने माता-पिता का शीर्षक चित्र 6
    10
    एक गहरी चिंता के संकेतों को पहचानें कभी-कभी स्कूल की चिंताओं को आसानी से समाप्त नहीं किया जाता है और इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको चिंता की समस्या को नियंत्रित करने वाले किसी व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता हो सकती है अपने माता-पिता से बात करें यदि आपके पास केवल नीचे सूचीबद्ध लक्षणों में से एक है, और अगर आप एक नया स्कूल या एक नया स्कूल वर्ष शुरू कर रहे हैं तो ध्यान दें इस तरह के संक्रमण के क्षणों में गहरी चिंता और लक्षण जैसे महसूस करना आसान है:
  • घर छोड़ने से इनकार करते हैं
  • शारीरिक लक्षण जैसे सिरदर्द, पेट दर्द, मतली या दस्त।
  • क्रोध के शॉट्स
  • अपने माता-पिता से अलग होने के विचार पर चिंता।
  • भाग 2

    स्वयं पर विश्वास को प्रेरित करने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलें
    स्कूल या बालवाड़ी चरण 1 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको स्कूल जाना है। यद्यपि यह कठिन हो सकता है, यह मानना ​​है कि वर्तमान समय में स्कूल आपको वास्तविकता का सामना करना पड़ता है नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको अंत तक जाना होगा और यह एक भयानक सजा की तरह लग सकता है अच्छी खबर यह है कि स्कूल हमेशा के लिए नहीं चलेगा, और एक बार जब आप इसे से बाहर निकलते हैं, तो आप देखेंगे कि उस पर आपके पास सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।
    • मामले में आप स्कूल के बारे में नकारात्मक विचार है और विश्वास है कि यह एक भयानक अनुभव है और आप, भाग लेने के लिए भी सकारात्मक पहलुओं है कि कभी-कभी सराहना कर सकते हैं याद कोई योजना नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, आप दोहरा सकते हैं कि यह इतना भयानक अनुभव नहीं होगा, क्योंकि स्कूल में आप फिर से अपने सभी दोस्तों को देख सकते हैं।
    • आप एक चुनौती के रूप में स्कूल को देखने का भी प्रयास कर सकते हैं आपकी चिंताओं का कुछ भी नहीं पैदा होता है - सब के बाद, स्कूल वास्तव में एक चुनौती है और इसे पहचानने से आप ऊर्जा और साहस को इकट्ठा करने में मदद करेंगे, जो इससे निपटने के लिए आवश्यक हैं।
  • 2
    अपने सकारात्मक सूची बनाएं अपने आप में विश्वास को प्रोत्साहित करने और अपने आप को समझाने के लिए कि आप स्कूल में ठीक हो जाएंगे, अपने बारे में सभी पहलुओं के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लेंगे। अपनी सभी शारीरिक विशेषताओं और अपने व्यक्तित्व के लक्षण जो आपको पसंद है (उदाहरण के लिए आपकी आँखें या आपकी हास्य की भावना) लिखें। अपने सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचते रहें, जो सब कुछ आप स्कूल में अच्छा कर रहे हैं (शायद आप एक जीव विज्ञान विशेषज्ञ या एक व्याकरण की बात है)। अंत में, अपनी प्रतिभाओं सहित आपके सभी उपलब्धियां जोड़ें, आपके द्वारा दूसरों के लिए किए गए अच्छे कर्म और आपके द्वारा प्राप्त की गई महत्वपूर्ण तारीफें
  • सूची को आसान रखें: यह एक उत्कृष्ट संसाधन हो सकता है जब आप चिंतित हैं और आप वास्तव में क्यों नहीं जानते, तो अपने आप को याद दिलाने के लिए सूची पर एक नज़र डालें कि आप पूरी तरह से स्कूल से निपटने में सक्षम हैं।
  • इमेज शीर्षक से एलायसिव स्टेप 10
    3
    अपने सहपाठियों को पूरा करने के लिए तैयार जब आप स्कूल जाते हैं तो आपको कुछ लोगों को मिलने का अच्छा मौका मिलेगा, जिन्हें आप बहुत पसंद करते हैं और दूसरों को जो आपके लिए विशेष रूप से अच्छी नहीं हैं यदि आप अपने सहपाठियों के साथ असहज महसूस करने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने मामले के अनुसार उपयुक्त रणनीति के साथ स्कूल आओ। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शर्मीली और आरक्षित व्यक्ति हैं, तो चिटाप और उन लोगों से बचने के लिए तैयार रहें जो आपको नीचे दस्तक दे सकते हैं। यदि आप जावक हैं, तो उन दोस्तों के करीब रहने का ध्यान रखें, जो आपके और आपके साथी के बीच एक स्क्रीन के रूप में कार्य कर सकते हैं जो आप नहीं खड़े हो सकते हैं।
  • जो कुछ भी आप संतृप्ति बिंदु तक नहीं पहुंच पाएं और अपने आप को हताशा न करें या किसी का अपमान करने या इसे अपने हाथों में लेने के लिए किसी पर नाराज़ न करें।
  • सिद्धांत रूप में, दयालु और विनम्र होना हमेशा एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह धारणा है कि दूसरे व्यक्ति इसके लायक नहीं हैं, तो आप स्कूल में एक शांत दिन बिताने के लिए जो भी कर सकते हैं
  • हालांकि, यदि कोई पार्टनर या दोस्तों के समूह आपकी सुरक्षा या प्रतिष्ठा के लिए डरता है, तो आप का शिकार हो सकता है बदमाशी. इस मामले में आपको स्कूल के कर्मचारियों से संपर्क करना चाहिए ताकि आप स्थिति को नियंत्रण में ला सकें।
  • एक परीक्षा से पहले अध्ययन एक सप्ताह का शीर्षक छवि 13
    4
    सुबह में सकारात्मक वाक्यांश लिखें आपको बहुत समर्थन देने के लिए बस कुछ ही शब्द बहुत अच्छे हैं एक मजेदार विचार लिखें जो आपको मुस्कान बनाता है और आपको याद है कि स्कूल के बारे में ज्यादा चिंता न करें। सुनिश्चित करें कि संदेश सकारात्मक है, इसलिए किसी चीज़ के बारे में "नहीं" चिंता के बारे में लिखिए, लेकिन एक ऐसा विचार लिखें, जो आपकी चिंताओं को पूरी तरह से चिंता न करें।
  • अधिक टिकट निजी है, उतना अधिक प्रभावी होगा। एक अजीब कहानी लिखें जो आमतौर पर आपको हँसते हैं, या कुछ मजेदार बातों को उद्धृत करती है जो आपने देखा या हाल ही में किया है।
  • कार्ड का विषय अक्सर भिन्न होता है, जिससे कि वे अपना प्रभाव न खोएं।
  • गेल टू स्कूल स्टेप 12 नामक छवि
    5
    कुछ अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें I स्कूल को थोड़ा और मज़ेदार बनाने के लिए, ऐसी गतिविधि में हिस्सा लेना जो आपको रूचि कर सकती है शायद आप ड्राइंग या गायन पसंद करते हैं, लेकिन ये ऐसी गतिविधियां हैं जो आप स्कूल के बाहर करते हैं। एक समूह या पाठ्यक्रम में भाग लेने से आप जो चाहें करते हैं, आप मजे के साथ स्कूल को जोड़ना शुरू कर सकते हैं। क्लासरवर्क, प्रोजेक्ट विषयों और समय सीमा के बारे में चिंता करने की बजाय ध्यान दें कि आपको नाटक या पेंटिंग कोर्स की तरह कितना पसंद है जिसे आपने अभी तक साइन अप किया है।
  • अकादमिक विश्वास का अभाव पर शीर्षक का शीर्षक चरण 12
    6
    स्कूल के लिए लक्ष्य निर्धारित करें अपने भविष्य के साथ निवेश करें और आपको स्कूल के लक्ष्य प्रदान करें। यद्यपि यह कल्पना करना कठिन लग सकता है, आप अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद अपनी प्रेरणा बढ़ा सकते हैं। शैक्षिक लक्ष्यों को स्थापित करने से आपके रविवार को एक उद्देश्य और शायद थोड़ा सा मिर्च भी हो सकता है। हालांकि, उचित लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए सावधान रहें: उच्च उद्देश्य लेकिन लेग का सबसे लंबा कदम न लें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही बीजगणित के साथ बहुत अच्छे हैं, तो इस पद के अंत के लिए सबसे अधिक वोट पाने का लक्ष्य है।
  • अल्पावधि में परिणाम प्राप्त करने के लिए मध्यवर्ती लक्ष्य निर्धारित करें हर बार जब आप सम्मान के साथ पारित करते हैं, तो एक छोटे से मुख्य उद्देश्य के लिए एक पुरस्कृत कार्य।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com